विदिशा (मध्य प्रदेश) की खबर 24 अगस्त - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

बुधवार, 24 अगस्त 2022

विदिशा (मध्य प्रदेश) की खबर 24 अगस्त

विधायक शशांक श्रीकृष्ण भार्गव ने मुख्यमंत्री के समक्ष रखी बाढ़ पीडितो की मांगे।


Vidisha-news
विदिशाः- विधायक शशांक श्रीकृष्ण भार्गव ने आज बाढ़ से प्रभावित हुए ग्राम पड़रात,मूढ़रा हरिसिंह, गाजीखेड़ी,अहमदपुर का दौरा कर बाढ़ पीड़ित परिवारो से मुलाकात कर नुकसान का जायजा लिया। ग्रामवासियों के अनुरोध पर ग्राम बेहलोट के ख्यालीराम धानक को पांच हजार रुपए की नगद राशि प्रदान की। वही दोपहर में जिला कलेक्ट्रेड में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की जनप्रतिनिधियो व अधिकारियो की बैठक में विधायक शशांक श्रीकृष्ण भार्गव ने मांग उढाई बाढ में जिन लोेगो के मकान टूट गए या अतिक्षतिग्रस्त हो गए है उन्हें प्राथमिकता के आधार पर प्रधानमंत्री आवास स्वीकृत किए जाएं। ग्राम हुस्नापुर में भोपाल-सागर एन.एच बनने के बाद से पानी का बहाब सड़क के आर पार ना होने की वजह से बाढ़ का सामना करना पड़ता है। इस समस्या के स्थायी समाधान के लिए ग्राम हुस्नापुर के सामने एन.एच पर पुल का निर्माण किया जाए। आरबीसी 6/4 में बाढ आपदा में दुकानो के लिए राहत का प्रावधान नही है लेकिन विदिशा में बड़ी संख्या में दुकानो में पानी भरने से नुकसान हुआ है उनकी आर्थिक मद्द के लिए भी प्रावधान किया जाए। शहरी क्षेत्र में बाढ़ पीड़ितो का सर्वे कर तत्काल राशन वितरण व राहत राशि का वितरण किया जाए। ग्रामीण क्षेत्रो में भी बाढ़ से हुए घरेलू नुकसान के साथ साथ फसलो को हुए नुकसान का भी सर्वें कर मुआवजा राशि वितरित की जाए। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने विधायक भार्गव की मांगो पर सैद्धांतिक सहमति देते हुए शीघ्र ही उनकी मांगो को पूरा करने का आश्वासन दिया। इस दौरान नंदकिशोर शर्मा,प्रकाश दांगी,दीवान किरार,जिला सेवादल अध्यक्ष रामराज दांगी,विजयकांत रैकवार,शिवचरण शर्मा,सतेंद्र पंवार,विक्रम राजपूत, मोहन सिंह राजपूत,महाराज सिंह ठाकुर,प्रतोष किरार,शैलेंद्र रघुवंशी,अवधेश प्रताप सिंह,हरिओम किरार भी उपस्थित रहे।


बाढ़ पीड़ितों की जिंदगी दोबारा पटरी पर लाने के लिए समुचित प्रबंध किए जाएंगे- मुख्यमंत्री श्री चौहान

  • बाढ़ से नुकसान का सर्वे कार्य पूर्ण पारदर्शिता के साथ किया जाएगा- मुख्यमंत्री श्री चौहान
  • मुख्यमंत्री श्री चौहान ने बाढ़ राहत कार्यों की समीक्षा की

Vidisha-news
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि बाढ़ और अतिवर्षा से प्रभावित प्रत्येक व्यक्ति की सरकार हर सम्भव मदद करेगी। उन्होंने कहा कि सरकार का यह दायित्व है कि वह नागरिकों को इस मुसीबत से उबारकर उनकी जिंदगी दोबारा पटरी पर लाई जाएगी। मुख्यमंत्री श्री चौहान मंगलवार को विदिशा के नवीन कलेक्ट्रेट के बेतवा सभागार कक्ष में बाढ़ राहत कार्यों की समीक्षा कर रहे थे। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि बाढ़ से हुए नुकसान के सर्वे का कार्य पूर्ण पारदर्शिता के साथ किया जाए। उन्होंने कहा कि जिदंगियां बचाने में एवं सुरक्षित स्थान तक पहुंचाने में हम सफल हुए हैं। भारतीय वायु सेना, एनडीआरएफ, एसडीआरएफ, पुलिस, होमगार्ड सभी ने बहुत मेहनत की है। इस कार्य में योगदान देने वालों के प्रति मुख्यमंत्री श्री चौहान ने साधुवाद व्यक्त किया है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि बाढ़ में बिजली व्यवस्था युद्धस्तर पर दुरुस्त करें। ट्रांसफार्मेर डूबे हुए थे, सब स्टेशनों में पानी भरा हुआ है। जिदंगी को बचाने के लिए करंट फैलने से रोकने के लिए बिजली बंद करनी पड़ी। पानी उतरने के साथ ही अब बिजली विभाग के अधिकारी बिजली की व्यवस्था सुचारू करने के लिए जुट जाएं। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि बारिश बंद हो चुकी है और क्षेत्र में धीरे-धीरे पानी कम हो रहा है। प्रभावित क्षेत्रों में बीमारी न फैले इसके लिए दवा छिड़काव से लेकर साफ-सफाई में जुट जाएं। दवा वितरण एवं साफ-सफाई का काम युद्ध स्तर पर किया जाए। स्वास्थ्य विभाग मेडिकल टीम गठित कर गांव-गांव एवं शहर पहुंचकर मेडिकल चेकअप एवं दवा वितरण तीव्र गति से करें। उन्होंने कहा कि शुद्ध पेयजल व्यवस्था भी सुनिश्चित की जाए। समीक्षा बैठक में इस दौरान शमशाबाद विधायक श्रीमती राजश्रीसिंह, बासौदा विधायक श्रीमती लीना जैन, विदिशा विधायक शशांक भार्गव, विदिशा नगर पालिका अध्यक्ष प्रीती राकेश शर्मा ने अपने-अपने सुझावों से अवगत कराया है। कलेक्टर श्री उमाशंकर भार्गव ने विदिशा जिले में वर्तमान हालात से अवगत कराया और प्रशासन द्वारा किये जा रहे कार्यों की जानकारी दी। समीक्षा बैठक में जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती गीता कैलाश रघुवंशी, विदिशा जनपद अध्यक्ष श्री वीरसिंह रघुवंशी, डॉ राकेश जादौन के अलावा पुलिस अधीक्षक, अपर कलेक्टर, जिला पंचायत सीईओ समेत विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।


मुख्यमंत्री श्री चौहान ने बाढ़ प्रभावित परिवारों का ढांढस बंधाया, मुख्यमंत्री श्री चौहान ने मोटरबोट से पहुंचकर कमर तक पानी में खड़े होकर पीड़ितों से संवाद किया


Vidisha-news
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने बुधवार को विदिशा नगर में बाढ़ प्रभावित जतरापुरा क्षेत्र में करीब ढाई सौ घरों की बस्ती में पहुंचकर बाढ़ प्रभावित परिवारों को ढांढस बंधाया और बस्ती में पहले नाव और फिर घुटने तक पानी में पैदल पहुंचे। जतरापुरा क्षेत्र में राजीव गांधी आवास योजना अन्तर्गत लगभग 250 आवासों की इस बस्ती में बेतवा के बैक वाटर और एक स्थानीय नाले के पानी में जलमग्न हो गई थी। मुख्यमंत्री श्री चौहान को अपने बीच पाकर महिला-पुरूष और बच्चों में जैसे स्फूर्ति आ गई और उन्होंने मुख्यमंत्री से अपने मन की बात कही। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने सभी को आश्वस्त किया कि चिंता की बात नहीं है जल्दी ही सभी को हर संभव मदद दी जाएगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि जिंदगी बचाना पहली प्राथमिकता थी और अब जैसे-जैसे पानी कम हो रहा है सभी मूलभूत सुविधाओं को शीघ्र दुरूस्त किया जाएगा। बच्चों का मामा कौन है मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान हैं के नारे लगा रहे बच्चों को मुख्यमंत्री ने दुलार किया। उन्होंने पीड़ित परिवारों को भोजन और अन्य सामग्री के पैकेट भी उपलब्ध कराए। इस अवसर पर जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती गीता कैलाश रघुवंशी, बासौदा विधायक श्रीमती लीना जैन, शमशाबाद विधायक राजश्रीसिंह, नगर पालिका अध्यक्ष श्रीमती प्रीती राकेश शर्मा, पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष श्री तोरणसिंह दांगी, पूर्व नगर पालिका अध्यक्ष श्री मुकेश टण्डन, पूर्व जिला सहकारी केन्द्रीय मर्यादित बैंक के अध्यक्ष श्री श्यामसुन्दर शर्मा, डॉ राकेश जादौन के अलावा कलेक्टर श्री उमाशंकर भार्गव, पुलिस अधीक्षक समेत विभिन्न विभागों के अधिकारी, एनडीआरएफ की टीम सदस्य तथा गणमान्य नागरिक मौजूद रहे।  


मुख्यमंत्री श्री चौहान नाना के बाग पहुंचकर बाढ़ प्रभावितों से मिले, मुख्यमंत्री जी ने पीड़ितों को गले लगाकर कहा चिंता मत करों में तो हूं


Vidisha-news
मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान आज बुधवार की दोपहर विदिशा प्रवास पर पहुंचे। मुख्यमंत्री श्री चौहान एसएटीआई के हैलिपेड पर हैलिकॉप्टर से उतरने के उपरांत सर्वप्रथम विदिशा शहर के भगतसिंह कॉलोनी (नाना के बाग) क्षेत्र पहुंचे। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने यहां पहुंचकर बाढ़ प्रभावितों से संवाद किया। मुख्यमंत्री जी के पास बाढ़ प्रभावित बुजुर्ग महिलाओं ने पहुंचकर संवाद किया और बाढ़ से हुए नुकसान व अपनी व्यथा से अवगत कराया। इसके उपरांत रोती बिलखती बुजुर्ग महिलाओं को मुख्यमंत्री श्री चौहान ने गले से लगाकर कहा कि में हूं ना चिंता की कोई बात नहीं है। दो तीन दिन में सब ठीक हो जाएगा। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने नाना के बाग क्षेत्र में बाढ़ प्रभावितों का ढांढस बंधाते हुए कहा कि पानी उतर जाने के बाद बाढ़ से हुए नुकसान की भरपाई की जाएगी। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने सभी को आश्वस्त कराया कि चिंता की बात नहीं है जल्द ही सभी को हर संभव मदद दी जाएगी। इस दौरान बासौदा विधायक श्रीमती लीना जैन, डॉ राकेश जादौन के अलावा कलेक्टर श्री उमाशंकर भार्गव, पुलिस अधीक्षक डॉ मोनिका शुक्ला समेत विभिन्न विभागों के अधिकारी, गणमान्य नागरिक मौजूद रहे।


जिला पंचायत की समान्य बैठक मंगलवार को


जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती गीता रघुवंशी की अध्यक्षता में जिला पंचायत की सामान्य बैठक मंगलवार 30 अगस्त को आयोजित की गई है। जिला पंचायत सीईओ डॉ योगेश भरसट ने बताया कि जिला पंचायत के सभागार कक्ष में आयाजित समान्य बैठक मंगलवार की दोपहर दो बजे से शुरू होगी। बैठक में विभिन्न विभागों के द्वारा संचालित, क्रियान्वित योजनाओं पर चर्चा कर संबंधित विभागों के अधिकारियों के द्वारा जानकारी दी जाएगी। बैठक की सूचना सभी सदस्यों को प्रेषित की जा चुकी है।

कोई टिप्पणी नहीं: