विदिशा (मध्य प्रदेश) की खबर 01 अगस्त - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

विजयी विश्व तिरंगा प्यारा , झंडा ऊँचा रहे हमारा। देश की आज़ादी के 75 वर्ष पूरे होने पर सभी देशवासियों को अनेकानेक शुभकामनाएं व बधाई। 'लाइव आर्यावर्त' परिवार आज़ादी के उन तमाम वीर शहीदों और सेनानियों को कृतज्ञता पूर्ण श्रद्धासुमन अर्पित करते हुए नमन करता है। आइए , मिल कर एक समृद्ध भारत के निर्माण में अपनी भूमिका निभाएं। भारत माता की जय। जय हिन्द।

सोमवार, 1 अगस्त 2022

विदिशा (मध्य प्रदेश) की खबर 01 अगस्त

 टीएल बैठक से खण्ड स्तरीय अधिकारी व्हीसी से सीधे जुड़ेगे


 कलेक्टर श्री उमाशंकर भार्गव के द्वारा प्रत्येक सोमवार को आयोजित होने वाली लंबित आवेदनों की समीक्षा (टीएल) बैठक से अब खण्ड स्तरीय अधिकारी भी सीधे जुडे़ेगे और समुचित टीएल बैठक की कार्यवाही से अवगत होंगे। कलेक्टर श्री भार्गव ने सीएम हेल्पलाइन के तहत दर्ज आवेदनों के निराकरण हेतु विशेष निर्देश दिए है। उन्होंने कहा कि  ऐसे आवेदन जिनका निराकरण अनुविभाग स्तर पर संभव है उन आवेदनों का निराकरण वहीं कराने के पुख्ता प्रबंध  सुनिश्चित किए जाए और प्रत्येक सोमवार को संबंधित एसडीएम विभिन्न विभागो के माध्यम से निराकृत आवेदनों की जानकारियां टीएल बैठक में प्रस्तुत करेंगे। कलेक्टर श्री भार्गव ने कहा कि राज्य शासन की प्राथमिकता वाले योजना व कार्यक्रमों का क्रियान्वयन समय सीमा में कराया जाना सुनिश्चित हों। उन्होंने विभागवार लंबित आवेदनों की गहन समीक्षा करते हुए आवश्यक निर्देश दिए है। नवीन कलेक्ट्रेट के बेतवा सभागार कक्ष में सम्पन्न हुई इस बैठक में अपर कलेक्टर श्री वृदांवन सिंह, जिला पंचायत सीईओ डॉ योगेश भरसट के अलावा विभिन्न विभागो के अधिकारी मौजूद थे। 


पौधरोपण उपरांत वायुदूत ऐप पर अपलोड जरूर करें


 कलेक्टर श्री उमाशंकर भार्गव ने सोमवार को अंकुर अभियान के तहत पौधरोपण कार्यक्रम के उद्धेश्यों की प्राप्ति हेतु जिले में किए जाने वाले प्रबंधो की गहन समीक्षा की। उन्होंने कहा कि जिले के नागरिकों के साथ-साथ विभागो के अधिकारी, कर्मचारियों द्वारा पौधरोपण कार्यो का संपादन किया जा रहा है किन्तु वायुदूत ऐप पोर्टल पर दर्ज ना करने के कारण जिले की प्रगति में वह संख्या परलिक्षित नहीं हो रही है जिस संख्या में पौधो का रोपण किया जा रहा है। कलेक्टर श्री भार्गव ने विभागों के जिलाधिकारियों को 25-25 पौधे रोपित कर वायुदूत ऐप पोर्टल पर दर्ज कराने की प्रक्रिया क्रियान्वित करने के निर्देश दिए है। रोपित पौधे की सेल्फी लेकर पोर्टल पर अनिवार्य रूप से दर्ज करें। उन्होंने कहा कि आठ अगस्त को मुख्यमंत्री जी द्वारा अंकुर अभियान के कार्यो की समीक्षा की जाएगी। अतः जिले के सभी ग्राम पंचायतों के सचिवों, पटवारी, जेआरएस एवं आंगनबाडी कार्यकर्ताओं के लिए पौधरोपण का लक्ष्य निर्धारित किया गया है इसके अलावा महाविद्यालय, जन अभियान परिषद सहित अन्य शैक्षणिक संस्थाओ, गणमान्य नागरिको, स्वंयसेवी संस्थाओं के पदाधिकारियों से भी अपील की गई है कि अधिक से अधिक संख्या में रोपित किए गए पौधो की जानकारी वायुदूत एप पर अनिवार्य रूप से अपलोड कराई जाए। कलेक्टर श्री भार्गव ने जिले के सभी संकुल प्रभारी व शैक्षणिक संस्थाओं के प्राचार्यो को लक्ष्य निर्धारित किए है और उनसे कहा है कि हर रोज कम से कम दो पौधो की फोटो अनिवार्य रूप से अपलोड की जाए। इसी प्रकार छटवीं से बारहवीं तक के बच्चों को प्रयोगशाला की तर्ज पर पौधरोपण कार्यो पर असेसमेंट तैयार करने की प्रक्रिया क्रियान्वित की जानी है। अतः प्रत्येक शैक्षणिक संस्था के विद्यार्थियों को उनके मोबाइलों से वायुदूत एवं पर जानकारी अवश्य रूप से दर्ज की जाए। जिला पंचायत सीईओ डॉ योगेश भरसट ने वायुदूत एप को गूगल प्लेस्टोर से कैसे दर्ज करें पर गहन विस्तारपूर्वक प्रायोगिक जानकारी दी। उन्होंने बताया कि एक मोबाइल से अधिकतम दस पौधे की जानकारी अपलोड की जा सकती है। उन्होंने कहा कि पर्यावरण में सुधार लाने के लिए पौधरोपण आज के समय की सबसे महत्वपूर्ण जिम्मेदारी है। अतः सभी नागरिक स्वेच्छा से पौधरोपण कार्यो में सहभागिता पूर्वानुसार निभाते हुए वायुदूत पोर्टल पर अपलोड कराए ताकि जिले में रोपित पौधो की संख्या प्रदर्शित हो सकें।


हर घर तिरंगा अभियान की रूपरेखा व क्रियान्वयन से अवगत


कलेक्टर श्री उमाशंकर भार्गव ने सोमवार को लंबित आवेदनों की समीक्षा बैठक के दौरान हर घर तिरंगा अभियान के कार्यो की भी समीक्षा की। बैठक के दौरान जिले के तीन लाख हाउसहोल्डरो के घर तक तिरंगा पहुंचे इसके लिए क्रियान्वयन की रूपरेखा के साथ-साथ निर्धारित राशि की प्राप्ति कर जिला पर्यटन संवर्धन परिषद विदिशा के इंडियन ओवरसीज बैंक विदिशा के बैक खाता क्रमांक 216701000008999 आईएफएससी कोड आईओवीए0002167 में झंडा राशि जमा कराई जाए। कलेक्टर श्री भार्गव ने जिलाधिकारियों को झंडा क्रय कर ऐसे परिवार जो राशि देकर झंडा नहीं खरीद सकते है उन तक पहुंचाने के कार्यो में सहयोग प्राप्ति हेतु हर एक विभाग को लक्ष्य प्रदाय किया है। कलेक्टर श्री भार्गव ने बताया कि 13 से 15 अगस्त तक हर घर झंडा अभियान का क्रियान्वयन किया जाना है। उन्होंने बताया कि छोटी साइज में भारत सरकार व स्व-सहायता समूह तथा जेम पोर्टल से प्राप्त होने वाले झंडो को रात में भी फहराया जा सकता है अर्थात रात में उतारने की आवश्यकता नहीं है। झंडा संहिता में हुए संशोधित बिन्दुओं पर भी उन्होंने गहन प्रकाश डाला है। कलेक्टर श्री भार्गव ने कहा कि शहरी क्षेत्रो में नगरीय निकायों को ग्रामीण क्षेत्रों में पंचायतों को झंडा आपूर्ति के प्रबंध सुनिश्चित कर हर घर तक झंडा पहुंचे की जबावदेंही सौंपी गई हैं।  नवीन कलेक्ट्रेट के बेतवा सभागार कक्ष में सम्पन्न हुई इस बैठक में जिला पंचायत सीईओ डॉ योगेश भरसट, अपर कलेक्टर श्री वृदांवन सिंह के अलावा, डिप्टी कलेक्टर द्वय श्रीमती आरती यादव और श्रीमती अमृता गर्ग के अलावा विभिन्न विभागो के अधिकारी मौजूद रहें। 


आंकाक्षी जिलें की तर्ज पर 201 ग्रामो का चिन्हांकन


जिला पंचायत सीईओ डॉ योगेश भरसट ने सोमवार को टीएल बैठक के पूर्व आकांक्षी जिले में नीति आयोग के पैरामीटर अनुसार विभिन्न विभागों के माध्यम से संपादित किए जाने वाले कार्यो की विभागवार समीक्षा की। उन्होंने कहा कि नीति आयेग द्वारा आठ करोड की राशि पूर्व में प्रदाय की गई थी जिसमें से पांच करोड स्वास्थ्य विभाग को स्वास्थ्य सुविधाओं के उन्नयन कार्यो हेतु जारी की गई है वहीं तीन करोड़ रूपए आंगनबाडी भवनों के लिए जारी किए गए है। अतः जारी राशि का निर्धारित मापदण्डो के अनुसार उपयोग करने के निर्देश उनके द्वारा दिए गए है। जिला पंचायत सीईओ डॉ भरसट ने बताया कि आकांक्षी जिलो में नवाचार के तहत विदिशा जिले के 201 गांवों का चिन्हांकन आकांक्षी गांव के रूप में किया गया है। इन गांवो में नीति आयोग की तर्ज पर कार्ये का क्रियान्वयन किया जाएगा। उन्होंने बताया कि विभागो के जिला नोडल अधिकारी विकासखण्ड मुख्यालयों पर इन ग्रामो मेंं संपादित होने वाले विभागीय कार्यो की समीक्षा करेंगे। ठीक ऐसे ही खण्ड स्तरीय अधिकारी संबंधित आकांक्षी गांव में पहुंचकर क्रियान्वयन का जायजा लेंगे। उन्होंने कहा कि प्रथम चरण में उपरोक्त 201 गांव मॉडल के रूप में स्थापित हो ताकि आगामी छह माह में जिले के छह शेष अन्य गांव को भी शामिल किया जा सकें। 


हमारी गलती से हितग्राही लाभांवित होने से वंचित ना रहें-कलेक्टर


कलेक्टर श्री उमाशंकर भार्गव ने लंबित आवेदनों की समीक्षा बैठक के दौरान सभी विभागो के जिला व खण्ड स्तरीय अधिकारियों को स्पष्ट सचेत करते हुए निर्देश दिए है कि विभागीय गलती के कारण हितग्राही उक्त योजनाओं के लाभ से वंचित ना रहें। उन्होंने प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत जिले के 11586 हितग्राहियों की किश्त जारी नहीं करने को गंभीरता से लेते हुए सिरोंज, लटेरी एवं नटेरन के जनपद सीईओ को विशेष निर्देश देते हुए पेडिंग किश्त की राशि अभियान के रूप में क्रियान्वित कर शीघ्र जारी करने के निर्देश दिए है। कलेक्टर श्री भार्गव ने कहा कि मृतक पेंशनर की पेंशन तत्काल बंद की जाए साथ ही उनकी समुचित जानकारी जिसमें बैंक खाता सहित अन्य पोर्टल पर अंकित कर हटाने की कार्यवाही क्रियान्वित की जाए। उन्होंने कहा कि स्कूली व महाविद्यालयों में अध्ययनरत विभिन्न वर्गो के छात्र-छात्राएं जिन्हें केन्द्रवार राज्य सरकार के माध्यम से योजनाओं के तहत छात्रवृत्ति प्रदाय की जाती है उन सबके प्रकरण विभाग स्तर पर लंबित ना रहें। उन्होंने निजी शैक्षणिक संस्थाओं के डमी छात्रों को छात्रवृत्ति वितरण के कार्य फर्जी तरीके से जिले में क्रियान्वित ना किए जाए के निर्देश जिला शिक्षा अधिकारी को दिए है। कलेक्टर श्री भार्गव ने स्कूली विद्यार्थियों को वितरित की जाने वाली मूंग की मात्रा निर्धारित पंजीयन छात्रों को प्राप्त हो की क्रास मानिटरिंग करने के निर्देश जिला आपूर्ति अधिकारी के साथ-साथ शिक्षा विभाग के अधिकारियों को दिए गए है। कलेक्टर श्री भार्गव ने बताया कि श्रम विभाग द्वारा संबल योजना 2.0 का क्रियान्वयन किया जा रहा है जिसका सत्यापन का कार्य भी समनातर क्रियान्वित किया जा रहा है अतः ऐसे हितग्राही जिनके पास जमीन है कि जांच पड़ताल का कार्य पटवारियों के द्वारा अथवा खसरा के माध्यम से संपादित किया जाना है। 


एक दिन का वेतन रोकने के निर्देश


कलेक्टर श्री उमाशंकर भार्गव ने खण्ड स्तरीय समीक्षा बैठको के दौरान समस्त खण्ड स्तरीय अधिकारियों को विकासखण्ड के व्हीसी कक्ष मेंं उपस्थित होेने के निर्देश पूर्व में ही प्रसारित किए गए है साथ ही उपरोक्त प्रक्रिया की मानिटरिंग का दायित्व स्थानीय एसडीएमों को सौंपा है। कलेक्टर श्री भार्गव को कुरवाई एसडीएम श्रीमती अंजली शाह ने अवगत कराया कि क्षेत्र के खण्ड चिकित्सा अधिकारी बैठक में मौजूद नहीं रहते है ततसंबंध में उन्हें पूर्व में भी सूचित किया गया है और आज भी व्हीसी बैठक में मौजूद नहीं रहने के कारण श्री भार्गव ने कुरवाई बीएमओ डॉ एके श्रीवास्तव को आज का वेतन काटने के निर्देश जिला कोषालय अधिकारी श्री उमेश श्रीवास्तव को दिए है।


डीएलसीसी की बैठक आज


कलेक्टर श्री उमाशंकर भार्गव की अध्यक्षता में डीएलसीसी की बैठक मंगलवार को आयोजित की गई है यह बैठक नवीन कलेक्ट्रेट के बेतवा सभागार कक्ष में दोपहर तीन बजे से शुरू होगी। 


स्वतंत्रता दिवस समारोह आयोजन की तैयारियों के संबंध में दिशा निर्देश

 

vidisha-news
स्वतंत्रता दिवस 15 अगस्त समारोह आयोजन पूर्व की जाने वाली तैयारियों की समीक्षा आज कलेक्टर श्री उमाशंकर भार्गव ने की। उन्होंने संबंधित विभागों के अधिकारियों को आवश्यक जबावदेंही सौंपते हुए कहा कि जिम्मेदारियों का क्रियान्वयन समय सीमा में करना सुनिश्चित करें। जिला मुख्यालय पर मुख्य समारोह गतवर्ष की भांति इस वर्ष भी पुलिस परेड ग्राउण्ड पर आयोजित किया जाएगा। पुलिस परेड ग्राउण्ड पर की जाने वाली तमाम व्यवस्थाओं के परिपेक्ष्य में बिदुंवार चर्चा की गई और अधिकारियों को जिम्मेदारी सौंपी गई है। स्कूली विद्यार्थियों द्वारा प्रस्तुत किए जाने वाले सांस्कृतिक कार्यक्रम देशभक्ति भावना से ओतप्रोत हो। बैठक में बताया गया कि फायनल रिहर्सल 13 अगस्त को पुलिस परेड ग्राउण्ड पर प्रातः नौ बजे कलेक्टर व एसपी के द्वारा संयुक्त रूप से जायजा लिया जाएगा। बैठक में आमंत्रण कार्ड छपवाने, वितरण, के अलावा शासकीय अधिकारी, कर्मचारी जिनके द्वारा उल्लेखनीय प्रगति हासिल की गई है। उन्हें पुरस्कार प्राप्ति के प्रस्ताव सहित अन्य बिन्दुओं पर विचार विमर्श किया गया है। कलेक्टर श्री भार्गव ने कहा कि आजादी के 75वीं वर्षगांठ जो तिरंगा थीम पर आयोजन स्थल को साज सज्जा किया जाए। उन्होंने बारिश को ध्यानगत रखते हुए वाटरपू्रफ टेन्ट लगाने, स्कूल शिक्षा विभाग के अधिकतम तीन कार्यक्रम शामिल करने के निर्देश दिए है। बैठक में पुलिस अधीक्षक डॉ मोनिका शुक्ला ने परेड आयोजन के संबंध में शामिल होने वाले टुकडियों के संबंध में आवश्यक दिशा निर्देश दिए है।


रोशनी

कलेक्टर श्री उमाशंकर भार्गव ने बताया कि स्वतंत्रता दिवस पर्व पर सभी शासकीय स्मारको, कार्यालयों प्रकाश (रोशनी) की जाएगी। इसके लिए झालर लगाने का कार्य 13 अगस्त की रात्रि तक पूरा कर लिया जाए। ताकि 14 की रात्रि से रोशनी कार्यालयों में की जा सकें।


उपस्थिति के निर्देश

15 अगस्त स्वतंत्रता दिवस के मुख्य समारोह में सभी अधिकारियों, कर्मचारियों को उपस्थित होने के निर्देश बैठक में दिए गए है। इसी प्रकार आमजनों से अपील की गई है कि पुलिस परेड ग्राउण्ड पर प्रातः नौ बजे झंडावंदन के समय अपनी उपस्थिति दर्ज कराएं। 


निर्वाचन आयोग के नवीन दिशा निर्देशों से अवगत हुए

 

vidisha-news
कलेक्टर श्री उमाशंकर भार्गव ने सोमवार को राष्ट्रीय मान्यता प्राप्त राजनीतिक दलो के पदाधिकरियों की बैठक आहूत कर वहीं पत्रकारवार्ता का आयोजन कर उन सबको निर्वाचन आयोग के द्वारा जारी नवीन दिशा निर्देशो के बिन्दुओं से अवगत कराया है। कलेक्टर श्री भार्गव ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जिले के समस्त मतदाताओं के वोटर आईडी कार्ड में आधार नम्बर दर्ज करने की सुविधा प्रदान की है। इसके लिए ऑन लाइन प्रक्रिया की भी जानकारी दी गई है। बैठक के दौरान उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्रीमती अमृता गर्ग ने नवीन या डुप्लीकेट मतदाता परिचय पत्र बनाने के लिए क्रियान्वित नवीन व्यवस्था के साथ-साथ अब इनका वितरण पोस्ट आफिसों के माध्यम से किया जाएगा कि जानकारी दी है। उन्होंने बताया कि विधानसभा स्तर पर पीडीएफ फाइल जनरेट की जाएगी। भोपाल स्थित वेण्डर द्वारा प्रिन्ट निकाला जाएगा और डाक विभाग के माध्यम से मतदाताओं के घर तक नवीन या डुप्लीकेट वोटर आईडी निःशुल्क प्रदाय करने की प्रक्रिया क्रियान्वित की जाएगी। उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्रीमती गर्ग ने बताया कि आयोग द्वारा अब 18 वर्ष के मतदाताओं हेतु मतदाता सूची में नाम दर्ज करने की नवीन समयावधि जारी की गई है जिसके अनुसार अब प्रत्येक वर्ष की एक जनवरी के अलावा एक अपै्रल, एक जुलाई व एक अक्टूबर को भी मतदाता सूची में नाम दर्ज करने की कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने फोटो निर्वाचक नामावली का विशेष संक्षिप्त पुर्नरीक्षण कार्यक्रम 2023 के संबंध में विस्तारपूर्वक जानकारी दी है। बैठक में राजनीतिक दलो के पदाधिकारियों के साथ-साथ पत्रकारो की निर्वाचन संबंधी जिज्ञासाओं का समाधान उप जिला निर्वाचन अधिकारी के द्वारा किया गया। 


हलाली डेम में डूबने से तीन मृतको के परिजनों को आर्थिक मदद जारी


कलेक्टर श्री उमाशंकर भार्गव ने हलाली डेम में डूबने से मृतकों के परिजनों को आरबीसी के प्रावधानों के तहत चार-चार लाख रुपये की आर्थिक सहायता जारी करने का आदेश जारी कर दिया है। कलेक्टर श्री भार्गव ने बताया कि 31 अगस्त 2022 रविवार को हलाली डैम में भोपाल के जिन तीन व्यक्तियों की डूबने से मृत्यु हुई है उनमें 40 वर्षीय मृतक श्री वसीम खान पुत्र श्री दीन मोहम्मद खान, 15 वर्षीय मृतक श्री रेहान पुत्र श्री वसीम खान तथा 32 वर्षीय मृतक श्री सफीक पुत्र श्री मुहम्मद रफीक शामिल है। इन तीन मृतको के परिजनों को क्रमशः चार-चार लाख रूपए की आर्थिक मदद जारी की गई है।


दुर्घटनाओं पर अंकुश

कलेक्टर श्री उमाशंकर भार्गव ने हलाली डैम व अन्य नदी-नालों क्षेत्रों में पहुंचने वाले आम नागरिकों से सावधानी व सतर्कता की अपील करते हुए उन्होंने हलाली डेम के दुर्घटना क्षेत्रों में आमजनों के प्रवेश पर अंकुश लगाने हेतु व्यापक सुरक्षात्मक प्रबंधो के क्रियान्वयन हेतु जल संसाधन विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए हैं  उन्होंने कहा है कि बारिश के मौसम को ध्यानगत रखते हुए आम नागरिक ऐसे स्थलों पर जाते है तो पूरी सावधानी बरते। अपने जीवन में को जोखिम में ना डाले। कलेक्टर श्री भार्गव ने जल संसाधन विभाग के अधिकारियों को ऐसे क्षेत्रों पर संकेतक बोर्ड लगाने के निर्देश भी दिए हैं।


हर-हर तिरंगा अभियान : जैन कॉलेज में रैली के माध्यम से जन जागरूकता का संदेश


vidisha-news
हर घर तिरंगा अभियान के अंतर्गत आमजनों को अपने-अपने घरों में तिरंगा झंडा फहराने हेतु जन जागृति अभियान चलाया जा रहा है, इसी क्रम में आज सोमवार को एसएसएल जैन कॉलेज महाविद्यालय की प्राचार्य डॉ श्रीमती शोभा जैन के मार्गदर्शन में हर हर तिरंगा अभियान के तहत जन जागरूकता रैली का आयोजन किया गया। इस रैली के माध्यम से देशभक्ति की भावना जागृत करने व अपने-अपने घरों में राष्ट्रीय ध्वज लगाने के लिए प्रेरित किया गया है। इस अवसर पर डॉक्टर नीता खरे ने स्वरचित गीत लहराए तिरंगा प्यारा, हम सबकी ये शान है गाया। इस दौरान महाविद्यालय स्टाफ एवं छात्र- छात्राओं ने जन जागरूकता रैली में सहभागिता निभाई 


हिट एण्ड रन के दो प्रकरणों में आर्थिक मदद जारी


कलेक्टर श्री उमाशंकर भार्गव ने विदिशा जिले में सड़क दुर्घटना में मृतक के परिजन के अलावा घायल को आर्थिक मदद जारी करने के आदेश जारी कर दिए है। जारी आदेश में उल्लेख है कि विदिशा के पूरनपुरा निवासी अवतार सिंह पुत्र रामरतन सिंह रघुवंशी की मृत्यु सड़क दुर्घटना में हो जाने पर मृतक के निकटतम वारिस पुत्र करतार सिंह रघुवंशी को 25 हजार रूपए तथा ग्यारसपुर तहसील के ग्राम फुर्तला निवासी रघुनाथ सिंह पुत्र राजाराम मैना सड़क दुर्घटना में घायल हो जाने पर उनको बारह हजार पांच सौ रूपए की आर्थिक मदद जारी की गई है।

कोई टिप्पणी नहीं: