विदिशा (मध्य प्रदेश) की खबर 09 जून - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

गुरुवार, 9 जून 2022

विदिशा (मध्य प्रदेश) की खबर 09 जून

विदिशा सहित मध्य प्रदेश को भिखारी मुक्त बनाने आधार मानव सेवा समिति ने लिया प्रण


vidisha news
विदिशा, बेरोजगारी के चलते कई युवा महिला एवं बच्चे बुजुर्ग भिक्षावृत्ति से अपना जीवन यापन कर रहे हैं इसी पीड़ा को देखते हुए आधार मानव सेवा समिति के अध्यक्ष पंकज जैन ने बताया कि समिति के द्वारा वर्तमान में विदिशा जिले में एक सर्वे का कार्य कराया जा रहा है जिसके अंतर्गत हम भिक्षावृत्ति कर रहे लोगों की जानकारी जुटा रहे हैं इसके उपरांत उपरोक्त लोगों को कैसे बेहतर जीवन जीने में हम सहयोग कर सकते हैं समाजसेवियों एवं प्रशासन की मदद से उन्हें भिक्षावृत्ति से निजात दिलाएंगे बता दें कि विगत दिनों मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भी भिक्षावृत्ति कर रहे लोगों के पुनर्वास को लेकर प्रशासनिक अधिकारियों को समीक्षा बैठक के दौरान निर्देशित किया था और आधार मानव सेवा समिति का भी यह संकल्प है कि विदिशा जिला सहित प्रदेश को भिक्षावृत्ति से मुक्त कराया जाए एवं भिक्षावृत्ति कर रहे लोगों को बेहतर जीवन यापन करने संसाधन उपलब्ध कराए जाएं


त्रि-स्तरीय पंचायत आम निर्वाचन 2022 : अभ्यर्थिता नाम वापिस लेने का आज अंतिम दिन


राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा जारी त्रि-स्तरीय पंचायतों के आम निर्वाचन वर्ष 2022 के निर्वाचन कार्यक्रम अनुसार अभ्यर्थियों द्वारा दाखिल किए गए नाम निर्देशन पत्रों की संवीक्षा के उपरांत अभ्यर्थिता से नाम वापिस लेने का आज शुक्रवार दस जून की अपरान्ह तीन बजे तक का समय नियत किया गया है। इसी दिन अर्थात दस जून को अभ्यर्थियों के नाम निर्देशन पत्र वापसी समय के उपरांत निर्वाचन लड़ने वाले अभ्यर्थियों की सूची तैयार कर निर्वाचन प्रतीको का आवंटन कार्य सम्पन्न होगा। गौरतलब हो कि त्रि-स्तरीय पंचायतों के आम निर्वाचन वर्ष 2022 हेतु जारी निर्वाचन कार्यक्रम अनुसार जिले में तीन चरणों में मतदान सम्पन्न होंगे। प्रथम चरण का मतदान शनिवार 25 जून को जबकि द्वितीय चरण का मतदान शुक्रवार एक जुलाई को और तृतीय चरण का मतदान आठ जुलाई को सम्पन्न होगा। तीनो चरणों हेतु मतदान का समय प्रातः सात बजे से अपरान्ह तीन बजे तक का किया गया है।


ग्राम पंचायत पचपीपरा में सरपंच सहित 11 पंच निर्विरोध निर्वाचित


बासौदा विकासखण्ड की ग्राम पंचायत पचपीपरा में सरपंच सहित 11 पंच निर्विरोध निर्वाचित हुए है कि जानकारी देते हुए रिटर्निंग आफीसर श्री कमल सिंह मण्डेलिया ने बताया कि ग्राम पंचायत पचपीपरा में कुल 15 वार्ड है जिसमें से 11 वार्डो के पंच निर्विरोध निर्वाचित हुए है जबकि तीन वार्डो में एक भी नाम निर्देशन पत्र प्राप्त नही हुआ है जबकि एक वार्ड में पंच पद हेतु मतदान प्रथम चरण के तहत सम्पन्न होगा।


श्रम विभाग ने मतदान दिवस को साप्ताहिक अवकाश घोषित करने के दिये निर्देश


राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा त्रि-स्तरीय के निर्वाचन कार्यक्रम वर्ष-2022 जारी किया गया है। निर्धारित कार्यक्रम अनुसार प्रथम चरण का मतदान 25 जून एवं द्वितीय चरण का मतदान 01 जुलाई तथा तृतीय चरण का मतदान 08 जुलाई 2022 को होगा।   निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार मतदान दिवस के अवसर पर संबंधित ग्राम पंचायत के निर्वाचन क्षेत्र में आने वाले कारखानों में कार्यरत कामगारों को मताधिकार का उपयोग करने की सुविधा देने की दृष्टि से कारखाना अधिनियम, 1948 के अंतर्गत समस्त कारखानों के अधिभोगीगण एवं प्रबंधकगण मतदान के दिन अपने कामगारों के लिये कारखाना अधिनियम, 1948 की धारा 52 को प्रयोग में लाते हुए साप्ताहिक अवकाश प्रतिस्थापित करने की व्यवस्था कर मतदान के दिन साप्ताहिक अवकाश घोषित करेंगे, जिससे कि कामगार अपने मताधिकार का उपयोग सुविधाजनक एवं निर्वाध रूप से कर सकें। ऐसे कारखाने जो सप्ताह में सातों दिन कार्य करते हैं, वे पूर्व परम्परा अनुसार प्रथम एवं द्वितीय पाली के श्रमिकों को मतदान के लिए दो-दो घण्टे की सुविधा देंगे, अर्थात प्रथम पाली नियमित समय से दो घण्टे पूर्व बंद की जायेगी एवं दूसरी पाली निर्धारित समय से दो घण्टे पश्चात प्रारंभ की जायेगी, ताकि कामगारों को मतदान करने में कठिनाई न हो। ऐसे कारखाने जो निरन्तरित प्रक्रिया की श्रेणी में आते है, उनसे भी  पूर्व परिपाटी के अनुसार श्रमिकों को उनके देय वेतन में किसी प्रकार की क्षति न पहुँचाते हुए बारी-बारी से पर्याप्त समय प्रदान करते हुए मतदान की अनुमति दी जाना सुनिश्चित किया जाये। संबंधित ग्राम पंचायत के मतदान क्षेत्रों में आने वाले दुकान एवं वाणिज्य संस्थानों के कामगारों को मतदान के लिए सुविधा देने की दृष्टि से उनके नियोजकगण तथा प्रबंधकगण मध्यप्रदेश एवं स्थापना अधिनियम, 1958 के अंतर्गत दुकान, संस्थान को निर्धारित दिन बंद, अवकाश नहीं रखते हुए उसके स्थान पर मतदान के दिन को रखेंगे तथा अन्य दुकान संस्थान जिनका बंद दिन निर्धारित नहीं है, वे कामगारों को बारी-बारी से मतदान करने के लिए पर्याप्त समय प्रदान करते हुए अनुमति देंगे।


पार्षदों को तीस दिन के अंदर प्रस्तुत करना होगा निर्वाचन व्यय का लेखा-जोखा


मध्यप्रदेश राज्य निर्वाचन आयोग  के उप सचिव ने सभी कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी को महापौर, पार्षदों के निर्वाचन व्यय को लेकर आवश्यक कार्रवाई के निर्देश प्रदान किए हैं। जिसमें कहा गया है कि मध्यप्रदेश नगर पालिक अधिनियम 1956 की धारा 14-क और मध्यप्रदेश नगर पालिका अधिनियम 1961 की धारा 32-क के अंतर्गत नगरपालिक निगम में महापौर अथवा पार्षद या नगर पालिका परिषद के पार्षद के निर्वाचन में प्रत्येक अभ्यर्थी का यह दायित्व है कि ऐसे निर्वाचन के दौरान अभ्यर्थी या उसके निर्वाचन अभिकर्ता द्वारा समस्त व्यय का पृथक और सही लेखा ऐसी विशिष्टियों के साथ रखा जाए जो राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा विहित की जाए।   नगर पालिक निगम में महापौर अथवा पार्षद, नगर पालिका परिषद या नगर परिषद के पार्षद के निर्वाचन में प्रत्येक अभ्यर्थी का यह दायित्व है कि वह निर्वाचन की तारीख से 30 दिन के अंदर अपने निर्वाचन व्ययों का लेखा राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा अधिसूचित अधिकारी के पास दाखिल करें।


जिले में कम से कम 5 ’’आदर्श मतदान केन्द्र’’ बनायें - श्री बसंत प्रताप सिंह


राज्य निर्वाचन आयुक्त श्री बसंत प्रताप सिंह ने कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारियों से कहा है कि प्रत्येक जिले में कम से कम पॉंच  पांच मतदान केन्द्रों को आदर्श मतदान केन्द्र के रूप में तैयार किया जाए। इन मतदान केन्द्रों में मतदान दिवस पर जरूरी व्यवस्थाएँ कर आदर्श मतदान केन्द्र बनाया जा सकता है।


आदर्श मतदान केन्द्र की विशेषताएँ

मतदान केन्द्र भवन के भू-तल पर बनायें। प्रवेश द्वार को तोरण द्वार, रंगोली, गुब्बारों एवं फूलों आदि से सजायें। मतदाताओं के लिए छायादार प्रतीक्षा कक्ष, बैठने के लिए कुर्सियाँ, स्वच्छ दरी आदि की व्यवस्था करें। पेयजल, शौचालय की व्यवस्था और  सुगम पहुँच मार्ग बनायें। महिला एवं पुरूषों के लिए पृथक-पृथक लाइन बनाने के साथ ही वरिष्ठ, वृद्ध, बीमार एवं दिव्यांग मतदाताओं को मतदान में प्रथामिकता दिलाये। प्रवेश एवं निर्गम द्वार पृथक-पृथक बनायें। रैम्प और व्हील चेयर और फर्स्ट एड बॉक्स की व्यवस्था करें। मतदान केन्द्र के पास सुविधा केन्द्र की स्थापना और आदर्श मतदान केन्द्र के प्रत्येक मतदाता को 100 प्रतिशत मतदाता पर्ची का वितरण करें। 


अवकाश हेतु बीमारी का बहाना करने वालों के खिलाफ सख्त कार्यवाही


त्रिस्तरीय पंचायतों एवं नगरीय निकायो के आम निर्वाचन वर्ष 2022 में सलंग्न अधिकारी, कर्मचारियों द्वारा निर्वाचन ड्यूटी से मुक्त होने एवं निर्वाचन कार्य संपादित कराने में अपनी विभिन्न प्रकार की बीमारियों तथा अन्य कारणों का उल्लेख करते हुए आवेदन प्रस्तुत किये जा रहे है। कलेक्टर श्री उमाशंकर भार्गव द्वारा आदेश जारी किया गया है कि बीमारी का बहाना बनाकर अथवा अकारण ही निर्वाचन से ड्यूटी कटवाने के मामले में अधिकारियों, कर्मचारियों पर सख्त कार्यवाही की जायेगी। संबंधित कार्यालयों के जिला प्रमुखों को निर्देशित किया गया है कि अधिकारी, कर्मचारियों के निर्वाचन ड्यूटी से मुक्त करने संबंधी आवेदन पत्रों को उनके द्वारा प्रस्तुत कारणों का परीक्षण करा लिया जाए  साथ ही यदि कोई बीमारी का कारण बताया गया है तो मेडीकल बोर्ड से रिपोर्ट प्राप्त करने के बाद अपनी टीप के साथ आवेदन अग्रेषित किये जायें। प्रक्रिया का पालन नहीं करने पर जिला  कार्यालय प्रमुखों के विरूद्ध भी कार्यवाही की जायेगी।


सदगुरू जग्गी बासुदेव जी ने विदिशावासियों के अभिभादन को स्वीकारा 


vidisha news
राज्य अतिथि सदगुरू श्री जग्गी बासुदेव जी का आज विदिशा आगमन हुआ। राष्ट्रीय राजमार्ग के दोनो ओर नगरवासियों ने खडे होकर सदगुरू श्री बासुदेव जी का अभिभादन व स्वागत किया। गौरतलब हो कि सद्गुरू श्री जग्गी बासुदेव जी के द्वारा मिट्टी बचाओं, सेव स्वाईल अभियान का संदेश देश ही नही बल्कि अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर उनके द्वारा भ्रमण कर दिया जा रहा है। सदगुरू श्री जग्गी बासुदेव जी आज गुरूवार को सागर से भोपाल जाते समय राष्ट्रीय राजमार्ग, आशीष मंगल वाटिका के समीप जिले के गणमान्य नागरिकों, स्वंयसेवी संस्थाओं व समाजसेवियों ने मिट्टी बचाओं अभियान में सहभागिता निभाने के संदेश में सहभागिता निभाने की सहमति अभिवादन के माध्यम से दी है। 

कोई टिप्पणी नहीं: