मधुबनी : जिला स्तरीय उद्यमी मेला सह प्रदर्शनी का उद्घाटन - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

विजयी विश्व तिरंगा प्यारा , झंडा ऊँचा रहे हमारा। देश की आज़ादी के 75 वर्ष पूरे होने पर सभी देशवासियों को अनेकानेक शुभकामनाएं व बधाई। 'लाइव आर्यावर्त' परिवार आज़ादी के उन तमाम वीर शहीदों और सेनानियों को कृतज्ञता पूर्ण श्रद्धासुमन अर्पित करते हुए नमन करता है। आइए , मिल कर एक समृद्ध भारत के निर्माण में अपनी भूमिका निभाएं। भारत माता की जय। जय हिन्द।

बुधवार, 21 सितंबर 2022

मधुबनी : जिला स्तरीय उद्यमी मेला सह प्रदर्शनी का उद्घाटन

  • अधिक से अधिक लोग स्वरोजगार की दिशा में आगे बढ़ें,इसको लेकर सरकार गंभीरतापूर्वक कर रही है कार्य। जिला उद्योग केन्द्र से संपर्क स्थापित कर उद्योग विभाग की योजनाओं की ले सकते है जानकारी। 
madhubani-news-today
मधुबनी, 
जिला स्तरीय उद्यमी मेला सह प्रदर्शनी का उद्घाटन विशेष सचिव उद्योग विभाग, बिहार  दिलीप कुमार एवं उप विकास आयुक्त विशाल राज के द्वारा संयुक्त रूप से दीप प्रज्ज्वलित कर किया गया।इस अवसर पर उपस्थित उद्यमियों को संबोधित करते हुए विशेष सचिव ने कहा कि उद्योग विभाग, बिहार सरकार की यह कोशिश है कि प्रदेश में अधिक से अधिक लोग स्वरोजगार की दिशा में आगे बढ़ें। उन्होंने कहा कि जहां नौकरियों की अपनी सीमाएं हैं, वहीं उद्यम का आकाश अनंत है। इसलिए युवाओं को स्वरोजगार की दिशा में पहल करनी चाहिए। इस कार्य में जिला उद्योग केन्द्र से संपर्क स्थापित कर उद्योग विभाग की तमाम योजनाओं की जानकारी ले सकते हैं। इतना ही नहीं, बैंकों से बड़े अनुदान के साथ ऋण भी आसानी से उपलब्ध हैं। उन्होंने बताया कि जिस उद्यमी के पास इनोवेटिव आइडिया होंगे उनके उद्यम को प्रोत्साहित करने के लिए पर्याप्त सहायता मुहैया कराई जाएगी। उन्होंने कहा कि माननीय उद्योग मंत्री श्री समीर कुमार महासेठ द्वारा उद्यमियों को सरल तरीके से  अनुदान सहित  ऋण उपलब्ध कराए जाने पर पूरा जोर है। इस कड़ी में जिला उद्योग केंद्र पूर्ण रूप से समर्पित है।  उद्योग स्थापित करने के उद्देश्य से पचास लाख तक के ऋण उपलब्ध कराए जा रहे हैं। ऐसे में जिले को उद्योग से आच्छादित करने के लिए जिले के श्रमशील लोगों को आगे आना होगा। मौके पर उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए उप विकास आयुक्त ने कहा कि सरकार केवल दिशा और पर्याप्त सहायता ही दे सकती है। जिले को उद्यम का केंद्र बनाने की दिशा में जिले के उद्यमियों को कदम बढ़ाना होगा। महा प्रबंधक जिला उद्योग केंद्र, मधुबनी रमेश कुमार शर्मा ने कहा कि किसी उद्यमी को अपना खुद का उद्योग स्थापित करना है तो जिला उद्योग केंद्र द्वारा काउंसलिंग के साथ साथ सभी प्रकार के कागजात को तैयार करवाने में पूर्ण सहयोग भी दिया जाता है। अतः कोई भी उद्यमी जिला उद्योग केंद्र से संपर्क कर सरकार की योजनाओं का लाभ उठाएं। मौके पर अर्वाचीन मिथिला कला, जीविका समूह, सिकी कलाकृति, लहठी उद्योग, स्वेरा मशरूम, खादी बुनकर, अगरबत्ती, नूडल्स आदि के स्टॉल का बारी बारी निरीक्षण भी किया गया।

कोई टिप्पणी नहीं: