सीहोर (मध्य प्रदेश) की खबर 09 मई - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

सोमवार, 9 मई 2022

सीहोर (मध्य प्रदेश) की खबर 09 मई

कांग्रेस संगठन चुनाव को लेकर सीहोर जिले के निर्वाचन अधिकार पहुचे


sehore news
सीहोर। अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी से नियुक्त संगठन चुनाव को लेकर जिला निर्वाचन अधिकारी सतीश आर्य ने आज जिला कांग्रेस कमेटी सीहोर कार्यालय में पहुंचकर कांग्रेसजनों से भेंट की। इस अवसर पर जिला कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष डॉ बलबीर तोमर, राजा राम बड़े भाई, मध्यप्रदेश कांग्रेस कमेटी  पिछड़ा वर्ग के अध्यक्ष राजेश भूरा यादव, गणेश तिवारी ने उपस्थित कांग्रेस जनों की उपस्थिति में पुष्प माला पहनाकर स्वागत किया। इस अवसर पर जिला निर्वाचन अधिकारी श्री आर्य ने सीहोर जिले में सदस्यता अभियान को लेकर प्रसन्नता व्यक्त की तथा संघटन चुनावो को लेकर उपस्थित कांग्रेस जनो से चर्चा की। जिला कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष डॉ बलवीर तोमर ने बताया कि अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी द्वारा संघटन चुनाव को लेकर नियुक्त जिला निर्वाचन अधिकार श्री आर्य मंगलवार 10 ओर 11 मई को प्रात: 11 बजे से दोपहर 2 बजे तक जिला कांग्रेस कमेटी कार्यालय पर सदस्यता अभियान में सहयोग करने वाले कार्यकर्ता से मुलाकात करेंगे। संगठन चुनाव को लेकर जो कार्यकर्ता जिला निर्वाचन अधिकारी श्री आर्य से मिलकर चर्चा करना चाहते हो वह मुलाकात कर सकते है। इस अवसर पर पवन राठौर मृदुल राज तोमर कपिल उपाध्याय विवेक राठौर भगत सिंह तोमर निशांत वर्मा कृष्णकांत रिछारिया तुलसी राठौर पंकज शर्मा गजराज सिंह आशीष पराशर राजपाल परमार माखन सोलंकी आदि कांग्रेस जन उपस्थित थे।          


समर कैंप में छात्रो के लिए कई अक्टिविटीस एवं आकर्षक पुरस्कार


sehore news
सीहोर। आईईएस पब्लिक स्कूल द्वारा सभी स्कूल के छात्रो के लिए सीहोर का सबसे बढ़े समर कैंप का आयोजन 2 मई से आईईएस कैम्पस में किया जा रहा है। आईईएस स्कूल द्वारा आयोजित समर कैंप में छात्रो का शानदार रेसपोनस मिला एवं अभी तक 100 से आधिक छात्र अपना रजिस्ट्रेशन करा चुके है। आईईएस समर कैंप का आयोजन नर्सरी से कक्षा दसवीं के छात्रो के लिए किया जा रहा है जिसमे छात्रो को प्रख्यात एक्स्पर्ट्स द्वारा मार्शल आर्ट, पर्स्नालिटी डेव्लपमेंट, हाँड़ राइटिंग इंप्रूवमेंट, डांस एवं क्रिएटिव आर्ट स्केटिंग, आदि का आयोजन किया जा रहा है। समर कैंप में छात्रो का उत्साह बढ़ाने के लिए स्कूल द्वारा डेलि कॉम्पटिशन में आकर्षक पुरस्कार एवं गिफ्ट्स भी प्रदान किए जा रहे है। आईईएस समर कैंप में छात्रो के साथ उनकी मदर के लिए भी 3 दिन के कैंप का आयोजन किया जाएगा जिसमे जुमबा आदि का आयोजन किया जाएगा। समर कैंप में सभी विनरस को पुरस्कार दिये जाएगे साथ ही सभी प्रतिभागियो को सर्टिफिकेट प्रदान किए जाएगे। मनीषा कवाथेकर, डाइरेक्टर, आईईएस पब्लिक स्कूल ने छात्रो का उद्भोधन किया एवं 15 दिवसीय समर कैंप की जानकारी दी। उन्होने कहा के छात्रो को कैंप में धूम मस्ती के साथ कई नई चीज सीखने का मौका मिलाता है, और छात्रों को विभिन्न क्षेत्रों के माध्यम से ज्ञान प्राप्त करने के लिए एक मंच प्रदान किया जाता है। 


संकल्प खेल महोत्सव के आठवें दिन बच्चों ने नशा मुक्ति को पेंटिंग के माध्यम से किया जागरूक


sehore news
सीहोर। शहर के सैकड़ाखेड़ी स्थित संकल्प नशा मुक्ति केन्द्र के तत्वाधान में खेल महोत्सव के अंतर्गत नशा मुक्ति पर पेंटिंग प्रतियोगिता हुई। कई स्कूल के छात्र -छात्राओं ने नशा मुक्ति को लेकर अपने पेंटिंग के माध्यम से लोगों को संदेश दिया कि आज नशा हमारे समाज के लिए सबसे खतरनाक है। हम सबको इससे बचने की जरूरत है। नशा परिवार, घर समाज को क्षति पहुंचाता है। हम सबको इस का परित्याग करना चाहिए। स्वयं छात्रछात्राओं के हौसले को बढ़ाने के उद्देश्य घंटों छात्र-छात्राओं के बीच रहे और उनकी पेंटिंग को बारीकी से देखते रहे। निर्णायक के रूप में चित्रकार श्रीमती रेखा शर्मा को रखा गया था। इस प्रतियोगिता में जो बेहतर करेंगे उन्हें महोत्सव के समापन पर पुरस्कृत किया जाएगा। इस संबंध में जानकारी देते हुए केन्द्र के संचालक श्री सिंह ने बताया कि गत दो मई से संकल्प खेल महोत्सव का आयोजन किया जा रहा है। इसके अंतर्गत सोमवार को पेंटिंग प्रतियोगिता आयोजन किया गया था। इस दौरान विद्यार्थियों ने नशे से दूर रहने का संदेश अपनी पेंटिंग के माध्यम से दिया। नशा मुक्त ड्राइंग पेंटिंग प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। जिसमें कई विद्यालयों के छात्र एवं छात्राओं ने भाग लिया। इस प्रतियोगिता के माध्यम से ज़िले के आम अवाम को नशा छोड़ने को लेकर जागरूक किया गया। ड्राइंग व पेंटिंग के माध्यम से छात्रों ने नशीले प्रदार्थो से होने वाले नुकसान को बड़ी ही कलाकारी के साथ चार्ट पेपर पर उकेरा। उन्होंने बताया कि इस तरह की अन्य प्रतियोगिता भी आगामी दिनों में महोत्सव के द्वारा की जाएगी। निर्णायक श्रीमती शर्मा ने बताया कि जिले में अनेक प्रतिभाशाली चित्रकार है जिनको मंच मिले तो वह अपनी प्रतिभा दिखा सके। 


युवामोर्चा कार्यकर्ता को मुंह में शक्कर,पेर में चक्कर, सिर पर बर्फ और दिल में आग रखनी होगी- रवि मालवीय

  • टाउनहॉल में भाजपा युवामोर्चा की जिलास्तरीय प्रथम बैठक हुई आयोजित, संगठन पर्व यूथ कनेक्ट 15 मई से 15 जून युवा जोड़ों अभियान किया जाएगा शुरू

sehore news
सीहोर। भाजपा युवामोर्चा की जिलास्तरीय बैठक में सम्मिलित मोर्चा के 19 मंडलों के पदाधिकारियों को संबोधित करते हुए भाजपा जिलाध्यक्ष रवि मालवीय ने कहा की हजारों की भीड़ में से संगठन ने तुमकों दायिप्त सौपा है। भाजपा युवामोर्चा का कार्यकर्ता कोई साधारण व्यक्ति नहीं है। भाजपा में कार्यकर्ता सर्वोपरी है कार्यकर्ता हीं विधायक सासंद मंत्री मुख्यमंत्री बनता है। कार्यकर्ता की छबि समाज में उत्कृष्ठ होना चाहिए युवामोर्चा के कार्यकर्ता को मीठा बोलने के लिए मुंह में शक्कर का भाव रखना चाहिए और संगठन के कार्य के लिए पेरों में चक्कर हमेशा चलने के लिए तैयार होना चाहिए कार्य को ठंडे दिमाक से सोच विचार कर वरिष्ठो से सलाह लेकर करने के लिए सिर बर्फ की तरह ठंडा रखना चाहिए संगठन के प्रति आस्था और कार्य करने की क्षमता बनी रहे इस लिए दिल में आग भी रखना चाहिए। अतिथि के रूप में पहुंचे भाजपा जिलाध्यक्ष रवि मालवीय जिला महामंत्री राजकुमार गुप्ता, पूर्व नगर पालिका अध्यक्ष नरेश मेवाड़ा, भाजपा सीहेार मंडल अध्यक्ष प्रिंस राठौर ने पंडित दीनदयाल उपाध्याय, श्यामा प्रसाद मुखर्जी और भारत माता के चित्र पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्जवलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। भाजपा युवामोर्चा जिलाध्यक्ष भूपेंद्र पाटीदार, युवामोर्चा जिला महामंत्री महेंद्र सिंह ठाकुर, जिला महामंत्री अमित मीणा, सीहोर नगर यूवामोर्चा अध्यक्ष सुनील राय, मंडल महामंत्री आकाश पम्पू श्यामपुर मंडल अध्यक्ष हरीश चौधरी के द्वारा प्रमुख अतिथियों और आष्टा, इछावर, बुधनी, जावर, नसरूल्लांगज सहित अन्य मंडलों से पहुंचे दायिप्तवान पदाधिकारियों को पुष्पमालाएं पहनाकर स्वागत किया गया। अतिथियों ने कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए कहा की राष्ट्रवादी विचारधारा से युवाओं को जोडऩा और प्रधानमंत्री एवं मुख्यमंत्री की जनकल्याणकारी योजनाएं जो युवाओं के लिए है उनका प्रचार प्रसार करना, तथा युवाओं को प्रदेश और देश की सरकार के निर्णय एवं योजनाओं व विकास की जानकारी देना है। युवामोर्चा जिलाध्यक्ष भूपेंद्र पाटीदार ने कार्ययोजना को विस्तार पूर्वक रखते हुए कहा की भाजपा प्रदेश अध्यक्ष व सांसद वी.डी शर्मा,भाजयुमो प्रदेश प्रभारी सुश्री कविता पाटीदार एवं युवा मोर्चा यशस्वी प्रदेश अध्यक्ष वैभव पंवार के निर्देशानुसार सीहेार भाजपा जिलाध्यक्ष रवि मालवीय के मार्गदर्शन में श्रद्धेय कुषाभाऊ ठाकरे का जन्मशताब्दी वर्ष युवामोर्चा के द्वारा मनाया जाएगा। जिस के अंतर्गत भारतीय जनता पार्टी'संगठन पर्व यूथ कनेक्ट 15 मई से 15 जून युवा जोड़ों अभियान शुरू किया जा रहा है।  मंडल स्तर पर भाषण प्रतियोगिता,सोशल मीडिया कैम्पैन युवा सम्मेलन नव भारत में युवाओं की भूमिका पर्यावरण,आपातकाल,नई शिक्षा नीति,स्टार्ट उप इंडिया,आत्मनिर्भर भारत,आजादी का अमृत महोत्सव,संविधान निर्माता अंबेडकर से संबंधित कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। जिला स्तरीय बैठक में सभी युवामोर्चा के सभी 19 मंडलों के पदाधिकारी सम्मिलित रहे।


संविधान में आस्था रखने वाले नागरिक ने दिया ज्ञापन


sehore news
सीहोर। भारतीय संविधान में आस्था रखने वाले नागरिक ने सोमवार को कलेक्ट्रेट पहुंचकर माखन सोलंकी के नेतृत्व में जिलाधीश के नाम ज्ञापन दिया है। ज्ञापन के माध्यम से कथा वाचक पंडित प्रदीप मिश्रा द्वारा भारतीय संविधान के विरुद्ध की गई टिप्पणी को लेकर पंडित मिश्रा पर कार्यवाहीं करने की मांग की गई है। सोलंकी ने ज्ञापन में कहा की हिन्दु राष्ट्र बनाने का सपना दिखाकर लोगों को गुमराह किया जा रहा है। जो न केवल निन्दनीय हैं बल्कि राष्ट्रद्रोह की श्रेणी में भी आता है। कथा वाचक पं मिश्रा द्वारा संविधान के विरूद्ध की गई टिप्पणीयों से संविधान में आस्था रखने वाले भारत के नागरिकों को ठेस पहुॅची है। उन पर कानूनी कार्यवाही नहीं की गई तो समाज के विभिन्न वर्गो में वर्ग संघर्ष की स्थिति बन सकती है। सोलंकी ने श्री मिश्रा द्वारा संविधान के विरूद्ध की गई अशोभनीय टिप्पणी को दृष्टिगत रखते हुए उनके विरूद्ध देश द्रोह सहित समाज में अशांति फैलाने एवं लोगों भड़काने वाले कार्य करने के संबंध में प्रथम सूचना रिर्पोट दर्ज करने की मांग भी की है।


फसल कटाई प्रयोगों का कृषि मंत्रालय के दल ने किया निरीक्षण


sehore news
भारत सरकार के कृषि मंत्रालय के उप निरीक्षक श्री रंगा श्रीनीवासुलु एवं जेएसओ अदिती चुंग  द्वारा जिले में रबी वर्ष 2021-22 में गेहूं फसल की कटाई के प्रयोगों का निरीक्षण किया गया। दल द्वारा किसानो से न्यादर्श पद्धति फसल कटाई एवं प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना अन्तर्गत फसल कटाई प्रयोगों के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई। टीम द्वारा कृषकों से खरीफ एवं रबी में बोयी जाने वाली फसलों के बारे में चर्चा एवं फसल विविधीकरण पर चर्चा की गई। कृषकों द्वारा दल को आने वाले समय में फसल विविधीकरण अपनाने का आश्वासन दिया गया। निरीक्षण के दौरान किसान कल्याण तथा कृषि विभाग के उप संचालक श्री रामशंकर जाट तहसीलदार श्री नरेन्द्र बाबू यादव उपस्थित थे।


मिलावट से मुक्ति अभियान के तहत चलाया गया जनजागरूकता अभियान


sehore news
मिलावट से मुक्ति अभियान अंतर्गत संभागीय चलित प्रयोगशाला द्वारा नगर में अनेक खाद्य प्रतिष्ठानों पर खाद्य सामग्रियों की जांच के नमूने लेकर नागरिको को खान-पान, सेहत एवं मिलावट के जानकारी देते हुए जागरूकता अभियान चलाया गया। दल द्वारा खाद्य सामग्रियों के कुल 41 नमूने लेकर जांच की गई। प्रतिष्ठानों में जांच के दौरान खाद्य सामग्रियों के सही न पाए जाने पर मौके पर नष्ट कराया गया एवं खाद्य सुरक्षा तथा मानक अधिनियम के तहत नोटिस जारी किया गया। सयुक्त टीम में खाद्य सुरक्षा अधिकारी श्रीमती भावना ठाकुर, श्री अरुणेश कुमार पटेल सहित अन्य उपस्थित थे। मिलावट से मुक्ति अभियान अंतर्गत जिले में सतत कार्यवाही जारी है।


जिला पंचायत की प्रशासकीय समिति गठित


मध्यप्रदेश पंचायतराज एवं ग्राम स्वराज अधिनियम-1993 की धारा 87 के तहत आयुक्त श्री गुलशन बामरा द्वारा जिला पंचायत सीहोर की प्रशासकीय समिति का गठन किया गया है। यह समिति आदेश जारी होने की तारीख से नवीन पंचायत का गठन होने तक या शासन के अन्य आदेश पर्यन्त, जो भी पहले हो तक के लिए प्रशासकीय समिति का गठन किया गया है। जारी आदेश के अनुसार आष्टा के ग्राम मुल्तानी की श्रीमती कृष्णा को प्रशासकीय समिति का प्रधान बनाया गया है। इसी प्रकार ग्राम चींच के श्री मोहन चेयरमेन, अमदपुर की श्रीमती छम्माबाई, दौराहा की श्रीमती बबीता सिंह, रोला के श्री राजेश गौर(पटेल), हसनाबाद के श्री लक्ष्मीनारायण वर्मा, अब्दुल्लापुर के श्री तुलसीराम पटेल, मोलूखेड़ी की श्रीमती त्रिशला मेवाड़ा, बगड़ावदा के श्री अम्बाराम मालवीय, मुल्तानी के श्री गोपाल सिंह इंजीनियर, भाउखेड़ी की श्रीमती भगवती, समापुरा के श्री हरिसिंह देवड़ा, भड़कुल की श्रीमती गायत्री, सत्रामउ की श्रीमती नमिता, मोगराखेड़ा की श्रीमती फिरका बाई, इटारसी के श्री शेरसिंह राजपूत प्रशासकीय समिति का सदस्य बनाया गया है।


ऐप के माध्यम से दिव्यांगो को दिया गया प्रशिक्षण


sehore news
जिला विकलांग एवं पुनर्वास केंद्र तथा एनआईएमएचआर द्वारा सुगम भारत ऐप के माध्यम से दिव्यांगजनों को प्रशिक्षण प्रदान किया गया। प्रशिक्षण में समन्वयकों द्वारा दिव्यांगो को भारत ऐप के संबंध में विस्तृत जानकारी प्रदान की गई। इस सुगम एप से दिव्यांगों को 21 प्रकार की दिव्यांगता से संबंधित किसी भी प्रकार की समस्या आने पर अपनी बौद्धिक क्षमताओं का विकास एवं शासन द्वारा चलाई जा रही जन कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी भी प्राप्त हो सकेगी। प्रशिक्षण कार्यक्रम में दो मानसिक दिव्यांग बच्चों को टीएलएम किट भी वितरित की गई। दिव्यांगों को प्रशिक्षण श्री राम नगर एवं श्री जेपी दिवाकर द्वारा प्रदान किया गया। प्रशिक्षण शिविर में जिला विकलांग एवं पुनर्वास केंद्र की प्रशासनिक अधिकारी श्रीमती अंकिता ठाकुर एवं सीनियर फिजियोथेरेपिस्ट श्री धर्मेंद्र ताम्रकार सहित अन्य स्टॉफ उपस्थित थे।


ग्राम पंचायत जहांगीरपुरा एवं धबोटी में विधिक जागरूकता शिविर आयोजित


प्रधान जिला न्यायाधीश एवं जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के अध्यक्ष श्री आरएन चंद के निर्देश पर ग्राम पंचायत जहांगीरपुरा एवं धबोटी में विधिक जागरूकता शिविर आयोजित किया गया। शिविर में जिला न्यायाधीश एवं जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव श्री मुकेश कुमार दांगी ने नालसा एवं सालसा की योजनाएं, राज्य शासन की योजनाओं, विधिक एवं कानून की जानकारी गांव के लोगो को दी। साथ ही शिविर में विधिक सेवा प्राधिकरण के कार्य एवं गठन के बारे में एवं निःशुल्क अधिवक्ता नियुक्त करने, आगामी 14 मई को आयोजित नेशनल लोक अदालत में राजीनामा योग्य प्रकरणों का निपटारा करवाये जाने की विस्तृत रूप से जानकारी दी गई। तहसीलदार श्री नरेन्द्र बाबू यादव द्वारा ग्रामीणों से उनकी समस्याओं की जानकारी लेते हुए शासन की योजनाओं के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई। शिविर में जिला विधिक सहायता अधिकारी श्री अनीस उद्दीन अब्बासी, राजस्व निरीक्षक, पटवारी एवं ग्राम पंचायतों के सचिव सरपंच एवं रोजगार सहायक उपस्थित थे।


कालेज चलो अभियान


शासकीय चन्द्रशेखर आजाद स्नातकोत्तर महाविद्यालय द्वारा राज्य शासन के निर्देश पर शैक्षणिक सत्र  2022- 23 के लिए एक से 15 मई 2022 तक कॉलेज चलो अभियान चलाया जा रहा है। इस कार्यक्रम के तहत जिले के विद्यार्थियों को उच्च शिक्षा से जोड़ने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। इस अभियान के दौरान प्रत्येक दिन विद्यालयों में जाकर विद्यार्थियों को ई-प्रवेश की जानकारी, राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 की विशेषताएं, उच्च शिक्षा विभाग द्वारा प्रकाशित नई शिक्षा नई उड़ान पुस्तिका का वितरण, पीपीटी एवं पोस्टर के माध्यम से पाठ्यक्रम और महाविद्यालय की विशेषताएँ एवं सरकार द्वारा चलाई जा रही छात्र हितेषी योजनाओं की जानकारी दी गई।


उच्च गुणवत्ता युक्त माटी उत्पाद वाले शिल्पी 17 मई तक आवेदन आमंत्रित


खादी और ग्रामोद्योग आयोग अहमदाबाद द्वारा माटीकला महोत्सव का आयोजन 29 मई से 04 जून 2022 तक वल्लभ सदन रीवर फन्ट ग्राउंड अहमदाबाद में किया जा रहा है। जिसमें मध्यप्रदेश के 05 माटीशिल्पिी इकाईयों का चयन कर भेजा जाना है। माटीकला बोर्ड सीहोर के अधिकारी ने जिले के माटी शिल्पी से आग्रह किया है कि वे उच्च गुणवत्ता माटी उत्पाद बनाने वाले शिल्पी जो प्रदर्शनी में भाग लेना चाहते हैं। वे निर्धारित पत्रक में 20 मई 2022 तक मध्यप्रदेश माटीकला बोर्ड भोपाल द्वारा चाही गई है। माटी शिल्पी अपने आवेदन पत्र मध्य प्रदेश माटीकला बोर्ड सीहोर द्वारा 17 मई 2022 तक स्वीकार किए जावेगे । आवेदन पत्र एवं अन्य जानकारी मध्य प्रदेश माटीकला बोर्ड के सीहोर स्थित कार्यालय जिला पंचायत परिसर सीहोर से संपर्क कर प्राप्त की जा सकती है।


किसान भू-अधिकार ऋण पुस्तिका ऑनलाइन प्राप्त करें, किसान भाई ई-तकनीक का फायदा उठाएं किसान


किसानों और आम जनता को भू-अधिकार ऋण पुस्तिका प्राप्त करने के लिए अब पटवारी के पास जाने की जरूरत नहीं है। आम जनता की सुविधा के लिये भू-अधिकार ऋण पुस्तिका को ऑनलाइन कर दिया गया है। कोई भी व्यक्ति अपनी भू-अधिकार ऋण पुस्तिका को नजदीकी कियोस्क सेंटर अथवा कॉमन सर्विस सेंटर या स्वयं के एन्ड्रायड मोबाइल से निर्धारित शुल्क 10 रूपये अदा कर ले सकता है। प्रदेश की जनता की सुविधा को ध्यान में रखते हुए राजस्व विभाग ई-तकनीक को बढ़ावा दे रहा है, ताकि किसानों एवं आमजन को तहसील एवं पटवारी के चक्कर न लगाने पड़े। उन्होंने कहा कि वर्षों पूर्व आमजन और किसानों को अपने खाते की नकल पाना कठिन कार्य था। जन-मानस की परेशानी को ध्यान में रखते हुए आजादी के 70 साल बाद राजस्व विभाग के नियमों में बदलाव कर जन-सुविधा से जुड़े अभिनव प्रयोग किए जा रहे हैं। राजस्व मंत्री श्री गोविंद सिंह राजपूत ने जनता से अपील करते हुए कहा कि राजस्व महकमे द्वारा सुविधाजनक रूप से किए गए बदलाव का ई-तकनीक के माध्यम से लाभ उठाएँ और परेशानी से बचें। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा किसानों या आमजन को उनके खाते की खसरा, वी-1 एवं ऋृण-पुस्तिका की प्रति वाट्सएप पर उपलब्ध कराने का निर्णय लिया है।


सभी जिलों का भूमि रिकॉर्ड ऑनलाइन

राजस्व मंत्री श्री राजपूत ने बताया कि राजस्व विभाग द्वारा प्रदेश के सभी जिलों के भूमि रिकॉर्ड को ऑनलाइन कर दिया गया है। अब मध्यप्रदेश के किसी भी जिले से संबंधित भूमि रिकॉर्ड को जनता ऑनलाइन घर बैठे देख सकती है। अब जन-मानस को सरकारी कार्यालयों में छोटी-छोटी सूचनाओं को प्राप्त करने के लिए बार-बार नहीं जाना पड़ेगा। मध्यप्रदेश भू-अभिलेख पोर्टल के माध्यम से खसरा-खतौनी की नकल, भू-अभिलेख का रिकॉर्ड, आबादी सर्वे का रिकॉर्ड, बंधक भूमि की स्थिति, बंदोबस्त अधिकार अभिलेख, बंदोबस्त निस्तार पत्रक की स्केन प्रति, जमा बंधी नकल, खेत का नक्शा, विवादित भूमि का विवरण ऑनलाइन प्राप्त कर सकते हैं।


अंतर्राष्ट्रीय परिवार दिवस 15 मई को मनाया जायेगा


संयुक्त राष्ट्र के आव्हान पर अंतर्राष्ट्रीय परिवार दिवस हर साल 15 मई को मनाया जाता है। अंतर्राष्ट्रीय दिवस का उद्देश्य परिवार के महत्व को स्वीकार करना और दुनिया भर के लोगों को परिवारों को प्रभावित करने वाले मुद्दों पर जागरूकता बढ़ाने का है। यह वार्षिक उत्सव इस बात को दर्शाता है कि वैश्विक समुदाय परिवारों को समाज की प्राथमिक इकाईयों के रूप में जोड़ता है। यह दिन सभी देशों में परिवारों के सर्वोत्तम हित में एक शक्तिशाली जागृति कारक के रूप में कार्य करता है।अंतर्राष्ट्रीय परिवार दिवस की थीम अधिकांशतः बच्चों की शिक्षा, गरीबी, पारिवारिक संतुलन और परिवार के परिप्रेक्ष्य में सामाजिक मुद्दों के इर्द-गिर्द घूमती है। इस वर्ष की थीम ‘‘फैमिलीज एण्ड न्यू टेक्नालॉजी’’ परिवार व नवीन तकनीकी है। परिवार के युवा सदस्य अपने दादा-दादी, नाना-नानी को नई तकनीकी के उपयोग को सीखने-समझने में मदद करें, ऐसे ही बड़ी उम्र के सदस्य युवाओं में मूल्यों को स्थापित करने की भूमिका निभायें तो बेहतर परिवार व समाज की रचना की जा सकती है। विश्व परिवार दिवस 15 मई के अवसर का उपयोग हम इस चर्चा को आगे बढ़ाने के लिए कर सकते है।   मध्यप्रदेश में राज्य आनंद संस्थान, आनंद विभाग भी एक स्वस्थ समाज के निर्माण के लिए परिवार के महत्व व उपयोगिता के प्रति जागरूकता फैलाने के लिए प्रतिबद्ध है। अंतर्राष्ट्रीय परिवार दिवस पर संस्थान उत्प्रेरक के रूप में अपने आनंदकों का स्वैच्छिक प्रयासों के द्वारा जागरूकता फैलाने हेतु आव्हान करता है। सभी आनंदक अपनी सक्रिय एवं सकारात्मक भूमिका का निर्वहन करते हुए विभिन्न प्रकार की गतिविधियां आयोजित कर सकते हैं। सेवानिवृत्त परिवार के सदस्यों से उनके सेवाकाल के संस्मरण सुन सकते हैं और उनका संकलन कर सकते हैं। यदि सेवानिवृत्त सदस्य साहित्यकार, कवि, कलाकार अथवा किसी भी प्रकार के सृजनात्मक कार्यों में संलग्न है तो नई पीढ़ी के बच्चे उन के कार्यों पर शॉर्ट फिल्म अथवा वीडियो बनाकर सोशल मीडिया के माध्यम से उन्हें प्रकाशित व प्रसारित कर सकते हैं। सामुदायिक समूह और संगठन परिवारों की जरूरतों, समस्याओं और सेवाओं की पहचान और समीक्षा करते हुए इस दिन को मना सकते हैं। वे परिवारों और युवाओं से जुड़ी जरूरतों या सामुदायिक परियोजनाओं में स्थानीय परिवार के लिए धन एकत्रित और प्रायोजित कर सकते हैं। सहभागिता आनंद संस्थान के डिप्लॉएड, मास्टर ट्रेनर, आनंदम सहयोगी एवं आनंदको द्वारा कार्यक्रम के स्वरूप के आधार पर इनमें विद्यार्थी, गृहणी, व्यवसायी, वृद्ध, स्वैच्छिक संस्थाएं, युवा वर्ग, काउंसलर, समाजसेवी, मोटिवेशनल स्पीकर्स, शिक्षाविद, विचारक, बुद्धिजीवी वर्ग को ऑनलाइन सहभागिता हेतु प्रेरित कर सकते हैं। कार्यक्रम में संगोष्ठी अथवा विमर्श के माध्यम से वक्ता अपने विचार और सुझाव शेयर कर सकते हैं।


तापमान में तेजी से वृद्धि, गर्म हवाएं चलने लगी हैं, लू लगने की आशंका, स्वास्थ्य विभाग द्वारा आम जन को लू से बचने की सलाह


वर्तमान समय में तापमान में तेजी से वृद्धि हुई है, गर्म हवाएं चलने लगी हैं, जिसके कारण लू लगने की आशंका बढ़ गई है। स्वास्थ्य विभाग द्वारा लू से बचने के लिए जन सामान्य को दोपहर में ज्यादा समय तक घर में रहने एवं अनावश्यक बाहर ना निकलने की अपील की गई है। आमजन दोपहर में अति आवश्यक कार्य होने पर ही घर से बाहर निकलें। स्वास्थ्य विभाग ने आम लागों को सलाह दी है कि घर से बाहर निकलते समय पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं, खाली पेट घर से बाहर न जायें, इससे लू लगने का खतरा बढ़ जाता है । दिन में कम से कम 12 से 15 गिलास पानी जरूर पियें । लू से बचाव के लिए देशी घरेलू उपाय आम का पना, नीबू का पानी एवं प्याज के रस का उपयोग करें । बाहर निकलते समय सूती कपड़े से चेहरा और सर ढक़कर रखें तथा पानी साथ में जरूर रखें । पहनने के लिए सूती कपड़ों का अधिक उपयोग करें । अगर लू के लक्षण जैसे मितली आने, गला सूखने तथा बुखार का प्रकोप होने जैसा लगे तो तत्काल डॉक्टर से संपर्क करके उचित उपचार करायें । स्वास्थ्य विभाग द्वारा ठन्डे वातावरण से गरम या गरम वातावरण से ठण्डे में अचानक न जाने की भी सलाह दी गई है।


मलेरिया के लक्षण होने पर तुरंत नजदीकी चिकित्सक को दिखाएं


मलेरिया जैसी घातक बीमारियों से लोगो को जागरूक करना एवं मलेरिया के लक्षण दिखने पर तुरंत जांच कराकर नजदीकी चिकित्सक को दिखकर उपचार कराएं। जिला मलेरिया अधिकारी श्रीमती क्षमा बर्वें ने आम नागरिकों से कहा है कि किसी भी व्यक्ति को बुखार के साथ सर्दी, कपकपी, बदन दर्द, सरदर्द, उल्टी आदि लक्षण दिखाई देने पर तत्काल निकटतम स्वास्थ्य केन्द्र में चिकित्सक को दिखाए और अपना उपचार काराएं। मच्छरों के काटने से बचे एवं मच्छरों के प्रजनन स्थलों कूलर, पानी की टंकी, गमले के नीचे की प्लेट, प्लास्टिक के कंटेनर, घर की छत एवं जहॉ भी पानी भरा हो उसे नियमित 7 दिवस के भीतर साफ करें। विश्व स्वास्थ्य दिवस के प्रचार-प्रसार के लिए कचरा वाहन के माध्यम से एवं सभी स्वास्थ्य केन्द्रो में संचालित टेलीविजन में मलेरिया से बचाव संबंधित वीडियो मैसेज चलाये जाएंगे।


विभिन्न पुरस्कारों के लिए प्रस्ताव 10 मई तक आमंत्रित


युवाओं के लिए स्थापित पुरस्कारों यथा कबीर, शंकराचार्य, गुरु नानक, गौतम बुद्ध, रहीम राज्य सम्मान के प्रस्ताव 10 मई तक आमंत्रित किए गए हैं ।जिला स्तर पर प्राप्त होने वाले आवेदन पत्रों के संबंध में पुरस्कार नियमों का उल्लेख किया गया है। इस सम्बन्ध में निर्देश दिए गए हैं कि 10 मई तक प्राप्त आवेदनों को रजिस्टर में तिथिवार पंजीकृत कर अंकित किया जाए। उक्तावधि के पश्चात प्राप्त आवेदन को स्वीकार नहीं किया जाए।


अनुसूचित जाति वर्ग के छात्रों से पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति के आवेदन 10 मई तक


आदिम जाति तथा अनुसूचित जाति कल्याण विभाग द्वारा शैक्षणिक सत्र वर्ष 2021-22 में अनुसूचित जाति वर्ग के नवीन छात्र-छात्राओं के पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति के आवेदन एम.पी.टी.ए.ए.एस. पोर्टल के माध्यम से स्वीकार किये जा रहे है। आदिम जाति कल्याण विभाग द्वारा जिले के समस्त संस्था प्रमुखों को भी अनुसूचित जाति के प्रवेशित पात्र विद्यार्थियों से ऑनलाईन आवेदन कराने हेतु निर्देशित किया गया है। उन्होंने जिले के समस्त प्राचार्य शासकीय/अशासकीय संस्था से उनकी संस्था में अध्ययनरत अनुसूचित जाति वर्ग के शैक्षणिक सत्र 2021-22 के ऐसे पात्र नवीन विद्यार्थी जिनके द्वारा एम.पी.टी.ए.ए.एस. पोर्टल के माध्यम से आवेदन प्रस्तुत नही किये गये है, को 10 मई, 2022 तक सभी पात्र विद्यार्थियों को एम.पी.टी.ए.ए.एस. पोर्टल पर अनिवार्य रूप से आवेदन दर्ज करने हेतु निर्देशित किया गया है।


छात्रवृत्ति हेतु एमपी टॉस पोर्टल पर आवेदन करने से वंचित विद्यार्थी कर सकते हैं आवेदन


वर्ष 2018-19 से 2020-21 तक अनुसूचित जनजाति वर्ग के विद्यार्थी जो पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति हेतु पात्र हैं और तकनीकी कारणों अथवा अन्य कारणों से (पोर्टल बंद होने के पूर्व) पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति के लिए एप्लाई नहीं कर सके हैं, वे छात्र तत्काल अपने पात्र होने के कारण एप्लाई कराने की सुविधा के लिए अभिलेखों सहित जनजातीय कार्य विभाग के जिला कार्यालय में संपर्क कर सकते हैं। इन छात्रों को मेन्युअल Allow MPTAASC Portal पर 09 मई  से 13 मई 2022 तक आवेदन करने की सुविधा दी गई है।


नेट पात्रता परीक्षा के लिए आवेदन 20 तक


उच्च शिक्षा विभाग में असिस्टेंट प्रोफेसर, लायब्रेरियन, स्पोर्ट्स ऑफिसर आदि के रूप में कॅरियर बनाने और अनुसंधान हेतु जूनियर रिसर्च फैलोशिप प्राप्त करने के लिए यूजीसी की नेट एग्जाम उत्तीर्ण करना आवश्यक है । दिसम्बर 2021 एवं जून 2022 के दोनों चक्रों की एनटीए-नेट एग्जाम एक मर्ज कर दी गई है । इसमें सम्मिलित होने के लिए 20 मई ऑनलाइन आवेदन किये जा सकते हैं । अंतिम तिथि की प्रतीक्षा किये बिना शीघ्र ही आवेदन कर दें । अभी परीक्षा की तिथि नहीं घोषित की गई है । इस परीक्षा में कुल दो प्रश्न पत्र होते हैं । पहला प्रश्न पत्र शिक्षण और अनुसंधान अभिवृत्ति का होता है । द्वितीय प्रश्न पत्र ऐच्छिक विषय का होता है ।


गौपालन एवं गौ संवर्धन बोर्ड को दान करने पर मिलती है आयकर में छूट


आयकर विभाग द्वारा मध्यप्रदेश गौपालन एवं गौ संवर्धन बोर्ड को 80-जी (5) (V1) आयकर नियम 1961 के अंतर्गत छूट प्राप्त है। बोर्ड कोwww.gopalanboard.mp.gov.inपर ऑनलाइन पेमेंट के माध्यम से दान दिया जा सकता है। बोर्ड का बैंक खाता क्रमांक 10078152744 भारतीय स्टेट बैंक आईएफएससी IFSC SBIN0030388 शाखा नर्मदा भवन भोपाल है। दान की राशि आरटीजीएस/एनईएफटी करने पर दानदाताओं के नाम, पिता का नाम, वर्तमान का पता, पेन नंबर और आरटीजीएस/एनईएफटी का रेफ्रेंस नंबर और दिनांक बोर्ड को mpgopalanboard@gmail.com पर ईमेल के माध्यम से भेजना होगी। दानदाताओं से अपील है कि गौशालाओं में आश्रित गौवंश के पालन एवं संवर्धन में सहयोग प्रदान करने के लिए अधिक से अधिक दान करें एवं आयकर में प्राप्त छूट का लाभ उठाएं।


हाईस्कूल एवं हायर सेकण्डरी-2022 की पूरक परीक्षाएँ 20 जून से


माध्यमिक शिक्षा मण्डल, मध्यप्रदेश, भोपाल द्वारा संचालित हाईस्कूल /हायर सेकण्डरी/ हायर सेकण्डरी व्यावसायिक पाठ्यक्रम (द्वितीय अवसर ) की परीक्षाएं प्रारंभ होने की तिथियाँ मण्डल द्वारा घोषित कर दी गई हैं। हायर सेकेण्डरी परीक्षा में केवल एक विषय तथा हाईस्कूल परीक्षा में दो विषयों में अनुत्तीर्ण छात्रों को ही पूरक की पात्रता प्रदान की गई है। हायर सेकेण्डरी के समस्त विषयों की पूरक परीक्षाएँ 20 जून, 2022 तथा हाईस्कूल पूरक परीक्षा 21 जून, 2022 से 30 जून, 2022 तक तथा हायर सेकण्डरी व्यावसायिक द्वितीय अवसर पूरक परीक्षा 21 जून 2022 से 27 जून 2022 तक संपन्न होंगी। उक्त परीक्षाएँ प्रातः 9 बजे से 12 बजे के मध्य निर्धारित परीक्षा केन्द्रों पर सम्पन्न होंगी। हायर सेकण्डरी / हाईस्कूल पूरक परीक्षा एवं हायर सेकण्डरी व्यावसायिक पाठ्यक्रम (द्वितीय अवसर) पूरक परीक्षा के आवेदन पत्र निर्धारित शुल्क जमा कर एम.पी. ऑनलाईन के कियोस्क के माध्यम से 04 मई 2022 से हायर सेकण्डरी परीक्षा प्रारंभ दिनॉक के एक दिन पूर्व तक भरे जा सकेंगे। पूरक परीक्षा में सम्मिलित होने वाले सभी परीक्षार्थियों के प्रवेश पत्र 05 जून 2022 से ऑनलाईन के माध्यम से प्राप्त किये जा सकेंगे।


प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम अन्तर्गत आवेदन 31 तक


प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम अंतर्गत उद्योग एवं सेवा क्षेत्र के लिये ग्रामीण एवं शहरी दोनों क्षेत्रों के लिये 31 मई तक ऑनलाइन आवेदन पत्र आमंत्रित किये गये है। योजना अंतर्गत उद्योग क्षेत्र के लिये 25 लाख रूपये एवं सेवा क्षेत्र के लिये 10 लाख रूपये तक वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है। उद्योग क्षेत्र में 10 लाख रूपये से अधिक एवं सेवा क्षेत्र में 5 लाख से अधिक ऋण के लिये आवेदक को कक्षा 8 वी उत्तीर्ण होना आवश्यक है। सामान्य श्रेणी के आवेदकों को स्वयं परियोजना लागत का 10 प्रतिशत अंशदान देय है तथा शहरी क्षेत्र के लिये 15 प्रतिशत एवं ग्रामीण क्षेत्र के लिये 25 प्रतिशत की दर से मार्जिनमनी अनुदान दिया जाता है। समस्त श्रेणी के आवेदकों अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग, महिला, अल्पसंख्यक, भूतपूर्व सैनिक, शारीरिक रूप से विकलांग श्रेणी के आवेदकों को स्वयं का अंशदान का 5 प्रतिशत देय है। शहरी क्षेत्र के लिये 25 प्रतिशत एवं ग्रामीण क्षेत्र के लिये 35 प्रतिशत मार्जिनमनी अनुदान दिया जाता है। योजना अंतर्गत व्यवसाय के प्रकरण प्रतिबंधित है। इच्छुक आवेदक विस्तृत जानकारी के लिये कार्यालय जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र में सम्पर्क कर जानकारी प्राप्त कर सकते है।


जल जीवन मिशन से 49 लाख से अधिक ग्रामीण परिवार हुए लाभान्वित


जल जीवन मिशन में प्रदेश के सभी ग्रामीण परिवारों को नल कनेक्शन से जल उपलब्ध करवाने के लिए जल-प्रदाय योजनाओं के कार्य जारी हैं। अब तक 49 लाख 32 हजार 223 ग्रामीण परिवारों तक नल से जल मुहैया करवाया जा चुका है। जल परियोजनाओं का संचालन और संधारण ग्राम जल एवं स्वच्छता समितियों द्वारा किया जा रहा है। मिशन में ग्रामीण क्षेत्र में संचालित स्कूल और आँगनवाड़ी में भी नल कनेक्शन दिए जा रहे हैं। ग्रामीण क्षेत्र के 70 हजार 163 स्कूल और 40 हजार 763 आँगनवाड़ी केन्द्रों में जल पहुँचाया जा चुका है, जो लक्षित संख्या का लगभग 60 प्रतिशत है। मिशन में जल प्रदाय योजनाओं को पूरा कर 4 हजार 385 ग्रामों के शत-प्रतिशत घरों में नल कनेक्शन से जल की सुविधा दी जा चुकी है। लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग और जल निगम प्रदेश में विभिन्न जल संरचनाओं पर निरंतर कार्य कर रहे हैं, जिससे शत-प्रतिशत ग्रामीण परिवारों तक जल पहुँचाना संभव हो सके। प्रदेश में ग्रामीण आबादी के आकलन के अनुसार एक करोड़ 22 लाख ग्रामीण परिवारों को नल कनेक्शन दिए जाने का लक्ष्य है, इनमें 40 प्रतिशत से ऊपर लक्ष्य प्राप्त किया जा चुका है।प्रदेश के 35 हजार 641 ग्राम के हर घर में नल से जल प्रदाय करने के लिए निरंतर कार्य जारी है। इनमें 3637 ग्राम 

कोई टिप्पणी नहीं: