मधुबनी : जिले में बेरोजगार युवाओं के लिए रोजगार पाने का एक सुनहरा अवसर - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

बुधवार, 11 मई 2022

मधुबनी : जिले में बेरोजगार युवाओं के लिए रोजगार पाने का एक सुनहरा अवसर

  • नियोजन मेला में डीआरसीसी से संचालित योजनाओं के स्टॉल के साथ साथ जिले के लीडिंग बैंक का स्टॉल भी रहेगा, जहां युवाओं को केंद्र की योजनाओं जैसे मृदा ऋण, स्टार्ट अप लोन आदि के संबंध में जानकारी भी दी जाएगी।

rojgar-mela-madhubani
मधुबनी, जिला नियोजन पदाधिकारी, जिला नियोजनालय, मधुबनी ने जानकारी  दी है कि आगामी 18 मई 2022 को जिले के वॉटसन +2 हाई स्कूल में जिला नियोजनालय, मधुबनी द्वारा एक दिवसीय नियोजन सह मार्गदर्शन मेला का आयोजन किया  गया है। इस मेले में राज्य के सभी जिलों के तकनीकी एवं गैर तकनीकी क्षेत्रों में योग्यता रखने वाले अभ्यर्थियों द्वारा निजी क्षेत्र में रोजगार प्राप्त कर सकते हैं। इस अवसर  नौकरी प्रदाता के साथ साथ कौशल विकास से संबंधित कुछ संस्थाएं भी मौजूद रहेंगी। मेले के दौरान विभिन्न सरकारी विभागों का स्टॉल भी रहेगा, जहां स्वरोजगार हासिल करने हेतु जानकारी भी प्रदान की जाएगी। इनके अतिरिक्त डीआरसीसी से संचालित योजनाओं के स्टॉल के साथ साथ जिले के लीडिंग बैंक का स्टॉल भी रहेगा, जहां युवाओं को केंद्र की योजनाओं जैसे मृदा ऋण, स्टार्ट अप लोन आदि के बारे में जानकारी दी जाएगी।  उल्लेखनीय है कि नियोजन मेला में शामिल होने के लिए आवेदकों को दो प्रति में अपना रिज्यूम फोटो सहित, आधार कार्ड/ मतदाता पहचान पत्र की छायाप्रति एवं अन्य शैक्षणिक प्रमाण पत्रों की छायाप्रति समर्पित करनी होगी। बताते चलें कि जिला प्रशासन, मधुबनी द्वारा नियोजन के लिए केवल सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है। किसी भी रोजगार के संबंध सभी अहर्ता एवं दायित्व के शर्तों के लिए नियोजक जिम्मेवार होंगे। विदित हो कि वैश्विक महामारी के कारण से वित्तीय वर्ष 2020/21 एवं 2021/22 में नियोजन सह व्यवसायिक मार्गदर्शन मेला का आयोजन नहीं किया जा सका। इस बार वृहद पाने पर इसका आयोजन किया जा रहा है। इस नियोजन मेले का उद्घाटन माननीय मंत्री श्रम संसाधन विभाग के द्वारा किया जाएगा। मेले में प्रवेश निःशुल्क होगा एवं पूर्वाह्न 10 बजे से अपराहन 04 बजे तक इसमें भाग लिया जा सकता है। आवेदन  मेला स्थल पर भी ऑन स्पॉट किया जा सकेगा। परंतु, भीड़ भाड़ से बचने के लिए मेले से पूर्व भी  nsc.gov.in पर ऑनलाइन निबंधन किया जा सकता है। इस मेले में नियोक्ता के रूप में राज्य एवं राज्य के बाहर के कुल एक दर्जन संस्थाओं ने सहमति प्रदान की है।जिले में बेरोजगार युवाओं के लिए रोजगार पाने का एक सुनहरा अवसर। नियोजन मेला में डीआरसीसी से संचालित योजनाओं के स्टॉल के साथ साथ जिले के लीडिंग बैंक का स्टॉल भी रहेगा, जहां युवाओं को केंद्र की योजनाओं जैसे मृदा ऋण, स्टार्ट अप लोन आदि के संबंध में जानकारी भी दी जाएगी।


जिला नियोजन पदाधिकारी, जिला नियोजनालय, मधुबनी ने जानकारी  दी है कि आगामी 18 मई 2022 को जिले के वॉटसन +2 हाई स्कूल में जिला नियोजनालय, मधुबनी द्वारा एक दिवसीय नियोजन सह मार्गदर्शन मेला का आयोजन किया  गया है। इस मेले में राज्य के सभी जिलों के तकनीकी एवं गैर तकनीकी क्षेत्रों में योग्यता रखने वाले अभ्यर्थियों द्वारा निजी क्षेत्र में रोजगार प्राप्त कर सकते हैं। इस अवसर  नौकरी प्रदाता के साथ साथ कौशल विकास से संबंधित कुछ संस्थाएं भी मौजूद रहेंगी। मेले के दौरान विभिन्न सरकारी विभागों का स्टॉल भी रहेगा, जहां स्वरोजगार हासिल करने हेतु जानकारी भी प्रदान की जाएगी। इनके अतिरिक्त डीआरसीसी से संचालित योजनाओं के स्टॉल के साथ साथ जिले के लीडिंग बैंक का स्टॉल भी रहेगा, जहां युवाओं को केंद्र की योजनाओं जैसे मृदा ऋण, स्टार्ट अप लोन आदि के बारे में जानकारी दी जाएगी।  उल्लेखनीय है कि नियोजन मेला में शामिल होने के लिए आवेदकों को दो प्रति में अपना रिज्यूम फोटो सहित, आधार कार्ड/ मतदाता पहचान पत्र की छायाप्रति एवं अन्य शैक्षणिक प्रमाण पत्रों की छायाप्रति समर्पित करनी होगी। बताते चलें कि जिला प्रशासन, मधुबनी द्वारा नियोजन के लिए केवल सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है। किसी भी रोजगार के संबंध सभी अहर्ता एवं दायित्व के शर्तों के लिए नियोजक जिम्मेवार होंगे। विदित हो कि वैश्विक महामारी के कारण से वित्तीय वर्ष 2020/21 एवं 2021/22 में नियोजन सह व्यवसायिक मार्गदर्शन मेला का आयोजन नहीं किया जा सका। इस बार वृहद पाने पर इसका आयोजन किया जा रहा है। इस नियोजन मेले का उद्घाटन माननीय मंत्री श्रम संसाधन विभाग के द्वारा किया जाएगा। मेले में प्रवेश निःशुल्क होगा एवं पूर्वाह्न 10 बजे से अपराहन 04 बजे तक इसमें भाग लिया जा सकता है। आवेदन  मेला स्थल पर भी ऑन स्पॉट किया जा सकेगा। परंतु, भीड़ भाड़ से बचने के लिए मेले से पूर्व भी  nsc.gov.in पर ऑनलाइन निबंधन किया जा सकता है। इस मेले में नियोक्ता के रूप में राज्य एवं राज्य के बाहर के कुल एक दर्जन संस्थाओं ने सहमति प्रदान की है।

कोई टिप्पणी नहीं: