सीहोर (मध्य प्रदेश) की खबर 06 जून - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

सोमवार, 6 जून 2022

सीहोर (मध्य प्रदेश) की खबर 06 जून

बार्डी ट्रक मालिकों ड्राईवरों मजदूरों ने मांगी, कलेक्ट्रेट पहुंचकर गाड़ी चलाने की परमीशन

  • नर्मदा रेत परिवहनकर्ताओं ने कलेक्टर के नाम तहसीलदार को सौपा ज्ञापन, ओवरलोड डम्परों से खराब हो रहीं है सड़के बाडऱ्ी वाले ट्रकों पर लगा दी रोक

sehore news
सीहोर। कलेक्ट्रेट पहुंचकर नर्मदा रेत परिवहनकर्ताओं ने कलेक्टर के नाम तहसीलदार को ज्ञापन देकर परेशानियों से अवगत कराया है। प्रशासन ने रेत परिवहन करने वाले बार्डी वाले ट्रकों को सड़कों पर चलाने पर प्रतिबंध लगा दिया है। जबकी रेत परिवहन करने वाले डंपरों पर कोई भी रोक नहीं लगाई गई है। बार्डी ट्रक मालिकों ड्राईवरों मजदूरों ने जिला प्रशासन से सोमवार को कलेक्ट्रेट पहुंचकर गाड़ी चलाने की परमीशन देने की मांग की है। बार्डी वाले ट्रकों पर रेत भरने खाली करने का कार्य करने वाले सैकड़ों मजदूरों सहित ड्राईवर क्लीनर बेरोजगार हो गए है। गाडिय़ां नहीं चलने से बार्डी वाले ट्रक मालिक भी विभिन्न प्रकार की किश्ते जमा नहीं कर पा रहे है। इधर ओवरलोड रेत से भरे डंपरों से सड़के खराब हो रहीं है डंपरों संचालकों की लापरवाही का खामियाजा बार्डी वाले ट्रक मालिकों ड्राईवरों क्लीनरों और मजदूरों को भुगतना पड़ रहा है। हालात एैसे है की परिवारों के सामने भूखे मरने जैसी नौबत आ गई है तो दूसरी तरफ शासन को भी लाखों रूपये के राजस्व का नुकसान हो रहा है। कलेक्टर के नाम दिए आवेदन में रेत परिवहनकर्ताओं ने कहा की कोसमी से नसरूल्लांगज तक ठेकेदार के द्वारा जानबूझकर सड़क निर्माण बंद कर दिया गया है। ठेकेदार ने अपनी निर्माण से संबंधित कर्मियों को छुपाने और शासन को लाखों रूपये का चूना लगाने के लिए बार्डी वाले ट्रक मालिकों ड्राईवरों क्लीनरों को मोहरा बना लिया है। जबकी बार्डी वाले ट्रक मालिकों ड्राईवरों का सड़क निर्माण बंद किए जाने के मामले से कोई भी लेना देना नहीं है। सड़क निर्माण रूकने से अन्य वाहन चालकों यात्री बसों सहित अन्य वाहन चालकों को भी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। इस मामले की शासन स्तर पर पूरी जांच की जाए। ज्ञापन देने वालों में सज्जाद,बिटटू यादव,राजा सोलंकी, शहजाद खां, फाईम, संजय शर्मा ,दीपक,गब्बर, दिलीप सिंह,बाबू, पप्पू, असलम, इमरत लाल, वीरेंद्र, दीपक नीरज आरिफ ,शहजाद, बबल,ू जैन पाल, शहजाद, राइस, आशीष, देवेंद्र, नसीब, जितेंद्र, देवेंद्र, नीरज आदि शामिल रहे।


वैदिक यज्ञ संध्या के पश्चात आर्यं समाज लोधी, मोहल्ला गंज में साधारण सभा निर्वाचन सम्पन्न


sehore news
सीहोर। वैदिक यज्ञ संध्या के पश्चात आर्यं समाज लोधी मोहल्ला गंज में साधारण सभा और निर्वाचन का आयोजन किया गया। आर्य वीर दल द्वारा किए गए कायों का विवरण सभी सदस्यों के सामने रखा गया। चुनाव अधिकारी बृजेश झालाबा की अध्यक्षता में चुनाव संपन्न कराए गए। प्रधान आचार्य विजय राठौड़ प्रस्तावक हेमंत कुशवाहा समर्थक धीरज चौधरी उप प्रधान विजय कुलश्रेष्ठ प्रस्तावक शैलेंद्र चंदेल,भूषण धीमान मंत्री अरुण राठौर प्रस्तावक जगदीश दुबे समथज़्क सूरज चौधरी उप मंत्री अनिरुद्ध आर्य प्रस्तावक जितेंद्र राठौर महेंद्र राठौर कोषाध्यक्ष जितेंद्र सोनी प्रस्तावक नितेश नारोलिया बृजेश राठौर पुस्तकालय अध्यक्ष धीरज चौधरी प्रस्तावक श्याम सिलोदिया विष्णु शाक्य आयज़् वीर दल अधिष्ठाता शैलेंद्र चंदेल प्रस्तावक पवन मेवाड़ा जितेंद्र मेवाड़ा सदस्य हेमंत कुशवाह प्रस्तावक अमित आर्य चुन्नीलाल परमार नरेश आर्य प्रस्तावक वीरभान सिंह चौधरी महेश राठौर सूरज चौधरी प्रस्तावक अभिषेक लोधी आचार्य विजय राठौड़ आयज़् प्रतिनिधि सभासद विजय राठौर अरुण राठौर धीरज चौधरी प्रस्तावक अमित राठौर भैया लाल चौधरी प्रचार मंत्री मुकेश प्रजापति नितेश नारोलिया जितेंद्र राठौर विष्णु  शाक्य राजू राठौर अभिषेक लोधी भूषण धीमान प्रस्तावक चुन्नी लाल परमा:र  जगदीश राठौड़ पुरोहित जगदीश  दुबे पंकज राठौड़ प्रस्तावक अरुण राठौर समथज़्क आचायज़् विजय राठौड़ आर्य समाज संरक्षक बहादुर सिंह मालवीय चुन्नी लाल परमार महेश  राठौर वीरभान सिंह चौधरी श्याम सिलोदिया बृजेश  राठौर अमित राठौड़ आयज़् वीर दल व्यायाम शिक्षक के रूप में नियुक्त अनिरुद्ध  आर्य को कार्यकारिणी में शामिल किया गया है। कार्यक्रम में आर्य समाज के पुरोहित जगदीश दुबे एवं आर्य समाज के मंत्री अरुण राठौर ने सभी का आभार व्यक्त किया आर्य समाज के सभी सदस्यों में गिरधारी मालवीय स्वाति राठौड़ रानी राठौर प्रकाश सोनी आनंद पचोरिया अंकित राठौर अंकित प्रजापति मुकेश गौर जितेंद्र मेवाड़ा कुंवर सिंह कौशल ओम प्रकाश भारती मनीष परमार रवि भारद्वाज धमेज़्ंद्र मेवाडा हेमंत राठौड़ रामेश्वर पाटीदार जैनेंद्र शाक्य कुणाल राठौर गोलू मेवाड़ा राजेंद्र सेन बासुदेव जाधवानी सुंदर लाल राठौरा आदि शामिल रहे। 


युवराज के शानदार तीन गोल की बदौलत सीहोर वाइस ने सीहोर मिनी को 6-4 से हराया


sehore news
सीहोर। शहर के चर्च मैदान पर जिला फुटबाल एसोसिएशन के तत्वाधान में जारी फुटबाल प्रशिक्षण शिविर और ब्लाक स्तरीय फुटबाल प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है। इस दौरान सोमवार को हुए एक तरफा मुकाबले में सीहोर वाइस की ओर से प्रमुख स्ट्राइकर युवराज के शानदार तीन गोल की बदौलत वाइस ने सीहोर मिनी को 6-4 के अंतर से हराया। वहीं एक अन्य मैच में सीहोर गर्ल्स ने सीहोर चिल्ड्रन को 5-3 से हराया। जिला फुटबाल एसोसिएशन के कोच और पदाधिकारी मनोज कन्नोजिया ने बताया कि सोमवार की शाम को खेले गए पहले मैच में सीहोर वाइस की टीम ने एक तरफा मुकाबले में सीहोर मिनी को हराया। इस मुकाबले में युवराज ने पहले ही हाफ में तीन गोल कर मैच में बढ़त दिलाई थी, लेकिन हाफ के बाद सीहोर मिनी टीम के तरुण ने दो गोल कर टीम को बराबरी पर कर दिया। इस मैच के अंतिम समय में जैद, शुभ और यशराज ने सीहोर वाइस की ओर से एक-एक गोल किया। वहीं शश्वात और चेतन ने सीहोर मिनी की ओर से एक-एक गोल किया। इधर एक दूसरे मैच में सीहोर गर्ल्स की टीम ने रोमांचक मुकाबले में सीहोर चिल्ड्रन को 5-3 से हराया। इस मैच में सोनाक्षी ने सीहोर गर्ल्स की ओर से दो गोल किए, इसके अलावा दृष्टि, अश्विनी और निकिता ने भी अपनी टीम की ओर से एक-एक गोल किए। वहीं सीहोर चिल्ड्रन की ओर से यश, हितेश और अंश ने एक-एक गोल किया था।


फुटबाल का प्रशिक्षण दिया

इस मौके पर सोमवार को फुटबाल के पूर्व सीनियर खिलाड़ी प्रदीप राठौर जोकि नेशनल आदि खेलने के बाद शासकीय सेवक के रूप में राजस्थान में पदस्थ है उन्होंने यहां पर आकर खिलाड़ियों को खेल की बारीकियों से अवगत किया। यहां पर प्रतिदिन एक पीटीआई यह वरिष्ठ खेल अधिकारी निरीक्षण कर रहे है। खिलाड़ी प्रतिदिन खिलाड़ियों का सिलेक्शन कर उन्हें एक अलग टिप्स देते हैं सीनियर खिलाड़ियों के साथ खेलने का मौका भी देते हैं। शहर के चर्च मैदान पर एसोसिएशन के तत्वाधान में करीब 55 दिनों से शिविर का आयोजन किया जा रहा है। इस शिविर में 175 से अधिक बालक वर्ग के साथ लड़कियों को भी फुटबाल का प्रशिक्षण दिया जा रहा है। शाम को प्रशिक्षण शिविर के दौरान एसोसिएशन के सीनियर शिव प्रसाद वारिया, मनोज दीक्षित मामा, शैलेन्द्र शर्मा, मनोज अहिरवार और कमल यादव आदि ने खिलाड़ियों का उत्साहवर्धन किया।


चुनाव संबंधी सूचनाओं के लिए प्रेक्षक श्री खरे से करें सम्पर्क


त्रि-स्तरीय पंचायत आम निर्वाचन के लिए राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा सीहोर जिले के लिए श्री प्रदीप खरे (सेवानिवृत्त आईएएस) को प्रेक्षक बनाया गया है। प्रेक्षक श्री खरे क्रीसेन्ट रेस्ट हाउस में ठहरे हुए है। चुनाव संबंधी सूचनाएं एवं जानकारी देने के लिए उनके मोबाइल नंबर 9425085107 पर सम्पर्क कर सकते है।


नाम निर्देशन पत्र के अंतिम दिन जिला पंचायत सदस्य के लिए 63 अभ्यर्थियों ने जमा किए नामांकन पत्र


नाम निर्देशन पत्र के अंतिम दिन जिला पंचायत सदस्य के लिए तीन चरणों में 63 अभ्यर्थियों ने नाम निर्देशन पत्र जमा किए है। निर्वाचन कार्यालय से प्राप्त जानकारी अनुसार जिला पंचायत सदस्य के लिए प्रथम चरण में सीहोर मुख्यालय से पुरूषों के 05 एवं महिलाओं के 08 नामांकन पत्र, द्वितीय चरण में इछावर एवं नसरूल्लागंज से पुरूषों के 08 एवं महिलाओं के 10 नामांकन एवं तृतीय चरण में आष्टा तथा बुधनी से पुरूषों के 18 एवं महिलाओं के 14 नामांकन पत्र पत्र प्राप्त हुए है। प्रथम चरण में सीहोर मुख्यालय के वार्ड क्रमांक-1,2,3,4,5 में चुनाव सम्पन्न होंगे। साथ ही द्वितीय चरण में इछावर के वार्ड क्रमांक-11, 12 एवं नसरूल्लागंज के वार्ड क्रमांक-15,16,17 में तथा तृतीय चरण में आष्टा के वार्ड क्रमांक-6,7,8,9,10 एवं बुधनी के वार्ड क्रमांक-13,14 में चुनाव होंगे।  


मंकीपॉक्स के लिए एडवाइजरी जारी


मंकीपॉक्स एक वाइरल जूनोटिक बीमारी है, जो मध्य और पश्चिम अफ्रीका के उष्णकटीबंधीय वर्षा वन क्षेत्रों में पाई जाती है। मंकीपॉक्स के संक्रमित रोगी को सामान्यत: बुखार, रेश और लिम्फ नोड्स में सूजन पाई जाती है। यह रोग पशुओ से मनुष्य में और मनुष्य से मनुष्य में भी फ़ैल सकता है। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. सुधीर कुमार डेहरिया ने जानकारी दी कि यह वायरस कटी फटी त्वचा, (आँख,नाक, कान, मुँह) के माध्यम से शरीर में प्रवेश कर सकता है। संक्रमित व्यक्ति के चकते दिखने से 1-2 दिन पहले तक रोग फ़ैल सकता है। सभी चकतो से पपड़ी गिर न जाये, तब तक रोगी संक्रमित बना रह सकता है।


प्रेक्षक श्री खरे ने नाम निर्देशन पत्र प्राप्त करने की प्रक्रिया का जायजा लिया

 

sehore news
त्रि-स्तरीय पंचायत आम निर्वाचन के लिए राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा नियुक्त निर्वाचन प्रेक्षक श्री प्रदीप खरे (सेवानिवृत्त आईएएस) ने कलेक्ट्रेट कार्यालय में बनाए गए आरओ सेंटर में जमा हो रहे नाम निर्देशन पत्रों की व्यवस्थाओ और प्रक्रिया का अवलोकन किया। उन्होने जिला पंचायत के लिए प्रत्येक वार्ड से प्राप्त होने वाले नाम निर्देशन पत्रों की जानकारी ली। जिला निर्वाचन अधिकारी श्री चन्द्र मोहन ठाकुर ने जिले में चल रही नाम निर्देशन पत्रों की कार्यवाही तथा मतदान की तैयारियों की जानकारी दी। प्रेक्षक से भेंट के दौरान एसपी श्री मयंक अवस्थी ने जिले में कानून व्यवस्थाओं के बारे में जानकारी देते हुए चुनाव के लिए की जाने वाली सुरक्षा व्यवस्थाओं के संबंध में अवगत कराया।


वीसी के माध्यम से आरओ, एआरओ को दिए निर्देश

प्रेक्षक श्री खरे ने वीसी के माध्यम से जिले के सभी आरओ, एआरओ से नाम निर्देशन पत्रों की जानकारी लेते हुए निर्देश दिए कि नाम निर्देशन पत्रों की संवीक्षा, नाम वापसी की कार्यवाही में आयोग द्वारा जारी दिशा-निर्देशों का पालन सुनिश्चित किया जाए। इसके साथ ही उन्होंने निर्वाचन की आगामी कार्यवाही की व्यवस्थाओं के बारे में जानकारी ली। वीसी के दौरान अपर कलेक्टर श्रीमती गुंचा सनोबर, उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री बृजेश सक्सेना तथा सभी अनुभागों से आरओ, एआरओ वीसी के माध्यम से उपस्थित थे।


बाढ़ नियंत्रण के लिए बनाया जाएगा कन्ट्रोल रूम


आपदा प्रबंधन एवं अतिवृष्टि, बाढ़ की स्थिति से निपटने के लिए कलेक्टर श्री चन्द्र मोहन ठाकुर की अध्यक्षता में बैठक आयोजित की गई। बैठक में कलेक्टर श्री ठाकुर ने भू-अभिलेख कार्यालय, (कंपोजिट भवन कलेक्ट्रेट परिसर) के कक्ष क्रमांक 138 में 15 जून 2022 से बाढ़ नियंत्रण कक्ष स्थापित किए जाने के आदेश दिए है। जिला स्तर पर बाढ़ नियंत्रण प्रकोष्ठ के प्रभारी भू-अभिलेख के प्रभारी अधीक्षक श्री अभिनव आर्य 8435002424 तथा अपरिहार्य कारणों से अवकाश होने पर प्रभारी भू-अभिलेख के सहायक अधीक्षक मो. अनीस कुरेशी 9303496178 रहेगें। नियंत्रण कक्ष का दूरभाष नंबर 07562-226470 है। बाढ़ नियंत्रण कक्ष निरंतर 24 घंटे कार्यरत रखा जाएगा। इसके लिए तीन पारियों में अधिकारी कर्मचारियों को नियुक्त किय गया है। नियंत्रण कक्ष में कार्य करने के लिए शासकीय सेवक को दलों, पारियो में निर्धारित दिनांक एवं समय पर उपस्थित रहकर कार्य करने के लिए निर्देश दिए गए है। दलों के कर्मचारी बाढ़ नियंत्रण कक्ष के दूरभाष नंबर पर प्राप्त संदेशों को निर्धारित प्रारूप में संधारित रजिस्टर में लेखबध्द करेंगे एवं गंभीर तथा संवेदनशील, संदेशों को अविलंब जिला स्तर पर बाढ़ नियंत्रण प्रकोष्ठ के प्रभारी अधीक्षक भू-अभिलेख, सीहोर एवं संबंधित तहसील स्तरीय अधिकारियों को सूचित करेंगे।

कोई टिप्पणी नहीं: