विदिशा (मध्य प्रदेश) की खबर 27 जून - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

विजयी विश्व तिरंगा प्यारा , झंडा ऊँचा रहे हमारा। देश की आज़ादी के 75 वर्ष पूरे होने पर सभी देशवासियों को अनेकानेक शुभकामनाएं व बधाई। 'लाइव आर्यावर्त' परिवार आज़ादी के उन तमाम वीर शहीदों और सेनानियों को कृतज्ञता पूर्ण श्रद्धासुमन अर्पित करते हुए नमन करता है। आइए , मिल कर एक समृद्ध भारत के निर्माण में अपनी भूमिका निभाएं। भारत माता की जय। जय हिन्द।

सोमवार, 27 जून 2022

विदिशा (मध्य प्रदेश) की खबर 27 जून

आकांक्षी जिले में सम्पादित कार्यो की समीक्षा प्रत्येक टीएल बैठक में सबसे पहले होगी


vidisha-news
कलेक्टर श्री उमाशंकर भार्गव ने सोमवार को लंबित आवेदनों की समीक्षा बैठक के दौरान नीति आयोग से प्राप्त दिशा निर्देशो का हवाला देते हुए बताया कि आयोग द्वारा जारी आकांक्षी जिलो की सूची में विदिशा जिला भी शामिल हैं। अतः देश के ऐसे जिले जो आकांक्षी जिलो की सूची में शामिल है उन जिलो के कलेक्टरों को विशेष निर्देश दिए गए है कि प्रत्येक सप्ताह लंबित आवेदनों की समीक्षा बैठक के पूर्व आकांक्षी जिलो में संबंधित विभागों के द्वारा निर्धारित पैरामीटर के अनुरूप जो कार्य सम्पादित कराए गए है उनकी गहन समीक्षा की जाए साथ ही निर्धारित पोर्टल पर डाटा अपडेट कराया जाए। कलेक्टर श्री भार्गव ने विदिशा जिले में नीति आयोग के निर्धारित मापदण्डो के अनुसार संबंधित विभागों के कार्यो की अद्यतन समीक्षा करने हेतु जिला पंचायत सीईओ डॉ योगेश भरसट को नोडल अधिकारी नियुक्त किया है इसके अलावा डिप्टी कलेक्टर द्वय श्रीमती अमृता गर्ग, श्री हर्षल चौधरी के अलावा डाटा आपरेटर कार्यो के लिए भी अधिकारियों को संलग्न किया गया है। कलेक्टर श्री भार्गव ने कहा कि एनआईसी के डीआईओ श्री एमएल अहिरवार को संबंधित विभागों के अधिकारी अपडेट डाटा से हर सप्ताह अवगत कराएंगे ताकि पोर्टल पर प्रत्येक सप्ताह की उपलब्धियां परलिक्षित हो सकें। जिला पंचायत सीईओ डॉ योगेश भरसट ने कहा कि अधिकांश विभागों को यह जानकारी नहीं है कि कौन सा डाटा कब अपलोड कराना है। उन्होंने ततसंबंध में उन्होंने कहा कि विदिशा जिले में नवाचार के तहत अब संबंधित ग्राम पंचायत में जिला स्तरीय तर्ज पर कार्यो का क्रियान्वयन किया जाएगा। किन ग्राम पंचायतों का चिन्हांकन किया जाना है उन ग्राम पंचायतों के लिए क्या-क्या पैरामीटर तय किए जाएंगे पर भी उन्होंने संक्षिप्त प्रकाश डालते हुए कहा कि शीघ्र ही विस्तृत समीक्षा बैठक मेरे द्वारा आयोजित की जाएगी।


उत्खनित तालाबों की मिट्टी सड़को पर बिछाने हेतु उपलब्ध


विदिशा जिले में जल अभिषेक अभियान के तहत 84 नवीन तालाब उत्खनन हो रहे है। इन तालाबों से निकलने वाली मिट्टी का उपयोग सड़को के निर्माण कार्यो में लाए जाने हेतु शासन स्तर से दिशा निर्देश प्राप्त हुए है। जिला पंचायत सीईओ डॉ योगेश भरसट ने आज लंबित आवेदनों की समीक्षा बैठक के दौरान नेशनल हाईवे, आरईएस, लोक निर्माण विभाग, पीआईयू, समेत अन्य निर्माण कार्यो को संपादित कराने वाले विभागों के अधिकारियों से कहा है कि प्रति ट्रेक्टर 70 रूपए की रायल्टी संबंधित ग्राम पंचायत को देकर उत्खनित मिट्टी अथवा अन्य जो भी तालाबो के खनन उपरांत प्राप्त हो रही है का उपयोग कर सकते है। जिपं सीईओ डॉ भरसट ने पूर्व उल्लेखित विभागों के अधिकारियों से कहा है कि 84 तालाबो के उत्खनन स्थलों की जानकारीयुक्त सूची जिला पंचायत से प्राप्त की जा सकती है साथ ही वाट्सएप के माध्यम से ही जानकारियां प्रेषित की जा रही है। 


नदी नालो के कारण मतदान दलो के परिवहन में किसी भी प्रकार का व्यवधान ना आएं


कलेक्टर श्री उमाशंकर भार्गव ने सोमवार को लंबित आवेदनों की समीक्षा नवीन कलेक्ट्रेट के बेतवा सभागार कक्ष में की। इस दौरान खण्ड स्तरीय अधिकारियों से वीडियो कांफ्रेसिंग के माध्यम से संवाद किया गया है।  कलेक्टर श्री भार्गव ने कहा कि त्रि-स्तरीय पंचायत आम निर्वाचन का द्वितीय चरण एक जुलाई को सिरोंज एवं नटेरन विकासखण्ड में सम्पन्न होगा। वहीं तृतीय चरण का मतदान शुक्रवार आठ जुलाई को जिले के तीन विकासखण्ड कुरवाई, ग्यारसपुर एवं लटेरी में मतदान प्रक्रिया सम्पन्न होगी। उपरोक्त दोनो चरणो के दौरान बारिश होने की पूरी संभावना है। अतः मतदान केन्द्रों तक पहुंच मार्ग किसी भी प्रकार से प्रभावित ना हो के पुख्ता प्रबंध सुनिश्चित किए जाएं। उन्होंने कहा कि कुरवाई विकासखण्ड में एक मतदान केन्द्र ऐसा है जो नाले के बहाव के कारण आवागमन को अवरूद्व कर देता हैं अतः उस पर आवागमन सुगमता से हो के प्रबंध सुनिश्चित कराने के प्रबंध आरईएस के कार्यपालन यंत्री को दिए है। उन्होंने कहा कि आवश्यक पड़ी तो ऐसे क्षेत्रों में पूरक मतदान केन्द्र बनाए जाने के प्रस्ताव आयोग को प्रेषित किए जाएं। कलेक्टर श्री भार्गव ने कहा कि जिले में निर्वाचन कार्यो में संलग्न किए गए मतदान दलो के अधिकारियों को एक से अधिक चरण की मतदान प्रक्रिया के दायित्व सौंपे जा सकते है। कलेक्टर श्री भार्गव ने निकायो के रिटर्निंग व सहायक रिटर्निंग आफीसरों से कहा कि मतगणना के दौरान कितनी टेबिले लगाई जानी है का प्रस्ताव जिला कार्यालय को प्रेषित करे ताकि आयोग से स्वीकृति समय सीमा में प्राप्त की जा सकें। उन्होंने कहा कि प्रत्येक वार्ड के लिए एक टेबिल लगाना अनिवार्य हैं टेबिलों की संख्या बढाई जानी है तो प्रस्ताव अविलम्ब जिला कार्यालय को उपलब्ध कराएं। कलेक्टर श्री भार्गव ने वीडियो कांफ्रेसिंग के दौरान जनपदो के सीईओ को निर्देश दिए है कि मतदान दलो को सामग्री वितरण केन्द्रों पर सामग्री वितरण कार्य पूर्ण होने के पश्चात उन भवनों का बारीकी से जांच कराएं ताकि किसी भी प्रकार के दस्तावेंज यदि कोई दल त्रुटिवश भूल जाता है तो उसे उसी दिन संबंधित मतदान केन्द्र पर पहुंचाने की क्रिया क्रियान्वित की जा सकें। कलेक्टर श्री भार्गव ने कहा कि नगरीय निकाय के निर्वाचन हेतु मतपत्रों का प्रिन्टिग कार्य पूर्णतः की ओर है अतः ऐसे अधिकारी, कर्मचारी जिन्हें निकायवार प्रूफ रिडिंग से मिलान करने हेतु तैनात किए गए है वे शीघ्र ही प्रिन्टिग प्रेस में पहुंच कर पू्रफ रिडिंग देखे ताकि मतपत्र की प्रिन्टिग में किसी भी प्रकार की त्रुटि ना हो सकें। उन्होंने कहा कि नगरीय निकाय के निर्वाचन में मतदाता अपने मत का उपयोग ईव्हीएम के माध्यम से करेंगे। प्रत्येक मतदान केन्द्रों पर आयोग की मंशा अनुसार बुनियादी सुविधाओं के प्रबंध सुनिश्चित किए जाएं। कलेक्टर श्री भार्गव ने नगरपालिका परिषद विदिशा एवं बासौदा में मतदान के दौरान पिंक बूथ बनाए जाने पर बल देते हुए कहा कि पूर्व चुनावों के अनुसार पिंक बूथ की मंशा के अनुसार कार्यो का संपादन शीघ्र करें। उपरोक्त बैठक में अपर कलेक्टर श्री वृदांवन सिंह, अपर कलेक्टर (विकास) डॉ योगेश भरसट के अलाव डिप्टी कलेक्टर द्वय श्रीमती अनुभा जैन, श्रीमती अमृता गर्ग के अलावा विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद थे। 


निर्वाचन कर्तव्य मतपत्र से मतदान की सुविधा, निर्धारित प्रारूप में आवेदन 30 तक जमा 


राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा नगरीय निकाय निर्वाचन 2022 के लिए मतदान दल व समस्त चुनाव प्रक्रिया में संलग्न अधिकारी, कर्मचारियों के साथ-साथ पुलिस बल को निर्वाचन कर्तव्य मतपत्र के द्वारा मतदान करने की सुविधा प्रदान की गई है। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री उमाशंकर भार्गव ने बताया कि नगरीय निकाय आम निर्वाचन के प्र्रथम चरण तहत नगरपालिका परिषद विदिशा एवं बासौदा में छह जुलाई को मतदान सम्पन्न होगा। अतः ऐसे समस्त मतदान दल व चुनाव प्रक्रिया में संलग्न अधिकारी, कर्मचारी पुलिस बल सहित पूर्व उल्लेखितों को मतदान की सुविधा निर्वाचन कर्तव्य मतपत्र के माध्यम से प्रदाय की गई है इसके लिए तीस जून तक निर्वाचन कार्यो में संलग्न जिनका नाम नगरपालिका विदिशा या बासौदा की मतदाता सूची में शामिल है ऐसे सभी पूर्व उल्लेखित मतदान सुविधा का लाभ प्राप्त करने हेतु आवेदन अनिवार्य रूप से अंतिम तिथि 30 जून तक जमा कराएं। आवेदन प्राप्ति के लिए निर्धारित प्रारूप 19 में नगरपालिका विदिशा के लिए अनुविभागीय अधिकारी एवं सहायक रिटर्निंग आफीसर श्री गोपाल सिंह वर्मा तथा नगरपालिका परिषद बासौदा के लिए नायब तहसीलदार एवं सहायक रिटर्निंग आफीसर श्री दौजीराम अहिरवार को नियुक्त किया गया हैं दोनो निकाय क्षेत्रों के नियुक्त अधिकारी निर्वाचन कर्तव्य मतपत्र के संबंध में समस्त आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित कराएंगे।


हर्निया कार्यशाला का आयोजन 9 एवं 10 को


अटल बिहारी वाजपेई शासकीय चिकित्सा महाविद्यालय में आगामी 9 एवं 10 जुलाई को राष्ट्रीय स्तर की हर्निया कार्यशाला का आयोजन किया जाना प्रस्तावित है। इस कार्यशाला में देश के सुप्रसिद्ध हर्निया रोग विशेषज्ञ मेडिकल कॉलेज विदिशा में उपस्थित होकर एडवांस लेप्रोस्कोपिक सर्जरी करेंगे। जिसका जिसका लाइव टेलीकास्ट होटल जहांनुमा पैलेस भोपाल एवं देश के विभिन्न हिस्सों में किया जाएगा। इसके माध्यम से कई यंग सर्जन लाभान्वित होंगे। प्रदेश में आयोजित होने वाली यह पहली लाइव सर्जरी कॉन्फ्रेंस होगी। जिसका सौभाग्य विदिशा मेडिकल कॉलेज को मिल रहा है।


कलेक्टर श्री भार्गव ने मतदान केंद्रों का जायजा लिया


vidisha-news
मध्य प्रदेश राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा जारी दिशा-निर्देशों के अनुरूप त्रिस्तरीय पंचायत आम निर्वाचन के द्वितीय चरण के चुनाव एवं नगरीय निकायों मतदान सुव्यवस्थित रुप से संपन्न कराए जाने हेतु कलेक्टर श्री उमाशंकर भार्गव एवं पुलिस अधीक्षक डॉ मोनिका शुक्ला के द्वारा आज जनपद पंचायत नटेरन के विभिन्न ग्रामों में बनाए गए मतदान केंद्रों का निरीक्षण कर जायजा लिया गया है। इस अवसर पर नटेरन एसडीएम श्री विजय राय सहित अन्य अधिकारी, कर्मचारी उपस्थित रहे। कलेक्टर श्री भार्गव ने शासकीय माध्यमिक शाला जोगी किर्रोदा एवं ग्राम पंचायत पैरवासा में बनाए गए मतदान केंद्र का जायजा लिया है। इस अवसर पर उन्होंने आमजनों से संवाद स्थापित कर सुव्यवस्थित रूप से मतदान कराने के साथ-साथ सुरक्षा व्यवस्था के लिए किए गए इंतजामों से ग्राम वासियों को अवगत कराया है। 


जिला स्तरीय स्टैंडिंग कमेटी की बैठक संपन्न


vidisha-news
कलेक्टर श्री उमाशंकर भार्गव की अध्यक्षता में आज जिला स्तरीय स्टेडिंग कमेटी की बैठक सम्पन्न हुई। नवीन कलेक्ट्रेट के बेतवा सभागार कक्ष में हुई इस बैठक में अपर कलेक्टर श्री वृदांवन सिंह, अपर कलेक्टर (विकास) डॉ योगेश भरसट, डिप्टी कलेक्टर के अलावा मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी समेत विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद रहें। कलेक्टर श्री भार्गव ने संबंधितों को निर्देश दिए है कि शासन की मंशा के अनुरूप जिले में मिलावटखोरो के खिलाफ सख्त कार्यवाही कर कठोर प्रकरण पंजीबद्ध किए जाए। उन्होंने आकस्मिक जांच पड़ताल पर विशेष बल देते हुए अन्य विभागो का सहयोग प्राप्त कर कार्य संपादित करने के निर्देश दिए है बैठक के दौरान खाद्य औषधी निरीक्षक ने पावर प्रेजेन्टेशन के माध्यम से समिति को विभागीय कार्यो की उपलब्धियां और उद्धेश्यों पर गहन प्रकाश डाला है। 


ईवीएम का प्रदर्शन जारी


vidisha-news
नगरीय निकाय आम निर्वाचन के तहत कलेक्टर श्री उमाशंकर भार्गव के निर्देशन में आमजनों को ईवीएम मशीन की जानकारी से अवगत कराने हेतु ईवीएम मशीन का प्रदर्शन लगातार जारी है। मास्टर ट्रेनर की टीम के द्वारा विदिशा जिले के निकाय क्षेत्रों में विभिन्न क्षेत्रों में ईवीएम मशीन का प्रदर्शन कर आमजनों को जागरूक किया जा रहा है। आज सोमवार को मास्टर ट्रेनरों की टीम ने माधवगंज, कांच मंदिर, खरीफाटक, मंडीगेट, मुखर्जी नगर सहित अन्य स्थलों पर श्री विजय कुमार श्रीवास्तव, श्री जेपी माहोर, बलवीर रघुवंशी, आरपी गुप्ता, जागृति अवस्थी ने आम जनों को जागरूक किया। श्री विजय श्रीवास्तव ने बताया की नगरीय निकाय चुनाव ईवीएम से किया जाना है। आमजनों को जागरूक करने के लिए यह अभियान लगातार जारी रहेगा। 


अंतर्राष्ट्रीय नशा निरोधक दिवसः विशाल नशा मुक्ति शिविर एवं प्रदर्शनी हुई आयोजित


vidisha-news
विदिषा-27 जून 2022/अंतर्राष्ट्रीय नशा निरोधक दिवस के अवसर पर अजंता ललित कला और समाज कल्याण समिति की ओर से स्थानीय पं.रविशंकर शुक्ल चौराहे पर एक नशा मुक्ति शिविर, प्रदर्शनी एवं रैली  का आयोजन संपन्न हुआ, जिसमे सैकड़ों लोगों ने अवलोकन कर नशे से होने वाली बर्बादी को आत्मसात किया। इस अवसर पर वहां उपस्थित जनसमुदाय को संबोधित करते हुए समिति संचालक वेदप्रकाश शर्मा ने कहा कि नशा सभी बुराइयों की जड़ है। नशे में लिप्त व्यक्ति अपना तथा अपने परिवार के पतन का कारण बनता है। घर उजड़ जाते हैं। अर्थव्यवस्था बदहाल हो जाती है, इसलिए हमें समय रहते सजग होना पड़ेगा।  इस अवसर पर सामाजिक न्याय विभाग के अधिकारी डॉ.पीके मिश्रा ने कहा कि नशा नाश की जड़ है, समाज के पतन का कारण है। यदि हम नशा करेंगे तो हमारे बच्चे भी हमे देख कर नशा करेंगे। उनकी प्रथम पाठ शाला तो माता पिता ही होते हैं। अतः हमें अपने बच्चों और परिवार को संस्कारित जीवन देना है तो शराब सहित अन्य मादक पदार्थो को छोड़ना होगा। कार्यक्रम को ब्रह्मकुमारी ईश्वरीय विद्द्यालय की सपना बहन, एक्सीलेंस स्कूल के वरिष्ठ शिक्षक विजय श्रीवास्तव और वरिष्ठ समाजसेवी तथा लायंस क्लब के पूर्व डिस्ट्रिक्ट गवर्नर अतुल शाह ने भी संबोधित किया। अजंता ललित कला समाज कल्याण समिति की ओर से नशा मुक्ति संकल्प रथ एवम सामाजिक न्याय विभाग की ओर से नशामुक्ति जागरूकता रथ सहित एक संयुक्त रैली निकाली गई। इन दोनों रथों को वेदप्रकाश शर्मा, पीके मिश्रा, अतुल शाह विजय श्रीवास्तव, सपना बहन एवम सामाजिक न्याय विभाग की सुरक्षा अधिकारी श्रीमती नेहा ने हरी झंडी दिखा कर प्रस्थान कराया। इन संकल्प रथों में नशा विरोधी गीतों का नगर के विभिन्न क्षेत्रों में प्रचार हुआ एवं सभी अपने हाथों में नशा विरोधी स्लोगन की तख्तियां लेकर नगर के  प्रमुख चौराहों पर गए और जनता को जागरूक किया।

कोई टिप्पणी नहीं: