सीहोर (मध्य प्रदेश) की खबर 09 जुलाई - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

विजयी विश्व तिरंगा प्यारा , झंडा ऊँचा रहे हमारा। देश की आज़ादी के 75 वर्ष पूरे होने पर सभी देशवासियों को अनेकानेक शुभकामनाएं व बधाई। 'लाइव आर्यावर्त' परिवार आज़ादी के उन तमाम वीर शहीदों और सेनानियों को कृतज्ञता पूर्ण श्रद्धासुमन अर्पित करते हुए नमन करता है। आइए , मिल कर एक समृद्ध भारत के निर्माण में अपनी भूमिका निभाएं। भारत माता की जय। जय हिन्द।

रविवार, 10 जुलाई 2022

सीहोर (मध्य प्रदेश) की खबर 09 जुलाई

कांटे की टक्कर में सीहोर वाइस ने सीहोर क्लब को 4-3 से हराया, सीहोर वाइस के नितेश ने मैच के अंतिम समय में दागे दो गोल


sehore-news
सीहोर। शहर के चर्च मैदान पर प्रतिभाशाली खिलाड़ियों को मंच देने के उद्देश्य से पिछले कई दिनों से जिला खेल एवं युवक कल्याण विभाग और जिला फुटबाल एसोसिएशन के तत्वाधान में जारी जिला स्तरीय बेबी लीग प्रतियोगिता के पहले चरण का समापन शनिवार को किया गया। इस मौके पर आयोजित प्रथम मैच में शहर के प्रतिभाशाली स्ट्राइकर नितेश के शानदार दो गोल की बदौलत सीहोर वाइस ने कांटे के मुकाबले में सीहोर क्लब को 4-3 से हराया। इस मैच में पहले हाफ तक सीहोर क्लब 3-2 से आगे थी, लेकिन अंतिम समय में सीहोर वाइस के स्ट्राइकर के शानदार गोल की बदौलत विजय रही। वहीं सीहोर क्लब के गोल कीपर  तनमय का शानदार प्रदर्शन इस मैच में देखने को मिला। जिन्होंने पहले हाफ तक अपने जबरदस्त प्रदर्शन की बदौलत अपनी टीम को मजबूत किले के रूप में तब्दील रखा और सीहोर वाइस की दिग्गज खिलाड़ियों के आक्रमण को रोके रखा। इसके बाद जैसे ही खिलाड़ियों का प्रदर्शन कमजोर रहा, इसका फायदा विरोध टीम सीहोर वाइस ने उठाया। इस मैच के दौरान सीहोर क्लब की ओर से वेदांत, युवराज और आदि ने एक-एक गोल किया था, वहीं सीहोर वाइस की ओर से नितेश ने दो गोल, शुभ-सुजल ने एक-एक गोल किया। इस तरह सीहोर वाइस ने सीहोर क्लब को हराया। इसके अलावा एक अन्य मैच सीहोर चिल्ड्रन और सीहोर मिनी के मध्य खेला गया। इस एक तरफा मुकाबले में सीहोर चिल्ड्रन ने सीहोर मिनी को 6-3 से हराया। इस मैच के दौरान सीहोर चिल्ड्रन की ओर से लक्की ने तीन गोल, शुभ ने दो गोल और लवलेश ने एक गोल किया। इधर सीहोर मिनी की ओर से मोहित ने दो और चित्रांश ने एक गोल किया। इस मैच के दौरान पहले ही हाफ में सीहोर चिल्ड्रन के सक्रिय खिलाड़ी लक्की ने शानदार खेल का प्रदर्शन करते हुए तीन गोल कर सीहोर मिनी पर दबाव बना दिया था, इस एक तरफा मुकाबले में मैच के अंतिम समय में मोहित और चित्रांश ने गोल कर अपनी टीम को बुरी तरह हार से बचाया। इस संबंध में जानकारी देते हुए जिला फुटबाल एसोसिएशन के सचिव मनोज कन्नोजिया ने बताया कि जिला स्तरीय बेबी लीग प्रतियोगिता का शनिवार को प्रथम चरण का समापन किया गया था। इस लीग प्रतियोगिता में साठ से अधिक खिलाड़ियों को शामिल किया गया है। अंडर-12 से कम उम्र के यह सभी खिलाड़ी लंबे समय से चर्च मैदान पर प्रशिक्षण ले रहे थे। इनको शामिल किया गया है। 


डीपीएसजी का उद्देश्य ग्रामीण बच्चों को उच्च श्रेणी की शिक्षा देना, स्कूल में थ्री डी थियेटर के माध्यम से होगी बच्चों कि पढ़ाई लिखाई 

 

sehore-news
सीहोर। ग्राम बरखेड़ी में स्थित देहली पब्लिक स्कूल गाजियाबाद में प्रेस कॉन्फ्रेंस का आयोजन किया गया जिसमें बोर्ड आफ गवर्नर्स मेंबर्स डॉ मो फैसल खान और स्कूल प्रिंसिपल डॉ मेघा श्रीवास्तव जोशी ने डीपीएसजी की विशेषताओं पर प्रकाश डालते हुए उसके बारे में मीडिया कर्मियों को अवगत कराया। डॉ मेघा श्रीवास्तव जोशी ने बताया कि डीपीएसजी का मुख्य उद्देश्य ग्रामीण बच्चों को उच्च श्रेणी की शिक्षा देना है। उच्च स्तर का डिसिप्लिन बच्चों में लाना और उनमें जो टैलेंट है उसको उभारना जिससे बच्चे अपने पढ़ाई के प्रति सजग हो, ऐसी गतिविधियां बच्चों को कराई जाएं जिससे वह आगे जाकर अपने जीवन में एक मुकाम हासिल कर सकें। डीपीएसजी के शिक्षकों का भी यही प्रयास होता है की वह बच्चों का हर क्षेत्र में विकास करें। एडमिशन की प्रक्रिया स्कूल में प्रारंभ हो चुकी है जो की 14 अगस्त तक चलेगी। डीपीएसजी में थ्री डी लैब, डिजिटलाइज लाइब्रेरी जिसमें 4000से अधिक बुक्स, वेल क्यूलीफाइड स्टाफ, 20 इयर्स एक्सप्रियेंस लाइब्रेरियन के अलावा गेम्स फैकल्टी से भी सजग है। डीपीएसजी सीबीएसई बोर्ड पर आधारित है और इसी पैटर्न को फॉलो करता है।प्रिंसिपल मेघा ने यह भी बताया कि मैनेजमेंट ये प्लेटफार्म एमपी में इसलिए लेकर आए है के छोटे नगर के बच्चों को भी उस स्तर की पढ़ाई करने को मिले जो आगे चलकर बड़े बड़े कॉलेजेस मांगते हैं। बोर्ड ऑफ मेंबर्स डॉ मो फैसल खान का कहना है कि बच्चों में पढ़ाई के बारे में पूछने के साथ उनमें पढ़ाई दिखना भी चाहिए। उन्होंने बताया कि छोटे बच्चों को क्लास में पढ़ाने के अलावा थ्री डी थियेटर में भी पढ़ाने की व्यवस्था है जिससे बच्चा अच्छे से याद रख सके। प्रेस कॉन्फ्स के दौरान स्कूल के छात्र छात्राओं के द्वारा एक नुक्कड़ नाटक भी प्रस्तुत किया गया जिसमें शिक्षा को लेकर नागरिकों को जागरूक किया गया। शिक्षक शिक्षिकाएं मौजूद रहे।


श्रीराम मंदिर स्वदेश नगर से निकाली गई भव्य कलश यात्रा, श्रीमाधव महाकाल आश्रम में शिव महापुराण कथा का शुभारंभ

  • प्रतिदिन किया जाएगा भगवान द्वादश ज्योतिर्लिंग का रुद्रा महाअभिषेक

sehore-news
सीहोर। गुरु पूर्णिमा के पावन अवसर पर शनिवार को श्रीराम मंदिर स्वदेश नगर से भव्य एवं दिव्य कलश यात्रा के साथ श्रीमाधव महाकाल जन कल्याण आश्रम में शिव महापुराण का शुभारंभ हुआ। कलश यात्रा में छोटी-छोटी कन्याएं माता बहने अपने सिर पर 101 कलश लेकर सम्मिलित हुई। कथा व्यास परम भक्त संत श्री पंडित मोहितरामजी पाठक के द्वारा श्री हरि हर शिव महापुराण का वाचन श्रद्धालु ओं के मध्य प्रारंभ किया गया। आयोजन में नित्य भगवान द्वादश ज्योतिर्लिंग का रुद्रा महा  अभिषेक दिव्य हवन किया जाएगा। जयकारों के साथ जगह-जगह कलश यात्रा का भव्य स्वागत किया गया। बड़े आनंद के साथ भगवान के गीत गाते हुए कलश यात्रा में साक्षात मां गंगा का आगमन हुआ। संपूर्ण श्रोता जन मां बहन भाई ब्रह्म भाव विभोर होकर भगवान शिव शिव के श्री माधव महाकाल जन कल्याण आश्रम के तत्वधान में पंच दिवसीय श्री हरिहर शिव महापुराण एवं नवग्रह यंत्र सिद्धि करण का आयोजन में समिमलित हुए। कथा व्यास परम भक्त संत श्री पंडित मोहितरामजी पाठक ने किस प्रकार मानव जीवन में ग्रहों के द्वारा विपदा संकट या शांति आती है सभी ग्रह हमारे जीवन पर किस प्रकार का असर डालते हैं रोग निवारण शांति के लिए क्या करना चाहिए सभी प्रकार का पूज्य गुरुदेव द्वारा पुराण अनुसार श्रद्धालुओं को बताया। कथा के दौरान भगवान के भजनों पर नृत्य नृत्य करते दिखाई दिए। कथा दोपहर 1से 4 बजे हो रहीं है। आयोजन में 10 जुलाई को भव्य एक शाम श्री शिव के नाम धार्मिक कवि सम्मेलन का आयोजन किया जाएगा। कथा के मुख्य यजमान नरेश शर्मा, ओम प्रकाश राठौर, बने सिंह मेवाडा, मथुरा प्रसाद, नरेंद्र खत्री, मदन राठौर,राजेश माझी बृजमोहन सोनी, राम बाबू सक्सेना, मनोहर कुशवाह, लक्ष्मण चौकसे, डॉक्टर विजेंद्र जयसवाल, शोभाराम कुशवाह, खूबीलाल विश्वकर्मा, मनोहर जयसवाल, राम यादव, सेंकी मेवाडा, गुलाब परमार, पहलाद सिंह परमार, विद्यार्थी परिषद की संपूर्ण टीम व बड़ी संख्या में भक्तजनों ने व्यासपीठ का  आशीर्वाद प्राप्त किया। 


हर्षोल्लास से मनाए जाएंगे सभी त्यौहार

  • आगामी त्योहारों पर आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित कराने के संयुक्त कलेक्टर ने दिए निर्देश, शांति समिति की बैठक आयोजित

sehore-news
आगामी त्योहारों को दृष्टिगत रखते हुए तथा त्यौहारो को हर्षोल्लास एवं शांतिपूर्ण मनाने के लिए संयुक्त कलेक्टर श्री सतीश राय की अध्यक्षता में पुलिस अधीक्षक कार्यालय के कन्ट्रोल रूम में शांति समिति की बैठक आयोजित की गई। बैठक में आगामी सभी पर्वों पर सीहोर नगर तथा जिले में आयोजित होने वाले विभिन्न धार्मिक समारोह के दौरान व्यवस्थाओं के संबंध में विस्तार से चर्चा की गई। बैठक में संयुक्त कलेक्टर श्री राय ने सभी पर्वो पर आयोजनों के दौरान सफाई, विद्युत, पेयजल आदि व्यवस्थाओं के संबंध में चर्चा करते हुए संबंधित अधिकारियो को सभी आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए। सीएसपी श्री निरंजन सिंह राजपूत ने शांति समिति के सभी सदस्यो से अपील करते हुए कहा कि कार्यक्रमों के आयोजनों के दौरान ध्वनि विस्तारक यंत्रो की ध्वनि तेज न हो और जो भी संगीत बजाया जा रहा हो वह शालीनतापूर्ण एवं धार्मिक आयोजन से संबंधित हो। साथ ही उन्होने चल समारोह और कार्यक्रमों के अनुरूप यातायात व्यवस्था के लिए संबंधित पुलिस अधिकारियो को निर्देश दिए।  उल्लेखनीय है कि 10 जुलाई को ईद-उल-जुहा, 9 अगस्त को मोहर्रम, 11 अगस्त को रक्षा बंधन, 19 अगस्त को जन्माष्टमी, 31 अगस्त को गणेश चतुर्थी, 6 सितम्बर को डोल ग्यारस, 9 सितम्बर को गणेश चतुर्दशी एवं 25 सितम्बर को पितृ मोक्ष अमावस्या, 24 अगस्त से 9 सितम्बर तक जैन धर्म का पर्युषण महापर्व आदि त्यौहार शान्ति पूर्वक मनाये जाएंगे। बैठक में सीएमओ श्री संदीप श्रीवास्तव, तहसीलदार नजूल श्री अमित सिंह, ईई पीड्ब्यलूडी श्री आरजी शाक्य सहित संबंधित अधिकारी तथा शांति समिति के अनेक सदस्य उपस्थित थे।


इंडक्शन कार्यक्रम के तहत छात्रों को दी गई व्यक्तित्व के विकास एवं शासन द्वारा संचालित विभिन्न छात्रवृत्तियों की जानकारी


शासकीय चंद्रशेखर आजाद स्नातकोत्तर महाविद्यालय में शासन के निर्देश पर शैक्षणिक सत्र 2022-23 में इंडक्शन कार्यक्रम का संचालन किया जा रहा है। कार्यक्रम के अंतिम दिन राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के तहत अकादमिक संरचना एवं ओपन इलेक्टिव विषयों के बारे में छात्रों को पीपीटी के माध्यम से जानकारी दी गई।


जिले में अब तक 251.9 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज, बीते 24 घंटे में 11.8 मिलीमीटर औसत वर्षा


जिले में 01 जून से 09 जुलाई 2022 तक 251.9 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज की गई। जो कि गत वर्ष इसी अवधि में औसत वर्षा 246.7 मिलीमीटर थी। जिले की वर्षा ऋतु में सामान्य औसत वर्षा 1148.4 मिलीमीटर है। अधीक्षक भू-अभिलेख द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार 01 जून से 09 जुलाई तक जिले के वर्षामापी केन्द्र सीहोर में 236.5 मिलीमीटर, श्यामपुर में 287.0, आष्टा में 265.0, जावर में 172.0, इछावर में 292..0, नसरूल्लागंज में 147.8, बुधनी में 302.0 और रेहटी में 313.0 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गई है।


बीते 24 घंटे में वर्षा

जिले में बीते 24 घंटे में प्रात: 08 बजे तक 11.8 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज की गई। वर्षामापी केन्द्र सीहोर में 46.0 मिलीमीटर, श्यामपुर में 14.0, आष्टा में 0.0, जावर में 0.0, इछावर में 23.0, नसरुल्लागंज में 2.0, बुधनी में 3.0 एवं रेहटी में 6.2 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गई है।


जिले में 15 अगस्त तक मत्स्याखेट प्रतिबं‍धित


मत्स्य प्रजनन काल को ध्यान में रखते हुए जिले में 15 अगस्त 2022 तक मत्स्याखेट प्रतिबंधित किया गया है। इस अवधि में सभी नदियों और जलाशयों पर मत्स्याखेट पर प्रतिबंध लागू किया है। छोटे तालाब या अन्य स्त्रोत, जिनका कोई संबंध किसी नदी से नहीं है और जो निर्दिष्ट जल की परिभाषा के अंतर्गत नहीं आते हैं उन पर यह नियम लागू नहीं होंगे।


वर्ष की तृतीय नेशनल लोक अदालत का आयोजन 13 अगस्त को


प्रधान जिला न्यायाधीश एवं जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के अध्यक्ष श्री आरएन चंद के निर्देश पर 13 अगस्त को जिला सीहोर एवं तहसील न्यायालय आष्टा, नसरूल्लागंज, बुदनी एवं इछावर में वर्ष 2022 की तृतीय नेशनल लोक अदालत का आयोजन किया जाएगा। जिला न्यायालय सीहोर में लोक अदालत का शुभारंभ प्रधान जिला एवं सत्र न्यायाधीश श्री चंद करेंगे। वर्ष की तृतीय नेशनल लोक अदालत में एनआईएक्ट धारा 138, बैंक रिकवरी प्रकरण, विद्युत, जल कर एवं सम्पत्ति कर के प्रकरण आदि प्रिलिटिगेशन प्रकरण एवं न्यायालय में लंबित राजीनामा योग्य प्रकरण जैसे- आपराधिक शमनीय प्रकरण, धारा 138 परक्राम्य लिखित अधिनियम, क्लेम प्रकरण, विद्युत और जलकर, सम्पत्ति कर के प्रकरण, हिन्दू विवाह अधिनियम के अंतर्गत राजीनामा योग्य प्रकरण, भूमि अधिग्रहण, सर्विस मेटर से सम्बंधित व अन्य सिविल प्रकरण आदि रखे जाएंगे। आम नागरिको से नेशनल लोक अदालत में प्रकरणों का निराकरण समझौता, सहमति के आधार पर कराकर लोक अदालत का लाभ उठाने की अपील की गई है। अधिक जानकारी के लिए जिला विधिक सेवा प्राधिकरण सीहोर एवं तहसील विधिक सेवा समिति आष्टा, नसरूल्लागंज, बुदनी एवं इछावर से सम्पर्क किया जा सकता है। 


मतदान दिवस पर होगा साप्ताहिक अवकाश


राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा नगरीय निकायों के आम निर्वाचन के लिए जारी कार्यक्रम अनुसार द्वितीय चरण के मतदान 13 जुलाई 2022 को होंगे। मतदान दिवस के अवसर पर संबंधित नगरीय निकाय के निर्वाचन क्षेत्र में आने वाले कारखानों में कार्यरत कामगारों को मताधिकार का उपयोग करने की सुविधा देने की दृष्टि से समस्त कारखानों के अधिभोगीगण एवं प्रबंधकगण मतदान के दिन कामगारों के लिये कारखाना अधिनियम के तहत साप्ताहिक अवकाश प्रतिस्थापित करने की व्यवस्था कर मतदान के दिन साप्ताहिक अवकाश घोषित करेंगे, जिससे कि कामगार अपने मताधिकार का उपयोग सुविधाजनक एवं निर्वाध रूप से कर सकें।


मतदान के एक दिन पहले शाम से मतदान समाप्ति तक बाहरी व्यक्तियों का नगर में प्रवेश प्रतिबंधित


जिले में नगरीय निकायों के चुनाव दो चरणों में सम्पन्न होंगे। जिले में स्वतंत्र, शांतिपूर्ण एवं निष्पक्ष रूप से मतदान सम्पन्न कराने के लिए कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी श्री चन्द्र मोहन ठाकुर ने जिले के सभी नगरीय क्षेत्रों में मतदान के एक दिन पहले शाम से मतदान समाप्ति तक बाहर से आने वाले व्यक्तियों का नगरीय क्षेत्रों में प्रवेश प्रतिबंधित करने के निर्देश दिए है। बीमार व्यक्ति, दूध या अन्य दैनिक उपयोगी सामग्री लाने वाले व्यक्तियों को छूट रहेगी।


प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत खरीफ फसलों का बीमा 31 जुलाई तक होगा


प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत वर्ष 2022-23 खरीफ एवं रबी मौसम के लिए क्लस्टरवार निर्धारित कर बीमा कंपनियों को आदेश जारी किये जा चुके है। फसलों का बीमा ऋणी एवं अऋणी कृषक 31 जुलाई तक करवा सकते है। अऋणी किसान अधिसूचित फसलो का बीमा बैंक, लोक सेवा केन्द्र या फसल बीमा पोर्टल पर जाकर स्वयं सोयाबीन, मक्का, कपास, ज्वार, बाजरा, अरहर, मूंगफली, मूंग व उड़द फसल का बीमा करा सकते हैं। ऋणी कृषको का बीमा संबंधित बैंकों के माध्यम से किया जायेगा। प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत मौसम खरीफ 2022 के लिए अधिसूचित पटवारी हल्का अंतर्गत किसानों की अधिसूचित फसलों का बीमा करने के लिए बैंकों द्वारा प्रीमियम नामे किये जाने की अंतिम तिथि 31 जुलाई निर्धारित है। बैंकों द्वारा बीमित किसानों की प्रविष्टि के लिए भारत सरकार के फसल बीमा पोर्टल (NCIP Portal) पर समय सीमा में प्रविष्टि किया जाना आवश्यक है। बोई गई फसल की क्षति के समय कृषकों को हानि से बचने के लिये तथा बोई जाने वाली फसल में किसान द्वारा किसी भी प्रकार का परिवर्तन किया गया है, तो किसान द्वारा संबंधित बैंक से सम्पर्क कर बीमांकन की अंतिम तिथि के 2 दिन पहले यानि 29 जुलाई तक बोई गई वास्तविक फसल की जानकारी बैंकों उपलब्ध कराया जाना है। किसानों की सुविधा को देखते हुए प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना मौसम खरीफ 2022 अन्तर्गत प्रदेश में नेशनल क्रॉप इन्श्योरेन्स पोर्टल पर भू-अभिलेख के एकीकरण का कार्य किया जा रहा है। पंजीयन के समय कृषक की भूमि धारिता संबंधी जानकारी भू-अभिलेख के आधार पर पोर्टल में ड्राप डाउन पर उपलब्ध हो सकेगी। जिसमें बीमाकर्ता (बैंकर्स, कामन सर्विस सेन्टर, स्वंय कृषक) द्वारा संगत खसरा नंबर का चयन कर धारित भूमि का बीमा किया जा सकेगा। किसानों की सुविधा को देखते हुए पंजीयन के दौरान खसरा नंबर तथा बीमित भूमि के क्षेत्रफल की सही-सही जानकारी बैंक द्वारा NCIP पोर्टल पर दर्ज की जाना है, जिससे किसानों को समय पर सही बीमा पॉलिसी जारी हो सकेगी।


ऑनलाईन कर सकते हैं मानव अधिकार सम्बंधी शिकायत


मानव अधिकारों के उल्लंघन से संबंधित शिकायतों के निराकरण हेतु आयोग में नागरिक अपनी शिकायत ऑनलाइन फ्री पोर्टल www.hrcnet.nic.in पर पत्राचार द्वारा टोल फ्री नम्बर 144334 पर भी कर सकते हैं। राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग के मदद सेंटर में उपस्थित होकर लिखित शिकायत या मोबाइल नम्बर 9810298900 एवं नागरिक सेवा केंद्र यानि सीएससी में 30 रुपए का शुल्क जमा करके अपनी शिकायतें ऑनलाइन दर्ज करा सकते हैं।


सायबर धोखाधड़ी से बचने की सलाह


ऑनलाइन धोखाधड़ी सेबचने के लिए सायबर हेल्पलाइन से मदद लेने की अपील की गई है। प्रायः यह देखाजा रहा है कि इन दिनों नागरिकों मोबाइल फोन के माध्यम से सायबर धोखाधड़ी काशिकार हो रहे है। जो भी व्यक्ति सायबर धोखाधड़ी के शिकार होते है, उन्हेंसरकार के सायबर हेल्पलाइन नम्बर 155260 या 1930 पर फोन कर इसकी जानकारीतत्काल देना चाहिए। नागरिकों से अपील की गयी है कि अपने बैंक खाते सेसंबंधित जानकारी किसी से शेयर न करें तथा बैंक खाते से संबंधित ओटीपी किसी को न बताएं अन्यथा सायबर धोखाधड़ी के शिकार हो सकते है।

कोई टिप्पणी नहीं: