सीहोर (मध्य प्रदेश) की खबर 03 अगस्त - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

विजयी विश्व तिरंगा प्यारा , झंडा ऊँचा रहे हमारा। देश की आज़ादी के 75 वर्ष पूरे होने पर सभी देशवासियों को अनेकानेक शुभकामनाएं व बधाई। 'लाइव आर्यावर्त' परिवार आज़ादी के उन तमाम वीर शहीदों और सेनानियों को कृतज्ञता पूर्ण श्रद्धासुमन अर्पित करते हुए नमन करता है। आइए , मिल कर एक समृद्ध भारत के निर्माण में अपनी भूमिका निभाएं। भारत माता की जय। जय हिन्द।

बुधवार, 3 अगस्त 2022

सीहोर (मध्य प्रदेश) की खबर 03 अगस्त

 73 हेक्टयर क्षेत्र में नई औद्योगिक इकाईयां शुरू

  • भोपाल के रानी कमलापति,होशंगाबाद और इटारसी स्टेशन पर बिकेंगे बुधनी में निर्मित लकड़ी के कलात्मक खिलौने
  • मुख्यमंत्री श्री चौहान ने सीहोर जिले में संचालित विकास कार्यों की समीक्षा की

sehore-news
प्रदेश में नवीन औद्योगिक क्षेत्रों के विकास के लिए राज्य शासन द्वारा आवश्यक सुविधाएं देते हुए युवाओं को रोजगार दिलवाने का कार्य निरंतर चल रहा है। सीहोर जिले के ग्राम लाचोर में हाल ही में औद्योगिक क्षेत्र के लिए 53 हेक्टयर भूमि चयनित की गई है। गत मार्च माह से फूड प्रोसेसिंग इकाई द्वारा ग्राम जर्रापुर और बासपुरा में कार्य प्रारंभ करने के पश्चात फूड प्रोसेसिंग जोन की स्थापना प्रगति पर है। इसके लिए 20.8 हेक्टयर भूमि आवंटित कर औद्योगिक संस्थान को आधिपत्य प्रदान किया गया है। बुधनी के लकड़ी के खिलौनों की ख्याति की दूर-दूर तक है। इन खिलौनों की बिक्री के लिए होशंगाबाद रेलवे स्टेशन पर स्टॉल प्रारंभ होगा। इटारसी और भोपाल के स्टेशन रानी कमलापति पर भी ऐसे स्टॉल खुलेंगे। क्षेत्र में टॉय कलस्टर के लिए हस्तशिल्प विकास निगम द्वारा खिलौना निर्माताओं और काष्ठ शिल्पियों को आवश्यक सुविधाएं प्रदान की जा रही हैं। यह जानकारी मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में हुई बैठक में दी गई। बैठक में सीहोर जिले में संचालित विकास कार्यों की समीक्षा की गई। बैठक में मुख्य सचिव श्री इकबाल सिंह बैंस सहित विभिन्न विभागों के अपर मुख्य सचिव और प्रमुख सचिव तथा जिला कलेक्टर श्री चन्द्र मोहन ठाकुर, आदि उपस्थित थे। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा है कि युवाओं को रोजगार सरकार की सबसे बड़ी प्राथमिकता है। कृषि को उद्योग से जोड़ने के प्रयास बढ़ाए जा रहे हैं। कृषकों को प्राकृतिक कृषि का प्रशिक्षण भी दिया गया है। प्रदेश के कुछ जिलों से प्रारंभ प्रयास अन्य जिलों तक पहुंचेंगे। भोपाल से लगे जिलों रायसेन,सीहोर और होशंगाबाद में नई औद्योगिक इकाईयों की शुरूआत से एक सम्पूर्ण क्षेत्र इंडस्ट्रियल जोन के रूप में विकसित हो रहा है। महिलाओं को भी रोजगार में प्राथमिकता दी जा रही है। सड़क, बिजली, पेयजल, संचार के क्षेत्र में विकास कार्यों से एक सशक्त अधोसंरचना निर्मित हो रही है। बैठक में सीहोर कलेक्टर श्री चंद्र मोहन ठाकुर द्वारा आंगनवाड़ी केंद्रों के माध्यम से संचालित कुपोषण मुक्ति के अभियान, बांस कल्ट्ंर विकास, टपकेश्वर, बरखेड़ा और दिगंबर , सारू मारू गुफाओं के नजदीक ईको-टूरिज्म के विकास, अमरगढ़ जल प्रपात के निकट पर्यटकों की सुविधा के लिए पैगोडा निर्माण, एफपीओ के गठन, मृदा परीक्षण प्रयोगशालाओं को क्रियाशील बनाने पैक हाऊस के निर्माण, ड्रिप और मिनी स्प्रिकलर से सिंचाई को प्रोत्साहन, पांच मिल्क रूट कार्यशील स्थिति में पहुंचाने विभिन्न स्थानों पर खेल स्टेडियम के निर्माण, छात्रावास निर्माण, महाविद्यालयों में फर्नीचर और अन्य उपकरण उपलब्ध कराने, अजीम प्रेमजी फाउंडेशन के समन्वय से बुधनी और नसरूल्लागंज में शिक्षण केंद्र स्थापना, सलकनपुर स्थित माँ विजयासन देवी मंदिर परिसर में विकास कार्य, रमईया आयुर्मेघा बैंगलोर द्वारा योग नेचर पार्क के लिए सहयोग,  आयुष औषाधालयों को हेल्थ एंड वेल्नेंस सेंटर में परिवर्तित करने, स्वास्थ्य केंद्रो के भवन निर्माण, नगरीय विकाय, स्वच्छ भारत मिशन के लिए सामुदायिक डस्टबिन वितरण, नीलकंठ जलप्रदाय योजना आदि से संबंधित जानकारी दी गई।    


मुख्यमंत्री श्री चौहान पंचायती राज संस्थाओं के निर्वाचित जनप्रतिनिधियों को करेंगे संबोधित


मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान 05 अगस्त 2022 दोपहर 12 बजे पंचायती राज संस्थाओं के निर्वाचित जनप्रतिनिधियों (ग्राम पंचायत, जनपद पंचायत, जिला पंचायत) को वीडियो कॉन्फ्रेस के माध्यम से "हर घर तिरंगा" अभियान के तहत संबोधित करेंगे। मुख्यमंत्री श्री चौहान के संबोधन कार्यक्रम का व्यापक प्रचार-प्रसार किया जाने के निर्देश दिए गए है। वीसी में ग्राम पंचायत स्तर पर पंच, उप सरपंच, सरपंच तथा स्थानीय स्तर के शासकीय कर्मचारी तथा जनपद पंचायत एवं जिला पंचायत स्तर पर सदस्य, उपाध्यक्ष, अध्यक्ष एवं संबंधित अधिकारी कर्मचारियों की भागीदारी भी सुनिश्चित किए जाने के निर्देश दिए गए है। वीडियो कॉन्फ्रेंस में जुड़ने के लिए https: webcast.gov.in mp emevents है।


चर्च मैदान पर खेली जा रही जिला स्तरीय बेबी लीग प्रतियोगिता में पहुंचे नेशनल खिलाडी बाथम ने खिलाड़ियों का उत्साहवर्धन किया

  • सीहोर क्लब ने कांटे के मुकाबले में सीहोर चिल्ड्रन को 5-4 से हराया

sehore-news
सीहोर। शहर के चर्च मैदान पर जिला फुटबाल एसोसिएशन और जिला खेल युवक कल्याण विभाग के तत्वाधान में खेली जा रही जिला स्तरीय बेबी लीग प्रतियोगिता में इस मैदान पर पसीना बहाकर शहर के लिए नेशनल प्रतियोगिता में शानदार प्रदर्शन करने वाले नेशनल फुटबाल प्लेयर आलोक बाथम में यहां पर मौजूद नन्हे खिलाड़ियों को टिप्स देते हुए कहा कि सफलता प्राप्त करने के लिए कठिन परिश्रम करना पड़ता है। जब हम एक टीम के रूप में खेलते है तो हमें विजय श्री प्राप्त होती है। इस मौके पर उन्होंने यहां पर शानदार खेल का प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों को पुरस्कृत किया। बुधवार को खेले गए एक रोमांचक मुकाबले में सीहोर क्लब ने सीहोर चिल्ड्रन को 5-4 से हराया। इस पूरे में मैच सीहोर चिल्ड्रन हावी थी और मैच के अंतिम समय तक 4-0 से बढ़त लिए हुए थी, लेकिन हाफ टाइम के बाद बचे हुए मात्र 15 मिनट के समय में सीहोर क्लब की ओर से शुभ-यशराज के दो-दो गोल और प्रतीक का एक गोल के कारण सीहोर क्लब ने यह मैच अपने नाम किया। इस प्रतियोगिता में वैसे तो सीहोर क्लब दूसरे स्थान पर है और सीहोर चिल्ड्रन चौथे स्थान पर है, लेकिन चिल्ड्रन की ओर से खेलने वाले आदित्य और अंश के कारण टीम खिताब के लिए अच्छा प्रदर्शन कर रही है। सीहोर चिल्ड्रन की ओर से बुधवार को खेले गए मैच में आदित्य ने सबसे अधिक दो गोल किए थे, वहीं अंश और रोहन ने एक-एक गोल किया। इसके अलावा एक अन्य मुकाबला सीहोर वाइस और सीहोर मिनी की कमजोर टीम के मध्य खेला गया। सीहोर वाइस प्रतियोगिता में सबसे अधिक मुकाबले जीतकर पहले स्थान पर है, वहीं सीहोर मिनी सातवें स्थान पर है। इस संबंध में जानकारी देते हुए जिला फुटबाल एसोसिएशन के सचिव मनोज कन्नोजिया ने बताया कि बुधवार को खेले एक इस एक तरफा मैच में सीहोर वाइस की आरे से कुणाल और युवराज ने दो-दो गोल किए थे, वहीं सीहोर मिनी की ओर से यश-अंकित ने एक-एक गोल किया। इस प्रकार यह मुकाबला सीहोर वाइस ने सीहोर मिनी से 4-2 से जीत लिया। मैच के अंत में एसोसिएशन की ओर से नेशनल खिलाड़ी आलोक बाथम, मनोज दीक्षित मामा, शैलेन्द्र शर्मा, दीपक बाथम आदि ने खिलाड़ियों का उत्साहवर्धन किया। 


बच्चों के भविष्य के साथ किया जा रहा है खिलबाड़, श्यामपुर में बिना मान्यता के संचालित हो रहा स्कूल

  • ग्रामीणों ने की स्कूल के संचालक पर कार्रवाहीं करने की मांग

sehore-news
सीहोर। नियमों को तांक पर रखकर श्यामपुर में संचालित किया जा रहा होली कान्वेंट स्कूल बच्चों के भविष्य के साथ खिलबाड़ कर रहा है। स्कूल संचालक के द्वारा शासन के आदेशों की धज्जियां खुलकर उड़ाई जा रही है। पति पत्नी के द्वारा शिक्षा विभाग की अनुमति के बिना हीं स्कूल संचालित किया जा रहा है। ग्रामीणों ने तहसीलदार को दिए शिकायती पत्र में बताया की फर्जी स्कूल होली मैरी कॉन्वेंट में कक्षा 1 से कक्षा 8 तक के छात्र छात्राओं प्रवेश दिया जा रहा है। स्कूल संचालक के द्वारा पालको के साथ  धोकाधडी की जा रही है। अवैधानिक रूप से स्कूल से ही किताबे , बैग, यूनिफॉर्म बेचने का काम भी बेखौफ होकर किया जा रहा है। जबकी कलेक्टर के सख्त निर्देश है की कोई भी स्कूल बच्चों को किताबे ,बैग,यूनिफॉर्म नहीं बेचेगा वही स्कूल संचालक के द्वारा ग्रामीणों से शिक्षा के नाम पर 10 हजार रू से 20 हजार की राशि वसूली जा रही है। अनेक ग्रामीणों ने राशी जमा करने के श्यामपुर संकुल से जानकारी प्राप्त की तो पता चला कि होली मेरी कान्वेंट स्कूल नाम से श्यामपुर में कोई स्कूल है ही नहीं है। जिस के बाद पालकों के द्वारा धोकाधड़ी कर फीस के नाम पर वसूली गई राशि वापस मांगना शुरू किया तो स्कूल संचालक के द्वारा खजूरिया बंगला स्थित किसी स्कूल की मान्यता दिखाकर लोगों को भ्रमित करने की कोशिश की गई। स्कूल संचालक के द्वारा भोले भाले बच्चों का भविष्य खराब किया जा रहा है। ग्रामीण गोपाल सिंह, कुमेंर सिंह, रामकृष्ण जितेंद्र सिंह, कृपाल सिंह  राजकुमार, विकास, अभिषेक ,राजू,कृपाल सिंह आदि ने स्कूल संचालक पर सख्त कर्रवाही करने और छात्र छात्राओं के माता पिता से वसूली गई राशि वापस दिलाने की मांग प्रशासन से की गई है। 


श्री धारणीधर जयंती को लेकर बैठक आगामी पांच अगस्त को


सीहोर। प्रतिवर्ष अनुसार इस वर्ष भी श्री धारणीधर जयंती धाकड़ समाज के तत्वाधान में आस्था और उत्साह के साथ मनाई जाएगी। इसके लिए आगामी पांच अगस्त को एक बैठक का आयोजन किया जाएका। इस संबंध में जानकारी देते हुए अखिल भारती धाकड़ युवा संघ के प्रदेश उपाध्यक्ष राजेन्द्र  नागर ने बताया कि धरणीधर भगवान बलराम की जयंती के उपलक्ष में मीटिंग का आयोजन रखा गया है इसमें सभी समाज के बंधुओं अपील की है कि हमारे आराध्य देव बलराम का जन्मोत्सव आगामी 17 अगस्त को आ रहा है हलछठ बलराम जयंती के उपलक्ष में समस्त धाकड़ समाज के द्वारा भगवान बलराम पूरे उत्साह के साथ मनाया जाएगा। पिछले दो साल से कोरोना महामारी के कारण औपचारिकता से आयोजन किया गया था, लेकिन इस साल पूरे उत्साह के साथ समाजजनों के द्वारा जन्मोत्सव मनाया जाएगा। जन्मोत्सव के लिए आगामी पांच अगस्त को इछावर रोड स्थित कंकडखेड़ा पर दोपहर बारह बजे धाकड़ समाज की बैठक का आयोजन किया गया। उन्होंने सभी समाजजनों से बैठक में आने की अपील की है। 


अखिल भारतीय मारवाड़ी महिला सम्मेलन के तत्वाधान में सावन मेले का आयोजन

  • नेल आर्ट में अंजली अग्रवाल और रुई से गहने बनाने मयूरी अग्रवाल ने हासिल किया खिताब

sehore-news
सीहोर। शहर के छावनी स्थित माहेश्वरी धर्मशाला में अखिल भारतीय मारवाड़ी महिला सम्मेलन का आयोजन किया गया। इस मौके पर मेले के दौरान अपने प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। जिसमें नेल आर्ट में अंजली अग्रवाल प्रथम रही, दूसरे स्थान पर पूजा गुप्ता ने हासिल किया। इसके अलावा रुई से गहने बनाने में मयूरी अग्रवाल ने प्रथम स्थान प्राप्त किया और अनिता मोदी दूसरा स्थान और तीसरा स्थान शशि मित्तल रही। सुसज्जित स्टाल में प्रथम  निन्नी अग्रवाल रही दूसरा स्थाना प्रिया मूंदड़ा रही, तीसरा स्थान अदिति ने प्राप्त किया। मंडल के सभी सदस्य ने सभी विजेता बहनों को बधाई दी और श्रीमती ज्योति अग्रवाल द्वारा पुरस्कृत किया गया मेले अधिक से अधिक लक्की ड्रा निकाले गए और सभी स्टाल वालो को स्वल्पाहार करा कर उन्हें अनुग्रहित किया। अखिल भारतीय मारवाड़ी महिला सम्मेलन में मंडल अध्यक्ष श्रीमती राजकुमारी पालीवाल ने कार्यक्रम के बारे में विशेष रूप से बताते हुए कहा कि कार्यक्रम करने का उद्देश्य न सिफ़र् सावन मेला का आयोजन था, बल्कि लोगों के साथ मिलना जुलना, कुछ समय अपनों के लिए निकालना और समाज में सभी को ख़ासकर महिलाओं के बीच समाज के प्रति ज़िम्मेदारियों के लिए जागरुक करना है। अखिल भारतीय मारवाड़ी महिला सम्मेलन शाखा तत्वाधान में आयोजित सावन मेला जो सभी सदस्य के सहयोग से सफल रहा, आगे भी कई तरह के सफल कार्यक्रम करेंगे। मेले में कई प्रकार के स्टाल थे जो सफल रहे मेले का शुभारंभ मंडल की अध्यक्ष श्रीमती राजकुमारी पालीवाल और सभी सदस्य ने मिलकर किया। मेले में कई प्रतियोगिता रखी थी। मंडल उपाध्यक्ष श्रीमती रजनी बाहेती ने सभी स्टाल्स और मंडल के सदस्यों का आभार व्यक्त किया। सचिव संध्या विजयवर्गीय ने आगामी कार्यक्रम के विषय में जानकारी देते हुए कहा कि हम हर घर तिरंगा झंडा पहुंचाने में मदद करेंगे, अंगदान दिवस पर अधिक से अधिक संख्या में सिम्बोल लगाकर लोगों में अंगदान के लिए जागरूकता बढ़ाने का कार्य करेंगे। मेले में उपस्थित श्रीमती प्रतिभा झवर, प्रेमलता रुठिया, नीरू व्यास, शशि विजयवर्गीय, मंजु भर्तियां, पुष्पा सोनी, किरण सोनी, ममता पितलिया, आभा कासट, इन्द्रू भावसार, राधा शर्मा, सरोज सोनी, मंजु अग्रवाल, विनीता सोनी, संगीता राठी, ज्योति रुठिया सभी सहयोग कर मेले का आनंद लिया। 


जिले के नगरीय निकायों में प्रथम सम्मिलन के लिए तिथियां निर्धारित


जिले के सभी नगरीय निकायों में प्रथम सम्मिलन एवं अध्यक्ष तथा उपाध्यक्ष के निर्वाचन के लिए कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री चन्द्र मोहन ठाकुर ने तिथियां निर्धारित की है। नगर पालिका परिषद आष्टा एवं नगर परिषद इछावर में प्रथम सम्मिलन 10 अगस्त 2022 को होगा। इसी प्रकार नगर पालिका परिषद सीहोर एवं नगर परिषद जावर में प्रथम सम्मिलन 12 अगस्त 2022 को होगा। साथ ही नगर परिषद बुधनी, शाहगंज एवं कोठरी में 13 अगस्त 2022 को तथा नगर परिषद रेहटी एवं नसरुल्लागंज में प्रथम सम्मिलन 14 अगस्त 2022 को आयोजित होगा।


स्वतंत्रता सप्ताह में घरों पर राष्ट्रीय ध्वज फहराने जागरूकता रैली निकाली गई


आजादी का अमृत महोत्सव के तहत 11 से 17 अगस्त तक जिलेभर में हर घर तिरंगा अभियान चलाया जा रहा है।  इस अभियान को सफल बनाने के लिए स्व सहायता समूह की महिलाओं ने इछावर जनपद के ग्राम दीवड़िया में आयोजित साप्ताहिक बाजार में रैली निकालकर आमजन को स्वतंत्रता सप्ताह में घरों पर राष्ट्रीय ध्वज फहराने के लिए जागरूक किया।


जिले में  3 अगस्त को 14 व्यक्तियों की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव


जिले में  03 अगस्त को प्राप्त रिपोर्ट में 14 व्यक्तियों कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। वर्तमान में एक्टिव पॉजिटिव केस की संख्या 55 हो गई है।

कोई टिप्पणी नहीं: