प्रिंस चार्ल्स ने जुबली कॉन्सर्ट में महारानी एलिजाबेथ को सम्मानित किया - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

सोमवार, 6 जून 2022

प्रिंस चार्ल्स ने जुबली कॉन्सर्ट में महारानी एलिजाबेथ को सम्मानित किया

prince-charles-honored-queen-elizabeth
लंदन, पांच जून, ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के शासन के 70 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में आयोजित चार-दिवसीय प्लैटिनम जुबली समारोह के तीसरे दिन शनिवार को बकिंघम पैलेस के सामने एक विशेष संगीत कार्यक्रम में प्रिंस चार्ल्स और उनके बेटे प्रिंस विलियम ने महारानी को सम्मानित किया। इस दौरान खुले में आयोजित ‘पार्टी एट द पैलेस’ समारोह में करीब 22,000 लोग एकत्र हुए, जिनके सामने डायना रॉस, रॉक बैंड क्वीन, डुरान डुरान, एलिसिया कीज और अन्य कलाकारों ने प्रस्तुति दी। महारानी एजिलाबेथ (96) समारोह में शामिल नहीं हुई, लेकिन रिकॉर्ड किए गए वीडियो में उन्हें ‘पैंडिंगटन बीयर’ के एनिमेटेड संस्करण के साथ देखकर लोगों की भीड़ खुश हो गई। कॉन्सर्ट की शुरुआत में महारानी और ‘पैंडिंगटन बीयर’ के एक छोटे हास्य नाटक का वीडियो प्रदर्शित किया गया और कार्यक्रम के अंत में महारानी के पुत्र और पौत्र ने भाषण दिया।


चार्ल्स ने अपने भाषण की शुरुआत में महारानी को ‘‘महामहिम, मां’’ के रूप में संबोधित किया और फिर ‘‘आजीवन निस्वार्थ सेवा’’ करने के लिए उन्हें धन्यवाद दिया।  महारानी ने सबसे बड़े पुत्र प्रिंस चार्ल्स ने बताया कि एलिजाबेथ ने किन नेताओं से मुलाकात की है और उनके शासनकाल में उन्हें शीत युद्ध की शुरुआत से लेकर सूचना के युग तक असीमित राजकीय पत्र मिले हैं। उन्होंने तेजी से बदलती इस दुनिया में ब्रिटेन और राष्ट्रमंडल को एकजुट करते हुए ‘स्थिरता के प्रतीक’ के रूप में अपनी मां की भूमिका पर भी प्रकाश डाला। चार्ल्स ने कहा, ‘‘आपने हमसे मुलाकात की और हमसे बात की। आप हमारे साथ हंसी और रोईं और सबसे जरूरी बात, आप इन 70 साल में हमारे साथ रहीं। आपने अपने पूरे जीवन में सेवा करने का संकल्प लिया, जिसे आप अब भी निभा रही हैं, इसी लिए हम यहां हैं, इसी लिए हम आज रात जश्न मना रहे हैं।’’ अपने पिता से पहले भाषण देने आए विलियम ने पर्यावरण के प्रति महारानी की दीर्घकालिक प्रतिबद्धता को रेखांकित किया। उन्होंने जलवायु परिवर्तन से निपटने की आवश्यकता पर प्रकाश डाला। महारानी स्वास्थ्य संबंधी कारणों से बृहस्पतिवार से समारोहों में शामिल नहीं हो पाई हैं, लेकिन इसके बावजूद भीड़ ने कॉन्सर्ट का खूब आनंद लिया। कॉन्सर्ट में शामिल होने आए दक्षिण पश्चिम इंग्लैंड में कॉर्नवाल के साम अक्कोइम ने कहा, ‘‘यह एक जादुई अनुभव है.... (यह) हमारे जीवन में फिर कभी नहीं होगा और इसका हिस्सा बनना वाकई लाजवाब है।’’ महारानी ने शनिवार को घुड़दौड़ प्रतियोगिता में भी शिरकत नहीं की। उनकी बेटी राजकुमारी ऐनी ने उनका प्रतिनिधित्व किया। राजकुमारी शनिवार को अपने परिवार के सदस्यों के साथ रॉयल बॉक्स में नजर आईं। प्रतियोगिता में उपस्थित भारी भीड़ के साथ वह खुशी का इजहार करते और झंडे लहराते देखी गईं। महारानी को घोड़ों की शौकीन माना जाता है और वह अपने इतने लंबे शासन काल में इक्का-दुक्का बार ही एप्सम डर्बी से वंचित रही होंगी। एक घुड़सवार ने बीबीसी से कहा, ‘‘मैं आश्वस्त हूं कि महारानी टेलीविजन पर इस घुड़दौड़ प्रतियोगिता को देखेंगी, क्योंकि वह डर्बी से बहुत अधिक लगाव रखती हैं।’’ महारानी शुक्रवार को लंदन में सेंट पॉल कैथेडरल की ओर से आयोजित ‘धन्यवाद ज्ञापन’ समारोह में भी हिस्सा नहीं ले पाई थीं। हालांकि प्रिंस हैरी और उनकी पत्नी मेगन शाही परिवार के उन 50 सदस्यों में शामिल थे, जो महारानी को सम्मानित करने के लिए वहां इकट्ठा हुए थे। शाही परिवार के कर्तव्यों को त्याग कर दो साल पहले कैलिफोर्निया चले जाने के बाद से हैरी और मेगन की ब्रिटेन में यह पहली सार्वजनिक उपस्थिति थी। रिश्तों में आई गर्माहट के एक अन्य संकेत के तौर पर शाही परिवार ने ट्वीट करके प्रिंस हैरी और मेगन की बेटी लिलिबेट को पहली वर्षगांठ की बधाई दी। शाही परिवार के आधिकारिक ट्विटर पर लिखा गया था, ‘‘लिलिबेट को पहली वर्षगांठ की बधाई एवं शुभकामनाएं।’’ लिलिबेट शनिवार को एक साल की हो गयी। वह और उसका बड़ा भाई आर्ची इस यात्रा के दौरान सामने नहीं आए।

कोई टिप्पणी नहीं: