सीहोर (मध्य प्रदेश) की खबर 24 जून - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

शुक्रवार, 24 जून 2022

सीहोर (मध्य प्रदेश) की खबर 24 जून

आज ट्रायल देने के लिए चर्च मैदान पर प्रदेश के खिलाड़ियों का लगेगा महाकुंभ

  • अंडर-१८ स्टेट फुटबाल प्रतियोगिता की चयन ट्रायल के लिए बहाया पसीना

sehore-news
सीहोर। अखिल भारतीय फुटबॉल संघ द्वारा आयोजित इंडियन सुपर लीग की तर्ज पर मध्य प्रदेश फुटबॉल संघ द्वारा-१८ टीम स्टेट फुटबॉल चैंपियनशिप का आयोजन किया जा रहा है जिसमें सीहोर जिले की टीम भी भाग ले रही है सीहोर जिले की टीम भी भाग ले रही है। चयन ट्रायल के लिए शुक्रवार को सीहोर, आष्टा और इछावर के बड़ी संख्या में प्रतिभाशाली फुटबाल खिलाड़ियों ने जमकर पसीना बहाया। इस संबंध में जानकारी देते हुए जिला फुटबॉल संघ के वरिष्ठ खिलाड़ी कमलेश अग्रवाल ने बताया कि फुटबाल एसोसिएशन के सचिव मनोज कन्नोजिया के मार्गदर्शन में चयन ट्रायल में खिलाड़ी शामिल थे। उन्होंने कहा कि आगामी चयन ट्रायल शनिवार को सुबह आठ बजे से आयोजित की जाएगी इस चयन ट्रायल में प्रदेश के श्रेष्ठ खिलाड़ियों को आमंत्रित किया गया है इस चयन ट्रायल में जिला फुटबॉल संघ द्वारा आयोजित कर रहा है इस टीम के चयनकर्ता एसोसिएशन के कोच विपिन पंवार, मनोज, अहिरवार, शिवांगी गौर और विजेंद्र परमार तथा सेलेक्टेर आनंद उपाध्याय अरुण राठौर रहेंगे। वहीं चयन ट्रायल के साथ शुक्रवार की शाम को खेल प्रशिक्षण शिविर के दौरान सीहोर, इछावर, सीहोर वाइस और सीहोर चिल्ड्रन के मध्य मैचों का आयोजन भी किया गया। इस मौके पर खिलाड़ियों का उत्साहवर्धन करने के लिए अनेक सीनियर खिलाड़ी शामिल थे। वरिष्ठ खिलाड़ी श्री अग्रवाल ने बताया कि शुक्रवार को पहला मैच सीहोर और इछावर फुटबाल टीम के मध्य खेला गया था। इस कांटे के मुकाबले में सीहोर टीम ३-२ से विजय रही। इस मैच में शानदार खेल का प्रदर्शन करते हुए अंतिम समय में सीहोर टीम के खिलाड़ी तरुण ने दो गोल किए वहीं शिवांग ने एक गोल किया। इस मैच में इछावर की ओर से स्ट्राइकर अक्षांश और रुद्र ने एक-एक गोल किया। जिससे सीहोर टीम ने रोमांचक मैच में इछावर को ३-२ से हराया। इसके अलावा एक अन्य मैच में सीहोर वाइस के युवराज के तीन गोल की बदौलत सीहोर वाइस ने सीहोर चिल्ड्रन को ५-४ से हराया। शुक्रवार को हुए मुकाबले में सीहोर वाइस और सीहोर चिल्ड्रन की टीम हाफ टाइम तक ४-४ से बराबर थी, लेकिन मैच के अंतिम समय में सुशांत ने एक शानदार गोल कर सीहोर चिल्ड्रन को ५-४ से हराया। इस मैच में सीहोर वाइस की ओर से तीन गोल युवराज ने किए और सुशांत ने दो गोल किए। वहीं सीहोर चिल्ड्रन की ओर से आदित्य और चहल ने दो-दो गोल कर मुकाबले को रोमांचक स्थिति में ला दिया था। लेकिन अंतिम समय में टीम का कमजोर प्रदर्शन के कारण सीहोर चिल्ड्रन को पराजय का सामना करना पड़ा। 


रंगोली प्रतियोगिता: बालिकाओं ने दिया मतदान का संदेश


sehore-news
सीहोर। पंचायत एवं नगरीय निकाय निर्वाचन 2022 में जिले में मतदान प्रतिशत बढ़ाने और मतदाताओं को मतदान के लिए प्रेरित करने के लिए शहर के चाणक्यपुरी स्थित प्रियल वेल फेयर फाउंडेशन के तत्वाधान में रंगोली प्रतियोगिता का आयोजन किया गया था। इस मौके पर फाउंडेशन के संचालक हिमांशु निगम ने बताया कि क्षेत्र में मतदान को लेकर जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। इसके अंतर्गत शुक्रवार को रंगोली प्रतियोगिता का आयोजन किया गया था। अब शनिवार को मेहंदी प्रतियोगिता आदि का आयोजन किया जाएगा। कार्यक्रम के अंतर्गत मनोज दीक्षित मामा, समाजसेवी पवन जैन, फाउंडेशन की कार्यकर्ता हर्षिता परमार, राहुल परमार आदि मौजूद थे। इस संबंध में जानकारी देते हुए फाउंडेशन की कार्यकर्ता हर्षिता परमार ने बताया कि मतदाता जागरूकता अभियान के तहत बालिकाओं ने रंगोली के माध्यम से मतदाताओं को अनिवार्य एवं नैतिक मतदान करने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने यहां पर मौजूद विद्यार्थियों और मतदाताओं को निर्भीक होकर बिना लालच अपने अपने मत का प्रयोग करें। मत के अधिकार से वंचित न होने का संकल्प दिलाया। इस मौके पर श्री जैन ने कहा कि सभी पार्टियों के नेता अपने-अपने हक में प्रचार करने के लिए जुट गए हैं। अब हमारा भी फर्ज बनता है कि अपना कीमती वोट बिना किसी डर व लालच के डालें। अच्छे समाज के निर्माण के लिए वोट डालना बहुत जरूरी है। मतदान के दौरान एक-एक वोट की कीमत होती है। इसलिए हम सभी को अपने मताधिकार का उपयोग कर ऐसे प्रतिनिधि को चुनना चाहिए, जो बिना किसी भेदभाव के क्षेत्र का विकास कराए। इसके लिए हमारा मतदान करना बहुत जरूरी हैं। सभी लोग अपने अधिकार को पहचाने और चुनाव के दौरान बिना किसी हिचक के अवश्य मतदान करें। गौरतलब है कि मतदाता जागरूकता अभियान के तहत जिले के ग्रामीण और नगरीय क्षेत्रों में मतदाता जागरूकता के लिए रैली, नुक्कड़ नाटक, रंगोली, चित्रकला आदि विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजनों का सिलसिला चल रहा है।


कलेक्टर-एसपी ने किया अनेक मतदान केन्द्रों का निरीक्षण, स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण चुनाव सम्पन्न कराने के पीठासीन अधिकारियों को दिए निर्देश


sehore-news
त्रि-स्तरीय पंचायतों के प्रथम चरण के चुनाव सीहोर जनपद में 25 जून 2022 को होंगे। निर्वाचन से संबंधित सभी चुनावी गतिविधियों के सुचारू रूप से संचालन के लिए कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री चन्द्र मोहन ठाकुर तथा एसपी श्री मयंक अवस्थी ने श्यामपुर की अनेक ग्राम पंचायतों में मतदान केन्द्रों का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान उन्होंने स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण चुनाव सम्पन्न कराने के मतदान दलों को निर्देश दिए। कलेक्टर श्री ठाकुर ने ग्राम पंचायत चांदबड़, धनखेड़ी, देवली, धोबीखेड़ी सहित अनेक ग्राम पंचायतो का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान उन्होंने मतदान केन्द्रों पर पीठासीन अधिकारियों एवं मतदान दल के अन्य कर्मचारियों को मतदान एवं मतगणना सहित सभी चुनावी गतिविधियों में राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा जारी दिशा-निर्देशों का पालन सुनिश्चित करने के लिए कहा। इसके साथ ही उन्होंने मतदान केन्द्रों पर मतदान के लिए आने वाले मतदाताओं के आगमन, निर्गम, पेयजल, मतदान केन्द्र में पर्याप्त रोशनी आदि व्यवस्थाओं का भी निरीक्षण किया। एसपी श्री मयंक अवस्थी ने संबंधित पुलिस कर्मियों से संवेदनशील मतदान केंद्रों वाले क्षेत्रों में होने वाली गतिविधियों की सतत निगरानी करने और मतदान एवं मतगणना के समय पुलिस कर्मियों को पूरी सजगता से ड्यूटी करने के निर्देश दिए। निरीक्षण के दौरान एसडीएम श्री अमन मिश्रा उपस्थित थे।


मलेरिया माह के अंतर्गत प्रशिक्षण कार्यशाला आयोजित, 30 जून तक मनाया जाएगा मलेरिया निरोधक माह


sehore-news
मलेरिया माह के अंतर्गत 01 जून से 30 जून तक मलेरिया माह का आयोजित किया जा रहा है। राष्ट्रीय वेक्टर जनित रोग नियंत्रण कार्यकम के अंतर्गत प्रति वर्ष माह जून को मलेरिया निरोधक माह के रूप में मनाया जाता है। इस वर्ष भी 30 जून 2022 तक मलेरिया निरोधक माह मनाया जा रहा है। जिला मलेरिया अधिकारी श्रीमती क्षमा बर्वे द्वारा सेक्टर स्तरीय कार्यशाला आयोजित कर संवेदनशील क्षेत्रों में मलेरिया जागरूकता अभियान बडे़ पैमाने पर संचालित कराए जा रहे है। उन्होंने बताया कि माह के अंतर्गत ग्राम एवं शहरी क्षेत्र में व्यापक जनजागरूकता अभियान संचालित किया जा रहा है। माह के अंतर्गत 40 चयनित एवं मलेरिया संवेदनशील पंचायतों, 15 सेक्टर, 05 हाट बाजारों में, 05 विकासखण्ड स्तरीय जागरूकता कार्यशाला आयोजित की जा रही है। नुक्कड नाटकों के द्वारा भी लोगों को जागरूक किया जा रहा है। मलेरिया के प्रमुख लक्षणों में सर्दी व कंपन के साथ तेज बुखार, उल्टियां और सिरदर्द, पसीना आकर बुखार उतरना तथा थकावट व कमजोरी होना मलेरिया हो सकता है। यदि इस तरह के लक्षण हो तो तुरंत रक्त की जांच कराएं, मलेरिया की पुष्टि होने का पूरा उपचार लें। खाली पेट दवा कभी ना लें। मलेरिया हेतु खून की जांच एवं उपचार सुविधा आशा कार्यकर्ता, स्वास्थ्य कार्यकर्ता एवं शासकीय चिकित्सालय में निःशुल्क उपलब्ध है। डेंगू और मलेरिया फैलाने वाले मच्छर छत पर रखी पानी की खुली टंकिया, टूटे बर्तन, मटके, कुल्हड़, गमलों में एकत्र जल में, बेकार फेकें हुए टायरों में एकत्र जल में, कूलर में एकत्र जल में, किचन गार्डन आदि में पनपते है। सावधानी के तौर पर सोते समय मच्छरदानी का उपयोग अवष्यक करें। सप्ताह मे एक बार कूलर का पानी अवश्य साफ करें। हैण्डपंप के पास पानी एकत्र न होने दें। पानी से भरे गढ्ढों में जला हुआ इंजन आईल , टेमोफॉस या केरोसिन डाले।


चुनाव प्रेक्षक ने सामग्री वितरण केन्द्र तथा मतदान केन्द्रों का किया निरीक्षण, कलेक्टर श्री ठाकुर ने चुनाव सामग्री से लेकर मतदान, मतगणना तथा दलो की वापसी की व्यवस्थाओं की प्रेक्षक को दी जानकारी

  • एसपी श्री अवस्थी ने चुनाव के दौरान सुरक्षा व्यवस्थाओं की दी प्रेक्षक को जानकारी

sehore-news
त्रि-स्तरीय पंचायत चुनाव के तहत सीहोर जनपद की सभी ग्राम पंचायतों में चुनाव 25 जून 2022 को होगा। राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा सीहोर जिले के लिए नियुक्त किए गए चुनाव प्रेक्षक श्री एसपीएस सलूजा ने महिला पॉलिटेक्निक में बनाए गए चुनाव सामग्री वितरण केन्द्र का निरीक्षण किया। उन्होंने मतदान दलों को चुनाव सामग्री वितरण करने तथा सामग्री लेकर रवाना होने की कार्यवाही देखी। प्रेक्षक श्री सलूजा ने सामग्री वितरण केन्द्र के निरीक्षण के पश्चात श्यामपुर तहसील के अनेक मतदान केन्द्रों का भी निरीक्षण किया और देखा कि पोलिंग पार्टियां मतदान केन्द्रों पर पहुंच गई है। उन्होने सभी पीठासीन अधिकारियों को निर्धारित समय में मतदान प्रारंभ कराया जाना सुनिश्चित करने के लिए कहा। महिला पॉलिटेक्निक कॉलेज में सामग्री वितरण के निरीक्षण के दौरान कलेक्टर श्री ठाकुर ने चुनाव सामग्री वितरण की व्यवस्था, मतदान दलों को रवाना करने वाहन व्यवस्था तथा मतदान के पश्चात वापस आने वाले दलों से सामग्री प्राप्त करने की व्यवस्थाओं की प्रेक्षक श्री सलूजा को विस्तार से जानकारी दी। इसके साथ ही कलेक्टर श्री ठाकुर ने मतदान केन्द्रों की समस्त व्यवस्थाओं की जानकारी भी दी। एसपी श्री मयंक अवस्थी ने प्रेक्षक श्री सलूजा को मतदान दलों द्वारा चुनाव सामग्री लेकर जाने, वापस आने, मतदान कराने मतगणना के लिए की गई सुरक्षा व्यवस्थाओं के बारे में जानकारी दी। निरीक्षण के दौरान अपर कलेक्टर श्रीमती गुंचा सनोबर, जिला पंचायत सीईओ श्री हर्ष सिंह, एएसपी श्री गीतेश कुमार गर्ग, संयुक्त कलेक्टर श्री सतीश राय, श्री बृजेश सक्सेना, एसडीएम श्री अमन मिश्रा उपस्थित थे।


मतदान केन्द्रों का निरीक्षण

प्रेक्षक श्री सलूजा ने श्यामपुर के अनेक मतदान केन्द्रों का निरीक्षण किया। उन्होंने चुनाव सामग्री लेकर मतदान केन्द्रों में पहुंचे पीठासीन अधिकारियों और मतदान दलों के अन्य कर्मचारियों से व्यवस्थाओ की जानकारी लेते हुए समस्त चुनाव प्रक्रिया निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार सम्पन्न कराने के निर्देश दिए।


श्रमोदय आवासीय विद्यालय भोपाल की श्रमोदय विद्यालय प्रवेश परीक्षा अब 03 जुलाई को


श्रमोदय आवासीय विद्यालय भोपाल में प्रवेश के लिए श्रमोदय विद्यालय प्रवेश परीक्षा 2022 आयोजित की जा रही है। कक्षा 6वीं, 7वीं, 8वीं एवं 9वीं में छात्र-छात्राओं के प्रवेश के लिए श्रमोदय विद्यालय प्रवेश परीक्षा-2022 की प्रस्तावित तिथि 26 जून 2022 थी। नियत तिथि में संशोधन कर परीक्षा की तिथि 03 जुलाई 2022 (रविवार) निर्धारित की गई है।


प्रथम चरण में सीहोर जनपद में चुनाव आज, कलेक्टर श्री ठाकुर ने सामग्री वितरण कार्यवाही का लिया जायजा, मतदान दल मतदान सामग्री लेकर रवाना

  • सीहोर जनपद के 411 मतदान केन्द्रों पर 2260 मतदान कर्मी चुनाव सम्पन्न कराएंगे, बैलेट पेपर से होंगे पंचायतों के चुनाव

sehore-news
त्रि-स्तरीय पंचायत चुनाव के तहत सीहोर जनपद का चुनाव 25 जून को होगा। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री चन्द्र मोहन ठाकुर के निर्देशानुसार शासकीय महिला पॉलिटेक्निक में मतदान दलों को मतदान सामग्री वितरित कर मतदान केन्द्रों की ओर रवाना किया गया। कलेक्टर श्री ठाकुर ने मतदान सामग्री वितरण कार्य का जायजा लेते हुए संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि मतदान दलों को सुगमता से सभी आवश्यक सामग्री उपलब्ध कराई जाए। इसके साथ ही उन्होंने मतदान दलों को लाने ले-जाने वाले वाहनों की मॉनिटरिंग करने के लिए भी कहा। त्रि-स्तरीय पंचायत आम निर्वाचन 2022 के तहत जिले में पंचायत चुनाव तीन चरणो में सम्पन्न किए जाएंगे। प्रथम चरण में जनपद सीहोर में चुनाव आज प्रात: 7 बजे से दोपहर 3 बजे तक होगा। पंचायतों के चुनाव बैलेट पेपर से होंगे। पंचायत चुनाव के लिए सीहोर जनपद की 154 ग्राम पंचायतों में 411 मतदान केन्द्र बनाए गए है। इन मतदान केन्द्रों के लिए 411 मतदान दल बनाए गए है, जिसमें 2260 मतदान कर्मी चुनाव सम्पन्न कराएंगे। साथ ही चुनावी प्रक्रिया को सुचारू रूप से संचालित करने के लिए 50 सेक्टर अधिकारियों की ड्यूटी लगाई गई है। पंचायत चुनाव में सीहोर जनपद में 1,18,713 पुरूष एवं 1,10,535 महिला तथा 7 अन्य मतदाता अपने मताधिकार का उपयोग करेंगे। सभी मतदान दल मतदान सामग्री लेकर निर्धारित मतदान केन्द्रों के लिए रवाना हो चुके है। मतदान दलों को लाने ले-जाने के लिए वाहनों की व्यवस्था की गई है। साथ ही मतदान दलों को सामग्री वितरण केन्द्र पर भोजन के पैकेट भी प्रदान किए गए। मतदान दल के पीठासीन अधिकारी श्री सुरेन्द्र कुमार, श्री रामसिंह ठाकुर ने बताया कि जिला प्रशासन द्वारा मतदान दलों को सुविधाजनक ढंग से सामग्री वितरण की व्यवस्था की गई है। साथ ही भोजन के पैकेट भी प्रदान किए एवं मतदान दलों को मतदान केन्द्रों तक पहुंचाने के लिए भी समुचित व्यवस्था की गई है।


कलेक्टर, एसपी तथा अपर कलेक्टर ने मतदान करने की अपील की

त्रि-स्तरीय पंचायत निर्वाचन के पहले चरण के लिए पंच, सरपंच, जनपद सदस्य और जिला पंचायत सदस्य पद के लिए आज मतदान होगा। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री चन्द्र मोहन ठाकुर, एपसी श्री मयंक अवस्थी, जिला पंचायत सीईओ श्री हर्ष सिंह तथा अपर कलेक्टर श्रीमती गुंचा सनोबर ने सभी मतदाताओं से बिना किसी लालच के भयमुक्त होकर मतदान करने की अपील की है।   उन्होंने सभी मतदाताओं से मतदान करने की अपील करते हुए कहा कि लोकतंत्र में प्रत्येक व्यक्ति के वोट का महत्व है। लोकतंत्र के इस पर्व में अपनी सक्रिय भागीदारी निभाने के लिए सभी मतदाता अपने मताधिकार का उपयोग अवश्य करें। उन्होंने सभी मतदाताओं से अपने निकटतम मतदान केंद्र पर बिना किसी भय और लालच के स्वतंत्र व निष्पक्ष होकर मतदान करने की अपील की। 


अंतर्राष्ट्रीय नशा निवारण दिवस पर रक्तदान शिविर का आयोजन


नशीली दवाओं के दुरुपयोग और अवैध व्यापार के विरूद्ध अंतर्राष्ट्रीय नशा निवारण दिवस के अवसर पर 26 जून को शासकीय उत्कृष्ट विद्यालय सीहोर में प्रात: 11 से शाम 04 बजे तक जिला स्तरीय रक्तदान शिविर का आयोजन किया जाएगा। शिविर में रेड क्रॉस हॉस्पिटल द्वारा प्रमाण पत्र वितरित किये जाएँगे। एनसीसी, एनएसएस, हिताय, रोटरी क्लब ऑफ सीहोर, स्काउट गाइड और रेड क्रॉस सहित अन्य संस्थाओं ने जिले के नागरिकों से रक्तदान की अपील की है। अधिक जानकारी के लिए 8878703926 नंबर पर संपर्क करें।


मतदान दिवस में सामान्य अवकाश घोषित


त्रि-स्तरीय पंचायत आम निर्वाचन 2022 के चुनाव तीन चरणों में होंगे। प्रथम चरण में आज सीहोर जनपद में मतदान सम्पन्न होगा। द्वितीय चरण के मतदान 01 जुलाई 2022 तथा तृतीय चरण के मतदान 08 जुलाई 2022 को सम्पन्न किए जाएंगे। मतदान के प्रतिशत को बढ़ाने तथा अधिक से अधिक मतदान के लिए मतदान दिवस में सामान्य अवकाश घोषित किया गया है। 


जिले में अब तक 82.5 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज, बीते 24 घंटे में 16.0 मिलीमीटर औसत वर्षा


जिले में 01 जून से 24 जून 2022 तक 82.5 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज की गई। जो कि गत वर्ष इसी अवधि में औसत वर्षा 185.9 मिलीमीटर थी। जिले की वर्षा ऋतु में सामान्य औसत वर्षा 1148.4 मिलीमीटर है। अधीक्षक भू-अभिलेख द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार 01 जून से 24 जून 2022 तक जिले के वर्षामापी केन्द्र सीहोर में 91.4 मिलीमीटर, श्यामपुर में 80.0, आष्टा में 81.0, जावर में 67.0, इछावर में 104.0, नसरूल्लागंज में 63.0, बुधनी में 87.0 और रेहटी में 86.8 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गई है।


बीते 24 घंटे में 16.0 मिलीमीटर औसत वर्षा

जिले में बीते 24 घंटे में प्रात: 08 बजे तक 16.0 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज की गई। वर्षामापी केन्द्र सीहोर में 4.2 मिलीमीटर, श्यामपुर में 17.0, आष्टा में 9.0, जावर में 5.0, इछावर में 1.0 नसरूल्लागंज में 13.4, बुधनी में 44.0, रेहटी में 34.6 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गई है।


मतदाता निर्भीक होकर करें मतदान - राज्य निर्वाचन आयुक्त


राज्य निर्वाचन आयुक्त श्री बसंत प्रताप सिंह ने कहा है कि त्रि-स्तरीय पंचायत निर्वाचन के प्रथम चरण की सभी तैयारियाँ पूरी कर ली गयी है। उन्होंने मतदाताओं से अपील की है कि वे निर्भीक होकर अपने मताधिकार का उपयोग करें और सभी मतदान जरूर करें। उन्होंने बताया कि सभी मतदान केन्द्रों पर सुरक्षा की पुख्ता व्यवस्था की गयी है। अफवाहों पर ध्यान नहीं दें। निर्वाचन कार्य में बाधा डालने वाले व्यक्तियों के विरूद्ध सख्त‍ वैधानिक कार्यवाही की जायेगी। मतदान के दिन निर्वाचन क्षेत्रों में स्थानीय अवकाश रहेगा। श्री सिंह ने कहा है कि मतदाता मतदान करने जाते समय अपना पहचान-पत्र जरूर ले जायें।


चुनाव मोबाइल एप आम नागरिकों के लिए उपयोगी


राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा नगरीय निर्वाचन एवं त्रिस्तरीय पंचायत आम निर्वाचन के लिए मतदाताओं की सुविधा को दृष्टिगत रखते हुए चुनाव मोबाइल एप बनाया गया है। इस एप के माध्यम से मतदाता सूची में नाम सर्च कर सकते है तथा उम्मीदवार की जानकारी एवं चुनाव परिणाम की जानकारी भी एप से प्राप्त की जा सकती है। एप पर उम्मीदवार की जानकारी एवं चुनाव परिणाम की जानकारी निर्वाचन प्रचलन होने पर देखी जा सकेगी। चुनाव मोबाइल एप को आयोग की बेवसाईट एवं गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है। यह एप एंड्राइड प्लेटफार्म पर ही रन होगा।


नगरीय निकाय निर्वाचन कार्य में लगे अधिकारी-कर्मचारी को मिलेंगे निर्वाचन कर्त्तव्य मतपत्र


सचिव राज्य निर्वाचन आयोग श्री राकेश सिंह ने बताया है कि मध्यप्रदेश नगरपालिका निर्वाचन नियम में प्रावधान है कि "कोई मतदान अभिकर्ता, कोई मतदान अधिकारी, कोई पीठासीन अधिकारी और कोई अन्य लोक सेवक जिन्हें रिटर्निंग ऑफिसर कर्त्तव्यारूढ़ माने, निर्वाचन कर्त्तव्य मतपत्र के हकदार होंगे।" नगरीय निकाय निर्वाचन कार्य में लगे अधिकारी-कर्मचारियों को निर्वाचन कर्त्तव्य मतपत्र दिये जायेंगे। निर्वाचन मतपत्र के लिये आवेदन पत्र प्रारूप 19 में और निर्वाचन कर्त्तव्यारूढ़ मतदाता के द्वारा घोषणा प्रारूप 19 'ग' में नियत है। निर्वाचन कर्त्तव्य मतपत्र जिलों को उपलब्ध कराये गये हैं। श्री सिंह ने संबंधित अधिकारियों को निर्वाचन कर्त्तव्य मतपत्र संबंधी प्रावधानों का पालन सुनिश्चित करने के निर्देश दिये हैं।


जिले में निर्वाचन प्रक्रिया के चलते धारा 144 प्रभावशील


नगरीय निर्वाचन एवं त्रि-स्तरीय पंचायत आम निर्वाचन 2022 को दृष्टिगत रखते हुए कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी श्री चंद्र मोहन ठाकुर ने कानून एवं व्यवस्था बनाए रखने तथा आदर्श आचार संहिता का पालन सुनिश्चित करने के लिए दण्ड प्रक्रिया संहिता 1973 की धारा 144 में प्रदत्त शक्तियों का प्रयोग करते हुए कलेक्ट्रेट परिसर तथा सीहोर, आष्टा, इछावर, नसरूल्लागंज, बुदनी में संपूर्ण उपखण्ड, तहसील कार्यालय परिसर में जनसभा एवं जुलूसो पर प्रतिबंध लगाया है। इन परिसरों में धारा 144 के तहत 18 जुलाई 2022 तक की अवधि के लिए प्रतिबंधित क्षेत्र घोषित किया गया है।


निर्वाचन प्रक्रिया समाप्ति 18 जुलाई 2022 तक शस्त्र लायसेंस निलंबित


जिले के नगरीय निर्वाचन एवं सीहोर, आष्टा, इछावर, नसरूल्लागंज तथा बुधनी के त्रि-स्तरीय पंचायत आम निर्वाचन 2022  को शांतिपूर्वक सम्पन्न कराए जाने के लिए तथा कानून व्यवस्था एवं लोक प्रशांति बनाए रखने और मानव जीवन की सुरक्षा को दृष्टिगत रखते हुए कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी श्री चन्द्र मोहन ठाकुर ने शस्त्र अधिनियम 1959 की धारा 17 की उपधारा 3 के अंतर्गत जिले के समस्त शस्त्र अनुज्ञप्तिधारियों को प्रदत्त शस्त्र अनुज्ञप्तियां निर्वाचन सम्पन्न होने तक 18 जुलाई 2022 तक शस्त्र लायसेंस निलम्बित किए हैं। अग्नेय शस्त्र 18 जुलाई 2022 तक संबंधित थाने में ही जमा रखने के आदेश दिए गए हैं। यह आदेश कानून एवं व्यवस्था के कार्य में लगे पुलिस अधिकारियों, कर्मचारियों, समस्त केन्द्र शासन, राज्य शासन के विभागों में कार्यरत सेवा निवृत्त अधिकारी, कर्मचारी केन्द्र, राज्य शासन के उपक्रमों के अधिकारी, कर्मचारी, बैंक गार्ड के तौर पर कार्यरत लायसेंसियों पर लागू नहीं होगा। यह आदेश सीहोर जिले की सम्पूर्ण सीमा में प्रभावशील होगा और 18 जुलाई 2022 तक प्रभावशील रहेगा।


ध्वनि विस्तारक यंत्रों के उपयोग पर पूर्ण प्रतिबंध


जिले में नगरीय निर्वाचन 2022 एवं त्रि-स्तरीय पंचायत निर्वाचन 2022 को दृष्टिगत रखते हुए निर्वाचन प्रचार-प्रसार कार्य में लाउड स्पीकर के अनियंत्रित उपयोग से होने वाली जन परेशानी, ध्वनि प्रदूषण एवं शांति व्यवस्था को दृष्टिगत रखते हुए कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकरी श्री चन्द्र मोहन ठाकुर ने मध्यप्रदेश कोलाहल नियंत्रण अधिनियम 1985  की धारा 18  के अंतर्गत 18 जुलाई 2022 तक की अवधि के लिए सीहोर जिले की सम्पूर्ण सीमा को कोलाहल नियंत्रण क्षेत्र (सायलेंस जोन) घोषित किया किया गया है। इस दौरान विहित प्राधिकारी की लिखित अनुमति के बिना ध्वनि विस्तारक यंत्रों के उपयोग पर पूर्ण प्रतिबंध रहेगा। अधिनियम की धारा 2 (घ) के अंतर्गत जिले के सीहोर, आष्टा, इछावर, नसरुल्लागंज, बुधनी में पदस्थ अनुविभागीय दण्डाधिकारी तहसीलदार एवं अतिरिक्त, नायब तहसीलदारों को उनके मुख्यालय क्षेत्रान्तर्गत इस अधिनियम के तहत विहित प्राधिकारी घोषित किया गया है। आम सभा, जुलूस एवं प्रचार कार्य के लिए लाउड स्पीकर, ध्वनि विस्तारक यंत्रों के प्रयोग की अनुमति पंचायत क्षेत्र में सुबह 06 बजे से रात्रि 10  बजे तक दी जा सकेगी। ट्रक, जीप, टेम्पो, ऑटो रिक्शा, तांगा आदि वाहनों से चुनाव प्रचार-प्रसार की अनुमति आवेदन करने पर ही दी जा सकेगी। आवेदन पत्र में वाहन के पंजीयन क्रमांक का उपयोग अनिवार्य होगा। बिना अनुमति के लाउड स्पीकर, ध्वनि विस्तारक यंत्र द्वारा प्रसारण एवं प्रचार-प्रसार करने पर या अनुमति के निर्दिष्ट अवधि के पश्चात लाउड स्पीकर या संबंधित उपकरण के उपयोग को जप्त कर नियमानुसार दण्डात्मक कार्यवाही की जाएगी। 


मध्यप्रदेश पर्यटन विकास निगम की इकाई एफ.एल.-3 होटल बार टूरिस्ट मोटल डोडी चुनाव के 48 घंटे पूर्व से बंद रखे जाने के आदेश


त्रि-स्तरीय पंचायत आम निर्वाचन वर्ष 2022 के तहत 8 जुलाई 2022 को विकासखण्ड आष्टा में प्रातः 07:00 बजे से अपरान्ह 03:00 बजे तक मतदान होगा। राज्य निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार शराब की दुकानें मतदान समाप्ति के 48 घण्टे पूर्व से बंद रखी जाएंगी। कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी श्री चन्द्र मोहन ठाकुर ने मध्यप्रदेश आबकारी अधिनियम 1915 की विभिन्न धाराओं के तहत आष्टा विकासखण्ड में अवस्थित मध्यप्रदेश पर्यटन विकास निगम की इकाई एफ.एल.-3 होटल बार टूरिस्ट मोटल डोडी को 06 जुलाई अपरान्ह 3 बजे से 8 जुलाई को स्थानीय मतगणना समाप्त होने तक बंद रखे जाने के आदेश दिए है।


स्कूल चले हम अभियान का "प्रथम चरण" संचालित, स्कूली बच्चों को शिक्षा की मुख्य धारा से जोड़ने अधिकारियों को दिए गए निर्देश


जिले के समस्त प्राथमिक एवं माध्यमिक शालाओं में शत् प्रतिशत नामांकन, गुणवत्तायुक्त शिक्षा, विभिन्न योजनाओं के लिए पात्रता का निर्धारण एवं ठहराव का लक्ष्य प्राप्त करने के लिए कलेक्टर श्री चन्द्र मोहन ठाकुर के आदेश पर जिले में स्कूल चले हम अभियान "प्रथम चरण" संचालित किया जा रहा है। लक्ष्य प्राप्ति के लिए अनेक विभागों को कार्यदायित्व सौंपे गए है। साथ ही विभागो को निर्देश दिए गए है कि अपने अधीनस्थ अमले को निर्देशित कर प्रदत्त जिम्मेदारी का निर्वहन पूर्ण रूप से कराना सुनिश्चित करें। जिले के संबंधित विभाग के अधिकारी प्रवेशोत्सव 31 जुलाई 2022 तक अपने क्षेत्र भ्रमण के दौरान, शाला भ्रमण अवश्य करें। इस दौरान वे ऐसी बस्तियों में भी अवश्य जायें जहाँ शाला त्यागी, शाला से बाहर बच्चो की संख्या अधिक हो। शाला में बच्चों की उपस्थिति, शाला की व्यवस्थाओं, गुणवत्ता आदि के बारे में शिक्षको, बच्चों, पालकों, शाला प्रबंधन समिति सदस्यों स्थानीय जनप्रतिनिधि एवं ग्राम, वार्ड के प्रमुख व्यक्तियों से चर्चा करें एवं प्रतिवेदन जिला शिक्षा केन्द्र में प्रस्तुत करें। पंचायत विभाग को संबंधित ग्राम पंचायत शाला की साफ-सफाई पंच परमेश्वर मद से कराने, शौचालयों की साफ-सफाई एवं रखरखाव के लिए ग्राम पंचायत आवश्यक कार्यवाही सुनिश्चित करने तथा शौचालयों में जल का आवश्यक प्रबंधन सुनिश्चित कराए जाने का कार्य सौंपा गया है। इसके साथ ही ग्राम पंचायत सचिव, रोजगार सहायक के सहयोग से शाला त्यागी, अप्रवेशी, अनियमित उपस्थिति वाले बच्चों की सूची का ग्रामसभा में वाचन तथा उसके अनुसार बच्चों के पालकों को बच्चों को शाला में भेजने के लिए प्रेरित करने का कार्य सौंपा गया है। महिला एवं बाल विकास विभाग को आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं के सहयोग से नव प्रवेशी 5 वर्ष से अधिक उम्र के बच्चों की माताओं को आंगनवाड़ी में सम्मेलन कर प्रवेश हेतु प्रेरित करने, कक्षा पहली में प्रवेश लेने वाले 5 वर्ष से अधिक उम्र के बच्चों की सूची प्रधानाध्यापक को सौंपने, कोरोना महामारी के कारण अनाथ हुए बच्चों की शिक्षा में निरंतरता हेतु छात्रावास में प्रवेश के लिए सूची बीआरसीसी को उपलब्ध कराने के कार्यदायित्व सौंपे गए है। श्रम विभाग को बाल श्रमिक, पन्नी बीनने वाले, बैघर, अनाथ बच्चों का सर्वे कराकर शिक्षा की मुख्य धारा में जोड़ने हेतु सूची विभाग को उलब्ध कराने का कार्य सौंपा गया है। नगरीय विकास एवं आवास विभाग को नगरीय क्षेत्रों के स्कूलों एवं शौचालयों की साफ-सफाई एवं रखरखाव हेतु स्थानीय निकाय से कार्यवाही सुनिश्चित करने तथा शौचालयों में जल का आवश्यक प्रबंधन का कार्य सौंपा गया है। लोक स्वास्थ्य और परिवार विभाग कल्याण को नवीन शिक्षा सत्र 2022-23 के दौरान आशा कार्यकर्ता, एएनएम एवं अन्य मैदानी कर्मचारी प्रेरक (मोटिवेटर) के रूप में कार्य करने के लिए कहा गया है। सामाजिक न्याय और निःशक्तजन कल्याण विभाग को विशेष आवश्यकता वाले बच्चों की सूची उपलब्ध कराने और उनकी आवश्यकता अनुसार सहायक उपकरण उचित स्तर की शाला छात्रावास होम बेस्ड शिक्षा आदि सुविधायें प्रदान करने का कार्य दिया गया है। आदिम जाति कल्याण विभाग को बाल श्रमि, पन्नी बीनने वाले, बैघर, अनाथ बच्चों का सर्वे कराकर शिक्षा की मुख्य धारा में जोड़ने के लिए अपने विभाग के छात्रावासों में आवास व्यवस्था सुरक्षित करने, राजस्व विभाग को राजस्व विभाग के पटवारी, तहसीलदार और एसडीएम द्वारा क्षेत्र भ्रमण के दौरान शैक्षिक मुद्दों पर चर्चा कर वातावरण निर्माण करने, खेलकूद एवं युवा कल्याण विभाग को स्कूलों में विभिन्न खेल गतिविधियों का आयोजन कर वातावरण निर्माण करने, उच्च शिक्षा विभाग को एनसीसी-एनएसएस के युवाओं द्वारा शाला त्यागी, अप्रवेशी, अनियमित उपस्थिति वाले बच्चों के पालकों को, बच्चों को शाला में भेजने हेतु प्रेरित करने तथा वाणिज्य कर विभाग को स्कूल चलें हम अभियान का स्थानीय टॉकीज, केवल नेटवर्क आदि पर निःशुल्क प्रचार प्रसार आदि कार्य सुनिश्चित करने के कार्यदायित्व सौंपे गए है।

कोई टिप्पणी नहीं: