सीहोर (मध्य प्रदेश) की खबर 01 अगस्त - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

विजयी विश्व तिरंगा प्यारा , झंडा ऊँचा रहे हमारा। देश की आज़ादी के 75 वर्ष पूरे होने पर सभी देशवासियों को अनेकानेक शुभकामनाएं व बधाई। 'लाइव आर्यावर्त' परिवार आज़ादी के उन तमाम वीर शहीदों और सेनानियों को कृतज्ञता पूर्ण श्रद्धासुमन अर्पित करते हुए नमन करता है। आइए , मिल कर एक समृद्ध भारत के निर्माण में अपनी भूमिका निभाएं। भारत माता की जय। जय हिन्द।

सोमवार, 1 अगस्त 2022

सीहोर (मध्य प्रदेश) की खबर 01 अगस्त

हर घर तिरंगा अभियान एवं अंकुर अभियान के सफल क्रियान्वयन के लिए अनुभाग स्तरीय बैठक


हर घर तिरंगा अभियान एवं अंकुर अभियान के सफल क्रियान्वयन के लिए एसडीएम श्री अमन मिश्रा की अध्यक्षता में सीहोर जनपद के सभागार में अनुभाग स्तरीय बैठक आयोजित की गई। बैठक में एसडीएम श्री मिश्रा ने सभी अधिकारियों को हर घर तिरंगा अभियान का अधिक से अधिक प्रचार-प्रसार करने एवं जनसामान्य को स्वतंत्रता सप्ताह में अपने-अपने घरों पर राष्ट्रीय ध्वज फहराने के लिए प्रेरित करने के लिए कहा गया। साथ ही उन्होंने अंकुर अभियान के तहत अधिक से अधिक पौधारोपण कराने एवं रोपे गए पौधे का फोटो वायुदूत एप पर अपलोड कराना सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।


जिले की मरीजो को अब सिटी स्केन के लिए नही जाना पड़ेगा बाहर, अब सिटी स्केन से ही होगी हृदय में कैल्शियम की मात्रा की जांच


sehore-news
प्रदेश की जनता को सुगमता से सभी स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान की जा सके, इसके लिए प्रदेश सरकार द्वारा जनहित में विभिन्न योजनाएं चलाई जा रही है। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा स्वास्थ्य सुविधाओं को सुदृढ़ करने के लिये किये जा रहे प्रयासों के परिणाम स्वरूप प्रदेश के पड़ोसी राज्यों के मरीज भी उपचार कराने के लिये प्रदेश के शासकीय चिकित्सालयों में आ रहे हैं।  गत दिनों सीहोर में जिला चिकित्सालय, सिविल अस्पताल आष्टा एवं नसरूल्लागंज में सिटी स्केन मशीन लगाकर नि:शुल्क सिटी स्केन की सुविधा प्रारंभ की गई है। जिला चिकित्सालय में स्थित उच्च गुणवत्ता वाली सिटी स्केन मशीन से अब हृदय में कैल्शियम की मात्र की जांच भी प्रारंभ कर दी गई है। जिला चिकित्सालय एवं सिविल अस्पतालों में स्थित सिटी स्केन मशीन से अब तक गरीबी रेखा, दीनदयाल कार्ड तथा आयुष्मान भारत कार्डधारी करीब 1553 मरीजों ने सिटी स्केन कराकर निःशुल्क स्वास्थ्य सुविधाओं का लाभ लिया है। जिला चिकित्सालय में 858 आयुष्मान भारत निरामयम, बीपीएल तथा दीनदयाल कार्डधारकों ने सिटी स्केन सेवा का निशुल्क लाभ प्रदान किया है। अब हृदय में कैल्शियम की मात्रा की जांच भी सिटी स्केन मशीन के माध्यम से जिला चिकित्सालय में ही की जाएगी। आष्टा में 112 व्यक्तियों ने सिटी स्केन कराया जिसमें से 68 व्यक्तियों का आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत तथा बीपीएल कार्ड के अंतर्गत निःशुल्क सिटी स्केन किया गया। नसरूल्लागंज में गरीबी रेखा वाले 627  मरीजों का निःशुल्क सिटी स्केन किया गया है। वही एपीएल के 382 तथा आउटसाईड रेफर करीब 84 मरीजों का सिटी स्केन किया गया हा।   जिला चिकित्सालय में माह अप्रैल में 16 मरीज, मई में 265, जून में 264 तथा जुलाई में करीब 300 मरीजों ने नि:शुल्क सिटी स्केन कराई। इन्हें आयुष्मान कार्ड, बीपीएल तथा दीनदयाल कार्ड का निःशुल्क लाभ प्रदान किया गया। इसके अलावा अब तक जिला चिकित्सालय से रेफर्ड अन्य मरीजों ने 725 रूपए का निर्धारित शुल्क देकर करीब 300 मरीजों ने सिटी स्केन सेवा का लाभ लिया है। जिला चिकित्सालय में स्थित उच्च गुणवत्ता वाली सिटी स्केन मशीन से हृदय में कैल्शियम की मात्र की जांच भी प्रारंभ कर दी गई है। हृदय में कैल्शियम की जांच हृदय रोग से पीड़ित व्यक्ति, उच्च कोलेस्ट्रॉल, उच्च रक्तचाप, धूम्रपान, शारीरिक गतिविधि की जानकारी, मधुमेह रोग की शिकायत वाले व्यक्ति, अधिक वजन वाले तथा 40 वर्ष से अधिक उम्र के व्यक्ति को हृदय में कैल्शियम की मात्रा की जांच करानी चाहिए। जिसकी सुविधा जिला चिकित्सालय स्थित सिटी स्केन मशीन के जरिए ही उपलब्ध है ।

 गल्ला मंडी से शिव सेवा समिति के तत्वाधान में भव्य कावड़ यात्रा का समापन, मां नर्मदा के जल से किया भगवान भोले का अभिषेक

  • कांधे पर कांवड़, जुबां पर बम बम, शहर में बही आस्था की बयार

sehore-news
सीहोर। सावन के पवित्र माह में भगवान महादेव को प्रसन्न करने व क्षेत्र सहित प्रदेश की खुशहाली के पिछले 18 सालों से शहर के गल्ला मंडी से शिव सेवा समिति के तत्वाधान में भव्य कावड़ यात्रा का समापन नर्मदा का जल लाकर शहर के तहसील चौराहा स्थित प्राचीन मनकामेश्वर महादेव मंदिर में भगवान शिव का अभिषेक कर किया गया। कांवड़ यात्रा में शामिल श्रद्धालुओं का अनेक स्थानों पर भव्य स्वागत किया गया। कावड यात्रा शहर के गत गुरुवार को निकाली गई थी। वहीं सोमवार को करीब 90 किलोमीटर की यात्रा कर कावड़ यात्री कांधे पर कावड़ रखे, जुबां पर बम-बम के जयकारे के साथ शहर में पहुंचे। नीलकंठ से शहर तक अनेक स्थानों पर श्रद्धालुओं द्वारा स्वागत किया गया। शहर आगमन पर कांवड़ लिए धार्मिक भजनों की धुन पर नाचते गाते हुए कावडिय़ों का जत्थ शहर के अनेक स्थानों पर निकाला गया। इस संबंध में गल्ला मंडी तुलावट संघ के पूर्व अध्यक्ष ताराचंद यादव ने बताया कि सालों से गल्ला मंडी व्यापारी राजेश खंडेलवाल के नेतृत्व में हर साल कांवड़ यात्रा निकाली जा रही है। वर्ष 2004 से आरंभ हुई यह कांवड़ यात्रा करीब 18 सालों से लगातार चल रही है। कांवड यात्रा में शामिल श्रद्धालु पूरी आस्था के साथ पैदल चलते हुए पांच दिनों की यात्रा का समापन मां नर्मदा के जल से भगवान शिव का अभिषेक करते हुए आ रहे है। धार्मिक संदर्भ में कहें तो इंसान ने अपनी स्वार्थपरक नियति से शिव को रूष्ट किया है। कांवड यात्रा का आयोजन अति सुन्दर बात है। लेकिन शिव को प्रसन्न करने के लिए इन आयोजन में भागीदारी करने वालों को इसकी महत्ता भी समझनी होगी। प्रतीकात्मक तौर पर कांवड यात्रा का संदेश इतना भर है कि आप जीवनदायिनी नदियों के लोटे भर जल से जिस भगवान शिव का अभिषेक कर रहे हें वे शिव वास्तव में सृष्टि का ही दूसरा रूप हैं। शहर में प्रवेश करने पर राजेश भूरा यादव, ऊंकार यादव, रामचंद्र राठौर, गब्बर यादव, अरविन्द यादव, बंटी यादव, गोपाल यादव आदि शामिल थे। 

अंतर्राष्ट्रीय वैश्य फेडरेशन महिला इकाई सीहोर के तत्वाधान में सावन सुंदरी प्रतियोगिता में उषा राठौर रही प्रथम, दूसरे स्थान पर निधि अग्रवाल


sehore-news
सीहोर। लोग अक्सर किसी की बाहरी सुंदरता को ही देखते हैं। आंतरिक सुंदरता की उपेक्षा कर देते हैं। जबकि तन से कहीं ज्यादा मन की सुंदरता जरूरी होती है। क्योंकि हमारा चित्त और मन जैसा सोचता है वही चीज हमारे व्यवहार में भी उतरती है। हमारी सोच अच्छी रहती है तो व्यवहार भी अच्छा रहता है। इस नाते हमें किसी व्यक्ति की तन की नहीं बल्कि मन की सुंदरता देखनी चाहिए। उसी के आधार पर उसका मूल्यांकन करना चाहिए। उक्त विचार अंतर्राष्ट्रीय वैश्य फेडरेशन महिला इकाई के तत्वाधान में शहर के सोया चौपाल के समीपस्थ श्री राधेश्याम विहार कालोनी में सावन सुंदरी प्रतियोगिता का आयोजन के दौरान नगर सचिव रजनी बाहेती ने कहे। इस मौके पर सावन सोमवार पर आयोजित इस प्रतियोगिता में बड़ी संख्या में महिलाओं और युवतियों ने हिस्सा लिया। इस मौके पर यहां पर मौजूद महिलाओं और युवतियों के द्वारा अनेक प्रश्नों का उत्तर दिया गया। उन्होंने बताया कि सावन सुंदरी प्रतियोगिता में प्रथम स्थान उषा राठौर, दूसरा स्थान निधि अग्रवाल, तीसरा स्थान निशा राठौर ने हासिल किया। नगर सचिव श्रीमती बाहेती ने कहा कि एक ऐसी प्रतियोगिता है जिसमें परम्परागत रूप से प्रतियोगियों के शारीरिक गुणों के के मापन के आधार पर उनकी रैंकिंग की जाती है, किन्तु अब अधिकांश सौन्दर्य प्रतियोगिताओं में व्यक्तित्व, बुद्धि, प्रतिभा तथा निर्णायक के विभिन्न विषयों के प्रश्नों का उत्तर देने की क्षमता आदि विशेषताओं को भी सम्मिलित कर लिया गया है। सौन्दर्य प्रतियोगिता मुख्यत: स्त्रियों की प्रतियोगितां हैं। इस प्रतियोगिता में महिलाओं और युवतियों के ज्ञान के आधार पर इसका मूल्यांकन किया जाता है। सोमवार को आयोजित कार्यक्रम के दौरान उपाध्यक्ष ममता पितलिया कोषाध्यक्ष जय श्री चौरसिया, अंजू अग्रवाल, शालिनी माहेश्वरी संध्या मोदी संध्या विजयवर्गीय रानू अग्रवाल रजनी राठौर ने कार्यक्रम को सफल बनाने में सहयोग प्रदान किया उन सभी का आभार जिलाध्यक्ष ज्योति अग्रवाल एवं शोभा चांडक के द्वारा किया गया। 


हर घर तिरंगा अभियान के व्यापक प्रचार-प्रसार में मीडिया की महती भूमिका-कलेक्टर श्री ठाकुर

  • पत्रकार वार्ता में विस्तारपूर्वक दी गई हर घर तिरंगा अभियान की जानकारी, अब घरो में रात में भी लगाया जा सकता है राष्ट्रीय ध्वज

हर घर तिरंगा अभियान को सफल बनाने के लिए जिला पंचायत के सभाकक्ष में पत्रकारवार्ता आयोजित कर इलेक्ट्रॉनिक व प्रिंट मीडिया के प्रतिनिधियों को हर घर तिरंगा कार्यक्रम के बारे कलेक्टर श्री चन्द्र मोहन ठाकुर ने विस्तार से जानकारी दी। प्रेसवार्ता के बाद सभी पत्रकारों ने तिरंगा झण्डा क्रय किया। प्रेस कॉन्फ्रेंस में कलेक्टर श्री ठाकुर ने बताया कि जिले में हर घर तिरंगा अभियान के उद्धेश्यों से जन-जन अवगत हो, इसके लिए हर स्तर पर व्यापक प्रचार-प्रसार किया जा रहा है। कलेक्टर श्री ठाकुर ने इलेक्ट्रॉनिक एवं प्रिन्ट मीडिया के प्रतिनिधियों से संवाद कर उन्हें हर घर तिरंगा अभियान में सहयोग का आव्हान करते हुए कहा कि मीडिया बंधुओं के माध्यम से सुगमता से हर घर तक संदेश पहुंच सकता है। कलेक्टर श्री ठाकुर ने समय-समय पर पूर्व में प्रदाय सहयोग को रेखांकित करते हुए कहा कि मीडिया की बात पर आमजन सहज विश्वास करते है। इसलिए व्यापक प्रचार-प्रसार में मीडिया की महती भूमिका है। उन्होंने सीहोर जिले के आम नागरिकों को हर घर तिरंगा अभियान से जोड़ने के लिए सहयोग प्रदान करने की अपील भी की है। कलेक्टर श्री ठाकुर ने कहा कि हर घर तिरंगा अभियान अंतर्गत सीहोर जिले के प्रत्येक घर में तिरंगा फहराया जा सके, इसके प्रबंध सुनिश्चित किए गए हैं। हर घर तिरंगा लहराने के लिए बड़े स्तर पर तिरंगा आमजनों को उपलब्ध कराया जा रहा हैं। जिसका निर्धारित मूल्य तय किया गया है। उन्होंने बताया कि हर घर तिरंगा अभियान के क्रियान्वयन के लिए जन जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। जिले के नगरीय और ग्रामीण क्षेत्रों में हर घर तिरंगा अभियान का प्रचार-प्रसार किया जा रहा है।
 

घरों पर रात में भी लगाया जा सकता है राष्ट्रीय ध्वज

प्रेस कॉन्फ्रेंस में कलेक्टर श्री ठाकुर ने बताया कि झंडा संहिता में किए गए संशोधन के अनुसार अब आम नागरिक अपने घरो पर रात में भी राष्ट्रीय ध्वज लगा सकते है। उन्होंने बताया कि खादी,  कॉटन एवं पॉलिएस्टर से निर्मित राष्ट्रीय ध्वज भी फहराए जा सकते है। राष्ट्रीय ध्वज इस तरह फहराया जाना चाहिए कि केसरिया रंग सबसे ऊपर हो। राष्ट्रीय ध्वज को आधे डण्डे पर नहीं फहराया जाए तथा झुका हुआ नही हो। जहां राष्ट्रीय ध्वज फहराया जाए उससे ऊपर कोई अन्य ध्वज नही हो। राष्ट्रीय ध्वज के ऊपर पेन, पेंसिल, स्केच पेन आदि से कुछ भी लिखा नहीं हो। राष्ट्रीय ध्वज कटा-फटा हुआ अथवा क्षतिग्रस्त होने पर नही फहराया जाए।


 तिरंगा विक्रय के लिए स्व सहायता समूह की महिलाओं ने लगाया स्टॉल


आजादी के अमृत महोत्सव के तहत 11 से 17 अगस्त तक जिलेभर में हर घर तिरंगा अभियान चलाया जाएगा। स्वतंत्रता सप्ताह में जिले के प्रत्येक घरों पर तिरंगा फहराने के लिए मध्यप्रदेश राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन अंतर्गत संचालित स्व सहायता समूह की महिलाओं द्वारा जिले में तिरंगा झंडे का निर्माण किया जा रहा है। तिरंगे के विक्रय के लिए सभी तहसीलों में विक्रय केन्द्र बनाए जा रहे है। सीहोर नगर में तिरंगे के विक्रय के लिए समूह की महिलाओं द्वारा गणेश मंदिर गोपालपुर एवं कलेक्ट्रेट केम्पस में स्टॉल लगाया गया। झंडे का विक्रय मूल्य 30 रूपये प्रति झंडा रखा गया है। सभी नागरिकों से स्वतंत्रता सप्ताह में 13 से 15 अगस्त तक अपने-अपने घरो पर राष्ट्रीय ध्वज फहराने की अपील की गई है।   (फोटो संलग्न)



रोजगार एवं स्वरोजगार योजना की समीक्षा बैठक


अपर कलेक्टर श्रीमती गुंचा सनोबर की अध्यक्षता में रोजगार एवं स्वरोजगार योजना की समीक्षा बैठक आयोजित की गई। बैठक में लक्ष्य पूर्ति के लिए शासकीय महाविद्यालयों, पॉलिटेक्निक कॉलेज, तथा आईटीआई द्वारा माह अगस्त में रोजगार मेला आयोजित करने के निर्देश दिए गए है। मेले की जानकारी रोजगार पोर्टल पर अपलोड करने के लिए निर्धारित प्रपत्र में जिला रोजगार कार्यालय को भेजना सुनिश्चित करने के निर्देश भी दिए गए है। अगस्त माह में आयोजित रोजगार मेला जिले के स्थानों पर आयोजित किया जाना है। इसी श्रृखला में 02 अगस्त को शासकीय महाद्यिालय बुघनी में आयोजित किया जाना हे। शासकीय महाद्यिालय नसरूल्लागंज में 03 अगस्त को, शासकीय महिला औद्योगिक प्रशिक्षण संस्था सीहोर में 04 अगस्त को आयोजित होगा। इस प्रकार शासकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्था चकल्दी में 05 अगस्त को, 06 अगस्त को औद्योगिक प्रशिक्षण संस्था शाहगंज में एवं 23 अगस्त को पॉलिटेक्निक कॉलेज नसरूल्लागंज में, और 24 अगस्त को शासकीय चन्द्रशेखर आजाद स्ना.महाद्यिालय सीहोर में, तथा 25 अगस्त 2022 को शासकीय महाविद्यालय डोबी में और 26 अगस्त को शासकीय महाविद्यालय इछावर में रोजगार मेला आयोजित किया जाएगा।


 तिरंगा विक्रय के लिए स्व सहायता समूह की महिलाओं ने लगाया स्टॉल


आजादी के अमृत महोत्सव के तहत 11 से 17 अगस्त तक जिलेभर में हर घर तिरंगा अभियान चलाया जाएगा। स्वतंत्रता सप्ताह में जिले के प्रत्येक घरों पर तिरंगा फहराने के लिए मध्यप्रदेश राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन अंतर्गत संचालित स्व सहायता समूह की महिलाओं द्वारा जिले में तिरंगा झंडे का निर्माण किया जा रहा है। तिरंगे के विक्रय के लिए सभी तहसीलों में विक्रय केन्द्र बनाए जा रहे है। सीहोर नगर में तिरंगे के विक्रय के लिए समूह की महिलाओं द्वारा गणेश मंदिर गोपालपुर एवं कलेक्ट्रेट कैम्पस में स्टॉल लगाया गया। झंडे का विक्रय मूल्य 30 रूपये प्रति झंडा रखा गया है। सभी नागरिकों से स्वतंत्रता सप्ताह में 13 से 15 अगस्त तक अपने-अपने घरों पर राष्ट्रीय ध्वज फहराने की अपील की गई है।   (फोटो संलग्न)



रोजगार एवं स्वरोजगार योजना की समीक्षा बैठक


अपर कलेक्टर श्रीमती गुंचा सनोबर की अध्यक्षता में रोजगार एवं स्वरोजगार योजना की समीक्षा बैठक आयोजित की गई। बैठक में लक्ष्य पूर्ति के लिए शासकीय महाविद्यालयों, पॉलिटेक्निक कॉलेज, तथा आईटीआई द्वारा माह अगस्त में रोजगार मेला आयोजित करने के निर्देश दिए गए है। मेले की जानकारी रोजगार पोर्टल पर अपलोड करने के लिए निर्धारित प्रपत्र में जिला रोजगार कार्यालय को भेजना सुनिश्चित करने के निर्देश भी दिए गए है। अगस्त माह में आयोजित रोजगार मेला जिले के स्थानों पर आयोजित किया जाना है। इसी श्रृखला में 02 अगस्त को शासकीय महाद्यिालय बुघनी में आयोजित किया जाना हे। शासकीय महाद्यिालय नसरूल्लागंज में 03 अगस्त को, शासकीय महिला औद्योगिक प्रशिक्षण संस्था सीहोर में 04 अगस्त को आयोजित होगा। इस प्रकार शासकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्था चकल्दी में 05 अगस्त को, 06 अगस्त को औद्योगिक प्रशिक्षण संस्था शाहगंज में एवं 23 अगस्त को पॉलिटेक्निक कॉलेज नसरूल्लागंज में, और 24 अगस्त को शासकीय चन्द्रशेखर आजाद स्ना.महाद्यिालय सीहोर में, तथा 25 अगस्त 2022 को शासकीय महाविद्यालय डोबी में और 26 अगस्त को शासकीय महाविद्यालय इछावर में रोजगार मेला आयोजित किया जाएगा।

 

अंकुर अभियान के तहत अधिक से अधिक पंजीयन एवं वृक्षारोपण के कलेक्टर ने दिए निर्देश


कलेक्टर श्री चन्द्र मोहन ठाकुर की अध्यक्षता में जिला पंचायत सक्षाकक्ष में अंकुर अभियान  की समीक्षा बैठक आयोजित की गई। अंकुर अभियान को गति देने के लिए कलेक्टर श्री ठाकुर ने अंकुर अभियान के तहत जिले में लक्ष्य के अनुसार पंजीयन एवं वृक्षारोण के लिए आमजन तथा जिले में कार्यरत एनजीओ तथा सामाजिक कार्यकर्ताओं को जोड़ने के निर्देश दिए। बैठक में कलेक्टर श्री ठाकुर ने जनपदवार अंकुर अभियान की समीक्षा करते हुए समस्त जिला अधिकारियों को अपने स्टाफ तथा आमजन द्वारा लगाए जा रहे पौधो का प्रदेश सरकार के वायुदूत ऐप पर पंजीयन सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए। जिसमें भाग लेने वाले और पेड़ लगाने वाले सभी लोगों को प्राणवायु पुरस्कार मिलेगा। अंकुर अभियान के तहत जो लोग वृक्षारोपण अभियान में भाग लेना चाहते हैं, वे वायुदूत ऐप पर अपना पंजीकरण करा सकते हैं। अंकुर योजना पंजीकरण के लिए, प्रतिभागियों को पौधा लगाते समय एक तस्वीर अपलोड करनी होगी और 30 दिनों तक पौधे की देखभाल करने के बाद दूसरी तस्वीर अपलोड करनी होगी। सत्यापन के बाद मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान प्रत्येक जिले से चुने गए विजेताओं को प्राणवायु पुरस्कार प्रदान करेंगे। अंकुर अभियान के तहत पंजीकरण के लिए वायुदूत ऐप प्रदेश सरकार के अंकुर कार्यक्रम की गतिविधियों के प्रबंधन के लिए एक मोबाइल आधारित एप्लिकेशन है। अंकुर कार्यक्रम में प्रदेश सरकार ने आम लोगों को वृक्षारोपण के लिए प्रोत्साहित करने जनभागीदारी प्रतियोगिता शुरू की है। इस प्रतियोगिता में भागीदारी ऑनलाइन अंकुर योजना पंजीकरण और वायुदूत ऐप का उपयोग करके गतिविधि विवरण अपलोड करने के माध्यम से है। समीक्षा बैठक में जिला पंचायत सीईओ श्री हर्ष सिंह, अपर कलेक्टर श्रीमती गुंचा सनोबर सहित अनेक विभागो के अधिकारी उपस्थित थे।



मुख्य परीक्षा को केन्द्र में रखकर करें सिविल सेवा की तैयारी - कलेक्टर श्री ठाकुर

  • कलेक्टर ने छात्र छात्राओं से चर्चा कर बताए सफलता के मंत्र, मुख्य परीक्षा की तैयारी के लिए नवीन बेच प्रारंभ

sehore-news
कलेक्टर श्री चंद्र मोहन ठाकुर ने कहा कि मुख्य परीक्षा को केंद्र में रखकर ही सिविल सेवा की तैयारी करना चाहिए। कलेक्टर श्री ठाकुर नगरपालिका सीहोर के लाइब्रेरी हाल में प्रारंभ हुए नवीन बैच में यूपीएससी एवं एमपीपीएससी की निःशुल्क तैयारी कर रहे छात्र-छात्राओं से चर्चा करते हुए सफलता के मंत्र बतला रहे थे। कलेक्टर श्री ठाकुर ने बताया कि सिलेबस के अनुसार पढे़ हुए को कुछ समय बाद उत्तर के रुप में लिख-लिखकर आंसर राइटिंग की प्रेक्टिस करें। उन्होंने कहा कि आंसर लिखने से पहले आंसर राइटिंग के विषय के सभी पक्षों पर विचार करते हुए मुख्य पाइंट को अलग निकालकर दिमाग में फ्रेमिंग करें फिर उत्तर पुस्तिका में लिखे। उन्होंने कहा कि मूल्यांकन पूछा है तो मूल्यांकन भी करें, क्योंकि सभी के लिए अलग-अलग अंक निर्धारित होते हैं। उन्होंने प्रीवियस ईयर के पेपर में पूछे गए सवालों जैसे वित्तीय समावेशन पर उदाहरण देते हुए इंट्रो (प्रस्तावना) लिखना सिखाया। साथ ही अन्य पैराग्राफ और निष्कर्ष लिखने का कौशल सिखाया। कलेक्टर श्री ठाकुर ने छात्र-छात्राओं द्वारा पूछे गए प्रश्नो का भी उत्तर दिया। इस दौरान अकेडमिक टीम लीडर श्री रामलखन मीणा, सहायक किरण भारती, राजकुमार और बड़ी संख्या में छात्र छात्राएं उपस्थित थे। उल्लेखनीय है कि कलेक्टर श्री चंद्रमोहन ठाकुर की पहल और यूपीएससी एवं एमपीपीएससी निःशुल्क कोचिंग क्लासेज आदर्श परिवार एवं आधुनिक नालंदा के डायरेक्टर परीक्षित भारती के सहयोग से सितंबर 2021 से सीहोर के लाइब्रेरी हाल में सिविल सेवा की निःशुल्क कोचिंग क्लासेज संचालित की जा रही है। जिसके सकारात्मक परिणाम भी आने लगे हैं।



हर घर तिरंगा अभियान को सफल बनाने आमजन को अभियान से जोड़ने के कलेक्टर ने दिए निर्देश


आजादी का अमृत महोत्सव में हर घर तिरंगा अभियान के संबंध में कलेक्टर श्री चन्द्र मोहन ठाकुर ने जिले में चल रही तैयारियों की जनपदवार समीक्षा की। इस अभियान के तहत 13 अगस्त से 15 अगस्त तक हर घर में राष्ट्रीय ध्वज फहराया जाएगा। उन्होंने कहा कि हर घर तिरंगा अभियान को सफल बनाने के लिए अपने घरो, कार्यालयों, सस्थानों में राष्ट्रीय ध्वज फहराने के लिए लोगों को प्रेरित किया जाए। कलेक्टर श्री ठाकुर ने जिले में दो लाख 58 हजार तिरंगे झण्डे के विक्रय के लिए जिले के नगरीय एवं ग्रामीण क्षेत्रों में पर्याप्त संख्या में विक्रय केन्द्र बनाने के निर्देश दिए, ताकि लोगों को अपने निकट ही प्राप्त हो जाएं। उन्होंने लक्ष्य के अनुरूप राष्ट्रीय ध्वज की उपलब्धता सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। कलेक्टर श्री ठाकुर ने संस्कृति विभाग से प्राप्त राष्ट्रीय ध्वजों के अलावा स्व-सहायता समूहों के माध्यम से राष्ट्रीय ध्वज तैयार कराकर, विक्रय केन्द्रों के माध्यम से अधिक से अधिक विक्रय सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। राष्ट्रीय ध्वज के विक्रय के लिए प्रत्येक ग्राम पंचायत की शासकीय उचित मूल्य राशन दुकानों, आंगनबाड़ी केन्द्रों, बैंको के साथ ही नगरीय क्षेत्रों एवं कस्बों के बाजार तथा बड़ी संख्या में लोगों के आवागमन वाले स्थानों में विक्रय केन्द्र बनाये जा रहे हैं।

कोई टिप्पणी नहीं: