सीहोर (मध्य प्रदेश) की खबर 13 अगस्त - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

विजयी विश्व तिरंगा प्यारा , झंडा ऊँचा रहे हमारा। देश की आज़ादी के 75 वर्ष पूरे होने पर सभी देशवासियों को अनेकानेक शुभकामनाएं व बधाई। 'लाइव आर्यावर्त' परिवार आज़ादी के उन तमाम वीर शहीदों और सेनानियों को कृतज्ञता पूर्ण श्रद्धासुमन अर्पित करते हुए नमन करता है। आइए , मिल कर एक समृद्ध भारत के निर्माण में अपनी भूमिका निभाएं। भारत माता की जय। जय हिन्द।

रविवार, 14 अगस्त 2022

सीहोर (मध्य प्रदेश) की खबर 13 अगस्त

 गणेश मंदिर सीहोर को तिरंगे के क्रम में रोशनी से सजाया गया


आज़ादी का अमृत महोत्सव के तहत स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर सीहोर गणेश मंदिर को तिरंगे के रंग में रोशन किया गया। गणेश मंदिर को तिरंगे के रंगो के क्रमानुसार रोशनी से सजाया गया। गणेश मंदिर जिले के प्रसिद्ध स्थानों में से एक होने के साथ ही धार्मिक पर्यटनों के आकर्षण का केन्द्र है। गणेश मंदिर की सजावट को देखने बड़ी संख्या में नागरिक मंदिर पहुंच रहे है। यह प्रकाश व्यवस्था नगर पालिका सीहोर द्वारा की गई है।


वर्ष की तृतीय नेशनल लोक अदालत सफलतापूर्वक सम्पन्न

  • दम्पति को हार-फूल माला पहनाकर खुशी-खुशी किया विदा, प्रकरण का निराकरण समझौते के माध्यम से होने पर चेहरे पर मुस्कान लेकर विदा हुए पक्षकार

sehore-news
राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण एवं राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण के निर्देश पर सीहोर जिला मुख्यालय सहित सभी तहसील न्यायालयों में वर्ष की द्वितीय नेशनल लोक अदालत आयोजित की गई। जिला न्यायालय में आयोजित नेशनल लोक अदालत का शुभारंभ जिला एवं सत्र न्यायाधीश तथा जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के अध्यक्ष श्री आरएन चंद ने किया। राजीनामा करने वाले सभी पक्षकारों को जिला विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा पौधे भी वितरित किए गए।


नेशनल लोक अदालत में 1208 प्रकरणों का हुआ निराकरण, 8 करोड़ 60 लाख 50 हजार 446 रूपए समझौता राशि जमा हुई

नेशनल लोक अदालत में प्रकरणों के निराकरण के लिए कुल 24 खण्डपीठें गठित की गई। इन खण्डपीठों में नेशनल लोक अदालत मे आपसी समझौते के आधार पर निराकरण कराये जाने के लिए न्यायालय में लंबित कुल 6044 प्रकरण रखे गये थे, जिनमे से 589 प्रकरणों का निराकरण आपसी राजीनामा के आधार पर होकर समझौता राशि 7 करोड़ 26 लाख 81 हजार 122 रूपए जमा कराई गई। इसी प्रकार नेशनल लोक अदालत की खण्डपीठ के समक्ष कुल प्रिलिटिगेशन 14 हजार 940 प्रकरण रखे गये थे, जिनमें से 619 प्रकरणों का निराकरण होकर समझौता राशि एक करोड़ 33 लाख 69 हजार 324 रूपए जमा कराई गई। इस प्रकार नेशनल लोक अदालत में कुल 1208 प्रकरणों का निराकरण किया गया जिसमें कुल 8 करोड़ 60 लाख 50 हजार 446 रूपए समझौता राशि जमा हुई।


दम्पति को हार-फूल माला पहनाकर खुशी-खुशी विदा किया

नेशनल लोक अदालत में एमजेसी प्रकरण क्रमांक 35/2022 श्रीमती अनिता वि. चेतन के प्रकरण में उभयपक्ष के मध्य विवाह विच्छेद, घरेलू हिंसा जैसे अन्य मामले लंबित थे। प्रकरण में न्यायालय के पीठासीन अधिकारी श्रीमती तनु गर्ग द्वारा दोनो पक्षो को कई बार समझाईश देकर उन्होंने प्रकरण में दोनो पक्षो की आपसी सहमति के आधार पर राजीनामा करवाया। दोनो ने एक दूसरे को वरमाला पहनाकर एक-दूसरे से माफी भी मांगी। प्रकरण में राजीनामा होने से दोनों पक्ष खुश हुये और खुशी-खुशी विदा होकर घर लौटे।


प्रधान जिला न्यायाधीश की मध्यस्थता से दो बैंक रिकवरी प्रकरणों का हुआ निराकरण

पक्षकार जय कपिश पर स्टेट बैंक ऑफ इण्डिया का ऋण 8 लाख 78 हजार 497 रूपये था जिसका राजीनामा 4 लाख 50 हजार रूपये एवं पदमसिंह नामित पक्षकार पर बैंक का रूपये 3 लाख 19 हजार 566 रूपए था जिसका राजीनामा 2 लाख 48 हजार रूपए में प्रधान जिला न्यायाधीश श्री चंद के अथक प्रयास से दोनो पक्षकारों के मध्य राजीनामा होकर प्रकरण का नेशनल लोक अदालत में करवाया जाकर समाप्त हुआ। नेशनल लोक अदालत में भारी संख्या में प्रकरणों के निराकरण में पक्षकारों एवं अभिभाषक की उत्सुकता देखी गई। अधिकांश पक्षकार अपने प्रकरण का निराकरण समझौते के माध्यम से होने से चेहरे पर मुस्कान लेकर विदा हुए। नेशनल लोक अदालत में प्रधान न्यायाधीश परिवार न्यायालय सुश्री सुमन श्रीवास्तव, जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव श्री मुकेश कुमार दांगी, प्रथम अपर जिला न्यायाधीश श्री संजय कुमार शाही, द्वितीय अपर जिला न्यायाधीश श्री अशोक भारद्वाज, तृतीय जिला न्यायाधीश श्री अभिलाष जैन, मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट श्रीमती अर्चना नायडू बोडे न्यायाधीश सहित अधिवक्ता एवं पैरालीगल वालेन्टियर्स उपस्थित थे।


प्रभारी मंत्री डॉ. चौधरी का दौरा कार्यक्रम


स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर जिला मुख्यालय के पुलिस परेड ग्राउण्ड पर आयोजित मुख्य कार्यक्रम में लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री एवं जिले के प्रभारी मंत्री डॉ. प्रभुराम चौधरी ध्वजारोहण करेंगे। प्रभारी मंत्री डॉ. चौधरी 14 अगस्त को दोपहर 2 बजे धरमपुरी से सीहोर के लिए प्रस्थान करेंगे। शाम 6 बजे वे सीहोर पहुंचेंगे एवं सीहोर सर्किट हाउस में रात्रि विश्राम करेंगे।  


नशे की रोकथाम को लेकर निबंध प्रतियोगिता का आयोजन


sehore-news
सीहोर। शहर के सैकड़ाखेड़ी स्थित संकल्प नशा मुक्ति केन्द्र के तत्वाधान में नशा मुक्त अभियान-नशे से आजादी कार्यक्रम के अंतर्गत शनिवार को शहर के एक निजी विद्यालय में  नशे की रोकथाम को लेकर निबंध प्रतियोगिता का आयोजन किया गया था। इस मौके पर विद्यालय की प्राचार्य बबिता गुप्ता सहित अन्य विद्यार्थी मौजूद थे। इस संबंध में जानकारी देते हुए केन्द्र के संचालक राहुल सिंह ने बताया कि नशा मुक्त अभियान-नशे से आजादी कार्यक्रम के अंतर्गत अब तक एक दर्जन से अधिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जा चुका है। इसमें प्रमुख रूप से शासकीय कन्या महाविद्यालय द्वारा रैली निकालकर, केन्द्र में नुक्कड़ नाटक, वाद-विवाद प्रतियोगिता, संकल्प और शपथ ग्रहण समारोह आदि शामिल है, आगामी दिनों में खेल कूद प्रतियोगिता सहित अन्य कार्यक्रमों के द्वारा नशे की रोकथाम को लेकर विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। शनिवार को आयोजित कार्यक्रम के दौरान विशेष अतिथि के रूप में मौजूद जिला संस्कार मंच के अध्यक्ष दिलीप गुर्जर ने कहा कि हमें नशा नहीं करना चाहिए, क्योंकि नशा करने से व्यक्ति को शारीरिक एवं मानसिक शांति क्षीण होती है। उन्होंने कहा कि नशा हमारे शरीर के अंगों को प्रभावित करता है, इसलिए हमें नशा करने वाले व्यक्ति को नशे से होने वाली क्षति के प्रति जागरूक करना चाहिए। युवा ही राष्ट्र का भविष्य है। युवाओं को नशे की लत से दूर रहना चाहिए, तभी उनका एवं राष्ट्र का भविष्य उज्ज्वल हो सकता है। युवा ही राष्ट्र के कर्णधार हैं। नशे की लत के कारण युवा अपराध की तरफ बढ़ रहा है, इस पर अंकुश लगना राष्ट्र एवं समाज के हित में है। उन्होंने कहा कि केन्द्र के द्वारा नशा मुक्त अभियान-नशे से आजादी कार्यक्रम के अंतर्गत जो कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। वह सराहनीय है। इस दौरान संकल्प वृद्धाश्रम की ओर से राकेश शर्मा सहित अन्य वक्ताओं ने भी विद्यार्थियों को नशे के दुष्परिणामों से अवगत कराया। 


ग्राम जैत में निकाली गई हर घर तिरंगा जन जागरूकता रैली, सांसद, जिला पंचायत अध्यक्ष रैली में हुए शामिल


sehore-news
आजादी के 75 वर्ष पूर्ण होने के उपलक्ष्य में पूरे देश में आजादी का अमृत महोत्सव मनाया जा रहा है। अमृत महोत्सव पर 11 से 17 अगस्त तक चलाए जा रहे हर घर तिरंगा अभियान के तहत जिलेभर में अनेक जनजागरूकता कार्यक्रम आयोजित कर नागरिकों को इस अभियान के जुड़ने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। इसी क्रम में मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के गृह ग्राम जैत में हर घर तिरंगा जन जागरूकता रैली निकाली गई। हर घर तिरंगा जन जागरूकता रैली में सांसद श्री रमाकांत भार्गव, जिला पंचायत अध्यक्ष श्री गोपाल सिंह इंजीनियर, सीहोर नगर पालिका अध्यक्ष श्री प्रिंस राठौर, सलकनपुर ट्रस्ट अध्यक्ष श्री महेश उपाध्याय, मध्यप्रदेश राज्य खाद्य आयोग सदस्य श्री वीर सिंह चौहान  सहित अन्य जनप्रतिनिधि शामिल हुए। जन जागरूकता रैली के पश्चात मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के घर पर उनके छोटे भाई श्री नरेंद्र सिंह चौहान ने तिरंगा झंडा फहराया। इस अवसर पर कलेक्टर श्री चंद्र मोहन ठाकुर, पुलिस अधीक्षक श्री मयंक अवस्थी, जिला पंचायत सीईओ श्री हर्ष सिंह सहित अनेक जिला अधिकारी एवं ग्रामवासी उपस्थित थे।


सांसद श्री भार्गव ने हर घर तिरंगा फहराने की अपील की

हर घर तिरंगा अभियान के तहत जिलेभर में 11 से 17 अगस्त तक तिरंगा अभियान चलाया जा रहा है। सांसद श्री रमाकांत भार्गव ने जिले के सभी नागरिकों से स्वतंत्रता सप्ताह में अपने घरों, दुकानों, सार्वजनिक संस्थानों, व्यक्तिगत प्रतिष्ठानों आदि में राष्ट्रीय ध्वज फहराने की अपील की। उन्होंने कहा कि इस अभियान का उद्देश्य जन सामान्य में देश भक्ति की भावना जागृत करना एवं राष्ट्रीय ध्वज के बारे में जागरूकता उत्पन्न करना है।


जीएसटी पंजीयन की नई आदर्श प्रक्रिया से व्यापारियों को मिलेगा लाभ. बोगस पंजीयन पर लगेगी रोक, अनावश्यक दस्तावेज़ से मिलेगी मुक्ति


मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के निर्देशानुसार वाणिज्यिक कर विभाग ने जीएसटी पंजीयन प्रक्रिया को सरल बनाते हुए आदर्श प्रक्रिया स्टेण्डर्ड ऑपरेटिंग प्रोसिजर (SOP) जारी कर दी है। इससे व्यापार करना और ज्यादा सरल हो जाएगा। पूर्व में नए जीएसटी पंजीयन प्राप्त करने में व्यवसाइयों को समस्याएँ आ रही थी। वित्त मंत्री श्री जगदीश देवड़ा ने विभागीय अधिकारियों की सराहना करते हुए कहा कि विभाग व्यवसाइयों को ईज ऑफ डूइंग बिजनेस में सुविधाएँ देने के लिए प्रतिबद्ध है, जिससे वे प्रदेश की अर्थ-व्यवस्था में ज्यादा से ज्यादा योगदान दे सकें। आयुक्त वाणिज्यिक कर श्री लोकेश कुमार जाटव ने बताया कि जीएसटी पंजीयन के लिए एसओपी जारी करने से व्यवसाइयों तथा विभाग के अधिकारियों की समस्‍याओं का समाधान हो जाएगा। 


ऐसे होगी आसानी

विभाग के अधिकारियों को जीएसटी रजिस्ट्रेशन के आवेदन के साथ संलग्न किए जाने योग्य दस्तावेज, व्यवसाय की प्रकृति के अनुसार सुनिश्चित करने के लिए निर्देशित किया गया है। इन दस्तावेज का सत्यापन स्वयं अधिकारियों द्वारा अलग-अलग विभागों की वेबसाइट से किस प्रकार किया जाना चाहिए, इस संबंध में भी दिशा-निर्देश दिए गए हैं। व्यवसाइयों को अतिरिक्त दस्तावेज प्रस्तुत करने के लिए बाध्य नहीं होना पड़ेगा। इससे पंजीयन जारी करने की प्रक्रिया जल्दी पूरी हो सकेगी।  नई आदर्श प्रक्रिया में अब सिर्फ आवेदक का पैन, आधार, मोबाइल नम्बर, मेल आईडी एवं व्यवसायिक स्थल के प्रमाण के आधार पर ही जीएसटी पंजीयन जारी किया जायेगा।


पंजीयन में एकरूपता

नई एसओपी अनुसार ही पंजीयन की कार्यवाही किए जाने के लिए अधिकारियों को लगातार निर्देशित किया जा रहा है। एसओपी जारी होने से जहाँ एक ओर प्रदेश के जीएसटी विभाग के समस्त कार्यालयों में पंजीयन की प्रक्रिया में एकरूपता सुनिश्चित होगी, वहीं दूसरी ओर व्यवसाइयों के पंजीयन के सत्यापन हेतु अतिरिक्त दस्तावेज प्रस्तुत करने की अनिवार्यता भी समाप्त होगी। विभिन्न व्यवसायिक संगठन एवं विधिक संगठन लंबे समय से ऐसी व्यवस्था की मांग करते आ रहे थे। नई एसओपी से जहाँ एक ओर बोगस पंजीयन में रोक लगेगी वहीं वास्तविक व्यवसाइयों को अनावश्यक दस्तावेज की मांग से मुक्ति मिलेगी और पंजीयन प्राप्त करने की प्रक्रिया में शीघ्रता आएगी। 


उत्साह एवं उमंग के साथ जिलेवासियों ने अपने घरों, प्रतिष्ठानों, कार्यालयों पर लगाया तिरंगा झंडा

  • जिलेभर में निकाली गई तिरंगा जन जन जागरूकता रैलियां, सभी जनप्रतिनिधियों एवं नागरिकों ने फहराया राष्ट्रीय ध्वज
  • नागरिकों ने सोशल मीडिया पर अपलोड किए तिरंगे के साथ फोटो, टाउन हॉल पर लगा तिरंगा झंडा नगर में बन रहा आकर्षण का केन्द्र
  • नसरूल्लागंज में निकाली गई हर घर तिरंगा विशाल जन जागरूकता रैली

sehore-news
आजादी का अमृत महोत्सव अंतर्गत भारत की स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ का जश्न मनाने के लिए भारत सरकार द्वारा “हर घर तिरंगा” अभियान चलाया जा रहा है। अभियान को सफल बनाने एवं हर घर तिरंगा फहराने के लिए जिलेभर में अनेक जन जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे है। हर घर तिरंगा अभियान के तहत 13 अगस्त को जिलेभर में नागरिकों ने अपने घरों, दुकानों, सार्वजनिक संस्थानों, व्यक्तिगत प्रतिष्ठानों आदि पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया। सांसद श्री रमाकांत भार्गव, इछावर विधायक श्री करण सिंह वर्मा, सीहोर विधायक श्री सुदेश राय, आष्टा विधायक श्री रघुनाथ मालवीय, श्री गुरूप्रसाद शर्मा, जिला पंचायत अध्यक्ष श्री गोपाल सिंह इंजीनियर सहित सभी जनपदों एवं नगरीय निकायों के अध्यक्ष तथा उपाध्यक्ष, वार्ड पार्षदों, सरपंचों एवं पंचों द्वारा भी तिरंगा झंडा फहराया गया। साथ ही कलेक्टर श्री चन्द्र मोहन ठाकुर, एसपी श्री मयंक अवस्थी, जिला पंचायत सीईओ श्री हर्ष सिंह, अपर कलेक्टर श्रीमती गुंचा सनोबर सहित जिले के समस्त अधिकारियों द्वारा अपने घरों एवं कार्यालयों पर तिरंगा झंडा फहराया गया।


टाउन हॉल पर लगा तिरंगा झंडा नगर में बन रहा आकर्षण का केन्द्र

हर घर तिरंगा अभियान के तहत सीहोर नगर में टाउन हॉल पर 30 फिट ऊँचा तिरंगा झंडा लगाया गया। टाउन हॉल पर लगाया गया यह ध्वज नगर में सबसे बड़ा राष्ट्रीय ध्वज होने के साथ ही नागरिकों में आकर्षण का केन्द्र बना हुआ है। यह ध्वज पूरे साल भर लहराता रहेगा। इस राष्ट्रीय ध्वज के लिए पर्याप्त प्रकाश व्यवस्था भी की गई है। यह राष्ट्रीय ध्वज सभी का ध्यान अपनी ओर आकर्षित करने के साथ ही लोगों को भी अपने घरों पर तिरंगा झंडा फहराने के लिए प्रेरित कर रहा है।


नसरूल्लागंज में निकाली गई हर घर तिरंगा विशाल जन जागरूकता रैली

आजादी के 75 वर्ष पूर्ण होने के उपलक्ष्य में पूरे देश में आजादी का अमृत महोत्सव मनाया जा रहा है। अमृत महोत्सव पर 11 से 17 अगस्त तक चलाए जा रहे हर घर तिरंगा अभियान के तहत जिलेभर में अनेक जनजागरूकता कार्यक्रम आयोजित कर नागरिकों को इस अभियान के जुड़ने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। हर घर तिरंगा अभियान के तहत नगर परिषद नसरूल्लागंज में विशाल जन जागरूकता रैली निकाली गई। जन जागरूकता रैली सीहोर नाके से प्रारंभ होकर कृषक संगोष्ठी भवन में समाप्त हुई। रैली के माध्यम से नागरिकों को हर घर तिरंगा अभियान से जुड़ने एवं हर घर तिरंगा फहराने के लिए प्रेरित किया गया। रैली में स्कूली छात्र-छात्राओं सहित पुलिस बल एवं आम नागरिक भी शामिल हुए।


नर्मदा घाट पर नावों में फहराए गए राष्ट्रीय ध्वज

हर घर तिरंगा अभियान के तहत जिले के आंवलीघाट सहित अन्य नर्मदा घाटों पर चल रही नावों पर तिरंगा लगाया गया। नावों पर तिरंगा फहराकर नागरिकों को अपने घरों पर राष्ट्रीय ध्वज फहराने की अपील की गई।  


तिरंगा अभियान में बढ-चढ़कर भाग ले रही है स्व सहायता समूह की महिलाएं

हर घर तिरंगा अभियान के तहत आजीविका मिशन द्वारा संचालित स्वसहायता समूह की महिलाएं भी तिरंगा अभियान में बढ़-चढ़कर भाग ले रही है। जिले के ग्राम मुख्तार नगर में स्वसहायता समूह की महिलाओं ने मानव श्रंखला बनाकर तिरंगा झंडा फहराया। साथ ही समूह की महिलाओं द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों में लोगो को हर घर तिरंगा अभियान से जोड़ने अनेक जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे है। जिसमें महिलाओं द्वारा तिरंगा झंडा हाथ में पकड़कर ग्रामीण क्षेत्रों का भ्रमण किया जा रहा है और सभी को स्वतंत्रता सप्ताह में अपने घरों पर राष्ट्रीय ध्वज फहराने के लिए प्रेरित किया जा रहा है।


स्कूली छात्र-छात्राओं द्वारा निकाली जा रही जन जागरूकता रैलियां

हर घर तिरंगा अभियान के तहत नागरिकों द्वारा अपने घरों, दुकानों प्रतिष्ठानों आदि पर राष्ट्रीय ध्वज फहराने के लिए स्कूली छात्र-छात्राओं द्वारा भी अनेक जन जागरूकता रैलियां आयोजित की जा रही है। इसी क्रम में शासकीय मॉडल स्कूल आष्टा, शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय मांजरकुई सहित अनेक शासकीय एवं अशासकीय विद्यालयों में हर घर तिरंगा जन जागरूकता रैली निकाली गई। जिसमें छात्र-छात्राओं ने हाथों में राष्ट्रीय ध्वज लेकर वंदे मातरम एवं भारत माता की जय के नारे लगाते हुए लोगो को हर घर तिरंगा अभियान के लिए प्रेरित किया। 


नुक्कड़ नाटक के माध्यम से बताई तिरंगा विकास गाथा

हर घर तिरंगा अभियान के तहत शासकीय उत्कृष्ट विद्यालय सीहोर के विद्यार्थियों एवं एनएसएस के छात्रों ने नुक्कड़ नाटक के माध्यम से तिरंगे की विकास गाथा बताई। जिसमें सन 1906 से लेकर वर्तमान समय के राष्ट्रीय ध्वज के बनने की यात्रा बताई गई।


जिले में अब तक 960.3 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज, बीते 24 घंटे में 1.8 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज


जिले में 01 जून से 13 अगस्त 2022 तक 960.3 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज की गई। जो कि गत वर्ष इसी अवधि में औसत वर्षा 591.6 मिलीमीटर थी। जिले की वर्षा ऋतु में सामान्य औसत वर्षा 1148.4 मिलीमीटर है। अधीक्षक भू-अभिलेख द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार 01 जून से 13 अगस्त 2022 तक जिले के वर्षामापी केन्द्र सीहोर में 931.0 मिलीमीटर, श्यामपुर में 963.0, आष्टा में 865.2, जावर में 753.0, इछावर में 962.3, नसरूल्लागंज में 924.4, बुधनी में 984.0 और रेहटी में 1299.8 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गई है।


बीते 24 घंटे में वर्षा

जिले में बीते 24 घंटे में प्रात: 24 बजे तक 1.8 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज की गई। वर्षामापी केन्द्र सीहोर में 10.2 मिलीमीटर, श्यामपुर में 4.0, आष्टा में 0.0, जावर में 0.0, इछावर में 0.0, नसरुल्लागंज में 0.0, बुधनी में 0.0 एवं रेहटी में 0.0 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गई है।


हर घर तिरंगा अभियान के तहत स्वास्थ्य संस्थाओं पर फहराया गया तिरंगा


आजादी के अमृत महोत्सव अंतर्गत 11 से 17 अगस्त तक घर-घर तिरंगा अभियान संचालित किया जा रहा है। हर घर तिरंगा अभियान के तहत मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी कार्यालय सहित जिला चिकित्सालय, समस्त सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र, सिविल अस्पताल प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र, हेल्थ एण्ड वेलनेस सेंटर, ग्राम आरोग्य केन्द्रों पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया गया। समस्त सस्था प्रभारियों ने सस्था स्तर तथा घर पर तथा आशा कार्यकर्ताओं ने भी ग्राम आरोग्य केन्द्रों तथा अपने घर पर तिरंगा फहराया।


नुक्कड नाटक से छात्र-छात्राओं ने बताई तिरंगा विकास गाथा


sehore-news
आजादी के 75 वर्ष पूर्ण होने के उपलक्ष्य में पूरे देश में आजादी का अमृत महोत्सव मनाया जा रहा है। अमृत महोत्सव पर 11 से 17 अगस्त तक चलाए जा रहे हर घर तिरंगा अभियान के तहत जिलेभर में अनेक जनजागरूकता कार्यक्रम आयोजित कर नागरिकों को इस अभियान के जुड़ने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। इसी क्रम में एवं एनएसएस के छात्रों ने नुक्कड़ नाटक के माध्यम से तिरंगे की विकास गाथा बताई। जिसमें सन 1906 से लेकर वर्तमान समय के राष्ट्रीय ध्वज के बनने की यात्रा बताई गई।

कोई टिप्पणी नहीं: