सीहोर (मध्य प्रदेश) की खबर 24 अप्रैल - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

विजयी विश्व तिरंगा प्यारा , झंडा ऊँचा रहे हमारा। देश की आज़ादी के 75 वर्ष पूरे होने पर सभी देशवासियों को अनेकानेक शुभकामनाएं व बधाई। 'लाइव आर्यावर्त' परिवार आज़ादी के उन तमाम वीर शहीदों और सेनानियों को कृतज्ञता पूर्ण श्रद्धासुमन अर्पित करते हुए नमन करता है। आइए , मिल कर एक समृद्ध भारत के निर्माण में अपनी भूमिका निभाएं। भारत माता की जय। जय हिन्द।

रविवार, 24 अप्रैल 2022

सीहोर (मध्य प्रदेश) की खबर 24 अप्रैल

कार्यकर्ता को लेना होगा बल बुद्धी के लिए धर्म,संस्कृति,शास्त्र और शस्त्र का पूरा ज्ञान- शर्मा  

  • श्रीराम ने भेज दिया था सतयुग में राक्षसों को वैकुंडधाम  
  • विश्व हिंदू परिषद बजरंग दल शोर्य प्रशिक्षण वर्ग का सात दिवसीय आयोजन

sehore news
सीहोर। सतयुग में राक्षसों को श्रीराम ने धनुष बाण से वैकुंडधाम भेज दिया था कलयुग के राक्षसों के लिए बजरंगियों को तैयार रहना है। बजरंग दल का कार्यकर्ता कोई सामान्य व्यक्ति नहीं होता है। कठिन परिश्रम से बजरंग दल का दायिप्त मिलता है। कार्यकर्ता को प्रखर बुद्धी बल के लिए धर्म,संस्कृति,शास्त्र और शस्त्र का भी पूरा ज्ञान लेना है उक्त बात विश्व हिंदू परिषद बजरंग दल शौर्य प्रशिक्षण वर्ग प्रशिक्षण ले रहे कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए प्रांत सह मंत्री सुनील शर्मा ने कहीं। उन्होने कहा की भगवान श्रीराम और लक्ष्मण महल से केवल धनुष बाण लेकर जंगल में सीताजी के साथ निकले थे उन्हे पता था की जंगल में विधर्मी मिलेंगे संतों का भी आदेश था की राक्षसों को समाप्त करना है जनता को आतंकियों से बचाना है। भगवान ने शरण में आए राक्षसों को वरदान भी दिया और लाखों राक्षसों को खत्म किया। भगवान मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम ने धर्म संस्कृति की रक्षा करने संस्कारों को अंगीकार कर भाईयों को साथ रखने मातृशक्ति का सम्मान करने,पिता माता की आज्ञा का पालन करने सहित भारत भूमि की सुरक्षा करने का दायिप्त सनातन धर्मियों को प्रदान किया है। बजरंग दल के कार्यकर्ता को सामाजिक अनुशासन के साथ कार्य करना है। विश्व हिंदू परिषद बजरंग दल के प्रांत सह मंत्री सुनील कुमार शर्मा तथा मुख्य शिक्षक चंद्रभान के द्वारा रामजी के दरबार के समक्ष दीप प्रज्वलित कर वर्ग शुभारंभ किया गया। कार्यक्रम में प्रांत साप्ताहिक मिलन प्रमुख मुकेश सेन मुख्य शिक्षक चंद्रभान एवं जिला अध्यक्ष जगदीश कुशवाहा जिला मंत्री राकेश विश्वकर्मा जिला संयोजक विवेक राठौर जिला सहमंत्री कमलेश काकुनदा जिला गोरक्षा प्रमुख जितेंद्र नारोलिया जिला प्रचार प्रसार प्रमुख मंगलेश वर्मा जिला महाविद्यालय प्रमुख सुरेश दांगी एवं बजरंग दल के कार्यकर्ता उपस्थित रहे। 


आशीष गुप्ता बने हिन्दू उत्सव समिति के अध्यक्ष, वार्ड स्तर पर किया जाएगा हिन्दू उत्सव समिति का गठन

  • सांस्कृतिक गतिविधियों के साथ किए जाऐंगे सामाजिक कार्यक्रम, सर्व समाज के पदाधिकारियों को दिया जाएगा समिति में स्थान, महिलाओं की भी होगी समिति में सहभागिता

sehore news
सीहोर। शहर के एक मात्र सांस्कृतिक और सामाजिक कार्यक्रमों को जोड़ने के उद्देश्य से हिन्दू उत्सव समिति अब नए ढंग से व्यवस्थित होने वाली है। इस हेतू शहर के छावनी स्थित बड़े बाजार में सत्यनारायण मंदिर में समिति के संरक्षक हरीशचंद्र अग्रवाल की अध्यक्षता में एक विशेष बैठक का आयोजन किया गया। इस मौके पर समिति की पुरानी कार्यकारिणी को भंग कर हिन्दू उत्सव समिति के सक्रिय पदाधिकारी और समाजसेवी आशीष गुप्ता को समिति को सर्व सम्मति से अध्यक्ष मनोनित किया है। बैठक के दौरान संरक्षक मंडल के अलावा समिति के सभी पदाधिकारी मौजूद थे। नवनियुक्त हिन्दू उत्सव समिति के अध्यक्ष श्री गुप्ता ने सभी का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि सनातन धर्म के प्रति आस्था रखने वाले साफ छवि के युवाओं को आगामी कार्यकारिणी में शामिल किया जाएगा। इसके अलावा मुझे जो जिम्मेदारी मिली है उसका पूरी ईमानदारी और जिम्मेदारी से पालन किया जाएगा। उन्होंने समिति के सभी पदाधिकारियों को संबोधित करते हुए कहा कि आगामी दिनों में हर वार्ड में समिति के पदाधिकारियों के अलावा सभी समाज के पदाधिकारियों को इसमें अहम भूमिका दी जाएगी।


मातृशक्ति को समिति में जोड़ने का किया जाएगा प्रयास

समिति में पहली बार मातृशक्ति को शामिल करने को लेकर नवनियुक्त अध्यक्ष श्री गुप्ता ने कहा कि हमारे शहर की पहचान और सांस्कृतिक गतिविधियों को आगे बढ़ाने में महिलाओं का अहम स्थान है, इसलिए आगामी दिनों में हिन्दू उत्सव समिति में महिलाओं को एक अलग से विंग बनाकर जोड़ने का पूरा प्रयास किया जाएगा। इसके लिए बैठक में विचार-विमर्श भी किया गया। इसके अलावा समिति के पदाधिकारियों ने अपने-अपने सुझावों भी दिए। रविवार को आयोजित बैठक के दौरान हिन्दू उत्सव समिति के पूर्व अध्यक्ष सतीश राठौर, संरक्षक प्रेम पहलवान, शंकर प्रजापति, किशोर कौशल, सुभाष शर्मा, नंदकिशोर राठौर, गोविन्द ताम्रकार, महेश यादव, बृजेश पाराशर, देवेश अग्रवाल, नरेन्द्र राजपूत, पवन गुप्ता, दिलीप गांधी, मनोज जैन, भगत सिंह तोमर आदि शामिल थे। 


शारीरिक एवं बौद्धिक विकास के लिए खेल आवश्यक है - मुख्यमंत्री श्री चौहान

  • खो-खो, कबड्डी के विधायक कप में शामिल सभी टीमों को 25-25 हज़ार रुपये पुरस्कार देने की मुख्यमंत्री ने की घोषणा
  • बुधनी विधानसभा क्षेत्र में आगामी 2 जून से क्रिकेट, फुटबॉल और वॉलीबॉल प्रतियोगिता आयोजित की जाएगी
  • नसरुल्लागंज का नाम बदलकर भेरूंदा करने का प्रस्ताव केंद्र सरकार को भेजा गया

sehore news
नसरुल्लागंज में विधायक कप के समापन अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि शारीरिक एवं मानसिक विकास के लिए खेल बहुत आवश्यक है, लेकिन खेल के साथ ही पढ़ाई भी बहुत जरूरी है। उन्होंने कहा कि खेल में जीत हार से ज्यादा महत्वपूर्ण है खेल भावना, खेल भावना के साथ खेलना चाहिए। उन्होंने कहा कि खेलों में अच्छा प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों को पुरस्कार दिया जाएगा। उन्होंने विधायक कप प्रतियोगिता में भाग लेने वाली सभी 32 टीमों को 25-25 हज़ार रूपए पुरस्कार देने की घोषणा की। मुख्यमंत्री श्री चौहान तथा श्रीमती साधना सिंह ने बालिकाओं का फाइनल मैच देखा और उनका उत्साहवर्धन किया। इससे पहले मुख्यमंत्री श्री चौहान ने सभी खिलाड़ियों से परिचय प्राप्त किया। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि बुधनी विधानसभा क्षेत्र में 2 जून 2022 से क्रिकेट, फुटबॉल एवं वॉलीबॉल प्रतियोगिता आयोजित की जाएगी। यह प्रतियोगिताएं बुधनी विधानसभा के सभी मंडलों में आयोजित की जाएगी। उन्होंने नसरुल्लागंज के ग्राम मंडी की कावेरी ढीमर का उल्लेख करते हुए कहा कि नसरूल्लागंज की बेटी ने पूरी दुनिया में देश और प्रदेश का नाम रोशन किया है। गत दिनों कावेरी को मुख्यमंत्री श्री चौहान ने 11 लाख रुपए का पुरस्कार प्रदान कर सम्मानित किया था। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने बच्चों से कहा कि आर्थिक रुप से कमजोर परिवारों के प्रतिभावान छात्र उच्च शिक्षा से वंचित नहीं रहेंगे। उनके मेडिकल, आईआईटी तथा आईआईएम जैसे संस्थानों में एडमिशन लेने पर उनकी पूरी फीस प्रदेश सरकार द्वारा भरी जाएगी। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने बताया कि नसरुल्लागंज का नाम बदलकर भेरूंदा करने का प्रस्ताव केंद्र सरकार को भेजा गया है।


विजेताओं को पुरस्कार

नसरूल्लागंज में आयोजित खो-खो कबड्डी विधायक कप प्रतियोगिता में बालक तथा बालिका वर्ग की 16-16 टीमों ने भाग लिया। खो-खो तथा कबड्डी में नसरुल्लागंज की चारों टीमें विजेता रही। विजेता टीमों को 50-50 हज़ार रुपये तथा उपविजेता टीम को 25 हज़ार रुपये पुरस्कार दिया गया। साथ ही खो-खो में स्टार प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट आयुषी यादव एवं स्वतंत्र विश्वकर्मा तथा कबड्डी में प्राची यादव एवं निखिल सरस्वाल स्टार ऑफ द टूर्नामेंट रहे।


सभी खिलाड़ियों को दी गई खेल सामग्री

नसरूल्लागंज में आयोजित कबड्डी खो-खो की विधायक कप प्रतियोगिता में बालक एवं बालिका वर्ग की कुल 32 टीमों ने भाग लिया। इन सभी टीमों के 450 खिलाड़ियों को शूज, किट, कबड्डी मेट, खो-खो मेट, फर्स्ट एड बॉक्स एवं अन्य सामग्री खेल विभाग तथा ड्रीम स्पोर्ट फाउंडेशन की ओर से वितरित की गई।


यह थे उपस्थित

विधायक कप प्रतियोगिता के समापन अवसर पर सांसद श्री रमाकांत भार्गव, आष्टा विधायक श्री रघुनाथ मालवीय, श्री गुरूप्रसाद शर्मा, पूर्व विधायक श्री राजेन्द्र सिंह राजपूत, भाजपा जिला अध्यक्ष श्री रवि मालवीय, आदिवासी वित्त निगम की अध्यक्ष श्रीमती निर्मला बारेला, सलकनपुर ट्रस्ट अध्यक्ष श्री महेश उपाध्याय, मण्डल अध्यक्ष श्री धीरज पटेल, भोपाल संभाग आयुक्त श्री गुलशन बामरा, आईजी श्री इरशाद वली, कलेक्टर श्री चन्द्र मोहन ठाकुर, एसपी श्री मयंक अवस्थी सहित अनेक जनप्रतिनिधि, प्रशासनिक अधिकारी तथा विधानसभा क्षेत्र से बड़ी संख्या में आए खिलाड़ी उपस्थित थे।


जलशक्ति मंत्रालय के दल ने किया मरदानपुर नल जल योजना का निरीक्षण


sehore news
भारत सरकार के जलशक्ति मंत्रालय की सचिव श्रीमती विनी महाजन ने मरदानपुर नल जल योजना का निरीक्षण एवं ग्राम सलकनपुर का भ्रमण किया। इस दौरान उन्होंने आजीविका मिशन की महिलाओं से जलकर एवं जल प्रदाय के विषय में चर्चा की और मरदानपुर वाटर ट्रीटमेंट प्लांट पर पौधारोपण किया। जल शक्ति मंत्रालय से अपर सचिव श्री अरुण भरूका, डायरेक्टर श्री अमित शुक्ला, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के अपर मुख्य सचिव श्री मलय श्रीवास्तव सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।


किसानो की सुविधा को दृष्टिगत रखते हुए स्लॉट बुक अब 30 अप्रैल तक


समर्थन मूल्य पर गेहूं विक्रय के लिए किसानो की सुविधा को दृष्टिगत रखते हुए स्लॉट बुक करने की तिथि बढ़ाई गई है। किसानों द्वारा स्लॉट बुकिंग किए जाने के लिए अंतिम तिथि अब 30 अप्रैल निर्धारित की गई है।  जिले के सभी किसान -  www.mpeuparjan.nic.in पर स्लॉट बुकिंग खरीदी केंद्र, ग्राम पंचायत एवं लोक सेवा केंद्र पर नि:शुल्क करा सकते हैं एवं एमपी ऑनलाइन, नागरिक सुविधा केंद्र या कंप्यूटर साइबर कैफे पर 10 रूपए प्रति पंजीयन निर्धारित शुल्क पर बुक करा सकते हैं। स्लॉट बुकिंग में तिथि गलत हो जाने पर किसान स्लॉट डिलीट करवाकर नवीन संशोधित दिनांक का स्लॉट भी बुक करा सकते हैं। जिला आपूर्ति अधिकारी श्री एसके तिवारी ने सभी उपार्जन केन्द्रों के प्रभारी को किसानो को स्लॉट बुकिंग में सहायता करने एवं स्लॉट बुकिंग की कार्यवाही सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए है।


निःशक्तजन के आरक्षित पदों की पूर्ति की तिथि 30 जून


नि:शक्तजनों के लिए आरक्षित पदो की पूर्ति के लिए विशेष भर्ती अभियान के तहत वॉक-इन-इन्टरव्यू के माध्यम से पद पूर्ति समय सीमा में किए जाने के निर्देश दिए गए थे। पद पूर्ति के लिए समय सीमा 30 जून 2022 तक बढ़ाई गई है। समय-सीमा में आरक्षित पदो की पूर्ति करते हुए जानकारी भेजा जाना सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गये है ।


गौपालन एवं गौ संवर्धन बोर्ड को दान करने पर मिलती है आयकर में छूट


आयकर विभाग द्वारा मध्यप्रदेश गौपालन एवं गौ संवर्धन बोर्ड को 80-जी (5) (V1) आयकर नियम 1961 के अंतर्गत छूट प्राप्त है। बोर्ड को www.gopalanboard.mp.gov.in पर ऑनलाइन पेमेंट के माध्यम से दान दिया जा सकता है। बोर्ड का बैंक खाता क्रमांक 10078152744 भारतीय स्टेट बैंक आईएफएससी IFSC SBIN0030388 शाखा नर्मदा भवन भोपाल है। दान की राशि आरटीजीएस/एनईएफटी करने पर दानदाताओं के नाम, पिता का नाम, वर्तमान का पता, पेन नंबर और आरटीजीएस/एनईएफटी का रेफ्रेंस नंबर और दिनांक बोर्ड को mpgopalanboard@gmail.com पर ईमेल के माध्यम से भेजना होगी। दानदाताओं से अपील है कि गौशालाओं में आश्रित गौवंश के पालन एवं संवर्धन में सहयोग प्रदान करने के लिए अधिक से अधिक दान करें एवं आयकर में प्राप्त छूट का लाभ उठाएं।


 उपार्जन केन्द्रों से ग्रामों की मेंपिंग के निर्देश


रबी उपार्जन वर्ष 2022-23 के तहत ई-उपार्जन पोर्टल पर निर्धारित उपार्जन केन्द्रों से ग्राम मेंपिंग किये जाने के निर्देश दिए गये है। जिला आपूर्ति अधिकारी श्री एसके तिवारी ने जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक के महाप्रबंधक को ई-उपार्जन पोर्टल पर निर्धारित उपार्जन केन्द्रों की मेंपिंग डीएसओ लॉगिन से किए जाने के लिए ग्रामों की सूची तत्काल उपलब्ध कराने के लिए कहा है। ताकि किसानों की सुविधानुसार ग्रामों की मेंपिंग का कार्य किया जा सकें।


बिजली के अवैध उपयोग की सूचना देने पर मिलेगा पुरस्कार


मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी द्वारा बिजली चोरी की रोकथाम के लिए इनाम योजना घोषित की है। अवैध उपयोग की सूचना देने पर निर्धारित शर्तों के अधीन पारितोषिक देने का प्रावधान है। सूचना के आधार पर राशि वसूली होने पर सफल सूचनाकर्ता को 10 प्रतिशत राशि का भुगतान किया जाएगा। इस राशि की अधिकतम सीमा नहीं है। बिजली के अवैध उपयोग/चोरी के संबंध में मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी द्वारा कंपनी मुख्यालय एवं क्षेत्रीय मुख्यालयों के अलावा क्षेत्रीय महाप्रबंधकों को भी लिखित अथवा दूरभाष पर सूचना दी जा सकती है। सूचनाकर्ता की जानकारी गोपनीय रखने की जिम्मेदारी संबंधित अधिकारी की रहेगी। कंपनी के अधिकारी-कर्मचारी को सूचनाकर्ता नहीं माना जाएगा। सूचनाकर्ता को प्रोत्साहन राशि का भुगतान कंपनी मुख्यालय से किया जाएगा। प्रोत्साहन राशि सीधे सूचनाकर्ता के बैंक खाते में जमा की जाएगी।प्रकरण बनाने एवं राशि वसूली करने वाले विभागीय अधिकारियों एवं कर्मचारियों को भी ढाई प्रतिशत राशि प्रोत्साहन के रूप में दी जाएगी। कंपनी मुख्यालय में इस योजना के क्रियान्वयन के लिए विजिलेंस सेल गठित किया गया है। इस विजिलेंस सेल को भी सूचना भेजी जा सकती है।


मरीजों के लिये बहुत उपयोगी है ‘‘आयुष क्योर’’ एप


प्रदेश में आयुष स्वास्थ्य सेवा सहजता से जन-सामान्य को घर पर ही उपलब्ध कराने के उद्देश्य से आयुष विभाग ने वैद्य आपके द्वार योजना शुरू की है। विभाग ने योजना के क्रियान्वयन के लिये ‘‘आयुष क्योर’’ एप विकसित किया है। इस एप के माध्यम से जन-सामान्य को घर बैठे निःशुल्क लाइव वीडियो कॉल पर आयुष चिकित्सा विशेषज्ञों से परामर्श लेने की सुविधा उपलब्ध कराई गई है। एप के माध्यम से नागरिक अपना पंजीयन करा कर सुविधा अनुसार आयुर्वेद, होम्योपैथी एवं यूनानी चिकित्सा पद्धति का चयन कर सकते हैं। वर्तमान में गूगल प्ले स्टोर से अब तक प्रदेश में करीब 40 हजार एप डाउनलोड किये जा चुके हैं।


सोरायसिस त्वचा के उपचार के लिए पंजीयन


"सोरायसिस'' त्वचा रोग के नि:शुल्क उपचार के लिए विशेषज्ञता इकाई में नवीन पंजीयन कराया जा सकेगा। भोपाल के सरकारी होम्योपैथिक चिकित्सा महाविद्यालय एवं चिकित्सालय में यह पंजीयन आयुष परिसर, मैनिट हिल्स में संचालित सोरायसिस त्वचा रोग विशेषज्ञता इकाई में प्रतिदिन प्रात: 10 से शाम 5 बजे तक कराया जा सकेगा। पंजीयन और इस संबंध में अन्य जानकारी मोबाइल नम्बर 9630667239 पर प्राप्त की जा सकती है। सोरायसिस त्वचा से संबंधित एक बीमारी है, जिसमें त्वचा पर एक सफेद परत जम जाती है। इसके बाद इसमें त्वचा के झड़ने की स्थिति भी उत्पन्न हो जाती है। यह रोग सामान्यत: त्वचा के ऊपर और बालों वाले हिस्से में अधिक देखने को मिलता है। इकाई में नि:शुल्क उपचार के लिये अग्रिम पंजीयन होना आवश्यक है। रोगियों को इकाई में उपस्थिति के समय समस्त उपचारों की विस्तृत जानकारी साथ में लाये जाने की समझाइश दी गई है।


शिक्षा वह है, जो मुक्ति दिलाये - मुख्यमंत्री श्री चौहान


मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि शिक्षा वह है, जो मुक्ति दिलाये। शिक्षा जीवन को प्रकाशित करती है। शासकीय संस्थाओं के साथ ही निजी क्षेत्र में भी उत्कृष्ट गुणवत्ता के स्कूल और महाविद्यालय आयें। ज्ञान देने से बड़ा कोई पुण्य नहीं है। विद्यार्थियों में कौशल विकास कर उन्हें अच्छे नागरिक बनने की शिक्षा दी जानी चाहिये।

कोई टिप्पणी नहीं: