बेतिया : छात्र-छात्राओं का 09 वीं कक्षा में करायें नामांकन : DM - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

विजयी विश्व तिरंगा प्यारा , झंडा ऊँचा रहे हमारा। देश की आज़ादी के 75 वर्ष पूरे होने पर सभी देशवासियों को अनेकानेक शुभकामनाएं व बधाई। 'लाइव आर्यावर्त' परिवार आज़ादी के उन तमाम वीर शहीदों और सेनानियों को कृतज्ञता पूर्ण श्रद्धासुमन अर्पित करते हुए नमन करता है। आइए , मिल कर एक समृद्ध भारत के निर्माण में अपनी भूमिका निभाएं। भारत माता की जय। जय हिन्द।

शुक्रवार, 1 जुलाई 2022

बेतिया : छात्र-छात्राओं का 09 वीं कक्षा में करायें नामांकन : DM

  • एक-एक बच्चे की मॉनिटरिंग करते हुए नामांकन लक्ष्य प्राप्त करने का निर्देश
  • 01-15 जुलाई तक चलाया जाएगा प्रवेशोत्सव-विशेष नामांकन अभियान
  • प्रवेशोत्सव के तहत प्रभात फेरी, माइकिंग, साईकिल रैली, कला जत्था युक्त नामांकन रथ एवं सोशल मीडिया के माध्यम से जागरूकता अभियान चलाने का निर्देश

dm-bettiah
बेतिया. वार्षिक परीक्षा 2022 में उतीर्ण कक्षा 08 वीं के शत-प्रतिशत छात्र-छात्राओं का शैक्षणिक सत्र 2022-23 में कक्षा 09 वीं में नामांकन सुनिश्चित करने के लिए दिनांक-01.07.2022 से दिनांक-15.07.2022 तक जिले के सभी माध्यमिक/उच्च माध्यमिक विद्यालयों में प्रवेशोत्सव-विशेष नामांकन अभियान 2022 का आयोजन किया गया है. इसी परिप्रेक्ष्य में आज जिलाधिकारी, श्री कुंदन कुमार की अध्यक्षता में समीक्षात्मक बैठक सम्पन्न हुयी.इस अवसर पर जिला शिक्षा पदाधिकारी, श्री रजनीकांत प्रवीण, जिला कार्यक्रम पदाधिकारी, श्री योगेश कुमार सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे. जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि कक्षा 08 वीं उतीर्ण शत-प्रतिशत छात्र-छात्राओं का 09 वीं कक्षा में नामांकन कराना सुनिश्चित किया जाए. यह कार्य बेहद महत्वपूर्ण है. इस कार्य में किसी भी स्तर पर तनिक भी लापरवाही, शिथिलता एवं कोताही बर्दाश्त नहीं की जायेगी. उन्होंने कहा कि एक-एक बच्चे की मॉनिटरिंग करते हुए नामांकन लक्ष्य को प्राप्त किया जाय. प्रत्येक हाईस्कूल अंतर्गत कितने 08 वीं के बच्चे उत्तीर्ण हुए हैं, का एक्जेक्ट नंबर प्रधानाध्यापक के पास होना चाहिए. उन्होंने निर्देश दिया कि 08 वीं उतीर्ण छात्र-छात्राओं का प्रखंडवार, अनुमंडलवार एवं जिलास्तर पर अद्यतन सूची तैयार किया जाए. इसके लिए एक कॉमन फॉर्मेट तैयार करें. प्रधानाध्यापकों का व्हाट्सएप ग्रुप भी तैयार करें. प्रधानाध्यापक को जिम्मेदारी दें कि कैंप मोड में 08 वीं उतीर्ण अनामांकित बच्चों का निकटतम माध्यमिक/उच्च माध्यमिक विद्यालय में 09 वीं कक्षा में नामांकन कराना सुनिश्चित करें.


उन्होंने निर्देश दिया कि प्रवेशोत्सव के समापन के पश्चात सभी माध्यमिक/उच्च माध्यमिक विद्यालय के प्रधानाध्यापक यह प्रमाण देंगे कि उनके पोषक क्षेत्र में कक्षा 08 वीं उतीर्ण कोई भी छात्र-छात्रा अनामांकित नहीं हैं. साथ ही नामांकित होने वाले छात्र-छात्राओं के स्वागत के लिए विद्यालय के छात्र संसद, यूथ एवं इको क्लब आदि के सहयोग से रंगोली अथवा स्थानीय सामग्री का उपयोग कर तोरण द्वार निर्माण की व्यवस्था सहित विद्यालय परिसर को अच्छे तरीके से साफ-सुथरा एवं स्वच्छ रखने की व्यवस्था करेंगे. उन्होंने कहा कि कक्षा 08 वीं उर्तीण शत-प्रतिशत छात्र-छात्राओं का कक्षा 09 वीं में नामांकन सुनिश्चित करने के लिए पूर्ण सामुदायिक सहयोग की आवश्यकता होगी. इसके लिए विद्यालय स्तर पर विद्यालय शिक्षा समिति/विद्यालय प्रबंधन एवं विकास समिति के साथ पोषक क्षेत्र के शिक्षा सेवक, तालिमी मरकज एवं जीविका समूह का आपस में समन्वय होना आवश्यक है. प्रधानाध्यापक इसे हर हाल में कराना सुनिश्चित करेंगे. जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि प्रवेशोत्सव का व्यापक प्रचार-प्रसार करना सुनिश्चित किया जाए. इसके लिए प्रभात फेरी, माइकिंग, साइकिल रैली, कला जत्था युक्त नामांकन रथ एवं सोशल मीडिया पर प्रचार-प्रसार करते हुए गांव-टोलों के प्रत्येक घर तक जागरूकता अभियान चलाना सुनिश्चित किया जाए. इस कार्य में स्थानीय माननीय जनप्रतिनिधिगण का सहयोग भी लिया जाय. उन्होंने कहा कि कक्षा 09 वीं के लिए विद्यालय परित्याग पत्र (एसएलसी) आवश्यक होगा.अन्य प्रमाण पत्र एवं आधार कार्ड नहीं रखने की स्थिति में माता/पिता /अभिभावक की घोषणा के आधार पर ही नामांकन लिया जाय. नामांकन होने के उपरांत आधार कार्ड अथवा अन्य आवश्यक प्रमाण पत्र प्राप्त करने की व्यवस्था की जाय. उन्होंने निर्देश दिया कि प्रवेशोत्सव का लगातार पांच दिनों तक फॉलोअप ड्राइव चलाया जाय.मॉनिटरिंग के लिए टीम गठित किया जाय.प्रत्येक पांच विद्यालय पर एक नोडल अधिकारी को तैनात किया जाए जो लगातार प्रवेशोत्सव कार्य प्रगति की समीक्षा करेंगे तथा लक्ष्य के अनुरूप नामांकन कार्य सुनिश्चित कराएंगे. साथ ही प्रतिदिन कार्य प्रगति की अद्यतन रिपोर्ट से अवगत कराना सुनिश्चित करेंगे. इसी क्रम में जागरूकता अभियान अंतर्गत कला जत्था युक्त नामांकन रथ को आज समाहरणालय परिसर से रवाना किया गया. नामांकन रथ गांव-टोले के प्रत्येक घरों तक जाएगा और प्रवेशोत्सव के लिए लोगों को जागरूक एवं प्रेरित करेगा.

कोई टिप्पणी नहीं: