सीहोर (मध्य प्रदेश) की खबर 25 अगस्त - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

विजयी विश्व तिरंगा प्यारा , झंडा ऊँचा रहे हमारा। देश की आज़ादी के 75 वर्ष पूरे होने पर सभी देशवासियों को अनेकानेक शुभकामनाएं व बधाई। 'लाइव आर्यावर्त' परिवार आज़ादी के उन तमाम वीर शहीदों और सेनानियों को कृतज्ञता पूर्ण श्रद्धासुमन अर्पित करते हुए नमन करता है। आइए , मिल कर एक समृद्ध भारत के निर्माण में अपनी भूमिका निभाएं। भारत माता की जय। जय हिन्द।

गुरुवार, 25 अगस्त 2022

सीहोर (मध्य प्रदेश) की खबर 25 अगस्त

बारिश में क्षतिग्रस्त पुल-पुलियों की शीघ्र मरम्मत के कलेक्टर ने दिए निर्देश

  • हर एक दुर्घटना के कारणों का विश्लेषण किया जाए ताकि दुर्घटनाओं को रोका जा सके - कलेक्टर श्री ठाकुर
  • स्कूल बसों का संचालन नियम अनुसार करने के एसपी ने दिए निर्देश

sehore-news
जिला सड़क सुरक्षा समिति की बैठक पुलिस कंट्रोल रूम में कलेक्टर श्री चंद्र मोहन ठाकुर की अध्यक्षता में आयोजित की गई। बैठक में कलेक्टर श्री ठाकुर ने दुर्घटनाओं को रोकने के लिए प्रत्येक दुर्घटना का विश्लेषण करने के लिए कहा। उन्होंने सभी स्कूल बसों को नियम अनुसार संचालित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि छोटे वाहनों तथा ऑटो में भी स्कूल बच्चों को लाया ले-जाया जाता है, तो भी स्कूल प्रबंधन अनुबंधित करके चलाएं और यह सुनिश्चित करें कि छोटे-बड़े सभी वाहन एक ही रंग के हो। कलेक्टर श्री ठाकुर ने बारिश के दौरान क्षतिग्रस्त मार्गों एवं पुल-पुलियों की शीघ्र मरम्मत कराने के निर्देश दिए। उन्होंने वर्षा ऋतु को दृष्टिगत रखते हुए सभी वाहन चालकों को ओवरलोडिंग न करने तथा पुल पुलियो  पर पानी होने की स्थिति में पार नहीं करने के लिए सभी आवश्यक कदम उठाने के अधिकारियों को निर्देश दिए। उन्होंने नाबालिक बच्चों द्वारा वाहन चलाने पर उनके वाहनों को थाने में खड़ा कराकर अभिभावकों को बुलाकर चालानी कार्रवाई करने तथा वाहन वापस देने के निर्देश दिए। कलेक्टर श्री ठाकुर ने वाहन चालकों के लिए नेत्र परीक्षण शिविर तथा जागरूकता कार्यक्रम आयोजित करने के निर्देश दिए। एसपी श्री मयंक अवस्थी ने भोपाल देवास हाईवे पर बीच से रास्ता पार करने के लिए डिवाइडर पर कट लगाने तथा मिट्टी डालकर दोनों लेन को जोड़ने से रोकने के निर्देश दिए। साथ ही ऐसा करने वालों के विरुद्ध कार्रवाई करने के लिए कहा। उन्होंने स्कूल बसों का संचालन नियम अनुसार करने के आरटीओ तथा यातायात पुलिस को निर्देश दिए। परिवहन अधिकारी श्री रितेश तिवारी ने बताया कि गत माह 200 स्कूल बसों के फिटनेस सर्टिफिकेट जारी किए गए हैं। बैठक में जानकारी दी गई कि जिले में 9 ब्लैक स्पॉट चयनित हैं, जिनमें गत एक माह में कोई दुर्घटना नहीं हुई है। साथ ही दुर्घटना के समय मददगार नेक व्यक्तियों (गुड सेमेरिटन) को प्रोत्साहित करने के लिए 3 व्यक्तियों के नाम पुरस्कार के लिए प्रस्तावित किए गए हैं। बैठक में एडिशनल एसपी श्री गीतेश कुमार गर्ग सहित अन्य अधिकारियों ने अनेक सुझाव दिए। बैठक में सीएमओ श्री संदीप श्रीवास्तव, सीएमएचओ डॉ. एसके डेहरिया, भोपाल-देवास कॉरिडोर के अधिकारी, सब इंस्पेक्टर सुश्री प्राची राजपूत सहित अनेक अधिकारी उपस्थित थे।


शहर को मिली 10 नई कचरा गाडी, विधायक सुदेश राय जी नपाध्यक्ष प्रिंस राठौर ने हरी झंडी दिखाकर किया रवाना


sehore-news
सीहोर। नगर पालिका परिषद सीहोर को 10 नई कचरा गाडी मिल गई है। गुरूवार को विधायक सुदेश राय और नगर पालिका परिषद सीहोर के अध्यक्ष  प्रिंस राठौर ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इस अवसर पर मुख्य नगर पालिका अधिकारी संदीप श्रीवास्तव ए.ई. श्री रमेश वर्मा, स्वाच्छता अधिकारी दीपक देवगडे अमित यादव सहित सभी पार्षदगण उपस्थित रहे। नगर को स्वच्छ और सुंदर बनाने के लिए नगर पालिका परिषद सीहोर कृत संकल्पित है और इस बात को केन्द्र में रखते हुए परिषद और परिषद का सम्पूर्ण अमला समय-समय पर सकारात्मक सोच के साथ कार्य करता रहा है। नगर में सफाई व्यवस्था पूरी तरह से बेहतर हो इसके लिए नगर पालिका का सफाई अभियान प्रतिदिन सुबह तो चलता ही है रात्रिकालीन सफाई के भी अच्छे परिणाम देखने को मिले है। नगर को मिली 10 नई कचरा गाडी को हरी झंडी दिखाकर रवाना करते हुए विधायक श्री सुदेश राय जी ने कहा की नगर पालिका का नियमित सफाई अभियान तो चलता ही है डोर-टू-डोर कचरा कलेक्शन से नगर धीरे-धीरे मुक्त होता जा रहा है उन्हें पूर्ण विश्वास है कि स्वच्छता सर्वेक्षण में सीहोर नगर पालिका की रेंकिंग और बेहतर होगी। इस अवसर पर नगर पालिका अध्यक्ष श्री प्रिंस राठौर ने कहा की 10 नई कचरा गाडी और मिल जाने के बाद नगर में सफाई व्यवस्था और दुरस्त होगी। उन्होने कहा की सभी के सहायोग से हमारा प्रयास है कि नगर को हर क्षेत्र में सर्वश्रेष्ठ बनायें सभी को भरोसा दिलाते है कि स्वच्छता रेंकिंग में नगर बेहतर प्रदर्शन करेगा।


स्वच्छता अभियान को सफल बनाने का संकल्प लेना होगा

इस मौके पर नगर पालिका अध्यक्ष श्री राठौर ने कहा कि यह हमारी नैतिक जिम्मेदारी बनती है कि हम अपने शहर की सफाई स्वयं करें, जिससे हम विभिन्न प्रकार की बीमारियों से दूर रहें। हमें अपने वातावरण को रोगाणु ग्रस्त बनने से रोकने के लिए अधिक से अधिक वृक्ष लगाने चाहिए। किसी वृक्ष को लगाने मात्र से हमारा उत्तरदायित्व पूर्ण नहीं होता, अपितु उस वृक्ष का रखरखाव एवं प्रबंधन भी हमारा अहम कर्तव्य है। उन्होंने कहा कि सरकार ने स्वच्छ भारत मिशन के लिए हम सब को जागृत किया है। हम सब एकजुट होकर स्वच्छता अभियान को सफल बनाने का संकल्प लेना होगा। रात में सफाई अभियान चलाया जा रहा है। 


भारतीय सफाई मजदूर संघ के चंदेल जिलाध्यक्ष  और डागर को नगर अध्यक्ष नियुक्त


सीहोर। भारतीय सफाई मजदूर संघ ने बाल्मीकी समाज के उर्जावान कार्यकर्ता रितेश चंदेल को सीहेार जिलाध्यक्ष और चंद्रशेखर डागर को सीहोर नगर अध्यक्ष नियुक्त किया है। गौरवपूर्ण यह नियुक्ति भारतीय सफाई मजदूर संघ के प्रदेश अध्यक्ष अमर महतेल और प्रदेश महामंत्री हीरा रानवे के द्वारा की गई है।  नवनियुक्ति जिलाध्यक्ष रितेश चंदेल ने कहा की भारतीय सफाई मजदूर संघ की विचार धाराओं के साथ संगठन को जिले में गति प्रदान करेंगे और सफाई कर्मचारियों के हक अधिकारों को सवैधानिक दायरे में रहकर पूरा कराएंगे। जिलास्तरीय दायित्व प्रदान करने पर बाल्मीकी समाज के विरेंद्र धोलपुरे, सोनू डागर, ब्रिजेश टांक,विवेक झा, समीर लोट, अर्जुन घावरी, सौरभ चौहान कमलेश कटारे सहित सभी सामाजिक बंधुओं ने वरिष्ठजनों का आभार व्यक्त कर श्री चंदेल और श्री डागर को बधाई दी है।


बारिश के बाद एक बार फिर से शुरू हुई जिला स्तरीय बेबी लीग फुटबाल प्रतियोगिता

  • रोमांचक मुकाबले में सीहोर वाइस ने सीहोर चिल्ड्रन को 4-3 से हराया

sehore-news
सीहोर। पिछले दिनों जोरदार बारिश के कारण मैदान में पानी जमा हो जाने के कारण यहां पर जारी जिला फुटबाल एसोसिएशन और खेल एवं युवा कल्याण विभाग के तत्वाधान में जिला स्तरीय बेबी लीग फुटबाल प्रतियोगिता के मैच नहीं हो पाए थे। अब एक बार फिर से बारिश का दौर थमने के बाद प्रतियोगिता के अंतर्गत दूसरे दौर का सुपर लीग मुकाबले आरंभ हो गए है। इस दौर में चार टीम को अब तक यह पहुंचने का मौका मिला है। जिसमें सीहोर वाइस, सीहोर क्लब, सीहोर गर्ल्स और सीहोर चिल्ड्रन शामिल है। गुरुवार को शहर के चर्च मैदान पर खेले गए पहले मैच में सीहोर वाइस ने कांटे की टक्कर में सीहोर चिल्ड्रन को 4-3 से हराया और दूसरे मैच में भी सीहोर गर्ल्स की टीम ने सीहोर क्लब को नजदीकी मुकाबले में 1-0 से पराजित किया। गुरुवार की शाम को खेले गए सीहोर वाइस और सीहोर चिल्ड्रन के मुकाबले में प्रतिभाशाली युवाराज के शानदार दो गोल और कुणाल-नितेश के एक-एक गोल की मदद से सीहोर वाइस ने सीहोर चिल्ड्रन को 4-3 से हराया। सीहोर चिल्ड्रन की ओर से तरुण, वेदांत और शिवम ने एक-एक गोल किए। इस पूरे मुकाबले में युवाराज ने शानदार खेल का प्रदर्शन किया था। उनका साथ स्ट्राइकर के रूप में कुणाल ने दिया। इन दोनों की जोड़ी ने कांटे के इस मुकाबले में सीहोर चिल्ड्रन को हराया। इसके अलावा एक अन्य मुकाबले में सीहोर गर्ल्स की स्ट्राइकर सोनाक्षी के गोल की वजह से सीहोर क्लब को हराया। इस संबंध में जानकारी देते हुए जिला फुटबाल एसोसिएशन के सचिव मनोज कन्नोजिया ने बताया कि पिछले दो माह से जारी जिला स्तरीय बेबी लीग फुटबाल प्रतियोगिता का दूसरा सुपर लीग दौर शुरू हो गया है। इस दौरान में शानदार प्रदर्शन के आधार पर सीहोर वाइस, सीहोर क्लब, सीहोर गर्ल्स और सीहोर चिल्ड्रन शामिल है। उन्होंने बताया कि इस दौर में चारों टीमों के आधार पर आगामी दिनों में प्रतियोगिता का फाइनल खेला जाएगा। 


नागरिकों की सुविधा के लिए तीन दिनों तक लगाया जाएगा वार्ड में आयुष्मान कार्ड शिविर

 

सीहोर। केंद्र और राज्य सरकार की विभिन्न जनहितैशी योजनाओं का लाभ नागरिकों को दिलाने के लिए गुरूवार को तीन दिवसीय ऑनलाईन आयूष्मान कार्ड शिविर का शुभारंभ वार्ड नम्बर 26 मछली बाजार क्षेत्र में किया गया। पार्षद खुशबु हसीन कुरैशी ने बताया की केंद्र सरकार की आयुष्मान कार्ड योजना का फायदा घातक बीमारियों के ईलाज में मिल रहा है। विभिन्न सरकारी और निजि अस्पतालों में नि: शुल्क सरकार की मदद से पीडि़तों का उपचार किया जा रहा है। नागरिकों को योजना का लाभ दिलाने के लिए वार्ड मेंं रविवार तक शिविर लगाया गया है। आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए नागरिकों को आधार कार्ड और समग्र आईडी लेकर आना है। कार्यक्रम में मोहम्मद हसीम कुरैशी,हाजी सलीम कुरैशी, बिलाल कुरेशी, बिजम कुरैशी ,आमिर कुरेशी, जावेद कुरेशी, तारीम कुरेशी, समीम कुरेशी ,आरिफ  कुरैशी, तनवीर कुरेशी आदि उपस्थित रहे। 


रोजगार दिवस कार्यक्रम में प्रतिष्ठित कम्पनियों को आमंत्रित किया जाएं - कलेक्टर श्री ठाकुर

  • अतिवर्षा में क्षतिग्रस्त मार्गों तथा पुल-पुलियों की मरम्मत शीघ्र कराने के कलेक्टर ने दिए निर्देश, टीएल बैठक आयोजित

sehore-news
जिला पंचायत सभाकक्ष में कलेक्टर श्री चंद्र मोहन ठाकुर की अध्यक्षता में टीएल बैठक आयोजित की गई।  बैठक में कलेक्टर श्री ठाकुर ने बीते दिनों अतिवर्षा के दौरान क्षतिग्रस्त मार्गों तथा पुल-पुलियों की मरम्मत का कार्य शीर्घ पूर्ण करने के संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए। उन्होंने 27 अगस्त को आयोजित होने वाले रोजगार-स्वरोजगार कार्यक्रम में प्रतिष्ठित कम्पनियों को आमंत्रित करने के निर्देश दिए। कलेक्टर श्री ठाकुर ने कहा कि कोई भी पात्र व्यक्ति विभागीय योजनाओं से लाभान्वित होने से नही छूटे, इसका विशेष ध्यान रखा जाए। इसके साथ ही बैठक में सीएम हेल्पलाईन की शिकायतों के निराकरण एवं अनेक विभागों के समय सीमा वाले लंबित पत्रों की विस्तृत समीक्षा भी की गई। बैठक में कलेक्टर श्री ठाकुर ने अंकुर अभियान की समीक्षा करते हुए सभी अधिकारियों को अभियान के तहत पौधारोपण एवं वायुदूत एप पर फोटो अपलोड करने के कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि अंकुर अभियान से अधिक से अधिक लोगों को जोड़कर पंजीयन कराते हुए पौधरोपण कराएं। साथ ही विभागों के लिए पौधरोपण के निर्धारित लक्ष्य अनुसार पौधरोपण कराने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि पौधरोपण के साथ ही उनकी सुरक्षा तथा देखभाल भी सुनिश्चित करें ताकि पौधे वृक्ष का रूप ले सकें। कलेक्टर श्री ठाकुर ने शहर में सड़कों पर घूम रहे अवारा मवेशियों के कारण होने वाली दुर्घटनाओं को रोकने के लिए समाज सेवी संस्थाओं के सहयोग से गायों के सिंग पर रेडियम लगाने के लिए कहा। उन्होंने ट्रेक्टर-ट्रालियों में टेल लाइट नही होने के कारण दुर्घटना की संभावना बनी रहती है, उनपर भी रेडियम लगाए जाए ताकि दुर्घटनाओं को रोका जा सके। संबल योजना की समीक्षा के दौरान कलेक्टर श्री ठाकुर ने कहा कि आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए प्रारंभ किए गए अभियान के तहत जिले के शत-प्रतिशत पात्र व्यक्तियों के आयुष्मान कार्ड बनाए जाए तथा आयुष्मान कार्ड बनाने की गति बढ़ाया जाए। उन्होंने गाँव-गाँव में पात्र व्यक्तियों के ऑथेंटिफिकेशन कर कार्ड बनाने का कार्य आशा कार्यकर्ता और रोजगार सहायक के माध्यम से किया जाना सुनिश्चित करने के भी निर्देश दिए। उन्होंने सभी संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि संबल योजना के हितग्राहियों का सत्यापन कार्य तेजी से किया जाए। ताकि हितग्राहियों को योजना का लाभ प्रदान किया जा सके। कलेक्टर श्री ठाकुर ने बताया कि 27 अगस्त को रोजगार दिवस मनाया जाएगा। रोजगार दिवस का राज्य स्तरीय कार्यक्रम इन्दौर में आयोजित किया जाएगा। जिले में रोजगार दिवस पर रोजगार-स्वरोजगार कार्यक्रम शासकीय चन्द्रशेखर आजाद स्नातकोत्तर महाविद्यालय सीहोर में प्रात: 10.30 बजे से आयोजित किया जाएगा। उन्होंने रोजगार दिवस कार्यक्रम के लिए सभी आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित के निर्देश दिए है। उन्होंने कहा कि रोजगार दिवस के अवसर पर आयोजित किए जाने वाले कार्यक्रम में अधिक से अधिक रोजगार प्रदाता कम्पनियों को आमंत्रित किया जाए। जिससे जिले के अधिक से अधिक बेरोजगार युवक युवतियों को रोजगार-स्वरोजगार प्रदान किया जा सके। वोटर आईडी को आधार से लिंक कराने के लिए चलाए जा रहे अभियान की समीक्षा करते हुए कलेक्टर श्री ठाकुर ने कहा कि मतदाताओं के वोटर आईडी को आधार नंबर से लिंक कराने के कार्य को तेजी से किया जाए। उन्होंने सभी संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि बीएलाओं की नियमित बैठक कर प्रगति की समीक्षा करें। इसके लिए वोटर हेल्प लाइन, गरुड़ एप्प जारी किया गया हैं। उन्होंने कहा कि वेब पोर्टल  nvsp-in  से स्वयं अथवा अपने बीएलओ के मदद से भी मतदाता वोटर आईडी कार्ड और आधार कार्ड लिंक कर सकते हैं। मतदाता वेब लिंक fyad https:@@play-google-com@store@apps@details\id¾com-eci-citizen से एप डाउन लोड कर सकते है। उन्होने कहा कि कोई भी मतदाता वोटर हेल्पलाइन एप से स्वयं का एवं अपने परिवार तथा मित्रों का आधार नंबर मतदाता सूची में अपडेट कर सकते है। इसके लिए मतदाता को फॉर्म 6 बी की सभी जानकारी अपडेट करना होगा। कलेक्टर श्री ठाकुर ने कहा कि कोरोना संक्रमण से सुरक्षा के लिये नि:शुल्क प्रिकॉशन डोज लगाने के लिये प्रारंभ किए गए कोविड वैक्सीन अमृत महोत्सव के तहत जिले के सभी पात्र व्यक्तियों से कोविड वैक्सीन की प्रिकॉशन (बूस्टर) डोज 30 सितम्बर तक लगाई जाए। साथ ही उन्होनें अभियान में जन प्रतिनिधियों, समाज सेवको, जागरूक नागरिकों की भागीदारी भी सुनिश्चित करने के निर्देश दिए ताकि अधिक से अधिक व्यक्तियों को प्रिकॉशन (बूस्टर) डोज लगवाये जा सके। कलेक्टर श्री ठाकुर ने कहा कि जिले में 18 वर्ष से अधिक आयु के व्यक्ति, जिन्होंने कोविड-19 वैक्सीन की दूसरी डोज के बाद 6 माह की अवधि पूर्ण कर ली है, वे सभी प्रिकॉशन डोज के लिये पात्र हैं। ऐसे सभी पात्र व्यक्ति कोविड वैक्सीन का प्रिकॉशन डोज आवश्य लगवाये। बैठक में कलेक्टर श्री ठाकुर ने बताया कि प्रदेश में ऊर्जा की बचत एवं जलवायु परिवर्तन के पर्यावरणीय दुष्प्रभाव को कम करने के उद्देश्य से प्रदेश शासन द्वारा ऊर्जा साक्षरता अभियान (USHA) चलाया जा रहा है। ऊर्जा साक्षरता अभियान में स्कूल, कॉलेज के विद्यार्थियों एवं जनसाधारण की भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए www.usha.mp.gov.in पर या मोबाईल से USHA एप पर लॉगिन करने एवं UShA एप पर पंजीयन करने के लिए प्रेरित करें। जनसाधारण इस अभियान से जुड़कर देश-प्रदेश के लिए ऊर्जा कि बचत में अपना योगदान तो दे ही सकेंगे, साथ ही वे अपने घर की ऊर्जा की भी बचत कर अपने स्वयं के बिजली के बिल को भी कम कर सकेंगे। मूंग उपार्जन की समीक्षा करते हुए कलेक्टर श्री ठाकुर ने उपार्जन में शासन के दिशा-निर्देशों का पालन सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने कहा कि उपार्जन केन्द्रों में मूंग उत्सव जैसा वातावरण हो ताकि मूंग विक्रय के लिए आने वाले किसानों को शासन की किसान हितेषी सभी योजनाओं की जानकारी मिल सके। इसके लिए उन्होंने योजनाओं से संबंधित फ्लेक्स, बैनर तथा होर्डिंग उपार्जन केन्द्रों पर लगाने के निर्देश दिए। बैठक में जिला पंचायत सीईओ श्री हर्ष सिंह, अपर कलेक्टर श्रीमती गुंचा सनोबर, संयुक्त कलेक्टर श्री बृजेश सक्सेना, एसडीएम श्री सतीश राय सहित अनेक विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।


शाहगंज कॉलेज में "कम्प्यूटर ट्रेनिंग फॉर टीचिंग एण्ड नॉन टीचिंग" विषय पर व्याख्यान आयोजित


शासकीय महाविद्यालय शाहगंज में आइक्यूएसी, नैक क्राइटेरिया-6 के अंतर्गत 'कम्प्यूटर ट्रेनिंग फॉर टीचिंग एण्ड नॉन टीचिंग" विषय पर व्याख्यान आयोजित किया गया। जिसमें कम्प्यूटर की बैसिक ट्रेनिंग के दौरान इनपुट, आउटपुट डिवाइस की विस्तृत जानकारी दी गई। इसके साथ ही ऑफिसियल ईमेल के उपयोग और एमएस ऑफिस के विषय में भी बेसिक ट्रेनिंग प्रदान की गई। कार्यक्रम में महाविद्यालय प्रभारी प्राचार्य डॉ. प्रदन्या करदीकर और नेक समन्वयक डॉ. विजी नायर सहित समस्त महाविद्यालयीन स्टॉफ उपस्थित था।


सड़क सुरक्षा सप्ताह के तहत छात्र-छात्राओं को यातायात नियमों का पालन करने के लिए किया गया प्रेरित

  • छात्र-छात्राओं को दिखाए गए यातायात नियमों से संबंधित लघु फिल्म

sehore-news
शासकीय उत्कृष्ट विद्यालय में यातायात जागरूकता अभियान के तहत कार्यक्रम आयोजित किया गया।  जिसमें छात्र-छात्राओं को यातायात नियमों की जानकारी दी गई। विद्यालय में छात्रों को प्रोजेक्टर के माध्यम से यातायात नियमों से संबंधित लघु फिल्म एवं यातायात नियमों से संबंधित गतिविधियों के वीडियो भी दिखाए गए। जिसमें विद्यार्थी और उनके अभिभावकों को वाहन चलाते समय यातायात नियमों का उल्लंघन न करने एवं वाहन चलाते समय शराब का सेवन नहीं करने के बारे में बताया गया। जिससे दुर्घटनाओं से बचा जा सके। यातायात जागरूकता अभियान के तहत नगर पुलिस अधीक्षक श्री निरंजन सिंह राजपूत ने छात्रों को यातायात नियमों की जानकारी देते हुए यातायात नियमों का पालन करने के लिए। उन्होंने विद्यार्थियों से कहा कि वह अपने अभिभावकों एवं पड़ोसियों से भी यातायात नियमों का पालन करने के लिए कहें और अभिभावकों को हेलमेट एवं सीट बेल्ट लगाकर वाहन चलाने के लिए प्रेरित करेंI यातायात थाना प्रभारी सूबेदार सुश्री प्राची राजपूत ने बताया की पैदल विद्यालय आने जाने वाले विद्यार्थी सड़क पार करते समय सावधानी बरतें एवं सड़क पर न चलते हुए फुटपाथ का उपयोग करें और हमेशा सड़क के दाहिनी तरफ चलें। उन्होंने कहा कि जो विद्यार्थी बस एवं वाहन से विद्यालय आते हैं वह वाहन में बैठे वक्त हाथ या सर बाहर न निकालें और सुरक्षित विद्यालय पहुंचे। कार्यक्रम में विद्यालय के प्राचार्य श्री आरके बांगरे सहित अन्य अध्यापक उपस्थित थे। उल्लेखनीय है कि प्रदेश में सड़क दुर्घटनाओं के आंकड़ो को कम करने के लिए राज्य शासन द्वारा काफी प्रयास किए जा रहे हैं। राज्य में बढ़ती सड़क दुर्घटनाओं के आंकड़ों को दृष्टिगत रखते हुए पुलिस मुख्यालय भोपाल के आदेश पर 22 से 28 अगस्त 2022 तक पूरे प्रदेश में 'सड़क सुरक्षा सप्ताह' का आयोजन किया जा रहा है। जिसका मुख्य उद्देश्य यातायात नियमों के बारे में आम नागरिको को जागरूक करना है, जिससे हर व्यक्ति यातायात नियमों के प्रति जागरूक हों और उनका पालन करे जिससे सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाई जा सके।


बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में संभावित बीमारियों के रोकथाम के लिए मच्छर रोधी दवाओं का किया जा रहा छिड़काव

  • प्रभावित क्षेत्रो में संभावित बीमारियों के रोकथाम एवं उपचार के लिए चिकित्सा दलों की लगाई गई ड्यूटी

sehore-news
कलेक्टर श्री चंद्र मोहन ठाकुर के निर्देश पर बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में संभावित जलजनित बीमारियों की रोकथाम के लिए प्रभावित गांवों में मच्छर रोधी दवाओं का छिड़काव किया जा रहा है। बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में जल जनित संभावित बीमारियों के रोकथाम एवं उपचार के लिए चिकित्सा अधिकारियों एवं स्वास्थ्य विभाग के दल की ड्यूटी भी लगाई गई है। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. सुधीर कुमार डेहरिया ने जानकारी दी कि बाढ़ उपरांत नर्मदा किनारे के ग्रामीण क्षेत्रों में मच्छरों के प्रजनन स्थलों की संख्या में वृद्धि हो जाने से मच्छर जनित बीमारियों का खतरा बढ़ने की स्थिति को देखते हुए छिंदगांव काछी, चमेठी, नीलकंठ, डिमावर, नसरूल्लागंज, खड़गांव सहित अन्य बाढ़ प्रभावित गांवों में लार्वानाशक बीटीआई एवं टेमोफॉस का छिड़काव किया गया है। विकासखण्ड स्तर पर कॉम्बेट टीम बनाकर समस्त ग्रामों में नियमित भ्रमण कर मौसमी बीमारियों को रोकथाम के लिए स्वास्थ्य दलों को तैनात किया गया है। बाढ़ प्रभावित ग्राम सीलकण्ठ, मण्डी, उतरालिया, टिमाली, सातदेव, चौरसाखेडी, रानीपुरा, छीपानेर, नारायणपुरा, पाड़ागांव, जामनियाकला, धौलपुर, नंदकोट, बालागांव, सोहनाखेडी, नीमाखेडी में डॉ. अंकित सोनी, डॉ. रिद्धिमा राठौर, सुपरवाइजर श्री विनोद शर्मा, सर्विलेव वर्कर श्री दीपक मेहरा एवं स्थानीय स्तर पर आशा कार्यकर्ता तथा आशा पर्यवेक्षकों की ड्यूटी लगाई गई है। ग्राम राला,तिलाडिया, पाड़लिया, अमलाड़ा, खड़गांव, मझली, डिमावर, रीछाडिया, जदीद, आमाजदीद, बडगांव, चमेटी, बोरखेडी, चींच, आगरा में डॉ. आरिफ खान, डॉ.संगीता बनवईया, सुपरवाइजर श्री राजेन्द्र कुमार गुप्ता तथा मलेरिया इंस्पेक्टर श्री सुनील मल्लावी की ड्यूटी लगाई गई है।


पर्याप्त वर्षा के दृष्टिगत किसानों को धान की रोपाई का कार्य करने की सलाह  


इस 4,04,600 हेक्टर में खरीफ बोनी का लक्ष्य निर्धारित किया गया है, जिसके विरूद्ध अभी 370790 हेक्टर में बोनी हो चुकी है जो लक्ष्य का 92 प्रतिशत है। कृषि विभाग द्वारा बुदनी एवं नसरूल्लागंज क्षेत्र में पर्याप्त वर्षा की स्थिति को दृष्टिगत रखते हुए धान की रोपाई का कार्य पूर्ण करने की किसान भाईयों को सलाह दी गई है। गत तीन चार दिनों से लगातार वर्षा होने से सोयाबीन एवं अन्य फसलों में पानी भराव की स्थिति निर्मित हो रही है। वहाँ पर नाली बनाकर पानी का निकास करें। जहाँ पर सोयाबीन 15-20 दिन की हो चुकी है वहाँ पर खरपतवार नाशी उपयुक्त दवाओं का छिड़काव करें। यदि फसल में गर्डल बीटल या सेमीलूपर का प्रकोप हो इसके प्रभावी नियंत्रण हेतु प्रोफेनोफॉस 50 ई. सी. (1250 मि.ली. प्रति हे.) या पूर्व मिश्रित बीटासायफ्लूथ्रिन + इमिडाक्लोप्रीड (350 मि.ली. प्रति हे.) या पूर्व मिश्रित थायोमिथाक्सम + लेम्बडा सायहेलोथ्रिन (125 मि.ली प्रति हे.) या अन्य उपयुक्त कीटनाशक का छिड़काव करें। किसान भाई अपने खेतों का सतत् निरीक्षण करते रहें कीटव्याधियों के उचित उपचार हेतु कृषि विज्ञान केन्द्र सेवनिया, कृषि महाविद्यालय सीहोर, उप संचालक कृषि, सीहोर या अपने विकासखण्ड के वरिष्ठ कृषि विकास अधिकारी से सलाह ले सकते हैं।


सड़क सुरक्षा जागरूकता अभियान के तहत निकाली गई बाइक रैली

  • रेहटी में बाईक रैली निकालकर यातायात नियमों का पालन करने के लिए प्रेरित किया गया  

sehore-news
सड़क दुर्घटनाओं के आंकड़ो को कम करने के लिए पूरे प्रदेश में 22 से 28 अगस्त 2022 तक 'सड़क सुरक्षा सप्ताह' चलाया जा रहा है। नागरिको को यातायात नियमों की जानकारी देने के लिए सड़क सुरक्षा जागरूकता अभियान के तहत रेहटी में जनजागरूकता बाईक रैली निकाली गई। जनजागरूकता रैली रेहटी के मुख्य मार्गों से होकर मालीवायां पहुंची तथा रेहटी थाने पर समाप्त की गई। रैली के माध्यम से नागरिकों को हेलमेट पहनकर एवं सीट बेल्ट लगाकर गाड़ी चलाने तथा यातयात नियमों का पालन करने के लिए प्रेरित किया गया।

कोई टिप्पणी नहीं: