विदिशा (मध्य प्रदेश) की खबर 18 अगस्त - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

विजयी विश्व तिरंगा प्यारा , झंडा ऊँचा रहे हमारा। देश की आज़ादी के 75 वर्ष पूरे होने पर सभी देशवासियों को अनेकानेक शुभकामनाएं व बधाई। 'लाइव आर्यावर्त' परिवार आज़ादी के उन तमाम वीर शहीदों और सेनानियों को कृतज्ञता पूर्ण श्रद्धासुमन अर्पित करते हुए नमन करता है। आइए , मिल कर एक समृद्ध भारत के निर्माण में अपनी भूमिका निभाएं। भारत माता की जय। जय हिन्द।

शुक्रवार, 19 अगस्त 2022

विदिशा (मध्य प्रदेश) की खबर 18 अगस्त

राहत राशि वितरण में भेदभाव बर्दाश्त नही किया जावेगा-अजय कटारे


Vidisha-news
विदिशाः वार्ड क्रमांक 3,4,5 के बाढ पीडितों को राहत राशि नही मिलने एवं राहत राशि वितरण में भेदभाव का आरोप लगाते हुए ब्लाूक कांग्रेस कमेटी विदिशा ने राज्यपाल के नाम ज्ञापन अनुविभागीय अधिकारी राजस्व विदिशा को सौंपा । जिला कांग्रेस कमेटी उपाध्यक्ष आशासिंह राजपूत के नेतृत्व में सभी बाढ पीडित बरईपुरा चौराहे पर एकत्रित हुए, जहां से आटो व दो पाहिया बाहनो की रैली निकालते हुए अनुविभागीय अधिकारी कार्यालय पहुंचे । अनुविभागीय अधिकारी गोपाल वर्मा को राज्यपाल के नाम ज्ञापन सौपते हुए मांग की राहत राशि वितरण में राजनीतिक हस्तक्षेप बंद कर वास्तविक प्रभावित परिवारों को तुरंत राहत राशि वितरण सुनिश्चित किया जाए । अभी तक जिन अपात्र लोगों को राहत राशि का वितरण किया जा चुका है उसकी जांच कर दोषी कर्मचारियों पर सख्त कार्यवाही की जाए ।  इस अवसर पर ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष अजय कटारे ने कहां कि अतिवर्षा से शहर के 15 हजार से अधिक परिवार प्रभावित हुए है लेकिन अभी तक कुल 1100 परिवारों को राहत राशि का वितरण हुआ है उसमें भी भाजपा पार्षदों के इशारे पर भेदभाव करते हुए अपात्र लोगों को भुगतान किया जा रहा है जो बर्दाश्त नही किया जावेगा । जिसकी शिकायत हम ईओडब्लयू में करेंगे ।  जिला कांग्रेस उपाध्यक्ष आशासिंह राजपूत ने कहा कि मोहनगिरी के वार्ड 3,4,5 में अतिवर्षा से प्रभावित परिवारों को राहत राशि का वितरण नही हुआ है जबकि कुल अपात्र लोगो को राहत राशि दी जा रही है । इस बात का भेदभाव खत्म करते हुए एक सप्ताह में राहत राशि का वितरण नही किया गया तो उग्र विरोध प्रदर्शन किया जाएगा । इस अवसर पर डॉ. शिवराजसिंह पिपरौदिया, मनोज खीची, खिलानसिंह शाक्य, दसंन सक्सैना, माधौसिंह अहिरवार, मुआज कामिल, बाबू पाल, टीटू जाटव, गोलू शर्मा एवं शैलेन्द्र जाटव सहित बडी संख्या में पीडित परिवारों के लोग उपस्थित रहे । 


कश्मीरी पंडितों की हत्या की जिम्मेदार मोदी सरकार - विधायक शशांक श्रीकृष्ण भार्गव

  • युवा कांग्रेस विदिशा विधानसभा के नेतृत्व में जलाया केंद्र सरकार का पुतला

Vidisha-news
विदिशाः- किन सरकार की असफल नीतियों के कारण कश्मीर घाटी में आतंकी संगठनों द्वारा खुलेआम कश्मीरी पंडितों की हत्या की जा रही है जिसके विरोध में युवक कांग्रेस विदिशा विधानसभा ने केंद्र सरकार का पुतला दहन कर उग्र विरोध प्रदर्शन किया पुतला दहन के पूर्व माधवगंज चौराहे पर नुक्कड़ सभा का आयोजन किया गया सभा को संबोधित करते हुए विदिशा विधायक श्री शशांक श्री कृष्ण भार्गव ने कहा हाल ही कश्मीर घाटी में जो कश्मीरी पंडितों की हत्या की जा रही है उसकी जिम्मेदार नरेंद्र मोदी और देश के गृह मंत्री अमित शाह प्रधानमंत्री पैकेज के अनुसार कश्मीर घाटी में कश्मीरी पंडितों का पुनर्वास कराया गया लेकिन उनकी सुरक्षा की कोई पुख्ता व्यवस्था नहीं की गई केंद्र सरकार की अधूरी तैयारियों के कारण आतंकी संगठनों के हौसले इतने बुलंद हैं कि वह हिंदुओं के घरों में घुसकर उनकी हत्या कर रहे हैं केंद्र सरकार को चुनौती दे रहे हैं 2018 से अभी तक घाटी में सर्वाधिक हत्याएं हुई हैं जिसकी जिम्मेदार केंद्र में बैठी मोदी सरकार है और सरकार ने अभी तक इसके लिए कोई ठोस कदम नहीं उठाए है नुक्कड़ सभा को जिला युवा कांग्रेस अध्यक्ष वैभव भारद्वाज ने भी संबोधित किया इसके बाद युवा कांग्रेस विदिशा विधानसभा अध्यक्ष संयोग राज जैन ने कहा कश्मीरी पंडितों की हत्या एवं कश्मीरी हिंदुओं का पलायन देश का बहुसंख्यक वर्ग बहुत दुखी है केंद्र सरकार को तुरंत इन आतंकी संगठनों पर कड़ी कार्रवाई करना चाहिए और इन पर रोक लगाना चाहिए। नुक्कड़ सभा को बाबूलाल वर्मा,मजीद मंसूरी,जिनेश जैन,महेंद्र यादव,महमूद कामिल,अजय कटारे,नरेंद्र रघुवंशी,शरीफ खान,डॉ शिवराज पिपरोदिया ने भी संबोधित करते हुए केंद्र सरकार की विफलताओं को उजागर किया। नुक्कड़ सभा के उपरांत युवा कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने केंद्र सरकार के पुतले में आग लगाई पुलिस द्वारा रोकने पर काफी देर तक धक्का-मुक्की के बाद युवा कांग्रेस कार्यकर्ता पुतला जलाने में सफल हुए। इस अवसर पर जितेंद्र तिवारी,मलखान मीना,वीरेंद्र राजपूत,डालचंद अहिरवार, महेंद्र बारके, ओपी शर्मा,जवाहर कुशवाह, राजू दांगी,आशीष माहेश्वरी, राहुल रघुवंशी, मुआज़ कामिल,यश शर्मा,मुलायम कुशवाह, गोलू शर्मा,भोलाराम अहिरवार,टीटू जाटव,बाबू पाल, खिलान शाक्य,अभिषेक कुशवाह सहित बड़ी संख्या में युवा कांग्रेस कार्यकर्ता उपस्थित रहे। 


क्षतिग्रस्त कागपुर पुल का जायजा, कलेक्टर श्री भार्गव ने शीघ्र मरम्मत कार्य शुरू कराने के दिए निर्देश


Vidisha-news
कलेक्टर श्री उमाशंकर भार्गव ने अतिवृष्टि बाढ़ से क्षतिग्रस्त कागपुर पुल का गुरूवार को पुनः जायजा लिया है। उन्होंने पुल का मरम्मत कार्य शीघ्र कराए जाने के निर्देश एनएचआई के अधिकारियों को दिए हैं। कलेक्टर श्री भार्गव ने इस दौरान राजस्व सहित अन्य विभागों के अधिकारियों को भी निर्देश दिए कि जब तक पुल का मरम्मत कार्य पूर्ण नहीं हो जाता है तब तक मार्ग अवरूद्ध रखा जाए ताकि अनावश्यक रूप से किसी भी प्रकार की अनहोनी घटना घटित ना हो। कलेक्टर श्री भार्गव ने पुल के दोनों ओर बेरिकेट्स लगाने के निर्देश पूर्व में ही दिए थे साथ ही इन बेरिकेट्सों के समीप दोनों तरफ निर्माण ऐजेन्सी विभाग का अमला तैनात रहे ताकि किसी भी प्रकार से पैदल अथवा टू व्हीलर भी प्रवेश ना कर सकें। कलेक्टर श्री भार्गव ने पुल का निर्माण कार्य पूर्ण गुणवत्ता के साथ शीघ्र कराए जाने के निर्देश दौरान समय समय पर स्वयं अथवा राजस्व अधिकारियों के द्वारा निरीक्षण करने पर बल देते हुए विभाग के एसडीओ श्री बीएल अहिरवार को निर्देश दिए हैं कि कार्य पूर्ण होने तक वे स्वयं सतत नजर रखें। पुलिस अधीक्षक डॉ मोनिका शुक्ला ने पुल मरम्मत कार्य की अवधि तक डायवर्ट होने वाले यातायात रूट के संबंध में आवश्यक निर्देश दिए हैं। इस दौरान एनएचआई के एसडीओ श्री अहिरवार ने बताया कि करारिया चौराहा और नया गोला चौराहा पर फ्लेक्स लगाकर कागपुर पुल की ओर नहीं आने से अवगत कराया जा रहा है। इस दौरान डायवर्ट रूट के संबंध में भी जानकारी दी जा रही है। मोटरयान अधिनियम के तहत कागपुर पुल के दोनों ओर बेरिकेट्स लगाए गए हैं। विभाग के एसडीओ श्री अहिरवार ने बताया कि शनिवार 20 अगस्त से मरम्मत कार्य शुरू हो जाएगा। इससे पहले पुल के उखड़े हुए सिरों अलग किया जा रहा है यह कार्य दो दिवस में पूरा हो जाएगा। इसके पश्चात वर्षा नहीं होती है तो शनिवार से मरम्मत कार्य विभाग की देखरेख में शुरू हो जाएगा।  


कागपुर के क्षतिग्रस्त पुल पर आवागमन प्रतिबंधित, करारिया चौराहा एवं नया गोला से मार्ग डायवर्ट


कलेक्टर श्री उमाशंकर भार्गव ने कागपुर पुल क्षतिग्रस्त हो जाने के फलस्वरूप लोक निर्माण विभाग राजष्ट्रीय राजमार्ग भोपाल के कार्यपालन यंत्री द्वारा प्रस्तुत प्रतिवेदन के आधार पर क्षतिग्रस्त कागपुर पुल के उपर से वाहनों का आवागमन पूर्णतः प्रतिबंधित करने का आदेश मोटरयान अधिनियम की विभिन्न धाराओं के तहत प्रदत्त शक्तियों का प्रयोग करते हुए राष्ट्रीय राजमार्ग क्रमांक 346 के 34/2 किमी में स्थित कागपुर पुल को सार्वजनिक सुरक्षा की दृष्टि से क्षतिग्रस्त मानते हुए सभी प्रकार के वाहनों का आवागमन पूर्णतः प्रतिबंधित करने का आदेश जारी करते हुए उन्होंने उपरोक्त जारी आदेश का अबिलंब क्रियान्वयन कराने के निर्देश संबंधितों को जारी किए हैं। कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी श्री भार्गव के द्वारा जारी आदेश में उल्लेख है कि राष्ट्रीय राजमार्ग 346 पर 34/2 किमी में स्थित कागपुर पुल जो बाह्य नहीं पर स्थित है अतिवृष्टि एवं बाढ़ के कारण 15 से 17 अगस्त की दोपहर तीन बजे तक पानी में डूबा रहा। इस दौरान पुल के उपर बाढ़ का पानी 12 फीट उंचाई तक बहता रहा। जिसके कारण पुल अत्यधिक क्षतिग्रस्त हो गया है जो प्रथम दृष्टया में आवागमन के योग्य नहीं है। इस मार्ग पर आवागमन अवरूद्ध करने एवं बाढ़ परिवर्तन करने का प्रतिवेदन प्राप्ति अनुसार लोक निर्माण विभाग राष्ट्रीय राजमार्ग कार्यपालन यंत्री भोपाल को समुचित कार्यवाही शीघ्र अतिशीघ्र संपादित कराए जाने हेतु निर्देश प्रसारित किए गए हैं।


मार्ग डायवर्ट-

राष्ट्रीय राजमार्ग 346 पर 34/2 किमी में स्थित कागपुर का पुल क्षतिग्रस्त हो जाने के कारण उपरोक्त मार्ग पर यातायात को सुचारू रूप से संचालित करने हेतु मार्ग डायवर्ट किया गया है। प्राप्त जानकारी के अनुसार विदिशा की ओ से जाने वाले वाहन करारिया चौराहा से डायवर्ट हो जाएंगे। वहीं अशोकनगर की तरफ से जाने वाले वाहन नया गोला चौराहा से डायवर्ट होकर करारिया चौराहा पर पहुंचेंगे।


डीपीटी, डीटी टीकाकरण अभियान का शुभारंभ हुआ


Vidisha-news
शासन द्वारा जारी दिशा निर्देशों के अनुरूप आज मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ एके उपाध्याय के निर्देशन में स्वास्थ्य विभाग की टीम के द्वारा सागर रोड स्थित ओलंपस हाई स्कूल में डीपीटी,डीटी टीकाकरण अभियान का शुभारंभ कार्यक्रम के मुख्य अतिथि पूर्व नगर पालिका अध्यक्ष श्री मुकेश टंडन, जिला सहकारी बैंक विदिशा के पूर्व अध्यक्ष श्री श्याम सुंदर शर्मा, श्री मनोज कटारे, सहित अन्य के द्वारा मां सरस्वती जी के चित्र के समक्ष की पूजन अर्चना कर एवं दीप प्रज्वलन कर किया गया है। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ एके उपाध्याय ने कार्यक्रम का उद्देश्य समझाया वहीं जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ डीके शर्मा द्वारा कार्यक्रम की रूपरेखा को विस्तार से बताया गया। कार्यक्रम में उपस्थित सभी अतथियों द्वारा कार्यक्रम को अति महत्वपूर्ण बताते हुए अभिभावकों से प्रोटोकाल अनुसार निर्धारित आयु वर्ग के बच्चों का टीकाकरण कराने की अपील की गई। कार्यक्रम में जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ डीके शर्मा द्वारा कक्षा 10वीं के छात्र अभिजीत रघुवंशी एवं कक्षा 5 के छात्र कृष्णा एवं आदित्य शर्मा का टीकाकरण किया गया। टीकाकरण कार्य के पश्चात सभी बच्चों को 30 मिनिट विश्राम की सलाह दी गई। एएनएम ममता सैनी के द्वारा अन्य बच्चों का टीकाकरण किया गया। कार्यक्रम में डीसीएम डॉ राकेश पंथी, बीएस दांगी, हरिओम वर्मा, हेमलता शर्मा, आशा कार्यकर्ता एवं स्कूल प्रबंधन द्वारा उपपस्थित रहकर सहयोग किया गया। मंच का संचालन उप प्राचार्य श्रीमती प्रियंका सिंह एवं आभार स्कूल संचालक श्री मोहित रघुवंशी के द्वारा व्यक्त किया गया। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ एके उपाध्याय ने बताया कि डीपीटी, डीटी टीकाकरण अभियान अंतर्गत 5 वर्ष, 10 वर्ष एवं 16 वर्ष के बच्चों का टीकाकरण किया जाना है। यह अभियान दिनांक आज से 2022 से 31 अगस्त 2022 तक संचालित किया जावेगा। इसके अलावा विकासखंड ग्यारसपुर के खंड चिकित्सा अधिकारी डॉ कल्बे अब्बास जैदी के मार्गदर्शन में डीपीटी, डीटी टीकाकरण अभियान का शुभारंभ किया गया है।


शासकीय कन्या महाविद्यालय में जिला स्तरीय निबंध प्रतियोगिता का आयोजन हुआ


Vidisha-news
शासकीय कन्या स्नातकोत्तर (अग्रणी) महाविद्यालय विदिशा में जिला स्तरीय निबंध प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। मध्यप्रदेश हिंदी ग्रंथ अकादमी के स्वर्ण जयंती वर्ष के उपलक्ष्य में स्वामी विवेकानन्द कॅरियर मार्गदर्शन योजना के सहयोग से इस प्रतियोगिता का आयोजन चार चरणों में किया जा रहा है। दूसरे चरण के रूप में जिला स्तरीय प्रतियोगिता में प्रतिभागियों ने श्मातृभाषा (भारतीय भाषाओं) में शिक्षा और राष्ट्रीय शिक्षा नीति -2020श् विषय पर निबंध लिखे। चयनित प्रतिभागी संभाग स्तर पर विदिशा जिले का प्रतिनिधित्व करेंगे। इस अवसर पर अग्रणी महाविद्यालय की प्राचार्य डॉ मंजू जैन ने नयी शिक्षा नीति की आवश्यकता पर बल देते हुए प्रतिभागियों को शुभकामनाएं प्रेषित कीं। उन्होंने यह आशा व्यक्त की है कि यहां से चयनित प्रतिभागी विदिशा जिले का नाम आगे बढ़ाएंगे। इस आयोजन में जिले के बारह महाविद्यालयों के प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया। जिसमें तनुज चौकसे ने प्रथम, शिवानी कुशवाह ने द्वितीय एवं बबीता राजपूत ने तृतीय स्थान प्राप्त किया है।  इस आयोजन में डॉ मलखान सिंह, डॉ वनिता वाजपेयी, डॉ जीएल मालवीय, प्रो सुमन विश्वकर्मा, प्रो रविरंजन, डॉ आरती मल्होशिया, प्रो साधना कुमारी, प्रो मनीषा जैन ने सक्रिय भूमिका निभाई।


कॅरियर काउंसलिग पेनल हेतु आवेदन 31 तक आमंत्रित


केन्द्र सरकार प्रवर्तित संकल्प योजना के अंतर्गत विदिशा जिले के समस्त शासकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्था, पॉलिटेक्निक कॉलेजों, हायर सेकेण्ड्री एवं हाई स्कूलों में कॅरियर काउंसलिंग कार्यक्रम आयोजित किया जाना है इसके लिए विषय विशेषज्ञ काउंसलर, मनोवैज्ञानिक परामर्शदाता के मार्गदर्शन हेतु पूर्व उल्लेखित क्षेत्रों में अनुभव रखने वाले शासकीय, अशासकीय एवं स्वयंसेवी संस्थाएं, स्वतंत्र काउंसलर तथा विभिन्न विषयों के विषय विशेषज्ञ पेनल में अपना नाम शामिल करवाने के इच्छुक आवेदकों से आवेदन 31 अगस्त तक आमंत्रित किए गए हैं। आवेदन शासकीय जिला रोजगार कार्यालय विदिशा में अंतिम तिथि तक जमा किए जा सकते हैं। शासकीय कर्मचारियों को अपने आवेदन उचित माध्यम से प्रेषित करने होंगे। साथ कार्यालय प्रमुख की अनापत्ति संलग्न करनी होगी। ततसंबंध में अन्य विस्तृत जानकारी के लिए जिला रोजगार कार्यालय में कार्यालयीन दिवसों अवधि में संपर्क कर प्राप्त की जा सकती है।


जनसुनवाई कार्यक्रम स्थल परिवर्तित, अब न्यू कंपाजिट भवन में होगी जनसुनवाई


प्रत्येक मंगलवार को आमजनों की समस्याओं के निराकरण हेतु आयोजित होने वाली जनसुनवाई कार्यक्रम के स्थल में परिवर्तन किया गया है। कलेक्टर श्री उमाशंकर भार्गव के द्वारा जारी आदेश में उल्लेख है कि आगामी जनसुनवाई कार्यक्रम जिला पंचायत के सभागार के स्थान पर नवीन कलेक्ट्रेट कार्यालय विदिशा (न्यू कम्पोजिट भवन) के भू-तल पर स्थित हॉल कक्ष क्रमांक 161 में प्रातः 11 बजे से दोपहर एक बजे तक पूर्वा दिवस अनुसार प्रत्येक मंगलवार को आयोजित की जाएगी। कलेक्टर श्री भार्गव ने समस्त विभागों के जिलाधिकारियों को जारी आदेश के अनुसार नवीन स्थल न्यू कम्पोजिट भवन के भू-तल पर स्थित हॉल कक्ष क्रमांक 161 में उपस्थित होकर विभाग से संबंधित आमजनों की प्राप्त शिकायतों का निराकरण कराया जाना सुनिश्चित करेंगे।

कोई टिप्पणी नहीं: