विदिशा (मध्य प्रदेश) की खबर 11 अप्रैल - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

सोमवार, 11 अप्रैल 2022

विदिशा (मध्य प्रदेश) की खबर 11 अप्रैल

श्रीराम नवमी पावन पर्व पर विधायक ने कराया सुंदरकांड पाठ


vidisha news
विदिशा : मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ की मंशानुरूप श्रीराम नवमी के पावन पर्व पर रविवार को विधायक शशांक भार्गव एवं ब्लॉक कांग्रेस कमेटी विदिशा शहर,ग्रामीण के द्वारा सर्वजन कल्याण की मनोकामना को लेकर कांचमन्दिर माधवगंज चौराहे पर भव्य संगीतमय सुंदरकांड पाठ का आयोजन किया गया। कार्यक्रम रात 8:30 से शुरु होकर देर रात 11:30 तक चलता रहा। कार्यक्रम में उप ब्लॉक अध्यक्ष धर्मेंद्र सक्सेना ने सुमधुर भजनों की प्रस्तुति दी जिन्हें बड़ी संख्या में मौजूद धर्मप्रेमी जनता ने सुना। कार्यक्रम में विधायक भार्गव सहित वरिष्ठ कांग्रेस नेता महेंद्र यादव,बाबूलाल वर्मा,नंदकिशोर शर्मा,रतन सिंह यादव,वीर सिंह रघुवंशी,ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष अजय कटारे,नरेंद्र रघुवंशी, जिनेश जैन,अजीत सिकरवार,दीवान किरार,दीपक कपूर,विजयकांत रैकवार, बृजेंद्र वर्मा,ओपी सोनी,डॉ राजेंद्र दांगी,वैभव भारद्वाज,अमित सोनी,सुमित मोतियानी,शिवराज पिपरोदिया,रामराज दांगी,दशन सक्सेना,नवीन कोठारी,भूपेंद्र रघुवंशी, जवाहर कुशवाह,मनोज कुशवाह,मोनू पाल,अनिल जैन,संतोष गौड़,यश शर्मा,गोलू शर्मा मानस मंडल के कलाकार एवं बड़ी संख्या में धर्मप्रेमी जनता उपस्थित रही।


मार्च के आवेदनों का सर्वोच्च प्राथमिकता से निराकरण कराएं-कलेक्टर


vidisha news
कलेक्टर श्री उमाशंकर भार्गव ने आज लंबित आवेदनों की समीक्षा बैठक के दौरान सीएम हेल्पलाइन के आवेदनों की गहन समीक्षा की। उन्होंने सभी विभागों के अधिकारियों सहित खण्ड स्तरीय अधिकारियों को निर्देश दिए है कि मार्च माह तक के लंबित आवेदनों का निराकरण 17 अपै्रल तक कराया जाना सुनिश्चित करें। कलेक्टर श्री भार्गव ने कहा कि सभी अनुविभाग स्तरों पर बुधवार तक विशेष शिविरों का आयोजन किया जा रहा है इन शिविरों में सीएम हेल्पलाइन के आवेदनों का ही निराकरण कराए जाने पर बल दिया जाएगा। संबंधित आवेदकों को भी इन शिविरों में आमंत्रित करने की जबावदेंही उल्लेखित विभाग के अधिकारी को सौपी गई है ताकि स्थानीय एसडीएम की उपस्थिति में निराकरण की पहल सुनिश्चित कराई जा सकें। कलेक्टर श्री भार्गव ने बताया कि सीएम हेल्पलाइन के तहत दर्ज ऐसे आवेदन जो किसी भी स्तर के न्यायालय में प्रचलित है अथवा मांग से संबंधित है उन सबको फोर्स क्लोज कराए जाने हेतु अविलम्ब जानकारियों सहित प्रस्तुत करें। कलेक्टर श्री भार्गव ने लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के कार्यपालन यंत्री को निर्देश दिए है कि ग्रीष्मकाल के दौरान जलापूर्ति के संबंध में विशेष प्रबंध सुनिश्चित किए जाए। उन्होंने निजी जलस्त्रोतो को अधिग्रहण करने की आवश्यकता हो तो जिला कार्यालय से अविलम्ब आदेश जारी कराने के निर्देश दिए है। कलेक्टर श्री भार्गव ने कहा कि ग्रीष्मकाल के दौरान एक भी हेण्डपंप जिनमें जल की उपलब्धता है वे बंद ना हो सकें कि व्यवस्थाएं क्रियान्वित की जाए। उन्होंने बिगडे़ हेण्डपंपो सहित जल संबंधी अन्य समस्याओं की प्राप्ति के लिए संचालित कंट्रोल रूमों को प्रभावशील बनाए जाने पर बल दिया है। कलेक्टर श्री भार्गव ने स्वास्थ्य कार्यो की समीक्षा के दौरान मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को निर्देश दिए है कि 18 अपै्रल से विकासखण्ड स्तरों पर आयोजित होने वाले स्वास्थ्य उपचार केम्पों का व्यापक प्रचार-प्रसार कराया जाना सुनिश्चित हो। उन्होंने मुख्यमंत्री जी द्वारा कलेक्टर, कमिश्नर्स कांफ्रेंस में स्वास्थ्य के संबंध में दिए गए निर्देशों पर भी गहन प्रकाश डालते हुए उनका समयावधि में क्रियान्वयन कराने के निर्देश दिए है। कलेक्टर श्री भार्गव ने ड्रग इंस्पेक्टरों द्वारा तुलनात्मक सेम्पल संग्रहित नही करने पर गंभीरता से लेते हुए जिले में पदस्थ सभी तीनो ड्रग इंस्पेक्टरों का वेतन आहरण नही करने के निर्देश सीएमएचओ को दिए है। उपरोक्त समीक्षा बैठक में स्वास्थ्य, शिक्षा, उपार्जन, परिवहन, खनिज, कृषि, बीमा संबंधी के अलावा राजस्व, पंचायत, सामाजिक न्याय, ऊर्जा, महिला एवं बाल विकास विभाग, पशु चिकित्सा सेवाएं, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकीय समेत अन्य विभागों में लंबित आवेदनों पर हुई कार्यवाही की अद्यतन जानकारियां प्राप्त की गई है। नवीन कलेक्ट्रेट के बेतवा सभागार कक्ष में सम्पन्न हुई इस बैठक में जिला पंचायत सीईओ डॉ योगेश भरसट, डिप्टी कलेक्टर द्वय श्रीमती अनुभा जैन, श्रीमती अमृता गर्ग के अलावा विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद रहें। 


प्रेक्षक श्री राजेश जैन के द्वारा मतदाता सूची का जायजा


vidisha news
राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा नियुक्त प्रेक्षक श्री राजेश जैन के द्वारा आज जिला एवं खण्ड स्तरीय अधिकारियों को वीडियो कांफ्रेसिंग के माध्यम से संबोधित किया गया है। उन्होंने मतदाता सूची अपडेट के लिए क्रियान्वित प्रक्रिया पर गहन प्रकाश डालते हुए कहा कि मतदाता सूची के संबंध में दावे आपत्तियां प्राप्ति का आज अर्थात सोमवार 11 अपै्रल अंतिम दिन है। उन्होंने शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में प्राप्त दावे आपत्तियों की विस्तृत समीक्षा की। प्रेक्षक श्री जैन ने कहा कि मतदाता सूची विशुद्ध अपडेट होना चाहिए। किसी भी मतदाता का नाम छूटे ना यह नैतिक दायित्व है वहीं किसी भी मतदाता का एक से अधिक नाम दर्ज नही होना चाहिए। उन्होंने निकाय व जनपदवार लिंगानुपात के अंतर पर भी गहन प्रकाश डाला और ततसंबंध में मतदाता सूची में आवश्यक सुधार पर बल दिया है।


मतदान केन्द्रों का जायजा

प्रेक्षक श्री राजेश जैन ने मतदाता सूची के संबंध में दावे प्राप्ति के अंतिम दिन विभिन्न मतदान केन्द्रों का भ्रमण कर क्रियान्वित प्रक्रिया का जायजा ही नही लिया बल्कि पूरी प्रक्रिया की क्रास मानिटरिंग की है। समीक्षा बैठक के दौरान कलेक्टर श्री उमाशंकर भार्गव ने समस्त एसडीएम सहित अन्य अधिकारियों को निर्देश दिए है कि कहीं भी मतदाता सूची में त्रृटियां पाई जाती है तो संबंधित बीएलओ के साथ-साथ अन्य अधिकारी भी जबावदेंह होंगे व उनके खिलाफ सख्त कार्यवाही की जाएगी। उपरोक्त बैठक में जिला पंचायत सीईओ डॉ योगेश भरसट के अलावा डिप्टी कलेक्टर द्वय श्रीमती अनुभा जैन, श्रीमती अमृता गर्ग के अलावा विभिन्न विभागों के अधिकारी वहीं व्हीसी के माध्यम से समस्त एसडीएम, तहसीलदार समेत खण्ड स्तरीय अधिकारी मौजूद रहें। 


मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना, 19 अपै्रल को काशी तीर्थ दर्शन हेतु तीर्थयात्रियों का चयन


vidisha news
मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना के तहत जिले के 50 चयनित तीर्थयात्री 19 अपै्रल को रानी कमलापति स्टेशन (हबीबगंज) से रवाना होंगे। डिप्टी कलेक्टर एवं नोडल अधिकारी श्रीमती अनुभा जैन की उपस्थिति में सोमवार को कम्प्यूटर रेण्डमाइजेशन प्रणाली से जिले के तीर्थयात्रियो का चयन किया गया है उपरोक्त प्रक्रिया एनआईसी के डीआईओ श्री एमएल अहिरवार के द्वारा संपादित की गई है। डिप्टी कलेक्टर श्रीमती अनुभा जैन ने बताया कि जिले के चयनित 50 तीर्थयात्री विशेष बस से रानी कमलापति स्टेशन के लिए जिला मुख्यालय से रवाना होंगे। उन्होंने बताया कि इस वित्तीय वर्ष की प्रथम मुख्यमंत्री तीर्थदर्शन योजना के तहत 19 अपै्रल को काशी (वाराणसी) के लिए जिले के 478 आवेदकों द्वारा आवेदन जमा किए गए थे जिसमें से कम्प्यूटर रेण्डम प्रणाली के माध्यम से 50 तीर्थयात्रियों का चयन किया गया है। चयनित तीर्थयात्रियों की सूची नवीन कलेक्ट्रेट के सूचना पटल सहित सभी नगरपालिका, नगर पंचायत एवं जनपद पंचायत कार्यालयों के सूचना पटल पर चस्पा कराई गई है।


प्राकट्य पर्व कार्यक्रम में नृत्य नाटिका ने श्री राम कथा का वर्णन किया, दर्शकों ने की सराहना


vidisha news
श्रीराम नवमी के पावन अवसर पर प्राकट्य पर्व कार्यक्रम का आयोजन रविवार को श्री रामलीला प्रांगण में किया गया। कार्यक्रम में लोक गीत लोक भजन की प्रस्तुतियां दी गई जिनके माध्यम से भगवान श्री रम के जीवन चरित्र और श्री राम कथा का वर्णन किया गया।   कार्यक्रम का शुभारंभ जिला क्राइसिस मैनेजमेंट समिति के सदस्यगण श्री मुकेश टंडन, श्री राजेश जैन के अलावा कलेक्टर श्री उमाशंकर भार्गव पुलिस अधीक्षक डॉ मोनिका शुक्ला ने दीप प्रज्ज्वलित कर किया। कार्यक्रम में श्री मनोज कटारे, श्री दिनेश कुशवाह, श्री सुरेन्द्र सिंह चौहान सहित अन्य जनप्रतिनिधि मौजूद रहें। इस अवसर पर कार्यक्रम को संबोधित करते हुए जिला क्राइसिस मैनेजमेंट समिति के सदस्य श्री मुकेश टंडन ने कहा कि आज मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्री राम जी का जन्मोत्सव है। श्री राम जी का जीवन सीखने योग्य है उनके जीवन से हमें सीखने की आवश्यकता है हमारे परिवार में राम जी के बताए रास्ते पर चलने की सीख देना चाहिए और राज धर्म का पालन करना चाहिए। उन्होंने कार्यक्रम में मौजूद श्रोताओं से कहा कि आइए आज हम संकल्प लेते हैं कि हम सभी श्रीराम के बताए मार्गों पर चलेंगे और हमारे आसपास फैली कुरीतियों का नाश करेंगे। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कलेक्टर श्री उमाशंकर भार्गव ने श्री राम जी की वंदना करते हुए कहा कि हम सभी के आराध्य देव भगवान श्री राम का जीवन अत्यंत प्रेरणादायक है हमें उनके जीवन से बहुत कुछ सीखने को मिलता है उन्होंने कहा कि आज हमें श्री राम जी के बताए मार्ग पर चलने की आवश्यकता है। प्राकट्य पर्व कार्यक्रम में हैदराबाद और भोपाल के कलाकारों द्वारा आकर्षक प्रस्तुतियां प्रस्तुत की गईं। जिसकी वहां मौजूद श्रोताओं ने खूब सराहना की। सबसे पहले भोपाल की कलाकार शीला त्रिपाठी एवं उनके साथियों द्वारा लोक गायन श्रीराम केंद्रित पर आधारित शानदार प्रस्तुति दी गई। हैदराबाद की कलाकार सुश्री मंगला भट्ट एवं उनके सहयोगी साथियों के द्वारा श्री रामकथा नृत्य नाटिका की प्रस्तुति कार्यक्रम में दी। हैदराबाद के कलाकारों द्वारा श्री राम कथा का वर्णन नृत्य नाटिका के माध्यम से किया गया यह क्रम लगभग डेढ़ घंटे तक चला जिसे देख कार्यक्रम में मौजूद श्रोतागण काफी प्रसन्न नजर आए। उन्होंने कलाकारों की प्रस्तुति की खूब सराहना की। भोपाल की कलाकार अर्चना कुमार एवं उनके साथियों द्वारा भी रघुकुल बैले नृत्य-नाटिका की प्रस्तुतियां दी। कलाकारों के द्वारा दी गई प्रस्तुतियों के उपरांत कलेक्टर उमाशंकर भार्गव, पुलिस अधीक्षक डॉ. मोनिका शुक्ला सहित अन्य ने उनकी सराहना करते हुए कलाकारों का स्वागत किया।


प्रस्तुतियां-

राम नवमी के अवसर पर श्री रामलीला मेला प्रांगण में आयोजित प्राकट्य पर्व कार्यक्रम में पहली प्रस्तुति देने मंच पर आए बघेली लोकगीत, लोक भजन गायिका श्रीमती शीला त्रिपाठी व उनके सहयोगी साथियों के द्वारा एक के बाद एक आकर्षक प्रस्तुतियां प्रस्तुत की गई। उनकी टीम के द्वारा बाजी बाजी रे बधाइयां, धनी धनी नगर अयोध्या, हरे रामा बगिया मां आए, आए सज धज के आवत भुआल, उतरत माघ लागत दिन फागुन, अजु ब्याहन आइहय राम, मिथिला मां राम खेले होरी की रंगारंग प्रस्तुतियां प्रस्तुत की गई। उनकी टीम में आकर्षक प्रस्तुतियों में वाध्य संगतकार मांगीलाल ठाकुर हारमोनियम, सुमित प्रजापति बांसुरी, पंकज राव कीबोर्ड, अभय ठाकुर तबला, मोहित ठाकुर ढोलक, उमा वर्मा सह गायिका, मानसी चौहान सहगायिका ने लोक भजन की प्रस्तुतियों में साथ निभाया।

कोई टिप्पणी नहीं: