सीहोर (मध्य प्रदेश) की खबर 11 अप्रैल - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

सोमवार, 11 अप्रैल 2022

सीहोर (मध्य प्रदेश) की खबर 11 अप्रैल

नौ दिवसीय श्रीराम कथा में उमड़ा आस्था का सैलाब, श्रीराम का जन्मोत्सव- राम जन्मोत्सव पर झूमे श्रोता


sehore news
सीहोर। शहर के चाणक्यपुरी स्थित विश्वनाथपुरी में जारी नौ दिवसीय श्रीराम कथा में भगवान श्रीराम का जन्मोत्सव धूमधाम से मनाया गया। इस मौके पर 108 श्री उद्धव दास महाराज ने भये प्रकट कृपाला दीनदयाला, कौशल्या हितकारी आदि पंक्तियों से पूरे माहौल को राममय बना दिया। उन्होंने कहा कि इस जगत में भगवान श्रीराम जैसा दूसरा चरित्र नहीं है। प्रभु श्रीराम की कथा के श्रवण मात्र से ही जीव के तमाम सांसारिक पाप नष्ट हो जाते हैं। इसलिए उन्हें पुरुषोत्तम राम कहा गया है। संसार के प्रत्येक प्राणी को भगवान श्रीराम का अनुसरण करना चाहिए। भक्तों द्वारा भगवान श्रीराम के जन्मोत्सव को धूमधाम से मनाया गया। साथ ही भगवान के जन्मोत्सव पर बधाई गीतों का गायन किया गया। शहर का विश्वनाथपुरी क्षेत्र वर्तमान में श्रद्धा एवं भक्ति का केन्द्र बना हुआ है। श्री महाराज के श्रीमुख से संगीतमय रामकथा लगातार प्रवाहित हो रही है, कथा का विराम आगामी 15 अपै्रल का किया जाएगा। इस मौके पर श्री संकट मोचन हनुमान समिति द्वारा प्रतिदिन शाम 8 बजे से 11 बजे तक आयोजित इस कार्यक्रम में बड़ी संख्या में श्रद्धालु सम्मलित होकर अपने हृदय को पावन कर रहे हैं। कथा के प्रथम दिन श्री रामकथा की भूमिका एवं शिव एवं सती की चर्चा का प्रसंग प्रस्तुत किया गया, इसके पश्चात द्वितीय दिवस में इस प्रसंग को आगे बढाते हुए मां पार्वती के जन्म की कथा भजनों एवं संगीत के माध्यम से प्रस्तुत की है, कथा के तीसरे दिन शिव बारात के प्रसंग के दौरान भगवान शंकर पार्वती की दिव्य झांकी एवं बारात के अवसर पर उपस्थित श्रोताओं ने श्रद्धा एवं भक्ति में मग्न होकर मनोहारी नृत्य किया। कथा का चतृर्थ रामनवमी तिथि को संपन्न हुआ। कथा स्थल पर भागवत भूषण पंडित प्रदीप मिश्रा के आगमन कथा स्थल का आनंद एवं उल्लास कई गुना बढ गया। दोनों संतो के मिलन का यह दृष्य अविस्मरणीय था। सत्संग के साथ-साथ श्रोताओं की मांग पर पंडित प्रदीप मिश्रा द्वारा सुंदर भजन प्रस्तुत किया भजन की थाप पर सभी श्रोता नृत्य करते नजर आये। श्री महाराज द्वारा रामकथा के साथ-साथ वर्तमान जीवन में प्रसन्नता एवं आनन्द को बढाने हेतु शास्त्रोक्त विधियों का वर्णन किया गया। महाराज श्री एवं उनकी मंडली द्वारा प्रतिदिन कथा के बीच में मनमोहक भजनों से पूरा वातावरण भक्तिमय बना हुआ है। 


अस्पताल में लगाई जा रहीं है एक्सपाइरी डेट की बाटलें, मरीजों के जीवन के साथ किया जा रहा है बड़ा खिलबाड़

  • सन्नी महाजन ने की जिला अस्पताल के सिविल, सर्जन को तत्काल बर्खास्त किए जाने की मांग

सीहोर। सोमवार को जिला अस्पताल में गंभीर मरीजों को एक्सपाइरी डेट की गुलोकोस बाटलें लगाई जाने और  लापरवाही सहित जारी अव्यवस्थाओं और कमियों को लेकर गौरव सन्नी महाजन ने कड़ी नाराजगी व्यक्त की है। उन्होने तत्काल स्वास्थ्य विभाग के मंत्री प्रभूराम चौधरी से जिला अस्पताल के सिविल सर्जन डॉ अशोक मांझी को बर्खास्त किए जाने की मांग की है। गौरव सन्नी महाजन ने कहा की मरीजों के जीवन के साथ बड़ा खिलबाड़ किया जा रहा है। गंभीर मरीजों को एक्सपाइरी डेट की गुलोकोस बाटलें लगाई जा रही है। मरीजों को डाक्टर अपनी मनपसंद पैथालॉजी लैब में जांच के लिए भेज देते हैं। सामान्य प्रसूताओं को भी रेफर कर दिया जाता है। जीवन उपयोगी दवाओं का भी बेहद टोटा बना हुआ है। अस्पताल में पांच सालों से रेडियोलाजिस्ट भी नहीं है। मरीजों को वार्डवाय और नर्से दवाओं का वितरण कर रहीं है। जिला अस्पताल का ढर्रा पूरी तरह बिगड़ गया है। जिला अस्पताल लूट केंद्र बनकर रह गया है। मरीजों को इसका नुकसान उठाना पड़ रहा है। श्री महाजन ने कहा की जिम्मेदार डॉक्टरों अधिकारियों के द्वारा जमकर भ्रष्टाचार किया जा रहा है। इधर अस्पताल में लगभग ऐसे 20 दैनिक वेतन भोगी कर्मचारी है, जिन्हें चार माह से वेतन तक नहीं मिला है। जबकी दैनिक वेतन भोगियों ने प्रभारी मंत्री डॉ प्रभुराम चौधरी को ज्ञापन भी दिया है। अस्पताल की कमियों और डॉक्टरों के द्वारा बरती जाने वाली लापरवाहियों मरीजों के साथ दुव्र्यवहार सहित अन्य समस्याओं के निराकरण के लिए राज्यपाल मुख्यमंत्री को ज्ञापन भी दिए गए है लेकिन अबतक व्यवस्थाओं में सुधार नहीं किया गया है। जिला अस्पताल से लगातार शिकायते मिल रही है छोटे से छोटे ऑपरेशन तक नहीं किए जा रहे है प्रसूता महिलाओं को सीहोर के ही निजी अस्पतालों में भर्ती करा दिया जाता है। श्री महाजन ने कहा की अगर जल्द हीं जिला अस्पताल की व्यवस्थाओं में सुधार नही किया जाता है तो नागरिकों के साथ अस्पताल के सामने बढ़ा आदंोलन किया जाएगा। 


युवा हल्ला बोल में एक स्वर में बोले युवा:- मप्र सरकार ने कई पीडिया बर्बाद की

  • व्यापम 2, बेरोजगारी, महंगाई के विरोध में युवा कांग्रेस ने निकाला प्रभावी मशाल जुलूस 

sehore news
सीहोर/ मप्र में फिर से प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड में भर्ती परीक्षाओ में गड़बड़िया सामने आ रही है शिक्षक भर्ती एवं आरक्षक भर्ती परीक्षा में घोटाला किया गया है। वही दूसरी ओर पड़े लिखे युवा रोजगार की तलाश में यहां वहां भटक रहे है। औऱ महंगाई ने आमजनता का जीना मुहाल कर दिया है। युवा नेता सर्वेश व्यास ने बताया कि  मप्र युवा कांग्रेस के आह्वान पर युवा कांग्रेस सीहोर के तत्वाधान में जिला कांग्रेस अध्यक्ष बलवीर तोमर की विशेष उपस्थिति में एवं मप्र युवा कांग्रेस प्रदेश सचिव राजीव गुजराती के नेतृत्व में व्यापम 2 (PEB) घोटाले, आरक्षक भर्ती घोटाले, बेरोजगारी, रोज बढ़ती महंगाई,  ग्रामीण क्षेत्र में हो रही अघोषित बिजली कटौती में विशाल युवा हल्ला बोल मशाल यात्रा निकाली गई। इस मौके पर हाथो में मशाल  और पोस्टर लिए युवाओ ओर काँग्रेसजनो ने जोरदार प्रदर्शन कर नारेबाजी करते हुए इस जुल्मी  सरकार को उखाड़ फेंकने का संकल्प लिया। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए बलवीर तोमर ने कहा कि भाजपा की केंद्र और प्रदेश सरकार की नीतियों के कारण आज आमजन का जीना मुहाल हो गया है प्रदेश की सरकार ने भर्ती परीक्षाओ में गड़बड़ी कर युवाओं के भविष्य के साथ खिलवाड़ किया है। कार्यवाहक अध्यक्ष राहुल यादव ने कहा कि युवाओ को सड़क पर आकर इस युवा विरोधी सरकार की ईंट से ईंट बजा देनी चाहिए । पूर्व नपाध्यक्ष राकेश राय ने कहा कि आज बेरोजगारी महंगाई ने आमजन का जीना मुहाल कर दिया है। इस अवसर पर कार्यक्रम को संबोधित करते हुए युकां के प्रदेश सचिव राजीव गुजराती ने कहा कि देश और प्रदेश की भाजपा सरकार की नाकामियां, बेरोजगारी और महंगाई से आमजन परेशान है  युवा कांग्रेस कार्यकर्ता आमजन की लड़ाई लड़ने का काम करेगी और वर्तमान भाजपा सरकार के आपदा में अवसर के कारनामे और  भी जनता तक पहुचने का काम करेगी।हरीश राठौर, राजेन्द्र ठाकुर, शमीम अहमद, राजाराम बड़ेभाई, भूरा यादव, सीताराम भारती, केके गुप्ता, विवेक राठौर, ब्रजेश पटेल,रामप्रकाश चौधरी, शंकर खरे, मृदुल तोमर, नरेंद्र खंगरले,  लोकेन्द्र वर्मा, मृदुल तोमर, विधानसभा अध्यक्ष मुस्तफा अंजुम, निशांत वर्मा, केके रिछारिया, मांगीलाल टीमराई, पीयूष मालवीय, मनीष कटारिया, राहुल ठाकुर, प्रणय शर्मा, हरिओम सिसोदिया, तुलसी राठौर, राहुल गोस्वामी,सर्वेश व्यास,सुमित नर्रे, मनीष मेवाड़ा,  राज खरे,  अभिषेक पाराशर, नितिन उपाध्याय, राजेन्द्र नागर,  फैसल अली, औसाफ़ पठान,यश यादव, तनीष त्यागी,मनीष दुबे,विकाश विश्वकर्मा, अभिषेक लोधी, यमन यादव, अभिषेक लोधी , सुयश प्रताप सिंह, आदि कार्यकर्ता उपस्थित थे।


जिले में 21 करोड़ 89 लाख रूपए की लागत से भू-जल संवर्धन के कार्य प्रारंभ, जल अभिषेक अभियान के तहत जिले में 837 कार्य प्रारम्भ किए गए


sehore news
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के निर्देश पर वर्षा के जल को सहेजने तथा भूजल संवर्धन के लिए प्रदेश के साथ ही जिले में भी जल अभिषेक अभियान के अंतर्गत जल संरक्षण के कार्य प्रांरभ‍ किए गए है। जिले में जल संरक्षण के कुल 837 कार्य प्रारंभ किए गए है। जिला पंचायत सीईओं श्री हर्ष सिंह से प्राप्त जानकारी के अनुसार जल अभिषेक अभियान के अंतर्गत जिले में 21 करोड़ 89 लाख रूपए की लागत से जल संरक्षण के कुल 837 कार्य प्रारंभ किए गए है। सीहोर, आष्टा, इछावर, बुधनी एवं नसरूल्लागंज की जनपद पंचायतो में अमृत महोत्सव के तहत 11 करोड़ 41 लाख 27 हजार रूपए की लागत से 92 कार्य, पुष्कर धरोहर समृद्धि अभियान के तहत 7 करोड़ 21 लाख रूपए की लागत से 407 कार्य एवं अन्य जल संरक्षण तथा भू-जल संवर्धन के तहत 3 करोड़ 26 लाख 69 हजार रूपए की लागत से 338 कार्य प्रारंभ किए गए है।


जिले की अनेक ग्राम पंचायतों में जल अभिषेक अभियान का शुभारंभ


जल संरक्षण एवं भू-जल संवर्धन के लिए जिले के अनेक ग्राम पंचायतों में जल अभिषेक अभियान प्रारंभ किया गया है। श्यामपुर में सीहोर विधायक श्री सुदेश राय एवं डाबरी में आष्टा विधायक श्री रघुनाथ मालवीय जल अभिषेक अभियान के शुभारंभ अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में शामिल हुए। जल अभिषेक अभियान का उद्देश्य वर्षा के पानी को रोककर भूजल स्तर को बढ़ाना और जल प्रबंधन करना है। इस अवसर पर सीहोर विधायक श्री राय ने कहा कि प्राचीन काल से ही जल के महत्व को बताया जा रहा है। भारतीय संस्कृति में तालाब अभिन्न अंग रहे हैं। कुए, बावड़ी आदि हमेशा से ही महत्वूर्ण रहे हैं। इनके माध्यम से जल का संरक्षण होता है और हमारे लिए भी पानी बचता है। उन्होंने सभी से आव्हान किया कि वे आज से ही पानी बचाने के अभियान में जुट जाएं।  हम सभी को मिलकर वर्षा जल संग्रहण के लिए काम करना होगा। ताकि आने वाली पीढ़ी को पेयजल संकट का सामना न करने पड़े।


14 मई को आयोजित की जाएगी वर्ष की द्वितीय नेशनल लोक अदालत

  • नेशनल लोक अदालत के लिए जनजागरूकता में मीडिया की अहम भूमिका है - प्रधान जिला न्यायाधीश श्री चंद

sehore news
प्रधान जिला न्यायाधीश एवं जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के अध्यक्ष श्री आरएन चंद ने जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के एडीआर भवन में 14 मई को आयोजित होने वाली नेशनल लोक अदालत की सफलता के लिए प्रिंट मीडिया एवं इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के पत्रकारों के साथ बैठक की। उन्होंने कहा कि अधिक से अधिक लोग नेशनल लोक अदालत का लाभ उठाए, इसके लिए उन्हें जागरूक करना आवश्यक है और जनजागरूकता लाने में मीडिया की अधिक भूमिका है। प्रधान जिला न्यायाधीश श्री चंद ने जानकारी दी कि गत् 12 मार्च 2022 को आयोजित वर्ष की प्रथम नेशनल लोक अदालत में गठित 24 खण्डपीठों से कुल 635 लंबित, 1973 प्रीलिटिगेशन प्रकरण एवं नॉन कम्पाउंडेबल प्रवृति के 56 प्रकरणों सहित कुल 2664 प्रकरणों का हुआ निपटारा, जिसमें 3910 व्यक्ति हुए लाभांवित, 14 करोड़ 26 लाख 49 हजार 750 रूपए के समझौता, अवार्ड हुए पारित हुए थे। द्वितीय नेशनल लोक अदालत की व्यापक सफलता के लिए प्रधान जिला न्यायाधीश श्री चंद द्वारा विस्तारपूर्वक रणनीति बनाकर सीहोर अंतर्गत समस्त न्यायिक अधिकारियों, अधिवक्ताओं, बैंक, विद्युत विभाग, नगरपालिका, बीएसएनएल, प्रशासनिक अधिकारियों, बीमा कंपनी के अधिकारियों व अधिवक्ताओं और क्लेमेंट के अधिवक्ताओं, स्थानीय पत्रकारों, सामाजिक संस्थानों के प्रतिनिधियों एवं समाजसेवियों, ग्राम सचिवों, सरपंचों, रोजगार सहायकों, महिला बाल विकास के आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं, आशा कार्यकर्ताओं, विधि के छात्रों, पैरालीगल वालंटियर्स के साथ 50 बैठकें आयोजित किए जाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। साथ ही विधिक जागरूकता शिविरों, शहर के सुलभ दृश्य स्थानों पर फलेक्स बैनर, प्रचार-प्रसार रथ व पैरालीगल वालंटियर्स के द्वारा डोर-टू-डोर अभियान चलाकर नेशनल लोक अदालत का वृहद प्रचार-प्रसार किया जा रहा है। नेशनल लोक अदालत में न्यायालय में लंबित आपराधिक शमनीय प्रकरण, धारा 138 पराक्राम्य लिखित अधिनियम, क्लेम प्रकरण, विद्युत अधिनियम, वैवाहिक विवाद सम्बंधी व अन्य सिविल प्रकरण सहित अन्य राजीनामा योग्य प्रकरण रखे जाएंगे तथा विधुत अधिनियम, बैंक रिकवरी, जलकर एवं बीएसएनएल विभाग से संबंधित प्रीलिटिगेशन प्रकरण नेशनल लोक अदालत के समक्ष रखे जाएंगे। नगर पालिका के जलकर, संपत्तिकर एवं अन्य कर तथा विद्युत विभाग के प्रीलिटिगेशन प्रकरणों में नेशनल लोक अदालत में नियमानुसार छूट दी जाएगी। जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव श्री मुकेश कुमार दांगी ने अपील की है कि लोक अदालत जैसे राष्ट्रीय आयोजनों में सभी नागरिकों को राष्ट्रहित में भाग लेकर लोक अदालत को सफल बनाने में अपनी भागीदारी सुनिश्चित करना चाहिए। बैठक में विशेष न्यायाधीश श्री सुरेश सिंह उपस्थित थे।


निर्वाचन आयोग द्वारा नियुक्त ऑब्जर्वर ने दावा-आपत्ति केन्द्रो का निरीक्षण किया, आयोग के निर्देशों का पालन सुनिश्चित करने के दिए निर्देश


sehore news
राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा जारी निर्देशानुसार नगरीय निकायों एवं त्रि-स्तरीय पंचायतों की फोटोयुक्त मतदाता सूची 2022 का कार्य किया जा रहा है। ऐसे समस्त पात्र मतदाता जिनकी आयु 18 वर्ष पूर्ण हो गई है और जिनके नाम मतदाता सूची में सम्मिलित नहीं है, उन्हें मतदाता सूची में 11 अप्रैल तक शामिल किए जाने के निर्देश दिए गए थे। राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा नियुक्त ऑर्ब्जवर प्रदीप खरे ने लसूड़िया परिहार तथा सीहोर नगर के वार्ड क्रमांक-2, वार्ड क्रमांक-9, वार्ड क्रमांक-24 तथा वार्ड क्रमांक-31 में चल रहे मतदाता सूची के दावे-आपत्ति, नाम जुड़वाने, हटवाने तथा संशोधन की कार्यवाही का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान ऑर्ब्जवर श्री खरे ने फोटोयुक्त मतदाता सूची के संशोधन के संबंध में राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा जारी दिशा-निर्देशों का पालन सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। ऑर्ब्जवर श्री खरे ने इछावर नगरीय तथा ग्रामीण क्षेत्रों में दावे-आपत्ति केन्द्रों का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान एसडीएम श्री बृजेश सक्सेना, डिप्टी कलेक्टर श्री अमन मिश्रा, तहसीलदार श्री नरेन्द्र बाबू यादव, नायब तहसीलदार सुश्री शैफाली जैन सहित अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।


समर्थन मूल्य पर गेहूं विक्रय के लिए स्लॉट बुकिंग की अंतिम तिथि 13 अप्रैल


रबी उपार्जन वर्ष 2022-23 में समर्थन मूल्य पर गेहूं विक्रय के लिए किसानों को स्वयं उपार्जन केन्द्र का चयन और उपज विक्रय दिनांक स्लॉट बुक करने की सुविधा प्रदान की गई है। किसानों द्वारा स्लॉट बुकिंग किए जाने के लिए अंतिम तिथि 13 अप्रैल निर्धारित की गई है। जिले के सभी किसान www.mpeuparjan.nic.in पर स्लॉट बुकिंग खरीदी केंद्र, ग्राम पंचायत एवं लोक सेवा केंद्र पर नि:शुल्क करा सकते हैं एवं एमपी ऑनलाइन, नागरिक सुविधा केंद्र या कंप्यूटर साइबर कैफे पर 10 रूपए प्रति पंजीयन निर्धारित शुल्क पर बुक करा सकते हैं। स्लॉट बुकिंग में तिथि गलत हो जाने पर किसान स्लॉट डिलीट करवाकर नवीन संशोधित दिनांक का स्लॉट भी बुक करा सकते हैं।

कोई टिप्पणी नहीं: