झाबुआ (मध्य प्रदेश) की खबर 17 अगस्त - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

विजयी विश्व तिरंगा प्यारा , झंडा ऊँचा रहे हमारा। देश की आज़ादी के 75 वर्ष पूरे होने पर सभी देशवासियों को अनेकानेक शुभकामनाएं व बधाई। 'लाइव आर्यावर्त' परिवार आज़ादी के उन तमाम वीर शहीदों और सेनानियों को कृतज्ञता पूर्ण श्रद्धासुमन अर्पित करते हुए नमन करता है। आइए , मिल कर एक समृद्ध भारत के निर्माण में अपनी भूमिका निभाएं। भारत माता की जय। जय हिन्द।

बुधवार, 17 अगस्त 2022

झाबुआ (मध्य प्रदेश) की खबर 17 अगस्त

 अणु पब्लिक स्कूल ने सिखाया राष्ट्रगान का सम्मान - थम गया थांदला

  • 140 फिट लम्बे राष्ट्रध्वज के साथ अणु पब्लिक के बच्चों ने निकाली तिरँगा यात्रा

थांदला। आजादी के 75वें वर्ष प्रवेश पर पूरा देश आजादी का अमृत महोत्सव मना रहा है जिसमें केंद्र सरकार के आह्वान पर 13 से 17 तक हर घर तिरँगा अभियान ने पूरे देश में राष्ट्रभक्ति के अंकुर स्थापित कर दिए है। आज प्रातः अणु पब्लिक स्कूल के बच्चों ने आजादी के प्रतीक स्मारक विजय स्तम्भ से भव्य तिरँगा यात्रा निकाली। यात्रा में पहली बार चुनरी यात्रा की तरह राष्ट्रध्वज के प्रतीक रूप 140 फिट का तिरँगा लेकर विद्यालय के बच्चों ने देशभक्ति से ओतप्रोत नारें लगाए। यात्रा में सबसे आगे विद्यालय के बच्चें राष्ट्र ध्वज लेकर चल रहव थे वही विद्यायल के बच्चें बैंड चल रहे थे वही उनके पीछे विद्यालय की छात्रा भारतमाता बनकर सभी का नेतृत्व कर रही थी। विद्यालय के झंडे के साथ इस यात्रा में शामिल विधायक वीरसिंह भूरिया, भाजपा अजजा प्रदेशाध्यक्ष कलसिंह भाबर, प्रदेश मंत्री संगीता सोनी, विश्वास सोनी, जितेंद्र घोड़ावत, संजय भाबर, दिनेश कलाल, कमलेश दायजी, समर्थ उपाध्याय, राजू धानक, राजेश वसुनिया, पारस तलेरा, महेश नागर, अमित शाहजी, सुनील पाणदा, बैंक मैनेजर दिलीप धाकड़, बीइओ पी एन अहिरवार, बीआरसी अंतरसिंह रावत, थाना प्रभारी कौशल्या चौहान, सीमा शाहजी, संस्था के ट्रस्टी श्रेणिक गादिया, विनोद धोखा, महेश व्होरा, माणकलाल लोढ़ा, अरुण गादिया, प्रकाशचंद्र घोड़ावत, संजय व्होरा सहित संस्था का स्टाफ एवं नगर के गणमान्य नागरिक, जनप्रतिनिधी, पत्रकारगण, अभिभावकगण आदि गले में तिरँगा डाले व बच्चें हाथों में तिरँगा थामे शामिल हुए। विजय स्तम्भ से यात्रा नगर के मध्य आजाद की प्रतिमा के समक्ष आजाद चौक पहुँची जहाँ प्रशासन द्वारा की गई राष्ट्रगान की व्यवस्था से सभी को रूबरू करवाते हुए राष्ट्रगान के सम्मान में अपने स्थान पर रुकने का आग्रह किया। हूटर के बाद जैसे ही राष्ट्रगान शुरू हुआ पूरा नगर 2 मिनट के लिए थम सा गया। यह पहली बार है कि नगर में हर नागरिकों ने राष्ट्रध्वज व राष्ट्रगान के सम्मान को प्राथमिकता देते हुए एक स्थान पर खड़े रहकर देशभक्ति का परिचय दिया। भारतमाता की जयकारों के साथ संस्था के डायरेक्टर प्रदीप गादिया व प्राचार्य प्रमोद नायर ने सभी अतिथियों का धन्यवाद ज्ञापित किया आयोजन की रूपरेखा के लिए सभी ने संस्था के हर्ष गादिया की प्रशंसा की।


खाद की किल्लत से परेशान किसान विधायक से मिलें


jhabua-news
थांदला। अंचल में बारिश के बाद लहलहाती फसल की पैदावार बढाने व उर्वरा शक्ति के लिए किसानों को ज्यादा पैसा देकर भी खाद उपलब्ध नही हो पा रही है। सहकारी सोसायटी में केवल खाता धारक को ही निःशुल्क खाद दिया जा रहा है, वही गैर खाता धारक व ओवर ड्यू किसानों को विपणन सोसायटी से शासन द्वारा निर्धारित मूल्य पर खाद दिया जाना चाहिए लेकिन वर्तमान समय में दोनों ही स्थानों पर से खाद की काला बाजारी का आरोप लगाते हुए अंचल के किसानों ने क्षेत्रीय विधायक वीरसिंह भूरिया से मुलाकात कर खाद की किल्लत से किसानों को सोयाबीन, मक्का, कपास आदि फसल में होने वाली परेशानियों से अवगत करवाया। उन्होनें बताया कि खुले बाजार में निर्धारित दरों से अधिक कीमत पर खाद की बिक्री हो रहीं हैं जबकि सोसायटी खाद देने से मना कर रही है। किसनों ने आरोप लगाया है कि सोसायटी से खाद की काला बाजारी हो रही है वही खाद रात के अंधेरें में व्यापारियों के गोदाम पर पहुँच रही है जहाँ से ऊंचे दामों से किसान खाद खरीदने को मजबूर हो रहे है। जिस डीएपी की अनुदानित दरें 12 सौ रूपये प्रति बोरा है। उसे 15 सौ तक बेचा जाता है। वहीं यूरिया 266 रुपये पचास पैसे प्रति बोरी की जगह लगभग 400 सौ रुपये प्रति बोरी बिक्री की जाती है जिसका बिल भी किसानों को नही दिया जाता है।


विधायक ने सरकार पर साधा निशाना

क्षेत्रीय विधायक वीरसिंह भूरिया ने खाद की किल्लत को लेकर सरकार को कटघरे में खड़ा करते हुए कहा कि वर्तमान भाजपा सरकार किसान विरोधी है। यही कारण है कि सोसायटी से खाद वितरण का चार्ज लेकर कमीशन खाते हुए एजेण्टों के हाथों में दे दिया है। एजेंट अपना पैसा निकालने के लिए खाद किसानों को नही देते हुए बाजारों में व्यापारियों को बेच रहे है जिससे किसानों के हक की खाद ही उन्हें दो गुने दाम देकर खरीदना पड़ रही है। उन्होनें कहा कि जल्द ही वह जिला कलेक्टर से मिलकर इस विषय से अवगत करवाएंगे व हालात जल्द नही सुधरें तो उग्र आंदोलन की चेतावनी भी दी।


कालातीत बकायादारो पर शत-प्रतिषत वाद दायर करने एवं पैक्स कम्प्युटराईजेषन की कार्यवाही त्वरित पूर्ण किये जाने के निर्देष दिये


झाबुआ । आज बैंक मुख्यालय झाबुआ पर बैंक के शाखा प्रबंधको पर्यवेक्षको एवं समिति प्रबंधको की मासिक बैठक आयोजित की गई । बैठक मे मुख्य कार्यपालन अधिकारी आर.एस.वसुनिया द्वारा अमानत संग्रहण मे वृद्धि किये जाने माइक्रो एटीएम लगाने शाखा निरीक्षण लक्ष्यपूर्ति किये जाने संस्थाओ मे पैक्स कम्प्युटराईजैषन हेतु आवष्यक कार्यवाही त्वरित पूर्ण करने कालातीत बकायादारो पर धारा 84 मे शत-प्रतिषत वाद दायर की कार्यवाही माह अगस्त तक अनिवार्यतः पूर्ण किये जाने पषुपालन मत्स्यपालन प्रकरणो के त्वरित निराकरण भू अभिलेख पोर्टल पर शत-प्रतिषत ऋण प्रविष्टि करने कामन सर्विस सेन्टर के ट्रांन्जेक्सन बढाने आडिट नोट तामिली एवं संस्था निरीक्षण प्रतिवेदन प्रस्तुत करने किसानो को रासायनिक खाद की पर्याप्त आपूर्ति किये जाने एवं आवष्यक समायोजन के निर्देष दिये गये । बैठक में बैंक के कक्ष प्रमुख एच.ए.के.पाण्डेय हेमन्त नीमा बी.एस.नायक महेन्द्रसिंह जमरा मनोज कोठारी नोडल अधिकारी जिला अलीराजपुर राजेष राठौर एवं जिला झाबुआ व अलीराजपुर के शाखा प्रबंधक पर्यवेक्षक एवं समिति प्रबंधक उपस्थित रहे।


नगरपालिका द्वारा निर्मित 14 करोड़ लागत वाली उत्कृष्ट सड़क के र्दुदशां में तब्दील होने की शिकायत भाजपा ने कलेक्टर, एसडीएम एवं नपा सीएमओ से मिलकर की

  • झाबुआ के मुख्य बाजारांे और चौराहे की सड़कांे पर भी हो रहे गड्ढ़े, भाजपा पदाधिकारियों सहित शहर के जागरूक नागरिकों ने लापरवाही पर जताया तीव आक्रोश

jhabua-news
झाबुआ। नगरपालिका प्रशासन द्वारा पिछले कुछ वर्षों पूर्व शहर से गुजरने वाले राष्ट्रीय राजमार्ग पर करीब 14 करोड़ रू. की लागत से उत्कृष्ट सड़क का निर्माण किया गया। निर्माण कार्य मंे किए गए भारी भ्रष्टाचार एवं गुणवत्ताविहीन कार्य के चलते कुछ समय में ही सड़कों ने दम तोड़ते हुए जगह-जगह सड़कों का कटाव और बड़े-बड़े गडढ़े होने लगे। वर्तमान में वर्षाकाल मंे पूरी उत्कृष्ट सड़क बदहाली के आंसू बहाने अर्थात भारी र्दुदशां का शिकार हो गई है। साथ ही वर्षाकाल मंे शहर के प्रमुख मार्गों और तिराहो-चौराहों पर व्याप्त गड्ढों के कारण राहगीरांे और वाहन चालकांे को होने वाली परेशानी को लेकर जन आक्रोश जोरो पर है। सत्तारूढ़ भाजपा सहित शहर के जागरूक नागरिकों ने स्थानीय प्रशासन की कार्यप्रणाली पर घोर लापरवाही के आरोप लगाना शुरू कर दिए है एवं समय रहते सड़कों की र्दुदशां मंे सुधार नहीं होने पर नगरपालिका का घेराव करने की भी चेतावनी दी है। इसी बीच भाजपा के प्रदेश कार्यकारिणी प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य एवं पूर्व भाजपा जिलाध्यक्ष ओमप्रकाश शर्मा, भाजपा मंडल झाबुआ अध्यक्ष अंकुर पाठक, मंडल महामंत्री जुवानसिंह गुंडिया, मंडल मंत्री राजेश थापा ‘राजूभाई’ एवं किशोर भाबर, मंडल कोषाध्यक्ष नरेन्द्र राठौरिया, भाजपा पिछड़ा वर्ग मोर्चा के जिला सोशल मीडिया प्रभारी स्वीट गोस्वामी, पार्षद अजय सोनी, भायजुमो मंडल महामंत्री अभिजीतसिंह बेस ‘अभिमन्यू’ आदि ने कलेक्टर सोमेश मिश्रा, एसडीएम लक्ष्मीनारायण गर्ग एवं नपा सीएमओ एलएस डोडिया से मिलकर जीर्ण-शीर्ण हो चुकी उत्कृष्ट सड़क के रिपेयरिंग कार्य एवं शहर के 18 वार्डों में जहां भी सड़कों को कटाव और गड्ढ़े हो रहे है, उन पर अतिशीघ्र पेंचवर्क करवाए जाने की की मांग की है।


उत्कृष्ट सड़क पर है सड़कांे बड़े-बड़े गड्ढ़े

भाजपा मंडल झाबुआ अध्यक्ष अंकुर पाठक ने बताया कि 14 करोड़ की लागत से बनाई गई उत्कृष्ट सड़क पर वर्तमान में जगह-जगह बारिश से पानी का जमाव हो गया है। ा सड़कांे पर सैकड़ांे बड़े-बड़े गडढ़े व्याप्त है। सड़कों से डामर उखाड़कर दोनो किनारांे से कटाव हो गया है। इस कारण चौवीस घंटे राष्ट्रीय राजमार्ग पर सफर करने वाले हजारों छोटे और बड़े वाहनांे में सवार लोगांे की जान का खतरा बना हुआ है। उत्कृष्ट सड़क पर पिछले दो वर्षों से पेचवंर्क एवं रिपेयरिंग कार्य नहीं हुआ है। मुख्य रूप से मेघनगर नाके से विजय स्तंभ तिराहे के बीच, विजय स्तंभ तिराहे से डीआरपी लाईन, राजगढ़ नाक और अनास नदी तक सड़कों की हालत काफी खराब है। यदि समय रहते ध्यान नहीं दिया गया तो कभी बड़ा हादसा हो सकता है।


मुख्य बाजारों में चलना हुआ दुभर

भाजपा मंडल महामंत्री जुवानसिंह गुंडिया ने बताया कि शहर के मुख्य बाजारों के सड़कों की हालत भी काफी खस्ता है। बस स्टैंड फव्वार चौक से लेकर आजाद चौक और राजवाड़ा तथा आगे जाने पर राजवाड़ा पानी की टंकी के समीप एक बड़ा गड्ढ़ा पिछले एक महीने से है। जिसे भरवाने को लेकर आसपास के जागरूक और सेवाभावी नागरिकों मंे रविराजसिंह राठौर, सुनिल चौहान, विक्रमसिंह चौहान आदि द्वारा नगरपालिका के वरिष्ठ अधिकारियांे को लगातार अवगत करवाने के बाद भी घोर लापरवाही बरती जा रहीं है। उक्त नागरिकांे ने चेतावनी स्वरूप कहा है कि यदि आगामी 2-3 दिन मंे स्थानीय प्रशासन ने यह गड्ढ़ा नहीं भरवाया, तो सभी मिलकर नपा का घेराव कर उग्र प्रदर्शन को भी बाध्य हांेगे।


फुलमाल के आसपास सड़कों पर हुआ जलजमाव

भाजपाा मंडल झाबुआ के मीडिया प्रभारी प्रियंक तिवारी ने बताया कि शहर से सटे फुलमाल तिराहे पर भी नेशनल हाईवे की सड़कांे की बदहाल स्थिति हो रहीं है। बारिश से सड़कों पर भारी मात्रा में जलजमाव होकर मुख्य फुलमाल चौक पर ही सड़क पर व्याप्त बड़े-बड़े गड्ढ़ों के कारण वाहन चालकांे को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। इस तिराहे पर पूर्व में कई बड़े हादसे हो चुके है। बावजूद इसके हाईवे विभाग सड़कों की रिपेयरिंग की ओर कोई ध्यान नहीं दे रहा है।


वरिष्ठ अधिकारियों ने दिया कार्रवाई का आश्वासन

भाजपा के प्रतिनिधि मंडल एवं जागरूक नागरिकों द्वारा शहरवासियांे की इस ज्वलंत समस्याआंे से अवगत करवाने के बाद कलेक्टर श्री मिश्रा, एसडीएम श्री गर्ग एवं नपा सीएमओ श्री डोडिया ने उक्त समस्त सड़कों पर जल्द ही रिपेयरिंग कार्य करवाने तथा गड्ढ़ों पर पेचंवर्क करवाने हेतु भी आश्वास्त किया है।


श्री कृष्ण उत्सव समिति राजवाड़ा द्वारा इस वर्ष 19वां कृष्ण जन्मोत्सव ऐतिहासिक रूप से मनाया जाएगा,

  •  राजवाड़ा पर 18 अगस्त को शुभ मुर्हुत मंे बांधी जाएगी करीब 25 फिट ऊंची दही-हांडी

jhabua-news
झाबुआ। श्री कृष्ण उत्सव समिति राजवाड़ा द्वारा आगामी 19 अगस्त, शुक्रवार रात्रि को शहर के ह्रदय स्थल राजवाड़ा पर 19वां जन्माष्टमी पर्व व्यापक स्तर पर मनाया जाएगा। इससे एक दिन पूर्व 18 अगस्त, गुरूवार को सुबह 10.30 बजे शुभ मुर्हुत में राजवाड़ा पर ढोल-धमाकांे और श्री कृष्ण के जयकारो के बीच करीब 25 फिट ऊंची दही-हांडी बांधी जाएगी। दही-हांडी फोड़ मंे इस बार मुख्य आकर्षण में 5 से 15 वर्ग के बालक-बालिकाआंे के लिए जूनियर एवं सीनियर मंे चित्रकला प्रतियोगिता भी रखी गई है। वहीं राजवाड़ा पर होने वाले ऐतिहासिक दही-हांडी फोड़ आयोजन में शहर के आसपास के ग्रामीण अंचलों की 8 दैनिक कामगार मातृशक्तियांे को मुख्य अतिथि के रूप मंे मंच पर विराजमान किया जाएगा। दही-हांडी का प्रथम पुरस्कार 11 हजार रू. रखा गया है। जानकारी देते हुए श्री कृष्ण उत्सव समिति राजवाड़ा के संयोजक नीरजसिंह राठौर एवं वरिष्ठ अशोक शर्मा ने बताया कि दही-हांडी फोड प्रतियोगिता को लेकर 16 अगस्त, मंगलवार रात्रि 8 बजे से शहर के पैलेस गार्डन पर समिति की महत्वपूर्ण बैठक का आयोजन किया गया। जिसमंे उक्त आयोजन को लेकर उपस्थित समस्त सदस्यगणांे ने अपने-अपने सुझाव व्यक्त किए। साथ ही सर्व सम्मति से निर्णय लिया कि पिछले 2 वर्ष कोरोनाकाल के कारण समिति द्वारा वृहद रूप से दही-हांडी फोड़ का आयोजन नहीं किया जा सका, लेकिन इस वर्ष व्यापक पैमाने पर यह आयोजन किया जाएगा।


श्री राठौर एवं श्री माहेश्वरी जन्माष्टमी यौद्धा उपाधि से हुए सम्मानित

बैठक के दौरान शहर के मध्य बस स्टैंड पर वर्षों तक जन्माष्टमी पर मटकी फोड़ प्रतियोगिता का आयोजन करवाने वाले एवं झाबुआ में मटकी-फोड़ आयोजन की नींव रखने वाले वरिष्ठ समाजसेवी रणछौड़लाल राठौर ‘मंत्रीजी’ एवं मोहनभाई माहेश्वरी के पुत्र सचिन माहेश्वरी का सभी ने मिलकर सम्मान करते हुए उन्हें जन्माष्टमी यौद्धा का अभिनंदन-पत्र भी प्रदान किया गया। सम्मान अवसर पर सभी ने कर्तल ध्वनि के बीच श्री कृष्ण के उत्साहपूर्वक जयकारे लगाए।


वरिष्ठ समाजसेवी यशवंत भंडारी को बनाया गया अध्यक्ष

समिति द्वारा प्रतिवर्ष दहीं-हांडी फोड़ के भव्य स्तर पर आयोजन के लिए नवीन समिति का गठन किया जाता है। जिसमंे इस वर्ष सर्व-सम्मति से अध्यक्ष वरिष्ठ समाजसेवी यशवंत भंडारी, महासचिव चंदर चंदेल, उपाध्यक्ष शरतचन्द्र शास्त्री एवं रविन्द्रसिंह सिसौदिया, सह-सचिव युवा हार्दिक अरोड़ा, कोषाध्यक्ष अब्दुल रहीम ‘अब्बु दादा’ को बनाया गया। संयोजक नीरजसिंह राठौर एवं वरिष्ठ अशोक शर्मा रहेंगे। संरक्षक मंडल मंें जेवियर मेड़ा, दौलत भावसार, संजयकुमार कांठी, उमंग सक्सेना, अजय रामावत एवं कार्तिक नीमा को शामिल किया गया। मीडिया प्रभारी का दायित्व दौलत गोलानी को सौंपा गया।


दो वर्ग में होगी चित्रकला प्रतियोगिता

समिति के वरिष्ठ डॉ. केके त्रिवेदी एवं कमलेश पटेल तथा हरिश शाह लालाभाइ ने बताया कि दहीं-हांडी को शुभ मुर्हुत में युवा ज्योतिषाचार्य पं. द्विजेन्द्र व्यास एवं पं. जैमिनी शुक्ला द्वारा विधिपूर्वक मंत्रोच्चार के साथ पूजन बाद 25 फिट ऊंचाई पर बांधा जाएगा। इस दौरान समिति के समस्त पदाधिकारी-सदस्यांे और गणमान्यजनों से उपस्थित रहने की अपील की गई है। समिति से जुड़े नवीन पाठक ने बताया कि शहर की बाल प्रतिभाआंे को प्रोत्साहन देने के दृष्टिगत 5 से 10 एवं 10 से 15 वर्ष के बाक-बालिकाआंे के लिए दो वर्ग में चित्रकला प्रतियोगिता होगी। जिसमें बच्चांे को ड्राईंग शीट पर बाल कृष्ण का सुंदर एवं मनमोहक चित्र बनाकर 19 अगस्त शाम 5 बजे तक पैलेस गार्डन पर जमा करवाना अनिवार्य है। परिणाम की घोषणा 21 अगस्त को की जाएगी। विजेताओं को नगद पुरस्कार के साथ सभी प्रतियोगियांे को भी प्रोत्साहन पुररूकार प्रदान किया जाएगा।


यह भी रहेगा मुख्य आकर्षण

समिति से जुड़े युवा गोपाल सोनी एवं अंकुश कांठी ने बताया कि श्री कृष्ण जन्मोत्सव पर राजवाड़ा पर होने वाले दही हांडी प्रतियोगिता में मुख्य आकर्षण में रात 8 बजे से कार्यक्रम आरंभ होकर सर्वप्रथम समाज के युवाआंे द्वारा जिले का पारंपरिक गरबा खेला जाएगा। ठीक 9 बजे से प्रतियोगिता आरंभ होगी। जिसका समापन रात 12 बजे तक अनिवार्य रूप से किया जाएगा। 11.30 बजे तक दहीं-हांडी नहीं फूटने पर समिति उसे नीचे करवाएगी। समिति के सभी निर्णय अंतिम एवं फायनल हांेगे। समिति के वरिष्ठ प्रदीपकुमार अरोरा एवं अजयसिंह पंवार ने बताया कि राजवाड़ा पर मातृशक्तियांे एवं अतिथियों के लिए3 अलग-अलग मंच बनाए जाएंगे। एक मंच पर सत्त संचालन होगा। दूसरे मंच पर अतिथि विराजमान रहेंगे एवं तीसरे मंच पर सामाजिक क्षेत्र से जुड़े लोंगो के बैठने की व्यवस्था रहेगी। प्रतियोगिता का प्रसारण देखने हेतु भव्य एलईडी भी लगाई जाएगी। साउंड सिस्टम की भी विशेष व्यवस्था रहेगी। आयोजन स्थल पर पेयजल एवं सुरक्षा के भी विशेष इंतजाम किए जाएंगे। उक्त आयोजन को लेकर संपूर्ण शहर सहित आसपास के क्षेत्रों के लोगांे में भरपूर उत्साह है। प्रतियोगिता में भाग लेने वाली टीमांे के लिए एंट्री फीस भी रखी गई है।


यह रहे उपस्थित

बैठक मंे मुख्य रूप से वरिष्ठ पुरूषोत्तम ताम्रकर, रामगोपाल सोनगरा, मनोहर मोदी, मनोज अरोरा, सचिन माहेश्वरी, रविराजसिंह राठौर, हेमेन्द्र नाना राठौर, नाथुलाल पाटीदार, प्रवीणकुमार सोनी, नरेन्द्र राठौर, प्रांजल नीमा, सुनिल शर्मा, सुनिल चौहान, चेतन व्यास, श्री माली, मुकेशभाई सतोगिया, शंकरभाई ढोल आदि सहित अन्य सदस्यगण उपस्थित थे।


मप्र के विदिशा की लटेरी रेंज की घटना को लेकर जिले में मप्र वन कर्मचारी संघ एवं वन मंडल के समस्त अधिकारी-कर्मचारियांे ने जताया तीव्र आक्रोश

  • जिला वन मंडलाधिकारी को सुरक्षा शस्त्र सौंपने के साथ स्वतंत्रता दिवस पर प्राप्त पुरस्कार भी लौटाए
  • मप्र के मुख्यमंत्री के नाम संयुक्त कलेक्टर श्री झा को सौंपा ज्ञापन

jhabua-news
झाबुआ। वन मंडल विदिशा की लटेरी रेंज की घटना में पुलिस प्रशासन द्वारा वन कर्मचारियों के खिलाफ जबरन एफआईआर दर्ज करने एवं मप्र सरकार द्वारा वन अपराधियों को पुरुस्कार स्वरूप 25 लाख रूपये तथा परिवार के सदस्यों को सरकारी नौकरी देने के विरोध में मप्र वन कर्मचारी संघ के प्रदेश स्तरीय आव्हान पर जिले में भी संघ से जुड़े समस्त अधिकारी-कर्मचारियांे ने इस पर तीव्र विरोध जताया। विरोध स्वरूप वन मंडल झाबुआ मंे कार्यरत समस्त अधिकारी-कर्मचारियांे ने अपने सुरक्षा शस्त्र वन मंडलाधिकारी को सौपंने के साथ स्वतंत्रता दिवस पर प्राप्त पुरस्कारों को भी लौटा दिया। बाद रैली के रूप में नारेबाजी के साथ कलेक्टोरेट पहुंचकर प्रदेश के मुख्यमंत्री के नाम संयुक्त कलेक्टर सुनिल झा को ज्ञापन सौंपा गया। जानकारी देते हुए मप्र वन कर्मचारी संघ के जिलाध्यक्ष राजेन्द्रसिंह अमलियार ने बताया कि पिछले दिनांे वन मंडल विदिशा अंतर्गत आने वाले लटेरी रेंज की घटना अत्यंत निंदनीय है। यहां के पुलिस प्रशासन ने बजाय वन अपराधियांे पर कार्रवाई करने के वनांे की सुरक्षा करने वाले वन कर्मचारियांे पर ही एफआईआर दर्ज कर दी। ओर तो ओर मप्र सरकार द्वारा ऐसे वन अपराधियांे को सरंक्षण देते हुए उन्हें पुरस्कार भी प्रदान किया गा एवं शहीद का दर्जा देते हुए परिवार को सरकारी नौकरी देने की भी घोषणा कर दी है। जिससेे पूरे प्रदेश में वन विभाग से जुड़े अधिकारी-कर्मचारियांे में तीव्र आक्रोश है एवं सभी ने मिलकर फैसला लिया है कि जब तक विदिशा में वन अमले पर दर्ज धारा 302, 307 एवं 34 भादवि नस्तीबद्ध नहीं की जाती है, तब मप्र वन कर्मचारी संघ का प्रदर्शन सत्त जारी रहेगा।


बिना मजिस्ट्रीयल जांच के वन कर्मचारियांे पर अपराध ना हो दर्ज

वन मंडल से जुड़़े अधिकारी-कर्मचारियांे ने वन मंडलाधिकारी को भी एक पत्र सौंपा। जिसमें कहा गया कि विदिशा की लटेरी रेंज में घटित घटना अत्यंत ही निंदनीय है। जिससे समस्त वन कर्मचारियांे का मनोबल काफी गिरा है। पत्र मंे मांग की गई कि जब तक कर्मचारियांे को शस्त्र चालान के अधिकार नहीं दिए जाते है, तब तक उन्हंे शस्त्र प्रदाय नहीं किए जाए।  साथ ही बिना मजिस्ट्रीयल जांच के वन कर्मचारियांे के विरूद्ध एफआईआर दर्ज नहीं की जाए। विरोध प्रदर्शन अवसर पर वन मंडल के तीनों रेंज के रेंजर्स और तहसील अध्यक्ष के साथ बड़ी संख्या में जिले के कर्मचारीगण उपस्थित थे। मप्र वन कर्मचारी संघ की इस जायज मांग का संयुक्त अधिकारी-कर्मचारी महासंघ द्वारा भी समर्थन किया गया है।


रोटरी क्लब का शपथ विधि सम्मान समारोह सम्पन्न, आजादी का अमृत महोत्सव मनाया


jhabua-news
थांदला। आजादी का अमृत महोत्सव मनाते हुए देश की सेवा करने वाली रोटरी इंटरनेशनल सामाजिक संस्था मण्डल 3040 के रोटरी क्लब थांदला ‘‘संजीवनी‘‘ का शपथविधि समारोह एक निजी स्थान पर भव्यता के साथ सम्पन्न हुआ। इस अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में भोपाल से पधारें डिस्ट्रिक गवर्नर रोटे. जिनेन्द्र जैन ने सभी नव निर्वाचित पदाधिकारियों को बधाई देते हुए उन्हें व उपस्थित सदन को रोटरी क्लब द्वारा समाजोत्थान के लिए चलाई जाने वाली गतिविधियों के संचालन व सदस्यों द्वारा उसके सही निर्वहन के सम्बंध में आवश्यक सुझाव दिए। उन्होनें डिस्ट्रिक गवर्नर होने के नाते क्लब को विविध कार्य योजनाओं के लिए ग्रांट आदि में पूरा सहयोग करने का भरोसा भी दिया। शपथ विधि अधिकारी इलेक्ट डिस्ट्रिक गवर्नर रोटे. ऋतु ग्रोवर ने रोटे. कमलेश दायजी को अध्यक्ष, रोटे. उमेश ब्रजवासी को सचिव के साथ बोर्ड ऑफ डायरेक्टर में रोटे. हुसैनी बोहरा, रोटे. पवन नाहर, रोटे. मुस्तुफा बोहरा, रोटे. समकित तलेरा, रोटे. पंकज चौरड़िया, रोटे. कादरशेख, रोटे. विवेक व्यास, रोटे. आत्माराम शर्मा आदि को रोटरी के नियमों का पालन करते हुए समाज की निःस्वार्थ भाव से सेवा करने की शपथ दिलाई। उन्होनें सभी निर्वाचित सदस्यों को बधाई देते हुए जन सेवा के श्रेष्ठ कार्यो के लिये शुभकामना व्यक्त की। रोटे. सुशील मल्होत्रा ने क्लब द्वारा प्रदान की जाने वाली विभिन्न योजनाओं में ग्रांट की जानकारी देते हुए क्लब की भावनाओं के अनुरूप नगर में डायलिस सेंटर शुभारम्भ के लिए ग्रांट स्वीकृत करने में सहयोग की बात भी कही। इस अवसर पर महर्षि दयानंद आश्रम के संस्थापक हँसमुखलाल सोनी, जैन श्रीसंघ के पूर्वाध्यक्ष समाजसेवी नगीनलाल शाहजी, असी. गवर्नर रोटे. मनोज अरोरा, रीजनल कॉर्डिनेटर रोटे. भरत मिस्त्री, नगर परिषद अध्यक्ष बंटी डामोर, भाजपा जिलाध्यक्ष लक्ष्मणसिंह नायक आदि ने भी नव निर्वाचित पदाधिकारियों को बधाई देते हुए जन सेवा कार्यों के लिये शुभकामनाएं दी। कार्य्रकम का शुभारम्भ अतिथियों द्वारा भारतमाता के चित्र पर पुष्पांजलि अर्पित कर किया गया। रोटे. समकित तलेरा ने कार्यक्रम शुभारम्भ की घोषणा की वही मेघनगर के रोटे. विनोद बाफना ने चतुर्विद मंत्र कहा। उसके बाद शपथविधि अधिकारी ने सभी सदस्यों को शपथ दिलवाई।


नगर की सेवा प्रमुख लक्ष्य - दायजी 

नव निर्वाचित अध्यक्ष कमलेश जैन ‘‘दायजी‘‘ ने अपने अध्यक्षीय उद्बोधन में कहा कि उनका लक्ष्य हमेशा से अंचल की सेवा का रहा है। उन्होनें अपनी वार्षिक योजना से अतिथियों व सदन को बताते हुए कहा कि वे आने वाले समय में नगर से भिक्षावृत्ति को समाप्त करने के लिए महज 10 रुपए में भरपेट भोजन योजना का संचालन करेंगे, शांतिनगर में गार्डन गोद लेकर वहाँ पँछीघर बनाएंगे, स्वास्थ्य शिविर के आयोजन, मुक्तिधाम के विकास, पितृ पर्वत योजना के क्रियान्वयन सहित अनेक गतिविधियों को आने वाले एक वर्ष में करने का लक्ष्य रखा। 


नगर के समाजसेवियों को दिया अमृत सेवा सम्मान

आजादी की 75 वर्ष पूर्ण होने पर संस्था द्वारा नगर के ईमानदार कर्मचारी फखरुद्दीन बोहरा, अंचल में आदिवासियों में सामाजिक चेतना व कुरीतियों को दूर करने के प्रयासों के लिए श्यामा ताहेड़, जनसंघ के संस्थापक रामाजी धानक, समाजसेवा में योगदान के लिये जयंतीलाल तलेरा, तेजाजी महाराज के सेवक जमनालाल राठौड़, भजनों के रसिक कृष्णकांत (बबला) सोनी, साहित्य रत्न जगमोहनसिंह राठौर, संसाधनों के अभावों में अंचल के रोगियों की सेवा के लिए डॉ. महेंद्र उपाध्याय (ओम), व्यायामशाला के संचालन   कर्ता उस्ताद भैरूलाल वैद्य, समाज सेवा के लिए अलीअसगर नाकेदार एवं जय जिनेन्द्र ग्रुप संस्थापक प्रवीण पालरेचा, हिंदुत्व धर्म रक्षा के लिए डाया भाई धानक, कोरोनकाल में सेवा कार्य के लिए अनिल भंसाली, मूक पशुओं की सेवा के लिए यतीन्द्र जैन ‘‘दायजी‘‘, पॉलीथिन का उपयोग नही करने पर व जन सेवा के लिए गगनेश उपाध्याय का तथा पाँच वर्षों तक नगर परिषद अध्यक्ष के रूप में नगर की सेवा के लिए बंटी डामोर व उपाध्यक्ष मनीष बघेल को अमृत सेवा सम्मान से सम्मानित किया गया। समारोह का संचालन कार्यक्रम संयोजक रोटे. पवन नाहर ने व रोटे. उमेश गवली ने आभार माना। कार्यक्रम में अणु रोटरी क्लब झाबुआ, रोटरी क्लब अपना मेघनगर व रोटरी क्लब पेटलावद, लायंस क्लब थांदला, राष्ट्रीय मानवाधिकार एवं महिला बाल विकास आयोग, जीव दया अभियान, कैलाश विजयवर्गीय मित्र मंडल के पदाधिकारियों सहित नगर के अनेक गणमान्य नागरिक, समाजसेवी, प्रबुद्ध जन उपस्थित थे।


जिले के सभी विभाग आई.एस.ओ.अवार्ड के लिए तत्काल कार्यवाही सुनिश्चित करे-कलेक्टर

  • जिले के माननीय प्रभारी मंत्री जी द्वारा जिला पंचायत को आई.एस.ओ. 9001: 2015 अवार्ड होने पर समारोह में पुरस्कृत किया

 

jhabua-news
झाबुआ 17 अगस्त, 2022। कलेक्टर श्री सोमेश मिश्रा के द्वारा दिनंाक 16 अगस्त को ली गई बैठक में सभी जिला अधिकारियों को निर्देश दिए गए है कि वे जिला पंचायत झाबुआ की तरह अपने विभाग को सु व्यवस्थित कर आईएसओ प्रमाण पत्र के लिए कार्यवाही तत्काल सुनिश्चित करे। माननीय श्री इंदरसिंह परमार जी राज्यमंत्री मध्यप्रदेश शासन, स्कूल शिक्षा (स्वतंत्र प्रभार), सामान्य प्रशासन एवं जिले के प्रभारी मंत्री द्वारा 15 अगस्त स्वतंत्रता दिवस समारोह में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री सिद्धार्थ जैन को जिला पंचायत झाबुआ के आई.एस.ओ. 9001: 2015 प्रमाण पत्र प्राप्त होने पर प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया था। जिला पंचायत झाबुआ में प्रत्येक ग्रामीण विकास योजनाओ की फाईले एवं कार्यालय व्यवस्थित रूप से जमाई गई है। मनरेगा शाखा के परियोजना अधिकारी श्री मनोज बारस्कर, वरिष्ठ डाटा मेनेजर श्री धीरज ठाकुर, जिला आडिटर श्री मुकेश चौहान द्वारा अपनी सभी निर्माण कार्य से संबंधित फाईलो को बेहतर तरिके से व्यवस्थित किया गया है। इसी तरह प्रधानमंत्री आवास योजना के परियोजना अधिकारी श्रीमती संगीता गुंडिया एवं श्री फतिया चरपोटा के द्वारा आवास योजना से संबंधित सभी फाईलो को व्यवस्थित एवं क्रम से रखी गई है। वाटरशेड के परियोजना अधिकारी श्री अशोक पाटिदार द्वारा सभी फाईले व्यवस्थित की गई है। इसके अतिरिक्त मध्यान भोजन योजना के टास्क मेनेजर श्रीमती दिपीका रावत एवं श्री रमेश भूरिया द्वारा एमडीएम शाखा को व्यवस्थित किया गया है। लेखा शाखा की सम्पूर्ण फाईले को लेखा अधिकारी श्री पंकज डावर एवं स्थापना शाखा को व्यवस्थित किया गया है। शिकायत शाखा की सम्पूर्ण नस्तिया व्यवस्थित करने के लिए श्री दिलीप सिंह राठौर की अहम भूमिका रही। अन्य कार्यालयों के अधिकारी, कर्मचारी कार्यालय का अवलोकन करने आ रहे है। आई.एस.ओ. प्रमाण पत्र प्राप्त करने के लिए सीईओ जिला पंचायत श्री सिद्धार्थ जैन एवं अतिरिक्त मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री दिनेश वर्मा के द्वारा सतत मानिटरिंग की गई। जिसका समन्वय कार्यालय जिला पंचायत के सहायक अधीक्षक श्री विवेक पेंटर एवं श्री आरिफ खान के द्वारा किया गया। आई.एस.ओ. प्रमाण पत्र के लिए एक दल आया था। जिसके द्वारा सभी शाखाओं में सूक्ष्म निरीक्षण किया जिसका परिणाम जिला पंचायत को आई.एस.ओ. अवार्ड प्राप्त हुआ। सीईओ जिला पंचायत श्री सिद्धार्थ जैन के द्वारा सभी अधिकारी, कर्मचारियों को बधाई दी है।


जिले मे उर्वरको के पर्याप्त भण्डारण व्यवस्था


झाबुआ। झाबुआ जिले मे  यूरिया खाद की आपूर्ति  मांग अनुसार लगातार करवाई जा रही है। जिला कलेक्टर श्री सोमेश मिश्रा के निर्देश पर  कृषि विभाग के जिला स्तरीय दल एवं मैदानी अमले द्वारा उर्वरको के वितरण की लगातार निगरानी की जा रही है। उप संचालक कृषि नगीनसिंह रावत ने बताया कि कृषि विभाग के मैदानी अमले की ड्यूटी आदान वितरण केन्द्रो पर लगाई गई है, जिले मे विपणन संघ पेटलावद, जिले की सहकारी समितियो एवं निजी विक्रेताओ के पास उर्वरक पर्याप्त उपलब्ध है। जिले मे वर्तमान मे कुल यूरिया 4185, डी.ए.पी. 2050, पोटाश 360, एन.पी.के. 735 एवं एस.एस.पी. 1022 मेट्रिक टन भण्डारित है।  विपणन संघ डबल लॉक केन्द्र पेटलावद मे 900 मेट्रिक टन यूरिया का स्टॉक है। सहकारी समितियो मे 958 मेट्रिक टन, थोक निजी विक्रेताओ के गोदाम मे 182 , फुटकर निजी विक्रेताओ के यहां 1190 मेट्रिक टन यूरिया का स्टॉक है। निर्माता कम्पनीयो के गोदाम से 700 मेट्रिक टन भण्डारण करवाया जा रहा है। जिले की जिन सहकारी समितियो मे यूरिया की तत्काल आवश्यकता होने पर विपणन संघ पेटलावद के डबल लॉक केन्द्र से डी.डी./आर.ओ. प्रस्तुत कर समितियों मे भण्डारण करने के निर्देश महाप्रबंधक जिला केन्द्रीय सहकारी बैंक झाबुआ को दिये गये। जिले मे उर्वरकों के सुचारू वितरण हेतु जिला विपणन संघ के डबल लॉक केन्द्र झाबुआ एवं मेघनगर, मार्केटिंग सोसायटी पेटलावद, थांदला से कृषको को उनकी भू-अभिलेख पंजी (पावती) एवं आधार कार्ड के आधार पर उर्वरक वितरण व्यवस्था की गई है। जिले मे आगामी सप्ताह मे यूरिया की दो रेक शीघ्र ही लगने की संभावना है। कृषकों को उनकी आवश्यकता के अनुरूप यूरिया की आपूर्ति की जाएगी।   


स्वतंत्रता दिवस पर लोक सेवा केन्द्र में ध्वजारोहण


झाबुआ । आजादी का अमृत महोत्सव कार्यक्रम के तहत कलेक्टर कार्यालय झाबुआ में स्थित लोक सेवा केन्द्र झाबुआ पर अमृत महोत्सव थिम को लेकर आजादी देशभक्ति एवं तिरंगा स्वरूप में रिटेनिंग वाल, आकर्षक साजसज्जा, सेल्फी पॉईंट, लाईट डेकोरेशन की व्यवस्था की गई है। जो रात के समय अत्यंत ही मनमोहक दिखाई पडती है। हर घर तिरंगा कार्यक्रम के तहत 15 अगस्त 2022 को कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी श्री सोमेश मिश्रा द्वारा उक्त स्थल पर ध्वजारोहण किया गया, कार्यक्रम में अपर कलेक्टर श्री एस.एस.मुजाल्दा, संयुक्त कलेक्टर श्री सुनिल झा, एसडीएम झाबुआ श्री एल.एन.गर्ग, तहसीलदार झाबुआ श्री आशीष राठौर, जिला खनिज अधिकारी श्री धर्मेन्द्र चौहान, जिला लोक सेवा प्रबंधक श्री संत कुमार चौबे, जिला जनसंपर्क अधिकारी श्री सुधीर कुशवाह एवं कार्यालय के अधिकारी, कर्मचारी उपस्थित रहै।


ग्रामीण विकास विभाग की जनपद स्तरीय समीक्षा बैठक


झाबुआ। मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत झाबुआ श्री सिद्धार्थ जैन के निर्देशानुसार ग्रामीण विकास विभाग की जनपद स्तरीय समीक्षा बैठक आयोजित की जा रही है जिसमें पेटलावद जनपद में दिनांक 22 अगस्त को, थांदला जनपद में दिनांक 23 अगस्त को, मेघनगर जनपद में 24 अगस्त को एवं राणापुर जनपद में 26 अगस्त को प्रातः 11 बजे से बैठक आयोजित की गयी है एवं झाबुआ जनपद में 27 अगस्त को प्रातः 10.30 बजे से व रामा जनपद में 27 अगस्त को दोपहर 2 बजे सेे बैठक आयोजित की गयी है। बैठक में अतिरिक्त कार्यक्रम अधिकारी, सहायक लेखाधिकारी, सहायक यंत्री, उपयंत्री, ब्लॉक समन्वयक आवास/एसबीएम, सचिव, ग्राम रोजगार सहायक अनिवार्य रूप से उपस्थित रहेंगे।


जिला जेल झाबुआ में विधिक साक्षरता शिविर एवं जेल निरीक्षण का आयोजन


jhabua-news
झाबुआ । माननीय प्रधान जिला एवं सत्र न्यायाधीश/अध्यक्ष जिला विधिक सेवा प्राधिकरण झाबुआ श्रीमान मोहम्मद सैय्यदुल अबरार महोदय जी के निर्देशानुसार आज दिनांक 17 अगस्त 2022 को जिला न्यायाधीश/सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण झाबुआ श्रीमान लीलाधर सोलंकी जी अध्यक्षता एवं न्यायिक मजिस्टेªट श्री विजय पाल सिंह चैहान जी की उपस्थिति में जिला जेल झाबुआ में पुरूष एवं महिला बंदियों हेतु विधिक साक्षरता शिविर एवं जेल निरीक्षण का आयोजन किया गया। शिविर के माध्यम से श्री सोलंकी जी ने बंदियों को निःशुल्क विधिक सहायता योजना, प्ली-बार्गिनिंग एवं अन्य जनकल्याणकारी योजनाओं से संबंधित जानकारी प्रदान की। जेल अधीक्षक से जेल में निरूद्ध बदियों को उनके प्रकरण में अब तक क्या-क्या कार्यवाही की गई। उनके प्रकरण में अधिवक्ता नियुक्त है कि नहीं, जिन प्रकरणों में अधिवक्ता नियुक्त नहीं है ऐसे प्रकरणों में तत्काल अधिवक्ता नियुक्त किये जाने के निर्देश दिये गये। शिविर में न्यायिक मजिस्टेªट श्री विजय पाल सिंह चैहान जी द्वारा बंदियों को बताया गया कि यदि किसी बंदी के पास अधिवक्ता की सुविधा उपलब्ध नहीं है तो उसे जिला विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा अपने मुकदमे की पैरवी हेतु निःशुल्क अधिवक्ता की सुविधा प्रदान की जाती है। जेल में लीगल एड क्लीनिक की स्थापना की गई है जिससे किसी बंदी को कोई समस्या हो तो वह जेल में स्थापित लीगल एड क्लीलिक के माध्यम से कानूनी सहायता प्राप्त कर सकता है। शिविर पश्चात् श्री लीलाधर सोलंकी, श्री विजय पाल सिंह चैहान द्वारा पुरूष बंदियों के अलग-अलग बैरिक, पाक शाला एवं जेल चिकित्सालय का भी निरीक्षण किया गया। जेल में सब कुछ सामान्य मिला तथा महिला बैरक में महिला बंदियों से उनकी समस्याओं के बारे में पूछताछ कि है। महिला बंदियों द्वारा बताया गया कि समय से नाश्ता एवं भोजन उपलब्ध कराया जाता है किसी प्रकार की कोई समस्या नहीं है। उक्त शिविर में जेल अधीक्षक श्री दुष्यंत कुमार पगारे, उप अधीक्षक श्री राजेश विश्वकर्मा, सहायक अधीक्षक श्री भीमसिंह रावत एवं जेल स्टॉफ उपस्थित रहें।


वाहक जनित रोग के प्रसार पर नियंत्रण हेतु शहरी वार्ड में सघन लार्वा सर्वे


jhabua-news
झाबुआ। वर्तमान समय में वर्षा ऋतु होने सें वाहक जनित रोग जैसे मलेरिया, डेंगू, चिकुनगुन्या इत्यादि के संभावित प्रसार को देखते हुए एंव इन रोग से बचाव एंव नियंत्रण हेतु झाबुआ शहरी क्षैत्र के प्रत्येक वार्ड में सघन लार्वा सर्वे कार्य किया जा रहा हैं। इस अभियान में डेंगू से बचाव एंव नियंत्रण के उपाय की जानकारी जन-जन तक पहंूचाने हेतु मलेरिया कार्यालय के फील्ड वर्करों द्वारा विशेष जागरूकता अभियान चलाया जा रहा हैं, फील्ड वर्कर के द्वारा प्रतिदिन शहर के प्रत्येक वार्ड में जाकर घरों में लार्वा सर्वे कार्य के अन्तर्गत घर के पानी के कन्टेनरों, बर्तनों का निरीक्षण कर लार्वा पाये जाने पर कन्टेनरों में कीटनाशक बीटीआई का छिड़काव, शहरी क्षैत्र की दुकानों के आसपास पडे़ बेकार टायर में कीटनाशक टेमेफॉस, जल-जमाव क्षैत्र में कीटनाशक छिड़काव, एंव मच्छर जन्य परिस्थितियों का समाप्तिकरण, जल जमाव का निस्तारीकरण कार्य किया जा रहा हैं। साथ ही जिले के प्रत्येक सामु.स्वा.केन्द्र के उप स्वास्थ्य केन्द्रों के प्रत्येक ग्रामों में ग्राम की आशा, स्वास्थ्य पर्यवेक्षक, बहु.स्वा.कार्यकर्ता एंव आशा सहयोगिनी द्वारा अपने भ्रमण के दौरान नियमित रूप से सघन लार्वा सर्वे एंव बुखार रोगी की खोज कर जांच एंव उपचार की कार्यवाही की जा रही हैं। जन समुदाय से अपील की गई है कि लार्वा सर्वे अभियान के दौरान आपके घर में आये सर्वे दल को पूर्ण सहयोग देकर इस अभियान को सफल बनाने की दिशा में अपना योगदान देवें। अपने घरों में मच्छर जाली लगावें, आम-जन को पूरी बांह के कपड़े तथा कीटनाशक उपचारित मच्छरदानी रात को एंव दिन में सोते समय उपयोग करें। घरों में पानी के कंटेनरों की साप्ताहिकी रूप से नियमित साफ-सफाई करें। अपने घरों के आस-पास पानी को जमा न होने देवें। घरों के छतों पर बेकार टायर, फूलदान, गमलों पर अनावश्यक पानी को जमा न होने देवें, एंव जमा हुए पानी को निकाल दें। घर के किसी भी सदस्य को बुखार आने पर खून की जाचं स्वास्थ्य कार्यकर्ता या नजदीकी स्वास्थ्य केन्द्र पर करवायें।

वोटर आईडी को आधार नंबर का संग्रहण का कार्य प्रारंभ, निर्वाचन आयोग द्वारा वीडियो कांफ्रेंसिंग से निर्देश


jhabua-news
झाबुआ । भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार जिले में ऐसे मतदाता जिनका नाम मतदाता सूची में पूर्व से दर्ज है उनके आधार नंबर एवं मोबाईल नंबर का संग्रहण प्रारूप-6 ख के द्वारा किया जाना है। इस कार्य के आयोजन की शुरूआत 01 अगस्त 2022 से प्रारंभ की जा चुकी है। जिसकी वेबसाईट ूूूण्छअेचण्पदए ूूूण्अींअचवतजंसण्पदए ब्मवउचण् छपबण्पद है। आमजन इस पोर्टल पर जाकर स्वयं अपनी वोटर आईडी को आधार से लिंक कर सकते है। इस संबंध में आज निर्वाचन आयोग द्वारा वीडियो कांफ्रेंसिंग से निर्देश जारी किए है कि वोटर आईडी को आधार से लिंक करने के लिए तत्काल कार्यवाही बीएलओ के माध्यम से की जावे। आज वीडियो कांफ्रेंसिंग में कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री सोमेश मिश्रा,सीईओ जिला पंचायत श्री सिद्धार्थ जैन, संयुक्त कलेक्टर एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री सुनिल झा, एसडीएम थांदला श्री अनिल भाना, निर्वाचन सुपरवाईजर श्री प्रकाश सिंगाडिया, श्री धमेन्द्र प्रजापत, सहायक प्रोग्रामर मिनाक्षी अजनार उपस्थित थे। आयोग के निर्देशानुसार जिले समस्त विधानसभा क्षेत्र में कार्यरत पंचायत सचिव एवं तहसील/हल्का पटवारी को निर्देशित किया गया है कि वे मतदान केन्द्रों मंे कार्यरत बी.एल.ओ. को उनके पास पूर्व से उपलब्ध आधार नंबर की सूची मतदाता सूची अनुसार प्रदाय करे। साथ ही उपरोक्त कार्य की समीक्षा जनपदवार की जाकर कार्य की प्रगति से कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी को समय-सीमा की बैठक में अवगत कराए।

जिल के सभी तालाबों, बांधों एवं जल संरचनाओं की निगरानी सुनिश्चित करने हेतु राजस्व एवं तकनीकी एवं विशेषज्ञ समिति गठित

 

झाबुआ। दिनंाक 16 अगस्त 2022 को माननीय मुख्यमंत्री जी मध्यप्रदेश शासन द्वारा वीडियो कांफ्रंेसिंग में दिए गए निर्देश के पालन मे कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी श्री सोमेश मिश्रा के द्वारां जिले में हो रही निरंतर वर्षा को दृष्टिगत रखते हुए जिल के सभी तालाबों, बांधों एवं जल संरचनाओं की निगरानी सुनिश्चित करने हेतु राजस्व एवं तकनीकी एवं विशेषज्ञ समिति के गठन कर दिनंाक 16 अगस्त को आदेश जारी कर दिए गए है। वीडियो कांफ्रेंसिंग में कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी श्री सोमेश मिश्रा, पुलिस अधीक्षक श्री अरविंद तिवारी, अपर कलेक्टर श्री एस.एस.मुजाल्दा, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री पी.एल.कुर्वे, एसडीएम झाबुआ श्री एल.एन.गर्ग, एसडीओ जल संसाधन सुश्री निलम मेडा, सहायक अधीक्षक भू-अभिलेख सुश्री शीतल सोलंकी, जिला होमगार्ड अधिकारी श्री गुलाबसिंह उपस्थित थे। उपरोक्त निर्देश के पालन में राजस्व, तकनीकि एवं विशेषज्ञ समिति गठित की गई है जिसमें अनुविभागीय अधिकारी राजस्व झाबुआ , कार्यपालन यंत्री/उपयंत्री जल संसाधन विभाग झाबुआ, नायब तहसीलदार झाबुआ, रामा, रानापुर, राजस्व निरीक्षक झाबुआ, रामा, रानापुर को आवटित अनुभाग क्षेत्र झाबुआ, रामा, रानापुर आवंटित किया गया है। अनुविभागीय अधिकारी राजस्व पेटलावद , कार्यपालन यंत्री/उपयंत्री लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग झाबुआ, अनुविभागीय अधिकारी लो. नि. वि. पेटलावद, नायब तहसीलदार पेटलावद, राजस्व निरीक्षक पेटलावद को आवंटित अनुभाग क्षेत्र पेटलावद, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व थांदला, कार्यपालन यंत्री/उपयंत्री ग्रामीण यांत्रिकी सेवा झाबुआ, तहसीलदार थांदला, राजस्व निरीक्षक थांदला को आवंटित अनुभाग क्षेत्र थांदला,  अनुविभागीय अधिकारी राजस्व मेघनगर, अनुविभागीय अधिकारी /उपयंत्री लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी मेघनगर, नायब तहसीलदार मेघनगर, राजस्व निरीक्षक मेघनगर को आवंटित अनुभाग क्षेत्र मेघनगर आवंटित किया गया है। उपरोक्त गठित समिति आपसी समन्वय स्थापित कर जिले की सभी ल संरचनाओं के जल स्तर, रिसाव, सुरक्षा आदि सभी पहलुओं के संबंध में निस्तृत जांच कर 03 दिवस में रिपोर्ट प्रस्तुत करेगी। उपरोक्त समिति इसके साथ ही जल संरचनाओं की नियमित निगरानी भी सुनिश्चित करेगी।

कोई टिप्पणी नहीं: