सीहोर (मध्य प्रदेश) की खबर 09 जून - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

विजयी विश्व तिरंगा प्यारा , झंडा ऊँचा रहे हमारा। देश की आज़ादी के 75 वर्ष पूरे होने पर सभी देशवासियों को अनेकानेक शुभकामनाएं व बधाई। 'लाइव आर्यावर्त' परिवार आज़ादी के उन तमाम वीर शहीदों और सेनानियों को कृतज्ञता पूर्ण श्रद्धासुमन अर्पित करते हुए नमन करता है। आइए , मिल कर एक समृद्ध भारत के निर्माण में अपनी भूमिका निभाएं। भारत माता की जय। जय हिन्द।

गुरुवार, 9 जून 2022

सीहोर (मध्य प्रदेश) की खबर 09 जून

सीहोर जिले में भाजपा का "बूथ विजय संकल्प अभियान" 10 जून को,सभी 19 मंडलों के बूथ स्तर पर कार्यकर्ता पहुचेंगे घर घर


सीहोर। मध्य प्रदेश भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष श्री बीडी शर्मा के निर्देशन में 10 जून दिन शुक्रवार को सीहोर जिला भारतीय जनता पार्टी के जिला अध्यक्ष श्री रवि मालवीय के नेतृत्व में सीहोर जिले के सभी 19 मंडलों के अंतर्गत आने वाले समस्त बूथों पर भारतीय जनता पार्टी के कार्यकर्ता बूथों पर पहुंच कर  जीतेंगे बूथ-जीतेगी भाजपा को लेकर "विजय संकल्प अभियान" के तहत घर घर,द्वार द्वार पहुंचेंगे। सीहोर जिला भारतीय जनता पार्टी के मीडिया प्रभारी सुशील संचेती,सह मीडिया प्रभारी हृदेश राठौर ने एक प्रेस विज्ञप्ति जारी कर बताया कि 10 जून शुक्रवार को सीहोर जिले के समस्त 19 मंडलों के अंतर्गत आने वाले सभी बूथों पर भारतीय जनता पार्टी के कार्यकर्ता हाथों में भारतीय जनता पार्टी का झंडा लिये गले में कमल के फूल का दुपट्टा डाले,ढोल ढमाकों के साथ सरकार एवं संगठन के कार्यों को, उपलब्धियों को लेकर प्रत्येक बूथ पर द्वार द्वार, घर घर पहुंचेगे। बूथ पर यह टोली बूथ के  प्रभावी, वरिष्ठ नागरिकों एवं की वोटरर्स से संपर्क कर उन्हें भारतीय जनता पार्टी की केंद्र व राज्य सरकार द्वारा किए गए विकास के कार्यों जन हितेषी योजनाओं व अन्य कार्यों, उपलब्धियों से अवगत करा कर आने वाले सभी चुनावो में भारतीय जनता पार्टी का समर्थन करने की अपील करेंगे।


नागरिकों की समस्याओं के निराकरण के साथ देंगे दिल्ली जैसे सुविधा, आम आदमी पार्टी नगरीय निकाय चुनावों में उतारेगी अपने प्रत्याशी

  • दिल्ली सिस्टम पर किया जाएगा प्रत्याशियों का चयन

sehore news
सीहोर। आम आदमी पार्टी ने गुरूवार को नगरीय निकाय चुनावों को लेकर पत्रकार वार्ता का आयोजन किया। आम आदमी पार्टी के सीहेार जिला नगरीय निकाय चुनाव प्रभारी मुन्ना सिंह चौहान ने पत्रकारों के समक्ष पार्टी की गाईडलाइन को रखा। उन्होने बताया की आप सीहोर जिला मुख्यालय की नगर पालिका सीहेार आष्टा और बुधनी, रेहटी, शाहगंज, नसरूल्लांगज जावर कोठरी, इछावर नगर परिषदों में पार्षद प्रत्याशी उतार ने जा रहीं है। आप स्थानीय मुददों पर चुनाव लड़ेगी और दिल्ली जैसी सुविधाएं नागरिकों को उपलब्ध कराऐगी। आप के द्वारा पार्षद पद के लिए प्रत्याशी का चयन दिल्ली सिस्टम पर किया जाएगा। उन्होने भाजपा कांग्रेस को लेकर कहा की दोनों पार्टियों के असंतुष्ठ नेता कार्याकर्ता आम आदमी पार्टी Óवाइन कर रहे है आप आदमी पार्टी काम करने वाले ईमानदार समर्पित लोगों की पार्टी है। आप में भ्रष्टाचार नहीं चलता हे यह भष्टाचारी मंत्रियों को भी बर्खास्त कर जेल भेज दिया जाता है राष्ट्रीय अध्यक्ष और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को एक प्रतिशत भी भ्रष्टाचार बर्दासत नहीं है। सीहेार नगर पालिका चुनाव प्रत्याशी चयन समिति के प्रभारी और प्रदेश मीडिया प्रभारी इंजिनियर कृष्णपाल सिंह बघेल ने बताया की चयन समिति में शामिल चांद सिंह मेवाड़ा और चेतन वास्तावार के द्वारा सभी प्रत्याशियों के बायडाटा लिए जा रहे है प्रत्याशियों के चरित्र और सामामजिक प्रतिष्ठ सहित शिक्षा दीक्षा की भी जानकारी वार्ड केे नागरिकों से ली जा रही है। शहर के सभी वार्डो से उम्मीदवारों के आवेदन समिति को प्राप्त हो रहे है। पार्टी के द्वारा सभी वार्डो में पहुंचकर नागरिकों से भी प्रत्याशियों को लेकर चर्चा की जा रही है। जल्दी हीं प्रत्याशियों की पहली सूची जारी की जाएगी। वार्ता के दौरान आम आदमी पार्टी के जिला उपाध्यक्ष गजाधर सिंह जाट ने बताया की जिले के सभी नगरीय निकाय में झाडू चुनाव चिंह के साथ प्रत्याशी मैदान में उतरेंगे और विजयश्री प्राप्त करेंगे।


सभी आरओ एवं एआरओ मतदान केन्द्रों का भ्रमण कर समय पूर्व तैयारियां पूर्ण करें- कलेक्टर श्री ठाकुर

  • मतदान केन्द्र एवं मतगणना स्थल पर सुरक्षा तथा अन्य व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के कलेक्टर ने दिए निर्देश
  • कलेक्टर श्री ठाकुर ने मतदान केन्द्रों की व्यवस्था एवं चुनाव संबंधी गतिविधियों की समीक्षा की

sehore news
त्रि-स्तरीय पंचायत आम निर्वाचन एवं निकाय निकाय के चुनावों को दृष्टिगत रखते हुए कलेक्टर श्री चंद्र मोहन ठाकुर ने चुनाव संबंधी गतिविधियों एवं आवश्यक कार्यवाही सुनिश्चित करने के लिए जिला पंचायत सभाकक्ष में समीक्षा बैठक आयोजित की। बैठक में कलेक्टर श्री ठाकुर ने सभी आरओ, एआरओ एवं नोडल अधिकारियों से चुनाव की तैयारियों के बारे में विस्तार से जानकारी ली। उन्होंने सभी आरओ एवं एआरओ को मतदान केन्द्रों का भ्रमण कर समय पूर्व सभी व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। बैठक में कलेक्टर श्री ठाकुर ने मतपेटी की उपलब्धता, मतदान केंद्रों पर पहुंचने के मार्ग, भवन की स्थिति, प्रकाश, पेयजल आदि की व्यवस्था करने के लिए कहा। साथ ही जहां पर भी आवश्यकता हो, मतदान से पूर्व केंद्र में सभी आवश्यक व्यवस्थाएं करने के लिए कहा। उन्होने मतदान केन्द्र के साथ ही मतगणना स्थल पर भी सभी व्यवस्थाएं राज्य निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। कलेक्टर श्री ठाकुर ने सभी विकासखण्डों में मतदान दलों के प्रशिक्षण की जानकारी ली। उन्होंने मतदान सामग्री वितरण केन्द्र पर एवं मतदान दिवस में मतदान दलों के लिए भोजन की व्यवस्था के निर्देश दिए। साथ ही उन्होंने ईव्हीएम मशीनों के रेमण्डाइजेशन की जानकारी लेते हुए निर्धारित समय पर रेण्डमाइजेशन सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। कलेक्टर श्री ठाकुर ने मतदान दलों के लिए वाहन अधिग्रहण कर रूट चार्ट बनाने एवं वाहनों की मॉनिटरिंग की व्यवस्था करने के निर्देश दिए।


आपदा के समय कुशल प्रबंधन से रोकी जा सकती है जान-माल की हानि- कलेक्टर श्री ठाकुर

  • बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों के हर पल की जानकारी रखे अधिकारी- कलेक्टर श्री ठाकुर
  • आपदा के समय सभी संबंधित अधिकारी समन्वय के साथ करे काम

sehore news
जिले में बाढ़ की स्थिति के दौरान बचाव एवं राहत कार्यों व पूर्व तैयारियों के लिए बाढ़ आपदा प्रबंधन की बैठक कलेक्टर श्री चन्द्र मोहन ठाकुर की अध्यक्षता में जिला पंचायत सभाकक्ष में आयोजित की गई। बैठक में कलेक्टर श्री ठाकुर ने कहा कि कुशल प्रबंधन से आपदा के दौरान जान-माल की हानि को रोका जा सकता है। उन्होंने कहा कि बाढ़ एवं अन्य आपदा से निपटने के लिए सभी अधिकारियों की तैयारी इस प्रकार होनी चाहिए कि किसी भी समय किसी भी प्रकार की स्थिति से निपटा जा सके। बाढ़ से निपटने के लिए सभी संबंधित विभागों में समन्वय होना चाहिए। कलेक्टर श्री ठाकुर ने सूचना तंत्र को सक्रिय बनाने के लिए कोटवार, पटवारी, ग्राम पंचायत सचिव, रोजगार सहायक तथा अन्य कर्मचारियों का नेटवर्क तैयार कर सक्रिय रखने के निर्देश दिए ताकि आपदा की तुरंत सूचना प्राप्त हो और जल्द से जल्द राहत की कार्यवाही की जा सके। उन्होंने आपदा के समय प्रभावित लोगों को सुरक्षित स्थानों पर ले जाने के लिए शासकीय भवनों एवं स्थानों को चिन्हांकित करने के निर्देश दिए ताकि अस्थायी शिविर बनाए जा सकें। नर्मदा किनारे के गोताखोरो के मोबाइल नम्बर व नाव की सूची तैयार करने के निर्देश दिए ताकि आवश्यकता पड़ने पर तत्काल सम्पर्क किया जाए। बैठक में संयुक्त कलेक्क्टर श्री सतीश राय, श्री बृजेश सक्सेना सहित सभी संबंधित अधिकारी उपस्थित थे। साथ ही बैठक में सभी एसडीएम एवं तहसीलदार वीसी के माध्यम से जुड़े।


संवेदनशील क्षेत्रों की जानकारी

कलेक्टर श्री ठाकुर ने कहा कि सभी राजस्व अधिकारी अपने क्षेत्र के बाढ़ प्रभावित एवं वर्षा की दृष्टि से संवेदनशील स्थानों की सूची तैयार करले तथा बारिश के समय उन स्थानों की सतत जानकारी प्राप्त करते रहें। कलेक्टर श्री ठाकुर ने कहा कि जिले के बड़े बांधों एवं तालाबों की जानकारी बना ली जाए जिनसे पानी छोड़ा जाता है। उन्होंने कहा कि बरगी, तवा तथा बारना डेम से पानी छोड़ने की सूचना पर्याप्त समय पहले दी जाए और प्रभावित क्षेत्रों में सतत निगरानी रखी जाए।


चिकित्सा स्टॉफ एवं दवाओं की पर्याप्त उपलब्धता

लेक्टर श्री ठाकुर ने बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में डॉक्टर्स एवं स्वास्थ्य अमले की व्यवस्था सुनिश्चित करने के साथ ही पर्याप्त दवाइयों की व्यवस्था के भी निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि आवश्यक दवाएं, ब्लीचिंग पाउडर, ओआरएस घोल, उल्टी दस्त की दवाईयाँ आदि पर्याप्त मात्रा में रखी जाएं। जिले में बाढ़ आपदा के समय पहुँचविहीन ग्रामों में दवाओं का स्टॉक व डॉक्टर्स की व्यवस्था पूर्व से ही की जाए।


कन्ट्रोल रूम

कलेक्टर श्री ठाकुर ने कहा कि बाढ़ एवं आपदा की सूचना के लिए जिला स्तर पर कन्ट्रोल रूम स्थापित किया गया है। इसके साथ ही सभी अनुभागों में कन्ट्रोल बनाने के निर्देश दिए गए है ताकि आपदा की तत्काल सूचना प्राप्त हो सके और राहत एवं बचाव की कार्यवाही की जा सके।


खाद्यान्न की उपलब्धता

कलेक्टर श्री ठाकुर ने जिला आपूर्ति अधिकारी को निर्देश दिए कि वर्षाकाल में पहुंच विहीन गांवों में खाद्यान्न का भण्डारण सुनिश्चित किया जाए। इसके साथ ही आपदा के समय राहत शिविर बनाएं जाने पर खाद्यान्न की पर्याप्त व्यवस्था हो। साथ ही आवश्यकतानुसार केरोसीन की उपलब्धता सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।


बाढ़ में आने वाले उपकरणों का परीक्षण

कलेक्टर श्री ठाकुर ने सभी एसडीएम एवं होमगार्ड के डिस्ट्रिक्ट कमांडेंट को निर्देश दिए कि बाढ़ आपदा में उपयोग में आने वाले उपकरण एवं सामग्रियों का परीक्षण कर देख ले कि वह चालू है अथवा नहीं। साथ ही उन्होंने मोटरबोट, स्पीडबोट, लाइफ जैकेट, टार्च, रस्सी आदि सामग्रियों उपलब्धता की जानकारी लेते हुए प्रभावित क्षेत्रों में आवश्यकता अनुसार उपलब्धता सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।


पुलों पर बैरियर लगाने तथा नगरीय क्षेत्रों में नालों की सफाई

कलेक्टर श्री ठाकुर ने जलमग्नीय पुलों पर बैरियर लगाने के निर्देश दिए। उन्होंने सभी मुख्य नगर पालिका अधिकारियों को नालियो-नालों की साफ-सफाई के निर्देश दिए ताकि वर्षाकाल में नगरों में जलभराव की स्थिति न बने। साथ ही विद्युत वितरण कम्पनी के अधिकारियो को निर्देश दिए कि विद्युत पोल को वर्षा प्रारम्भ होने के पूर्व व्यवस्थित कर दे तथा ट्रांसफार्मर के ढक्कन-तार खुले हुए न हो, जिससे कोई गंभीर दुर्घटना की स्थिति उत्पन्न न हो। 

रिटर्निंग अधिकारियों को निर्वाचन संबंधी समस्त जानकारियों का ज्ञान हो - कलेक्टर श्री ठाकुर

  • नगरीय निर्वाचन के लिए आरओ एवं एआरओं को मास्टर ट्रेनर ने दिया प्रशिक्षण

नगरीय निर्वाचन के चुनाव स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण तरीके के सम्पन्न कराने जिला पंचायत सभाकक्ष में जिले के सभी आरओ एवं एआरओ को मास्टर ट्रेनर द्वारा वीसी के माध्यम से प्रशिक्षण दिया गया। इस अवसर पर कलेक्टर श्री चंद्र मोहन ठाकुर ने सभी रिटर्निंग एवं सहायक रिटर्निंग अधिकारियों से पूरी गंभीरता के साथ प्रशिक्षण प्राप्त करने के लिए कहा। उन्होंने कहा कि चुनाव प्रक्रिया से संबंधित कोई भी शंका या भ्रम हो तो उसे तुरंत मास्टर ट्रेनर से समाधान कर लिया जाए। कलेक्टर श्री ठाकुर ने कहा कि सभी रिटर्निंग एवं सहायक रिटर्निंग अधिकारियों को राज्य निर्वाचन आयोग के समस्त दिशा-निर्देशों एवं नियम की जानकारी होनी चाहिए। प्रशिक्षण में मास्टर ट्रेनर डॉ. पंकज जैन ने 11 जून से भरे जाने वाले नगरीय निकायों के नाम निर्देशन पत्रों को भरने की प्रकिया, प्रतीक चिन्हों के आबंटन की प्रक्रिया, निर्वाचन व्यय के लेखा रखने आदि पर विस्तृत जानकारी दी। इसके साथ ही उन्होंने सभी उम्मीदवारों से आदर्श आचरण संहिता का पालन सुनिश्चित कराने के लिए भी कहा। डॉ. जैन ने सभी प्रशिक्षार्थियों को चुनावी प्रक्रिया के दौरान आयोग के दिशा-निर्देशों का पालन करने के लिए कहा। प्रशिक्षण में संयुक्त कलेक्टर श्री बृजेश सक्सेना, श्री सतीश राय सहित सभी संबंधित अधिकारी उपस्थित थे। साथ ही जिले के सभी नगरीय निकायों के आरओ, आरओं वीसी के माध्यम से जुड़े।   


दो चरणों में होंगे नगरीय निकायों के चुनाव, ईव्हीएम के माध्यम से होगा मतदान


नगरीय निकायों के निर्वाचन दो चरणों में सम्पन्न कराए जाएंगे। निर्वाचन की सूचना का प्रकाशन और नाम निर्देशन-पत्र लेने का कार्य 11 जून से शुरू होगा। नाम निर्देशन-पत्र 18 जून तक लिये जाएंगे। संवीक्षा 20 जून को होगी और अभ्यर्थिता से नाम वापस लेने की अंतिम तारीख 22 जून है। इसी दिन निर्वाचन प्रतीकों का आवंटन होगा। प्रथम चरण का मतदान 6 जुलाई को और द्वितीय चरण का मतदान 13 जुलाई को सुबह 7 से शाम 5 बजे तक होगा। प्रथम चरण की मतगणना और परिणामों की घोषणा 17 जुलाई को, दूसरे चरण की मतगणना और परिणामों की घोषणा 18 जुलाई को सुबह 9 बजे से होगी। मतदान ईव्हीएम के माध्यम से होगा।


सोशल मीडिया, फेसबुक, व्हाट्सएप, ट्विटर इत्यादि के दुरूपयोग करने पर होगी कार्यवाही


राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा नगरीय निर्वाचन 2022 एवं त्रि-स्तरीय पंचायत निर्वाचन 2022 के चुनाव की घोषणा की जा चुकी है। चुनाव कार्यक्रम की घोषणा को दृष्टिगत रखते हुये कुछ असामाजिक तथा शरारती तत्वों द्वारा इन्टरनेट तथा सोशल मीडिया के प्लेटफार्म जैसे फेसबुक, वोट्सऐप, ट्विटर इत्यादि के माध्यम का दुरूपयोग कर साम्प्रदायिक,धार्मिक तथा जातिगत विद्वेष पहॅुचाने से दुर्भावना पूर्ण पोस्ट करने की संभावना रहेती है। जनसामान्य सुरक्षा व सामुदायिक एवं धार्मिक सद्भावना तथा लोक परिशांति बनाये रखने के लिये तत्काल प्रभाव से जिला दण्डाधिकारी सीहोर श्री चन्द्र मोहन ठाकुर, ने जिले की राजस्व सीमाओं के भीतर दण्ड प्रक्रिया संहिता 1973 की धारा 144 के आधीन यह प्रतिबन्धित आदेश जारी किये गये है। कोई भी व्यक्ति सोशल मीडिया के विभिन्न प्लेटफार्मों जैसे व्हाटसअप, फेसबुक, हाईक, ट्वीटर एसएमएस, इन्स्टग्राम इत्यादि का दुरूपयोग कर धार्मिक, सामाजिक, जातिगत भावनाओं एवं विद्वेष को भड़काने के लिये किसी भी प्रकार के संदेशों के प्रसारण नही करेगा। कोई भी व्यक्ति उपरोक्त वर्णित सोशल मीडिया के किसी भी प्लेटफार्म में किसी भी प्रकार के आपत्तिजनक एवं उन्माद फैलाने वाले संदेश, फोटो ऑडियो, वीडियो इत्यादि भी सम्मिलित है. जिसमें धार्मिक सामाजिक, जातिगत, भावनाएं भड़काने या साम्प्रदायिक विद्वेष फेले का प्रसारित नहीं करेगा। सोशल मीडिया के किसी भी पोस्ट जिसमें धार्मिक, साम्प्रदायिक एवं जातिगत भावना भडकती हो, को कमेंट, लाईक, शेयर या फारवर्ड नहीं करेगा। ग्रुप एडमिन की यह व्यक्तिगत जिम्मेदारी होगी की यह ग्रुप में इस प्रकार के संदेशों को रोके ।कोई भी व्यक्ति सामुदायिक, धार्मिक, जातिगत विद्वेष फैलाने या लोगों अथवा समुदाय के मध्य घृणा वैमनस्यता पैदा करने या दुष्प्रेरित करने या उकसाने या हिंसा फैलाने का प्रयास नहीं करेगा और न ही इसके लिये प्रेरित करेगा। आदेश का उल्लंघन करने पर संबंधित के विरूद्ध दण्ड संहिता की धारा-188 सायवर विधि तथा अधिनियमों के अन्तर्गत दण्डात्मक कार्यवाही की जावेगी।यह प्रतिबंधात्मक आदेश 18 जुलाई 2022 तक प्रभावी रहेगा।


वाइरल जूनोटिक बीमारी मंकीपॉक्स के लिए एडवाइजरी


मंकीपॉक्स एक वाइरल जूनोटिक बीमारी है, जो मध्य और पश्चिम अफ्रीका के उष्णकटीबंधीय वर्षा वन क्षेत्रों में पाई जाती है। मंकीपॉक्स के संक्रमित रोगी को सामान्यत: बुखार, रेश और लिम्फ नोड्स में सूजन पाई जाती है। यह रोग पशुओ से मनुष्य में और मनुष्य से मनुष्य में भी फ़ैल सकता है। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. सुधीर कुमार डेहरिया ने जानकारी दी कि यह वायरस कटी फटी त्वचा, (आँख,नाक, कान, मुँह) के माध्यम से शरीर में प्रवेश कर सकता है। संक्रमित व्यक्ति के चकते दिखने से 1-2 दिन पहले तक रोग फ़ैल सकता है। सभी चकतो से पपड़ी गिर न जाये, तब तक रोगी संक्रमित बना रह सकता है।


आईटीआई में प्रवेश के लिए 12 जून तक करें पंजीयन


शासकीय एवं प्रायवेट आईटीआई में एनसीव्ही और एससीव्हीटी के पाठ्यक्रमों में प्रवेश के इच्छुक अभ्यर्थी ऑनलाइन अपने स्तर से अथवा एमपी ऑनलाइन के अधिकृत सहायता केन्द्रों से अथवा एमपी ऑनलाइन के मध्यप्रदेश स्थित किसी भी कियोस्क से itimponline.gov.in के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। शासकीय अथवा प्रायवेट आईटीआई में प्रवेश के लिए एमपी ऑनलाइन पोर्टल पर रजिस्टे्रेशन अनिवार्य है। समस्त इच्छुक आवेदक पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन आवश्यक रूप से करें। रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि 12 जून निर्धारित की गई है।


श्रमोदय आवासीय विद्यालय में प्रवेश के लिए आवेदन 15 जून तक


श्रमोदय आवासीय विद्यालय भोपाल, इन्दौर, ग्वालियर और जबलपुर में कक्षा 6वीं की समस्त सीटों एवं कक्षा 7वीं, 8वीं एवं 9वीं की रिक्त सीटों पर प्रवेश के लिए श्रमोदय विद्यालय प्रवेश परीक्षा 2022 आयोजित की जा रही है। इस प्रवेश परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए अभ्यर्थियों द्वारा 15 जून 2022 को दोपहर 12 बजे तक आवेदन किए जा रहे हैं। प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन पत्र श्रमोदय पोर्टल www.shramodayvidyalay.mp.gov.in पर उपलब्ध हैं। प्रवेश परीक्षा 2022 की विवरणिका एवं विद्यालयों में रिक्ट सीटों की जानकारी भी श्रमोदय पोर्टल पर उपलब्ध है।

कोई टिप्पणी नहीं: