विदिशा (मध्य प्रदेश) की खबर 03 अगस्त - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

विजयी विश्व तिरंगा प्यारा , झंडा ऊँचा रहे हमारा। देश की आज़ादी के 75 वर्ष पूरे होने पर सभी देशवासियों को अनेकानेक शुभकामनाएं व बधाई। 'लाइव आर्यावर्त' परिवार आज़ादी के उन तमाम वीर शहीदों और सेनानियों को कृतज्ञता पूर्ण श्रद्धासुमन अर्पित करते हुए नमन करता है। आइए , मिल कर एक समृद्ध भारत के निर्माण में अपनी भूमिका निभाएं। भारत माता की जय। जय हिन्द।

बुधवार, 3 अगस्त 2022

विदिशा (मध्य प्रदेश) की खबर 03 अगस्त

हितग्राहियों को आवासीय किश्त जारी नहीं करने वाले सचिव निलंबित


vidisha-news
कलेक्टर श्री उमाशंकर भार्गव ने ग्रामीण विकास विभाग के माध्यम से क्रियान्वित योजनाओं की समीक्षा की। उन्होंने हितग्राहीमूलक योजनाओं के क्रियान्वयन में कोताही बरतने वाले ग्राम पंचायतों के सचिवों को मौके पर ही निलंबित करने के निर्देश दिए थे। कलेक्टर श्री भार्गव के द्वारा दिए गए निर्देशो का हवाला देते हुए जिला पंचायत सीईओ डॉ योगेश भरसट ने बताया कि तीन विकासखण्ड क्रमशः लटेरी, कुरवाई, सिरोंज के दो-दो सचिवों के खिलाफ निलंबन की कार्यवाही की गई है जबकि 16 सचिवों को शोकॉज नोटिस जारी कर उन्हें तीन दिवस के भीतर अपना स्पष्टीकरण प्रस्तुत करने के निर्देश दिए गए है। नियत समयावधि में जबाव प्रस्तुत नहीं करने साथ ही सकारात्मक जबाव प्राप्त नहीं होने पर उनके खिलाफ भी निलंबन की कार्यवाही की जाएगी। जिला पंचायत सीईओ डॉ भरसट ने बताया कि प्रधानमंत्री आवास योजना के कार्यो की गहन समीक्षा कलेक्टर द्वारा की गई थी जिसमें यह पाया गया कि ग्राम पंचायतो के सचिवों द्वारा हितग्राहियों को समय पर किश्त प्राप्ति में अनावश्यक रूप से व्यवधान उत्पन्न किए गए है इस कारण से अनेक हितग्राहियों को समय पर द्वितीय व तृतीय किश्त प्राप्त ना होने के कारण उनके आवास अपूर्ण है। इन कार्यो में लापरवाही बरतने वाले छह ग्राम पंचायतों के सचिवों के खिलाफ निलंबन की कार्यवाही की गई है उनमें लटेरी विकासखण्ड के ग्राम पंचायत जमुनियाकला के सचिव हेम सिंह, ग्राम पंचायत मुरारिया के सचिव किशन सिंह गुर्जर, कुरवाई जनपद पंचायत के ग्राम पंचायत विशनपुर के सचिव भंवरलाल कुशवाह, ग्राम पंचायत फतेहपुर के सचिव गणपत सेन, सिरोंज जनपद पंचायत में ग्राम पंचायत गेंहूखेडी के सचिव राजकुमार दांगी तथा ग्राम पंचायत खेजडागोपाल के सचिव कमल सिंह दांगी सहित पूर्व उल्लेखित सचिवो को तत्काल प्रभाव से निलंबित करने की कार्यवाही संपादित की गई है। निलंबन अवधि में पूर्व उल्लेखित सचिवों का मुख्यालय संबंधित जनपद पंचायत कार्यालय नियत किया गया है उन्हें नियमानुसार जीवन निर्वाह भत्ता देय होगा। नवीन कलेक्ट्रेट के बेतवा सभागार कक्ष में सम्पन्न हुई इस बैठक में कलेक्टर श्री भार्गव ने सभी को स्पष्ट सचेत करते हुए कहा कि हितग्राहीमूलक योजनाओं के क्रियान्वयन में किसी भी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। उन्होंने जिला पंचायत के अतिरिक्त सीईओ श्री दयाशंकर सिंह को निर्देश दिए है कि विकासखण्ड स्तरों पर समीक्षा बैठके आयोजित कर लापरवाही करने वालो के खिलाफ कार्यवाही के प्रस्ताव प्रस्तुत करें।  


अमृत महोत्सव के तहत जल धरोहर स्त्रोतो पर ध्वजारोहण


आजादी की 75वीं वर्षगांठ के पावन अवसर पर विदिशा जिले में पुष्कर धरोहर योजना के तहत जो तालाबो का निर्माण कार्य किया गया है अथवा जीर्णोद्वार हुआ है ऐसे सभी जल धरोहर स्त्रोतो की पार पर ध्वजारोहण कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। यह कार्यक्रम मुख्य कार्यक्रमों के अलावा होगा। जिला पंचायत के अतिरिक्त सीईओ श्री दयाशंकर सिंह ने बताया कि जिले के 75 नवीन तालाबो का चिन्हांकन किया गया है इन तालाबो पर स्थानीय पंचायत प्रतिनिधि अपनी उपस्थिति में ध्वजारोहण कार्यो को संपादित करेंगे। ऐसे जल स्त्रोत तालाब जहां सरपंच नहीं पहुंच पा रहे है उन क्षेत्रों में अन्य जनप्रतिनिधियों के द्वारा उपरोक्त कार्य का संपादन किया जाएगा। उन्होंने ग्राम पंचायतों के सभी सचिवों को ततसंबंध में आवश्यक दिशा निर्देश प्रसारित किए है। 


एमपी टूरिज्म कैलेण्डर का लोकार्पण


vidisha-news
कलेक्टर श्री उमाशंकर भार्गव ने हर घर तिरंगा अभियान के उद्धेश्यों की प्राप्ति हेतू हर स्तर पर व्यापक प्रचार प्रसार कराए जाने के व्यापक प्रबंध सुनिश्चित किए गए है। उन्होंने अभियान को मूर्तरूप देने में शैक्षणिक संस्थाओं की महती भूमिका को ध्यानगत रखते हुए जिले के शैक्षणिक संस्थाओं के प्रबंधकों की बैठक आयोजित कर उन्हें हर छात्र को 13 से 15 अगस्त के मध्य ध्वजारोहण करने हेतु अभिप्रेरित ही नहीं किया बल्कि उन्हें तिरंगा झंडा कहा से प्राप्त होंगे इसके लिए क्या माइक्रोप्लान है कि भी जानकारी दी है। जिला पंचायत सीईओ डॉ योगेश भरसट ने कहा कि आजादी के 75वें वर्ष के बाद हम सबको अपने-अपने घरो में बेखौफ बिना भय के ध्वजारोहण करने का अधिकार प्राप्त हुआ है इस अधिकार से कोई भी वंचित ना रहें। यह हम सबका नैतिक दायित्व है। ऐेसे गरीब परिवार अथवा छात्र-छात्राएं जो झंडा क्रय करने में असमर्थ है उन्हें सम्पन्न व्यक्तियों के माध्यम से झंडा प्रदाय कराने  की व्यवस्था कलेक्टर सर के आव्हान पर क्रियान्वित की जा रही है। उन्होंने कहा कि एक भी घर ऐसा ना रहें जहां झंडा पहुंचे है और कोई भी घर ऐसा ना रहे जहां दो-दो झंडे पहुंच जाए। झंडा वितरण की माइक्रो प्लानिंग के अलावा व्यापक प्रचार-प्रसार पर उनके द्वारा बल दिया गया है। समीक्षा बैठक में कलेक्टर श्री उमाशंकर भार्गव ने मध्यप्रदेश टूरिज्म क्वीज प्रतियोगिता 2022 के लिए जारी कैलेण्डर ‘‘बूझो जानो, फिर देखो अपना मध्यप्रदेश’’ का विमोचन किया। गौरतलब हो कि बुधवार 24 अगस्त को जिला मुख्यालय पर मध्यप्रदेश टूरिज्म क्वीज प्रतियोगिता के तहत लिखित परीक्षा प्रातः दस बजे से 12 बजे तक आयोजित की गई है इसके उपरांत दोपहर ढाई बजे से साढे चार बजे तक मल्टीमीडिया क्वीज प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा। प्रतियोगिता में पुरस्कृत होने वाले विजेता एवं उप विजेता के लिए प्राप्त होने वाले उपहार पैकेज की भी जानकारी इस दौरान दी गई है। 

प्रचार रथ को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया


vidisha-news
हर घर तिरंगा अभियान की मूलअवधारणा से अवगत कराने हेतु विदिशा जिले में व्यापक प्रबंध प्रचार-प्रसार के सुनिश्चित किए गए है।   कलेक्टर श्री उमाशंकर भार्गव ने बुधवार को विदिशा शहर में जनजागरूकता के उद्धेश्य से एक प्रचार-प्रसार रथ को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया है। कलेक्ट्रेट परिसर में आयोजित इस अवसर पर मुख्य नगरपालिका अधिकारी श्री सीपी राय समेत विभिन्न विभागो के अधिकारी मौजूद रहें। उन्होंने बताया कि विदिशा नगरपालिका क्षेत्र के सभी 39 वार्डो में उपरोक्त प्रचार प्रसार रथ स्थानीय रहवासियों को जागरूक करने का कार्य विभिन्न संदेशो के माध्यम से करेगा।

भारतीय ध्वज संहिता 2022 में संशोधन


भारतीय ध्वज संहिता 2022 में संशोधन आदेश जारी किये गये हैं। यह आदेश केन्द्रीय शासन के गृह विभाग के उपसचिव द्वारा  जारी किया जा चुका हैं।   कलेक्टर श्री उमाशंकर भार्गव ने जारी आदेश का हवाला देते हुए बताया कि भारतीय राष्ट्रीय ध्वज का उपयोग, प्रदर्शन, फहराना, राष्ट्रीय सम्मान के अपमान की रोकथाम अधिनियम 1971 और भारतीय ध्वज संहिता 2022 द्वारा नियंत्रित होता है जो भारत शासन मंत्रालय की वेबसाइटूूण्उींण्हवअण्पद पर उपलब्ध है। सक्षम प्राधिकारी के अनुमोदन से भारतीय ध्वज संहिता 2022 में संशोधन किया गया है और इसे निम्नानुसार पढ़ा जायेगा जहां ध्वज खुले में प्रदर्शित होता है या जनता के एक सदस्य के घर पर प्रदर्शित किया है इसे दिन-रात फहराया जा सकता है। 


दिव्यांग विद्यार्थियों के लिये छात्रवृत्ति योजनाओं हेतु आवेदन 30 सितम्बर तक आमंत्रित


सामाजिक न्याय विभाग के उपसंचालक डा  पीके मिश्रा ने बताया कि दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग भारत सरकार द्वारा राष्ट्रीय छात्रवृत्ति पोर्टल विकसित किया है। जिस पर दिव्यांग विद्यार्थी हेतु प्री-मैट्रिक, पोस्ट मैट्रिक एवं टॉप क्लास छात्रवृत्ति योजना का संचालन किया जा रहा है। प्री-मैट्रिक छात्रवृत्ति के लिये वर्ष 2022-23 हेतु ऑनलाइन आवेदन 30 सितम्बर तक प्रस्तुत किये जा सकते है। शैक्षणिक संस्था द्वारा आवेदन सत्यापन की अंतिम तिथि 16 अक्टूबर निर्धारित की गई है। इसी प्रकार पोस्ट मैट्रिक एवं टॉप क्लास छात्रवृत्ति के लिये पंजीयन की अंतिम तिथि 31 अक्टूबर निर्धारित की गई है। शैक्षणिक संस्था द्वारा आवेदन के सत्यापन की अंतिम तिथि 15 नवम्बर 2022 निर्धारित की गई है। 


सीएम हेल्पलाइन निवारण हेतु विशेष कैंप आयोजित होंगे


कलेक्टर श्री उमाशंकर भार्गव ने सीएम हेल्पलाइन निवारण हेतु विशेष कैंप आयोजित करने के निर्देश प्रसारित किए हैं। कलेक्टर श्री भार्गव के द्वारा जारी आदेश में सीएम हेल्पलाइन की शिकायतों को प्रत्येक एसडीएम कार्यालयों में सीएम हेल्पलाइन शिकायत निवारण शिविर आयोजित किए जाने के निर्देश दिए हैं।   उपरोक्त शिविर हेतु गुरुवार 4 अगस्त 2022, शुक्रवार 5 अगस्त 2022, शनिवार 6 अगस्त 2022, मंगलवार 16 अगस्त 2022, बुधवार 17 अगस्त 2022, गुरुवार 18 अगस्त 2022, शुक्रवार 19 अगस्त 2022 तथा शनिवार 20 अगस्त 2022 का दिन व तिथि निर्धारित की गई है। इन निर्धारित तिथियों में समस्त एल-1 अधिकारी प्रत्येक दिवस उपस्थित रहेंगे तथा जिला स्तरीय अधिकारी दिनांक 16, 17, 18, 19 एवं 20 अगस्त 2022 को कलेक्टर विदिशा के ई-दक्ष केंद्र में उपस्थित रहकर शिकायतों को संतुष्टि से बंद कराएंगे। समस्त विभागों के एल-1 अधिकारियों को उपरोक्त विषयों में अपने कार्यालय में बुलाकर समस्त शिकायतों को संतुष्टि से बंद कराया जाना सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए हैं। एल-1 अधिकारियों द्वारा संतुष्टि कारक निराकरण करने व निराकरण में रूचि नहीं लेने जाने पर उनके विरुद्ध अनुशासनात्मक कार्रवाई के प्रस्ताव प्रेषित किए जाएंगे।


आयोजन स्थल का जायजा


स्वतंत्रता दिवस 15 अगस्त के पावन पर्व पर जिला मुख्यालय के पुलिस परेड ग्राउण्ड पर आयोजित होने वाले कार्यक्रम के मद्देनजर ग्राउण्ड व्यवस्था का बुधवार को कलेक्टर श्री उमाशंकर भार्गव, पुलिस अधीक्षक डॉ मोनिका शुक्ला ने संयुक्त रूप से जायजा लिया।   कलेक्टर श्री भार्गव ने पुलिस परेड ग्राउण्ड पर आयोजन के दौरान किसी भी प्रकार की अव्यवस्था ना हो साथ ही परेड  एवं सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुतियां प्रस्तुत करने वाले छात्र-छात्राओं को ग्राउण्ड परिसर में अवरोध उत्पन्न ना हो के लिए पूर्व में किए जाने वाले प्रबंधो के संबंध में आवश्यक दिशा निर्देश दिए है। कलेक्टर श्री भार्गव ने कहा कि विगत वर्षो की भांति इस वर्ष भी संबंधित विभागो के द्वारा गरिमामय आयोजन हेतु व्यवस्थाओं का क्रियान्यन किया जाएगा। इस अवसर पर मुख्य नगरपालिका श्री सीपी राय को आयोजन स्थल पर प्रबंधो के संबंध में आवश्यक दिशा निर्देश दिए  गए।

कोई टिप्पणी नहीं: