विदिशा (मध्य प्रदेश) की खबर 16 जून - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

विजयी विश्व तिरंगा प्यारा , झंडा ऊँचा रहे हमारा। देश की आज़ादी के 75 वर्ष पूरे होने पर सभी देशवासियों को अनेकानेक शुभकामनाएं व बधाई। 'लाइव आर्यावर्त' परिवार आज़ादी के उन तमाम वीर शहीदों और सेनानियों को कृतज्ञता पूर्ण श्रद्धासुमन अर्पित करते हुए नमन करता है। आइए , मिल कर एक समृद्ध भारत के निर्माण में अपनी भूमिका निभाएं। भारत माता की जय। जय हिन्द।

गुरुवार, 16 जून 2022

विदिशा (मध्य प्रदेश) की खबर 16 जून

नगरीय निकाय आम निर्वाचन 2022 : विदिशा जिले की निकायों में गुरूवार को 137 अभ्यर्थियों के द्वारा नाम निर्देशन पत्र दाखिल किए गए


नगरीय निकाय आम निर्वाचन 2022 के तहत आयोग द्वारा जारी कार्यक्रम अनुसार नाम निर्देशन पत्रों की प्राप्ति का कार्य विदिशा जिले के सभी छह निकायों में नियत समयावधि तक किया जा रहा है। उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्रीमती अमृता गर्ग ने बताया कि विदिशा जिले के निकाय क्षेत्रों में गुरूवार 16 जून को कुल 137 अभ्यर्थियों के द्वारा नाम निर्देशन पत्र संबंधित निकाय क्षेत्र के रिटर्निंग एवं सहायक रिटर्निंग आफीसर के समक्ष प्रस्तुत किए है। कुल नाम निर्देशन पत्र दाखिल करने वालों में महिला अभ्यर्थियों की संख्या 74 है जबकि 63 पुरूषों ने भी नाम निर्देशन पत्र गुरूवार को दाखिल किए है। निकायवार गुरूवार 16 जून को प्राप्त नाम निर्देशन पत्रों की जानकारी इस प्रकार से है। नगरपालिका विदिशा में गुरूवार को 56 अभ्यर्थियों के द्वारा नाम निर्देशन पत्र दाखिल किए गए है इसी प्रकार बासौदा में 24, सिरोंज में 25 तथा नगर परिषद क्रमशः कुरवाई में 15 तथा शमशाबाद में चार और लटेरी में 13 अभ्यर्थियों के द्वारा नाम निर्देशन पत्र दाखिल किए गए हैं।


मानोरा मेला आयोजन के संबंध में बैठक आज


श्री जगदीश स्वामी रथ यात्रा प्रतिवर्ष ग्राम मानोरा में आयोजित की जाती है मेला के सफल आयोजन एवं व्यवस्थाओं की पूर्ति के उद्धेश्य से कलेक्टर श्री उमाशंकर भार्गव की अध्यक्षता में शुक्रवार 17 जून को बैठक आयोजित की गई है। स्थानीय अनुविभागीय दण्डाधिकारी श्री तन्मय वर्मा ने बताया कि यह बैठक ग्राम मानोरा के पंचायत भवन में सांय पांच बजे से शुरू होगी। मानोरा मेला आयोजन के परिपेक्ष्य में आयोजित इस बैठक में विभिन्न विभागों के अधिकारियों को नियत समय व स्थान पर उपस्थित होने की सूचनाएं ग्यारसपुर एसडीएम श्री तन्मय वर्मा के द्वारा प्रेषित की गई है। 


अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस का आयोजन 21 को


अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस का आयोजन 21 जून को जिले की सभी ग्राम पंचायतों व जनपद पंचायतों में भी आयोजित होगा। जिला पंचायत के सीईओ डॉ योगेश भरसट ने पत्र जारी कर समस्त जनपदों के सीईओ को निर्देश जारी किए है कि अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस आयोजन के संबंध में पंचायत राज संचालनालय के द्वारा जारी दिशा निर्देशो के अनुरूप सुव्यवस्थित रूप से सम्पन्न कराएं। 


नगरीय निकायों में व्यय लेखा-जोखा रखने के लिये अभ्यर्थियों को  नये खाते खोलने होंगे


नगरीय निकाय आम निर्वाचन 2022 के अन्तर्गत नाम-निर्देशन पत्र के साथ अभ्यर्थियों को बैंक खाता प्रस्तुत करना होगा। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री उमाशंकर भार्गव ने लीड बैंक मैनेजर को निर्देशित किया है कि जिले की सभी निकायों में कोई भी अभ्यर्थी अपना खाता खुलवाना चाहता है तो प्राथमिकता से अभ्यर्थियों के खाता खुलवायें। अभ्यर्थियों को खाता खोलने में किसी प्रकार की दिक्कत ना आए का पूरा ध्यान रखा जाए गौरतलब हो कि निकाय निर्वाचन के दौरान संबंधित अभ्यर्थियों के द्वारा नवीन बैंक खाते से ही  निर्वाचन व्यय भुगतान  करना होगा। 


मतदानकर्मियों को ईडीबी से मतदान की सुविधा


मतदान ड्यूटी पर नियुक्त अधिकारी-कर्मचारियों व अन्य व्यक्तियों को निर्वाचन कर्तव्य मतपत्रों (ईडीबी) के जरिये मतदान की सुविधा प्रदान की गई है। अपर कलेक्टर श्री वृंदावन सिंह ने बताया कि निर्वाचन कार्य में सलंग्न होने के कारण अपने मतदान के अधिकार से वंचित ना रहे। अपर कलेक्टर श्री वृंदावन सिह निर्वाचन कर्तव्य मतपत्र के लिए पात्रता, डाटाबेस की तैयारी, प्ररूप 19 जारी करने, निर्वाचन कर्तव्य मतपत्र तैयार करने, निर्वाचन कर्तव्य मतपत्र भेजने, सुविधा केंद्र की स्थापना, निर्वाचन कर्तव्य मतदान की प्रक्रिया, निर्वाचन कर्तव्य मतपत्र जारी करने के लिए पंजी, प्ररूप ग निर्वाचन कर्तव्य मतपत्र  आदि  बिंदुओं के क्रियान्वयन हेतु संबंधितों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए  हैं। 


पैरा कमांडो की ट्रेनिंग से अवगत हुए एनसीसी कैडेट, फायर फाइटिंग के गुर सीखे


vidisha-news
14 मध्यप्रदेश बटालियन एनसीसी विदिशा के एसएटीआई कॉलेज में चल रहे संयुक्त वार्षिक प्रशिक्षण शिविर में एनसीसी कैडेटस को पैरा कमांडो की ट्रेनिंग के विषय में प्रशासनिक अधिकारी लेफ्टिनेंट कर्नल श्री यश छिब्बर ने पैराशूट के माध्यम से सैनिक और हथियार युद्ध स्थल किस प्रकार भेजे जाते हैं की जानकारी दी। वे स्वयं भी एक उत्कृष्ट पैरा ट्रूपर हैं, उन्होंने बताया कि इस प्रक्रिया को बेहद सावधानी रखते हुए टाइमिंग एवं समन्वय का पूरा ध्यान रखकर किया जाता है। जिस पर प्रतिक्रिया देते हुए कैडेट कंचन चिढ़ार ने बताया कि इस जानकारी से हमें अपने आप को पैरा कमांडो बनाने के लिए मानसिक रूप से तैयार होने में मदद मिली है और जानकारी प्राप्त कर हमारा आत्मविश्वास बढ़ा है। कैडेट श्वेता सिंह ने बताया कि ट्रेनिंग तीन प्रकार की होती है स्पेशल नॉर्मल और टिपिकल ट्रेनिंग। ये अगर सावधानीपूर्वक ली जाए तो कोई कठिनाई नहीं है। पूर्व एनसीसी कैडेट श्री कौशिकी चतुर्वेदी ने एनसीसी साइट पर डिजिटल फोरम का उपयोग करते हुए अपनी ट्रेनिंग के फोटोग्राफ, अपने सामाजिक कार्यों को किस प्रकार से अपलोड किया जाता है की जानकारी दी। डिजिटल फोरम का फायदा लेते हुए कैडेट किस प्रकार से एनसीसी की ट्रेनिंग को प्राप्त कर सकते हैं और एनसीसी वेबसाइट पर जानकारी अपलोड कर सकते हैं। रिटायर्ड ब्रिगेडियर श्री मनु मल्होत्रा, डिफेंस बैंकिंग एडवाइजर बैंक ऑफ बड़ौदा ने क्रेडिट स्कोर तथा क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करना, साइबर फ्रॉड से बचने की जानकारी देते हुए बैंकों का कैसे डिजिटल प्रयोग करें के विषय पर जानकारी दी। श्री  मनजीत सिंह फायर प्रहरी, श्री मनीष सैनी, श्री केतन सैनी, श्री दीपक राय ने फायर फाइटिंग के गुर बताए, फायर ब्रिगेड के इस्तेमाल की जानकारी देते हुए आग पर कैसे काबू पाया जाए, ऊंची बिल्डिंग में आग के दौरान लिफ्ट का प्रयोग ना करें, सीढ़ियों का प्रयोग करें एवं नीचे होकर चलें इस प्रकार बचाव की अनेक जानकारियां दी गई हैं।


नगर पालिका और खाद्य सुरक्षा विभाग ने की संयुक्त कार्रवाई, अहाता सील, साफ सफाई के अभाव में रेस्टोरेंट्स पर की गई जुर्माने की कार्रवाई


vidisha-news
कलेक्टर श्री उमाशंकर भार्गव के द्वारा दिए गए निर्देशों के अनुपालन में सघन जांच पड़ताल जारी है गुरुवार को नगर पालिका और खाद्य सुरक्षा एवं औषधि विभाग के संयुक्त समन्वय से विदिशा शहर में संचालित होटल रेस्टोरेंट एवं देशी, विदेशी शराब दुकान के पास संचालित अहाते का औचक निरीक्षण कर कार्रवाई की गई है। खाद्य सुरक्षा अधिकारी श्रीमती एडलिन ई पन्ना ने बताया कि उक्त कार्यवाही में ईदगाह चौराहा स्थित देशी, विदेशी शराब दुकान परिसर स्थल में संचालित अहाता का निरीक्षण किया गया। अहाते में मौके पर नमकीन, चने, मूंगफली दाने सहित नमकीन सामग्री एवं पानी के पाउच अमानक पाए जाने पर खाद्य सुरक्षा मानक अधिनियम धारा 31 के पालन में, अग्रिम कार्रवाई हेतु उक्त परिसर को सील बंद किया गया है। नगर पालिका एवं खाद्य सुरक्षा विभाग के संयुक्त निरीक्षण दल के द्वारा रामलीला चौराहा स्थित लव कुश रेस्टोरेंट से जांच हेतु दही का नमूना लिया गया है। जिसे परीक्षण हेतु राज्य खाद्य प्रयोगशाला भेजा जाएगा। इसके अलावा निरीक्षण दल ने बस स्टैंड स्थित चौकसे रेस्टोरेंट, साहू रेस्टोरेंट, किरार रेस्टोरेंट पर साफ सफाई एवं स्वच्छता का अभाव होने पर प्रभारी नगर पालिका द्वारा दुकानों पर जुर्माना अधिरोपित किया गया है। इस कार्रवाई में खाद्य सुरक्षा अधिकारी श्रीमती एडलिन ई पन्ना, श्री संदीप वर्मा, श्री जगदीश प्रसाद विश्वकर्मा एवं सहयोगी श्री सूरज सिंह मौर्य, श्री संतोष कुमार नामदेव एवं स्वच्छता निरीक्षक नगर पालिका विदिशा श्री राजेश शर्मा, सफाई दरोगा श्री पवन खरे शामिल रहे।


दो बालिकाओं के बाल विवाह रोकने की कार्यवाही की गई


vidisha-news
विदिशा जिले की लटेरी तहसील मैं दो बालिकाओं के बाल विवाह होने की सूचनाएं प्राप्त हुई थी। जिसकी सूचना महिला एवं बाल विकास विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों को दी गई। मौके पर टीम को भेजकर बाल विवाह रोकने की कार्यवाही की गई है। सूचना प्राप्त होने के उपरांत लाडो अभियान प्रभारी श्री मुकेश ताम्रकार चाइल्डलाइन टीम की सदस्य दीपा शर्मा एवं पुलिस की एक टीम लटेरी पहुंचे। जिस स्थल पर बाल विवाह होने की सूचनाएं प्राप्त हो रही थी वहां पहुंचकर बालिकाओं के परिजनों से संवाद कर स्थिति से अवगत हुए। परिजनों से बातचीत के उपरांत यह पाया गया कि बालिकाओं के नकली दस्तावेज बनवाए गए हैं जिसमें बालिकाओं की उम्र 18 वर्ष पूर्ण दर्शाई गई है। मौके पर पहुंची टीम ने जब दस्तावेजों की गहनता से जांच की तो सामने आया कि दोनों बालिकाओं की उम्र 18 वर्ष से कम है। इस प्रकार दोनों बालिकाओं का बाल विवाह होने से रोका गया है एवं परिजनों को समझाइश देने के साथ-साथ लिखवाया गया है कि वह बालिकाओं का विवाह 18 वर्ष की आयु पूर्ण करने के उपरांत ही करेंगे।


आईटीआई में प्रवेश हेतु पंजीयन अब 30 तक


शासकीय आईटीआई विदिशा में संचालित एक वर्षीय एवं दो वर्षीय कौशल प्रशिक्षण पाठ्यक्रमों में प्रवेश सत्र 2022-23 हेतु पंजीयन की अन्तिम तिथि बढ़ाई गई है।कि जानकारी देते हुए संस्था के प्राचार्य श्री एपी श्रीवास्तव ने बताया कि पूर्व में पंजीयन कार्य 12 जून तक निर्धारित जो अब 30 जून तक जारी रहेगा। आईटीआई में प्रवेश लेने के इच्छुक आवेदक जिनकी शैक्षणिक योग्यता आठवी, दसवी कक्षा उत्तीर्ण हैं वे एमपी ऑनलाईन, कियोस्क सेन्टर के माध्यम से अपना पंजीयन, च्वाईस फिलिंग एवं त्रुटि सुधार कार्य अन्तिम तिथि  30 जून 2022 तक करा सकते हैं । प्रवेश से सम्बन्धित अन्य विस्तृत जानकारी के लिए प्रवेश विवरणिका कौशल विकास संचालनालय की वेबसाईट www.mpskills.gov.in, www.dsd.mp.gov.in, iti.mponline.gov.in पर उपलब्ध है।  प्राचार्य श्री एपी श्रीवास्तव ने बताया कि रोजगार, स्व-रोजगार प्राप्ति के लिए उपयुक्त इंजीनियरिंग, नॉन-इंजीनियरिंग ट्रेड्स में प्रवेश के लिये आवेदक द्वारा त्रुटि रहित च्वाईस फिलिंग किया जाना आवश्यक है।  च्वाईस फिलिंग सम्बन्धी जानकारी के लिए अपने नजदीकी शासकीय आईटीआई में स्थापित हेल्प डेस्क अथवा मोबाईल नम्बर 9425488456 पर सम्पर्क कर प्राप्त सकते हैं। 

कोई टिप्पणी नहीं: