विदिशा (मध्य प्रदेश) की खबर 01जुलाई - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

विजयी विश्व तिरंगा प्यारा , झंडा ऊँचा रहे हमारा। देश की आज़ादी के 75 वर्ष पूरे होने पर सभी देशवासियों को अनेकानेक शुभकामनाएं व बधाई। 'लाइव आर्यावर्त' परिवार आज़ादी के उन तमाम वीर शहीदों और सेनानियों को कृतज्ञता पूर्ण श्रद्धासुमन अर्पित करते हुए नमन करता है। आइए , मिल कर एक समृद्ध भारत के निर्माण में अपनी भूमिका निभाएं। भारत माता की जय। जय हिन्द।

शुक्रवार, 1 जुलाई 2022

विदिशा (मध्य प्रदेश) की खबर 01जुलाई

vidisha-news
वार्ड 9 की भाजपा प्रत्याशी एवं वार्ड नं. की आगनवाडी कार्यकर्ता ,द्वारा पैसा वांटने की शिकायत चुनाव आयोग से की ।



विदिशाः-  वार्ड 9 की कांग्रेस प्रत्याशी श्रीमति आकांक्षा अमित सोनी ने राज्य निर्वाचन आयुक्त भोपाल को शिकायती दर्ज कराई है कि नं. 9 की भाजपा प्रत्याशी श्रीमती रोशनीसिंह किरार व उनके पति सूरतसिंह किरार द्वारा प्रचार के दौरान मतदाताओं को लुभाने के लिए नोट बांट रहे है साथ ही उक्त  शिकायत में वार्ड नं. 9 की आशाकार्यकर्ता श्रीमती कीर्ति राकेश सक्सैना की भी शिकायत की गई, आशाकार्यकर्ता भाजपा प्रत्याशी श्रीमती रोशनी किरार का प्रचार कर रही है प्रचार के दौरान वह पम्पलेट के साथ नोट बांट रही है । शिकायत के साथ एक वीडियों को भेजा गया है जिसमें स्पष्ट रूप से नजर रहा है कि भाजपा प्रत्याशी व आगनवाडी कार्यकर्ता पम्पलेट के साथ नोट बांट रहे । इस कारण प्रत्याशी की उम्मीदवारी निरस्त करने व आगनवाडीकार्यकर्ता की सेवा समाप्त करने की मांग की गई । 


शहर के विकास के लिए कांग्रेस उम्मीदवारों के पक्ष में मतदान करने की अपील- विधायक शशांक श्रीकृष्ण भार्गव


vidisha-news
विधायक शशांक श्रीकृष्ण भार्गव ने नगरीय निकाय चुनाव के अन्तर्गत नगरपलिका परिषद विदिशा के पार्षद पद के उम्मीदवारों एवं सैकडो कार्यकताओं के साथ वार्ड नं. 3,4,5 एवं 29 में  मतदाताओं के घर घर जाकर जनसम्पर्क किया और शहर के विकास के लिए कांग्रेस पार्टी के उम्मीदार को वोट देने की अपील की । वार्ड नं. 3 से खिलानसिंह शाक्य, वार्ड नं. 4 से आशासिंह राजपूत, वार्ड नं. 5 से नीरज सूर्यवंशी एवं वार्ड नं. 29 से मनोज जाटव, कांग्रेस पार्टी के पार्षद पद की उम्मीदवार है ।  जनसम्पर्क के दौरान वार्डवासियों द्वारा विधायक शशांक भार्गव का तिलक लगाकी एवं फूल माला पहनाकर स्वागत किया, इस दोैरान विधायक ने कहा कि पिछले 17 वर्षाें से भाजपा की प्रदेश में भी सरकार है और नगर पालिका में भी भाजपा की परिषद हे इतने लम्बे समय में विदिशा में इतना विकास होता कि मुख्यमंत्री को झूट बोलने की जरूरत नही पड़ती। आज भी शहर में पेयजल, सड़क सफाई का अभाव है। कांग्रेस की 15 माह की सरकार में गौशालाअेा का निर्माण हुआ। अधूरे जिला अस्पताल को पूरा कर शुभारंभ करवाया। अगर परिषद वनी तो शहर की सडके, सफाई, स्ट्रीट लाईट रोजगार के अवसर बढाया सभी तरह के टेक्स मे कटोती करना हमारी प्राथमिकता होगी।  इस अवसर पर बाबूलाल लोधी, नंदकिशोर शर्मा, सुंदर सिंह दांगी ब्लॉक अध्यक्ष अजय कटारे, नरेन्द्र रघुवंशी, दीवान किरार जसबंत यादव, वैभव भारद्वाज, सुनील रघुवंशी नरेन्द्र राजपूत राजकुमार लोधी, मुआज कामिल, हरिओम किरार, यश शर्मा, खुमान लोधी सहित सैकडो की संख्या में कार्यकर्ता उपस्थित रहे। 


द्वितीय चरण का मतदान शांतिपूर्व सम्पन्न, मतदान उपरांत मतगणना का कार्य शुरू हुआ, जिले में 80.85 प्रतिशत मतदाताओं ने मतदान किया


vidisha-news
कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री उमाशंकर भार्गव ने बताया कि विदिशा जिले में त्रि-स्तरीय पंचायत आम निर्वाचन के अंतर्गत द्वितीय चरण का मतदान शुक्रवार एक जुलाई को जिले के दो विकासखण्डो में शांतिपूर्ण सम्पन्न हुआ है। दोनो विकासखण्ड नटेरन एवं सिरोंज में कुल 80.85 प्रतिशत मतदाताओं ने मतदान किया है। विदिशा जिले के दो विकासखण्ड क्रमशः नटेरन एवं सिरोंज के कुल 474 मतदान केन्द्रों पर आज शुक्रवार एक जुलाई की प्रातः सात बजे से मतदान शुरू हुआ। मतदान प्रक्रिया का कलेक्टर श्री उमाशंकर भार्गव, पुलिस अधीक्षक डॉ मोनिका शुक्ला ने संयुक्त रूप से कस्बाताल, राजपुर, कमलिया, रूसल्लीघाट, नरखेडाजागीर, देवपुर, बामौरीशाला, सहित अन्य ग्रामों के मतदान केन्द्रों का भ्रमण कर क्रियान्वित मतदान प्रक्रिया का अवलोकन किया है। उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्रीमती अमृता गर्ग ने बताया कि विदिशा जिले में त्रि-स्तरीय पंचायत के आम निर्वाचन तहत द्वितीय चरण की निर्वाचन प्रक्रिया पूर्ण रूप से निर्विघ्न रूप से सम्पन्न हुआ है। दोनो विकासखण्डो के कुल 80.85 प्रतिशत मतदाताओं ने मतदान केन्द्रो पर पहुंचकर अपने मतो का प्रयोग किया है। उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्रीमती गर्ग ने बताया कि नटेरन विकासखण्ड में कुल 126002 मतदाताओं में से 103686 मतदाताओं ने अपने मतो का प्रयोग 237 मतदान केन्द्रों पर किया है। उन्होंने बताया कि नटेरन विकासखण्ड में 82.29 प्रतिशत मतदान नियत समय अर्थात तीन बजे तक दर्ज किया गया है। गौरतलब हो कि नटेरन विकासखण्ड में 55437 पुरूष तथा 48248 महिला मतदाताओं ने मतदान किया है। सिरोंज विकासखण्ड में कुल 131075 मतदाताओं में से 104084 मतदाताओं ने कुल 237 मतदान केन्द्रों पर अपने मतो का प्रयोग किया है इसी प्रकार सिरोंज जनपद पंचायत में कुल 79.41 प्रतिशत मतदाताओं ने मतदान किया है। सिरोंज में 53982 पुरूष तथा 50102 महिलाओं ने मतदान किया है।


प्रेक्षक ने नटेरन व सिरोंज विकासखण्ड के मतदान केन्द्रों का भ्रमण कर जायजा लिया


vidisha-news
त्रि-स्तरीय पंचायत आम निर्वाचन के द्वितीय चरण तहत आज एक जुलाई शुक्रवार को विदिशा जिले के दो विकासखण्ड क्रमशः नटेरन व सिरोंज के कुल 474 मतदान केन्द्रों पर आज मतदान शांतिपूर्ण सम्पन्न हुआ है। प्रेक्षक श्री एसएन रूपला ने सिरोंज एवं नटेरन विकासखण्ड के मतदान केन्द्रों का भ्रमण कर मतदान प्रक्रिया के प्रबंधों का जायजा लिया है। प्रेक्षक श्री रूपला ने मतदान केन्द्र पट्टन, देवीटोरी, सिद्धिकगंज, बागरोद, सुमेरपुर, कमलिया, मलसीपुर, सतीशी, खेजडा शमशाबाद, आमखेडाकालू, रिनिया, पमारिया, सेऊ, मूडरापीताम्बर, महुआखेडा मतदान हेतु क्रियान्वित व्यवस्थाओं का जायजा लिया। इन केन्द्रों पर प्रेक्षक श्री रूपला ने आयोग द्वारा निर्धारित प्रपत्रों में अंकित की जाने वाली जानकारी का भी निरीक्षण, अवलोकन किया है। प्रेक्षक श्री रूपला ने दोनो विकासखण्डो के कंट्रोल रूम में पहुंचकर प्राप्त होने वाली सूचनाओं के प्रबंधन का भी अवलोकन किया है। 


नगरीय निकाय निर्वाचन की मतगणना के दौरान मोबाइल के उपयोग पर प्रतिबंध


मध्यप्रदेश राज्य निर्वाचन आयोग के द्वारा नगरीय निकाय आम निर्वाचन की मतगणना के दौरान मोबाइल के उपयोग पर प्रतिबंध लगाने के निर्देश जारी किए गए हैं। आयोग का मानना है कि नगरीय निकायों के आम निर्वाचनों की मतगणना के दौरान मोबाइल फोन का उपयोग मतगणना कार्य में बाधक होता है तथा मतगणना कार्य की गोपनीयता भंग होने की संभावना बनी रहती है। आयोग द्वारा मतगणना भवन परिसर में मोबाइल फोन का उपयोग पूर्णता प्रतिबंधित किया गया है, निर्वाचन पर्यवेक्षण हेतु आयोग द्वारा नियुक्त प्रेक्षक उक्त प्रतिबंध से मुक्त रहेंगे ताकि वे आयोग से सतत संपर्क में बने रहें। मध्यप्रदेश राज्य निर्वाचन आयोग के सचिव श्री राकेश सिंह के द्वारा जारी पत्र में उल्लेख है कि निर्वाचन लड़ने वाले अभ्यर्थी तथा उसके निर्वाचन अभिकर्ता के मतगणना स्थल पर प्रवेश के दौरान जांच की जाए यदि कोई अभ्यर्थी या उसका निर्वाचन अभिकर्ता या गणन अभिकर्ता मतगणना स्थल पर मोबाइल लाता है तो उसे प्रवेश न दिया जाए। इस संबंध में सभी अभ्यर्थियों, मान्यता प्राप्त राजनीतिक दलों को पूर्व में ही अवगत कराए जाने के निर्देश दिए गए हैं। जिला निर्वाचन अधिकारी एवं मतगणना कार्य से संबंधित अधिकारियों द्वारा आयोग से संपर्क हेतु मतगणना स्थल के समीप ही एक कक्ष में दूरभाष स्थापित किए जाने की व्यवस्था पूर्व से ही की जाती रही है। इसका उपयोग आयोग से संपर्क हेतु किया जाएगा।


जानकारी उपलब्ध कराने के निर्देश


कलेक्टर श्री उमाशंकर भार्गव के द्वारा आपदा प्रबंधन की तैयारियों के संबंध में चेक लिस्ट पर कार्यवाही करने के निर्देश प्रभारी अधिकारी भू-अभिलेख, कार्यपालन यंत्री सम्राट अशोक सागर संभाग-2 सिंचाई विभाग हलाली परियोजना विदिशा, कार्यपालन यंत्री संजय सागर बांध बासौदा को पत्र प्रेषित कर दिए गए हैं। कलेक्टर श्री भार्गव के द्वारा जारी पत्र में उल्लेख है कि जुलाई से सितंबर तक मानसून के मौसम में मध्यप्रदेश के अधिकांश क्षेत्रों में प्रतिवर्ष बाढ़ व अति वर्षा से आपदा की स्थिति उत्पन्न होने से बाढ़ से होने वाली क्षति से बचने के लिए की जाने वाली कार्यवाही की चेक लिस्ट पर जिला स्तर पर कार्यवाही की जाना है। उन्होंने निर्देश दिए हैं कि चेक लिस्ट में वर्णित 01 लगायत 13 बिंदुओं में संबंधित बिंदु पर तत्काल आवश्यक कार्यवाही कर कार्यालय द्वारा बिंदुवार जानकारी चाही गई थी जो आज दिनांक तक प्राप्त है उक्त जानकारी तत्काल उपलब्ध कराई जाए ताकि जिले की एकजाई जानकारी वरिष्ठ कार्यालय को भेजी जा सके।

कोई टिप्पणी नहीं: