सीहोर (मध्य प्रदेश) की खबर 14 अगस्त - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

विजयी विश्व तिरंगा प्यारा , झंडा ऊँचा रहे हमारा। देश की आज़ादी के 75 वर्ष पूरे होने पर सभी देशवासियों को अनेकानेक शुभकामनाएं व बधाई। 'लाइव आर्यावर्त' परिवार आज़ादी के उन तमाम वीर शहीदों और सेनानियों को कृतज्ञता पूर्ण श्रद्धासुमन अर्पित करते हुए नमन करता है। आइए , मिल कर एक समृद्ध भारत के निर्माण में अपनी भूमिका निभाएं। भारत माता की जय। जय हिन्द।

सोमवार, 15 अगस्त 2022

सीहोर (मध्य प्रदेश) की खबर 14 अगस्त

टाउन हॉल में गूंजे आजादी के तराने, देश भक्ति गीतों से झूम उठे दर्शक, हर घर तिरंगा - सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित


sehore-news
आजादी के 75वे अमृत महोत्सव पर 11 से 17 अगस्त तक हर घर तिरंगा अभियान चलाया जा रहा है। इस अभियान के तहत स्थानीय टाउन हाल में सांस्कृतिक कार्यक्रमों की संध्या आयोजित की गई। कार्यक्रम में सीहोर एवं होशंगाबाद के कलाकारों ने अपनी कला एवं देशभक्ति गीतों से सभी को देश भक्ति के रंग में रंग दिया। ए मेरे वतन के लोगों,  अब तुम्हारे हवाले वतन साथियों, तेरी मिट्टी में मिलजावा सहित अनेक देशभक्ति गानों के माध्यम से कलाकारों ने सभी का ध्यान अपनी और आकर्षित किया।  सांस्कृतिक कार्यक्रमों के पश्चात टाउन हॉल परिसर में आजादी की आतिशबाजी भी की गई। कार्यक्रम में कलेक्टर श्री चंद्र मोहन ठाकुर, एसपी श्री मयंक अवस्थी, जिला पंचायत सीईओ श्री हर्ष सिंह, अपर कलेक्टर श्रीमती गुंचा सनोबर सहित अनेक अधिकारी एवं आम नागरिक उपस्थित थे।


जिला मुख्यालय पर कलेक्टर श्री ठाकुर करेंगे ध्वजारोहण


प्रदेश शासन के सामान्य प्रशासन विभाग द्वारा जारी नवीनतम आदेशानुसार प्रभारी मंत्री डॉ. प्रभुराम चौधरी धार जिले में ध्वजारोहरण करेंगे। सीहोर में स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर आयोजित मुख्य कार्यक्रम में कलेक्टर श्री चन्द्र मोहन ठाकुर ध्वजारोहण करेंगे।


प्रदेश की सर्वोच्च चोटी धूपगढ़ में लहराया तिरंगा


आजादी का अमृत महोत्सव पर देशभर में हर घर तिरंगा अभियान चलाया जा रहा है। हर घर तिरंगा अभियान के तहत जिलेभर में नागरिको ने अपने घरों, दुकानों, सार्वजनिक संस्थानो, व्यक्तिगत प्रतिष्ठानों आदि पर तिरंगा झंडा फहराया। इसी क्रम में माउंट एवरेस्ट को फतह करने वाली प्रदेश की पहली महिला, पर्वतारोही सुश्री मेघा परमार और ऑस्ट्रेलिया के सबसे ऊंचे पर्वत माउंट कोस्किउस्ज़्को को फतह करने वाले युवा पर्वतारोही शोभित नाथ शर्मा ने मध्यप्रदेश की सबसे ऊंची चोटी धूपगढ़ पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया। धूपगढ़ की चोटी 4429 फीट ऊंची है जो कि प्रदेश की सर्वोच्च चोटी है।


हर घर तिरंगा अभियान के तहत वृद्धजनों ने फहराया राष्ट्रीय ध्वज


आजादी के 75 वर्ष पूर्ण होने के उपलक्ष्य में पूरे देश में आजादी का अमृत महोत्सव मनाया जा रहा है। अमृत महोत्सव पर 11 से 17 अगस्त तक चलाए जा रहे हर घर तिरंगा अभियान के तहत जिलेभर में जागरूकता रैली निकाली जा रही है एवं घरों, दुकानो, संस्थानों एवं व्यक्तिगत प्रतिष्ठानों में राष्ट्रीय ध्वज फहराया गया। हर घर तिरंगा अभियान के तहत ग्राम पान गुराडिया में वृद्धजनों के समूह तिरंगा झंडा फहराया।


तिरंगे के क्रमानुसार रोशनी से सजाए गए मंदिर एवं कार्यालय


आज़ादी का अमृत महोत्सव के तहत स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर जिले के अनेक मंदिरों एवं शासकीय कार्यालयों को तिरंगे के रंग में रोशन किया गया। जिला पंचायत, कलेक्ट्रेट कार्यालय, कलेक्टर निवास, नीलकंठेश्वर महादेव मंदिर नसरूल्लागंज आदि को तिरंगे के रंगो के क्रमानुसार रोशनी से सजाया गया।


आजादी के 75वें अमृत महोत्सव पर 75 महिलाओं ने किया 75 पौधों का रोपण


sehore-news
आजादी के 75वें वर्ष पर मनाए जा रहे अमृत महोत्सव के अवसर पर स्थानीय टाउन हॉल में 75 महिलाओं ने विभिन्न प्रजातियों के 75 पौधो का रोपण किया। इनमें कदम, चम्पा, आम, नीम, अमरूद, आंवला, गुलमोहर सहित अनेक पौधो को रोपा गया। पौधारोपण के साथ ही महिलाओं ने हाथों में तिरंगा लेकर आजादी के 75वें वर्ष पर 75 की आकृति बनाई तथा भारत माता की जय एवं वंदे मातरम का उद्घोष किया। आजादी के 75 वें अमृत महोत्सव पर श्रीमती नेहा ठाकुर, श्रीमती गुंचा सनोबर, श्रीमती मानसी अवस्थी, सुश्री शैफाली जैन, सुश्री पूर्णिंमा शर्मां, डॉ. श्वेता सहाय, श्रीमती पारूल उपाध्याय, प्रियंका भंडारी तथा डॉ कविता डामोर सहित 75 महिलाओं ने वृक्षारोपण किया।


जिला मुख्यालय पर कलेक्टर श्री ठाकुर करेंगे ध्वजारोहण


स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर जिला मुख्यालय स्थित पुलिस परेड ग्राउण्ड पर आयोजित मुख्य कार्यक्रम में कलेक्टर श्री चन्द्र मोहन ठाकुर प्रात: 09 बजे ध्वजारोहण करेंगे।


बरगी बांध के गेट खोले जाने की सूचना


रानी अवंतीबाई लोधी सागर परियोजना (बरगी बांध) के जल का स्तर 14 अगस्त को दोपहर 2 बजे तक 420.05 मीटर हो गया है। लगातार हो रही वर्षा को दृष्टिगत रखते हुए आगामी 24 से 36 घंटे में बरगी बांध के गेट खोले जा सकते है। कलेक्टर श्री चन्द्र मोहन ठाकुर ने सभी संबंधित अधिकारियों को अलर्ट रहने के निर्देश दिए है। उन्होंने सभी नागरिकों से मां नर्मदा के तटीय क्षेत्र एवं जल भराव के तटीय इलाकों में नही जाने की अपील की है।


स्वतंत्रता दिवस शुष्क दिवस घोषित


स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर शासन द्वारा अधिसूचित शुष्क दिवस घोषित किया गया है। इस संबंध में कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी श्री चन्द्र मोहन ठाकुर ने स्वतंत्रता दिवस 15 अगस्त 2022 दिन सोमवार को शुष्क दिवस घोषित कर जिले की समस्त 71 कम्पोजिट मंदिरा दुकानें, एफएल-3 होटलबार, गोदाम एवं देशी मद्यभाण्डागारों को बंद रखने के आदेश दिए है।


हर घर तिरंगा अभियान के तहत रैली निकाली गई


आजादी के 75 वर्ष पूर्ण होने के उपलक्ष्य में पूरे देश में आजादी का अमृत महोत्सव मनाया जा रहा है। अमृत महोत्सव पर 11 से 17 अगस्त तक चलाए जा रहे हर घर तिरंगा अभियान के तहत जिलेभर में जागरूकता रैली निकाली जा रही है। जिसमें नागरिकों द्वारा अपने हाथो में तिरंगा झंडा लेकर वंदे मातरम एवं भारत माता की जय के नारे लगाकर आजादी का अमृत महोत्सव मनाया।


अल्पसंख्यक प्री मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना में नामांकन 30 सितम्बर तक


अल्पसंख्यक प्री मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना अंतर्गत शैक्षणिक सत्र 2022-23 हेतु कक्षा 1 से 10 तक नवीन एवं नवीनीकरण विद्यार्थियों के लिये 30 सितम्बर तक ऑनलाईन आवेदन आमंत्रित किए जाएंगे। योजना से संबंधित विस्तृत दिशा-निर्देश एवं मानक संचालन प्रक्रिया National Scholarship Portal (NSP) पर उपलब्ध है। प्री-मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना अंतर्गत भारत में अध्ययन करने के लिये प्रदेश के मूल निवासी अल्पसंख्यक समुदाय के विद्यार्थियों को छात्रवृत्ति के आवेदन हेतु विद्यार्थी को भारत सरकार की National Scholarship Portal (NSP) URL www.scholarships.gov.in पर जिसकी लिंक भारत सरकार की वेबसाईट www.minorityaffairs.gov.in पर भी उपलब्ध है या मोबाईल एप- National Scholarship (NSP) पर ऑनलाइन आवेदन भरना होगा। पिछड़ा वर्ग तथा अल्पसंख्यक कल्याण विभाग के सहायक संचालक ने बताया कि छात्रवृत्ति हेतु केवल ऑनलाईन आवेदन ही स्वीकार किये जायेंगे, ऑफलाईन आवेदनों पर विचार नहीं किया जायेगा। विद्यार्थी के आधार कार्ड में उल्लेखित नाम लिंग, जन्मतिथि के आधार डेमोग्राफिक सत्यापन को एनएसपी पोर्टल पर प्रदर्शित किया गया है। विद्यार्थियों द्वारा ऑनलाइन आवेदन भरने के पश्चात् भरे गये पूर्ण आवेदन का एक प्रिन्टआउट अनिवार्य रूप से निकालकर अपने पास सुरक्षित रखा जाए। आवेदन पत्र की प्रत्येक कण्डिकाओं की जानकारी पूर्ण नही देने एवं योजना में दिए गए निर्देशानुसार आवश्यक प्रमाण पत्र अपलोड नहीं करने पर छात्रवृत्ति की पात्रता नहीं होगी। प्रत्येक विद्यार्थी अपना एक ही आवेदन भरें, एक से अधिक बार आवेदन करने पर समस्त आवेदनों को निरस्त माना जायेगा।


संकल्प नशा मुक्ति केन्द्र के तत्वाधान में जारी नशा मुक्त अभियान-नशे से आजादी कार्यक्रम

  • युवाओं को अंधकार में धकेल रहा नशा-एनसीसी

sehore-news
सीहोर। युवा पीढ़ी  के भविष्य को अंधकार में ले जा रहा है नशे का शिकंजा, नशा एक धीमा जहर है। इसके सेवन से मनुष्य का जीवन अंधकार में डूब रहा है। आज की युवा पीढ़ी शराब, तंबाकू उत्पाद, चरस, अफीम सहित अन्य नशीले पदार्थो के अलावा मोबाइल आदि का इस्तेमाल कर रही है। नशे की लत युवाओं को पथभ्रष्ट कर रही है। नशा न केवल व्यक्ति का शारीरिक व मानसिक नुकसान करता है बल्कि उसके परिवार को भी पतन की ओर धकेल देता है। समाज में अपराध की मुख्य वजह नशा ही माना गया है। उक्त विचार शहर के मंडी स्थित परेड़ ग्राउंड पर संकल्प नशा मुक्ति केन्द्र के तत्वाधान में नशा मुक्त अभियान-नशे से आजादी कार्यक्रम के अंतर्गत रविवार को एक कार्यक्रम के अंतर्गत यहां पर एनसीसी के युवाओं ने कहे। इस मौके पर केन्द्र की टीम के द्वारा युवाओं के मध्य पहुंचकर उनको जागरूक किया गया। इस मौके पर रविवार को केन्द्र के द्वारा अनेक कार्यक्रमों का आयोजन किया गया था। जिसमें सबसे पहले सुबह केन्द्र की टीम परेड ग्राउंड पहुंची जहां पर परेड़ में शामिल युवाओं से नशा मुक्त भारत अभियान को सफल बनाए जाने का आह्वान कराया गया। इस संबंध में जानकारी देते हुए केन्द्र के संचालक राहुल सिंह ने बताया कि नशा मुक्त अभियान-नशे से आजादी कार्यक्रम के अंतर्गत अब तक एक दर्जन से अधिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जा चुका है। इसमें प्रमुख रूप से शासकीय कन्या महाविद्यालय द्वारा रैली निकालकर, केन्द्र में नुक्कड़ नाटक, वाद-विवाद प्रतियोगिता, संकल्प और शपथ ग्रहण समारोह आदि शामिल है, आगामी दिनों में खेल कूद प्रतियोगिता सहित अन्य कार्यक्रमों के द्वारा नशे की रोकथाम को लेकर विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। रविवार को अनेक कार्यक्रमों का आयोजन किया गया था। इसमें केन्द्र पर अनेक क्षेत्रवासियों ने हाथों में तिरंगा लेकर भारत से नशे रूपी जहर को समाप्त करने की बात कही। इस दौरान यहां पर मौजूद संचालक श्री सिंह ने कहा कि समाज में अधिकतर अपराधों की वजह नशा माना गया है। पहले तो युवा स्कूल व कॉलेज में बीड़ी, सिगरेट व गुटखा का सेवन मस्ती करने के लिए करते हैं लेकिन बाद में इनकी लत लग जाती है। कुछ तो शराब, चरस व अफीम के इतने आदी हो जाते हैं कि इनसे छुटकारा पाना उनके लिए मुश्किल होता है। नशा चाहे किसी भी प्रकार का हो इससे मानसिक व शारीरिक नुकसान पहुंचता है। युवाओं को मादक पदार्थो का सेवन करने से बचना चाहिए। कार्यक्रम के दौरान एनसीसी की ओर से रोहित, सविता बारेला, देवेन्द्र के अलावा पीजी कालेज का स्टाफ मौजूद था। 


नव निर्वाचित नगर पालिका अध्यक्ष प्रिंस राठौर करेंगे स्वतंत्रता दिवस पर नई पहल

  • समस्त धर्मगुरुओं, सामाजिक संगठनों, वृद्धजनों और नागरिकों की उपस्थित में फहराया जाएगा नपा में तिरंगा

सीहोर। शहर को विकास की गति देने के लिए हर क्षेत्रवासियों का योगदान होता है। नगर महानगर की तर्ज पर कैसे विकसित हो इसकी शुरूआत को लेकर सोमवार को शहर के नगर पालिका कार्यालय से भाजपा के जिलाध्यक्ष रवि मालवीय, सीहोर विधायक सुदेश राय, नव निर्वाचित नगर पालिका अध्यक्ष प्रिंस राठौर के नेतृत्व में पहली बार आजादी के 75 वें स्वतंत्रता दिवस समारोह 15 अगस्त पर क्षेत्र के सभी धर्मगुरुओं, वृद्धजनों, सामाजिक अध्यक्षों और गणमान्य नागरिकों की उपस्थित में झंडा फहराया जाएगा। इसके अलावा अन्य स्थानों पर भी नगर पालिका अध्यक्ष श्री राठौर उपस्थित रहेंगे। जिसमें नगर पालिका के पश्चात मुख्य रूप से शहर के लीसा टाकीज चौराहा स्थित विधायक कार्यालय में सुबह आठ बजे,  वहीं भाजपा जिला कार्यालय में आदि में झंडा फहराया जाएगा। जानकारी के अनुसार पौने नौ बजे शहर के सैकड़ाखेड़ी स्थित संकल्प वृद्धाश्रम में भी नपाध्यक्ष श्री राठौर शामिल होंगे। स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर श्री राठौर ने कहा कि पूरा देश आजादी अमृत महोत्सव के अंतर्गत देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के आह्वान पर तिरंगा मय हो गया है।  हर घर तिरंगा अभियानÓ के तहत 15 अगस्त तक देश भर में करोड़ों घरों पर राष्ट्रीय झंडा तिरंगा फहराने का लक्ष्य है। इससे निश्चित रूप से लोगों में देशभक्ति की भावना का संचार होगा, क्योंकि तिरंगा देश की आन, बान और शान है। इसकी खातिर हमारे वीर प्राण देते हैं। हर घर तिरंगा अभियान हमें उन वीरों की भी याद दिलाएगा, जिन्होंने स्वतंत्र भारत के लिए एक ध्वज का सपना देखा था। वह पूरी तरह साकार हो गया है। उन्होंने सभी से भारत की आन, बान, शान को पूरे आस्था के साथ घर-घर फहराने की अपील भी की है। 


स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों एवं शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे मंत्री श्री सारंग, मंत्री श्री सारंग स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों एवं शहीदों के परिजनों का करेंगे सम्मान


चिकित्सा शिक्षा एवं भोपाल गैस त्रासदी राहत तथा पुनर्वास मंत्री श्री विश्वास कैलाश सारंग 15 अगस्त को दोपहर 3 बजे भोपाल से सीहोर के लिए प्रस्थान करेंगे। शाम 4 बजे वे सैकड़ाखेड़ी स्थित शहीद स्मारक पहुंचकर स्वतंत्रता संग्राम सेनानियो एवं शहीदों को श्रद्धांजलि देंगे। मंत्री श्री सारंग शहीदों तथा स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के परिजनों का सम्मान करेंगे। तत्पश्चात मंत्री श्री सारंग सैकड़ाखेड़ी पर आयोजित स्थानीय कार्यक्रम में शामिल होने के बाद शाम 5.30 बजे भोपाल के लिए प्रस्थान करेंगे।


प्रभारी मंत्री डॉ. चौधरी पुलिस ग्राउण्ड में प्रात: 9 बजे करेंगे ध्वजारोहण


जिले में स्वतंत्रता दिवस स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर जिला स्तरीय समारोह 15 अगस्त को पूरी गरिमा और हर्षोल्लास से मनाया जायेगा। स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर जिला मुख्यालय स्थित पुलिस परेड ग्राउण्ड पर आयोजित मुख्य कार्यक्रम में लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री एवं जिले के प्रभारी मंत्री डॉ. प्रभुराम चौधरी प्रात: 09 बजे ध्वजारोहण करेंगे। तत्पश्चात प्रभारी मंत्री डॉ. चौधरी मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के संदेश का वाचन करेंगे।


पूर्ण गरिमा और हर्षोल्लास के साथ मनाया जाएगा स्वतंत्रता दिवस समारोह, स्वतंत्रता दिवस की फाइनल रिहर्सल का कलेक्टर-एसपी ने किया निरीक्षण


जिले में स्वतंत्रता दिवस समारोह पूर्ण गरिमा और हर्षोल्लास के साथ मनाया जाएगा। जिले में स्वतंत्रता दिवस का मुख्य समारोह पुलिस परेड ग्राउण्ड पर आयोजित किया जाएगा। कलेक्टर श्री चन्द्र मोहन ठाकुर एवं एसपी श्री मयंक अवस्थी ने पुलिस परेड ग्राउण्ड पर आयोजित होने वाले मुख्य समारोह की तैयारियों एवं समारोह स्थल का निरीक्षण किया। इस दौरान ध्वजारोहण से लेकर परेड की सलामी तक तथा परेड निरीक्षण का पूर्वाभ्यास किया गया। कलेक्टर श्री ठाकुर एवं एसपी श्री अवस्थी ने परेड की फाइनल रिहर्सल देखी। स्वतंत्रता दिवस पर आयोजित मुख्य समारोह पुलिस परेड ग्राउण्ड पर 15 अगस्त को प्रातः 9 बजे आयोजित होगा। रिहर्सल के पश्चात कलेक्टर श्री ठाकुर ने सभी अधिकारियों को बेहतर व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। इस मौके पर अपर कलेक्टर श्रीमती गुंचा सनोबर, संयुक्त कलेक्टर श्री बृजेश सक्सेना, तहसीलदार श्री नरेन्द्र बाबू यादव, नायब तहसीलदार श्री अमित सिंह सहित अनेक अधिकारी उपस्थित थे।


कलेक्टर ने स्वतंत्रता दिवस पर जिले के सभी नागरिकों को शुभकामनाएं दी


कलेक्टर श्री चन्द्र मोहन ठाकुर ने जिले के समस्त नागरिको को स्वतंत्रता दिवस की बधाई और हार्दिक शुभकामनाएं दी है। उन्होंने जिले के सभी नागरिकों को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि यह पर्व हमें राष्ट्र भक्ति, देश प्रेम एवं भाईचारे की भावना के साथ एकजुट होकर कार्य करने की प्रेरणा देता है। लोक कल्याण और जिले के समग्र विकास के लिए सभी की सहभागिता जरूरी है। उन्होंने कहा कि आजादी के इस अमृत महोत्सव पर हम सभी देशवासी देश की आजादी के लिए प्राणों की आहुति देने वाले वीर शहीदों का पुण्य स्मरण करते हुए राष्ट्र के प्रति सेवा, समर्पण और देश भक्ति का संकल्प लें। उन्होंने जिले के सभी नागरिकों को स्वतंत्रता दिवस की बधाई देते हुए उनके सुखी और समृद्ध जीवन की कामना की है।


जिले में अब तक 964.3 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज, बीते 24 घंटे में 3.9 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज


जिले में 01 जून से 14 अगस्त 2022 तक 964.3 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज की गई। जो कि गत वर्ष इसी अवधि में औसत वर्षा 591.6 मिलीमीटर थी। जिले की वर्षा ऋतु में सामान्य औसत वर्षा 1148.4 मिलीमीटर है। अधीक्षक भू-अभिलेख द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार 01 जून से 14 अगस्त 2022 तक जिले के वर्षामापी केन्द्र सीहोर में 941.0 मिलीमीटर, श्यामपुर में 968.0, आष्टा में 866.2, जावर में 753.0, इछावर में 962.3, नसरूल्लागंज में 936.6, बुधनी में 985.0 और रेहटी में 1302.0 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गई है।


बीते 24 घंटे में वर्षा

जिले में बीते 24 घंटे में प्रात: 8 बजे तक 3.9 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज की गई। वर्षामापी केन्द्र सीहोर में 10.0 मिलीमीटर, श्यामपुर में 5.0, आष्टा में 1.0, जावर में 0.0, इछावर में 0.0, नसरुल्लागंज में 12.2, बुधनी में 1.0 एवं रेहटी में 2.2 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गई है।

कोई टिप्पणी नहीं: