विदिशा (मध्य प्रदेश) की खबर 26 जून - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

विजयी विश्व तिरंगा प्यारा , झंडा ऊँचा रहे हमारा। देश की आज़ादी के 75 वर्ष पूरे होने पर सभी देशवासियों को अनेकानेक शुभकामनाएं व बधाई। 'लाइव आर्यावर्त' परिवार आज़ादी के उन तमाम वीर शहीदों और सेनानियों को कृतज्ञता पूर्ण श्रद्धासुमन अर्पित करते हुए नमन करता है। आइए , मिल कर एक समृद्ध भारत के निर्माण में अपनी भूमिका निभाएं। भारत माता की जय। जय हिन्द।

रविवार, 26 जून 2022

विदिशा (मध्य प्रदेश) की खबर 26 जून

बदलाव से लेाकतंत्र पल्लवित होता है : विधायक शशांक भार्गव


vidisha-news
विदिशाः- रविवार को वार्ड क्रमांक 30 के कांग्रेस प्रत्याशी रामराज दांगी, वार्ड 31 की कांग्रेस प्रत्याशी श्रीमति मालती दिनेश विश्वकर्मा, वार्ड क्रमंाक 12 की कांग्रेस प्रत्याशी श्रीमति लता मोतियानी, वार्ड क्रमांक 23 के कांग्रेस प्रत्याशी श्रीमति प्रीति सुरेन्द्रपाल चीनी चावला, वार्ड क्रमंाक 5 के कांग्रेस प्रत्याशी नीरज सूर्यवंशी, वार्ड क्रमांक 4 की कांग्रेस प्रत्याशी श्रीमति आशा सिंह राजपूत, वार्ड 20 की कांग्रेस प्रत्याशी सरिता नीलू चौधरी, वार्ड 18 के कांग्रेस प्रत्याशी मनोज खींची के चुनाव प्रचार कार्यालयों का भव्यता के साथ शुभारंभ वरिष्ठ कांग्रेस नेता हृदय मोहन जैन, विधायक शशांक भार्गव, पूर्व नगर पालिका अध्यक्ष अशोक ताम्रकार, पूर्व नगरपालिका उपाध्यक्ष बसंत जैन नरेन्द्र पीतलिया, एड. प्रभूदयाल यादव, मुन्ना भैया जैन, गुरमुखदास छुगानी, शहर अध्यक्ष सुरेश मोतियानी, महेन्द्र यादव, नंदकिशोर शर्मा, बाबूलाल वर्मा, ब्लाक अध्यक्ष अजय कटारे, आनंद प्रतापसिंह, मेहमूद कामिल, युवा कांग्रेस अध्यक्ष वैभव भारद्वाज, की मौजूदगी में संपन्न हुआ। शुभारंभ अवसर पर नुक्कड सभा को संबंांधित करते हुये वरिष्ठ नेता हृदय मोहन जैन ने कहा कि बढ़ती मंहगाई, बैरोजगारी से आम जनता का जीना मुश्किल है। डीजल, पेट्रोल, रसोई गैंस के दाम आसमान दू रहे है। जनता बदलाव का मन बना चुकी है। विधायक शशांक भार्गव ने कहा कि बदलाव से लोकतंत्र पल्लवित होता है। भाजपा पार्षदगण हमेशा चुनाव जीतकर जनता से मुंह मोड लेते है, वहीं कांग्रेंस पार्टी के पार्षद जीवनभर जनता की सेवा करते है। यही कारण है कि इस बार भाजपा ने 35 वार्डाें में बाहरी प्रत्याशियो को उम्मीदवार बनाया है। पूर्व नगरपालिका अध्यक्ष अशोक ताम्रकार, पूर्व नगरपालिका उपाध्यक्ष बसंत जैन ने कहा कि विदिशा की जनता ने दस साल कांग्रेस को और 15 साल भाजपा को मौका दिया है। कांग्र्रेस के 10 सालों में जो विकास कार्य हुए है, उसके मुकावले भाजपा के 15 सालों के कार्यकाल में शहर के विकास की रफ्तार धीमी हुई है। विधायक भार्गव सहित सभी वरिष्ठ नेताओं ने वार्ड प्रत्याशियों के समर्थन में जन संपर्क कर जनता से कांग्रेस प्रत्याशियों को जिताने की अपील की।  इस अवसर पर वीरेन्द्र पीततिलया, डॉ शिवराज पिपरोदिया, बसंत पीतलिया, संयोगराज जैन, सलीम पटेल, विजय दीक्षित, रिंकू शर्मा, मुआज कामिल, राहुल रघुवंशी, गोलू शर्मा सहित बडी संख्या में कार्यकर्ता उपस्थित रहे वहीं वार्ड क्रमंाक 37 वार्ड 37 के पूर्व निर्दलीय प्रत्याशी ने कांग्रेस की सदस्यता ली विदिशा वार्ड 37 से 2015 में निर्दलीय प्रत्याशी रहे उमेश श्रीवास्तव ने अपने साथियों लालाराम किरार, जगन्नाथ प्रसाद यादव, भगवान सिंह लोधी ने विधायक शशांक भार्गव, पार्षद प्रत्याशी ओमप्रकाश शर्मा के समक्ष कांग्रेस पार्टी की सदस्यता ग्रहण की। उमेश श्रीवास्तव ने कहा कि मौजूदा दौर में भाजपा द्वारा बाहरी लोगों को प्रत्याशी बनाने और वार्ड पार्षद जैसे जनसेवा के चुनावों में धनबल, बाहुबल के प्रयोग से वार्डवासियों की भावनाएं आहत हुई हैं इसलिए आज उन्होंने स्थानीय प्रत्याशी को जिताने के उद्देश्य से कांग्रेस की सदस्यता ग्रहण की है।


मतदान केन्द्रों हेतु ईव्हीएम का रेण्डमाइजेशन हुआ


vidisha-news
नगरपालिका परिषद विदिशा के मतदान केन्द्रों पर उपयोग में लाई जाने वाली ईव्हीएम मशीनों का मतदान केन्द्रवार रेण्डमाइजेशन का कार्य रविवार को सम्पन्न हुआ। प्रेक्षक श्री एसएन रूपला की उपस्थिति में सम्पन्न हुए उपरोक्त कार्य के पहले कलेक्टर श्री उमाशंकर भार्गव ने एनआईसी के व्हीसी कक्ष में रेण्डमाइजेशन की प्रणाली से अभ्यर्थियों व राजनैतिक दलो के पदाधिकारियों को विस्तृत रूप से अवगत कराया है। कलेक्टर श्री उमाशंकर भार्गव ने बताया कि नगरपालिका परिषद विदिशा में नगरीय निकाय के आम निर्वाचन 2022 के प्रथम चरण तहत मतदान प्रक्रिया सम्पन्न होगी। मतदाता ईव्हीएम पर अपना मत दे सकेंगें। प्रत्येक मतदान केन्द्र पर उपयोग में लाई जाने वाली व रिजर्व रखी जाने वाली ईव्हीएम मशीन सीयू-बीयू का रेण्डमाइजेशन निर्वाचन आयोग के दिशा निर्देशानुसार पूर्ण पारदर्शिता का पालन सुनिश्चित करते हुए किया जाता है। उन्होंने रेण्डमाइजेशन को लॉक करने के पूर्व विभिन्न अभ्यर्थियों व राजनैतिक दलों के पदाधिकारियों की रेण्डमाइजेशन से संबंधित शंकाओं का भी समाधान किया है। कलेक्टर श्री भार्गव ने बताया कि रेण्डमाइजेशन प्रणाली के माध्यम से कम्प्यूटर द्वारा स्वयमेव किस मतदान केन्द्र पर कौन सी मशीन का उपयोग किया जाएगा को लॉक किया जाता हैं हर बार रेण्डमाइजेशन करने पर मशीनों के नम्बर परिवर्तित हो जाते है जिसकी प्रायोगिक जानकारी एनआईसी के डीआईओ श्री एमएल अहिरवार के द्वारा रेण्डमाइजेशन को अंतिम रूप देने से पहले किया गया है। कलेक्टर श्री भार्गव ने बताया कि रेण्डमाइजेशन के उपरांत लॉक कर देने के बाद उसमें किसी भी प्रकार से परिवर्तन संभव नहीं है। प्रत्येक मतदान केन्द्र पर किस ईव्हीएम मशीन का उपयोग किया जाएगा का नम्बर एवं रिजर्व में रखे ईव्हीएम मशीनो के नम्बर मतदान केन्द्रवार निर्वाचन आयोग को प्रेषित किए जाते है साथ ही सभी अभ्यर्थियों की एक-एक प्रति उपलब्ध कराई जाती है ताकि वे अथवा उनके पोलिंग ऐजेन्ट मतदान केन्द्र पर उपयोग में लाई जाने वाली ईव्हीएम मशीन के आवंटित नम्बर से यह आंकलन कर लेते है कि वहीं मशीन उल्लेखित मतदान केन्द्र पर आई है अथवा दूसरी। कलेक्टर श्री भार्गव ने रेण्डमाइजेशन के दौरान एनआईसी के व्हीसी कक्ष में मौजूद अभ्यर्थीगणों को बताया कि नगरपालिका परिषद विदिशा के कुल 39 वार्डो के कुल 132830 मतदाता अपने मतो का प्रयोग 153 मतदान केन्द्रो में कर सकेंगे। कुल मतदाताओं में पुरूष 67695 तथा 65126 महिला मतदाता एवं नौ अन्य शामिल है। कलेक्टर श्री भार्गव ने बताया कि राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा जारी कार्यक्रम अनुसार विदिशा नगरपालिका क्षेत्र में प्रथम चरण के तहत मतदान सम्पन्न होगा। उन्होंने सभी अभ्यर्थियों से अपील की है कि जिले में सभी प्रकार के निर्वाचन निर्विघ्न रूप से सम्पन्न होते है यहीं परम्परा को हम सब नगरीय निकाय के निर्वाचन में भी आगे बढायेंगे। उन्होंने कहा कि निर्वाचन से संबंधी किसी भी प्रकार की समस्या हो तो अविलम्ब अवगत करा सकते है। इस अवसर पर एनआईसी के व्हीसी कक्ष में उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्रीमती अमृता गर्ग के अलावा अन्य विभागों के अधिकारी, राजनैतिक दलों के पदाधिकारी, अभ्यर्थीगण मौजूद रहें।


नगरीय निकायों के आम निर्वाचन वर्ष 2022 के निर्वाचन के दौरान ओपीनियन पोल , एग्जिट पोल के संबंध में दिशा निर्देश जारी


नगरीय निकायों के आम निर्वाचन वर्ष 2022 के निर्वाचन के दौरान ओपीनियन पोल ध् एग्जिट पोल के संबंध में म०प्र० स्थानीय प्राधिकरण (निर्वाचन अपराध) अधिनियम 1964 की धारा 3(1) (ख) के अवलोकन से स्पष्ट होगा कि मतदान क्षेत्र में किसी निर्वाचन के लिए मतदान की समाप्ति के लिए नियत किए गये समय के साथ समाप्त होने वाले अड़तालीस घंटों की कालावधि के दौरान चलचित्र, इलेक्ट्रानिक या प्रिंट मीडिया या किसी अन्य साधन से जनता के समक्ष किसी निर्वाचन संबंधी बात का संप्रदर्शन निषिद्ध किया गया है। ष्ओपिनियन पोलष् के परिणाम भी किसी निर्वाचन संबंधी बात के अन्तर्गत आते है। अतः स्पष्ट है कि उक्त समयावधि के भीतर ऐसे पोल के परिणाम प्रकाशित ध् प्रसारित नहीं हो सकते। पुनः एग्जिट पोल निर्वाचन में मतदान करने वाले मतदाताओं से सम्पर्क कर तैयार किया जाता है, अतः इसके परिणाम मतदान समाप्ति के लिए नियत समय के पश्चात् ही प्रकाशितध्प्रसारित किये जा सकते है। उपर्युक्त बिन्दुओं को ध्यान में रखते हुए राज्य निर्वाचन आयोग ओपिनियन पोल एवं एग्जिट पोल के प्रकाशन प्रसारण के संबंध में निम्नांकित निर्देश जारी करता है। प्रदेश के नगरीय निकायों के आम निर्वाचन वर्ष 2022 के निर्वाचन के संबंध में किसी भी समय संचालित ओपिनियन पोल के परिणाम मतदान क्षेत्रों में निर्वाचन मतदान प्रथम चरण 06 जुलाई 22 को दृष्टिगत रखते हुए प्रिंट या इलेक्ट्रानिक मीडिया में  04 जुलाई 22 की 17 बजे (शाम 5.00 बजे) से लेकर निर्वाचन मतदान द्वितीय चरण 13 जुलाई 22 की शाम 5 बजे तक प्रिंट या इलेक्ट्रानिक मीडिया में प्रकाशित, प्रसारित नहीं किए जायेगें। प्रदेश के नगरीय निकायों के आम निर्वाचन वर्ष 2022 के निर्वाचन के एग्जिट पोल के परिणाम भी द्वितीय चरण में मतदान  13 जुलाई 22 को मतदान की समाप्ति के लिए नियत समय के आधा घण्टे के बाद ही प्रकाशित, प्रसारित किये जा सकेंगे। सभी संबंधितों को उक्त निर्देशों से अवगत कराने के दिशा निर्देश प्रसारित किए गए हैं।

कोई टिप्पणी नहीं: