सीहोर (मध्य प्रदेश) की खबर 24 अगस्त - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

विजयी विश्व तिरंगा प्यारा , झंडा ऊँचा रहे हमारा। देश की आज़ादी के 75 वर्ष पूरे होने पर सभी देशवासियों को अनेकानेक शुभकामनाएं व बधाई। 'लाइव आर्यावर्त' परिवार आज़ादी के उन तमाम वीर शहीदों और सेनानियों को कृतज्ञता पूर्ण श्रद्धासुमन अर्पित करते हुए नमन करता है। आइए , मिल कर एक समृद्ध भारत के निर्माण में अपनी भूमिका निभाएं। भारत माता की जय। जय हिन्द।

गुरुवार, 25 अगस्त 2022

सीहोर (मध्य प्रदेश) की खबर 24 अगस्त

दीनदयाल रसोई बनी जरूरतमंदों को भरपेट भोजन का सहारा


भोजन ही जीवन का आधार है। एक स्वस्थ शरीर के लिए भोजन का संतुलित और गुणवत्ता पूर्ण होना भी जरूरी है, जिससे शरीर को सभी आवश्यक पोषक तत्व मिल सकें। जब पेट खाली हो तो व्यक्ति किसी भी काम को करने की स्थिति में नहीं होता। जरूरतमंद लोगों की इसी आवश्यकता को ध्यान में रखते हुए प्रदेश सरकार द्वारा नगरीय क्षेत्रों में दीनदयाल अंत्योदय रसोई योजना के तहत  दीनदयाल रसोई केंद्रों का संचालन किया जा रहा है। सीहोर नगर में बस स्टेंड पर दीनदयाल रसोई केन्द्र खोला गया है। जिसमें गरीब तथा जरूरतमंद व्यक्तियों प्रतिदिन प्रातः 10 बजे से अपरान्ह 3 बजे तक 10 रूपए में भरपेट एवं स्वादिष्ट भोजन मिलता है। बस स्टेण्ड स्थित रसोई केन्द्र में भोजन कर रहे देवनगर कॉलोनी निवासी श्री जितेन्द्र मालवीय ने खुशी व्यक्त करते हुए कहा कि केवल 10 रुपए में भरपेट भोजन वो भी बैठाकर और परोसकर खिलाया जा रहा है। जितेन्द्र बताते है कि जितने रुपए में यहां भरपेट अच्छा खाना मिल रहा हैं, उतने में केवल एक समोसा खाकर काम चलाना पड़ता था। साथ ही भोजन की गुणवत्ता की तारीफ करते हुए जितेन्द्र योजना को चलाने के लिए प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान को धन्यवाद करते है।


"सड़क सुरक्षा सप्ताह" के तहत यातायात नियमों का पालन करने के लिए किया गया प्रेरित

  • यातायात पुलिस ने यातायात नियम संबंधी पंपलेट किए वितरित

sehore-news
प्रदेश में सड़क दुर्घटनाओं के आंकड़ो को कम करने के लिए राज्य शासन द्वारा काफी प्रयास किए जा रहे हैं। पुलिस अधीक्षक श्री मयंक अवस्थी के निर्देश पर यातायात पुलिस सीहोर द्वारा सड़क सुरक्षा अभियान चलाया गया। जिसमें यातायात पुलिस ने शहर के अनेक बैंकों में पहुंचकर बैंक कर्मियों को यातायात नियम संबंधी पंपलेट वितरित किए। साथ ही यातायात नियमों का पालन करने की अपील की गई। यातायात पुलिस द्वारा बैंक स्टॉफ के साथ ही ग्राहकों को भी यातायात संकेतों का पालन करने, दो पहिया वाहन चलाते समय हेलमेट लगाने तथा सीट बेल्ट लगाकर वाहन चलाने के लिए प्रेरित किया। साथ ही उन्होंने वाहन चलाते समय चौराहों पर अपनी गति धीमी के लिए भी प्रेरित किया। उल्लेखनीय है कि प्रदेश में सड़क दुर्घटनाओं के आंकड़ो को कम करने के लिए राज्य शासन द्वारा काफी प्रयास किए जा रहे हैं। राज्य में बढ़ती सड़क दुर्घटनाओं के आंकड़ों को दृष्टिगत रखते हुए पुलिस मुख्यालय भोपाल के आदेश पर 22 से 28 अगस्त 2022 तक पूरे प्रदेश में 'सड़क सुरक्षा सप्ताह' का आयोजन किया जा रहा है। जिसका मुख्य उद्देश्य यातायात नियमों के बारे में आम नागरिको को जागरूक करना है, जिससे हर व्यक्ति यातायात नियमों के प्रति जागरूक हों और उनका पालन करे जिससे सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाई जा सके।


बकतरा राहत शिविर में ग्रामीणों को दी जा रही सभी सुविधाएं


sehore-news
बीते दिनों लगातार बारिश से ग्राम सोमलवाड़ा के सभी ग्रामवासियों को शासकीय हाई स्कूल बकतरा में बनाए गए राहत शिविर में शिफ्ट किया गया है। सोमलवाड़ा के सभी 150 लोगों को राहत शिविर में सभी सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रही हैं। ग्रामवासियों को दोनो समय भोजन के साथ ही चाय नाश्ता, दवाएं, पेयजल सहित रोजमर्रा की सभी सुविधाएं दी जा रही है। शिविर में ग्रामवासियों का स्वास्थ्य परीक्षण भी किया जा रहा है।


आवास सहायता योजना के लंबित आवेदनों का 25 अगस्त तक निराकरण करने के निर्देश


पोस्ट मेट्रिक छात्रवृत्ति एवं आवास सहायता योजना सत्र 2021-22 के नवीन लंबित आवेदनों के निराकरण की प्रगति संतोषजनक नही होने से जिले की प्रगति अन्य जिलो की तुलना में संतोषप्रद नही है। जनजाति कार्य विभाग के जिला संयोजक द्वारा जिले में संचालित सभी शासकीय एवं अशासकीय शैक्षणिक संस्थाओं को सत्र 2021-22 के लम्बित आवास सहायता योजना एवं पोस्ट मेट्रिक छात्रवृत्ति अतंर्गत समस्त नवीन आवेदनों का निराकरण 25 अगस्त तक करने के निर्देश दिए है।


शासकीय पीजी कॉलेज में रोजगार मेला 27 अगस्त को


जिले के बेरोजगार युवक-युवतियों को रोजगार उपलब्ध कराने के लिए कलेक्टर श्री चन्द्र मोहन ठाकुर के निर्देश पर शासकीय चन्द्रशेखर आजाद महाविद्यालय सीहोर में 27 अगस्त को प्रात: 11 से 4 बजे तक रोजगार मेला आयोजित किया जाएगा। रोजगार मेले में अनेक कम्पनियों द्वारा बेरोजगारों को रोजगार के अवसर प्रदान किए जाएंगे। रोजगार पाने के लिए इच्छुक अभ्यर्थी निर्धारित तिथि एवं समय पर अपने समस्त मूल दस्तावेजों के साथ पीजी कॉलेज में उपस्थित हो। रोजगार मेले में ट्राइडेण्ट ग्रुप बुदनी, वर्धमान फेब्रिक्स बुदनी, सेल मेन्युफेक्चरिंग कंपनी जावर, विशन इण्डिया प्राइवेट लिमिटेड अंतर्गत (सुजकी मोटर्स गुजरात, आनंद ग्रुप, सिनायडर इलेक्ट्रिक प्राइवेट लिमिटेड, नोर्थ स्टार टेक्नो सर्विसेस प्राइवेट लिमिटेड, सुब्रोज प्राइवेट लिमिटेड) भारतीय जीवन बीमा निगम सीहोर, आईसेक्स रोजगार मंत्र, सेफ एजुकेट लर्निंग प्राइवेट लिमिटेड, सेनापति सेक्योरिटी सर्विसेस सीहोर, फोरेवर प्राइवेट लिमिटेड, शिवशक्ति बॉयो टेक्नोलाजी भोपाल, डीडीयूजीकेवाय भोपाल आदि कम्पनियां शामिल होंगी।


नपाध्यक्ष प्रिंस राठौर ने दी चैतावनी 10 रू से अधिक लिए तो कराएंगे एफआइआर , ठेलेवालों ने की अवैधानिक रूप से 20 रू तह बाजारी शुल्क वसूली की शिकायत

  • ठेलेवालों ने नपाध्यक्ष के फैसले के बाद कोतवाली चौराहा पर आतिशबाजी कर खुशियां मनाई, संयुक्त मजदूर एकता यूनियन सीटू जिला सीहेार कर रहा था लम्बे समय से शिकायत

sehore-news
सीहोर। नवनिर्वाचित नगर पालिका अध्यक्ष प्रिंस राठौर ने बुधवार को कुल दो घंटे में बढ़ा फैसला लेकर सभी को हैरान कर दिया। संयुक्त मजदूर एकता यूनियन सीटू के द्वारा लम्बे समय से की जा रही मांग को पूरा कर दिया। ठेलेवालों ने संयुक्त मजदूर एकता यूनियन सीटू के जिला महामंत्री दिनेश मालवीय के नेतृत्व में नपा कार्यालय के सामने प्रदर्शन किया। नपाध्यक्ष पिं्रस राठौर ने शहर के 18 सौ ठेलेवालों को बड़ी सौगात देते हुए नगर पालिका परिषद के अधिकृत ठेकेदार को तह बाजारी शुल्क ठेलेवालों से 10 रूपये हीं लेने की हिदायत दी। उन्होने तह बाजारी टैक्स अवैधानिक रूप से 20 रूपये लेने पर सख्त कानूनी कार्यवाही के लिए ठेकेदार पर एफआईआर दर्ज कराने की चैतावनी भी दी। ठेलेवालों ने नपाध्यक्ष के फैसले के बाद कोतवाली चौराहा पर आतिशबाजी कर खुशियां मनाई नगर पालिका अध्यक्ष पिं्रस राठौर का पुष्प मालाओं से स्वागत कर हद्रय से आभार व्यक्त किया। संयुक्त मजदूर एकता यूनियन सीटू के दिनेश मालवीय के नेतृत्व में बुधवार को शहर के गली मोहल्लों और प्रमुख बाजारों में ठेलों पर सब्जी, फल, चाट, फुलकी, रेडिमेड कपड़े जूते आदि सामग्री बेचने वाले ठेला चालक बड़ी संख्या में नगर पालिका परिषद कार्यालय पहुंचे। नपाध्यक्ष और सीएमओ नहीं मिले तो ठेले वाले नगर पालिका परिषद कार्यालय के सामने धरना देकर बैठ गए। ठेलेवाले का कहना है था की लम्बे समय से नपा के अधिकृत ठेकेदार द्वारा प्रतिदिन तहबाजारी टैक्स 20 रूपये वसूला जा रहा है। बड़ती महंगाई में 600 रूपये महिना करीब 7200 रूपये साल का टैक्स देने में ठेलेवाले पूरी तरह असमर्थ है। इस कारण इस भारी भरकम टैक्स को कम या बंद किया जाए। ठेलेवालों का यह भी कहना था की कोरोना काल के बाद ठेलेवाले आर्थिक तंगी से गुजर रहे है एैसे में ठेकेदार के द्वारा धंधा नहीं होने पर भी जबरन दादागीरी कर वसूली की जाती है कई बार ठेले पर रखा सामान भी उठा लिया जाता है। प्रदर्शन कर रहे ठेलेवालों की सूचना मिलते हीं नगर पालिका अध्यक्ष प्रिंस राठौर नगर पालिका कार्यालय पहुंचे यह पर ठेले वालों ने नपाध्यक्ष का पुष्प मालाओं से स्वागत कर नपाध्यक्ष बनने पर बधाई दी। नपाध्यक्ष श्री राठौर ने ठेलेवालों की मांग को ध्यान पूर्वक सुना और तत्काल निराकरण कराने का आश्वासन दिया। नपाध्यक्ष ने कुल दो घंटों में ही ठेलेवालों की समस्या का निराकरण करा दिया। इस मामले में नगर पालिका सीएमओ संदीप श्रीवास्तव का कहना था की तह बाजारी शुल्क विभिन्न दुकानदारों के लिए अलग अलग तय किए गए है अगर ठेकेदार के द्वारा अधिक राशि वसूली जाती है सख्त कार्यवाही की जाएगी। नपाध्यक्ष को ज्ञापन देने वालों में दिनेश मालवीय,नरेश राय, पवन राठौर, लखन राठौर,लक्ष्मी नारायण, सोनू बेदी,मोहन यादव, कोमल कुशवाह, अकरम ,मनीष बेदी, नरेंद्र दोहरे, फरीद भाई ,नितिन महोइया, गोलू ,जाहिद, वसीम ,अमीन ,विक्की ,कृष्णा, साजिद, अबरार, इरफान ,कैलाश दादा, रोहित राठौर, सलीम ,घनश्याम, रंजन सिंह पांडे आदि शामिल रहे। 


भारी बारिश हुये नुकसान का तत्काल सर्वे कराकर राहत राशि दी जाये- सुदेश राय विधायक


सीहोर। क्षेत्र के विधायक सुदेश राय ने दो दिन की रिकार्ड बारिश के बीच शहरी और ग्रामीण क्षेत्र का लगातार भ्रमण कर स्थिति का जायजा लिया इस दौरान अनेक लोगो ने बारिश से हुई नुकसान की जानकारी दी वही ग्रामीण क्षेत्र मेंं अन्नदाताओ ने बताया कि खरीफ फसलो को भी नुकसान हुआ है इसी बात को ध्यान में रखते हुये कलेक्टर को विधायक श्री राय ने पत्र लिखकर तत्काल सर्वे कराये जाने की मांग की है। विधायक सुदेश राय द्वारा लिखे गये पत्र में कहा गया है कि रविवार और सोमवार को क्षेत्र में 345 एमएम रिकार्ड बारिश दर्ज की गई। जिसके कारण क्षेत्र में लोगो को जहा भारी परेशानी हुई वही अनेक मकानो को क्षति पहुची। ग्रामीण क्षेत्रो से जानकारी आ रही है और मेरे द्वारा भी अनेक ग्रामो में पहुचंकर अवलोकन किया गया जिसमें प्रथम दृष्टि पाया गया कि फसलो को भी काफी नुकसान हुआ है क्षेत्र में सबसे ज्यादा बोवनी सोयाबीन की हुई है जिससे अधिकांश खेतो में सोयाबीन की फसल छोटी है अनेक खेतो में बारिश का पानी का जमाव हो जाने से एवं बाढ़ का पानी खेतो में घुस जाने से सोयाबीन की फसल को नुकसान हुआ है। जल्द से जल्द राजस्व एवं कृषि विभाग की टीम गठित कर सर्वे आरम्ंभ कराया जाए जिससे मकानो और फसलो को हुई क्षति का वास्तविक आकलन हो सके और किसानो के अलावा बाढ़ पीडित लोगो को मुआवजा राशि मिल सके।


25 अगस्त से नियमित खुलेंगी जिले की सभी शैक्षणिक संस्थाएं


सोशल मीडिया में कलेक्टर ऑफिस सीहोर के फेसबुक पेज से सभी शैक्षणिक संस्थाओं के लिए 28 अगस्त 2022 तक अवकाश का समाचार प्रसारित किया जा रहा है, जो कि पूर्णत: असत्य है। वर्षा को दृष्टिगत रखते हुए केवल 23 एवं 24 अगस्त 2022 का अवकाश घोषित किया गया था। दिनांक 25 अगस्त से सभी शैक्षणिक संस्थाएं नियमित खुलेंगी।


विशेष टीकाकरण अभियान में 18 हजार 204 व्यक्तियों को लगा टीका, 16 हजार 705 हितग्राहियों ने लगवाया प्रिकॉशन डोज


sehore-news
कलेक्टर श्री चंद्र मोहन ठाकुर के निर्देश पर कोविड वैक्सीनेशन का विशेष टीकाकरण अभियान संचालित किया गया। अभियान के तहत जिले के 18 हजार 204 हितग्राहियों का वैक्सीनेशन किया गया। जिसमें 16 हजार 705 हितग्राहियों को प्रिकॉशन डोज लगाया गया। इस दौरान 260 हितग्राहियों का प्रथम डोज तथा 1239 को द्वित्तीय डोज लगाया गया। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. सुधीर कुमार डेहरिया ने जानकारी दी कि टीकाकरण के लिए 256 टीकाकरण सत्र आयोजित किए गए थे। आष्टा में 69 सत्रों में 5893 प्रिकॉशन डोज, बुदनी में 34 सत्रों में 1599, इछावर 40 सत्रों में 2176, नसरूल्लागंज 51 सत्रों में 2967, श्यामपुर 53 सत्रों में 3354 तथा सीहोर शहरी क्षेत्र में 09 टीकाकरण सत्रों में 716 प्रिकॉशन डोज लगाए गए।


सड़क दुर्घटना में घायल की जान बचाने वाले गुड सेमेरिटन को दिया जाएगा नगद पुरूस्कार


sehore-news
सड़क दुर्घटना में घायल की जान बचाने वाले नेक व्यक्ति (गुड सेमेरिटन) को यातायात पुलिस की इनाम एवं प्रशस्ति पत्र प्रदान किए जाने की गुड सेमेरिटन योजना चलाई जा रही है। योजना के तहत लोगो को जागरूक करने के लिए हाइवे के दोनो ओर स्थित ढाबों पर फ्लेक्स तथा होर्डिंग्स लगाकर जागरूकता कार्यक्रम चलाया गया। गुड सेमेरिटन योजना के तहत कोई भी व्यक्ति सड़क दुर्घटना में गंभीर रूप से घायल व्यक्ति को एक घण्टे में अस्पताल, ट्रामा केयर सेंटर पहुचाकर जान बचाता है, उसे 5 हजार रूपए की नगद राशि एवं प्रशस्ति पत्र प्रदान किया जाएगा।


सुरक्षा गार्ड एवं सुपरवाइजर पद पर भर्ती के लिए ग्राम जैत में रोजगार मेला संपन्न


sehore-news
विशेष भर्ती अभियान के तहत राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन विकासखण्ड-बुदनी के अंतर्गत ग्रामीण शिक्षित बेरोजगार युवकों को रोजगार के अवसर प्रदान करने के लिए जनपद पंचयात बुदनी के ग्राम जैत में रोजगार मेला आयोजित किया गया। जिसमें सुरक्षा गार्ड एवं सुपरवाइजर पद पर भर्ती के लिए एसआईएस द्वारा युवकों को योग्यता अनुसार चयन किया गया। रोजगार मेले में कुल 52 प्रतिभागी उपस्थित हुए। जिनमें से कंपनी ने 25 युवकों को चयनित किया। कार्यक्रम में कमाण्डेंट कार्यालय रीजनल ट्रेनिंग सेंटर नीमच के भर्ती अधिकारी श्री शिवपाल सिंह ,  विकासखण्ड प्रबंधक एनआरएलएम बुदनी से श्रीमति भावना वर्मा मुख्य रूप से उपस्थित थी।

कोई टिप्पणी नहीं: