कटिहार : पचास नये क्लबों के निर्माण एवं सक्रिय बनाने का दायित्व - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

विजयी विश्व तिरंगा प्यारा , झंडा ऊँचा रहे हमारा। देश की आज़ादी के 75 वर्ष पूरे होने पर सभी देशवासियों को अनेकानेक शुभकामनाएं व बधाई। 'लाइव आर्यावर्त' परिवार आज़ादी के उन तमाम वीर शहीदों और सेनानियों को कृतज्ञता पूर्ण श्रद्धासुमन अर्पित करते हुए नमन करता है। आइए , मिल कर एक समृद्ध भारत के निर्माण में अपनी भूमिका निभाएं। भारत माता की जय। जय हिन्द।

गुरुवार, 8 सितंबर 2022

कटिहार : पचास नये क्लबों के निर्माण एवं सक्रिय बनाने का दायित्व

katihar-news
समेली :  कटिहार जिले में है समेली प्रखंड.इस प्रखंड में भारत सरकार के युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय के द्वारा आत्मनिर्भर भारत अभियान संचालित है.इस प्रखंड के सभी पंचायतों के राजस्व ग्राम में नेहरू युवा केंद्र कटिहार के तत्वावधान में आत्मनिर्भर भारत अभियान कार्यक्रम के तहत प्रत्येक गांवों में क्लब निर्माण कार्य किया जा रहा है.जो क्लब किसी कारणों से निष्क्रिय हो गया है,उन क्लबों को फिर से सक्रिय बनाने के उद्देश्य से नेहरू युवा केन्द्र कटिहार द्वारा दस सदस्यीय टीम गठित की गयी है. दस सदस्यीय टीम को समेली प्रखंड में व्यापक पैमाने पर पचास नये क्लबों के निर्माण एवं सक्रिय बनाने का दायित्व सौंपा गया है. इस कार्यक्रम का शुभारंभ मलहरिया पंचायत के ग्राम बखरी से प्रारंभ किया गया.पंचायत के युवा मुखिया राज कुमार भारती व प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय की संचालिका वीके प्रभा दीदी ने संयुक्त रूप से हरी झंडी दिखाकर टीम को रवाना किया. अपने पंचायत के प्रत्येक राजस्व ग्राम में युवा मंडल/महिला मंडल के निर्धारित लक्ष्य को पूरा करने को लेकर सक्रिय भागीदारी निभाया. जागरूकता टीम का नेतृत्व कर रहे यूथ पावर स्वयंसेवी संगठन के अध्यक्ष सह नेहरू युवा केन्द्र कटिहार के जिला सलाहकार समिति सदस्य हरि प्रसाद मंडल ने बताया कि क्लब निर्माण कार्य एवं पुराने निष्क्रिय क्लबों को सक्रिय बनाने को लेकर नेहरू युवा केन्द्र को सहयोग किया जाएगा.

 

श्री मंडल ने क्लब निर्माण के महत्ता पर प्रकाश डालते हुए बताया कि क्लब के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्रों में छुपी हुई प्रतिभावों को आगे बढ़ाने में यूथ क्लब की अहम भूमिका होती है.नेहरू युवा केन्द्र संगठन खेल कूद प्रतियोगिता, सांस्कृतिक प्रतियोगिताओं व अन्य कार्यक्रमों के द्वारा प्रखंड स्तर से जिला स्तर, जिला स्तर से राज्य स्तर, राज्य स्तर से राष्ट्रीय स्तर तक पहुंच बनाने के लिए एक मंच प्रदान करता है. आत्मनिर्भर भारत अभियान कार्यक्रम व युवाओं का उन्मुखीकरण कार्यक्रम के तहत भारत सरकार ने देश को आत्मनिर्भर बनाने के‌ लिए बीस लाख करोड़ आर्थिक पैकेज की योजना के साथ अर्थव्यवस्था व्यवस्था को सुदृढ़ करने का फैसला लिया गया है ताकि इस पैकेज के तहत युवाओं/महिलाओं और कृषि, ग्रामीण क्षेत्रों से जुड़े अनेक कार्ययोजनाओं जैसे एम एस एम ई ऋण, मुद्रा योजना के तहत शिशु ऋण, किसान क्रेडिट कार्ड, प्रधानमंत्री आवास योजना, क्रेडिट लिवड सब्सिडी योजना, स्वयं सहायता समूह को वित्तीय सहायता में संशोधन, स्ट्रीट वेंडर लोन,, कृषि क्षेत्र के लिए अतिरिक्त घोषणा, मनरेगा में अतिरिक्त घोषणा आदि विषयों पर विस्तृत जानकारी उपलब्ध कराते हुए युवा विकास कार्यक्रम के जरिए क्लब निर्माण की महत्ता को समझाया गया. इस तरह प्रखंड क्षेत्र अन्तर्गत सभी राजस्व गांवों में कुल पचास क्लब निर्माण कार्य पांच दिनों में पूरा करने का कार्य सफलतापूर्वक चलाया जा रहा है.इस लक्ष्य को पूरा करने में समेली प्रखंड के राष्ट्रीय युवा स्वयंसेवक आसिफ आलम, पूर्व राष्ट्रीय युवा स्वयंसेविका प्रीति कुमारी, महिला मंडल के अध्यक्ष राधा रानी, अमित कुमार,दिवाकर कुमार राय, नवजागरण युवा क्लब बखरी के सचिव गणेश कुमार, यूथ पावर के देवव्रत कुमार , वीके अमन, सद्भावना युवा क्लब छोहार के अध्यक्ष कमोद कुमार कुक्कू,फलका प्रखंड के पूर्व राष्ट्रीय युवा स्वयंसेवक विक्रम कुमार,आतिश कुमार दीपांकर  आदि वक्ताओं का सराहनीय योगदान रहा.कार्यक्रम में नये क्लब के अध्यक्ष नीतू कुमारी, एवं सचिव मधु कुमारी ने जिले के विभिन्न प्रखंडों से आते हुए पदाधिकारियों का आभार प्रकट किया.

कोई टिप्पणी नहीं: