सीहोर (मध्य प्रदेश) की खबर 11 अगस्त - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

विजयी विश्व तिरंगा प्यारा , झंडा ऊँचा रहे हमारा। देश की आज़ादी के 75 वर्ष पूरे होने पर सभी देशवासियों को अनेकानेक शुभकामनाएं व बधाई। 'लाइव आर्यावर्त' परिवार आज़ादी के उन तमाम वीर शहीदों और सेनानियों को कृतज्ञता पूर्ण श्रद्धासुमन अर्पित करते हुए नमन करता है। आइए , मिल कर एक समृद्ध भारत के निर्माण में अपनी भूमिका निभाएं। भारत माता की जय। जय हिन्द।

गुरुवार, 11 अगस्त 2022

सीहोर (मध्य प्रदेश) की खबर 11 अगस्त

जिला स्तरीय बाल संरक्षण कार्यक्रम आज


अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस के उपलक्ष्य में शासकीय चंद्रशेखर आजाद महाविद्यालय सीहोर में 12 अगस्त को बाल संरक्षण विषय पर जिला स्तरीय प्रशिक्षण कार्यक्रम प्रातः 11:30 बजे आयोजित किया जाएगा। कार्यक्रम में चाइल्ड लाइन भोपाल के नोडल अधिकारी किशोर न्याय अधिनियम, पॉक्सो एक्ट एवं बाल मजदूरी व तस्करी जैसी समस्याओं और उनके निदान पर प्रशिक्षण देंगे। शहर की सभी शैक्षणिक संस्थानों सहित सभी युवाओं से प्रशिक्षण कार्यक्रम में सम्मिलित होने की अपील की गई है।


मुख्यमंत्री कोविड-19 बाल सेवा योजना के तहत संवाद कार्यक्रम आज


कोविड से माता पिता को खोने वाले बच्चों से मुलाकात एवं संवाद कार्यक्रम 12 अगस्त को प्रातः 10 बजे से मुख्यमंत्री निवास पर आयोजित किया जाएगा। कार्यक्रम में सीहोर जिले से मुख्यमंत्री कोविड-19 बाल सेवा योजना" के 12  बालक-बालिकाएं शामिल होंगे। बालक बालिकाओं को घर से मुख्यमंत्री निवास तक ले जाने एवं लाने के संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं।


नशा मुक्त भारत अभियान के अंतर्गत आज किया जाएगा शपथ ग्रहण समारोह का आयोजन


sehore-news
सीहोर। शहर के सैकड़ाखेड़ी स्थित संकल्प नशा मुक्ति केन्द्र के तत्वाधान में नशा मुक्त अभियान-नशे से आजादी कार्यक्रम के अंतर्गत नशा मुक्त भारत संकल्प का आयोजन किया गया। इस मौके पर यहां पर मौजूद बड़ी संख्या में हितग्राहियों ने नशे से मुक्ति का संकल्प लिया। इस संबंध में जानकारी देते हुए केन्द्र के संचालक राहुल सिंह ने बताया कि नशा मुक्त अभियान-नशे से आजादी कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। इसके अंतर्गत गुरुवार को यहां पर हितग्राहियों को संकल्प दिलाया गया था, अब शुक्रवार को शपथ ग्रहण समारोह का आयोजन किया जाएगा। उन्होंने बताया कि यहां पर वाद-विवाद प्रतियोगिता के आयोजन के अलावा केन्द्र के तत्वाधान में रैली, पेंटिंग प्रतियोगिता आदि का आयोजन किया गया था। गुरुवार को आयोजित कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में मौजूद श्रीमती अंजली सोनी ने यहां पर मौजूद सभी भाईयों को रक्षा बंघन पर राखी बंधकर नशे की लत से छूटकारे का संकल्प दिलाया। इस मौके पर यहां पर मौजूद केन्द्र के प्रभारी नटवर कुशवाहा ने कहा कि नशा मनुष्य जीवन का नाश करता है। बेहतर जीवन के लिए नशे से दूर रहना ही समझदारी है। नशा करने वाला व्यक्ति अपना कितना धन व सम्मान नशे में खो देता है, उसे स्वयं ही मालूम नहींं होता। नशे की लत छूटने उपरांत उसे इसके दुष्परिणामों का एहसास होता है तथा पश्चाताप करता है कि उसने यह नशे की लत पहले ही क्यों नही छोड़ी। व्यक्ति शौक के तौर पर नशीली वस्तुओं का सेवन करने लग जाता है तथा उसको स्वयं नहीं पता चलता कि उसका यह शौक कब आदत में तबदील हो जाता है। आज नशा मुक्ति केन्द्र के माध्यम नशे से दूर रहने का कार्य किया जाता है। इसके अतिरिक्त नशा करने वाले व्यक्ति को अविश्वास की भावना से देखा जाता है। भावी पीढ़ी को नशा मुक्त समाज प्रदान करने के लिए हमें एकजुट हो कर इसको समाप्त करना होगा। वहीं नशा परिवार को तोड़ता है। नशा समाज को दूषित करता है। ऐसे में हम सभी का दायित्व है कि समाज को नशा मुक्त करने के लिए अपने-अपने स्तर पर काम करें। केन्द्र में सेवा के तौर पर एक परिवार की तरह नशे से पीड़ित व्यक्ति लत से छूटकारे के लिए कई कदम उठाए जाते है। उन्होंने बताया कि केन्द्र के संचालक श्री सिंह के निर्देश अनुसार शुक्रवार को दोपहर दो बजे शपथ ग्रहण समारोह का आयोजन किया जाएगा। 


विधायक सुदेश राय की पहल रंग लाई, अब बिजली बिल उपभोक्ताओं को एसएमएस से नही, बिल की हार्ड कॉपी फिर मिलेगी


सीहोर। विधायक सुदेश राय की पहल पर मध्यपद्रेश मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कम्पनी ने बिजली उपभोक्ताओ के हित में अपने निर्णय को बदल लिया है। अब मोबाईल पर एसएमएस के द्वारा भेजे जा रहे मासिक बिजली बिल फिर से हार्ड कॉपी में भेजे जायेंगे। उल्लेखनीय है कि पिछले कुछ माह से बिजली विभाग ने बिजली बिल बटवाना बंद कर दिया था जिससे उपभोक्ताओ को परेशानी हो रही थी और एसएमएस सभी उपभोक्ताओ को मिल नही रहे थे। जानकारी के अनुसार पिछले कुछ माह से मध्यपद्रेश मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कम्पनी ने नगरीय क्षेत्र सीहोर में उपभोक्ताओ को बिजली बिल की हार्ड कॉपी घर-घर पहुचाना बंद कर दी थी और एसएमएस के द्वारा मासिक बिल की सुचना देना शुरू कर दिया था इस नई व्यवस्था से अनेक उपभोक्ताओ को अपने घर की मासिक बिजली खपत और बिल की राशि एसएमएस ना मिलने के कारण ज्ञात नही हो पा रही थी जिसकी शिकायत भी अनेक उपभोक्ता अधिकारियो को लागातार कर रहे थे। बताया गया है कि मध्यपद्रेश मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कम्पनी ने गुरूवार को निर्णय ले लिया है कि इस माह से हर बिजली उपभोक्ता के मीटर की रिडिंग लेने के बाद बिजली विभाग के मीटररीडर तत्काल उपभोक्ता को बिल की हार्ड कॉपी भी देंगे। इस मामले में विधायक श्री राय ने  विद्युत वितरण कंपनी के एसई सीके पवार को पत्र लिखकर बिजली उपभोक्ताओं की समस्याओं को हल करने का उल्लेख किया था।


मुस्लिमों के साथ हिन्दुओं ने भी बनाए ताजिऐं, कौमी एकता की इस से बड़ी कोई मिशाल नहीं- अरोरा

  • जसपाल अरोरा ने किया अखाड़ों के खलिफाओं और ताजिए बनाने वालों का सम्मान, सद्भावना एकता मुस्लिम त्योहार कमेटी ने आयोजित किया कार्यक्रम

sehore-news
सीहोर। मुस्लिमों के साथ हिन्दु परिवारों के द्वारा भी ईमाम हुसैन की याद में ताजिऐं बनाए गए है कौमी एकता की इस बड़ी कोई मिशाल नहीं हो सकती है। हमारी धार्मिक किताबों ने हमें एकता समरसता का संदेश दिया है उक्त बात भोपाली फाटक कस्बा मैदान पर सद्भावना एकता मुस्लिम त्योहार कमेटी के द्वारा आयोजित सम्मान समारोह के मुख्य अतिथि के रूप में पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष वरिष्ठ भाजपा नेता जसपाल सिंह अरोरा ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहीं। उन्होने कहा की हिंदू मुस्लिम सिख ईसाई देश के चार मजबूत पाय है। इन के बिना देश की कल्पना नहीं की जा सकती है। कार्यक्रम के शुभारंभ के दौरान सद्भावना एकता मुस्लिम त्योहार कमेटी अध्यक्ष रिजवान पठान संरक्षक नौशाद खान ने मुख्य अतिथि जसपाल सिंह अरोरा का साफा बांधकर सम्मान कर स्वागत किया। मोहर्रम की आखिरी रात 12 बजे तक शहर के सभी ताजिए भोपाली फाटक कस्बा मैदान में पहुंचे यह पर अखाड़ों का प्रदर्शन भी किया गया। सम्मान समारोह के मुख्य अतिथि पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष वरिष्ठ भाजपा नेता जसपाल सिंह अरोरा ने सर्वश्रेष्ठ ताजिए निर्माणकर्ता और अखाड़ों के खालिफाओं सहित सद्भावना एकता मुस्लिम त्योहार कमेटी और पुलिस अधिकारियों सिटी एसपी निरंजन सिंह राजपूत, कोतवाली टीआई नलिन बुधोलिया, कमेटी संरक्षक नईम नवाब, उपाध्यक्ष शरीफ भाई बाकोली भाई अजीत चाचा साजिद पठान सेवा यादव महमूद अली, पूर्व अध्यक अफजाल पठान, वर्तमान अध्यक्ष अंसार पठान और नगरपालिका कर्मचारियों का पुष्प मालाएं पहनाकर साफा बाध्ंाकर शील्ड देकर स्वागत कर सम्मान किया। कार्यक्रम का सफल संचालन तारिक भाई ने किया। कमेटी अध्यक्ष रिजवान पठान और सरंक्षक नौशाद खान ने पुलिस प्रशासन जिला प्रशासन, नगर पालिका प्रशासन,विद्युत मंडल,और शहर के सभी हिंदू मुस्लिम सिख ईसाई नागरिकों का मोहर्ररम को सदभावना शांति के साथ सम्पन्न कराने पर आभार व्यक्त किया। 


विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस के उपलक्ष्य में प्रधान डाकघर सीहोर में प्रदर्शनी का आयोजन


भारत सरकार द्वारा 14 अगस्त को विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस के रूप में मनाने का संकल्प किया गया है। इसी तारतम्य में प्रधान डाकघर सीहोर में प्रदर्शनी आयोजित की गई। प्रदर्शनी का शुभारंभ पुलिस अधीक्षक श्री मयंक अवस्थी ने किया। भारत सरकार संस्कृति मंत्रालय द्वारा इस प्रदर्शनी की रूपरेखा तैयार की गई है, जिसमें जनसामान्य की जानकारी के लिए भारतीय डाक विभाग के माध्यम से 14 अगस्त तक प्रदर्शनी का आयोजन किया जा रहा है।  डाकघर अधीक्षक श्री एस के नेमा ने जन सामान्य से प्रधान डाकघर सीहोर में 10 से 14 अगस्त 2022 तक उपस्थित होकर प्रदर्शनी का अवलोकन करने की अपील की है।


असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों का पंजीयन जारी


भारत सरकार श्रम मंत्रालय द्वारा संचालित ई-श्रम पोर्टल पर असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों के पंजीयन किये जा रहे हैं। समस्त असंगठित क्षेत्र के श्रमिक जिनमें संबल योजना के पंजीकृत श्रमिक, भवन तथा अन्य संनिर्माण कर्मकार कल्याण मण्डल अंतर्गत पंजीकृत श्रमिकों का ई-श्रम पोर्टल प्रारंभ किया गया है। सभी पंजीकृत श्रमिक अपने नजदीकी केन्द्रों पर जाकर पंजीयन कराये। इस ई-श्रम पोर्टल पर श्रमिकों का पंजीयन कॉमन सर्विस सेंटर, एमपी ऑनलाइन, लोक सेवा केन्द्रों द्वारा निःशुल्क किया जा रहा है।


जिले में अब तक 932.2 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज, बीते 24 घंटे में 54.6 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज


जिले में 01 जून से 11 अगस्त 2022 तक 932.2 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज की गई। जो कि गत वर्ष इसी अवधि में औसत वर्षा 591.6 मिलीमीटर थी। जिले की वर्षा ऋतु में सामान्य औसत वर्षा 1148.4 मिलीमीटर है। अधीक्षक भू-अभिलेख द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार 01 जून से 11 अगस्त 2022 तक जिले के वर्षामापी केन्द्र सीहोर में 886.8 मिलीमीटर, श्यामपुर में 889.0, आष्टा में 830.2, जावर में 725.0, इछावर में 943.3, नसरूल्लागंज में 920.4, बुधनी में 970.0 और रेहटी में 1292.6 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गई है।


बीते 24 घंटे में वर्षा

जिले में बीते 24 घंटे में प्रात: 24 बजे तक 54.6 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज की गई। वर्षामापी केन्द्र सीहोर में 39.2 मिलीमीटर, श्यामपुर में 38.0, आष्टा में 68.0, जावर में 127.0, इछावर में 15.0, नसरुल्लागंज में 37.0, बुधनी में 30.0 एवं रेहटी में 82.4 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गई है। 


पेंशनर से संबंधित जानकारी अब डैश बोर्ड पर उपलब्ध


आयुक्त कोष एवं लेखा मध्यप्रदेश पर्यावास भवन भोपाल द्वारा आई.एफ.एम. आई.एस. पेंशन मॉड्यूल के अर्न्तगत डैश बोर्ड की सुविधा प्रदान की गई है। सभी डीडीओ से कहा है कि डैश बोर्ड के माध्यम से प्रत्येक विभाग के रेग्यूलर एवं एनपीएस से संबंधित कर्मचारियों की पेंशन से संबंधित जिलेवार एवं विभागवार जानकारी डैस बोर्ड से प्राप्त कर सकते है।


गौपालन एवं गौ संवर्धन बोर्ड को दान करने पर मिलती है आयकर में छूट


आयकर विभाग द्वारा मध्यप्रदेश गौपालन एवं गौ संवर्धन बोर्ड को 80-जी (5) (V1) आयकर नियम 1961 के अंतर्गत छूट प्राप्त है। बोर्ड कोwww.gopalanboard.mp.gov.inपर ऑनलाइन पेमेंट के माध्यम से दान दिया जा सकता है। बोर्ड का बैंक खाता क्रमांक 10078152744 भारतीय स्टेट बैंक आईएफएससी IFSC SBIN0030388 शाखा नर्मदा भवन भोपाल है। दान की राशि आरटीजीएस/एनईएफटी करने पर दानदाताओं के नाम, पिता का नाम, वर्तमान का पता, पेन नंबर और आरटीजीएस/एनईएफटी का रेफ्रेंस नंबर और दिनांक बोर्ड को mpgopalanboard@gmail.com पर ईमेल के माध्यम से भेजना होगी।दानदाताओं से अपील है कि गौशालाओं में आश्रित गौवंश के पालन एवं संवर्धन में सहयोग प्रदान करने के लिए अधिक से अधिक दान करें एवं आयकर में प्राप्त छूट का लाभ उठाएं।


लोकसेवा केन्द्र व एम.पी. ऑनलाइन कियोस्क से लें राजस्व अभिलेखों की कॉपी


नागरिकों को प्राधिकृत सेवा प्रदाता अथवा वेब पोर्टल के माध्यम से कम्प्यूटरीकृत राजस्व अभिलेख की अभिप्रमाणित प्रतिलिपि प्राप्त हो रही है। आयुक्त भू-अभिलेख द्वारा किये गये अनुबंध द्वारा संचालित आई.टी. सेंटर तथा लोक सेवा प्रबन्धन विभाग द्वारा संचालित लोक सेवा केन्द्र एवं एम.पी. ऑनलाइन कियोस्क सेंटर वर्तमान में जन सामान्य को निर्धारित शुल्क पर राजस्व अभिलेखों की प्रतिलिपि प्रदान कर रहे है। लोक सेवा प्रबन्धन विभाग द्वारा लोक सेवा गारंटी अधिनियम के तहत राजस्व विभाग की अधिसूचित सेवाओं के अंतर्गत कम्प्यूटरीकृत राजस्व अभिलेख प्रतिलिपि सीएम जनसेवा दूरभाष क्रमांक 181 के माध्यम से आवेदन करने पर आवेदकों को प्राप्त हो रही है।


इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग स्टेशन के लिए पृथक विद्युत कनेक्शन लेना अनिवार्य


मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी के कार्यक्षेत्र अन्तर्गत समस्त 16 जिलों में इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग स्टेशन स्थापित करने वाले उपभोक्ताओं को अलग से नया बिजली कनेक्शन लेना होगा। मध्यप्रदेश विद्युत नियामक आयोग द्वारा विद्युत वाहनों के चार्जिंग के लिए बिजली की पृथक से दरें निर्धारित की गई हैं। राज्य शासन की समस्त औपचारिकताएं पूर्ण करने के बाद स्थापित किए जाने वाले विद्युत वाहन चार्जिंग स्टेशनों को पृथक से विद्युत कनेक्शन लेना अनिवार्य कर दिया गया है। 

कोई टिप्पणी नहीं: