सीहोर (मध्य प्रदेश) की खबर 12 जुलाई - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

विजयी विश्व तिरंगा प्यारा , झंडा ऊँचा रहे हमारा। देश की आज़ादी के 75 वर्ष पूरे होने पर सभी देशवासियों को अनेकानेक शुभकामनाएं व बधाई। 'लाइव आर्यावर्त' परिवार आज़ादी के उन तमाम वीर शहीदों और सेनानियों को कृतज्ञता पूर्ण श्रद्धासुमन अर्पित करते हुए नमन करता है। आइए , मिल कर एक समृद्ध भारत के निर्माण में अपनी भूमिका निभाएं। भारत माता की जय। जय हिन्द।

बुधवार, 13 जुलाई 2022

सीहोर (मध्य प्रदेश) की खबर 12 जुलाई

सनातन रूपी आश्रम की शरण मैं है उद्धार- पं. मोहित रामजी


sehore-news
सीहोर। महान सनातन धर्म जो आदि और आनादी से चला आ रहा है जिसने सबको शरण दी स्वीकार करा बनी सनातन धर्म आज विश्व गुरु भारत को बनाने की ओर अग्रसर है संपूर्ण संसार के गुरु मेरे शिव हैं और शिव की शरण में आकर सभी सनातनी आश्रय प्राप्त करते हैं पार्वती माता ने शिव की शरण ग्रहण करें तो वह जगत जननी बन गई चंद्रमा शिव की शरण में आकर मंगलनाथ कहलाए यहां परम मंगलमय कथा श्री माधव महाकाल आश्रम में चल रहे गुरु पूर्णिमा महोत्सव के चतुर्थ दिवस कथा व्यास परम गोहद राष्ट्रवादी संत पंडित श्री मोहित राम जी पाठक ने अपने मुखारविंद से व्यक्त की आगे कथा में वर्णन करते हुए कहा भगवान शिव की कथा संपूर्ण जीवन में आनंद की अनुभूति कराती हुई मानव के सारे पापों को नष्ट कर देती है जब भगवान शिव ने पार्वती से विवाह करा सुमंगल रुप श्री गणेश का जन्म हुआ और जिसके जीवन में गणेश की प्राप्ति हो जाती है उसके घर आनंद ही आनंद होता है कथा के दौरान वरिष्ठ समाजसेवी श्री अखिलेश जी राय ने पूज्य गुरुदेव का पूजन कर आशीर्वाद प्राप्त किया है एवं निर्माणाधीन आश्रम में चल रहे कार्य का अवलोकन कर जो भी आवश्यकता होगी उसको पूर्ण करने का कहा इसी दौरान पूर्व विधायक श्री रमेश सक्सेना जी द्वारा भी पूज्य गुरुदेव एवं व्यासपीठ का पूजन कर कथा का आनंद लिया कथा के दौरान वरिष्ठ समाजसेवी श्री रूद्रप्रकाश जी राठौर मैं भी आज व्यासपीठ से आशीर्वाद प्राप्त किया साथ में श्री रमेश राठौर नेतराम जी राठौर  एवं बड़ी संख्या में दूर-दूर से लोग पधार रहे हैं आज गुरु पूर्णिमा के अवसर 13 जुलाई को श्री माधव महाकाल आश्रम में रुद्राक्ष वितरण गुरु नाम एवं विशाल भंडारे का आयोजन किया जाएगा आयोजन समिति ने सभी भगवत प्रेमियों से पधार कर प्रसादी ग्रहण कर धर्म लाभ अर्जित करने का आग्रह किया

चर्च मैदान पर गुरु पूर्णिमा पर आयोजन, कोच मनोज कन्नौजिया का होगा सम्मान

  • गुरु का गुरु मंत्र माता पिता की सेवा करोगे तो सफलता आपके कदम चूमेगी गुरु मनोज कनौजिया

सीहोर। जिला फुटबाल एसोसिएशन के कोच मनोज कनौजिया जी फुटबॉल के क्षेत्र में पिछले 30 वर्षों से अधिक खिलाड़ियों को तरस रहे हैं मध्य प्रदेश के इतिहास में 60 से अधिक मध्य प्रदेश के नेशनल टीमों का चयन एवं कोचिंग कैंप का आयोजन कर नेशनल प्रतियोगिताओं के लिए भेजा जबकि सीहोर जिले में कोच का अभाव होने के साथ उनके चलते गुरु श्री कनौजिया ने अपने पूरे जीवन में गुरुजी ने निशुल्क प्रशिक्षण दिया हे गुरुजी ने शिष्य को नेशनल खिलाड़ी बनाने के साथ-साथ उन खिलाड़ियों को लाइसेंस एवं डिग्री एवं डिप्लोमा कराकर कोच बनवाया जिसके चलते मध्य प्रदेश के इतिहास में पहली बार किसी महिला कोच ने एन आई एस पटियाला से किया एवं साथ में एशियन फुटबॉल फेडरेशन की तरफ से क्चलाइसेंस की डिग्री प्राप्त करी वह कोच ललिता सैनी है के साथ-साथ रूपा सैनी ने भी अखिल भारतीय फुटबॉल संघ द्वारा लाइसेंस कोच की डिग्री प्राप्त करी एवं एल एन आई पी ग्वालियर से डिग्री कर एवं अखिल भारतीय फुटबॉल संघ द्वारा ष्ट लाइसेंस प्राप्त कर शिवांगिनी गौर किया डी लाइसेंस कोच ज्योति गोर भी लाइसेंस कोच मधु राघव डी लाइसेंस कोच महिमा शर्मा एवं पुरुषों में मैं भी गुरु ने फुटबॉल के कोच तैयार की हैं जिसमें आधा दर्जन से अधिक कोच हैं जैसे कि अरुण राठौर दुष्यंत छोकर कपिल जोशी एमपीएड एवं डी लाइसेंस कोच विकास सक्सेना अखिल भारतीय फुटबॉल संघ द्वारा लाइसेंस प्राप्त विपिन पंवार अखिल भारतीय फुटबॉल संघ द्वारा लाइसेंस प्राप्त मनोज अहिरवार अखिल भारतीय फुटबॉल संघ द्वारा लाइसेंस प्राप्त विजेंद्र परमार हैं जिसकी इसके साथ-साथ उन्होंने नेशनल एवं स्टेफ्री भी तैयार की है जिसमें जिसमें नेशनल रेफरी में ललिता सैनी रूपा सैनी ज्योति गौर है स्टेटस फ्री में दीपक गुरबाणी मनोज अहिरवार अक्षय कन्नौजिया विपिन पंवार विजेंद्र परमार शिवांगिनी गोर मधु राघव है जैसे कि श्री गुरु जी की उपलब्धियां है कि स्टेट एवं नेशनल स्तर के कोष तैयार किये स्टेडियम नेशनल स्तर के रेफरी तैयार कर किऐ इसके साथ-साथ गुरुजी ने राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ियों को भी तैयार किया है गुरुजी ने मध्य प्रदेश के इतिहास में पहली बार किसी भारतीय फुटबॉल टीम का चयन सीहोर में किया गया भारतीय फुटबॉल टीम को इंडोनेशिया में अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल प्रतियोगिता में भाग लेना लिया इस भारतीय फुटबॉल टीम का 20 दिवस से अधिक फुटबॉल प्रशिक्षण शिविर का आयोजन कर इस टीम को इंडोनेशिया भेजा इसके साथ-साथ बालक एवं बालिकाओं की कई राज्य स्तरीय फुटबॉल प्रतियोगिताओं का आयोजन किया कोच श्री कन्नेजिया द्वारा खिलाएगा कई खिलाड़ी अलग-अलग सरकारी विभागों में जैसे कि रेलवे बैंक पुलिस आर्मी नगर निगम शिक्षा विभाग एवं अन्य कई सरकारी विभागों में कार्यरत है इसके साथ-साथ गुरु मनोज कनौजिया जी सभी खेल संघों के चहेते भी हैं


कुबेरेश्वरधाम बनी शिव की नगरी, शहर के होटल, धर्मशाला और लॉज फुल, पैर रखने तक की जगह नहीं

  • श्री गुरु शिव महापुराण का विश्राम, आज किया जाएगा भव्य गुरु दीक्षा समारोह का आयोजन
  • सफल जीवन में गुरु का अनमोल योगदान-भागवत भूषण पंडित प्रदीप मिश्रा

sehore-news
सीहोर। भारतीय संस्कृति में गुरु को अत्यधिक सम्मानित स्थान प्राप्त है। भारतीय इतिहास पर नज़र डाले तो उसमें गुरु की भूमिका समाज को सुधार की ओर ले जाने वाले मार्गदर्शक के रूप में होने के साथ क्रान्ति को दिशा दिखाने वाली भी रही है। भारतीय संस्कृति में गुरु का स्थान ईश्वर से भी ऊपर माना गया है। भक्ति कभी समाप्त नहीं होना चाहिए, मनुष्य की इच्छा और आकांक्षा कभी समाप्त नहीं होना चाहिए। उक्त विचार जिला मुख्यालय के समीपस्थ चितावलिया हेमा स्थित निर्माणाधीन मुरली मनोहर एवं कुबेरेश्वर महादेव मंदिर में जारी श्री गुरु श्री शिव महापुराण के अंतिम दिन भागवत भूषण पंडित प्रदीप मिश्रा ने कहे। इस मौके पर हजारों की संख्या में श्रद्धालुओं ने शिव महापुराण का श्रवण किया। उन्होंने कहा कि भगवान पर भरोसा, आस्था और विश्वास पक्का होना चाहिए। भगवान भोलेनाथ को पता था कि समुद्र मंथन से अमृत निकलेगा लेकिन उन्होंने विष को ग्रहण करना उचित समझा। देवताओं ने अमृत तो खुद ग्रहण कर लिया लेकिन विष भोलेनाथ को भेज दिया, क्योंकि उन्हें पता था कि अगर इस दुनिया में विष को कोई पीने वाला है, संसार के कष्टों का निवारण करने वाला है तो वह मात्र शिव है। भगवान शिव शंकर को यदि भेजोगे, उनका नित्य स्मरण करोगे ,तो वह भी कष्टों का हरण करने में संकोच नहीं करेंगे। तुम्हारे लिए उत्पन्न होने वाला विष वह पीकर तुम्हे अमृत पान करा देंगे। ऐसे भोले हैं कि पाप करने वाले  भी यदि शरण में पहुंच जाए तो उसका भी कल्याण कर देते हैं। भक्तों पर मेरे भोले बाबा की कृपा जरूर बरसेगी 3 माह के भीतर ही भक्तों की मनोकामना अवश्य पूरी होगी।

शिष्य को गुरु पर हमेश विश्वास होना चाहिए

भागवत भूषण पंडित श्री मिश्रा ने कहा कि हमारी संस्कृति में हमेशा से गुरु-शिष्य के संबंध को बहुत अहम माना गया है। आध्यात्मिक पथ पर ऐसा क्या ख़ास है कि साधक को एक अनुभवी या आत्मज्ञानी गुरु की ज़रूरत होती है और क्या एक साधक को अपने गुरु के ऊपर पूरा भरोसा होना जरुरी है।


आज किया जाएगा भव्य दीक्षा समारोह

विठलेश सेवा समिति के मीडिया प्रभारी प्रियांशु दीक्षित ने बताया कि बुधवार को गुरु पूर्णिमा के पावन अवसर पर भव्य गुरु दीक्षा समारोह का आयोजन किया जाएगा। कुबेरेश्वरधाम पर भागवत भूषण पंडित प्रदीप मिश्रा के द्वारा यहां पर बने भव्य पंडाल से शिष्यों को सुबह नौ बजे से दीक्षा दी जाएगी, इसके अलावा दोपहर में एक बजे से समारोह का लाइव प्रसारण किया जाएगा। यहां पर आने वाले श्रद्धालुओं के लिए भव्य भंडारे के अलावा आधा दर्जन से अधिक पंडाल लगाए गए है। दीक्षा समारोह में शामिल होने के लिए हजारों की संख्या में श्रद्धालुओं का आने का क्रम शुरू हो गया है। जिसके कारण पूरा शहर सहित आस-पास का क्षेत्र भगवान शिव की नगरी में तब्दील हो गया है।


150 से अधिक प्रशासन के जवान रहेगे व्यवस्था में तैनात

कुबेरेश्वर धाम इंदौर-भोपाल रोड पर ग्राम चितावलिया हेमा में हैं। जहां सीहोर और आष्टा की तरफ से श्रद्धालु पहुंचेंगे। इस दौरान वाहनों की आवाजाही ज्यादा रहेगी। ऐसे में दुर्घटनाएं न हो इसके लिए यातायात पुलिस ने चितावलिया हेमा जोड़ के दोनों तरफ की सड़क को वन वे कर करने का फैसला लिया है। फोरलेन के एक हिस्से पर सिर्फ श्रद्धालु ही आ-जा सकेंगे और दूसरी तरफ से आम लोग आ जा सकेंगे। इसके लिए पुलिस विभाग और यातायात विभाग के करीब 150 से अधिक जवानों को वन वे पर तैनात किया जाएगा। इसके अलावा समिति के द्वारा भी व्यवस्था में सहयोग दिया जा रहा है। आटो और वाहनों के लिए अलग स्टैंड की व्यवस्था भी की गई है।


सावन माह में 16 जुलाई से शिव महापुराण की कथा

जानकारी के अनुसार सावन माह में आगामी 16 जुलाई से जिला मुख्यालय के समीपस्थ चितावलिया हेमा स्थित निर्माणाधीन मुरली मनोहर एवं कुबेरेश्वर महादेव मंदिर में भागवत भूषण पंडित श्री मिश्रा के द्वारा आन लाइन आयोजन किया जाएगा। 


गुरु पूर्णिमा की पूर्व संध्या पर कोच का सम्मान


sehore-news
सीहोर। हम अपने शैक्षणिक व आध्यात्मिक गुरुओं का सम्मान करते हैं, उनके प्रति अपनी श्रद्धा व आभार प्रकट करते हैं। इस संसार में जब भी हम कोई विषय सीखना चाहते हैं तो हम ऐसे इंसान के पास जाते हैं जो उसमें निपुण हो और हमें भी वो विषय पढ़ा सकता हो। इसी प्रकार एक पूर्ण सतगुरु अध्यात्म के विषय में निपुण होता है और यदि हम अपना आध्यात्मिक विकास करना चाहते हैं तो हमें सतगुरु के पास जाना होता है। इसी तरह जब हमें किसी खेल की विधि का ज्ञान प्राप्त करना हो तो कोच के पास जाना पड़ता है। इसलिए जीवन में अनेक गुरु है जो हमें हर कला में निपूर्ण करता है। उक्त विचार शहर के इंदौर नाका स्थित मास्टर आफ ताओ कराटे एसोसिएशन के तत्वाधान में गुरु पूर्णिमा की पूर्व संध्या पर कराटे कोच लखन ठाकुर ने व्यक्त किए। इस मौके पर यहां पर मौजूद खिलाड़ियों ने अपने कोच श्री ठाकुर का सम्मान किया। कार्यक्रम के दौरान एसोसिएशन के वरिष्ठ पदाधिकारी मनोज दीक्षित मामा सहित अन्य खिलाड़ी शामिल थे। जानकारी के अनुसार मंगलवार की शाम को एसोसिएशन के तत्वाधान में जारी कराटे प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया जा रहा है। शिविर के दौरान यहां पर मौजूद खिलाड़ियों को  सेल्फ डिफेंस की ट्रेनिंग दी गई। कोच श्री ठाकुर श्रीमती विमला ठाकुर के द्वारा सभी लड़के और लड़कियों को ट्रेनिंग दी। उन्होंने सेल्फ डिफेंस और काता कुबूडो सहित बचाव का प्रशिक्षण दिया। वहीं कार्यक्रम के दौरान गत दिनों कलर बेल्ट परीक्षा में सफलता हासिल करने वाले खिलाड़ियों का सम्मान किया गया। जिसमें इसके अलावा विशेष रूप से त्रयंबक ठाकुर, येलो बेल्ट हासिल करने वालों में निर्भय लोधी, शिवम गोस्वामी, निवदिता बडोदिया, नीरज परमार, प्रद्धुम रघुवंशी। ओरेंज बेल्ट हासिल करने वालों में रीचा श्रीवास्तव, अभिनव कुमार, नैंसी मालवीय, तामिल, योगेन्द्र मालवीय, कनिष्का मालवीय और अभेन्द्र परमार। ग्रीन बेल्ट सात वर्षीय ऊजेर खान, आकाश राठौर, अरबाज खान, तनु सूर्यवंशी, कषिका साहु। ब्ल्यू बेल्ट दक्षय ठाकुर, मयंक सरवर, जीतमल मेवाड़ा, अयुब खान, दिव्यांश मेवाड़ा, राखी परमार, दृष्यम यादव, देवेश ठाकुर। पर्पल ब्ल्यू बेल्ट सिमरन मालवीय, मौसम यादव, प्रवीण सरवर, आशा चावरिया, तानिशा राय। ब्राउन बेल्ट आकांक्षा शाक्य, सध्या परमार, पायल बागवान, राशि अग्रवाल, कोविद सक्सेना, प्रियांश आर्य, आयुष मालवीय, लक्ष्मी परमार और आयुष नागर आदि का कोच श्री ठाकुर ने सम्मान किया। 


कलेक्टर-एसपी ने अनेक मतदान केन्द्रों का किया निरीक्षण, इछावर, नसरूल्लागंज, रेहटी एवं बुधनी में किया मतदान केन्द्रों का निरीक्षण


नगरीय निर्वाचन 2022 के तहत दूसरे चरण में 07 नगरीय निकायों में चुनाव 13 जुलाई को होंगे।  कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री चन्द्र मोहन ठाकुर एवं एसपी श्री मयंक अवस्थी ने अनेक मतदान केन्द्रों का निरीक्षण किया। उन्होंने इछावर, नसरूल्लागंज, रेहटी एवं बुधनी के अनेक मतदान केन्द्रों का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने मतदान सम्पन्न कराने वाले अधिकारी कर्मचारियों को निर्धारित समय पर मतदान प्रारंभ कराने एवं व्यवस्थित ढंग से मतदान की सभी कार्यवाही संपादित करने के निर्देश दिए।


अपर कलेक्टर ने किया मतदान केन्द्रों का निरीक्षण


नगरीय निकायों के दूसरे चरण के चुनाव शांतिपूर्ण एवं सुचारू रूप से सम्पन्न कराने के लिए अपर कलेक्टर श्रीमती गुंचा सनोबर ने नगर परिषद जावर के अनेक मतदान केन्द्रों का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान उन्होंने पीठासीन अधिकारी एवं मतदान दल के अन्य कर्मचारियों चर्चा कर निर्धारित समय पर मतदान प्रारंभ कराने के निर्देश दिए।


आबकारी विभाग ने 20 प्रकरण में दो लाख से अधिक की अवैध मदिरा एवं महुआ लाहन जप्त की


कलेक्टर श्री चन्द्र मोहन ठाकुर के निर्देश पर आबकारी विभाग द्वारा जिले में अवैध मदिरा के परिवहन, संग्रहण, विक्रय एवं विनिर्माण के विरुद्ध अभियान निरंतर चलाया जा रहा है। आबकारी दल ने जिले के अनेक क्षेत्रों में कार्यवाही करते हुए माह जुलाई में अभी तक 2 लाख 28 हजार 509 रुपये की देशी-विदेशी मदिरा एवं महुआ लाहन जप्त किया है। जिला आबकारी अधिकारी श्रीमती कीर्ति दुबे ने बताया कि एक जुलाई से 12 जुलाई तक आबकारी अमले ने सीहोर जिले में मध्यप्रदेश आबकारी अधिनियम 1915 की विभिन्न धाराओं के अन्तर्गत छापामार कार्रवाई की। इन कार्रवाईयों में 20 प्रकरण दर्ज कर 119 लीटर देशी-विदेशी मदिरा जप्त की गई। इसके अलावा 4 हजार 195 किलोग्राम महुआ लाहन जप्त किया गया है। जप्त मदिरा एवं महुआ लाहन की अनुमानित कीमत 2 लाख 28 हजार 509 रुपये है। कार्यवाही में आबकारी टीम का सराहनीय योगदान रहा।


जांच के लिए उपस्थित होने के निर्देश


नसरूल्लागंज में पदस्थ श्री आजाद सिंह सिसोदिया को विभागीय जांच के लिए सूचना पत्र भेजे गए है। लेकिन वे निर्धारित दिनांको में अनुपस्थित रहे है। अपर कलेक्टर एवं जिला विभागीय जांच अधिकारी द्वारा श्री आजाद सिंह सिसोदिया को अंतिम रूप से 25 जुलाई 2022 को अंतिम सुनवाई का अवसर दिया गया है। श्री सिंह के 25 जुलाई 2022 को उपस्थित नही होने पर एकपक्षीय कार्यवाही पारित की जाएगी।


फसल की सुरक्षा के लिए किसानो का सलाह


इस वर्ष 4,04,600 हेक्टर में खरीफ बोनी का लक्ष्य निर्धारित किया गया है, जिसके विरूद्ध अभी तक 3,70,790 हेक्टर में बोनी हो चुकी है, जो लक्ष्य का 92 प्रतिशत है। किसान भाईयों को सलाह दी गई है कि बुदनी एवं नसरूल्लागंज क्षेत्र में पर्याप्त वर्षा की स्थिति को दृष्टिगत रखते हुए धान की रोपाई का कार्य शीघ्र पूर्ण करें। साथ ही गत 3-4 दिनों से लगातार वर्षा होने से सोयाबीन एवं अन्य फसलों में पानी भराव की स्थिति निर्मित हो रही है। ऐसे में नाली बनाकर पानी का निकास करें एवं जहां सोयाबीन 15-20 दिन की हो चुकी है वहां खरपतवार नाशी उपयुक्त दवाओं का छिड़काव करें। यदि फसल में गर्डल-बीटल या सेमीलूपर का प्रकोप हो तो इसके प्रभावी नियंत्रण के लिए प्रोफेनोफॉस 50 ई.सी. (1250 मिली प्रति हे.) या पूर्व मिश्रित बीटासायफ्लूथ्रिन $ इमिडाक्लोप्रीड (350 मि.ली. प्रति हे.) या पूर्व मिश्रित थायोमिथाक्सम $ लेम्बडा सायहेलोथ्रिन (125 मि.ली प्रति हे.) या अन्य उपयुक्त कीटनाशक का छिड़काव करें। किसान भाई अपने खेतों का सतत् निरीक्षण करते रहें। कीटव्याधियों के उचित उपचार के लिए कृषि विज्ञान केन्द्र सेवनिया, कृषि महाविद्यालय सीहोर, उप संचालक कृषि, सीहोर या अपने विकासखण्ड के वरिष्ठ कृषि विकास अधिकारी से सलाह ले सकते हैं।


सीप नदी में बाढ़ में फंसे 20 मजदूरों को एसडीईआरएफ एवं होमगार्ड की टीम ने सुरक्षित निकाला, सूचना मिलते ही कलेक्टर-एसपी मौके पर पहुंचे


बीती रात भारी वर्षा के चलते सीप नदी में बाढ़ आ जाने के कारण (ग्राम साला रोड) स्टॉप डेम निर्माण में लगे 20 मजदूर फंस गए थे। मजदूरों के बाढ़ से घिरे होने की सूचना मिलने पर प्लाटून कमांडर श्री अशोक पाटीदार के नेतृत्व में एसडीईआरएफ की टीम तथा जिला होमगार्ड की टीम ने मौके पर पहुंचकर तुरंत सभी बाढ़ में फंसे 20 मजदूरों को सुरक्षित निकाल लिया। मौके पर कलेक्टर श्री चंद्र मोहन ठाकुर, एसपी श्री मयंक अवस्थी, एसडीएम श्री दिनेश तोमर, होमगार्ड के डिस्ट्रिक कमांडेंट श्री कुलदीप मलिक और नायब तहसीलदार श्री अजय झा भी पहुंचे।


इन मजदूरों को सीप नदी की बाढ़ से सुरक्षित निकाला गया

नसरुल्लागंज के पास सीप नदी में आई बाढ़ में फंसे मजदूरों में श्री अजय इरवाती, श्री अनिकेत मस्कोले, श्री संजय उइके, श्री जितेन्द्र प्रसाद महतो, श्री जमुना महतो, किन्नु महतो, श्री हरि प्रसाद यादव, श्री अखिलेश यादव, श्री लवकुश यादव, श्री देवीशरण सोनी, श्री राजेन्द्र यादव, श्री हल्के भाई, श्री रूपनारायण साहू, श्री रविन्द्र, श्री राम कुमरे, श्री अंकित धुर्वें, श्री सतीश विश्वकर्मा, श्री रघुवीर धुर्वें, श्री रघुवीर उइके, श्री श्रीप्रसाद कवरेती को सीप नदी से रेस्क्यू किया गया। सभी मजदूरों ने प्रशासन का धन्यवाद देते हुए कहा कि एसडीईआरएफ की टीम सूचना मिलने पर तुरंत मौके पर आ गई और हमें सुरक्षित निकाल लिया। 


नसरूल्लागंज के वार्ड क्रमांक-5 के मतदान केन्द्र क्रमांक-8 के भाग 01 का स्थान परिवर्तन


नगरीय निर्वाचन 2022 के तहत दूसरे चरण में 07 नगरीय निकायों में मतदान 13 जुलाई को होंगे। नगर परिषद नसरूल्लागंज में बीती रात भारी बारिश के कारण नसरूल्लागंज के वार्ड क्रमांक-5 के मतदान केन्द्र क्रमांक-8 के भाग 01 का स्थान परिवर्तित किया गया है।


ईवीएम मशीन तथा मतदान सामग्री लेकर दल पहुंचे मतदान केन्द्र

  • कलेक्टर-एपसी ने सामग्री वितरण की देखी कार्यवाही, कलेक्टर-एसपी ने अनेक मतदान केन्द्रों का किया निरीक्षण

नगरीय निर्वाचन 2022 के तहत दूसरे चरण में 07 नगरीय निकायों में चुनाव 13 जुलाई को होंगे। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री चन्द्र मोहन ठाकुर एवं श्री मयंक अवस्थी ने मतदान दलों को सामग्री वितरण करने तथा सामग्री लेकर रवाना होने की कार्यवाही देखी। उन्होंने मतदान दलो को सुगमता से सभी आवश्यक सामग्री उपलब्ध कराने के संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री चन्द्र मोहन ठाकुर एवं एसपी श्री मयंक अवस्थी ने अनेक मतदान केन्द्रों का जायजा लिया। उन्होंने इछावर एवं नसरूल्लागंज के अनेक मतदान केन्द्रों का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने मतदान सम्पन्न कराने वाले अधिकारी कर्मचारियों को निर्धारित समय पर मतदान प्रारंभ कराने एवं व्यवस्थित ढंग से मतदान की सभी कार्यवाही संपादित करने के निर्देश दिए। उन्होंने पीठासीन अधिकारी, सेक्टर अधिकारी तथा कार्यपालिक मजिस्ट्रेट को शांतिपूर्ण ढंग से मतदान सम्पन्न कराने के लिए आयोग के दिशा-निर्देशों का पालन सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।


प्रेक्षक श्री सलूजा ने मतदान केन्द्रों का लिया जायजा


नगरीय निर्वाचन 2022 के तहत दूसरे चरण में 07 नगरीय निकायों में चुनाव 13 जुलाई को होंगे। दूसरे चरण के मतदान शांतिपूर्ण एवं सुचारू रूप से सम्पन्न कराने के लिए चुनाव प्रेक्षक श्री एसपीएस सलूजा ने अनेक मतदान केन्द्रों का जायजा लिया। इस दौरान उन्होंने मतदान केन्द्रों पर पहुंचे मतदान दलों से चर्चा की। उन्होने सभी पीठासीन अधिकारियों को निर्धारित समय में मतदान प्रारंभ करना सुनिश्चित करने के लिए कहा। उन्होंने चुनाव सामग्री लेकर मतदान केन्द्रों में पहुंचे पीठासीन अधिकारियों और मतदान दलों के अन्य कर्मचारियों से व्यवस्थाओ की जानकारी लेते हुए समस्त चुनाव प्रक्रिया निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार सम्पन्न कराने के निर्देश दिए।

कोई टिप्पणी नहीं: