सीहोर (मध्य प्रदेश) की खबर 30 मई - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

सोमवार, 30 मई 2022

सीहोर (मध्य प्रदेश) की खबर 30 मई

विकास के नाम रहा सोमवार, विधायक सुदेश राय ने दी सीहोर को करोड़ो की सौगात


sehore news
सीहेार। सोमवार का दिन शहर के अब तक के ज्ञात इतिहास में विकास के लिए सबसे बड़ा दिन साबित हुआ। लगभग 67 विकास कार्यों का लोकार्पण और शिलान्यास विधायक सुदेश राय ने किया। इसके लिए रविन्द्र सांस्कृतिक भवन टाउन हाल में भव्य समारोह आयोजित हुआ। जानकारी के अनुसार लगभग 8 करोड़ की लागत से ठोस अपशिष्ट प्रसंस्करण व निपटान कार्य, 365 लाख की लागत से मल्टीपरपस जिम व स्विमिंग पुल निर्माण, 441 लाख की लागत से 500 सीटर सुसज्जित ऑडीटोरियम हाल, 188 लाख की लागत से व्यवसायिक भवन निर्माण, नगर के तीन स्थानों पर संजीवनी क्लीनिक, टाउन हॉल स्टाप डेम की जल भरण क्षमता का विस्तार, जिला चिकित्सालय के 20 करोड़ की लागत से नए भवन का निर्माण, नगर में नए खेल स्टेडियम का निर्माण सहित लगभग 67 विकास कार्यों का आज रविन्द्र सांस्कृतिक भवन टाउन हाल में शिलान्यास और लोकार्पण किया गया। बताया गया है कि मुख्य नगर पालिका अधिकारी संदीप श्रीवास्तव और एई रमेश वर्मा ने आयोजन को लेकर बड़े स्तर पर तैयारियां की थी, वहीं शहर के सम्मानीय लोगों को इस कार्यक्रम में आमंत्रित किया गया और भाजपा के पदाधिकारियों, गणमान्य नागरिकों की उपस्थिति उल्लेखनीय रही। इस अवसर पर विधायक सुदेश राय, समाजसेवी अरुणा सुदेश राय,  भाजपा जिला अध्यक्ष रवि मालवीय, पूर्व जिलाध्यक्ष सीताराम यादव, महामंत्री राजकुमार गुप्ता, पूर्व नपाध्यक्ष नरेश मेवाड़ा, वरिष्ठ नेता दामोदर राय,  नगर मंडल अध्यक्ष प्रिंस राठौर, जिला कार्यालय मंत्री पंकज गुप्ता, राजेश राठौर, मोहन चौरसिया,पप्पू यादव, पार्षद, प्रमोद त्यागी, दिलीप सरकार, अनिल पारे, सुनील लोवनिया, सुशील ताम्रकार, श्रीमती रीना मिश्रा, अनिता भंढेरियां, सीमा परिहार, सपना मालवीय शकुंतला चौहान,  सुनील राय,  युवा मोर्चा मंडल अध्यक्ष सीहोर, महेश पारिख, सुदीप प्रजापति, हर्ष ताम्रकार, राजू सिकरवार,  राजेश मांझी, निर्मल पंवार  की उपस्थिति उल्लेखनीय रही।


सीहोर वाइस और सीहोर गर्ल्स ने जीत हासिल की


sehore news
सीहोर। शहर के चर्च मैदान पर जिला फुटबाल एसोसिएशन के तत्वाधान में जारी फुटबाल प्रशिक्षण शिविर के दौरान संकल्प खेल महोत्सव के अंतर्गत दो मैच खेले गए। जिसमें पहला मैच सीहोर वाइस और सीहोर मिनी के मध्य खेला गया। जिसमें सीहोर वाइस ने एक तरफा मुकाबले में सीहोर मिनी को 6-3 से हराया। वहीं एक अन्य मुकाबला सीहोर गर्ल्स और सीहोर चिल्ड्रन के मध्य खेला गया था। जिसमें सीहोर गर्ल्स ने सीहोर चिल्ड्रन को 4-2 से हराया। इस संबंध में जानकारी देते हुए जिला फुटबाल एसोसिएशन के कोच मनोज कन्नोजिया ने बताया कि सोमवार को खेले गए पहले मैच में लगातार मैच जीतने वाली सीहोर वाइस टीम के रोहन, अंश, पर्व, ऋषभ, जैद और शुभ के एक-एक गोल की बदौलत एक तरफा मुकाबले में सीहोर मिनी को 6-3 के विशाल अंतर से हराया। वहीं सीहोर मिनी की ओर से शिवम, कार्तिक और विनायक ने एक-एक गोल किया था। इधर एक अन्य मुकाबले में सीहोर गर्ल्स ने सीहोर चिल्ड्रन को हराया। इस मैच में सीहोर गर्ल्स की ओर से मिष्ठी चौरसिया, अश्विनी, सोनाक्षी और दृष्टि ने एक-एक गोल किया था। वहीं सीहोर चिल्ड्रन के स्ट्राइकर यश ने दो गोल किए।  मैच के अंत में सामाजिक न्याय विभाग के उप संचालक श्रवण कुमार पचौरी, नशा मुक्ति केन्द्र के संचालक राहुल सिंह आदि ने यहां पर जारी प्रशिक्षण लेने वाले फुटबाल खिलाड़ियों का उत्साहवर्धन किया।


नशे से छुटकारा पाने वाले पांच व्यक्तियों का आज होगा सम्मान


सीहोर। मंगलवार को अंतर्राष्ट्रीय धू्रमपान निषेध दिवस के मौके पर शहर के सैकड़ाखेड़ी जोड़ स्थित संकल्प नशा मुक्ति केन्द्र के तत्वाधान में दोपहर तीन बजे भव्य आयोजन किया जाएगा। कार्यक्रम का आयोजन जिसमें मुख्य वक्ता के रूप में मनोचिकित्सक डॉ. आरके बैरागी उपस्थित रहेंगे। वहीं इस मौके पर धू्रमपान छोड़ने वाले पांच लोगों का सम्मान भी किया जाएगा।


बराडीखुर्द के ग्रामीणों ने हाईकोर्ट में दायर की है याचिका, मांग पूरी नहीं होती है तो करेंगे ग्रामीण चुनाव का बहिस्कार

  • अवैधानिक रूप  से  सतोरनिया ग्राम पंचायत में ग्राम बराडीखुर्द को जोडऩे को लेकर हाईकोर्ट ने दिए निर्वाचन अधिकारी को आदेश

sehore news
सीहोर। बराडीखुर्द के ग्रामीण अपने गांव को सतोरनिया ग्राम पंचायत में जोडऩे का पहले हीं विरोध कर चुके है। अब बराडीखुर्द के ग्रामीण सामुहिक रूप से विरोध स्वरूप चुनाव का बहिस्कार करेंगे। इस मामले को लेकर जबलपुर हाईकोर्ट में भी ग्रामीणों के द्वारा याचिका लगाई गई है। म.प्र. की धारा 125 पंचायत राज अधिनियम 1993 की अवहेलना अधिकारियों के द्वारा की गई है। सतोरनिया ग्राम पंचायत में ग्राम बराडीखुर्द को जोडऩा भी अब प्रशासन के लिए मुसीबत बन गया है। तो इधर सतोरनिया ग्राम पंचायत सरपंच पद आदिवासियों के लिए आरक्षित हो गया है जब की गांव में कोई आदिवासी परिवार हीं नहीं रहता है। त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के लिए ग्राम पंचायतों का परिसीमन किया गया है यह अबतक विवादों में बना हुआ है बराडीखुर्द के ग्रामीणों ने इस मामले को लेकर जबलपुर हाईकोर्ट में जनहित याचिका भी लगाई है। हाईकोर्ट ने जिला निर्वाचन अधिकारी कलेक्टर को आदेश भी जारी किए है इस मामले से संबंधित पूरी जानकारी कोर्ट में प्रस्तुत करने के लिए कहा गया है लेकिन जिला निर्वाचन अधिकारी ने अबतक कोर्ट को कोई भी जबाव नहीं भेजा है।  ग्रामीणों की तरफ से कोर्ट में याचिकाकर्ता राजकुमार दांगी ने जबलपुर हाईकोर्ट में विद्वान अधिवक्ता अविनाश जरगर के माध्यम से बराड़ीखुर्द को ग्राम पंचायत सतोरनिया से हटाने और पूर्व की तरह बराडीकला ग्राम पंचायत को यथावत बनाए रखने को लेकर 25 फरवरी 2022 को पहली याचिका लगाई जिस के बाद मुख्य न्यायाधीश पुस्षपेंद्र कुमार कौरवा ने 9 मार्च 2022 को जिला निर्वाचन अधिकारी कलेक्टर को आदेश जारी किया इसी प्रकार हाई कोर्ट के द्वारा 21 मार्च को वापस नोटिस जारी किया गया लेकिन कलेक्टर ने कोई जबाव हाईकोर्ट को देना उचित नहीं समझा। कोर्ट ने 18 अप्रेल को वापस नोटिस भेजा लेकिन अबतक जिला निर्वाचन अधिकारी कलेक्टर ने इस मामले में कोई भी संतोषजनक जबाव नहीं दिया है जो की सरासर कोर्ट की अवमानना के तहत आता है। बराड़ीखुर्द के ग्रामीणों ने कलेक्ट्रेट पहुंचकर 2 मार्च 2022 को सतोरनिया ग्राम पंचायत में बराड़ी खुर्द को जोडऩे और बराड़ीकला ग्राम पंचायत से हटाने को लेकर धरना प्रदर्शन कर परिसीमन पर आपत्ति दर्ज कराई थी ग्रामीणों का कहना है की सतोरनिया ग्राम बराड़ीखुर्द से 12 किलोमीटर दूर है। जबकी बराड़ीकला ग्राम पंचायत का कार्यालय स्वयं हीं बराडीखुर्द में संचालित होता है, यहां प्राथमिक स्कूल शाला है, नलजल योजना है इस हिसाब से इसे सतोरनिया पंचायत में जोडऩा गलत है।  ग्रामीणों ने विधायक सुदेश राय को भी पंचायत के गलत परिसीमन को लेकर अवगत कराया था। अब इस मामले में ग्रामीणों का कहना है की जिला प्रशासन हाईकोर्ट की अवहेलना कर रहा इधर अनेक ग्राम पंचायत चुनाव लडऩें के इच्छुक युवाओं को चुनाव लडऩे से भी वंचित कर रहा है। ग्रामीणों का कहना है की अगर जिला प्रशासन मांग पूरी नहीं करता है तो चुनाव का बहिस्कार करेंगे। जिस की जबावदारी जिला प्रशासन की हीं होगी।


प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय द्वारा कार्यक्रम


sehore news
सीहोर। आजादी के अमृत महोत्सव से स्वर्णिम भारत की ओर कार्यक्रम के तहत प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय के द्वारा कलेक्ट्रेट में नशा मुक्ति अभियान का शुभारंभ जिले के कलेक्टर चंद्र मोहन ठाकुर द्वारा हरी झंडी दिखा कर किया गया एवं संदेश दिया की हमें सीहोर जिले को नशा मुक्त बनाना है, जिसके अंतर्गत नशा मुक्ति वाहन जिसमे विभिन्न प्रदर्शनीय और नशा मुक्ति का संदेश वीडियो प्रोजेक्टर शो के जरिए आयोजित किया गया। इस अभियान के अंर्तगत निशुल्क दवाई नशे से हुई बीमारी के लिए ब्रम्हकुमारी सेवा केंद्र से दी जाएंगी एवं राजयोग मेडिटेशन द्वारा मनोबल बढ़ाने के लिए जिससे लोग 100 प्रतिशत नशे से छुटकारा पा सकें सिखाया जाएगा। इस कार्यक्रम में सीहोर जिला की ब्रम्हकुमारी संस्थान की मुख्य प्रभारी बीके पंचशील दीदी जिनका संदेश की सीहोर जिले को व्यसन एवं बुराइयों से मुक्त कर हर घर को सुख और शांति से भरपूर कर देना है। यह अभियान 3 मास तक सीहोर जिले के विभिन्न स्थानों पे जाकर संदेश देगा। इस कार्यक्रम में श्रवण पचौरी उप संचालक सामाजिक न्याय भी सम्मलित हुए। ब्रम्हकुमारी जिला प्रभारी बीके पंचशील, बीके ज्योति, बीके प्रताप, बीके कुसुम आष्टा, बीके अंतिम  इछवार द्वारा किया गया। 


विधायक सुदेश राय ने वार्ड 11 में तीन निर्माण कार्यो का क्षेत्रीय पार्षद खंगराले की उपस्थिति में किया भूमिपूजन


sehore news
सीहेार। बस स्टेंड स्थित टाउनहाल में अनुसुचित जाति बहूल वार्ड क्रंमाक 11 में तीन निर्माण कार्यो का विधायक सुदेश राय द्वारा तत्कालीन पार्षद नरेंद्र खंगराले एवं वार्ड वासियों की उपस्थिति में भूमिपूजन किया गया। कार्यक्रम के दौरान तत्कालीन पार्षद नरेंद्र खंगराले ने बताया की विधायक सुदेश राय के द्वारा वार्ड क्रमांक 11 में आगंबाड़ी केंद्र का निर्माण, सिलावट मोहल्ले में सीसी रोड निर्माण एवं डॉ अम्बेडकर पार्क के सामने सुदामा नगर स्थित स्वर्गीय लाल सिंह ठाकुर के घर के पीेछे से एलबीएस स्कूल तक नाली निर्माण का भूमि पूजन किया गया। तथा राधेश्याम मंदिर के पीछे महावीर विश्वकर्मा के लकड़ी  के कारखाने के सामने सीसी रोड, शोभाराम अहिरवार के घर के सामने से रविदास मंदिर तक सीसी रोड, भावसर किराना स्टोर्स से रवि नागले के मकान तक सीसी रोड एवं नाली निर्माण, स्वर्गीय नाथूराम जेलर के मकान से नवीन महोबिया के मकान तक सीसी रोड, मुरली ग्राम पुलिया से खटीक मोहल्ले के नाले तक पुलिया निर्माण एवं राहुल गोस्वामी के घर से आगे एवं पीछे सुदामा नगर से शिवाजी कॉलोनी में श्रीमति राजू वर्मा के मकान तक नाली निर्माण के प्रस्तावित कार्यो के टेंडर प्रकिे्रया के बाद भूमि पूजन पश्चात निर्माण कार्य कराए जाएंगे। निर्माण कार्यो का भूमिपूजन किए जाने से वार्ड क्रमांक 11 की जनता ने राहत की सांस लेते हुए आभार व्यक्त किया।


मोदी सरकार के 8 साल बेमिसाल को लेकर सीहोर जिला भाजपा मनायेगी "सेवा-सुशासन-गरीब कल्याण फगवाड़ा" 30 मई से 15 जून तक जिला स्तर से लेकर बूथ स्तर तक होंगे कार्यक्रम,जिला महामंत्री धारासिंह पटेल मनाए जाने वाले इस पखवाड़ा कार्यक्रम के संयोजक नियुक्त 


सीहोर । देश के यशस्वी प्रधानमंत्री यश श्री नरेंद्र मोदी के अपने प्रधानमंत्री कार्यकाल के 8 वर्ष पूर्ण होने पर भारतीय जनता पार्टी ने पूरे देश में "8 साल बेमिसाल" को लेकर सेवा सुशासन एवं गरीब कल्याण पखवाड़ा मनाने का निर्णय लिया है पूरे देश में 30 मई से 15 जून तक जिला स्तर से लेकर बूथ स्तर तक विभिन्न प्रकार के 13 कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे तथा इन 8 सालों में केंद्र सरकार एवं मध्य प्रदेश सरकार ने सेवा सुशासन एवं गरीब कल्याण के जो कार्य किए हैं, जो विकास की योजनाएं बनाई है एवं लागू की गई है उनको भारतीय जनता पार्टी के कार्यकर्ता घर-घर तक ले जाएंगे। सीहोर जिला भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष श्री रवि मालवीय ने सीहोर जिले में सेवा सुशासन एवं गरीब कल्याण पखवारा मनाया जाने हेतु भारतीय जनता पार्टी सीहोर जिले के महामंत्री श्री धारासिंह पटेल को मनाये जाने वाले पखवाड़े का जिला संयोजक नियुक्त किया है एवं जिला महामंत्री रवि नागले,जिला कोषाध्यक्ष ओम पटेल को सह संयोजक बनाया गया है। सीहोर जिला भाजपा के मीडिया प्रभारी सुशील संचेती सह प्रभारी हृदेश राठोर्ड ने एक प्रेस विज्ञप्ति जारी कर बताया की प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के 8 साल बेमिसाल को लेकर 30 मई से 15 जून तक प्रदेश भाजपा के निर्देशानुसार सीहोर जिले में सेवा सुशासन गरीब कल्याण पखवाड़ा मनाया जायेगा। इसके तहत 15 दिनों तक जिले से लेकर बूथ स्तर तक विभिन्न तय 13  कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगे। इन कार्यक्रमो को लेकर भाजपा ने सभी मोर्चा प्रकोष्ठ,मंडलो को जिम्मेदारी सौपी है। जिला मीडिया प्रभारी सुशील संचेती ने बताया की मनाये जाने वाले पखवाड़े में 13 कार्यक्रम प्रदेश से आये है जिन्हें जिला स्तर से लेकर बूथ स्तर तक आयोजित करना है। इसके लिये जिला अध्यक्ष श्री रवि मालवीय एवं मनाये जा रहे उक्त पखवाड़े के जिला संयोजक धारासिंह पटेल ने प्रत्येक कार्यक्रम का प्रभारी नियुक्त किया है। मीडिया प्रभारी सुशील संचेती ने बताया की होने वाले 13 कार्यक्रमो को लेकर मानसिंह ठाकुर ईलाही,बनवीर चंद्रवंशी,राजाराम मालवीय,विनोद कंगाली,श्रीमती रितु जैन,सीताराम यादव,राजकुमार गुप्ता,लखन यादव,डॉ गगन नामदेव,भूपेन्द्र पाटीदार,सुशील संचेती,प्रिंस राठोर्ड,पंकज गुप्ता,उमेश शर्मा को होने वाले अलग अलग कार्यक्रमो के संयोजक बनाये गये है।


पहले दिन किसी भी अभ्यर्थी ने जमा नही किया नाम निर्देशन-पत्र


कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री चन्द्र मोहन ठाकुर ने जानकारी दी कि नाम निर्देशन पत्र के पहले दिन जिले में पंच, सरपंच तथा जनपद एवं जिला पंचायत के सदस्य के लिए किसी भी उम्मीदवार ने नाम निर्देशन-पत्र जमा नही किए है। नाम निर्देशन-पत्र 06 जून 2022 को अपरान्ह 3.30 बजे तक तक प्राप्त किए जाएंगे।


जिला स्तरीय स्वास्थ्य मेले के पहले दिन 2450 व्यक्तियों को दी गई स्वास्थ्य सुविधाएं

  • कैंसर, हृदय रोग सहित विभिन्न गंभीर बीमारियों के विशेषज्ञ चिकित्सक तथा सुपर स्पेशलिटी हास्पिटल, मेडिकल कालेज के विशेषज्ञ स्वास्थ्य मेले में पहुंचे

sehore news
जिला स्तरीय स्वास्थ्य मेले के प्रथम दिन 2450 हितग्राहियों का विभिन्न गंभीर एवं सामान्य बीमारियों के लिए पंजीयन किया गया। दो दिवसीय स्वास्थ्य मेले का 31 मई 2022 को समापन होगा। स्वास्थ्य मेले का शुभारंभ सीहोर विधायक श्री सुदेश राय तथा जिला सहकारी बैंक के पूर्व डायरेक्टर श्री रवि मालवीय द्वारा किया गया। शिविर के शुभारंभ अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में राष्ट्रीय क्षय नियंत्रण कार्यक्रम तथा टेलीमेडिसिन कार्यक्रम में प्रदेश में उत्कृष्ट कार्य करने वाले चिकित्सा अधिकारी, सीएचओ एवं स्वास्थ्य कर्मियों को स्मृति चिन्ह तथा प्रशस्ति पत्र प्रदान कर सम्मानित किया गया। मेले में आयुष्मान भारत से संबंधित प्रदेश के मेडिकल कॉलेज तथा निजी क्षेत्र के सुपरस्पेशलिटी अस्पतालों ने हिस्सा लिया। स्वास्थ्य मेले में कुल 1366 व्यक्तियों को विभिन्न प्रकार की दवाईयों का वितरण किया गया। दवा वितरण के लिए 3 काउंटर बनाए गए थे, जिसमें 232 प्रकार की दवाएं उपलब्ध थी। इस अवसर पर मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. सुधीर कुमार डेहरिया, सिविल सर्जन डॉ. अशोक कुमार मांझी, सहित स्वास्थ्य विभाग के अन्य नोडल अधिकारी उपस्थित थे। स्वास्थ्य मेले में राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम अंतर्गत के 0 से 18 वर्ष की आयु वाले 211 हितग्राहियों का पंजीयन किया गया गया जिसमें 33 को रेफर किया गया। जिसमें काक्लर इम्पलांट के 6, नेत्र के 2, सीएलपी के 11, बर्न से संबंधित 03 तथा अन्य बीमारियों के 10  बच्चे शामिल हैं। नेत्र से संबंधित 180 व्यक्तियों के आंखों की जांच की गई, 39 को ऑपरेशन के योग्य पाया गया, 39 व्यक्तियों के 05 लाख रूपए के मुफ्त उपचार वाले आयुष्मान कार्ड एवं 61 कर्मचारियों की प्रोफेशनल आईडी बनाई गई। स्वास्थ्य मेले में 20 व्यक्तियों ने रक्तदान किया, 285 व्यक्तियों के खून के नमूने लिए गए, 07 व्यक्तियों को हेपेटाईटिस बी का टीकाकरण किया गया एवं आरडी किट से 3 व्यक्तियों की मलेरिया जांच की गई जो निगेटिव प्राप्त हुई। परिवार कल्याण से संबंधित 180 हितग्राहियों को सलाह एवं अस्थायी सुविधाएं प्रदान की गई।


कलेक्टर ने नशामुक्ति जागरूकता रथ को हरी झण्डी दिखाकर किया रवाना


प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय द्वारा नशामुक्ति के लिए जागरूकता रथ चलाया जा रहा है। इस जागरूकता रथ को कलेक्टर श्री चन्द्र मोहन ठाकुर ने हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया। 


सीहोर नगर के विकास में कोई कसर नही छोड़ी जाएगी- विधायक श्री राय

  • सीहोर नगर में 69 निर्माण एवं विकास कार्यों का किया गया भूमिपूजन

sehore news
सीहोर नगर के 69 विकास कार्यों के भूमिपूजन के अवसर पर टाउन हॉल में कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस कार्यक्रम में विधायक श्री सुदेश राय ने विकास एवं निर्माण कार्यों का भूमिपूजन किया। साथ ही कार्यक्रम में नगर की स्वच्छता को बनाए रखने 10 कचरा गाड़ियों को भी हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया। इस अवसर पर विधायक श्री सुदेश राय ने कहा कि सीहोर नगर के विकास, स्वच्छता एवं सभी आधारभूत संसाधन उपलब्ध कराने के लिए प्रयास किए जा रहे है। इन कार्यों के पूर्ण होने पर सीहोर नगर की आम जनता को इसका लाभ प्राप्त होगा। उन्होंने कहा कि नगर में शुरू किए गए सभी विकास कार्यों को समय सीमा में पूर्ण किया जाएगा, इसके लिए अधिकारियो को निर्देश दिए गए है। उन्होंने कहा कि शहर के विकास में कोई कसर नही छोड़ी जाएगी। विधायक श्री राय ने बताया कि विभिन्न योजनाओं के अंतर्गत ठोस अपशिष्ट प्रसंस्करण एवं निपटान कार्य के लिए 8 करोड़ 35 लाख रूपए, मल्टीपरपस जिम एवं स्वीमिंग पुल का निर्माण रेशम केन्द्र के पास 3 करोड़ 65 लाख, 500 सीटर सुसज्जित ऑडिटोरियम हॉल टाउन हॉल के पास 4 करोड़ 43 लाख, व्यवसायिक भवन निर्माण भोपाल नाके के पास 1 करोड़ 88 लाख से अधिक की राशि स्वीकृत की गई है। इसके अतिरिक्त मुख्यमंत्री संजीवनी क्लीनिक, भनव निर्माण, सामुदायिक भवन निर्माण, अनेकों स्थान पर सीसी रोड, नाली निर्माण कार्य, पेवर ब्लॉक कार्य, दुकान निर्माण, सुलभ शौचालय, रिटेनिंग वाल निर्माण कार्य, श्रद्धांजलि शेड निर्माण कार्य, आंगनबाड़ी भवन, बाउण्ड्रीवॉल, डामरीकरण कार्य, पुलिया निर्माण, चबूतरा निर्माण सहित नगर के सभी 35 वार्डों में कुल 69 निर्माण एवं विकास कार्यों का भूमिपूजन किया गया है। कार्यक्रम में भाजपा जिला अध्यक्ष श्री रवि मालवीय ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में प्रदेश के विकास के साथ ही नगरों का भी तेजी से विकास हो रहा है और लोगो को सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओ का लाभ मिल रहा है। कार्यक्रम में श्री सीताराम यादव, श्री राजकुमार गुप्ता, श्रीमती अरूणा राय, श्री दामोदर राय, श्री प्रिंस राठौर सहित अन्य जनप्रतिनिधि उपस्थित थे।


पहले दिन किसी भी अभ्यर्थी ने जमा नही किया नाम निर्देशन-पत्र


नाम निर्देशन पत्र के पहले दिन जिले में पंच, सरपंच तथा जनपद एवं जिला पंचायत के सदस्य के लिए किसी भी उम्मीदवार ने नाम निर्देशन-पत्र जमा नही किए है। नाम निर्देशन-पत्र 06 जून 2022 को अपरान्ह 3.30 बजे तक तक प्राप्त किए जाएंगे।


पीएम केयर्स फॉर चिल्ड्रन योजना के तहत जिले के चार हितग्राही लाभान्वित

  • कलेक्टर श्री ठाकुर ने हितग्राहियों को डाकघर बैंक की पासबुक और प्रमाण पत्र वितरित किए, बच्चों ने सुना प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी का संबोधन

sehore news
प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने पीएम केयर्स फॉर चिल्ड्रन योजना के तहत कोविड-19 के दौरान अनाथ हुए बच्चों को वर्चुअल कार्यक्रम के माध्यम से लाभान्वित किया। सीहोर कलेक्टर कार्यालय के एनआईसी कक्ष में कलेक्टर श्री चंद्रमोहन ठाकुर, महिला बाल विकास अधिकारी श्री प्रफुल्ल खत्री तथा जिला बाल कल्याण समिति के अध्यक्ष श्री प्रदीप चौहान और पीएम केयर्स योजना के तहत लाभान्वित होने वाले बच्चे उपस्थित थे। सभी ने प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी का उद्बोधन सुना। इस योजना के तहत जिले के पीएम केयर्स फॉर चिल्ड्रन योजना के तहत जिले के दो बाल हितग्राही जिनकी आयु 18 वर्ष पूर्ण हो चुकी है, उन्हें 10 लाख रूपए की सहायता राशि एवं दो ऐसे बाल हितग्राही जिनकी उम्र 18 वर्ष से कम है, उन्हें 10 लाख रुपए की राशि दी जाएगी।  भारत सरकार द्वारा डाकघर में हितग्राहियों के खाते खोले गए। खाते में  भारत सरकार द्वारा राशि जमा कराई गई है, जो कि बाल हितग्राही के 23 वर्ष की आयु पूर्ण होने पर एकमुश्त 10 लाख रुपए प्राप्त होगी। कलेक्टर श्री चंद्र मोहन ठाकुर ने इन हितग्राहियों को डाकघर की पासबुक, योजना का प्रमाण पत्र, आयुष्मान कार्ड एवं प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी का पत्र प्रदान किए। इसके अलावा चार हितग्राहियों को 50 हजार रुपए प्रति हितग्राही के मान से अनुगृह राहत सहायता राशि का भुगतान किया जा चुका है। चार  हितग्राहियों के आयुष्मान योजना के तहत आयुष्मान कार्ड बनाए गए है, जिससे वह 5 लाख रुपए तक का इलाज करा सकते हैं। पीएम केयर्स फॉर चिल्ड्रन योजना में लाभान्वित दो हितग्राहियों को खाद्यान पात्रता पर्ची जारी की गई है। मुख्यमंत्री कोविड-19 बाल सेवा योजना के तहत दो हितग्राहियों को 5 हजार रुपये प्रति माह के मान से सहायता राशि बालिकाओं के बैंक खाते में प्रदाय की जा रही है।


त्रि-स्तरीय पंचायतों के आम निर्वाचन सम्पन्न कराने के लिए दिशा निर्देश


त्रि-स्तरीय पंचायतों के आम निर्वाचन वर्ष-2022 सम्पन्न कराये जाने के लिए मध्यप्रदेश राज्य निर्वाचन आयोग के सचिव श्री राकेश सिंह द्वारा दिशा निर्देश जारी किये गये है। जारी निर्देशों के अन्तर्गत निर्वाचन की सूचना (प्ररूप-2 या 3) में स्थानों (सीटों) के आरक्षण के संबंध में सूचना राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा निर्धारित ऑनलाईन एप्लिकेशन IEMS (Integrated Election Management System) के माध्यम से किया जाना सुनिश्चित करें। जिला पंचायत सदस्य, जनपद पंचायत सदस्य, की सम्पूर्ण प्रक्रिया IEMS ( Integrated Election Management System) के माध्यम से सम्पन्न की जायेगी। जिला पंचायत सदस्य, जनपद पंचायत सदस्य के पदों के लिए निर्वाचन की सूचना के प्रकाशन से निर्वाचन परिणाम की घोषणा तक की समस्त कार्यवाही IEMS के माध्यम से की जाना है। निर्वाचन आयोग द्वारा जारी कार्यक्रम के तहत पंच, सरपंच, जनपद पंचायत सदस्य, जिला पंचायत सदस्य पद के अभ्यर्थियों के लिए नाम निर्देशन पत्र ऑफलाईन प्राप्त किये जायेंगे। अभ्यर्थियों के नाम निर्देशन पत्र ऑनलाईन प्राप्त नहीं किये जायेंगे। मतदान केन्द्र पर पीठासीन अधिकारियों द्वारा उपयोग किये जाने वाले प्ररूप प्रपत्र और परिशिष्ट को समेकित करते हुए आयोग द्वारा "पी ओ बुकलेट" एवं पी ओ लीफलेट जारी की गई है। मतदान केन्द्रों पर अब पी ओ बुकलेट एवं पी ओ लीफलेट का प्रयोग किया जाये। आयोग द्वारा जनपद पंचायत सदस्य, जिला पंचायत सदस्य पद का निर्वाचन मतपेटी से होने पर फाईल फोल्डर के उपयोग में आने वाले लिफाफों को सम्मिलित किया गया है। पीले रंग के फाईल फोल्डर का उपयोग आगामी आम निर्वाचन एवं उप निर्वाचन में किया जाना सुनिश्चित करें। पंच, सरपंच पद के निर्वाचन लड़ने वाले अभ्यर्थियों की सूची ऑफलाईन पारम्परिक पद्धति से तैयार किये जाये। पंच, सरपंच पद के लिए मतगणना IEMS (Integrated Election Management System) से न की जाकर पारम्परिक पद्धति से ऑफलाईन की जाएगी।


त्रि-स्तरीय पंचायतों के आम निर्वाचन के लिए निर्वाचन कार्यक्रम निर्धारित


त्रि-स्तरीय पंचायतों के आम निर्वाचन वर्ष 2022 के लिए निर्वाचन कार्यक्रम निर्धारित किया गया है। जारी कार्यक्रम अनुसार निर्वाचन की सूचना का प्रकाशन तथा नाम निर्देशन पत्र प्राप्त करना, स्थानो सीटो के आरक्षण के संबंध में सूचना का प्रकाशन तथा मतदान केन्द्रों की सूची का प्रकाशन 30 मई 2022 प्रात: 10.30 बजे से, नाम निर्देशन-पत्र प्राप्त करने की अंतिम तारीख 06 जून 2022 को प्रात: 10.30 बजे से अपरान्ह 3.30 बजे तक, नाम निर्देशन-पत्रों की संवीक्षा (जांच) 07 जून 2022 प्रात: 10.30 बजे से, अभ्यार्थिता से नाम वापस लेने की अंतिम तारीख 10 जून 2022 अपरान्ह 03 बजे तक, निर्वाचन लड़ने वाले अभ्यर्थियों की सूची तैयार करना तथा निर्वाचन प्रतीको का आबंटन 10 जून 2022 अभ्यर्थिता के नाम वापसी के ठीक बाद, मतदान (यदि आवश्यक हो) प्रथम चरण 26 जून 2022, द्वितीय चरण 01 जुलाई 2022 और तृतीय चरण 08 जुलाई 2022 प्रात: 07 बजे से अपरान्ह 03 बजे तक निर्धारित है।  


शासकीय सेवकों के सामान्य अवकाश पर 15 जुलाई 2022 तक प्रतिबंध


त्रि-स्तरीय पंचायत के आम निर्वाचन 2022 के निर्वाचन प्रक्रिया होने के कारण कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री चन्द्र मोहन ठाकुर ने शासकीय सेवकों के सामान्य अवकाश पर 15 जुलाई 2022 तक प्रतिबंध लगाने के आदेश दिए है। असाधारण परिस्थितियों में अवकाश स्वीकृति के लिए प्रक्रिया निर्धारित की गई है। जारी आदेशानुसार पूर्व के स्वीकृति सभी प्रकार के अवकाश तत्काल प्रभाव से निरस्त किए गए है। असाधारण परिस्थितियों में अवकाश स्वीकृति के लिए अवकाश का कारण दर्शाते हुए कार्यालय प्रमुख अपनी अनुशांसा के साथ शासकीय सेवक का अवकाश प्रकरण जिले के उप जिला निर्वाचन अधिकारी (स्थानीय निर्वाचन) को भेजेंगें। उप जिला निर्वाचन अधिकारी (स्थानीय निर्वाचन) अवकाश प्रकरणों का परीक्षण करेगें। अत्यावश्यक होने पर ही प्रकरणों उप जिला निर्वाचन अधिकारी (स्थानीय निर्वाचन) अनुशंसा के साथ प्रकरण कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री ठाकुर को भेजेंगे। शासकीय सेवक द्वारा स्वीकृति उपरान्त ही अवकाश का लाभ उठाया जा सकेगा। यदि आवेदक मेडिकल आधार पर अवकाश की माँग करता है तो मेडिकल बोर्ड के प्रमाण-पत्र के उपरान्त ही अवकाश स्वीकृत किया जाएगा।


सड़क दुर्घटनाओं को रोकने कलेक्टर ने प्रभावी कदम उठाने के दिए निर्देश

  • ब्लैक स्पॉट में पर्याप्त संकेतक, ब्लिंकर एवं रिफ्लेक्टर लगाने के दिए निर्देश
  • यातायात नियमों का पालन कराने नियमित वाहन चेकिंग की जाए
  • सड़क दुर्घटना में घायलों की जान बचाने वालों को मिलेगा 5 हजार रूपए का पुरूस्कार

जिला सड़क सुरक्षा समिति की बैठक कलेक्टर श्री चन्द्र मोहन ठाकुर की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित की गई। बैठक में कलेक्टर श्री ठाकुर ने सड़क दुर्घटनाओं को रोकने के लिए पुलिस, परिवहन तथा सभी संबंधित विभागों को समन्वित रूप से कार्यवाही करने के निर्देश दिए। बैठक में एसपी श्री मयंक अवस्थी ने दुर्घटनाओं को रोकने तथा यातायात नियमों का पालन सुनिश्चित करने के लिए सभी संबंधित विभागों के अधिकरियों को निर्देशित किया। बैठक में कलेक्टर श्री ठाकुर ने यातायात पुलिस द्वारा शाम एवं रात्रि में ब्रेथ एनालाइजर से शराब का सेवन कर वाहन चलाने वालों पर सख्त कार्यवाही करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने वाहनों की ओवर स्पीडिंग रोकने के लिए हाईवे के टोल नाकों के पास स्पीड रडार गन द्वारा कार्यवाही करने के लिए कहा। बैठक में कलेक्टर श्री ठाकुर ने सभी सड़क निर्माण एजेंसी को निर्देश दिए हैं कि सड़कों का सर्वे कर सभी क्षतिग्रस्त सड़कों तथा पुल-पुलियाओं की मरम्मत की जाए। कलेक्टर श्री ठाकुर ने परिवहन अधिकारी एवं पुलिस यातायात को बिना फिटनेस के वाहनों का संचालन नहीं होने देने तथा ओवर लोडिंग वाहनों का संचालन रोकने के निर्देश दिए। इसके साथ ही वर्षा के काल में पुल-पुलियाओं पर पानी होने पर वाहनो को रोकने के लिए प्रभावी कार्यवाही के निर्देश दिए है। बैठक के आरंभ में जिला परिवहन अधिकारी श्री रितेश तिवारी ने बैठक के एजेण्डे के बारे में विस्तार से जानकारी दी। बैठक में ई पीडब्ल्यूडी श्री आरजी शाक्य, टीआई श्री सिद्धार्थ प्रियदर्शन, सीएमओ श्री संदीप श्रीवास्तव, सूबेदार सुश्री प्राची राजपूत सहित अनेक अधिकारी उपस्थित थे।


नाबालिग बच्चों का वाहन चलाना रोकें

चैकिंग के दौरान नाबालिग बच्चों द्वारा दो पाहिया एवं चार पहिया वाहन चलाते पाए जाने पर वाहन खड़ा कर उनके माता-पिता, अभिभाकों को बुलाया जाए और चालानी कार्यवाही की जाए। साथ बिना लायसेंस बच्चों द्वारा वाहन चलाने से संभावित दुर्घटनाओं के दौरान होने वाली परेशानियों से भी अवगत कराया जाए।


पर्याप्त संकेतक-ब्लिंकर लगाने के निर्देश

भोपाल-इंदौर हाइवे से नगर तथा गावों से जुड़ने वाली सड़कों के स्थान पर संकेतक एवं ब्लिंकर-रिफ्लेक्टर लगाने के निर्देश दिए, ताकि वाहन चालक अपने वाहन की गति धीमी कर सके। इसके साथ ही जिले के सभी चिन्हित ब्लेक स्पॉट पर दुर्घटनाओं को रोकने के लिए सभी उपाय करने के निर्देश दिए।


स्कूल-कालेजों में जागरूकता अभियान

स्कूल, कॉलेज संचालक संबंधित शिक्षण संस्थान के विद्यार्थियों को दो पहिया वाहन चलाते समय हेलमेट का उपयोग करने के लिए प्रेरित करें। साथ ही स्कूल एवं कॉलेज स्टॉफ भी दो पहिया, चार पहिया वाहन चलाते समय यातायात के नियमों का पालन सुनिश्चित करें।


दिव्यांगों के लिए बसों में आरक्षण

बैठक में कलेक्टर श्री ठाकुर ने परिवहन अधिकारी को निर्देश दिए की शासन द्वारा प्रदेश में दिव्यांगजनों को बसों से यात्रा करने पर 50 प्रतिशत की छूट दी गई है। दिव्यांगों द्वारा इस छूट का लाभ नहीं दिए जाने की शिकायत मिलने पर बस संचालक के विरूद्ध कार्यवाही की जाए।  


दुर्घटना में जान बचाने वालों को मिलेगा पुरस्कार

कलेक्टर श्री ठाकुर ने बताया कि भारत सरकार के भू-तल परिवहन विभाग द्वारा सड़क दुर्घटनाओं को रोकने एवं दुर्घटना होने पर घायलों की जान बचाने तथा शीघ्र उपचार उपलब्ध कराने के लिए गुड सेमीरिटन (नेक व्यक्ति) योजना संचालित की जा रही है। दुर्घटना में घायल होने के बाद उन्हें अस्पताल पहुंचाने वाले व्यक्ति से पुलिस द्वारा पूछताछ नहीं की जाएगी। जान बचाने पर संबंधित व्यक्ति को 5 हजार रुपये का पुरस्कार कलेक्टर की अध्यक्षता मे गठित समिति के निर्णय के पश्चात दिया जाएगा। कलेक्टर श्री ठाकुर ने जिले में होने वाली सड़क दुर्घटनाओं में घायलों की जान बचाने वाले व्यक्ति का नाम समिति के समक्ष प्रस्तुत करने के निर्देश दिए ताकि आवश्यक कार्यवाही की जा सके।


निर्वाचन सूचना का प्रकाशन


त्रि-स्तरीय पंचायत आम निर्वाचन 2022 के तहत जिले में पंच, सरपंच, जनपद सदस्य तथा जिला पंचायत के सदस्य की सूचना का प्रकाशन निर्धारित प्रपत्र में रिटर्निंग अधिकारियों द्वारा जिला पंचायत कार्यालय, जनपद पंचायत कार्यालय तथा सभी ग्राम पंचायतों में 30 मई 2022 को प्रात: 10.30 बजे कर दिया गया है।


नाम निर्देशन पत्र के साथ जमा की जाने वाली निक्षेप राशि


राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा जारी त्रि-स्तरीय पंचायत आम निर्वाचन के लिए निक्षेप राशि निर्धारित की है। तदनुसार जिला पंचायत सदस्य के‍ लिए आठ हजार रूपये, जनपद पंचायत सदस्य के लिए चार हजार रूपये, ग्राम पंचायत सरपंच पद के लिए दो हजार रूपए एवं पंच पद के लिए चार सौ रूपए निर्धारित किए गए है। अभ्यर्थियों को नाम निर्देशन पत्र दाखिल करते समय निक्षेप राशि जमा करना अनिवार्य होगी। गौरतलब है कि अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग एवं महिला अभ्यर्थी के मामले में उपरोक्त निक्षेप राशि का आधा भाग यानी आधी राशि जमा करना होगा।


शिक्षकों के लिए घोषित ग्रीष्मकालीन अवकाश तत्काल प्रभाव से निरस्त


राज्य शासन द्वारा शिक्षकों के लिए 01 मई 2022 से 09 जून 2022 तक ग्रीष्मकालीन अवकाश घोषित किया गया था। त्रि-स्तरीय पंचायतों एवं नगरीय निकाय के चुनावों को दृष्टिगत रखते हुए राज्य शासन द्वारा प्रदेश की समस्त शिक्षण संस्थाओं में कार्यरत शिक्षकों के लिए घोषित ग्रीष्मकालीन अवकाश तत्काल प्रभाव से निरस्त किया गया है।


जनपद पंचायत सीहोर के लिए रिटर्निंग एवं सहायक रिटर्निंग ऑफिसर नियुक्त


त्रि-स्तरीय पंचायत आम निर्वाचन 2022 के तहत कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री चन्द्र मोहन ठाकुर ने जनपद पंचायत सीहोर के लिए रिटर्निंग ऑफिसर पंचायत तहसीलदार सीहोर श्री नरेन्द्र बाबू यादव और सहायक रिटर्निंग ऑफिसर पंचायत नायब तहसीलदार श्यामपुर श्री शैलेष द्विवेदी, नायब तहसीलदार सीहोर श्रीमती अंकिता बाजपेयी, नायब तहसीलदार टप्पा दोराहा श्री सनतराव देशमुख एवं नायब तहसीलदार श्यामपुर सुश्री पूर्णिमा शर्मा को सहायक रिटर्निंग ऑफिसर बनाया गया है।

कोई टिप्पणी नहीं: