सीहोर (मध्य प्रदेश) की खबर 27 जून - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

सोमवार, 27 जून 2022

सीहोर (मध्य प्रदेश) की खबर 27 जून

आज कुबेरेश्वर में लगाया जाएगा निशुल्क दंत शिविर, भागवत भूषण पंडित प्रदीप मिश्रा करेंगे शुभारंभ


सीहोर। विठलेश सेवा समिति के तत्वाधान में जिला मुख्यालय के समीपस्थ चितावलिया हेमा स्थित निर्माणाधीन मुरली मनोहर एवं कुबेरेश्वर महादेव मंदिर में मंगलवार को सुबह दस बजे से शाम चार बजे तक एक दिवसीय भव्य दंत जांच शिविर और दवाईयों का वितरण किया जाएगा। आज के दौरान में दांतों की समस्याओं को देखते हुए इसका इलाज, जांच और दवाईयों का वितरण शिविर के दौरान फ्री किया जाएगा। शिविर में भोपाल और सीहोर के दंत विशेषज्ञ डाक्टर मौजूद रहेंगे। इस संबंध में जानकारी देते हुए विठलेश सेवा समिति के मीडिया प्रभारी प्रियांशु दीक्षित ने बताया कि डॉ. अभिषेक शर्मा ने बताया कि वह अपने पिताश्री स्वर्गीय डॉ. अनिल कुमार शर्मा की स्मृति में हर साल की तरह इस साल भी चितावलिया हेमा स्थित निर्माणाधीन मुरली मनोहर एवं कुबेरेश्वर महादेव मंदिर में दंत की निशुल्क जांच और दवाईयों का वितरण का एक दिवसीय शिविर का आयोजन कर रहे है। भव्य शिविर के दौरान यहां पर मौजूद सैकड़ों की संख्या में दंत मरीजों को आधुनिक मशीनों के द्वारा विशेषज्ञ डॉक्टरों के द्वारा जांच कर रोग निवारण हेतु इलाज के साथ ही मौके पर ही निशुल्क दवाईयों का वितरण भी किया जाएगा। शिविर का शुभारंभ अंतर्राष्ट्रीय कथा वाचक भागवत भूषण पंडित प्रदीप मिश्रा के द्वारा सुबह दस बजे किया जाएगा। शिविर के दौरान शहर के प्रसिद्ध दंत चिकित्सक डॉ. गगन नामदेव, प्रतीक अवस्थी, डॉ. अंकित पांडे, आयुशी वर्मा, जया शर्मा, आयुशी, नमन अवस्थी सहित आधा दर्जन से अधिक डॉक्टरों के द्वारा यहां पर आने वाले श्रद्धालुओं के अलावा अन्य दंत मरीजों की निशुल्क जांच के साथ ही दवाईयों का वितरण भी किया जाएगा। 


संभागीय मीडिया सेंटर प्रमुख नरेंद्र शिवाजी पटेल नपा चुनाव के केंद्रीय कार्यालय सीहोर पहुचे,चुनाव संचालक से ली जानकारी


sehore-news
सीहोर। मध्य प्रदेश भारतीय जनता पार्टी द्वारा नगरीय निकाय चुनाव को लेकर संभागीय स्तर पर मीडिया सेंटर प्रारंभ किये गये है। आज भोपाल नर्मदापुरम संभाग के संभागीय मीडिया सेंटर प्रमुख एवं प्रदेश के सह मीडिया प्रभारी श्री नरेंद्र शिवाजी पटेल एक दिवसीय प्रवास पर सीहोर पहुंचे। सीहोर जिला मीडिया प्रभारी सुशील संचेती ने एक प्रेस विज्ञप्ति जारी कर बताया की संभागीय मीडिया सेंटर के प्रमुख प्रदेश के सह मीडिया प्रभारी श्री नरेंद्र शिवाजी पटेल ने सीहोर स्तिथ नपा चुनाव की दृष्टि से शुरू किये गये  केंद्रीय कार्यालय में नपा सीहोर के चुनाव संचालन समिति के संयोजक नरेश मेवाड़ा,सह संयोजक रमाकांत समाधिया से जिले की सीहोर एवं आष्टा नपा तथा जावर,कोठरी,इछावर,बुधनी, नसरुल्लागंज,शाहगंज,रेहटी,नप में हो रहे चुनाव को लेकर विभिन्न बिन्दुओ पर चर्चा कर जानकारी ली। दी गई जानकारी ने बताया की जिले की शाहगंज नप प्रदेश की पहली ऐसी नप है जहाँ भाजपा के सभी वार्डो से पार्षद निर्विरोध चुने गये है। इस अवसर पर सीहोर चुनाव संचालन समिति के संयोजक नरेश मेवाड़ा,सह संयोजक रमाकांत समाधिया, जिला महामंत्री राजकुमार गुप्ता, पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष अनिता भंडेरिया,अर्चना चौहान जिला मीडिया प्रभारी सुशील संचेती,आशीष पचौरी,हरि मुकाती,आदि उपस्तिथ थे।


30 जून से लगाया जाएगा अंडर-18 स्टेट फुटबाल प्रतियोगिता टीम का प्रशिक्षण शिविर


sehore-news
सीहोर। शहर के चर्च मैदान पर जिला फुटबाल एसोसिएशन के तत्वाधान में आगामी जुलाई माह में प्रस्तावित अखिल भारतीय फुटबॉल संघ द्वारा आयोजित इंडियन सुपर लीग की तर्ज पर मध्य प्रदेश फुटबॉल संघ द्वारा अंडर-18 टीम स्टेट फुटबॉल चैंपियनशिप का आयोजन किया जाना है। इसके लिए मैदान पर तैयारियों का क्रम जारी है। गत दिनों 100 खिलाड़ियों में 30 खिलाड़ियों का चयन किया गया था, अब आगामी 30 जून से प्रतियोगिता में शामिल खिलाड़ियों के लिए 15 दिवसीय प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया जाएगा। वहीं सोमवार को दो मैचों का अभ्यास किया गया। जिसमें सीहोर वाइस, सीहोर क्लब, सीहोर गर्ल्स और सीहोर चिल्ड्रन शामिल थी। इस संबंध में जानकारी देते हुए जिला फुटबाल एसोसिएशन के सचिव मनोज कन्नोजिया ने बताया कि इस चयन ट्रायल में प्रदेश के श्रेष्ठ खिलाड़ियों को आमंत्रित किया था। इस चयन ट्रायल में जिला फुटबॉल संघ द्वारा आयोजित की गई थी। जिसमें जबलपुर, नीमच, छिंदवाड़ा, भोपाल, इंदौर, सागर, अनूपपुर, होशंगाबाद, पचमढ़ी, शहडोल, हरदा, देवास, सीहोर और ग्वालियर के अनेक खिलाड़ियों ने भाग लिया था, इसके अलावा भोपाल के विश्वविद्यालय की ओर से ट्रायल के दौरान नाइजीरियन खिलाड़ी सादिक ने भाग लिया। यह सीहोर के लिए सौभाग्य की बात है कि अखिल भारतीय फुटबॉल संघ द्वारा आयोजित इंडियन सुपर लीग की तर्ज पर मध्य प्रदेश फुटबॉल संघ द्वारा अंडर-18 टीम स्टेट फुटबॉल चैंपियनशिप का आयोजन आगामी जुलाई के माह में किया जाना है। इससे पहले 15 दिवसीय प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया जाना है। जिसमें 30 चुनिंदा खिलाड़ियों को शामिल किया जाएगा। इन खिलाड़ियों को दो ग्रुप में शामिल किया जाना है।


सीहोर गर्ल्स ने सीहोर चिल्ड्रन को एक तरफा मुकाबले में 6-3 से हराया

इधर जिला फुटबाल एसोसिएशन के तत्वाधान में जारी लीग प्रतियोगिता में दो मैचों का आयोजन किया गया था। जिसमें पहला मैच सीहोर गर्ल्स और सीहोर चिल्ड्रन के मध्य खेला गया। जिसमें सीहोर गर्ल्स ने एक तरफा मुकाबले में सीहोर चिल्ड्रन की कमजोर टीम को 6-3 से हराया। इस मैच में सीहोर गर्ल्स की ओर से सोनाक्षी ने लगातार तीन गोल किए और उसके अलावा दिशा ने दो और मिष्ठी ने एक गोल किया। इसके अलावा सीहोर चिल्ड्रन की ओर से मिलन, हरीफ और अमन ने एक-एक गोल किया। इस पूरे मुकाबले में सीहोर चिल्ड्रन टीम के खिलाड़ियों ने अपेक्षा अनुरूप प्रदर्शन किया और अपनी टीम को बड़ी हार से टाल दिया। इसके अलावा एक अन्य मुकाबला कांटे का रहा। जिसमें सीहोर वाइस ने सीहोर क्लब को 3-2 से हराया। इस मुकाबले में सीहोर वाइस की ओर से कल्लू ने तीन गोल किए थे। वहीं सीहोर क्लब की ओर से कुणाल और फरहान ने एक-एक गोल कर मुकाबले में टक्कर बना दिया। मैच के आरंभ में कल्लू के तीन गोल की वजह से टीम ने बढ़त हासिल की थी, लेकिन हाफ के बाद सीहोर क्लब के खिलाड़ियों ने अपनी टीम को मुकाबले में लाकर खड़ा किया। मैच के दौरान जिला फुटबाल एसोसिएशन के वरिष्ठ पदाधिकारी कमलेश अग्रवाल, मनोज दीक्षित मामा, विजेन्द्र परमार आदि ने खिलाड़ियों का उत्साहवर्धन किया।


कैरियर गाइडेंस सेशन का आयोजन


sehore-news
सीहोर। आईईएस यूनिवर्सिटी भोपाल द्वारा सभी स्कूल के नौवीं से बारहवीं एवं बारहवीं पासआउट छात्रो के लिए सीहोर क्षेत्र में पहली बार कैरियर गाइडेंस सेशन 2022 का आयोजन आईईएस कैम्पस में किया गया। आईईएस यूनिवर्सिटी भोपाल द्वारा आयोजित कैरियर गाइडेंस सेशन में सीहोर सहित आष्टा, इछावर, फंदा एवं आसपास के क्षेत्र के कई स्कूल के छात्रो ने हिस्सा लिया एवं अपने कैरियर के बारे में जानकारी प्राप्त की। कैरियर गाइडेंस सेशन में आईईएस यूनिवर्सिटी के साथ भोपाल एवं इंदौर के प्रतिष्ठित कोचिंग संस्थानों जिनमे एलन, खान एकेडमी, आकाश, कैटाल एकेडमी, एपीटी, करियर लॉन्चर आदि ने हिस्सा लिया एवं छात्रो को जानकारी दी। आईईएस यूनिवर्सिटी भोपाल द्वारा आयोजित इस सेशन में छात्रो ने जाना कौन सा सब्जेक्ट उनके लिए बेस्ट रहेगा, भविष्य में कौन कौन से कैरियर ऑप्शन उनके लिए रहेगे एवं उनके सफल कैरियर के लिए कौन से एक्जाम पर फोकस करना होगा। सेशन में छात्रो ने एक्स्पर्ट्स से अपनी कैरियर से जुड़े प्रशानो को पूछा एवं अपने भविष्य एवं कैरियर निर्माण से संबंधित सवालो के उत्तर प्राप्त किए। इस अवसर पर आईईएस पब्लिक स्कूल के ग्रुप डाइरेक्टर प्रोफ (श्रीमति) मनीषा कवाथेकर ने सभी कोचिंग संस्थानों एवं छात्रो के पैरेंट्स का आभार व्यक्त किया एवं बताया के छात्रों के लिए काफी जानकारीपूर्ण और शिक्षाप्रद रहा। साथ ही बताया के आईईएस यूनिवर्सिटी में इंजीनियरिंग, फार्मेसी, मैनेजमेंट, नर्सिंग, आयुर्वेद, पैरामेडिकल, एग्रिकल्चर साइन्स, फ़ैशन डिज़ाइन, एडुकेशन, होटल मैनेजमेंट एवं बेसिक साइन्स जैसे 50 से आधिक पाठ्यक्रम संचालित किए जाते है। हल ही में आईईएस यूनिवर्सिटी को एसोचैम द्वारा राष्ट्रीय स्तर के अवार्ड यूनिवर्सिटी ऑफ़ द ईयर 2022 (सेंट्रल इंडिया) के अवार्ड से सम्मानित किया गया। 


नसरूल्लागंज जनपद में मतदान के लिए 11 कार्यपालिक दण्डाधिकारियों एवं 28 सेक्टर अधिकारियों की ड्यूटी लगाई गई


त्रि-स्तरीय पंचायत आम निर्वाचन 2022 के तहत नसरूल्लागंज एसडीएम श्री दिनेश तोमर ने कार्यपालिक दण्डाधिकारियों को मतदान दिवस पर आवंटित मतदान केन्द्रों का प्रात: 6 बजे से मतदान समाप्ति तक कानून व्यवस्था बनाए रखना सुनिश्चित करने के लिए निरंतर भ्रमण करने के आदेश दिए है। नसरूल्लागंज जनपद में सुचारू रूप से मतदान सम्पन्न कराने के लिए 11 कार्यपालिक दण्डाधिकारियों एवं 28 सेक्टर अधिकारियों की ड्यूटी लगाई गई है।


रिटर्निंग एवं सहायक रिटर्निंग ऑफिसर द्वारा किया जा रहा मतदान केन्द्रों का निरीक्षण


sehore-news
त्रि-स्तरीय पंचायत आम निर्वाचन 2022 को दृष्टिगत रखते हुए मतदान केन्द्रों पर सभी आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने तथा सभी चुनावी गतिविधियों को सुचारू रूप से सम्पन्न कराने के लिए कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री चन्द्र मोहन ठाकुर के निर्देश पर जिले के सभी रिटर्निंग एवं सहायक रिटर्निंग ऑफिसरों द्वारा मतदान केन्द्रों का निरीक्षण किया जा रहा है। निरीक्षण के दौरान अधिकारियों द्वारा  केन्द्र की विभिन्न व्यवस्थाओं का विस्तार से जायजा लिया जा रहा है। अधिकारियों ने मतदान केंद्रों पर पहुंचने के मार्ग, भवन की स्थिति, साफ-सफाई, प्रकाश, पेयजल आदि की व्यवस्था को देखा और जिन मतदान केन्द्रों पर आवश्यक हो, वहां मतदान से पूर्व सभी आवश्यक व्यवस्थाएं पूरी करने के निर्देश दिए।


अधिक से अधिक मतदान के लिए मतदाताओं किया जा रहा जागरूक


त्रि-स्तरीय पंचायत आम निर्वाचन के तहत मतदान प्रतिशत को बढ़ाने तथा मतदान के लिए अधिक से अधिक लोगो को जागरूक करने के लिए कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री चन्द्र मोहन ठाकुर के निर्देश पर पूरे जिले भर में मतदाता जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है।  इसी क्रम में मध्यप्रदेश जन अभियान परिषद की ग्राम प्रफुस्टन समितियों द्वारा मतदाता जागरूकता अभियान के तहत लोगों को मतदान के लिए जागरूक किया जा रहा है।


जिले में 27 जून को 02 व्यक्तियों की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव


जिले में  27 जून को प्राप्त रिपोर्ट में 02 व्यक्तियों कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। वर्तमान में एक्टिव पॉजिटिव केस की संख्या 08 हो गई है।


जिले में अब तक 83.7 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज


जिले में 01 जून से 27 जून 2022 तक 83.7 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज की गई। जो कि गत वर्ष इसी अवधि में औसत वर्षा 227.6 मिलीमीटर थी। जिले की वर्षा ऋतु में सामान्य औसत वर्षा 1148.4 मिलीमीटर है। अधीक्षक भू-अभिलेख द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार 01 जून से 27 जून 2022 तक जिले के वर्षामापी केन्द्र सीहोर में 93.4 मिलीमीटर, श्यामपुर में 80.0, आष्टा में 81.0, जावर में 67.0, इछावर में 111.0, नसरूल्लागंज में 63.0, बुधनी में 87.0 और रेहटी में 86.8 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गई है।


त्रि-स्तरीय पंचायत एवं नगरीय निकाय आम निर्वाचन -2022

  • 4 से 13 जुलाई तक प्रसारित नहीं किये जायेंगे ओपिनियन पोल एग्जिट पोल के परिणाम 13 जुलाई को शाम 5:30 के बाद

नगरीय निकाय निर्वाचन में मतदान के प्रथम चरण 6 जुलाई और द्वितीय चरण 13 जुलाई 2022 के दृष्टिगत 4 से 13 जुलाई की शाम 5 बजे तक प्रिंट एवं इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ओपिनियन पोल के प्रसारण पर रोक रहेगी। सचिव राज्य निर्वाचन आयोग श्री राकेश सिंह ने बताया कि एग्जिट पोल के परिणाम भी द्वितीय चरण 13 जुलाई 2022 के मतदान की समाप्ति के समय शाम 5 बजे के आधे घण्टे बाद ही प्रकाशित-प्रसारित किये जा सकेंगे।


छात्रावास, आश्रमों में प्रवेश के लिए 30 जून तक प्रोफाइल पंजीयन अनिवार्य


जिले में संचालित जनजातीय एवं अनुसूचित जाति के छात्रावास, आश्रमों में शिक्षण सत्र 2022-23 में MP TAASC मॉड्यूल के माध्यम से संचालन किया जाएगा, जो छात्र, छात्राएं प्रवेश लेना चाहते है वे छात्रावास में प्रवेश के पूर्व अपना प्रोफाईल पंजीयन अवश्य कराये छात्रावास में प्रवेश के लिए प्रोफाइल पंजीयन अनिवार्य है। जिला संयोजक जनजाति कार्य विभाग ने बताया कि बिना प्रोफाइल पंजीयन के छात्र, छात्राओं को छात्रावास में प्रवेश नहीं दिया जावेगा। वेवसाईट WWW.Tribal.mp.gov.in MPTAAS पर जाकर नया हितग्राही प्रोफाइल पंजीकरण करा सकता है। छात्र, छात्राएं जिस छात्रावास में प्रवेश लेना चाहते है, उस छात्रावास में जाकर निःशुल्क प्रवेश आवेदन फार्म प्राप्त करें एवं पूर्ण भरा हुआ आवेदन फार्म आवश्यक दस्तावेजों के साथ प्रवेश की अंतिम तिथि 30 जून 2022 तक प्रवेश पाने वाले छात्रावास में अधीक्षक के पास जमा करावें ।


विदेश अध्ययन छात्रवृत्ति के लिए करें ऑनलाइन आवेदन


पिछड़ा वर्ग तथा अल्पसंख्यक कल्याण विभाग द्वारा पिछड़ा वर्ग के छात्र-छात्राओं के विदेश अध्ययन के लिए छात्रवृत्ति के ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 20 जून 2022 निर्धारित की गई थी। अल्पसंख्यक कल्याण विभाग द्वारा छात्रवृत्ति के ऑनलाइन आवेदनों की तिथि को बढ़ाकर 30 जून 2022 कर दिया गया है।


जिले में 15 अगस्त तक मत्स्याखेट प्रतिबंधित


मत्स्य प्रजनन काल को ध्यान में रखते हुए 16 जून से 15 अगस्त 2022 तक जिले में मत्स्याखेट प्रतिबंधित किया गया है।इस अवधि में सभी नदियों और जलाशयों पर मत्स्याखेट पर प्रतिबंध लागू किया है। छोटे तालाब या अन्य स्त्रोत, जिनका कोई संबंध किसी नदी से नहीं है और जो निर्दिष्ट जल की परिभाषा के अंतर्गत नहीं आते हैं उन पर यह नियम लागू नहीं होंगे।


आर.टी.ई के तहत प्रवेश के लिए आवेदन 30 जून तक


शिक्षा का अधिकार अधिनियम के तहत शैक्षणिक सत्र 2022-23 में प्रायवेट स्कूलों की प्रथम कक्षा में निःशुल्क आरटीई में प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन 30 जून 2022 तक किए जा सकेंगे। इस संबंध में आर.टी.ई पोर्टल www.educationportal.mp.gov.in/Rte Portal पर ऑनलाइन आवेदन पत्र का प्रारूप उपलब्ध है। आवेदन के साथ पात्रता सम्बंधित कोई भी एक दस्तावेज अपलोड किया जाना होगा। आगामी 5 जुलाई को पारदर्शी तरीके से ऑनलाइन लॉटरी द्वारा छात्रों को निजी स्कूलों में सीट का आवंटन किया जायेगा।


द्वितीय चरण के चुनाव इछावर एवं नसरूल्लागंज में एक जुलाई को, प्रात: 7 बजे से 3 बजे तक होगा मतदान

  • बैलेट पेपर से होंगे पंचायतों के चुनाव, इछावर में 55,744 पुरुष तथा 50,982 महिला मतदाता एवं नसरूल्लागंज में 71,475 पुरुष, 66,286 महिला तथा 07 अन्य मतदाता करेंगे मताधिकार का उपयोग

त्रि-स्तरीय पंचायत आम निर्वाचन के तहत जिले में पंचायत चुनाव तीन चरणों में सम्पन्न होना है। द्वितीय चरण में जिले के इछावर एवं नसरूल्लागंज जनपद में एक जुलाई को चुनाव होंगे। आयोग द्वारा जारी कार्यक्रम अनुसार मतदान का समय प्रात: 7 बजे से 3 बजे तक निर्धारित किया गया है। मतदान बैलेट पेपर से किया जाएगा। द्वितीय चरण में इछावर जनपद के वार्ड क्रमांक-11, 12 एवं नसरूल्लागंज जनपद के वार्ड क्रमांक-15,16,17 में चुनाव सम्पन्न होंगे।


इछावर जनपद में 194 एवं नसरूल्लागंज जनपद में 260 मतदान केन्द्र बनाए गए

द्वितीय चरण में इछावर जनपद की 77 ग्राम पंचायतों के चुनाव के लिए 194 मतदान केन्द्र मतदान केन्द्र बनाए गए है। इन मतदान केन्द्रों पर 214 मतदान दलों की ड्यूटी लगाई गई है, जिसमें 1070 मतदान कर्मी चुनाव सम्पन्‍न कराएंगे। इसी प्रकार नसरूल्लागंज जनपद की 101 ग्राम पंचायतों के चुनाव के लिए मतदान के लिए 260 मतदान केन्द्र बनाए गए है। इन मतदान केन्द्रों पर 286 मतदान दलों की ड्यूटी लगाई गई है, जिसमें 1430 मतदान कर्मी चुनाव सम्पन्‍न कराएंगे।


इछावर एवं नसरूल्लागंज मे कुल 2,44,494 मतदाता करेंगे मताधिकार का उपयोग

त्रि-स्तरीय पंचायत निर्वाचन के तहत द्वितीय चरण के चुनाव के लिए इछावर एवं नसरूल्लागंज में कुल 2,44,494 मतदाता मताधिकार का उपयोग करेंगे।  इछावर में कुल 1,06,726 मतदाता, जिनमें 55,744 पुरूष तथा 50,982 महिला मतदाता एवं नसरूल्लागंज में  कुल 1,37,768 मतदाता, जिनमें 71,475 पुरूष, 66,286 महिला एवं 07 अन्य मतदाता अपने मताधिकार का उपयोग करेंगे।


इछावर एवं नसरूल्लागंज जनपद में चुनाव लड़ने वाले प्रत्याशी

पंचायत चुनावों के लिए इछावर जनपद से 1304 उम्मीदवार चुनाव लड़ेंगे। जिसमें जनपद सदस्य पद के लिए 85, सरपंच पद के लिए 357 एवं पंच पद के लिए 862 उम्मीदवार चुनाव मैदान में है। इसी प्रकार नसरूल्लागंज जनपद से 1607 उम्मीदवार चुनाव लड़ेंगे। जिसमें जनपद सदस्य पद के लिए 74, सरपंच पद के लिए 342 एवं पंच पद के लिए 1191 उम्मीदवार चुनाव मैदान में है।


कलेक्टर-एसपी ने किया इछावर जनपद के स्ट्रांग रूम एवं मतदान केन्द्रों का निरीक्षण

  • सुचारू एवं निर्बाद्ध रूप से मतदान सम्पन्न कराने बेहतर व्यवस्थाओं के कलेक्टर ने दिए निर्देश

sehore-news
कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री चन्द्र मोहन ठाकुर एवं एसपी श्री मयंक अवस्थी ने दूसरे चरण के एक जुलाई को होने वाले मतदान के लिए की गई व्यवस्थाओं का निरीक्षण किया। कलेक्टर श्री ठाकुर ने इछावर में मतगणना तथा मतपेटियों के लिए बनाए गए स्ट्रांग रूम का निरीक्षण किया। स्ट्रांग रूम के निरीक्षण के दौरान उन्होंने बारिश को ध्यान में रखते हुए सभी आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने सीसीटीवी कैमरे, फायर सेफ्टी उपकरण, सुरक्षा बलों की ड्यूटी आदि के संबंध में आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि स्ट्रॉंग रूम की सुरक्षा व्यवस्था के लिए आयोग के निर्देशों का पालन सुनिश्चित किया जाए। कलेक्टर श्री ठाकुर ने स्ट्रांग रूम में फायर सेफ्टी के लिए सभी आवश्यक इंतजाम के निर्देश दिए।


कलेक्टर-एसपी ने किया इछावर जनपद के अनेक मतदान केन्द्रों का निरीक्षण

द्वितीय चरण के पंचायत चुनावों को स्वतंत्र, शांतिपूर्ण तथा सुचारू रूप से सम्पन्न कराने के लिए कलेक्टर श्री ठाकुर एवं एसपी श्री अवस्थी ने इछावर जनपद के मतदान केन्द्रों का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान कलेक्टर श्री ठाकुर ने मतदान केन्द्रों की व्यवस्था के संबंध में राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा जारी दिशा-निर्देशों का पालन करते हुए सभी अवश्यक व्यवस्थाएं शीघ्र सुनिश्चित करने के अधिकारियों को निर्देश दिए। कलेक्टर श्री ठाकुर ने इछावर जनपद के ग्राम नयापुरा, मूण्डला, दिवाड़िया चैनपुरा, दौलतपुर, रघुनाथपुर सहित अनेक मतदान केन्द्रों का निरीक्षण किया। उन्होंने कहा कि मतदान केन्द्रों में मतदान के लिए आने वाले मतदाताओं के बैठने की पर्याप्त व्यवस्था की जाए। उन्होंने मतदान केन्द्रों में रैम्प, पेयजल, पर्याप्त रोशनी, छाया, हेल्प डेस्क, शौचालय की व्यवस्था के साथ ही मतदान केन्द्रों में पहुंचने के लिए संकेतक भी लगाने के निर्देश दिए। कलेक्टर श्री ठाकुर ने वर्षा काल को ध्यान में रखते हुए मतदान केन्द्रों में आवश्यक व्यवस्थाएं करने के लिए कहा। कलेक्टर श्री ठाकुर ने कहा कि मतदान सुचारू एवं निर्बाद्ध रूप से सम्पन्न कराने के लिए सभी व्यवस्थाएं बेहतर हो। इस दौरान एसपी श्री मयंक अवस्थी ने संबंधित थानों के पुलिस अधिकारियों-कर्मियों से संवेदनशील मतदान केन्द्रों वाले क्षेत्रों में होने वाली गतिविधियों की सतत निगरानी करने और मतदान के समय आवश्यक सुरक्षा व्यवस्था करने के निर्देश दिए।


मतदान एवं मतगणना तैयारियों की समीक्षा

द्वितीय चरण में एक जुलाई को इछावर तथा नसरूल्लागंज में मतदान होगा। कलेक्टर श्री चन्द्र मोहन ठाकुर एवं एसपी श्री मयंक अवस्थी ने इछावर में बैठक आयोजित कर मतदान तथा मतगणना के लिए की गई तैयारियों की समीक्षा की। कलेक्टर श्री ठाकुर ने सभी संबंधित अधिकारियों से कहा कि मतदान तथा मतगणना के लिए बेहतर इंतजाम किए जाए। ताकि मतदान एवं मतगणना निर्बाध एवं सुचारू रूप से सम्पन्न कराई जा सके। उन्होंने समय पूर्व सभी तैयारिया सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। निरीक्षण एवं बैठक के दौरान जिला पंचायत सीईओं श्री हर्ष सिंह, अपर कलेक्टर श्रीमती गुंचा सनोबर, एसडीएम श्री विष्णु यादव सहित सभी रिटर्निंग एवं सहायक रिटर्निंग अधिकारी उपस्थित थे।


कलेक्टर, एसपी तथा अपर कलेक्टर ने मतदान करने की अपील की

आगामी एक जुलाई को त्रि-स्तरीय पंचायत निर्वाचन के दूसरे चरण के लिए पंच, सरपंच, जनपद सदस्य और जिला पंचायत सदस्य पद के लिए इछावर एवं नसरूल्लागंज जनपदों में मतदान होगा। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री चन्द्र मोहन ठाकुर, एपसी श्री मयंक अवस्थी, जिला पंचायत सीईओ श्री हर्ष सिंह तथा अपर कलेक्टर श्रीमती गुंचा सनोबर ने सभी मतदाताओं से बिना किसी लालच के भयमुक्त होकर मतदान करने की अपील की है। उन्होंने सभी मतदाताओं से मतदान करने की अपील करते हुए कहा कि लोकतंत्र में प्रत्येक व्यक्ति के वोट का महत्व है। लोकतंत्र के इस पर्व में अपनी सक्रिय भागीदारी निभाने के लिए सभी मतदाता अपने मताधिकार का उपयोग अवश्य करें।


सड़क दुर्घटनाओं को रोकने कलेक्टर ने प्रभावी कदम उठाने के दिए निर्देश, गूगल मीट के माध्यम से सड़क सुरक्षा समिति की बैठक आयोजित


sehore-news
सड़क दुर्घटनाओं को रोकने एवं यातायात नियमों का पालन सुनिश्चित करने गूगल मीट के माध्यम से कलेक्टर श्री चन्द्र मोहन ठाकुर की अध्यक्षता में जिला सड़क सुरक्षा समिति की बैठक आयोजित की गई। इस दौरान कलेक्टर श्री ठाकुर ने पुलिस, परिवहन, पीड्ब्लयूडी, नगरीय निकाय सहित अनेक संबंधित विभागों को संयुक्त रूप से कार्यवाही करने के निर्देश दिए। इसके साथ ही एसपी श्री मयंक अवस्थी ने दुर्घटनाओं को रोकने तथा यातायात नियमों का पालन सुनिश्चित करने के लिए सभी संबंधित विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिए। कलेक्टर श्री ठाकुर ने जिले के सभी चिन्हित ब्लेक स्पॉट पर दुर्घटनाओं को रोकने के लिए सभी उपाय करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि ट्रैफिक प्रभारी शीघ्र अतिशीघ्र ब्लैकस्पॉट को संबंधित रोड एजेंसी के साथ मिलकर सर्वे कर सुधारने के उपाय बताए। उन्होंने लुनिया चौराहे से एक्सीलेंस स्कूल क्रमांक-1 तक रोड पर नगर पालिका रोड मार्किंग करवाने तथा दुर्घटनाओं में घायल की जान बचाने वाले मददगार व्यक्ति (good Samaritan) की कार्यवाही में ट्रैफिक, सीएमएचओ एवं आरटीओ को शीघ्रता लाने के निर्देश दिए। वर्षा काल को दृष्टिगत रखते हुए कलेक्टर श्री ठाकुर ने रोड एजेंसियों को क्षतिग्रस्त रोड की मरम्मत कराने के लिए भी कहा। ताकि बारिश के दौरान दुर्घटनाओं से बचा जा सके। कलेक्टर श्री ठाकुर ने कहा कि आए दिन रोड किनारे खड़े ट्रकों और डंपरो में पार्किंग लाइट चालू नही होने के कारण मोटरसाइकिल और कारे पीछे से टकराने से होने वाली भीषड़ दुर्घटनाओं में लोगो की जान चली जाती है, इसे रोकने के लिए ट्रैफिक प्रभारी अधिक से अधिक संख्या में चालानी कार्यवाही करने के निर्देश दिए। गूगल मीट के माध्यम से जिला परिवहन अधिकारी श्री रितेश तिवारी, जिला शिक्षा अधिकारी श्री उदय उपेन्द्र भिड़े, सीएमओ श्री संदीप श्रीवास्तव, सूबेदार सुश्री प्राची राजपूत सहित अनेक अधिकारी शामिल हुए।

कोई टिप्पणी नहीं: