विदिशा (मध्य प्रदेश) की खबर 23 अप्रैल - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

शनिवार, 23 अप्रैल 2022

विदिशा (मध्य प्रदेश) की खबर 23 अप्रैल

विधायक शशांक भार्गव के प्रयासो से कृषि उपज मण्डी विदिशा में तुलाई कार्य हुआ प्रारंभ


विदिशाः- विदिशा कृषि उपज मण्डी में आज म.प्र. राज्य कृषि विपणन बोर्ड के आदेश के तहत मण्डी में आने वाली कृषि उपजो की प्रमुख किस्मो को चिन्हांकित किये जाना आवश्यक किया गया जिसके चलते आनज तिलन व्यापरियो भाईयो ने नीलामी प्रक्रिया रोक दी उक्त आदेश के तहत प्रत्येक कृषि उपज की जिन्स के नाम के साथ ही उसकी किस्म लिखना अनिवार्य है व्यापारियो को भुगतान पत्रक पर क्रय किये गई उपज के साथ किस्म का उल्लेख करना अनिवार्य है साथ ही कृषि उपजो का स्टाफ व्यापारियो को किस्मबार (वैरायटी बार) संधारित करना होगा। उक्त प्रकार की व्यवस्था आज दिनांक 23.6.2021 से ही लागू किये जाने निर्देश कृषि उपज मण्डी विदिशा को दिये गये थे। जिसके चलते व्यापारियो की समक्ष तत्कालिन समस्या  उत्पन्न हो गई थी एवं नीलामी प्रक्रिया बाधिंत हो गई थी चुकी किसान अपनी उपज लेकर कृषि उपज मण्डी में काफी बड़ी संख्या में थे नीलामी बांधित होने से किसानो मे भी इस प्रकार के तत्काल आदेश से असंतोष की स्थिति निर्मित हो गई थी विदिशा विधायक शशांक भार्गव ने कृषि उपज मण्डी संचालक मण्डी बोर्ड प्रियंकादास जी से दूरभाष पर चर्चा कर समस्या के निराकरण हेतु तत्काल ही आदेश के पालन किये जाने की व्यवस्था के संबंध में प्रश्न उठाते हुए शिथलता प्रदान करने की बात कही जिसको आधिकारियो द्वारा स्वीकार किया गया तत्पश्चात दिन में 3 बजे से नीलामी प्रक्रिया पुनः प्रारंभ हो सकी। इस अवसर पर अनाज तिलहन व्यापार महासंघ अध्यक्ष सहित व्यापारी भाई एवं किसान भाई उपस्थित थे।  


विदिशा में हो रही अघोषित विद्युत कटौती के खिलाफ विधायक भार्गव ने दी आंदोलन की चेतावनी 


विदिशाः- विदिशा विधायक एम.डी. म.प्र.म.क्षे.वि.वि.कं.लि. विदिशा को पत्र लिखसकर विदिशा शहर सहित विदिशा ग्रामीण क्षेत्र एवं गुलाबगंज क्षेत्र के ग्रामों में लगातार हो रही अघोषित विद्युत कटौती को त्तकाल बंद किए जाने की मांग की है, उन्होने कहा कि भीषण गर्मी मे आम जन अघोषित विद्युत कटौती से बेहाल है, उन्होंने कहा कि विद्युत मण्उल द्वारा उपभोक्ताओं को मनमाने बिजली के बिल थमाए जा रहे है और सुविधा के नाम पर अघोषित विद्युत कटौती की जाना न्यायोचित नहीं है। उन्होंने कहा कि तीन दिवस की निश्चित समय सीमा में अघोषित विद्युत कटौती को बंद नहंी किया गया तो दिनंाक 27.04.2022 को अस्पताल रोड स्थित उप महाप्रबंधक विद्युत मण्उल कार्यालय के समक्ष कांग्रेस पार्टी द्वारा आमजन के हित में आंदोलन किया जायेगा, जिसकी नैतिक जिम्मेदारी विभाग की होगी। उन्होंने कहा कि स्थानीय विद्युत मंण्डल अधिकारियों से चर्चा की जाती है तो उनका कहना है कि कटौती उपर से की जा रही है। विभाग की लापरवाहियों के चलते आम जनता परेशान है और विभाग समस्या से अनजान है। उन्होंने इस संबंध में कलेक्टर विदिशा एवं महाप्रबंधक, उपमहाप्रबंधक म.प्र.म.क्षे.वि.वि.कं.लि. विदिशा केा भी पत्र के माध्यम से अवगत कराते हुये विद्युत प्रदाय की जाने वाली व्यवस्था में सुधार की मांग की है। 


मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान 27 को राज्य स्तरीय कार्यक्रम में प्रधानमंत्री आवास योजना के शहरी हितग्राहियों को एक सिंगल क्लिक से किश्तों का वितरण के साथ भूमिपूजन एवं गृह प्रवेश करायेंगे

  • जिलों में एलईडी के माध्यम से सीधा प्रसारण कार्यक्रम देखा जा सकेगा

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के मुख्य आतिथ्य में बुधवार 27 अप्रैल की पूर्वान्ह 11 बजे से  कुशाभाउ ठाकरे मिंटो हॉल भोपाल में  राज्य स्तरीय कार्यक्रम में प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी के पात्र हितग्राहियों को उनके कार्य की प्रगति के आधार पर देय किश्तों प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय किश्त रूपये का सिंगल क्लिक के माध्यम से राशि को हितग्राहियों के खातों में भेंजेगे। इसी अवसर पर मुख्यमंत्री जी हितग्राहियों के आवासों का भूमिपूजन एवं गृह प्रवेश भी करायेंगे। मौके पर ही मुख्यमंत्री प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी के हितग्राहियों से ऑनलाइन संवाद करेंगे। मुख्यमंत्री जी के कार्यक्रम का सीधा प्रसारण जिले में एलईडी स्क्रीन पर दिखाया जायेगा। इस कार्यक्रम में क्षेत्र के मंत्रीगण, सांसद, विधायक, नगर पालिका, नगर निगम के महापौर, अध्यक्ष, अन्य जनप्रतिनिधियों के साथ-साथ हितग्राहियों व अन्य गणमान्य नागरिकों तथा विभिन्न संगठनों के पदाधिकारियों को आमंत्रित करने के निर्देश प्रसारित किए गए हैं। विदिशा नगर पालिका के सीएमओ श्री सुधीर सिंह ने बताया कि उपरोक्त कार्यक्रम पुरानी नगर पालिका  बस स्टैंड परिसर में आयोजित किया गया है मुख्यमंत्री जी का कार्यक्रम पूर्वान्ह 11 बजे से प्रारंभ होगा। स्थानीय स्तर पर जनप्रतिनिधियों के उद्बोधन की कार्यवाही पूर्वान्ह 11 बजे से पूर्व कर ली जायेगी। कार्यक्रम का सीधा प्रसारण लिंक www.cmevents.mp.gov.in का प्रचार-प्रसार प्रिन्ट, सोशल मीडिया जैसे वाट्सएप, फेसबुक, ट्व्यूटर, एसएमएस आदि के माध्यम से आम नागरिकों एवं हितग्राहियों की सुविधा के लिये किया जायेगा। ताकि जो नागरिक कार्यक्रम में नहीं पहुंच पाये वे भी इस कार्यक्रम का प्रसारण देख सकें। जिन निकायों के हितग्राहियों से मुख्यमंत्री जी का संवाद होगा, उनके संबंध में पृथक से अवगत कराया जायेगा। 


विश्व मलेरिया दिवस‘‘  का आयोजन 25 को


‘‘विश्व मलेरिया दिवस‘  प्रतिवर्ष 25 अप्रैल को आयोजित किया जाता है। जिला मलेरिया अधिकारी बी एम वरुण ने बताया कि विगत वर्षोनुसार इस वर्ष भी कोविड- 19 महामारी की स्थिति को दृष्टिगत रखते हुये विश्व मलेरिया दिवस का आयोजन किया जाना है। इस वर्ष मलेरिया दिवस की थीम मलेरिया के लिए नवाचार भारत में उन्मूलन है। कोविड- 19 प्रोटोकाल का पालन करते विदिशा शहर की जी.एन.एम. ट्रेंनिग सेंटर से  सोमवार 25 अप्रैल की प्रातः 8 बजे विश्व मलेरिया दिवस पर एक रैली आयोजित की गई है। जो बाजार के मुख्य मार्ग से होते हुई जिला चिकित्सालय प्रांगण में संपन्न होगी।


युवाओं हेतु स्थापित पुरस्कारों हेतु प्रस्ताव 10 मई तक भेजें


युवाओं के लिए स्थापित पुरस्कार यथा कबीर, शंकराचार्य, गुरु नानक, गौतम बुद्ध, रहीम राज्य सम्मान के प्रस्ताव 10 मई 2022 तक आमंत्रित किए गए हैं। जिला स्तर पर प्राप्त होने वाले आवेदन पत्रों के संबंध में पुरस्कार नियमों का उल्लेख किया गया है।  इस सम्बन्ध में निर्देश दिए गए हैं कि 10 मई तक प्राप्त आवेदनों को रजिस्टर में तिथिवार पंजीकृत कर अंकित किया जाए। उक्तावधि के पश्चात प्राप्त आवेदन को स्वीकार नहीं किया जाए। आवेदन पत्रों में दर्शायी गई घटना कार्य उनकी जांच कराई जाए तथा पात्रतानुसार समिति द्वारा बैठक में जांच रिपोर्ट विचारार्थ रखे जाकर समिति की अनुशंसा की कार्यवाही सुनिश्चित की जाए। उक्त कार्यवाही के उपरांत समिति की बैठक के कार्यवाही विवरण के साथ आवश्यक प्रस्ताव स्पष्ट अभिमत सहित 30 जून 2022 तक अपर मुख्य सचिव सामान्य प्रशासन विभाग मंत्रालय भोपाल को अनिवार्य रूप से भेजने की व्यवस्था की जाए। यह भी सुनिश्चित किया जाए कि जिन नामों का प्रस्ताव अनुशंसा की जाए उनकी प्रतिभा कार्यों की पहचान कम से कम जिले स्तर पर होनी चाहिए। तीस जून 22 के पश्चात प्राप्त होने वाले प्रस्तावों पर विचार किया जाना संभव नहीं होगा।


खसरा और नक्शा कंप्यूटर सेंटर से मिलेंगे


राष्ट्रीय भू-अभिलेख आधुनिकीकरण कार्यक्रम के अन्तर्गत आयुक्त भू-अभिलेख एवं बन्दोबस्त ने ई-खसरा परियोजना को लागू किया है। जिसके तहत अधीक्षक भू-अभिलेख, तहसीलदार नायब तहसीलदार एवं समस्त पटवारियों की आई.डी. मोडीफिकेशन अपडेशन कार्य के लिए बनाई गई है। परियोजना के अन्तर्गत अनुबंधित फर्म द्वारा सभी तहसीलों में आई.टी. सेन्टर स्थापित किये गये है। जिनसे कृषकों को उनकी मांग अनुरुप प्रमाणित खसरा बी-1, नक्शा की प्रतिलिपियाँ नियत शुल्क प्रति पृष्ठ 30 रुपये लेकर उपलब्ध कराई जा रही है। कृषक अपने खाते की नकल, खेत का अक्श विभागीय बेवसाईट www.mpbhulek.gov.in पर निःशुल्क देख सकते है।


किसानो को आधार से मोबाइल नंबर लिंक कराने की सुविधा अब गांव में ही उपलब्ध


ई-उपार्जन पोर्टल पर पंजीकृत एवं समर्थन मूल्य पर खाद्यान्न विक्रय करने वाले किसानो का भुगतान उनके आधार लिंक बैंक खाते में सुनिश्चित करने के लिए इंडिया पोस्ट पैमेंट बैंक द्वारा किसानो का ई-केवाइसी किया जा रहा है। ई-केवाइसी के लिए आधार में सही मोबाइल नंबर दर्ज होना आवश्यक है ताकि ओटीपी भेजा जा सके। आधार नंबर में वर्तमान मोबाइल नंबर दर्ज कराने का कार्य पोस्ट ऑफिस में एवं पोस्ट ऑफिस ग्रामीण डाक सेवको द्वारा मैदानी स्तर पर किया जा रहा है। संशोधित मोबाइल नंबर दर्ज कराने के लिए हितग्राही को 50 रूपये का भुगतान करना होगा। ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रो के किसानों एवं राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजनांतर्गत सम्मिलित पात्र हितग्राहियों के आधार नंबर वर्तमान मोबाइल नंबर से दर्ज कराने के लिए जिले के डाकघरों मे संचालित आधार केन्द्रों के विभागीय कर्मचारियो एवं ग्रामीण डाक सेवको से संपर्क कर सुविधा लाभ प्राप्त किया जा सकता है।


मलेरिया के लक्षण होने पर तुरंत चिकित्सकों को दिखायें, विश्व मलेरिया दिवस 25 अप्रैल को मनाया जायेगा


जिला चिकित्सालय के सिविल सर्जन सह  अधीक्षक डॉ. संजय खरे ने कहा है कि मलेरिया के लक्षण होने पर तुरंत किसी भी शासकीय स्वास्थ्य संस्था पर जाकर चिकित्सकों को दिखायें। डॉ. खरे ने कहा कि हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी 25 अप्रैल को विश्व मलेरिया दिवस मनाया जायेगा। सिविल सर्जन डॉ. खरे ने बताया कि मलेरिया जैसी घातक बीमारी से लोगों को जागरूक करना, दुनिया में कई सारे ऐसे देश है, जो कि एक मच्छर के काटने से होने वाली जानलेवा बीमारी से लड़ रहें है। हर साल मलेरिया से लाखों लोगों की मृत्यु होती है। गंदगी वाली जगह और नम ईलाकों में मलेरिया का मच्छर पनपता है। इसे लोग नजर अंदाज करते है और इसका खामियाजा लाखों लोगों में मलेरिया बुखार फैलता है। 


मलेरिया के लक्षण

सिविल सर्जन डॉ. खरे ने बताया कि बुखार आना, घबराहट होना, सिर दर्द, हाथ-पैरो में दर्द एवं कमजोरी आदि लक्षणों को नजर अंदाज न करें। तुरंत किसी भी शासकीय स्वास्थ्य संस्थाओं पर जांच करा सकते है।


विदिशा रेलवे स्टेशन पर  उत्पाद का प्रदर्शन  कार्य मॉडल प्रोजेक्ट के रूप में एक स्टेशन, एक उत्पाद‘‘ योजना


राज्य सरकार के एक जिला एक उत्पाद की तर्ज पर अब विदिशा रेलवे स्टेशन का पायलट प्रोजेक्ट के तहत चयनित किया गया है। एक स्टेशन, एक उत्पाद‘‘ योजना की जानकारी देते हुए डब्ल्यूसीआर, भोपाल मंडल वाणिज्य प्रबंधक ने बताया कि भोपाल मंडल जोन क्षेत्र के 15 रेलवे स्टेशनों को उपरोक्त कार्य के लिए पायलट प्रोजेक्ट के रूप में चयन किया गया है उद्देश्य :एक स्टेशन, एक उत्पाद‘‘ योजना के तहत स्थानीय कारीगरों, कुम्हारों, बुनकरोंध्हथकरघा बुनकरों, आदिवासियों आदि की आजीविका और कल्याण को बढ़ाने के लिए प्लेटफार्मों पर स्टालों के लिए निर्धारित स्थान के माध्यम से एक विपणन चौनल प्रदान किया जाएगा। विशेष क्षेत्र के लिए विशिष्ट स्थानीय वस्तुओं, हस्तशिल्प, कलाकृतियों, हथकरघा आदि को बढ़ावा देने में मदद करना।


दायरा

योजना अंतर्गत भोपाल मंडल के 15 स्टेशनों पर पायलट प्रोजेक्ट शुरू किया जा रहा है। जिनमें विदिशा सहित हरदा, इटारसी, होशंगाबाद। रानी कमलापति, गंज बसौदा, बीना, अशोक नगर, गुना, शाजापुर, ब्यावरा राजगढ़, शिवपुरी, रूठियाई और संत हिरदाराम नगर शामिल हैं इन रेलवे स्टेशन पर 15 दिनों की अवधि के लिए योजना तहत सुविधाएं मुहैया कराई जाएंगी।


स्टाल आवंटन का तरीकाः

भोपाल स्टेशन पर ‘एक स्टेशन एक उत्पाद‘ का पायलट प्रोजेक्ट 24 अप्रैल.2022 से 15 दिनों की अवधि के लिए शुरू होता है। आवेदक 15 दिनों की अवधि से अधिक जारी नहीं रख सकता है। आवेदक का चयन प्रत्येक 15 दिन की अवधि के पूरा होने पर नए सिरे से किया जा सकता है (यदि आगे बढ़ाया गया), ताकि विभिन्न आवेदकों को अवसर प्रदान किया जा सके। आवेदक से एक हजार रुपये का टोकन शुल्क लिया जाएगा। बड़ी संख्या में आवेदन प्राप्त होने की स्थिति में ओपन लाटरीध्सार्वजनिक ड्रा निकाला  कर चयन किया जाएगा। इच्छुक आवेदक अपने आवेदन संबंधित स्टेशन पर स्टेशन प्रबंधक को प्रस्तुत कर सकते हैं। रेलवे किसी भी प्रस्तावध्आवेदन और निर्णय को स्वीकार करने से पीछे हटनाध्निरस्तध्अस्वीकार कर सकता है।इस संबंध में रेलवे का निर्णय अंतिम होगा।


पात्रता योजना के लाभ उठाने के लिए जो पात्रता निर्धारित की गई है उसमें आवेदकों की पात्रता इस प्रकार हैः

विकास आयुक्त हस्तशिल्प, विकास आयुक्तध्हथकरघा, या अपेक्षित राज्य ,केन्‍द्र सरकार द्वारा जारी कारीगर , बुनकर आईडी कार्ड धारक। अधिकार। जनजातीय कारीगर ,नकरध्शिल्पकार TRIFED में नामांकित , पंजीकृत।  पंजीकृत स्वयं सहायता समूह।  एमएसएमई के तहत पंजीकृत सूक्ष्म उद्यम।


स्टॉल संरचनाएंः

रेलवे द्वारा अस्थायी स्टॉलध्कियोस्क संरचनाओं को खड़ा करने के लिए स्थान उपलब्ध कराया जाएगा। रेलवे द्वारा बिजली कनेक्शन भी प्रदान किया जा सकता है।


डिजिटल भुगतानः इसे प्रोत्साहित किया जाएगा।

पायलट परियोजना के लिए भूमिकाएं और जिम्मेदारियांः स्टेशन प्रबंधक पायलट के लिए एकल बिंदु निष्पादन प्राधिकरण होगा। स्टेशन प्रबंधक यह सुनिश्चित करने के लिए स्टेशन प्रवेश प्राधिकरण (आईडी कार्ड) प्रदान करेगा कि कोई अनधिकृत प्रविष्टि स्पष्ट रूप से अधिकृत विक्रेता का नाम, उत्पाद का नाम और अवधि का संकेत न दे। इसके अलावा, अधिकृत विक्रेताओं को स्पष्ट रूप से ‘एक स्टेशन एक उत्पाद‘ दर्शाने वाला एक बैज दिया जाएगा। चयनित आवेदक द्वारा एक वचनबद्धता प्रस्तुत की जाएगी कि ट्रेन संचालन, यात्री सुरक्षा और रेलवे की छवि पर प्रतिकूल प्रभाव डालने के लिए कोई गतिविधि नहीं की जाएगी। चयनित आवेदकों से दैनिक बिक्री का आंकड़ा और प्रतिक्रिया प्राप्त की जाएगी।


नवोदय विद्यालय में प्रवेश हेतु चयन परीक्षा तीस को, जिले के 18 परीक्षा केंद्रों पर 5211 परीक्षार्थी परीक्षा देंगे


विदिशा जिले में जवाहर नवोदय विद्यालय शमशाबाद  प्राचार्य बीडी रामटेके ने बताया कि विघालय में  2022-23 में कक्षा 6वीं की 80 सीटों पर प्रवेश हेतु अखिल भारतीय प्रवेश परीक्षा का आयोजन दिनांक 30 अप्रैल22 को आयोजित की गई है। यह परीक्षा  विदिशा जिले के 18 परीक्षा केन्द्रो पर  एक साथ  प्रातः 10.45 बजे से शुरू होगी।विदिशा जिले के 18 परीक्षा केन्द्रो पर कुल 5211 परीक्षार्थी परीक्षा के लिए पंजीकृत हुएहै। जवाहर नवोदय विद्यालय शमशाबाद प्राचार्य श्री रामटेके ने सभी परीक्षार्थी अपने प्रवेश पत्र नवोदय विद्यालय की बेवसाइट nvsadmissionclassix.in/6reg  से डाउनलोड करने की अपील की है । प्रवेश पत्र को डाउनलोड करने हेतु आवेदन पत्र पर अंकित पंजीकरण नम्बर एवं जन्म तिथि अंकित कर अपना प्रवेश पत्र प्राप्त कर सकते है। अधिक जानकारी के लिये अपने संस्था के प्रधान पाठक शिक्षक एवं सयोजक जवाहर नवोदय विद्यालय शमशाबाद से भी सम्पर्क कर सकते है। बिना प्रवेश पत्र के परीक्षा केन्द्र में प्रवेश नहीं दिया जावेगा। अधिक जानकारी के लिए श्री मुकेश चन्द दुबे 9754412320 02. डॉ. के०पी.एस. चौहान 7974092319 के उल्लेखित मोबाइल नंबरों पर संपर्क कर प्राप्त की जा सकती है


मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना के अन्तर्गत खुदरा व्यवसाय हेतु आवेदन आमंत्रित


जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र के  महाप्रबंधक श्री पीडी बंशकार ने जानकारी दी है कि म०प्र० शासन के जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र द्वारा संचालित नवीन योजना, मुख्यमंत्री उद्यम कांति योजना अंतर्गत उद्योग क्षेत्र के लिये 50 लाख रूपये तक एवं सेवा अथवा खुदरा व्यवसाय के लिये 25 लाख रूपये तक की परियोजना लागत सीमा निर्धारित की गई है। योजना में उम्र 18 वर्ष से 40 वर्ष तक और न्यूनतम योग्यता 12 वीं कक्षा उत्तीर्ण आवेदक आवेदन कर सकते है। योजना का लाभ नवीन उद्यम की स्थापना हेतु देय होगा, जिसमें 3 प्रतिशत ब्याज अनुदान प्रतिवर्ष की दर से 7 वर्ष तक देय होगा। योजना के आवेदन Samast-mponline-gov-in  पर ऑनलाईन माध्यम से स्वीकार किये जायेगे। इच्छुक आवेदक योजना की विस्तृत जानकारी के लिये कार्यालय जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र, नवीन कलेक्ट्रेट परिसर  में कार्यालीन समय में सम्पर्क कर  प्राप्त कर सकते हैं।


कुरवाई विकास खंड में स्वास्थ्य मेला का आयोजन हुआ, 1155 मरीजों ने अपना उपचार कराया


vidisha news
आजादी के अमृत महोत्सव कार्यक्रम के उपलक्ष्य में आज विदिशा जिले के कुरवाई विकासखंड में खंड स्तरीय स्वास्थ्य मेला का आयोजन राज्य स्तर से प्राप्त दिशा निर्देशों के परिपालन में  किया गया था। खंड स्तरीय स्वास्थ्य मेले का शुभारंभ कुरवाई जनपद पंचायत अध्यक्ष प्रेम नारायण तिवारी समेत अन्य जनप्रतिनिधियों के द्वारा दीप प्रज्वलित कर किया गया है । मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी  डॉ ए पी सिंह के स्वास्थ्य महिला आयोजन के उद्देश्यों पर गहन प्रकाश डाला गया है । अधिकारी मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉक्टर ए पी सिंह द्वारा समस्त अतिथियों को स्वास्थ्य मेला में लगाए गए विभिन्न काउंटरों का अवलोकन  करा कर आवश्यक सुझाव प्राप्त किए गए हैं । उन्होंने इन सुझावों को ध्यान गत रखने के दिशा निर्देश दिए गए हैं।


 उपचार

-शिविर में कुल 1155 हितग्राहियों का पंजीयन किया गया जिनमें 464 पुरुष एवं 690 महिलाएं शामिल है 123हितग्राहियों के आयुष्मान भारत कार्ड बनाए गए सर्बर डाउन होने के कारण 3 हितग्राहियों की हेल्थ आईडी बनाए गए 2नए कुष्ठ रोगिओ की पहचान की गई शिविर में 9महिलाओं को बच्चों मे अंतर रखने हेतु अंतरा इंजेक्शन लगाए गए शेष अन्य सामान्य मरीजों के पंजीयन कर निशुल्क जांच उपचार  एवं दवा वितरण किया गया पांच व्यक्तियों को उच्च संस्था उपचार हेतु रेफर किया गया है। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ ए पी सिंह द्वारा ने सभी काउंटरों पर जाकर निरीक्षण कर सभी को कैंप में आए हुए मरीजों को स्वास्थ्य मेला की संपूर्ण जानकारी एवं उचित उपचार देने हेतु निर्देशित किया था। 


विभिन्न निर्माण कार्यों का जायजा’


vidisha news
जिला पंचायत सीईओ योगेश भरसट ने जनपदों के समस्त सीईओ को निर्देश दिया है कि ग्रीष्म काल के दौरान योजनाओं के क्रियान्वयन पर सतत निगरानी रखी जाए साथ ही जल संवर्धन के कार्य अधिक से अधिक कराए जाएं उन्होंने ग्रामीण क्षेत्रों में पेयजल की दिक्कत ना हो के लिए पुख्ता प्रबंध   सुनिश्चित कराते हुए गौशालाओं में पर्याप्त भूसा भंडारण व पशुओं को पेयजल की व्यवस्था सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए हैं। जिला पंचायत सीईओ द्वारा दिए गए निर्देशों के अनुपालन में आज नटेरन जनपद पंचायत के सीईओ श्री कुरेले ने आज ग्राम पंचायत नेहरयाई मेंअमृत सरोवर के तहत तालाब निर्माण कार्य का स्थली जायजा लिया है । उन्होंने आज भमण कर ग्राम पंचायत करैया के अंतर्गत सीसी निर्माण कार्य गौशाला निर्माण कार्य प्रधानमंत्री आवास निर्माण पुलिया निर्माण का सहायक यंत्री व सरपंच के साथ निरीक्षण किया है ग्राम बरुआ कार में निर्माणाधीन ना डाटा को का भी अवलोकन उनके द्वारा किया गया है वही वही मनरेगा के अंतर्गत ग्राम पंचायत भील खेड़ी में निर्माणाधीन पुलिया का भी निरीक्षण किया गया है।

कोई टिप्पणी नहीं: