सीहोर (मध्य प्रदेश) की खबर 18 अगस्त - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

विजयी विश्व तिरंगा प्यारा , झंडा ऊँचा रहे हमारा। देश की आज़ादी के 75 वर्ष पूरे होने पर सभी देशवासियों को अनेकानेक शुभकामनाएं व बधाई। 'लाइव आर्यावर्त' परिवार आज़ादी के उन तमाम वीर शहीदों और सेनानियों को कृतज्ञता पूर्ण श्रद्धासुमन अर्पित करते हुए नमन करता है। आइए , मिल कर एक समृद्ध भारत के निर्माण में अपनी भूमिका निभाएं। भारत माता की जय। जय हिन्द।

शुक्रवार, 19 अगस्त 2022

सीहोर (मध्य प्रदेश) की खबर 18 अगस्त

जिले में सुरक्षा जवान एवं सुपरवाइजर भर्ती शिविर


भारतीय सुरक्षा दस्ता परिषद नई दिल्ली एवं मध्यप्रदेश डे राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन और एसआईएस के संयुक्त तत्वाधान में जिले के ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों के शिक्षित बेरोजगारों को सुरक्षा गार्ड तथा सुपरवाइजर के पद पर भर्ती करने के लिए कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है। भर्ती प्रक्रिया सभी जनपदों में पंचायतवार आयोजित की जाएगी।  भर्ती 22 अगस्त को जनपद पंचायत आष्टा, 23 अगस्त को जनपद पंचायत बुदनी, 24 अगस्त को ग्राम पंचायत परिसर जेत (बुदनी), 25 अगस्त को जनपद पंचायत इछावर, 26 अगस्त को जनपद  पंचायत नसरुल्लागंज तथा 27 अगस्त को पॉलिटेक्निक कॉलेज सीहोर में की जाएगी। भर्ती का समय प्रातः 10:30 बजे से 4:00 बजे तक सुनिश्चित किया गया है। रीजनल ट्रेनिंग सेंटर नीमच के भर्ती अधिकारी श्री शिवपाल सिंह सोनगरा स्वयं उपस्थित होकर जनपद स्तर पर भर्ती की प्रक्रिया सम्पन्न कराएंगे। सुरक्षा गार्ड के लिए आवेदकों की योग्यता दसवीं पास, लंबाई 168 सेंटीमीटर से ज्यादा, वजन 56 से 90 किलो, सीना 80 से 85 सेंटीमीटर, आयु 21 से 37 वर्ष तथा सुपरवाइजर के लिए आवेदक की योग्यता 12 वीं पास, लम्बाई 170 सेंटीमीटर, वजन 60 से 99 किलो होना अनिवार्य है। चयनित अभ्यार्थियों को सफलतापूर्वक प्रशिक्षण प्राप्त करने के पश्चात स्थाई रोजगार प्रदान किया जाएगा। सुरक्षा जवान का वेतन 12 से 15 हजार एवं सुरक्षा सुपरवाइजर का वेतन 15 से 18 हजार मासिक मानदेय होगा। साथ ही पीएफ, ईएसआई, ग्रेजुएटी, बोनस, मेडिकल की सुविधा, इंश्योरेंस, सालाना वेतन वृद्धि, दुर्घटना, बीमा, आवास एवं मेस की सुविधा दी जाएगी। प्रशिक्षण के बाद अभ्यर्थियों को भारत सरकार के ऐतिहासिक स्थल एवं औद्योगिक क्षेत्र मल्टीनेशनल क्षेत्र में स्थाई नियुक्ति दी जाएगी। इच्छुक अभ्यर्थी अपने मूल दस्तावेज (चयनित अभ्यार्थी के लिए 350 रुपए फार्म) लेकर निर्धारित तिथियों में उपस्थित हो। भर्ती मे अन्य ब्लॉक के अभ्यार्थी भी शामिल हो सकते है। अधिक जानकारी के लिए 7582940021 पर तथा वेबसाइट www.ssciindia.com पर सपंर्क करें।


अग्निवीरों की भर्ती के लिये  3 सितम्बर तक होंगे पंजीयन, अग्निवीरों की भर्ती में सीहोर जिला शामिल


अग्निपथ भर्ती योजना-2022 के तहत प्रदेश के 9 जिलों से सेना में विभिन्न पदों पर अग्निवीरों की भर्ती की जा रही है। अग्निवीरों की भर्ती के लिये ऑनलाइन पंजीयन 3 सितम्बर तक किए जाएंगे। पंजीयन कराने वाले अभ्यर्थियों की भर्ती रैली 27 अक्टूबर से 6 नवम्बर, 2022 तक भोपाल के लाल परेड मैदान में आयोजित की जाएगी। सीहोर, भोपाल, बैतूल, छिंदवाड़ा, होशंगाबाद, हरदा, राजगढ़, रायसेन और विदिशा के उम्मीदवार अग्निवीर जनरल ड्यूटी, अग्निवीर तकनीकी, अग्निवीर क्लर्क, स्टोर कीपर तकनीकी और अग्निवीर ट्रेड्समैन (8वीं और 10 पास) की श्रेणियों में आवेदन कर सकते हैं। अग्निवीर की भर्ती प्रक्रिया में शामिल होने के लिए आवेदक की उम्र 17.5 से 23 वर्ष के बीच होना चाहिए। अग्निवीर की भर्ती के लिए जाने वाले आवेदकों को भर्ती स्थल पर प्रवेश पत्र, 20 फोटो, 8वीं, 10वीं, एवं 12वीं की मार्कशीट, तकनीकी श्रेणी के लिए आईटीआई सर्टिफिकेट, शपथ पत्र, जन्म प्रमाण पत्र, ग्राम सरपंच, नगर सेवक (निवास प्रमाण), जाति प्रमाण पत्र, चरित्र प्रमाण पत्र, स्कूल चरित्र प्रमाण पत्र, पुलिस चरित्र, अविवाहित प्रमाण पत्र, आधार कार्ड, पेन कार्ड, बैंक खाता आदि दस्तावेज होना अनिवार्य है।


कृषि उपज मंडी में सद्भावना की प्रतिज्ञा दिलाई गई


कृषि उपज मंडी समिति के कार्यालय में समिति के सभी अधिकारी कर्मचारियों को सद्भावना दिवस की प्रतिज्ञा दिलाई गई। मंडी समिति के सहायक संचालक श्री नरेन्द्र मेश्राम ने सभी अधिकारियों एवं कर्मचारियों को जाति, संप्रदाय, क्षेत्र, धर्म अथवा भाषा का भेदभाव किए बिना सभी भारतवासियों की भावनात्मक एकता और सद्भावना और हिंसा का सहारा लिए बिना सभी प्रकार के मतभेद बातचीत और संवैधानिक माध्यमों से कार्य करने की प्रतिज्ञा दिलाई।


सरपंच एकता कल्याण संघ ने कहा आदेश वापिस ले शासन, महिला सरपंच को प्रतिनिधि चुनने का मिले अधिकार

  • विधायक कार्यालय में सरपंच एकता कल्याण संघ की बैठक का आयोजन कर सौंपा अपनी समस्याओं को लेकर ज्ञापन
  • सरपंचों की एकता के बल पर ही होगा संपूर्ण क्षेत्र का विकास-एलम सिंह दांगी

sehore-news
सीहोर। गुरुवार को सरपंच एकता कल्याण संघ की बैठक का आयोजन कर अपनी समस्याओं को लेकर ज्ञापन विधायक सुदेश राय को एक ज्ञापन सौंपा है। जिसमें सरकार के  जिसमें महिला सरपंच के प्रतिनिधि को पहले जैसे अधिकार देने के साथ अन्य समस्याओं का उल्लेख है। सरपंच एकता कल्याण संघ के नवनियुक्त जिलाध्यक्ष एलम सिंह दांगी ने बताया कि विधायक सुदेश राय को ज्ञापन सौंपा गया है। जिसमें ग्राम पंचायतों के विकास कार्यों में आ रही समस्याओं के समाधान की मांग की गई है। उन्होंने बताया कि ग्राम पंचायत के सीएसआर रेट 2016 के अनुसार है जबकि सीमेंट, रेत, गिट्टी, लोहा आदि समस्त वस्तुओं की दर 2016 से लेकर अभी तक लगभग डेढ़ से दूगना हो गई है। इतने कम दर पर गुणवत्तापूर्ण निर्माण कार्य कराया जाना संभन नहीं है एवं पीएचई विभाग द्वारा सभी ग्रामों में नल-जल योजना का कार्य हो रहा है। जिससे ग्राम के अंदर जो भी सीसी रोड बने हुए थे, उन सबको क्षतिग्रस्त कर दिया गया है। इन सीसी रोड को ग्राम पंचायत को फिर बनाए जाने के निर्देश जारी करने का कष्ट करें ताकि 2023 में जो विधानसभा चुनाव है उसमें विपक्ष इन सीसी रोड को खस्ताहाल होने का मुद्दा ना बना सके ऐसे ही एक आदेश शासन द्वारा जारी किए गया है कि महिला सरपंच प्रतिनिधि ग्राम पंचायत की मीटिंग एवं अन्य विभागीय कार्यालयों जैसे कलेक्टर कार्यालय, जिला पंचायत कार्यालय, जनपद कार्यालय, तहसील, एमपीईबी, पीएचई विभाग आदि अन्य कार्यालय में महिला सरपंच का प्रतिनिधि नहीं जा सकते, ग्राम में अधिकतर महिलाएं अनपढ़ या कम पढ़ी-लिखी होती है। ग्राम पंचायत में बड़ी संख्या में महिलाएं चुनकर आई है और ग्राम पंचायत के जनहितैशी कार्यों के लिए सरपंच को विभागों के बार-बार चक्कर लगाना पड़ते है, ऐसे में गांव की सीधी-साधी महिलाएं कार्यालयों के चक्कर नहीं लगा सकती। उन्होंने ज्ञापन में प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान से चर्चा कर सीएसआर रेट बढ़ाने एवं महिला सरपंच को अपना प्रतिनिधि चुनने का अधिकार दिलवाने की मांग की है ताकि ग्राम पंचायत के विकास कार्य एवं जनहितेषी कार्य समय पर पूर्ण हो सके। गौरतलब है कि नए आदेश के तहत निकट संबंधी और रिश्तेदार पंचायतों की बैठकों में भाग ले रहे हों या उनके कार्यालय का कार्य संपादित कर रहे हों, ऐसी सूरत में उनकी सरपंची तक छीन जाएगी। नियम के उल्लंघन होने पर महिला वार्ड पंच, पंचायत समिति जिला परिषद सदस्यों के खिलाफ भी यही कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। राज्य सरकार ने अधिकारियों को स्पष्ट निर्देश दिए है कि पंचायत मुख्यालय में सरपंच को उपस्थित रहना होगा। राज्य सरकार के आदेशानुसार स्पष्ट किया कि सरपंच स्वयं प्रतिदिन तय समय में कार्यालय में उपस्थित रहेंगे। यदि कुछ सरपंच लगातार तीन दिन तक कार्यालय से अनुपस्थित रहे तो पंचायत सचिव द्वारा इसकी लिखित सूचना विकास अधिकारी तथा जिला परिषद के नियंत्रण कक्ष में नोट कराई जाएगी। इस तरह के आदेशों से महिलाओं को इधर-उधर भटकना पड़ेगा। इस समस्याओं को लेकर सरपंच एकता कल्याण संघ की बैठक का आयोजन कर अपनी समस्याओं को अवगत किया गया है और महिला सरपंच को अपना प्रतिनिधि चुनने का अधिकार देने की मांग प्रमुख रूप से की गई है। ज्ञापन देने वालों में सरपंच सोनम, सावित्री, ओमवति, ज्योति, राज मुन्नी, ममता बाई, वनदेवी आदि महिलाओं के साथ बड़ी संख्या में सरपंच मौजूद थे। इस मौके पर विधायक श्री राय को नवनियुक्त जिलाध्यक्ष श्री दांगी ने संघ का दूसरी बार जिलध्यक्ष मनोनित होने का अपना नियुक्ति पत्र भी सौंपा है।


विश्व हिंदू परिषद ने मनाया अपना स्थापना दिवस, हंसदास मठ मंदिर परिसर में कार्यक्रम आयोजित


sehore-news
सीहोर। विश्व हिंदू परिषद के द्वारा गुरूवार को अपना स्थापना दिवस मनाया गया। हंसदास मठ मंदिर परिसर में विशेष कार्यक्रम आयोजित किया गया। कार्यकर्ताओं को प्रांत संगठन मंत्री खगेन्द्र भार्गव और क्षेत्र संगठन मंत्री मनोज वर्मा ने मार्ग दर्शन दिया। प्रांत सह मंत्री सुनील कुमार शर्मा ने कार्यकर्ताओं को विश्व हिंदू परिषद की स्थापना और उददेश्यों की विस्तार पूर्वक जानकारी दी। विहिप ने स्थापना दिवस के उपलक्ष्य में संपूर्ण जिले में अनेक कार्यक्रम आयोजित किए गए। जिला मंत्री राकेश विश्वकर्मा ने बताया की विहिप जिलाध्यक्ष जगदीश कुशवाह के दिशा निर्देशन में हंसदास मठ परिसर में भगवान श्रीराम दरबार की विधिवत पूजा अर्चना एवं माल्यार्पण कर देवदर्शन गौ पूजन के बाद कार्यकर्ता परिचय सम्मेलन आयोजित किया गया। कार्यकर्ताओं के द्वारा आष्टा, इछावर, भेरूदा, श्यामपुर, दोराहा जावर देवीपुरा बिलकिस गंज आदि नगर कस्बों में भी कार्यक्रम आयोजित किए गए। कार्यक्रमों में प्रांत और जिले के पदाधिकारी और कार्यकर्ता बड़ी संख्या में शामिल रहे। 


आज आस्था और उत्साह के साथ स्वामीनारायण मंदिर में मनाया जाएगा भगवान श्रीकृष्ण का जन्मोत्सव

  • भगवान की भक्ति निष्कपट भाव से करनी चाहिए-पूज्य त्यागवत्सल स्वामी

sehore-news
सीहोर। संसार में मोह माया के बंधनों में रहकर ईश्वर की सच्ची भक्ति नहीं की जा सकती है। व्यक्ति युवावस्था में रह कर मोह का त्याग कर ईश्वर प्राप्ति के साधन ढ़ूढ़े। मनुष्य जब वृद्धावस्था में पहुंचता हैं तब वह प्रभु के शरण में जाने का प्रयास करता हैं। लेकिन तब तक जीवन का बहुमूल्य समय काफी पीछे छूट जाता है। मनुष्य को चाहिये कि वह सुख दुख दोनों में भगवान का भजन करे जिससे समय आने पर आत्मा परमात्मा में लीन हो सके। उक्त विचार शहर के रेलवे स्टेशन के समीप श्री स्वामी नारायण मंदिर में जारी श्रावण मास पारायण के अवसर पर जारी पूज्य स्वामी महाराज के जीवन पर आधारित संत परम हितकारी विषय पर सत्संग में संस्था के विद्वान वक्ता पूज्य त्यागवत्सल स्वामी ने कहे। इस संबंध में जानकारी देते हुए बीएपीएस स्वामीनारायण सत्संग मंडल के डॉ. अशोक पिचोनिया ने बताया कि परम पूज्य स्वामी जी के शताब्दी वर्ष मनाया जा रहा है देश ही नहीं विदेश में सत्संग आदि का आयोजन किया जा रहा है। शुक्रवार को मंदिर में रात्रि बारह बजे  भगवान श्रीकृष्ण का जन्मोत्सव आस्था और उत्साह के साथ मनाया जाएगा। उन्होंने बताया कि श्रावण-भादो माह में भागवत परायण का लाभ देते हैं। जीव के कल्याण, नशा मुक्त जीवन जीने एवं संत महिमा के बारे में विस्तार से कथा के माध्यम से बताते हैं। पूज्य त्यागवत्सल स्वामी ने दो दिवसीय सत्संग में कहा कि भगवान की भक्ति नशे जैसी होनी चाहिए, एक बार जिसको भी लत लग जाए जीवन में कभी छूटे। उन्होंने कहा कि कलयुग में भगवान की भक्ति ही मनुष्य की मुक्ति का मार्ग है। भारत भूमि के कण-कण में भगवान विराजित हैं। हमें प्राणी मात्र के प्रति दया भाव रखकर मुश्किल में उसकी सेवा करनी चाहिए। जिस व्यक्ति के मन में करुणा, दया, परोपकार का भाव निष्कपट निस्वार्थ होता है, उसी पर परम पिता की कृपा होती है। लक्ष्मी एवं रिद्धि-सिद्धि का वास उसी घर में होता है जिस घर में स्त्री का सम्मान होता है। उन्होंने माता-पिता की सेवा करने का भी संकल्प दिलाया एवं कहा कि चाहे जीवन में कोई भी तीर्थ नहीं हो, लेकिन माता पिता व भगवान की सेवा करनी चाहिए। उन्होंने जीवन को हमेशा सुखदायी बनाने का मार्ग बताया। भगवान जो कुछ करते है वो हमारे अच्छे के लिए करते है। उन्होंने कहा कि परीक्षा उसी की होती है जो पढ़ता है। इसलिए भगवान को प्राप्त करना है तो परीक्षा देनी ही पड़ेगी। स्कूल की परीक्षा में कम अंक आए तो चलता है, लेकिन भगवान की परीक्षा में तो शत प्रतिशत अंक लाने पड़ते है, तभी भगवान प्रसन्न होते है। इस तरह स्वामी ने जीवन को आनंदमयी बनाने के लिए अलग-अलग दृष्टांत देकर समझाया। इस दौरान पूज्य निर्गुण स्वामी, सीहोर मंदिर के कोठारी पूज्य मंगल मुनि स्वामी, पूज्य श्री तिलक स्वामी, सीहोर सत्संग मंडल के संचालक रमेश काका और डॉ. अशोक पिचोनिया, दक्षय पटेल, राजेश भूरा यादव, मनोज दीक्षित मामा आदि शामिल थे। 


पीजी कॉलेज में आनलाईन एडमिशन, अंतिम तारिख और सीट बढ़ाने की मांग

  • उच्च शिक्षा आयुक्त के नाम एबीवीपी ने सौपा ज्ञापन

sehore-news
सीहोर। अखिल भारतीय विद्यार्थीं परिषद ने पीजी कॉलेज में आनलाईन एडमिशन अंतिम तारिख और सीट बढ़ाने की मांग की है। एबीवीपी कार्यकर्ताओं ने नगर अध्यक्ष विशाल यादव के नेतृत्व में उच्च शिक्षा आयुक्त के नाम का ज्ञापन चंद्रशेखर आजाद कॉलेज की प्राचार्य उर्मिला सालूजा को दिया। एबीवीपी ने कहा की अंतिम तिथि की बहुत से छात्रों को जानकारी नही थी महाविद्यालय में प्रवेश प्रक्रिया अब समाप्त हो गई है लेकिन अनेक छात्र एडमिशन से वंचित रह गए है। कॉलेज में सभी विषयों के लिए सीटे भी काफी कम है। जिस कारण छात्र छात्राओं को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है विद्यार्थियों के हित में आनलाईन एडमिशन की तारिख और हर विषय में 10 प्रतिशत सीटे बढाई जाने की मांग एबीवीपी के द्वारा की जा रही है। ज्ञापन देने वालों में नगर अध्यक्ष विशाल यादव,नगर मंत्री एवं राजगढ़ विभाग संयोजक हर्षित मेवाड़ा, प्रांत कार्यकारिणी सदस्य दीपक परमार, अनुराग पारी, छाया यादव सहित अन्य विद्यार्थी शामिल रहे।


गेहलोत सरकार में  दलितों पर हो रहे अत्याचार, ऐसी सरकार को बर्खास्त कर राष्ट्रपति शासन लगाया जाए-नागले


सीहोर। राजस्थान की गेहलोत सरकार में दलितों पर लगातार अत्याचार हो रहे हैं, और कांग्रेस  सरकार दलितों पर हो रहे अत्याचार के  मामलों में न्याय देने की बजाय उन्हें दबाने में लगी  हुई है। ऐसी सरकार को बर्खास्त कर राष्ट्रपति शासन लगाया जाए। यह मांग  भाजपा के जिला महामंत्री रवि नागले ने की है। श्री नागले ने मांग की है कि राजस्थान की कांग्रेस सरकार में पहले भी दलितों पर अत्याचार के मामले सामने आ चुके हैं, जो किसी से छुपा नहीं है। राजस्थान के जालौर में  कक्षा तीसरी में पढ़ने वाले दलित छात्र  इन्द्र को मटके से पानी पीने  के कारण शिक्षक छैल सिंह द्वारा अमानवीय तरीके से मार पीट की गई, जिसके बाद उपचार के दौरान छात्र की जान चली गई। इस गंभीर घटना पर भी कांग्रेस की सरकार लीपापोती करने में जुट गई है। इस घटना से कांग्रेस की गहलोत सरकार का  दलित विरोधी चेहरा भी सामने आ गया है। इस घटना के बाद से दलित समाज में काफी आक्रोश है। इसलिए महामहिम राष्ट्रपति से मांग है  राजस्थान में कांग्रेस की सरकार बर्खास्त कर राष्ट्रपति शासन लगाया जाए।


सभी पात्र हितग्राहियों को राशन दिया जाना सुनिश्चित करें - कलेक्टर श्री ठाकुर

  • जनप्रतिनिधियों तथा समाज सेवी संस्थाओं को अंकुर अभियान से जोड़ने के कलेक्टर ने दिए निर्देश, टीएल बैठक आयोजित

sehore-news
जिला पंचायत सभाकक्ष में कलेक्टर श्री चंद्र मोहन ठाकुर की अध्यक्षता में टीएल बैठक आयोजित की गई।  बैठक में कलेक्टर श्री ठाकुर ने बीते दिनों जिले में अतिवर्षा से उत्पन्न हुई स्थिति और राहत एवं बचाव के कार्य की समीक्षा करते हुए मौसम विभाग द्वारा आगामी दिनों में भारी वर्षा की चेतावनी को दृष्टिगत रखते हुए सभी अधिकारियों को अलर्ट रहने के निर्देश दिए है। बैठक में कलेक्टर श्री ठाकुर ने मूंग उपार्जन केन्द्रों में सभी आवश्यक सुविधाएं सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि उपार्जन केन्द्रों में मूंग उत्सव जैसा वातावरण हो ताकि मूंग विक्रय के लिए आने वाले किसानों को शासन की किसान हितेषी सभी योजनाओं की जानकारी मिल सके। इसके लिए उन्होंने योजनाओं से संबंधित फ्लेक्स, बैनर तथा होर्डिंग उपार्जन केन्द्रों पर लगाने के निर्देश दिए। जिले में अभी तक 49 उपार्जन केन्द्र ऑनलाइन हो गए है। कलेक्टर श्री ठाकुर ने 27 अगस्त को आयोजित होने वाले रोजगार दिवस के लिए सभी आवश्यक व्यवस्थाएं एवं पर्याप्त प्रचार-प्रसार करने के निर्देश दिए है। उन्होंने कहा कि रोजगार दिवस के अवसर पर आयोजित किए जाने वाले कार्यक्रम स्थल पर अधिक से अधिक रोजगार प्रदाता कम्पनियों को आमंत्रित किया जाए। अंकुर अभियान की समीक्षा के दौरान उन्होंने अंकुर एप पर पंजीयन और फोटो अपलोड करने की गति बढ़ाने के निर्देश दिए। कलेक्टर श्री ठाकुर ने कहा कि आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत सभी पात्र हितग्राहियों को लाभान्वित किया जाना है। उन्होंने खाद्य विभाग की समीक्षा के दौरान सभी पात्र हितग्राहियों की पात्रता पर्ची जनरेट कर सभी हितग्राहियों को राशन वितरण करना सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि शेष बचे पात्र व्यक्तियों को पात्रता पर्ची वितरण की कार्यवाही शीघ्र की जाए। संबल योजना की समीक्षा के दौरान उन्होंने जिले में आयुष्मान कार्ड बनाने की गति बढ़ाने के निर्देश दिए है। इसके लिए उन्होंने सभी एसडीएम एवं तहसीलदारों से कहा कि इस योजना के हितग्राहियों का सत्यापन कार्य तेजी से किया जाए। उन्होंने इसके लिए अनुभाग स्तर पर संबंधित अधिकारियों की बैठक आयोजित कर समीक्षा करने के निर्देश दिए। उन्होंने डीपीसी को सभी शासकीय स्कूलों में पुस्तक वितरण कराना सुनिश्चित करने के भी निर्देश दिए। कलेक्टर श्री ठाकुर ने कहा कि अंकुर अभियान बहुत महत्वपूर्ण अभियान है। इस अभियान को सफल बनाने के लिए जनप्रतिनिधियों तथा समाज सेवी संस्थाओं को जोड़ा जाए ताकि अभियान को गति दी जा सके। उन्होंने अभियान के तहत अधिक से अधिक पौधारोपण कर रजिस्ट्रेशन कराने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि जिले में रजिस्ट्रेशन की संख्या कम है इसे बढ़ाने के लिए पर्याप्त प्रचार-प्रसार एवं अधिक से अधिक लोगों का रजिस्ट्रेशन कराया जाना सुनिश्चित करें। कलेक्टर श्री ठाकुर ने कहा कि मतदाताओं के वोटर आईडी को आधार नंबर से लिंक कराने के कार्य को तेजी से किया जाए। इसके लिए वोटर हेल्प लाइन, गरुड़ एप्प जारी किया गया हैं। उन्होंने कहा कि वेब पोर्टल  nvsp-in  से स्वयं अथवा अपने बीएलओ के मदद से भी मतदाता वोटर आईडी कार्ड और आधार कार्ड लिंक कर सकते हैं। मतदाता वेब लिंक fyad https:@@play-google-com@store@apps@details\id¾com-eci-citizen से एप डाउन लोड कर सकते है। उन्होने कहा कि कोई भी मतदाता वोटर हेल्पलाइन एप से स्वयं का एवं अपने परिवार तथा मित्रों का आधार नंबर मतदाता सूची में अपडेट कर सकते है। इसके लिए मतदाता को फॉर्म 6 बी की सभी जानकारी अपडेट करना होगा। बैठक में जिला पंचायत सीईओ श्री हर्ष सिंह, अपर कलेक्टर श्रीमती गुंचा सनोबर, संयुक्त कलेक्टर श्री बृजेश सक्सेना सहित अनेक विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।


पिंक लाइसेंस ड्राइव कार्यक्रम के तहत लाडली बालिकाओं को मिलेंगे लर्निंग लाईसेंस


सुरक्षित वाहन चालक को दृष्टिगत रखते हुए लाडली लक्ष्मी योजना की हितग्राही बालिकाएं तथा अन्य पात्र बालिकाओं के लर्निंग लाईसेंस बनाए जाने के लिए शासन द्वारा पिंक लाइसेंस ड्राइव कार्यक्रम संचालित किया गया है। इस अभियान के तहत 18 वर्ष की आयु पूर्ण करने वाली लाडली बालिकाएं लर्निंग लाईसेंस के लिए न्यू कलेक्ट्रेट में महिला एवं बाल विकास विभाग के कक्ष क्रमांक 147 में आवेदन कर सकती है। साथ ही 16-18 वर्ष की आयु की बालिकाएं भी अपने अभिभावक की सहमति पत्र के साथ लर्निंग लाईसेंस के लिए आवेदन कर सकती है।


महर्षि अरविंद का जीवन अध्यात्म व राष्ट्रीयता विषय पर जिला स्तरीय व्याख्यानमाला कार्यक्रम 20 को


महर्षि श्री अरविन्द के 150वें जन्म वर्ष (सार्धशती) के उपलक्ष्य में "महर्षि अरविंद का जीवन अध्यात्म व राष्ट्रीयता" विषय पर जिला स्तरीय व्याख्यानमाला कार्यक्रम 20 अगस्त को दोपहर 12 बजे से शासकीय चन्द्रशेखर आजाद स्नातकोत्तर महाविद्यालय में आयोजित किया गया है।


जनसंख्या स्थिरता माह के तहत हुए 443 नसबंदी ऑपरेशन, 16 पुरुषों ने भी कराई नसबंदी


जनसंख्या स्थिरता माह 2022 के तहत 443 नसबंदी ऑपरेशन संपन्न हुए। सर्वाधिक नसबंदी ऑपरेशन सिविल अस्पताल आष्टा में 217 ऑपरेशन संपन्न हुए। यहां 210 महिलाओं तथा 07 पुरूष हितग्राहियों ने स्थायी परिवार नियोजन साधनों का लाभ लिया। मिशन विकास कार्यक्रम के तहत पुरूष नसबंदी कराने पर हितग्राही पुरूष को तीन हजार रूपए की प्रोत्साहन राशि उनके खाते में प्रदान की जाती है तथा प्रसव के दौरान अथवा 7 दिवस के भीतर नसबंदी ऑपरेशन कराने पर महिला को तीन हजार रूपए की राशि प्रदान की जाती है। सामान्य नसबंदी पर दो हजार रूपए हितग्राही प्रदान किए जाते है। जनसंख्या माह के दौरान 16 पुरूष हितग्राहियों ने भी नसबंदी कराई। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. सुधीर कुमार डेहरिया ने जानकारी दी कि माह के दौरान 421 पीपीआईयूसीडी, 431 आईयूसीडी, 64 हितग्राहियों को पोस्ट एर्बाशन आईयूसीडी लगाई गई। अस्थायी साधनों के अंतर्गत 15 हजार 503 निरोध, 3658 माला एन. टेबलेट, 1108 छाया टेबलेट, 100 ईसी पिल्स का वितरण किया गया। अभियान के तहत हितग्राहियों को लाभार्थ व्यापक जनजागरण अभियान संचालित किया गया था तथा 13 सर्विस सेंटर पर सप्ताह में दो दिन फिक्स डे सेवा आवश्यकता दिवसों का आयोजन किया गया था। माह की शुरूआत में प्रेरणा दंपत्तियों तथा परिवार कल्याण में उत्कृष्ट कार्य करने वाले कर्मचारियों को जिला स्तर पर सम्मानित किया गया।


अधिकारी-कर्मचारियों ने ली सद्भावना की शपथ


मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी कार्यालय एवं जिला चिकित्सालय सहित समस्त सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों, ग्रामीण एवं शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों, हेल्थ एण्ड वेलनेस सेंटर्स पर सद्भावना दिवस के अवसर पर सद्भावना की शपथ लेकर संकल्प लिया गया कि सभी जाति, धर्म सम्प्रदाय की भावना से उपर उठकर कार्य करेंगे तथा समाज में सद्भाव बना रहे इसके लिए तत्पर रहेंगे।


आयुष्मान भारत योजना से मेहरबान को मिला मुफ्त इलाज


आयुष्मान भारत निरामय योजना से देश के गरीब और आर्थिक रूप से पिछड़े वर्ग के परिवारों को स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराई जार रही है। इस योजना के तहत भारत सरकार देश के गरीब लोगों को सालाना 5 लाख रुपये का बीमा कवर प्रदान करती है। आयुष्मान भारत योजना की मदद से उन लोगों को फायदा मिलता है, जो आर्थिक रूप से कमजोर होने के कारण स्वास्थ्य सुविधाओं पर आने वाले खर्चे का वहन नहीं कर पाते। इस योजना के तहत पात्र व्यक्तियों का एक कार्ड बनता है, जिसके अंतर्गत वे अस्पतालों में 5 लाख रुपये तक का मुफ्त इलाज करवा सकते हैं। जिले के नागरिको को भी आयुष्मान भारत निरामयम योजना का नि:शुल्क लाभ मि‍ल रहा है। आयुष्मान योजना से इछावर तहसील के ग्राम काकंड़खेड़ा निवासी श्री मेहरबान सिंह अशासकीय अस्पताल में अपना मुफ्त इलाज करा रहे है। मेहरबान बताते है कि वे मजदूरी कर अपने परिवार का पालन पोषण करते है। उनके लिए अशासकीय अस्पताल में अपना इलाज कराना संभव नही था। लेकिन आयुष्मान योजना से उन्हें एक ओर जहां बेहतर इलाज मिला वहीं उन्हें इलाज के लिए कोई राशि नही देनी पड़ी। आयुष्मान कार्ड से उनका मुफ्त इलाज हुआ। आयुष्मान भारत योजना चलाने के लिए मेहरबान ने प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी एवं मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान को धन्यवाद दिया।


अन्नपूर्णां योजना से गरीबो को भरपेट मिल रहा स्वादिष्ट भोजन


प्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गई दीन दयाल रसोई योजना से नगर के जरूरतमंद लोगों के साथ-साथ यात्रियों को भी भोजन की सुविधा मिल रही है। इसके अलावा यहां दूर दराज से मजदूरी करने के लिए आने वाले लोगों को भी केवल 10 रूपए में भरपेट गुणवत्तापूर्ण भोजन मिलता है। साथ ही रसोई में साफ-सफाई का भी पर्याप्त ध्यान रखा जाता है।  दीनदयाल रसोई में भोजन के लिए आए श्री अंटा ने बताया कि 10 रूपए में स्वादिष्ट और भरपेट भोजन मिल जाता है। भोजन में दाल, चावल, सब्जी और रोटी दिया जाता है। उन्होंने बताया कि अगर बाहर होटल में भोजन करे तो यह 100 रूपये अधिक का होगा। उन्होंने दीनदयाल रसोई योजना संचालित करने के लिए मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान को धन्यवाद दिया। 

कोई टिप्पणी नहीं: