झाबुआ (मध्य प्रदेश) की खबर 06 मई - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

विजयी विश्व तिरंगा प्यारा , झंडा ऊँचा रहे हमारा। देश की आज़ादी के 75 वर्ष पूरे होने पर सभी देशवासियों को अनेकानेक शुभकामनाएं व बधाई। 'लाइव आर्यावर्त' परिवार आज़ादी के उन तमाम वीर शहीदों और सेनानियों को कृतज्ञता पूर्ण श्रद्धासुमन अर्पित करते हुए नमन करता है। आइए , मिल कर एक समृद्ध भारत के निर्माण में अपनी भूमिका निभाएं। भारत माता की जय। जय हिन्द।

शुक्रवार, 6 मई 2022

झाबुआ (मध्य प्रदेश) की खबर 06 मई

स्वच्छता भारत मिशन टीम दिल्ली ने किया पारा का दौरा, तरल ओर ठोस अपशिष्ट पदार्थों के सम्बंध में दिये निर्देश


पारा । स्वच्छ भारत मिशन टीम दिल्ली ने आज प्रातः पारा नगर का भृमण किया व तरल ठोस अपशिष्ट  पदार्थों को लेकर पंचायत को आवश्यक निर्देश दिये। स्वच्छ भारत मिशन टीम दिल्ली प्राइमूव पूणे ने स्वच्छता सर्वेक्षण 2022 के अंतर्गत आज प्रातः पारा नगर का  भृमण कर पारा नगर के स्वच्छता के हाल जाने । सम्पूर्ण नगर जा भृमण करते हुवे टीम ने प्लास्टिक के थैलियों से अटीपड़ी  नगर की नालियों ओर स्वच्छता पर असंतोष जाहिर किया। साथ ही नगर तरल ओर ठोस अपशिष्ट के प्रबंधन पर निर्देश देकर विशेष कार्य योजना भी बनाई।  स्वच्छ भारत मिशन की टीम के अधिकारी ने चर्चा के दौरान बताया कि हमारा उद्देश्य पारा नगर को प्लास्टिक मुक्त कर गंदे पानी को रीसायकल कर पुनः उपयोग बनाने की योजना भी है । साथ ही टीम ने पारा नगर ओर क्षेत्र के नागरिकों से अपील की है कि सभी लोग अपने आप को स्वच्छ रखने के साथ ही अपने घर और गली सड़क को भी स्वच्छ रखें।  प्लास्टिक की थैली का उपयोग करना बंद करे और अपने घर कपड़े कागज की थैली लेकर ही बाजार में खरीदी करने जाये।  स्वच्छ भारत मिशन टीम दिल्ली प्राइमूव पुणे ने ग्राम पंचायत में उपस्थित सभी नागरिकों को  स्वच्छता की शपथ भी दिलाई।  समस्त दुकानदारों से आग्रह किया वे प्लास्टिक के थैलियों में समान देना बंद करे । जो व्यक्ति अपने घर से कपड़े आदि की थैली लेकर आये उसे ही समान देवे। इस अवसर पर स्वच्छ भारत मिशन दिल्ली प्राइमूव पुणे के  कम्युनि एक्सपर्ट रमेश अग्रवाल  इंजीनियर अनुया भिंडे आकाश गायकवाड़  डीपीएम एनआरएलएम देवेन्द्र श्रीवास्तव  रामा जनपद सीइओ वीरेन्द्र दिन रावत सहायक यंत्री दिलीप सिंह भूरिया महेश कर्दम बीसी एसबीएम गजेन्द्र राठौड़ सहित समस्त उपयंत्री व ग्राम पंचायत पारा के सचिव अमरसिंह मुझालदा सहायक सचिव भरत पंचाल उपस्थित थे।


आग लगने से दिव्यांग युवक की झुलसने से मौके पर हुई मोत


पारा । यहाँ से करीब 8 किलोमीटर दूर ग्राम पिथनपूर में आज सूबह एक मकान मे आग लगने से दिव्यांग युवक की झुलसने से मोत हो गई। उक्त जानकारी देते हुवे पारा पुलिस चौकि प्रभारी श्याम कुमावत ने बताया कि सुबह करीब 7 बजे ग्राम पीथनपुर के भूरिया फलिये में पार सिह भूरिया के मकान में दिया लगाने से पास ही रखे प्लास्टिक की थैली आग लग गई जिससे घरेलू दुकान में रखे प्लास्टिक की थैली कुरकुरे वेफरर्स आदि अचानक आग पकडली।  वही दुकान पर बैठे दिव्यांग लड़के  कलसिंह पिता पारसिह उम्र 25 वर्ष की झुलसने से मौके पर ही मौत हो गई।  बताया जाता है कि अचानक लगी आग ने इतना विकराल रूप लेलिया की दिव्यांग कलसिंह को निकलने का मौका हु नही मिला। घटना की सूचना मिलते ही पारा पुलिस चौकि प्रभारी सहित एएसआई अरुण गौयल शिवकुमार शर्मा घटना स्थल पर पहुंचे और शव का पंचनामा बना कर समुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पारा पर लाये जहा से शव परिक्षण के बाद परिजनों को सौप दिया। पारा पुलिस ने मर्ग कायम कर मामले को जांच में लिया है।


संस्कृत से ही विश्व का कल्याण निश्चित -भरत बैरागी

  • 12 मई तक शारदा स्कूल में चलेगा संस्कृत भारती मालवा प्रान्त  का प्रांतीय प्रबोधन वर्ग, दीप प्रज्वलित कर किया वर्ग का शुभारंभ

jhabua news
झाबुआ । संसार को दिशा देने के का सामर्थ्य अनादिकाल से हमारे भारतीय ऋषि-मुनियों ने दिया , भारतीय चिंतकों ने ही विश्व कल्याण की कामना एवं विश्व के सुखी होने की बात कही . अन्य किसी ने नहीं कहा , आज भी भारतीय अपनी सभ्यता तथा संस्कृति के कारण सर्वत्र गोरवान्वित होते है, कारण भारत की सभ्यता एवं संस्कृति है , और यह सब हमारे वांग्मय में है, जो संस्कृत में है , इसलिए सम्पूर्ण विश्व को संस्कृत पढ़ाने का दायित्व हमारा है इसलिए हम अपने आप को निखारकर संस्कृत कार्य हेतु अपना योगदान देने हेतु उत्तम कार्यकर्त्ता बनने हेतु अपना अमूल्य समय यहाँ दे रहे है , यह बात संस्कृत क्षेत्र संयोजक भरत बैरागी ने संस्कृत भारती मालवा प्रान्त के प्रांतीय प्रबोधन वर्ग के उद्घाटन अवसर पर शारदा स्कूल में आयोजित 4 से 12 मई तक आयोजित हो रहे कार्यक्रम में कही  आपने कहा की संस्कृत ही वह भाषा है जो व्यक्ति से समेष्टि तक ले जाने में समर्थ है । इस अवसर पर प्रान्ताध्यक्षा श्रीमती सीमा जिंदल ने अपने अध्यक्षीय उद्बोधन कहा की आज हर्ष का विषय है कि संस्कृत भारती मालवा का प्रांतीय वर्ग झाबुआ में हो रहा है । प्रान्त के कार्यकर्ताओं के अथक परिश्रम से झाबुआ अंचल में भी संस्कृत भारती का कार्य गति ले रहा है । इतनी तपती गर्मी में भी आप सभी प्रशिक्षणार्थी सुदूर वनांचल में अपने आपको निखारने आये है , निश्चय ही आप सभी इस यज्ञ में अपेक्षित अपनी अपनी समिधा समर्पित करेंगे । इस बार कार्यकर्ताओ ने जो लक्ष्य लिया वह पूर्ण करने में वह सफल रहे । यह अत्यंत गौरव की बात है , हम सभी इस आठ दिवसीय आवासीय वर्ग में एक एक  क्षण का लाभ लेकर संस्कृत कार्य करने हेतु आवश्यक प्रशिक्षण प्राप्त करे । वर्ग में वर्ग पालक प्रान्त के शिक्षण प्रमुख श्री महेंद्र मिसर , तथा शिक्षण प्रमुख प्रान्त सह शिक्षण प्रमुख प्रवेश वैष्णव है। इस वर्ग में प्रान्त के सभी जिलो से प्रशिक्षणार्थी है जिनकी संख्या 48 है ।


जिला  पेंषनर्स एसोसिएषन की त्रेमासिक बैठक में हुई गहन चर्चा

  • पेंषनरों की हित में संगठन सदा तत्पर रहेगा- रतनसिंह राठौर
  • राजपुत समाज के निर्विरोध अध्यक्ष बनने पर भेरूसिंह सोलंकी का किया गया स्वागत

jhabua news
झाबुआ । जिला पेंशनर्स एसोसिएशन कार्यालय में संगठन के जिलाध्यक्ष रतनसिंह राठौर की अध्यक्षता में गुरूवार 5 मई को लिये गये निर्णय के अनुसार त्रेमासिक बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में जिले भर से पेंशन एसोसिएशन के अध्यक्ष एवं पदाधिकारियों की उपस्थित में संगठनात्मक चर्चाओं के साथ ही विभिन्न मुद्दो पर गहन विचार विमर्श एवं मंथन किया गया । बैठक में संगठन के जिलाध्यक्ष रतनसिंह राठौर ने सभी पदाधिकारियों का आत्मीय स्वागत करते हुए बैठक की रूपरेखा के साथ ही जिला स्तर पर संगठन द्वारा पेंशनरों के हित में किये गये कार्यो का उल्लेख करते हुए सभी को एक जूट होकर कार्य करने तथा अपनी लंबित मांगों को लेकर प्रान्तीय संगठन के निर्देशानुसार आगामी कदम उठाये जाने के बारे में जानकारी दी । उन्होने बताया कि जिला स्तर पर प्रत्येक पेंशनर्स के लिये संगठन पूरी तत्परता के साथ कार्य कर रहा है तथा नगर में पेंशनरों का सभी वार्डो में सर्वेक्षण करने का कार्य भी प्रगति पर है। नये पेंशनरों को जोडने की दिशा में सभी से संपर्क किया जाकर उन्हे पेंशनर एसोसिएशन से जोडे जाने का भी अभियान सतत जारी है । उन्होने बताया कि प्रदेश के कर्मचारियों की तरह ही पेंशनरों को भी 31 प्रतिशत के मान से महंगाई राहत के लिये हमारे द्वारा समय समय पर प्रशासन एवं शासन को ज्ञापन के माध्यम से पेंशनरों के हित में त्वरित कदम उठाये जाने का आव्हान भी किया है । जरूरत के मुताबिक यदि प्रदेश सरकार ने पेंशनरों के हितों को अनदेखा किया तो हम सडकों पर आन्दोलन करने में भी पीछे नही रहेगें । संगठन के संरक्षक अरविन्द व्यास ने भी अपने  उदबोधन में पेंशनरों की एक जूटता के साथ ही सभी को भाई चारे की भावना के साथ ही मिल जुल कर संगठन हित में कार्य करने का आव्हान किया । सभी ने मिल कर संकल्प व्यक्त किया कि सभी मिल कर पेंशनरों के हित में कार्य करने तथा किसी भी प्रकार के मतभेद होने पर मिल जुल कर हल करने की बात कहीं । इस  अवसर पर थांदला तहसील अध्यक्ष जगमोहनसिंह राठौर ने इस मंथन बैठक में पारस्परिक संवाद हिनता का जिक्र करते हुए आपसी सामन्जस्य स्थापित करके निर्णय लिये जाने पर जोर दिया । उन्होने 10 सूत्रीय संकल्पपत्र के माध्यम से पेंशनर एकता के लिये कार्य करने का जिक्र किया ।रानापुर शाखा के अध्यक्ष मांगीलाल दुर्गेश्वर ने भी अपने विचार व्यक्त करते हुए संगठन में एकता की दुहाई देते हुए संगठन की आलोचना नही हो ऐसे कदम उठाने का आग्रह किया । इस त्रैमासिक मंथन बैठक का संचालन संगठन के सचिव पीडी रायपुरिया ने किया ।  बैठक के बाद संगठन के कोषाध्यक्ष भेरूसिंह सोलंकी को निर्विरोध राजपुत समाज का अध्यक्ष मनोनित करने पर जिला पेंशनर्स एसोसिएशन की ओर से उनका पुष्पमालाओं से स्वागत कर सभी ने समवेत स्वर में बधाईया दी । इस अवसर पर जिला अध्यक्ष रतनसिंह राठौर, कार्यकारी अध्यक्ष बालमुकुन्दसिंह चौहान, सरंक्षक अरविन्द व्यास,सचिव पीडी रायपुरिया, कोषाध्यक्ष भेरूसिंह सोलंकी,पूर्व सचिव सुभाष दुबे,गोपालसिंह चौहान,आनन्दीलाल भानपुरिया,श्रीनाथसिंह चौहान,पीडी रायपुरिया, भागीरथ सतोगिया,जनार्दन शुक्ला, मांगीलाल दुर्गेश्वर,रानापुर,श्री सकलेचा,रानापुर जगमोहनसिंह राठौर थांदला, श्याम सुंदर कसेरा, रूपसिंह खपेड, सज्जनसिंह चौहान, शशि त्रिवेदी, निरंजन चौहान, उपस्थित रहें ।


छ वर्ष की समीक्षा ने डॉ रामशंकर चंचल की कविता स्वर दिया , एक ही दिन में सैकड़ों लोगो ने देखा विडियो


jhabua news
झाबुआ। प्रख्यात साहित्यकार डॉ रामशंकर चंचल की ताजा कविता को छ वर्ष की समीक्षा त्रिवेदी  ने खूब सूरत अंदाज में पेश कर देश और विदेश के सैकड़ों लोगों द्वारा सुना और बेहद पसंद किया गया है। एक ही दिन में सैकड़ों विडियो देखें गए हैं। डॉ रामशंकर चंचल की रचनाओं को देश विदेश के अनेकानेक स्वर साधकों ने अभी तक स्वर दिया है। इस छ वर्ष की समीक्षा त्रिवेदी ने खूब सूरत अंदाज में पेश कर सैकड़ों लोगों के दिलों में एक ही दिन में अपनी पहचान और जगह बना ली। डॉ रामशंकर चंचल को भी गर्व है कि यह छ वर्ष की समीक्षा उनकी अपनी पोती है।


विश्व रेडक्रास दिवस 8 मई को सेमिनार तथा स्वास्थ्य कैम्प युवाओं के सहयोग से आयोजित होगा


झाबुआ। कलेक्टर एवं अध्यक्ष श्री सोमेश मिश्रा ने निर्देश जारी किए है कि इंडियन रेड क्रास सोसायटी मध्यप्रदेश राज्य शाखा द्वारा भारतीय रेडक्रास सोसायटी राष्ट्रीय मुख्यालय के अनुसार विश्व रेडक्रास दिवस 8 मई को मनाया जाएगा। यह आयोजन आजीविका भवन कलेक्टर कार्यालय के समीप आयोजित होगा। यह सेमिनार तथा स्वास्थ्य कैम्प युवाओं  के सहयोग से आयोजित किया जाएगा। यह कार्यक्रम दोपहर 03 बजे से प्रारंभ होगा। जैसा की विदित है कि रेडक्रास सोसायटी के जनक सर हेनरी ड्यूनाट का जन्मदिन प्रतिवर्ष की भांति इस वर्ष भी 8 मई 2022 को विश्व रेडक्रास दिवस के रूप में मनाया जाना है। रेडक्रास सोसायटी के लिए सदस्यता अभियान भी प्रारंभ किए जाने का निर्णय लिया गया है। जिसमें संरक्षक, उप संरक्षक एवं सदस्य बनाए जाने की अनिवार्य रूप से प्राथमिकता दी गई है। अधिक से अधिक युवावर्ग एवं महिलावर्ग को भी जोडा जाएगा। आजीवन सदस्यता के लिए 1000 रूपए, संरक्षक के लिए 25000 रूपए, उप संरक्षक के लिए 12000 रूपए निर्धारित किया गया है। यह राशि कलेक्टर कार्यालय के जिला नाजीर श्री कमलेश जैन को जमा कर सदस्यता प्राप्त की जा सकती है।

 

जिला पंचायत में वाटर कुलर स्थापित, सुशासन की पहल


झाबुआ । आज सांय जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री सिद्धार्थ जैन के द्वारा वाटर कुलर का शुभारंभ फिता काटकर किया। चुकि जिला पंचायत में जनपद पंचायत एवं ग्राम पंचायत के पदाधिकारी , ग्रामीणजन का निरंतर आगमन होता है। इसे दृष्टिगत रखते हुए जिला पंचायत में वाटर कुलर स्थापित किया गया है। जिसका लाभ ग्रामीणजन के अलावा जिला पंचायत के अधिकारी एवं कर्मचारी भी प्राप्त करेंगे। इस दौरान जिला पंचायत के अतिरिक्त मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री दिनेश वर्मा, लेखा अधिकारी श्री पंकज डावर एवं श्री राजेन्द्र सोलंकी , पीओ श्री राजेन्द्र माधुर, अधीक्षक श्री विवेक पेंटर, जिला पंचायत के कर्मचारी श्री सुधीर तिवारी एवं मनोहर सोलंकी, स्टेनो श्री सुनिल सक्सेना आदि उपस्थित थे।


जला स्तरीय परार्मशदात्री एवं समीक्षा समिति की बैठक सम्पन्न

  • स्वरोजगार हेतु आए प्रकरण को गंभीरता से ले एवं निराकरण करेें, हर माह रोजगार मेला लगेगा अधिक से अधिक युवा इन मेलों का लाभ ले-कलेक्टर

jhabua news
झाबुआ। कलेक्टर श्री सोमेश मिश्रा की अध्यक्षता में जिला स्तरीय परार्मशदात्री एवं समीक्षा समिति की बैठक सम्पन्न हुई। बैठक में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री सिद्धार्थ जैन, भारतीय रिज़र्व बैंक के श्री शिवांग भवदीय,जिला अग्रणी बैंक प्रबंधक श्री राजेश कुमार, डीडीएम नाबार्ड श्री नितिन अलोने,एमपीजीबी के श्री मिश्रा, डायरेक्टर आर सेटी  श्री सुमित पाटनी, आरओ एसबीआई के श्री उमेश पितलिया,विभिन्न शासकीय विभागों के अधिकारी एवं जिले के समस्त बैंक के प्रबंधक उपस्थित थे। जिला अग्रणी बैंक अधिकारी द्वारा सभी का स्वागत किया गया। कलेक्टर द्वारा बैठक में शासकीय योजनाओं का लक्ष्य समय सीमा में पूर्ण करने के निर्देश दिए।बैठक में पिछली बैठक दिनांक 30 दिसम्बर 2021 को आयोजित थी। उसका कार्य विवरण प्रस्तुत किया गया। शासन से प्राप्त लक्ष्य पूर्ण करने हेतु तत्काल कार्यवाही करने के निर्देश दिए गए। इसके अतिरिक्त एजेंडा अनुसार वार्षिक साख जमा योजना वित्तीय वर्ष 2021-22 की प्रगति, साख जमा अनुपात की समीक्षा, वित्तीय समावेशन, प्रधानमंत्री जन धन योजना, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना, जीवन ज्योति बीमा योजना एवं अटल पेंशन योजना, मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना,मुख्यमंत्री उधम क्रांति योजना, मुख्यमंत्री ग्रामीण पथ विक्रेता योजना, स्वयं सहायता समूह योजना, प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम, पशु पालन विभाग किसान क्रेडिट कार्ड योजना, मत्स्य पालन विभाग किसान क्रेडिड कार्ड योजना सहित विभिन्न स्वरोजगार योजनाओं में तीव्र प्रगति के संबंध में चर्चा, सीएम हेल्पलाईन के प्रकरणों की समीक्षा की गई। बैठक में वार्षिक साख जमा योजना वित्तीय वर्ष 2022-23 की कार्ययोजना का विमोचन किया गया। बैठक में जिले के नाबार्ड के जिला विकास प्रबंधक श्री अलोने जी को उनके स्थानांतरण पर पूरे सदन के द्वारा विदाई दी गई। अन्त में एलडीएम श्री राजेश कुमार द्वारा बैठक में उपस्थित सभी लोगों का आभार व्यक्त किया गया।


माननीय सांसद श्री गुमानसिंह जी डामोर की अध्यक्षता में जिला विकास समन्वय एवं मुल्यांकन समिति (दिशा) की बैठक 12 मई को आयोजित होगी


झाबुआ। माननीय श्री गुमानसिंह जी डामोर सांसद लोकसभा रतलाम मध्य प्रदेश की अध्यक्षता में जिला विकास समन्वय एवं मुल्यांकन समिति (दिशा) की बैठक दिनांक 10 मई को प्रातः 11 बजे कलेक्टर सभा कक्ष में आयोजित की गई है। जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री सिद्धार्थ जैन द्वारा दिनांक  06 मई, 2022 से पत्र जारी किया है। जिसमें जिले के संबंधित जिला अधिकारी जो जिला विकास समन्वय एवं मुल्यांकन समिति से संबंधित है, अपनी जानकारी निर्धारित एजेंडा अनुसार प्रस्तुत करेंगे। बैठक का एजेंडा जारी किया गया है। बैठक में जनप्रतिनिधि सम्मानिय सदस्य भी उपस्थित रहेंगे। पूर्व में यह बैठक 10 मई को आयोजित की गई थी। अपरिहार्य कारणों से बैठक दिनांक में संशोधन किया गया है।


आज प्रातः आदि उत्सव कार्यक्रम में शामिल होने वाले दल को सहायक आयुक्त जनजातीय कार्य विभाग श्री प्रशांत आर्या द्वारा हरी झण्डी देकर रवाना किया

  •  मंडला जिले के ऐतिहासिक नगर रामनगर में दिनांक 07 मई एवं 08 मई 2022 को आयोजित ‘‘आदि उत्सव‘‘ कार्यक्रम को सफल बनाने हेतु अधिकारी/कर्मचारी को सौंपा गया दायित्व

jhabua news
झाबुआ। आज प्रातः आदि उत्सव कार्यक्रम में शामिल होने वाले दल को सहायक आयुक्त जनजातीय कार्य विभाग श्री प्रशांत आर्या द्वारा हरी झण्डी देकर रवाना किया। दिनांक 30 अपै्रल 2022 के द्वारा मंडला जिले के ऐतिहासिक नगर रामनगर में दिनांक 07 मई एवं 08 मई 2022 को आयोजित आदि उत्सव कार्यक्रम के आयोजन में मानननीय महामहिम राज्यपाल महोदय, म.प्र.शासन एवं माननीय मुख्यमंत्री महोदय, म.प्र.शासन भोपाल का कार्यक्रम प्रस्तावित है। कार्यक्रम में भिलाला/भील समुदाय के पण्डा, पुजारियों सामाजिक प्रमुख एवं 01 लोकनृत्य दल को मण्डला कार्यक्रम में सम्मिलित करवाने हेतु कार्यक्रम के नोडल अधिकारी श्री भारतसिंह सहायक परियोजना प्रशासक झाबुआ मो.नं. 9993494322 एवं सहायक नोडल अधिकारी श्री जे.एस.परमार लेखापाल आय.टी.डी.पी. झाबुआ मो.नं. 9977902358 को दायित्व सौंपा गया है।


मुख्यमंत्री कन्या विवाह/निकाह योजना अंतर्गत सामूहिक विवाह में कन्याओं को दी जाने वाली उपहार सामग्री की दरे आमंत्रित की गई है


झाबुआ। कलेक्टर श्री सोमेश मिश्रा के निर्देशानुसार जिले में मुख्यमंत्री कन्या विवाह/निकाह योजनान्तर्गत आयोजित होने वाले सामूहिक विवाह कार्यक्रमों में जिले की नगर निगम/जनपद पंचायतों/नगरपालिका के स्तर पर वित्तीय वर्ष 2022-23 (31 जुलाई 2022 तक) कन्याओं को विभिन्न उपहार सामग्री प्रदाय की जाना है। उक्त विभिन्न उपहार सामग्री को प्रदाय करने हेतु शासकीय कार्य दिवस में दोप. 12 बजे तक क्रय कर सकते हैं तथा प्रपत्र जमा करने का अंतिम समय दोपहर 2 बजे तक स्थान कक्ष क्रमांक 45 उप संचालक सामाजिक न्याय एवं निःशक्तजन कल्याण विभाग, कलेक्टोरेट कार्यालय जिला झाबुआ रहेगा। निविदा उसी दिन दोपहर 03 बजे निविदाकर्ताओं एवं उनके प्रतिनिधि के समक्ष कलेक्र सभा कक्ष में खेली जाएगी। निविदाए 02 पृथक-पृथक लिफाफे में तकनीकी एवं वित्तीय प्रस्ताव (मुख्यमंत्री कन्या विवाह/निकाह योजना हेतु संबंधित फर्म का नाम एवं पता लिखा हो) जमा करना होगी। दोनो लिफाफे एक बडे सील बंद लिफाफे में जमा किये जावें। प्रत्येक सामग्री हेतु निविदा प्रपत्र में तकनीकी प्रस्ताव के साथ अमानत राशि रूपये 1,00,000/- एक लाख का एफ.डी.आर/बैंकर्स चेक मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत, झाबुआ के पक्ष मे देय हो, संलग्न करना अनिवार्य होगा। जो जिला झाबुआ स्थित राष्ट्रीयकृत बैंको की शाखा मे भुगतान योग्य हो। प्रदाय की जाने वाली सामग्री की सूची, मात्रा, आवेदन का प्रारूप, एवं अन्य विस्तृत जानकारी जिले की वेब साईट ीजजचेरूध्ध्रींइनंण्दपबण्पदध् पर भी देखी जा सकती हैं व अधोहस्ताक्षरकर्ता के कार्यालय में निवदा प्रकाशन दिनांक से सभी कार्य दिवसों में कार्यालयीन समय पर प्राप्त की जा सकती है। कन्या को दी जाने वाली सामग्री का चयन, सामग्री की दरों के निर्धारण उपरांत जिला स्तरीय समिति द्वारा किया जावेगा। उक्त दरें 2022-23 में 31 जुलाई 2022 तक आयोजित होने वाले विवाहों के लिए समिति/शासन द्वारा दिए गए निर्देशानुसार पृथक से निर्णय लिया जावेगा जो निविदाकर्ता के लिए मान्य रहेगा। उक्त सम्पूर्ण कार्यवाही में जिला स्तरीय समिति/जिला क्रय समिति द्वारा लिया गया निर्णय अंतिम व मान्य होगा। इस संबंध में निविदा प्रकाशन समाचार पत्रों हेतु जनसम्पर्क विभाग भोपाल केा दिनंाक 5 मई 2022 को पत्र जारी किया गया है।


मध्यप्रदेश कॉलेज चलो अभियान सत्र 2022-23 के तहत विभिन्न योजनाओ की जानकारी दी


झाबुआ,। मध्यप्रदेश शासन उच्च शिक्षा विभाग भोपाल के निर्देशानुसार कॉलेज चलो अभियान के अंतर्गत अकादमी सत्र 2022-23 में प्रवेश लेने के लिए कॉलेज चलो अभियान चलाया जा रहा है। विभाग के निर्देशों के परिपालन में शहीद चंद्रशेखर आजाद शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय झाबुआ की प्राध्यापकों की टीम ने शहर के शारदा विद्या मंदिर एवं केशव इंटरनेशनल स्कूल में जाकर छात्र छात्राओं व अभिभावकों को महाविद्यालय में प्रवेश लेने के लिए प्रेरित किया और वहां पर मध्यप्रदेश शासन की विभिन्न योजनाओं जैसे - पोस्ट मेट्रिक छात्रवृत्ति, आवास योजना, शोध छात्रवृत्ति, मुक्त स्टेशनरी एवं पुस्तकें आदि योजनाओं के बारे में जानकारी दी गई। कालेज चलो अभियान के संयोजक प्रो. जेमाल डामोर, सदस्य डॉ. संगीता मसानी भाबोर, डॉ. हरिओम अग्रवाल, प्रो. मुकामसिंह चौहान एवं डॉ. लोहारसिंह ब्राह्मणे उपस्थित रहे।

 

हैंडबाल एव कराते खिलाड़ी को पुलिस अधीक्षक ने दी बधाई

         

झाबुआ। खेल ओर युवा कल्याण विभाग झाबुआ के हैंडबाल प्रशिक्षण केंद्र के 02 खिलाड़ियो नानुराम सोलंकी, राजेंद्र खराड़ी का चयन खेलो इंडिया यूथ गेम्स के लिए मध्य प्रदेश के दल मे हुआ है। विगत 26 अप्रैल 2022 को खेलो इंडिया यूथ गेम्स के लिए हैंडबाल दल के लिए चयन स्पर्धा पुलिस ग्राउंड भोपाल पर आयोजित की गई, जिसमे हैंडबाल प्रशिक्षण केंद्र के प्रशिक्षक श्री अवलोक शर्मा के द्वारा खेलो इंडिया यूथ गेम्स हेतु दल चयनकर्ता के रूप मे सेवाये दी गई है, एव जिले के हैंडबाल दल ने भी सहभागिता की। जिला कराते प्रशिक्षण केंद्र की बालिका खिलाड़ी कु शिवा त्रिवेदी का चयन राज्य कराते अकादमी भोपाल मे हुआ है । खिलाड़ी एव प्रशिक्षक की उपलब्धि पर पुलिस अधीक्षक श्री आशुतोष गुप्ता, खेल अधिकारी विजय कुमार सलाम, कुलदीप धाबाई, शिफली मसीह, जयन्तीलाल परमार, जेवेंद्र बोरदे आदि ने बधाई दी।


राज्य शासन के उप सचिव पीडब्ल्यूडी श्री एनए खान को शो-कॉज नोटिस एवं

  • पांच हजार रूपये का नामजद जमानती गिरफ्तारी वारंट जारी,  श्री खान को 14 जून को आयोग में व्यक्तिशः आकर जवाब देने के निर्देश

झाबुआ,। मध्यप्रदेश मानव अधिकार आयोग द्वारा राज्य शासन के लोक निर्माण विभाग के उप सचिव श्री एनए खान को 14 जून 2022 को आयोग कार्यालय में व्यक्तिशः आकर अपना स्पष्टीकरण व प्रतिवेदन देने के लिये कहा गया है। आयोग द्वारा श्री खान को कारण बताओ नोटिस एवं पांच हजार रूपये का नामजद जमानती गिरफ्तारी वारंट भी जारी किया गया है। नोटिस एवं वारंट की तामीली अतिरिक्त पुलिस आयुक्त (शहर) भोपाल के माध्यम से कराई जायेगी। आयोग के प्रकरण क्र. 7242/भोपाल/2020 में कई स्मरण पत्र एवं नामजद स्मरण पत्र देने के बावजूद भी अबतक प्रतिवेदन न देने के कारण उप सचिव, लोक निर्माण विभाग, श्री एनए खान को 14 जून 2022 को आयोग में उपस्थित होने के लिए कहा गया है। उल्लेखनीय है कि भोपाल निवासी श्री योगेश बाथम ने आयोग को आवेदन दिया था कि राजधानी भोपाल की अति-विशिष्ट सड़क (व्ही.व्ही.आई.पी. रोड), जिसका उपयोग प्रदेश के माननीय राज्यपाल महोदय के अतिरिक्त कई अन्य विशिष्टजन भी आवागमन हेतु करते हैं। इस सड़क की बदहाली का खामियाजा आम राहगीर भी विगत कई दिनों से भुगत रहे हैं एवं कई बार दुर्घटना का शिकार होकर हताहत हो जाते हैं। श्री बाथम की शिकायत मिलने पर आयोग ने उप सचिव, लोक निर्माण विभाग श्री एनए खान से प्रतिवेदन मांगने संबधी कई स्मरण पत्र भेजे, परन्तु प्रतिवेदन नहीं मिला। तत्पश्चात् उप सचिव श्री खान को नामजद नोटिस जारी कर उन्हें क्रमशः चार अप्रैल 2021, सात अक्टूबर 2021, 20 दिसम्बर 2021 एवं 16 फरवरी 2022 को आयोग के समक्ष उपस्थित होकर प्रतिवेदन देने के लिये कहा गया था। ये सभी नामजद नोटिस उन्हें मिल भी गये, परन्तु उनके द्वारा न तो प्रतिवेदन दिया गया और न ही वे आयोग के समक्ष उपस्थित हुये। इसपर मध्यप्रदेश मानव अधिकार आयोग द्वारा अब व्यवहार प्रक्रिया संहिता की धारा 32ग के अन्तर्गत उप सचिव, लोक निर्माण विभाग श्री एनए खान को पूर्व में आयोग के समक्ष उपस्थित न होने के कारण पांच हजार रूपये का जुर्माना लगाने सम्बन्धी नामजद कारण बताओ नोटिस देकर उन्हें 14 जून 2022 को आयोग के समक्ष व्यक्तिगत रूप से आकर जवाब देने को कहा गया है। श्री खान की 14 जून 2022 को आयोग के समक्ष व्यक्तिशः उपस्थिति सुनिश्चित करने के लिए उनके विरूद्ध पांच हजार रूपये का नामजद जमानती गिरफ्तारी वारण्ट भी आयोग द्वारा जारी किया गया है। इस कारण बताओ नोटिस एवं नामजद जमानती गिरफ्तारी वारंट की तामीली अतिरिक्त पुलिस आयुक्त (शहर) भोपाल करायेंगे।

 

जिला स्तरीय परार्मशदात्री एवं समीक्षा समिति की बैठक सम्पन्न


jhabua news
झाबुआ,। कलेक्टर श्री सोमेश मिश्रा की अध्यक्षता में जिला स्तरीय परार्मशदात्री एवं समीक्षा समिति की बैठक सम्पन्न हुई। बैठक में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री सिद्धार्थ जैन, जिला अग्रणी बैंक अधिकारी श्री राजेश कुमार, डीडीएम नाबार्ड श्री नितिन अलोने, आर एम एमपीजीबी श्री सुभाष शर्मा, डायरेक्टर रिजर्च बैंक ऑफ बडौदा श्री आशिष कुमार डेहरिया, आरबीआई प्रतिनिधि श्री शिवांग भानोडिया, आरओ एसबीआई श्री उमेश पितलिया एवं जिले के समस्त बैंक के प्रबंधक उपस्थित थे। जिला अग्रणी बैंक अधिकारी द्वारा सभी का स्वागत किया गया। कलेक्टर द्वारा बैठक में शासकीय योजनाओं का लक्ष्य समय सीमा में पूर्ण करने के निर्देश दिए।बैठक में पिछली बैठक दिनांक 30 दिसम्बर 2021 को आयोजित थी। उसका कार्य विवरण प्रस्तुत किया गया। शासन से प्राप्त लक्ष्य पूर्ण करने हेतु तत्काल कार्यवाही करने के निर्देश दिए गए। इसके अतिरिक्त एजेंडा अनुसार वार्षिक साख जमा योजना वित्तीय वर्ष 2021-22 की प्रगति, साख जमा अनुदान की समीक्षा, वित्तीय समावेशन, प्रधानमंत्री जन धन योजना, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना, जीवन ज्योति बीमा योजना एवं अटल पेंशन योजना, मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना, मुख्यमंत्री ग्रामीण पथ विक्रेता योजना, स्वयं सहायता समूह योजना, प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम, पशु पालन विभाग किसान क्रेडिट कार्ड योजना, मत्स्य पालन विभाग किसान क्रेडिड कार्ड योजना, डेयरी दुग्ध संघ किसान क्रेडिट कार्ड योजना, आदिवासी वित्त विकास निगम द्वारा संचालित स्वरोजगार योजनाओं में प्राप्त एवं अप्राप्त अनुदान राशि के संबंध में चर्चा, सीएम हेल्पलाईन के प्रकरणों की समीक्षा की गई। बैठक में वार्षिक साख जमा योजना वित्तीय वर्ष 2022-23 की कार्ययोजना का विमोचन किया गया। श्री मिश्रा ने निर्देश दिए कि बैंकों के कियोस्क सेंटर जो संचालित है वहां पर एक फ्लेक्स लगाया जाए जहां पर प्रदत्त सुविधा के लिए किस ट्रांजेक्शन का शुल्क निर्धारित है और कौनसी सुविधा निःशुल्क है। ग्रामीणजन को यह स्पष्ट रूप से ज्ञात होना चाहिए। अन्त में एलडीएम श्री राजेश कुमार द्वारा बैठक का आभार व्यक्त किया गया।


खुशियों की दास्ता : परिवार की अर्थिक स्थिति असामान्य होने पर भी लाडली बालिका मुस्कान का होसला कभी नही टूटा


झाबुआ,। वर्ष 2007 मे लाडली लक्ष्मी योजना में पंजीकृत लाडली बालिका कु. मुस्कान भूरिया माता श्रीमती राजु बाई, पिता स्व. मुकेश भूरिया जन्म दिनांक 01 जून 2007 के पिता का साया बहूत छोटी उम्र में उठ गया। परिवार की अर्थिक स्थिति असामान्य होने पर भी लाडली बालिका मुस्कान का होसला कभी नही टूटा। वर्तमान में मुस्कान कक्षा 9 वी की छात्रा है शौर्य दल की सदस्य है। साथ ही राज्य स्तरीय टेनिस बाल क्रिकेट प्रतियोगिता व तीरनताजी प्रतियोगिता में विजिता रही है। मुस्कान को योजना के तहत कक्षा 6 टी 2000/- तथा कक्षा 9 वी 4000/- रूपये राशि छात्रवृत्ति के रूप में प्रदाय की गई है। मुस्कान का मानना है कि यह योजना भविष्य को सुरक्षा प्रदान करेगी। परिवार के सदस्यों ने माननीय मुख्यमंत्री जी को धन्यवाद ज्ञापित कर कहा है कि हमारे मुख्यमंत्री जी हमारी बच्चियों के मामा होने का कृर्त्वय निभा रहे है। इस योजना से प्राप्त अर्थिक सहयोग से बच्ची के उच्च शिक्षा के लिये होने वाले व्यय की चिन्ता अब नही रही है। बालिका मुस्कान बडी होकर पुलिस बनना चाहती है तथा देश की सेवा करना चाहती है। विभाग बालिका को विभिन्न क्षैत्रों में प्रोत्साहित करने हेतु बालिका के परिवार को एक आदर्श परिवार के रूप में समाज व देश में प्रेरणादाता परिवार मानता है। ऐसी उज्जवल भविष्य की शुभकामनाओं के साथ मेरी सफलता की कहानी हेतु प्रेरणा स्त्रोत के रूप में पहचान हेतु लाडली लक्ष्मी योजना का प्रचार प्रसार दिन दुनी चार चोगनी हेतु सहयोग की अपेक्षा मे।

 

लाड़ली लक्ष्मी उत्सव का राज्य स्तरीय प्रमुख कार्यक्रम 8 मई को भोपाल में आयोजित

  • झाबुआ में जिला स्तरीय कार्यक्रम उत्कृष्ट स्कूल के खेल मैदान में आयोजित होगा
  • जिले में लाडली लक्ष्मी उत्सव में सम्मिलित होने हेतु पीले चावल देकर आमंत्रित किया जा रहा है

jhabua news
झाबुआ । मुख्यमंत्री जी के मुख्य आतिथ्य में लाड़ली लक्ष्मी उत्सव का राज्य स्तरीय प्रमुख कार्यक्रम अब 8 मई 2022 को मोतीलाल नेहरू स्टेडियम, लाल परेड ग्राउन्ड भोपाल में सायंकाल में आयोजित होगा। झाबुआ में जिला स्तरीय कार्यक्रम उत्कृष्ट स्कूल के खेल मैदान में आयोजित होगा जिले में लाडली लक्ष्मी उत्सव में सम्मिलित होने हेतु पीले चावल देकर आमंत्रित किया जा रहा है। इस संबंध में कलेक्टर श्री सोमेश मिश्रा के द्वारा आज प्रातः बैठक आयोजित की गई थी जिसमें जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास श्री राधु बघेल, सहायक संचालक श्रीमती वर्षा चौहान, सहायक संचालक श्री बालू सस्तिया, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व श्री एल.एन.गर्ग, तहसीलदार झाबुआ श्री आशिष राठौर एवं अनुभाग स्तर , जनपद स्तर के सभी अधिकारी वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से जुडे थे। राज्य स्तरीय कार्यक्रम का सीधा प्रसारण वेबकास्ट के माध्यम से किया जाएगा, जिसकी वेब लिंक पृथक से उपलब्ध कराई जाएगी। राज्य स्तरीय कार्यक्रम के सीधे प्रसारण से ग्राम पंचायत स्तर पर सभी लाड़ली बालिकाएं व उनके अभिभावक एवं शहरी स्तर पर स्थानीय लाड़ली बालिकाएं एवं उनके अभिभावक टेलीविजन, मोबाईल के माध्यम से कार्यक्रम से जुड़ेंगे। इस हेतु ग्राम पंचायत भवनों में उपलब्ध टेलीविजन सेट के माध्यम से आवश्यक बैठक व्यवस्था करते हुए कार्यक्रम के सीधे प्रसारण की उपलब्धता सुनिश्चित की जाए। इसके अतिरिक्त आंगनबाड़ी केन्द्रों में भी लाड़ली बालिकाओं एवं उनके अभिभावकों की बैठक व्यवस्था करवाते हुए प्रसारण से जुड़ने की व्यवस्था की जाए। जिला मुख्यालयों पर स्थित एनआईसी कक्षों, सभागारों में कार्यक्रम के प्रसारण की व्यवस्था की जाए। इसी प्रकार शहरी क्षेत्रों के प्रमुख स्थानों, सामुदायिक भवनों अथवा सभागृहों में बड़ी स्क्रीन के माध्यम से कार्यक्रम के प्रसारण की व्यवस्था की जाए, जिससे लाड़ली बालिकाएं एवं उनके अभिभावक माननीय मुख्यमंत्री जी के उद्बोधन को सुगमता से पूरा देखा- सुन सकें। राज्य स्तरीय लाड़ली लक्ष्मी उत्सव कार्यक्रम के संबंध में शहर के प्रमुख स्थानों पर बैनर पोस्टर के माध्यम से व्यापक प्रचार-प्रसार किया जाए। जारी पत्र में सभी जिलों के कलेक्टरों से अपेक्षा व्यक्त की गई है कि कृपया इस संबंध में सर्वसंबंधितों को आवश्यक निर्देश देते हेतु कार्यक्रम का गरिमामय आयोजन करवाने का कष्ट करें। इस संबंध में कलेक्टर श्री मिश्रा ने लाडली लक्ष्मी उत्सव के लिए व्यापक प्रचार-प्रसार करने के निर्देश दिए है।

कोई टिप्पणी नहीं: