विदिशा (मध्य प्रदेश) की खबर 06 अगस्त - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

विजयी विश्व तिरंगा प्यारा , झंडा ऊँचा रहे हमारा। देश की आज़ादी के 75 वर्ष पूरे होने पर सभी देशवासियों को अनेकानेक शुभकामनाएं व बधाई। 'लाइव आर्यावर्त' परिवार आज़ादी के उन तमाम वीर शहीदों और सेनानियों को कृतज्ञता पूर्ण श्रद्धासुमन अर्पित करते हुए नमन करता है। आइए , मिल कर एक समृद्ध भारत के निर्माण में अपनी भूमिका निभाएं। भारत माता की जय। जय हिन्द।

शनिवार, 6 अगस्त 2022

विदिशा (मध्य प्रदेश) की खबर 06 अगस्त

जनसेवा का संकल्प लेकर उत्साह व सादगी से मनाया विधायक भार्गव का जन्मदिन


vidisha-news
विदिशा:- विदिशा विधायक शशांक भार्गव का जन्मदिवस उनके शुभचिंतकों एवं कांग्रेस परिवार द्वारा पूर्ण सादगी और उत्साह के साथ मनाया गया। ब्लॉक कांग्रेस कमेटी विदिशा, विदिशा ग्रामीण द्वारा विधायक निवास पर प्रातः 10ः00 बजे से रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया। विधायक भार्गव की धर्मपत्नी पूनम भार्गव, सुचिता यादव, रतन सिंह यादव, अजय कटारे, नरेंद्र रघुवंशी, दीवान किरार, देवेंद्र दांगी, दीपक कपूर, रामराज दांगी, शिवराज पिपरोदिया, नवीन कोठारी, भूपेंद्र रघुवंशी, जितेंद्र तिवारी, शिवचरण शर्मा, सतेंद्र पंवार, नरेंद्र दांगी, मुआज़ कामिल, हरिओम किरार, रामभरोसे लोधी, सुभाष तोमर, सरुण गुप्ता, सत्यप्रकाश बाबू पाल, यश शर्मा, भगवान दास कुशवाह, प्रेम दांगी, रामू लोधी, नीतेश टीटू जाटव, नारायण बंसल सहित 30 यूनिट रक्तदान किया गया जिसे विधायक भार्गव ने ब्लड बैंक के कर्मचारियों को सौंपा जो जरूरतमंद मरीजों के काम आएगा। इसके उपरांत दोपहर 12ः00 बजे से विधायक एमपी बोर्ड की जिला मेरिट में आने वाले 21 प्रतिभावान छात्र-छात्राओं एवं उनके परिजनों का सम्मान किया शाल, श्रीफल, मेडल, प्रमाण पत्र व प्रोत्साहन राशि देकर किया गया। विधायक भार्गव को जन्मदिवस की बधाई देने के लिए उनके निवास पर सुबह 10ः00 बजे से देर शाम तक शुभचिंतकों, सामाजिक संगठनों व कांग्रेस नेताओं, कार्यकर्ताओं का तांता लगा रहा। विधायक भार्गव के जन्मदिवस के अवसर पर कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने संकल्प लिया कि वे विधानसभा क्षेत्र की जनता की निरंतर सेवा करते रहेंगे।


हर घर तिरंगा अभियान का संदेश रैली निकालकर दिया

  • हाथों में तिरंगा झंडा लेकर शामिल हुए जनप्रतिनिधि अधिकारी शैक्षणिक संस्थाओं के विद्यार्थी सहित अन्य

शासन के निर्देशानुसार 13 से 15 अगस्त तक ’’हर घर तिरंगा’’ अभियान का क्रियान्वयन किया जाएगा। अभियान की मूल अवधारणा से जन जन को अवगत कराने के उद्देश्य से विदिशा जिले में व्यापक प्रचार-प्रसार पर जोर दिया जा रहा है। कलेक्टर श्री उमाशंकर भार्गव के मार्गदर्शन में आज शनिवार को जिला मुख्यालय पर वृहद जन जागरूकता रैली का आयोजन किया गया था। ’’हर घर तिरंगा’’ अभियान का संदेश देने के उद्देश्य से आयोजित रैली पुलिस परेड  ग्राउंड से शुरू होकर माधवगंज चौराहा पर संपन्न हुई है। रैली में नवनिर्वाचित जनप्रतिनिधि के अलावा पूर्व नगर पालिका अध्यक्ष श्री मुकेश टण्डन, सहित अन्य गणमान्य नागरिक, पुलिस अधीक्षक डॉ मोनिका शुक्ला , जिला पंचायत सीईओ एवं कार्यक्रम के नोडल अधिकारी डॉ योगेश भरसट , वनसंरक्षक श्री राजवीर सिंह के अलावा विभिन्न विभागों के अधिकारी कर्मचारी तथा शैक्षणिक संस्थानों के छात्र छात्राएं, गुरु जन, समाजिक संगठनों, स्वयं सेवी संगठनों , व्यापारी गणों ने शामिल होकर कर सहभागिता निभाई है। नगर के मुख्य मार्गो से  निकली जागरूकता रैली में जगह जगह  जनश्रंखला, मानव श्रंखला बनाकर लोगों को अपने घरों पर तिरंगा लगाने का संदेश दिया है। रैली में शामिल सभी के हाथों में तिरंगा ध्वज था। रैली का जगह जगह स्वागत फूलों व पंखुड़ियों से किया गया था। रैली के आगे आगे ध्वनि विस्तारक यंत्रों के द्वारा जागरूकता संदेशों का उदघोष किया जा रहा था। समापन स्थल पर रैली को संबोधित करते हुए पूर्व नपाध्यक्ष श्री मुकेश टण्डन ने कहा कि आजादी के बाद पहली बार हम सब स्वच्छंद होकर अपने अपने घरों में तिरंगा फहराने का अवसर मिला है।जिसका पूरा फायदा उठाऐ। कलेक्टर श्री उमाशंकर भार्गव ने कहा कि जिला प्रशासन द्वारा जो तिरंगा झंडा उपलब्ध कराए जा रहे उन्होंने रात में भी फहराने का अधिकार सरकार द्वारा झंडा संहिता में संशोधन कर प्रदाय किया गया है। उन्होंने  घर-घर तिंरगा झंडा की उपलब्धता पर भी प्रकाश डाला। कार्यक्रम को पुलिस अधीक्षक डॉ मोनिका शुक्ला, वनसंरक्षक श्री राजवीर सिंह ने भी सम्बोधित किया।संदेश दिया कि केन्द्र व मध्यप्रदेश सरकार की मंशा के अनुरूप हर व्यक्ति अपने घर, वाहन, ऑफिस, दुकान, प्रतिष्ठान पर तिरंगा अवश्य लगायें।



अवैध मदिरा की धरपकड़ जारी

 
vidisha-news
कलेक्टर श्री उमाशंकर भार्गव के द्वारा दिए गए निर्देशो के अनुपालन में आबकारी विभाग के द्वारा जिले में अवैध मदिरा के क्रय विक्रय, परिवहन व संग्रह पर विशेष नजर रखी जा रही है। जिला आबकारी अधिकारी श्री शैलेष जैन ने बताया कि आमजनों से सूचनाएं प्राप्ति के लिए विशेष प्रकोष्ठ गठित किया गया है जिसका नोडल अधिकारी सहायक आबकारी अधिकारी श्री राहुल ढोंके को नियुक्त किया गया है। सहायक आबकारी अधिकारी व नोडल अधिकारी श्री राहुल ढोंके ने बताया कि शनिवार को विभाग के अमले को प्राप्त सूचनाओं के आधार पर आकस्मिक दबिश देकर आबकारी अधिनियमों के तहत चार प्रकरण पंजीबद्ध किए गए है इसके अलावा जांच पड़ताल के दौरान 27 पाव देशी प्लेन, 11 देशी मसाला मदिरा, 6.84 बल्क लीटर मदिरा जप्त की गई है जिसका बाजार मूल्य 2365 रूपए है। विभाग के अमले द्वारा डंडापुरा, मोहनगिरी, वन एवं ग्यारसपुर क्षेत्रों में उक्त कार्यवाही संपादित की गई है।



स्कूली वाहनो की जांच पड़ताल


vidisha-news
जिला परिवहन अधिकारी श्री गिरजेश वर्मा ने बताया कि शनिवार को विदिशा शहर के ओलम्पस स्कूल एवं वात्सल्य स्कूल में जाकर स्कूली वाहनो को नियमानुसार संचालित किए जाने हेतु मापदण्डो से अवगत कराया गया इस दौरान वाहन चालको के साथ-साथ शैक्षणिक संस्थाओं के विद्यार्थियों को यातायात संबंधी नियमों की विस्तृत जानकारी दी गई है। जिला परिवहन अधिकारी श्री वर्मा ने बताया कि विदिशा शहर में आज सागर रोड पर स्कूली वाहनो की आकस्मिक जांच पडताल की गई जिसमें दो स्कूल बसे नियम विरूद्व संचालित होते पाए जाने पर उनके विरूद्व चालानी कार्यवाही कर पुलिस थाना सिविल लाइन विदिशा के सुर्पुद की गई है। 


आकाशीय बिजली गिरने से मृतकों के परिजनों को चार-चार लाख रूपए की राशि स्वीकृत

  • कलेक्टर श्री भार्गव ने मृतकों के प्रति शोक संवेदना व्यक्त की

vidisha-news
बासौदा तहसील की ग्राम पंचायत ग्रहणी के ग्राम आगासोद में आकस्मिक आकाशीय बिजली गिरने से शनिवार की दोपहर में चार लोगो की मृत्यु हो जाने की सूचना प्राप्त होने पर कलेक्टर श्री उमाशंकर भार्गव ने शोक संवेदनाएं व्यक्त करते हुए मृतकों के निकटतम परिजनों को आरबीसी के प्रावधानो के तहत चार-चार लाख रूपए की राशि जारी करने के निर्देश दिए थे बासौदा एसडीएम श्री रोशन राय ने बताया कि मृतको के निकटतम परिजनों को चार-चार लाख रूपए की राशि स्वीकृति के आदेश जारी कर दिए गए हैं बासौदा एसडीएम श्री रोशन राय ने बताया कि आकाशीय बिजली गिरने से ग्राम आगासौद में जिन चार व्यक्तियों की मृत्यु हुई है उनमें गुडडा आदिवासी, रामू आदिवासी, प्रभूलाल अहिरवार तथा ग्रहणी के गोलू बरेठा शामिल है।


हिट एण्ड रन के एक प्रकरण में आर्थिक मदद जारी


कलेक्टर श्री उमाशंकर भार्गव ने विदिशा जिले में सड़क दुर्घटना में घायल को आर्थिक मदद जारी करने के आदेश जारी कर दिए है। जारी आदेश में उल्लेख है कि बासौदा के ग्राम भिलाय निवासी शीलाबाई पत्नि बलराम यादव दुर्घटना में घायल हो जाने पर उनको बारह हजार पांच सौ रूपए की आर्थिक मदद जारी की गई है।



स्कूल तिरंगा रंग से रंग दिया


हर घर तिरंगा अभियान से चहुंओर ओतप्रोत किया जा रहा है। नागरिकों को जहां अपने-अपने घर में तिरंगा झंडा लगाने के लिए अभिप्रेरित किया जा रहा है इसी प्रकार की अभिप्रेरणा से प्रेरित होकर विदिशा विकासखण्ड में एक स्कूल की सभी दीवारे तिरंगा रंग से रंग दी गई हैं। विदिशा एसडीएम श्री गोपाल सिंह वर्मा ने बताया कि जन शिक्षा केन्द्र धामनौदा संकुल केन्द्र खामखेडा का शासकीय प्राथमिक शाला फारंगपुर के गुरूजनों ने विद्यालयीन भवन दीवार सहित समुचित तिरंगा रंग से रंग दिया हैं 


उपार्जन केन्द्रो पर मूंग रिसाईकिल ना हो


vidisha-news
कलेक्टर श्री उमाशंकर भार्गव ने सोमवार आठ अगस्त से जिले में शुरू होने वाले समर्थन मूल्य पर मूंग फसल क्रय के लिए किए जाने वाले प्रबंधो की समीक्षा शनिवार को अपने चेम्बर में की। कलेक्टर श्री भार्गव ने मूंग उपार्जन कार्यो को सम्पादित कराने वाले विभागो के अधिकारियों को सख्त निर्देश देते हुए कहा कि किसी भी प्रकार से व्यापारियों अथवा अन्य स्थलों की मूंग उपार्जन केन्द्रों हेतु विक्रय हेतु कदापि ना आए। इस दौरान मंडी सचिव ने व्यापारियों द्वारा क्रय की गई मूंग के भण्डारण सत्यापन की जानकारी दी साथ ही उन्होंने एक्सल शीट में किस-किस किसान से कितनी मात्रा में ग्रीष्मकालीन मूंग का क्रय किस-किस व्यापारी के द्वारा किया गया है कि समुचित जानकारी दी है। किसान कल्याण तथा कृषि विकास विभाग के उप संचालक ने बताया कि पिछले साल 975 कृषकों के द्वारा 743 मैट्रिक टन मूंग फसल का विक्रय किया गया था इस वर्ष अब तक 1311 कृषकों के द्वारा फसल विक्रय हेतु पंजीयन कराया गया है। कलेक्टर श्री भार्गव ने विकासखण्डवार पंजीयन के आधार पर जिले में समर्थन मूल्य पर दो उपार्जन केन्द्र संचालित करने पर सहमति व्यक्त की है। जिसमें से एक विदिशा में वैभव लक्ष्मी वेयर हाउस तथा बासौदा में जमुना देवी वेयर हाउस का प्राथमिक तौर पर चिन्हांकन किया गया है। कलेक्टर श्री भार्गव ने कहा कि उन ही वेयर हाउसो में मूंग फसलों का क्रय किया जाएगा जहां ट्रेक्टर ट्राली वेयर हाउस पहुंच सकती है।

कोई टिप्पणी नहीं: