विदिशा (मध्य प्रदेश) की खबर 25 जून - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

विजयी विश्व तिरंगा प्यारा , झंडा ऊँचा रहे हमारा। देश की आज़ादी के 75 वर्ष पूरे होने पर सभी देशवासियों को अनेकानेक शुभकामनाएं व बधाई। 'लाइव आर्यावर्त' परिवार आज़ादी के उन तमाम वीर शहीदों और सेनानियों को कृतज्ञता पूर्ण श्रद्धासुमन अर्पित करते हुए नमन करता है। आइए , मिल कर एक समृद्ध भारत के निर्माण में अपनी भूमिका निभाएं। भारत माता की जय। जय हिन्द।

रविवार, 26 जून 2022

विदिशा (मध्य प्रदेश) की खबर 25 जून

जनता भाजपा को माफ नही करेगी- विधायक शशांक भार्गव 


vidisha-new
विदिशाः- चुनाव प्रचार के तीसरे दिन वार्ड क्रमशः 8 के कांग्रेस प्रत्याशी मुबीन शीशगर, 9 की कांग्रेस प्रत्याशी आकांक्षा अमित सोनी, 10 की कांग्रेस प्रत्याशी मीना बाई मनोज कुमार, 11 की कांग्रेस प्रत्याशी श्रद्धा सुमित वैध, 27 के कांग्रेस प्रत्याशी जितेन्द्र तिवारी, 35 के कांग्रेस प्रत्याशी बृजेन्द्र वर्मा,वार्ड 15 के कांग्रेस प्रत्याशी धर्मेंद्र यादव के चुनाव प्रचार कार्यालयों का शुभांरभ वरिष्ठ कांग्रेस नेता हृदयमोहन जैन, विधायक शशांक भार्गव पूर्व नगर पालिका अध्यक्ष अशोक ताम्रकार, बाबूलाल वर्मा, नंदकिशोर शर्मा, महेन्द्र यादव,पंकज जैन, ब्लॉक अध्यक्ष अजय कटारे, सचिन जैन,सुशील शर्मा,युवा कांग्रेस अध्यक्ष वैभव भारद्वाज की विशेष उपस्थिति में संपन्न हुआ।  इस अवसर पर आयोजित नुक्कड़ सभाओ को संबोधित करते हुए वरिष्ठ कांग्रेस नेता हृदयमोहन जैन ने कहा कि कांग्रेस पार्टी पूरी एक जुटता के साथ चुनाव मैदान में है। हमारे छोटे तबके के कार्यकर्ता भाजपा के हवा हवाई नेताओ को पराजित करेगे। विधायक शशांक भार्गव ने कहा कि भाजपा के कथित विनाश पुरूष ने विदिशा शहर का बंटाढार कर दिया। पेरिस का सपना दिखाकर शहर को धूल कीचड़ से सरोबार कर दिया। जनता इन चुनावो में भाजपा की गलतियो को माफ नही करेगी। विभिन्न वार्डों में विधायक शशांक भार्गव एवं समस्त वरिष्ठ नेताओ ने प्रत्याशियो के साथ सघन जनसंपर्क किया। इस अवसर पर डॉ शैलेंद्र कटारिया,विक्रम शर्मा, पूर्व पार्षद सचिन भावसार, सलीम पटेल,लक्ष्मण कुशवाह,अवधेश प्रताप सिंह,मुआज़ कामिल,राहुल कुशवाह, गोविंद कुशवाह, सुमित पाल सहित सैकड़ों की संख्या में कांग्रेस कार्यकर्ता उपस्थित रहे।


नगरीय निकायों के आम निर्वाचन वर्ष 2022 के निर्वाचन के दौरान ओपीनियन पोल / एग्जिट पोल के संबंध में दिशा निर्देश जारी



नगरीय निकायों के आम निर्वाचन वर्ष 2022 के निर्वाचन के दौरान ओपीनियन पोल / एग्जिट पोल के संबंध में म०प्र० स्थानीय प्राधिकरण (निर्वाचन अपराध) अधिनियम 1964 की धारा 3(1) (ख) के अवलोकन से स्पष्ट होगा कि मतदान क्षेत्र में किसी निर्वाचन के लिए मतदान की समाप्ति के लिए नियत किए गये समय के साथ समाप्त होने वाले अड़तालीस घंटों की कालावधि के दौरान चलचित्र, इलेक्ट्रानिक या प्रिंट मीडिया या किसी अन्य साधन से जनता के समक्ष किसी निर्वाचन संबंधी बात का संप्रदर्शन निषिद्ध किया गया है। "ओपिनियन पोल" के परिणाम भी किसी निर्वाचन संबंधी बात के अन्तर्गत आते है। अतः स्पष्ट है कि उक्त समयावधि के भीतर ऐसे पोल के परिणाम प्रकाशित / प्रसारित नहीं हो सकते। पुनः एग्जिट पोल निर्वाचन में मतदान करने वाले मतदाताओं से सम्पर्क कर तैयार किया जाता है, अतः इसके परिणाम मतदान समाप्ति के लिए नियत समय के पश्चात् ही प्रकाशित/प्रसारित किये जा सकते है। उपर्युक्त बिन्दुओं को ध्यान में रखते हुए राज्य निर्वाचन आयोग ओपिनियन पोल एवं एग्जिट पोल के प्रकाशन / प्रसारण के संबंध में निम्नांकित निर्देश जारी करता है: प्रदेश के नगरीय निकायों के आम निर्वाचन वर्ष 2022 के निर्वाचन के संबंध में किसी भी समय संचालित ओपिनियन पोल के परिणाम मतदान क्षेत्रों में निर्वाचन मतदान प्रथम चरण 06 जुलाई 22 को दृष्टिगत रखते हुए प्रिंट या इलेक्ट्रानिक मीडिया में  04 जुलाई 22 की 17बजे (शाम 5.00 बजे) से लेकर निर्वाचन मतदान द्वितीय चरण  13 जुलाई 22 की शाम 5 बजे तक प्रिंट या इलेक्ट्रानिक मीडिया में प्रकाशित/प्रसारित नहीं किए जायेगें। प्रदेश के नगरीय निकायों के आम निर्वाचन वर्ष 2022 के निर्वाचन के एग्जिट पोल के परिणाम भी द्वितीय चरण में मतदान  13 जुलाई 22 को मतदान की समाप्ति के लिए नियत समय के आधा घण्टे के बाद ही प्रकाशित/प्रसारित किये जा सकेंगे।सभी संबंधितों को उक्त निर्देशों से अवगत कराने के दिशानिर्देश प्रसारित किए गए हैं।


प्रथम चरण का मतदान शांतिपूर्व सम्पन्न, मतदान उपरांत मतगणना का कार्य शुरू हुआ

  • विदिशा जिले के दो विकासखण्डो में 72.25 प्रतिशत मतदाताओं ने मतदान किया

vidisha-news
कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री उमाशंकर भार्गव ने बताया कि विदिशा जिले में त्रि-स्तरीय पंचायत आम निर्वाचन के अंतर्गत प्रथम चरण का मतदान आज जिले के दो विकासखण्डो में शांतिपूर्ण सम्पन्न हुआ है। विदिशा जिले के दो विकासखण्ड क्रमशः विदिशा एवं बासौदा के कुल 527 मतदान केन्द्रों पर आज शनिवार 25 जून की प्रातः सात बजे से मतदान शुरू हुआ। मतदान प्रक्रिया का कलेक्टर श्री उमाशंकर भार्गव, पुलिस अधीक्षक डॉ मोनिका शुक्ला, अपर कलेक्टर श्री वृदांवन सिंह, अपर कलेक्टर (विकास) डॉ योगेश भरसट सहित अन्य अधिकारियों ने विभिन्न मतदान केन्द्रों का भ्रमण कर क्रियान्वित मतदान प्रक्रिया का अवलोकन किया है। उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्रीमती अमृता गर्ग ने बताया कि विदिशा जिले में त्रि-स्तरीय पंचायत के आम निर्वाचन तहत प्रथम चरण का निर्वाचन कार्य पूर्ण रूप से निर्विघ्न रूप से सम्पन्न हुआ है। दोनो विकासखण्डो के कुल 72.25 प्रतिशत मतदाताओं ने मतदान केन्द्रो पर पहुंचकर अपने मतो का प्रयोग किया है। उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्रीमती गर्ग ने बताया कि विदिशा विकासखण्ड में कुल 118231 मतदाताओं में से 92938 मतदाताओं ने अपने मतो का प्रयोग 240 मतदान केन्द्रों पर किया है। उन्होंने बताया कि विदिशा विकासखण्ड में 78.6 प्रतिशत मतदान नियत समय अर्थात तीन बजे तक दर्ज किया गया है जिसमें महिला मतदाताओं का प्रतिशत 78.2 तथा 79 प्रतिशत पुरूषों ने मतदान प्रक्रिया में सहभागिता निभाई है। इसी प्रकार बासौदा विकासखण्ड में कुल 151351 मतदाताओं में से 99714 मतदाताओं ने कुल 287 मतदान केन्द्रों पर अपने मतो का प्रयोग किया है इस प्रकार बासौदा जनपद पंचायत में कुल 65.90 प्रतिशत मतदाताओं ने मतदान किया है जिसमें महिला मतदाताओं का प्रतिशत अधिक है यहां 66.4 प्रतिशत महिला मतदाताओं ने मतदान प्रक्रिया में भाग लिया है जबकि 65.4 प्रतिशत पुरूष मतदाताओं ने मतदान किया है। 


तीन बालिकाओं ने बड़े ही उत्साह के साथ पहली बार मतदान किया


vidisha-news
ग्राम पंचायत अहमदपुर में मतदान करने के लिए युवा मतदाताओं में एक अलग ही उत्साह नजर आया। त्रिस्तरीय पंचायत आम निर्वाचन वर्ष 2022 हेतु आज शनिवार 25 जून को ग्राम पंचायत अहमदपुर में अपना वोट देने ग्राम के मतदान केंद्र क्रमांक 223 पर गांव की बालिकाएं पहुंची। इन तीनों बालिकाओं ने एक-एक कर बड़े ही उत्साह के साथ कतार में लगकर अपने मत का प्रयोग किया है। ग्राम की 24 वर्षीय सुश्री नेहा लोधी एमएससी का कोर्स पूर्ण कर चुकी हैं उन्होंने बताया कि पंचायत चुनाव में उन्होंने पहली बार अपने मत का प्रयोग किया है। इसी प्रकार गांव की ही 30 वर्षीय संध्या कुशवाहा और 22 वर्षीय प्राची कुशवाहा ने भी प्रथम बार अपने मत का प्रयोग किया है। इन तीनों बालिकाओं में अपने मत का प्रयोग करने के दौरान मतदान केंद्र के बाहर एक अलग ही उत्साह नजर आ रहा था। 


दिव्यांग ने समझी अपने मत की अहमियत


vidisha-news
विदिशा जिले में त्रिस्तरीय पंचायत आम निर्वाचन में अपने मत का प्रयोग करने के उपरांत एक अलग ही खुशी मतदाताओं में देखने को मिल रही है ऐसे ही एक मतदाता हैं ग्राम बल्ला खेड़ी के श्री कल्याण सिंह जो कि दिव्यांग है लेकिन वह अपने मत की अहमियत समझते हैं इसलिए उन्होंने स्वयं ही अपनी ट्राईसाईकिल से ग्राम बल्लाखेड़ी में ग्राम में बनाए गए मतदान केंद्र पहुंचकर मतदान किया है। दिव्यांग श्री कल्याण सिंह ने सभी से अपील की है कि सभी को मतदान अवश्य करना चाहिए।


वृद्धजन भी पीछे नहीं

त्रिस्तरीय पंचायत आम निर्वाचन में अपने मत का प्रयोग करने में वृद्धजन भी पीछे नहीं है वह अपने परिजनों के साथ मतदान केंद्र पहुंचे और अपने मत का प्रयोग किया है। वयोवृद्ध महिला 92 वर्षीय श्रीमती बिंदोबाई थानसिंह विश्वकर्मा ग्राम ठर्र ने मतदान केंद्र क्रमांक 180 पर पहुंचकर मतदान किया है, इसी प्रकार ग्राम हंसुआ के मतदान केंद्र क्रमांक 210 में 82 साल की वयोवृद्ध श्रीमती मालतीबाई ने अपने पुत्र रणधीर सिंह के साथ पहुंचकर अपने मत का प्रयोग किया है। 


ईव्हीएम रेण्डमाइजेशन तैयारियों के संबंध में बैठक आज, निकाय के अभ्यर्थीगणो को उक्त बैठक में शामिल होने की सूचनाएं संप्रेषित


विदिशा नगरीय निकाय आम निर्वाचन 2022 के नगरपालिका परिषद विदिशा के वार्ड एक से 39 तक के निर्वाचन हेतु ईव्हीएम रेण्डमाइजेशन किया जाना है कि जानकारी देते हुए सहायक रिटर्निंग आफीसर श्री हर्षल चौधरी ने बताया कि ईव्हीएम रेण्डमाइजेशन की प्रक्रिया के संबंध में कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी की अध्यक्षता में रविवार 26 जून को नवीन कलेक्ट्रेट के बेतवा सभागार कक्ष में बैठक आयोजित की गई है यह बैठक दोपहर एक बजे से शुरू होगी। सहायक रिटर्निंग आफीसर श्री हर्षल चौधरी ने बताया कि रेण्डमाइजेशन संबंधी इस बैठक में सभी वार्डो के अभ्यर्थीगणों को भी बैठक में सम्मिलित होने की सूचनाएं संप्र्रेषित की गई है और उन सबको नियत तिथि व समय पर स्वंय उपस्थित होने के संदेश प्रसारित कराए गए है।


शासकीय कन्या अग्रणी स्नातकोत्तर महाविद्यालय में नशे से आजादी पखवाड़ा मनाया गया


शासकीय कन्या अग्रणी स्नातकोत्तर महाविद्यालय में 12 जून से 26 जून 2022 तक नशे से आजादी पखवाड़ा मनाया गया। संयुक्त राष्ट्र परिषद द्वारा पारित संकल्प में की गई घोषणा के अनुसार 26 जून नशीले पदार्थों के दुरुपयोग और अवैध व्यापार के विरुद्ध अंतर्राष्ट्रीय नशा निवारण दिवस के रूप में मनाया जाएगा इसका उद्देश्य उन प्रभावों को सशक्त बनाना है जिससे नशीले पदार्थों व नशीली दवाइयों से मुक्त समाज का निर्माण किया जा सके। इस उपलक्ष्य में महाविद्यालय की छात्राओं एवं स्टाफ ने मानव श्रृंखला का निर्माण किया, महाविद्यालय की प्राचार्य डॉ मंजू जैन ने नशा मुक्ति की शपथ दिलाई। एनसीसी प्रभारी डॉ विनीता प्रजापति ने नशा मुक्ति से संबंधित व्याख्यान प्रस्तुत किया तथा महाविद्यालय की बीएससी फाइनल की छात्रा कुमारी काजल राजपूत ने नशा मुक्ति से संबंधित वॉल पेंटिंग बनाई। कार्यक्रम में डॉ ज्योति मिश्रा, प्रोफेसर वसुंधरा  गबांदे, डॉ सीमा चक्रवर्ती, प्रोफेसर किरण जैन उपस्थित रहे।

कोई टिप्पणी नहीं: