सीहोर (मध्य प्रदेश) की खबर 06 अगस्त - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

विजयी विश्व तिरंगा प्यारा , झंडा ऊँचा रहे हमारा। देश की आज़ादी के 75 वर्ष पूरे होने पर सभी देशवासियों को अनेकानेक शुभकामनाएं व बधाई। 'लाइव आर्यावर्त' परिवार आज़ादी के उन तमाम वीर शहीदों और सेनानियों को कृतज्ञता पूर्ण श्रद्धासुमन अर्पित करते हुए नमन करता है। आइए , मिल कर एक समृद्ध भारत के निर्माण में अपनी भूमिका निभाएं। भारत माता की जय। जय हिन्द।

शनिवार, 6 अगस्त 2022

सीहोर (मध्य प्रदेश) की खबर 06 अगस्त

खूबा के बेहतर भविष्य निर्माण में वरदान साबित होगी लाडली लक्ष्मी योजना


sehore-news
प्रदेश सरकार द्वारा प्रदेश के नागरिकों के सुखद भविष्य को लेकर अनेक जनकल्याणकारी योजनाएं बनाकर उन्हें जमीनी स्तर पर संचालित किया जा रहा है। इन योजनाओं से प्रदेश के लाखों लोग लाभांवित हो रहे हैं। इन्हीं जनकल्याणकारी योजनाओं में से एक "लाडली लक्ष्मी योजना" भी है, जो बालिका जन्म के प्रति जनता में सकारात्मक सोच, लिंग अनुपात में सुधार, बालिकाओं की शैक्षणिक स्तर के साथ ही स्वास्थ्य की स्थिति में सुधार तथा उनके अच्छे भविष्य की आधारशिला रखने के उद्देश्य से संचालित है। शासन की इस महत्वपूर्ण योजना से सीहोर शहर की श्रीमती कहकशा की बेटी खूबा भी लाभांवित हुई है। कहकशा बताती है कि मैंने अपनी बेटी खूबा का पंजीयन लाडली लक्ष्मी योजना में कराया है, जिससे मुझे अपनी बेटी की शिक्षा एवं विवाह के लिए धनराशि प्रदान की जाएगी। प्रदेश सरकार की यह लाडली लक्ष्मी योजना मेरे जैसी अनेक माताओ को अपने बच्चों के बेहतर भविष्य में मददगार है। कहकशा ने इस योजना को चलाने के लिए मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान को धन्यवाद दिया है।


जिला स्तरीय बेबी लीग फुटबाल प्रतियोगिता का सुपर लीग मुकाबला, सीहोर वाइस ने रोमांचक मुकालबे में सीहोर क्लब को 1-0 से हराया


sehore-news
सीहोर। शहर के चर्च मैदान पर जारी जिला स्तरीय बेबी लीग फुटबाल प्रतियोगिता में सुपर लीग मुकाबले का दौर शुरू हो गया है। करीब 60 दिनों तक संघर्ष करने के बाद चार टीम इस दौर में आई है और अब हर एक मैच शानदार प्रदर्शन के बल पर विजेता का ताज दिला सकता है। शनिवार को सीहोर वाइस ने रोमांचक मुकाबले में सीहोर क्लब को 1-0 से हराया। जिला फुटबॉल संघ के तत्वधान में जिला स्तरीय बेबी लीग फुटबॉल प्रतियोगिता पिछले 2 माह से आयोजित की जा रही है इस प्रतियोगिता में अभी तक लीग के आधार पर 66 मैच खेले जा चुके हैं इस फुटबॉल प्रतियोगिता में 12 टीमों ने भाग लिया ऐसे चार टीमों को सुपर लीग खेलेंगी प्रथम सीहोर वॉइस सीहोर क्लब सीहोर गर्ल्स सीहोर चिल्ड्रन इन सभी चारों टीमों ने अपने-अपने मैच जीतकर अंक तालिका में एक नंबर से लेकर 4 नंबर तक स्थान प्राप्त किया सीहोर वॉइस की टीम ने 11 मैचों में से 11 में जीत कर 33 अंक प्राप्त किए श्री दूसरे नंबर पर सीहोर क्लब ने 11 मैचों में से 10 में से जीतकर 30 अंक प्राप्त किए इसी में तीसरे स्थान पर सीहोर गर्ल्स की टीम ने 9 मैच जीत कर 27 अंक हासिल किए एवं चौथे नंबर पर सीहोर चिल्ड्रंस की टीम ने आठ मैच जीतकर 24 अंक प्राप्त किए इस फुटबॉल प्रतियोगिता में आज से सुपर लीग फुटबॉल प्रतियोगिता के मैच प्रारंभ किए गए जिसमें आज प्रथम मैच सीहोर बॉयज विरुद्ध सीहोर क्लब के मध्य खेला गया यह मैच 35-35 मिनट का खिलाया गया सीहोर बॉयज की टीम 1-0 से विजय रही सीहोर बॉयस की तरफ से युवराज कन्नौजिया ने एक गोल किया। रविवार को सीहोर गर्ल्स और सीहोर चिल्ड्रन के मध्य मैच खेला जाएगा इस सुपर लीग प्रतियोगिता में प्रतिदिन एक मैच खेला जाएगा। 


शहरों की तरह ही गांवो में भी सुंदर और आकर्षक बन रहे है सामुदायिक शौचालय


स्वस्थ जीवन की पहली सीढ़ी स्वच्छता है। घर और आसपास का परिवेश स्वच्छ रहे तो आधी बीमारियां अपने आप ही समाप्त हो जाती हैं। अब शहरों की तरह गांवों में भी स्वच्छता को ध्यान में रखते हुए सुंदर और आकर्षक सामुदायिक शौचालयों का निर्माण किया जा रहा है। नसरुल्लागंज तहसील की ग्राम पंचायत नीलकंठ सहित जिले के अनेक गावों के ग्रामवासी शहरों जैसे सुन्दर और आकर्षक समुदयिक स्वच्छता परिसर पाकर खुश हैं। ग्रामवासियों का कहना है कि पहले ऐसे स्वच्छता परिसर केवल शहरों में ही देखने को मिलते थे। इन स्वच्छता परिसरों के बन जाने से गांव में होने वाले अनेक सामाजिक, सांस्कृति और वैवाहिक कार्यक्रमों के दौरान लोगों को अच्छी सुविधाएं मिलेंगी। शहरों जैसे सामुदायिक स्वच्छता परिसर निर्माण संभव हुआ है प्रधानमंत्री स्वच्छ भारत मिशन के तहत। जिला पंचायत की टीम न केवल व्यवस्थित भवन का नक्शा, भवन की गुणवत्ता के साथ ही निर्माण कार्य की पूरी मॉनिटरिंग भी कर रहे हैं। स्वच्छता परिसर के प्रारंभ होने से ग्रामीणों में स्वच्छता के प्रति नये उत्साह का संचार हुआ है। ग्रामवासियों का कहना है वे इन परिसरों में स्वच्छता बनाये रखेंगे। इसके साथ ही वे अन्य ग्रामवासियों को स्वच्छता अपनाने तथा शौचालय का उपयोग करने का संदेश दे रहे है।



हर घर तिरंगा अभियान के तहत आष्टा में निकाली गई जनजागरूकता रैली


sehore-news
आजादी का अमृत महोत्सव अतंर्गत 11 से 17 अगस्त तक "हर घर तिरंगा" अभियान चलाया जा रहा है। तिरंगा अभियान के तहत स्वतंत्रता सप्ताह में हर घर राष्ट्रीय ध्वज फहराने के लिए लोगो को जागरूक करने नगर पालिका परिषद आष्टा में जागरूकता रैली निकाली गई। जागरूकता रैली शासकीय कन्या हायर सेकेण्डरी स्कूल आष्टा से प्रारंभ होकर नगर के मुख्य मार्गों से होते हुए उत्कृष्ट विद्यालय आष्टा में समाप्त हुई। जिसमें आष्टा के समस्त शासकीय एवं अशासकीय विद्यालयों के छात्र-छात्राओं ने प्रतिभागिता की। रैली के समापन पर छात्रों को फल का वितरण भी किया गया। जन जागरूकता रैली में विधायक श्री रघुनाथ सिंह मालवीय, न्यायधीश सुश्री आयुषी गुप्ता, बीआरसी श्री अजब सिंह राजपूत सहित सभी संस्थाओं के प्रमुख उपस्थित हुए।



जिले में  06 अगस्त को 07 व्यक्तियों की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव


जिले में 06 अगस्त को प्राप्त रिपोर्ट में 07 व्यक्तियों कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। वर्तमान में एक्टिव पॉजिटिव केस की संख्या 71 हो गई है।


काला पहाड़ दरगाह पर निकाली सवारियां, हजारों की संख्या में पहुंचे श्रद्धालु


सीहोर। जिला मुख्यालय के करीब सात किलोमीटर दूर स्थित काला पहाड़ की दरगाह हजारों श्रद्धालुओं की आस्था का केन्द्र बनी हुई है। शनिवार को सुबह से दोपहर तक 20 हजार से अधिक श्रद्धालुओं ने यहां पर पहुंचकर इबादत की। इस मौके पर यह स्थान हिन्दू और मुस्लिमों के लिए सद्भावना की मिसाल बना हुआ है। काला पहाड़ वैसे ही हमेशा अपने घने जंगल के लिए आकर्षण का केन्द्र रहा है। इसके आकर्षण के चलते भोपाल सहित बड़ी संख्या में हर रोज श्रद्धालु आते है। इस संबंध में जानकारी देते हुए काला पहाड़ दरगाह कमेटी के अध्यक्ष नईम नवाब ने बताया कि मुस्लिम समुदाय द्वारा मोहर्रम के अवसर पर सवारियां दरगाह पर आई थी, जिनकी आवाजों से पूरा क्षेत्र गूंजता रहा। इस दौरान मुस्लिम समाज के युवाओं द्वारा या हुसैन के नारे भी लगाए गए। मुस्लिम समुदाय के लोगो के द्वारा मोहर्रम की सात तारिख को दरगाह पर सवारियां के आने का सिलसिला शुरू होता है। उन्होंने कहा कि मोर्हरम में अल्लाह की इबादत का महत्व अधिक है। इस्लामी वर्ष यानी हिजरी वर्ष का पहला महीना है। हिजरी वर्ष का आरंभ इसी महीने से होता है। इस माह को इस्लाम के चार पवित्र महीनों में शुमार किया जाता है। अल्लाह के रसूल हजरत मुहम्मद (सल्ल.) ने इस मास को अल्लाह का महीना कहा है। साथ ही इस मास में रोजा रखने की खास अहमियत बयान की है। मुख्तलिफ हदीसों, यानी हजरत मुहम्मद (सल्ल.) के कौल (कथन) व अमल (कर्म) से मुहर्रम की पवित्रता व इसकी अहमियत का पता चलता है। ऐसे ही हजरत मुहम्मद (सल्ल.) ने एक बार मुहर्रम का जिक्र करते हुए इसे अल्लाह का महीना कहा। इसे जिन चार पवित्र महीनों में रखा गया है, उनमें से दो महीने मुहर्रम से पहले आते हैं। यह दो मास हैं जीकादा व जिलहिज्ज। एक हदीस के अनुसार अल्लाह के रसूल हजरत मुहम्मद (सल्ल.) ने कहा कि रमजान के अलावा सबसे उत्तम रोजे वे हैं, जो अल्लाह के महीने यानी मुहर्रम में रखे जाते हैं। यह कहते समय नबी-ए-करीम हजरत मुहम्मद (सल्ल.) ने एक बात और जोड़ी कि जिस तरह अनिवार्य नमाजों के बाद सबसे अहम नमाज तहज्जुद की है, उसी तरह रमजान के रोजों के बाद सबसे उत्तम रोजे मुहर्रम के हैं। आगामी दिनों में शहर में ताजिए निकाले जाऐंगे। उन्होंने कहा कि मोर्हरम का पर्व आपसी भाईचारे का संदेश देता है, हम सब मिलकर शांति के साथ पर्व मनाए। 


आक्रोशित कोटवारों ने कलेक्ट्रेट में की नारेबाजी सीहोर आष्टा के विधायक, जिला पंचायत अध्यक्ष,डिप्टी कलेक्टर को दिया चार सूत्रीय मांगों का ज्ञापन


sehore-news
सीहोर। मांग पूरी नहीं होने से आक्रोशित सैकड़ों चौकीदार ग्राम कोटवार शुक्रवार को कलेक्टोरेट पहुंचे। चौकीदारों ने कलेक्ट्रेट परिसर में में जोरदार नारेबाजी कर विरोध दर्ज कराया। कोटवारों चौकीदारों ने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के नाम का चार सूत्रीय मांगों का ज्ञापन सीहेार विधायक सुदेश राय, आष्टा विधायक रघुनाथ सिंह मालवीय, जिला पंचायत अध्यक्ष गोपाल सिंह इंजीनियर और डिप्टी कलेक्टर ब्रिजेश सक्सेना को कोटवार चौकीदार संघ जिलाध्यक्ष सूरेश मालवीय के नेतृत्व दिया। कोटवार संघ पदाधिकारी छगनलाल मालवीय ने बताया की अंग्रेजों के जमाने से कोटवारों को नीली वर्दी पहनाई जा रही है यह देश की गुलामी की प्रतीक है हम लम्बे समय से पुलिस के जवानों की तरह खाकी वर्दी की मांग कर रहे है लेकिन कोई सुनवाई नहीं की जा रही है नीली वर्दी हमारी आत्मा को कचौट रही है। कोटवारों को प्रति माह कुल 4 सौ रूपये का मानदेय दिया जा रहा है बड़ती मंहगाई में हमें 13 रूपये मजदूरी दी जा रही है कई बार आवेदन निवेदन कर चुके है पर सम्मान जनक वेतन भी नहीं दे रहे है। परेशानियां यही खत्म नहीं होती है लोकसभा विधानसभा और त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव और नगरीय निकाय चुनावों में लगे सभी अधिकारियों कर्मचारियों को चुनाव कार्य भत्ता दिया जाता है लेकिन कोटवारों को कुछ नहीं दिया जाता है जबकी वजन वाला काम कोटवारों से ही कराया जाता है। हमें सरकारी कर्मचारी तक नहीं माना जाता है। सरकार ने कोटवारी को दस एकड़ सेवा भूमि दी है लेकिन अधिकांश इन जमीनों पर दबंग लोगों का कब्जा है जिस से भूमि पर खेती पर नहीं कर पाते है जिन कोटवारों के पास भूमि सुरक्षित है तो उस पर कृषि कार्य के लिए बैंक ऋण तक नहीं देते है। कोटवार गांवोंं में झोपडिय़ों में रहकर जीवन यापन कर रहे है। कोटवार होने से प्रधानमंत्री योजना से अपात्र घोषित किया जा रहा है आवास का लाभ भी नहीं दिया जा रहा है। कोटवार संघ ने वेतन बढ़ाने, खाकी वर्दी पहनने की अनुमति देने, कोटवारों की भूमि कब्जेदार दबंगों से मुक्त कराने,सरकारी कर्मचारी घोषित करने, चुनावी कार्य के लिए अलग से मानदेय देने, प्रधानमंत्री सम्मान निधि और प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ दिए जाने की मांग मुख्यमंत्री से की है। प्रदर्शन में विष्णु मालवीय, छगनलाल मालवीय,रमेश ,लीलाधर, मुकेश ,दिनेश, मांगीलाल, देवकरण, प्रेम, भगवत ,महेश कुमार,मदन, चेतराम ,ग्यारवी लाल, रामभरोस, बंसीलाल, रमेश कुमार ,लीला किशन, सुनील, मांगीलाल, बहादुर सिंह, बद्रीलाल ,हेमराज , रमेश ,चेतन, विजय सिंह ,गेंदालाल ,गोविंद प्रसाद ,राजू मुरलीधर, देवराज ,रामचरण, कमल सिंह ,खुशीलाल, दिलीप, जितेन,  बलदेव, जगदीश, देव सिंह ,भैयालाल ,लल्लू लाल, देव सिंह, बाबूलाल ,माखन सिंह, मूलचंद, सूरज ,चुन्नीलाल ,लखनलाल ,रूपसिंह, राधे श्याम ,नारायण ,विष्णु, चुन्नीलाल, लखनलाल, जितेन आदि सैकड़ों कोटवार शामिल रहे।



नसरूल्लागंज में निकाली गई जन जागरूकता रैली


आजादी का अमृत महोत्सव अंतर्गत 11 से 17 अगस्त तक "हर घर तिरंगा" अभियान चलाया जा रहा है। तिरंगा अभियान को सफल बनाने एवं स्वतंत्रता सप्ताह में हर घर राष्ट्रीय ध्वज फहराने के लिए लोगो को जागरूक करने नगर परिषद नसरूल्लागंज में जागरूकता रैली निकाली गई। रैली में स्कूल एवं कॉलेज के छात्र-छात्राओं ने भाग लिया। जागरूकता रैली के माध्यम से छात्र-छात्राओं ने नगर में सभी नागरिको को अपने-अपने घरों, दुकानों, सार्वजनिक प्रतिष्ठानों एवं व्यक्तिगत संस्थानों आदि पर स्वतंत्रता सप्ताह में राष्ट्रीय ध्वज फहराने के लिए प्रेरित किया। जागरूकता रैली में नसरूल्लागंज एसडीएम श्री डीएस तोमर सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।



जनपद पंचायत सीहोर में मध्यस्थता जागरूकता शिविर आयोजित


प्रधान जिला न्यायाधीश एवं जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के अध्यक्ष श्री आरएन चंद के निर्देश पर जनपद पंचायत सीहोर में मध्यस्थता जागरूकता शिविर आयोजित किया गया। शिविर में जिला न्यायाधीश एवं जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव श्री मुकेश कुमार दांगी ने मध्यस्थता प्रणाली के बारे में विस्तृत रूप से बताया। उन्होने बताया कि मध्यप्रदेश राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण, उच्च न्यायालय विधिक सेवा समिति, उपसिमिति, जिला विधिक सेवा प्राधिकरणों एवं तहसील विधिक सेवा समितियों द्वारा समाज के गरीब, असहाय, पीडित एवं विधिक सेवा प्राधिकरण अधिनियम के अंतर्गत पात्र व्यक्तियों को उनके विरूद्ध चल रहे प्रकरण या उनके द्वारा न्यायालय में प्रस्तुत किये जाने वाले प्रकरणों में निःशुल्क एवं सक्षम विधिक सहायता दी जाती है। इस योजनांतर्गत विधिक सेवा के पात्र व्यक्तियों को कोर्ट फीस, तलवाना, टाईपिंग, फोटोकॉपी खर्च, गवाह का खर्च एवं वकील फीस का भुगतान किया जाकर सहायता की जाती है। शिविर में जिला विधिक सहायता अधिकारी श्री अनीस उद्दीन अब्बासी ने आगामी नेशनल लोक अदालत 13 अगस्त 2022 को राजीनामा योग्य प्रकरणों का निपटारा करवाये जाने के लिए लोगो को प्रेरित किया तथा नालसा एवं सालसा की योजनाओं की विस्तृत रूप से जानकारी दी। शिविर में ग्राम पंचायतों के सरपंच व सचिव सहित अन्य नागरिक उपस्थित थे।

कोई टिप्पणी नहीं: