झाबुआ (मध्य प्रदेश) की खबर 07 सितंबर - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

विजयी विश्व तिरंगा प्यारा , झंडा ऊँचा रहे हमारा। देश की आज़ादी के 75 वर्ष पूरे होने पर सभी देशवासियों को अनेकानेक शुभकामनाएं व बधाई। 'लाइव आर्यावर्त' परिवार आज़ादी के उन तमाम वीर शहीदों और सेनानियों को कृतज्ञता पूर्ण श्रद्धासुमन अर्पित करते हुए नमन करता है। आइए , मिल कर एक समृद्ध भारत के निर्माण में अपनी भूमिका निभाएं। भारत माता की जय। जय हिन्द।

बुधवार, 7 सितंबर 2022

झाबुआ (मध्य प्रदेश) की खबर 07 सितंबर

जिला न्यायालय से राजपूत बोडिगर््ंग हाऊस का फैसला समाज के जागरूक नागरिक जितेन्द्रसिंह राठौर एवं जितेन्द्रसिंह सिसौदिया के पक्ष में आया

  • राजपूत समाज एवं श्री राष्ट्रीय राजपूत करणी सेना ने श्री राठौर एवं श्री सिसौदिया का गुलाल लगाकर और पुष्पमालाओं से स्वागत कर राजवाड़ा पर की आतिशबाजी

jhabua-news
झाबुआ। शहर के विजय स्तंभ तिराहे पर छाबड़ा पेट्रोल पंप के पीछे संचालित राजपूत बोर्डिंग हाऊस की जमीन का मामला वर्ष 2014 से जिला न्यायालय में लंबित चल रहा था। जिसमें 6 सितंबर, मंगलवार को दोपहर समाज के जागरूक नागरिक जितेंन्द्रसिंह राठौर एवं जितेन्द्रसिंह सिसौदिया के पक्ष में फैसला आने के बाद शहर के मध्य राजवाड़ा पर समाज के दोनो नागरिकों का राजपूत समाज के वरिष्ठजनों एवं श्री राष्ट्रीय राजपूत करणी सेना द्वारा स्वागत कर खुषी स्वरूप आतिषबाजी की गई। मामला राजपूत बोर्डिंग्स हाऊस की जमीन की लीज समाप्त होने एवं अवैध कब्जे को लेकर था। जिसको लेकर दो पक्षों मेें जुबली राजपूत बोर्डिंग ट्रस्ट और राजपूत समाज से जितेन्द्रसिंह राठौर एवं जितेन्द्रसिंह सिसौदिया द्वारा जिला न्यायालय में परिवाद दायर किया गया। जिला न्यायालय में लंबे समय से पैडिंग चल रहे इस मामले में अंततः सुनवाई होते हुए न्यायालय ने जितेन्द्रसिंह राठौर एवं जितेन्द्रसिंह सिसौदिया के निर्णय में फैसला लेते हुए ट्रस्ट में दोनो को ट्रस्टी घोषित करने के आदेश जारी किए है।


स्वागत कर शुभकामनाएं प्रेषित की

इसी बीच राजवाड़ा पर राजपूत समाज के वरिष्ठजनों में रविन्द्रसिंह सिसौदिया एवं ऋतुराजसिंह राठौर, श्री राष्ट्रीय राजपूत करणी सेना से कुंवर अजीतसिंह चिंचौड़िया, दिपेन्द्रसिंह सिसौदिया, लोकेन्द्रसिंह सलुनिया, सुशीलसिंह सिसौदिया आदि ने श्री राठौर एवं श्री सिसौदिया का गुलाल लगाकर एवं पुष्पमाला पहनाकर स्वागत कर उत्साहपूर्वक यहां आतिषबाजी करते हुए बधाई दी गई।


डोल ग्यारस पर सकल हिन्दू समाज ने मिलकर निकाला भगवान श्री कृष्ण का भव्य चल समारोह, बड़ी संख्या में समाजजन हुए शामिल


झाबुआ। 6 सितंबर, मंगलवार को डोल ग्यारस (देव झूलनी) पर जिले के मदरानी क्षेत्र में सकल हिन्दू समाजजनों द्वारा मिलकर नगर के मुख्य मार्गो से भगवान का चल समारोह निकाला गया। जिसमें जगह-जगह समाज की महिलाओं और बालिकाओं ने गरबा खेला एवं नृत्य किया। जगह-जगह नगर एवं ग्रामीणवासियों ने पुष्पमालाओं से भव्य स्वागत किया। वहीं इस दिन पलावड़ क्षेत्र भी डोल ग्यारस पर्व मनाते हुए दिनभर ‘‘आलकी की पालकी्, जय कन्हैयालाल की’’ के जयघोष गूंजायमान हुए। क्षेत्र से भव्य जुलूस प्रारंभ होकर राधा-कृष्ण मंदिर मदरानी से नगर के मुख्य मार्गो से होते हुए मुक्तेश्वर महादेव मंदिर तालाब पर पहुंचकर संपन्न हुआ।


गडूलिया एवं घटूलिया समाज के दंपति के साथ बच्चों ने मिलकर की झाबुआ के राजा की विशेष आरती


jhabua-news
झाबुआ। भारत की व्यवस्था को संचालित करने एवं सु-व्यवस्थित बनाए रखने में चुनाव प्रणाली का भी विशेष महत्व रहता है। वर्षों से देश में यह मांग उठती आ रहीं है कि भारत में होने वाले सभी लोकसभा, विधानसभा, नगरीय निकाय-परिषद्ों, त्रि-स्तरीय पंचायत चुनावों के साथ समस्त चुनाव एकसाथ हो, जिससे सबसे विषेष लाभ यह होगा कि एक साथ चुनाव होने से व्यय कम होने से देश की अर्थव्यवस्था मजबूत होकर लोकतंत्र भी मजबूत तथा सुदृढ़ बनेगा। इसी उद्देश्य को लेकर सामाजिक महासंघ जिला झाबुआ ने 6 सितंबर, मंगलवार संध्याकाल 7.30 बजे इस अनूठी थीम पर पहल करते हुए अनूठे अंदाज में शहर के पैलेस गार्डन से बैंड के साथ मार्च पास्ट निकाला। जिसमें आगे शहर के निर्धन वर्ग के गडूलिया (लोहे का कार्य करने वाले) एवं घटूलिया (पत्थर का कार्य करने वाले) समाज के लोगों ने आतिथ्य एवं प्रतिनिधित्व प्रदान करते हुए अपने हाथों में भारत की अर्थव्यवस्था को मजबूत बनाने तथा भारत को शक्तिशाली और संपन्न देश बनाने की अपील करते हुए ‘‘एक देश एक चुनाव’’ की स्लोगन और संदेश से लिखी तख्तीयां लेकर चले। बाद सभी ने मार्च पास्ट के रूप में शहर के कस्तूरबा मार्ग पहुंचकर यहां उक्त दोनो समाज के समस्त महिला-पुरूषों, युवाओं और बच्चांे ने मिलकर झाबुआ के राजा की विषेष आरती का भी लाभ लिया।


मातृ शक्तियांे ने सनातन संस्कृति को प्रतिपादित किया

इस दौरान सामाजिक महासंघ से जुड़ी मातृ शक्तियांे ने एकजुटता और सनातन संस्कृति को प्रतिपादित करते हुए लाल साड़ियों में सहभागिता की। उक्त आयोजन बाद शहर के कस्तूरबा मार्ग में झाबुआ का राजा ग्रुप द्वारा सामाजिक महासंघ की इस अनुपम पहल के लिए भावभरा अभिनंदन भी किया गया। संपूर्ण आयोजन सामाजिक महासंघ के वरिष्ठ संरक्षक डॉ. केके त्रिवेदी के मार्गदर्शन में तैयार कर नेतृत्व सामाजिक महासंघ के जिलाध्यक्ष नीरजसिंह राठौर एवं जिला महासचिव उमंग सक्सेना ने प्रदान किया।


‘‘भारत को श्रेष्ठ बनाना है, सभी चुनाव एक साथ कराना है’’

सामाजिक महासंघ के वरिष्ठ जिला उपाध्यक्ष शरतचन्द्र शास्त्री एवं जयेन्द्र बैरागी ने बताया कि महासंघ के समस्त पदाधिकारी, युवा सदस्य और महिला इकाई से जुड़ी सकल हिन्दू समाज की मातृ शक्तियां शाम 7 बजे पैलेस गार्डन पर एकत्रित हुई। यहां तैयारियां पूर्ण होने के बाद ठीक 7.45 बजे यहां से बैंड के साथ मार्च पास्ट आरंभ हुआ। जिसमें आगे गडूलिया और घटूलिया समाजजन अपने हाथों में ‘‘भारत को श्रेष्ठ बनाना है, सभी चुनाव एक साथ कराना है, संपन्न राष्ट्र बनाना है, देश में एकसाथ चुनाव करवाना है, भारत को विकसित बनाओ, एकसाथ चुनाव करवाओं और झाबुआ जिले की एक ही मांग, एक साथ हो सभी चुनाव’’ जैसे तख्तीयां लेकर चले।


इन्होंने की मुख्य रूप से सहभागिता

इसके पीछे सामाजिक महासंघ जिला झाबुआ के वरिष्ठ पदाधिकारियों में अरविन्द व्यास, विनोदकुमार जायसवाल, राजकुमार पाटीदार, पंकज जैन ‘मोगरा’, हरिश शाह लालाभाई, राजेश शाह, भेरूसिंह चौहान ‘तरंग’, मुकेश बैरागी, सकल व्यापारी संघ अध्यक्ष संजय कांठी एवं सचिव हिमांशु त्रिवेदी, हाथीपावा मार्निंग क्लब अध्यक्ष कमलेष पटेल, युवा हार्दिक अरोरा, मीडिया प्रभारी दौलत गोलानी, रोटरी क्लब आजाद से वरिष्ठ डॉ. वैभव सुराना, अजय शर्मा, घीसूभाई महाराज, महिलाओं में वरिष्ठ श्रीमती चंचला सोनी, अनिता जाखड़, हरिप्रिया निगम, शीतल जादौन, ज्योति सोनी, दीपाली चौहान, विनीता नायक, चेतना चौहान आदि ने मार्च पास्ट में कदमलात करते हुए भारत माता, वंदे मातरम् के साथ भगवान श्री गणेश के जयघोष लगाए।


बाप्पा की विषेष आरती कर सभी ने प्रसन्नता व्यक्त की

यह मार्च पास्ट शहर के राजवाड़ा, नेहरू मार्ग, श्री गौवर्धनाथ मंदिर तिराहा होते हुए कस्तूरबा मार्ग पहुंचा। जहां सभी की आगवानी झाबुआ का राजा ग्रुप की अेार से की गई। बाद सभी ने मर्यादापुरूषोत्तम भगवान श्री राम की नगरी अयोध्या की थीम पर सुंदर सजे पांडाल के अंदर प्रवेश किया। कस्तूरबा मार्ग में सामाजिक महासंघ के साथ सैकड़ों की संख्या में भक्तजनों के एकत्रित होने पर निर्धारित समय ठीक 8.30 बाप्पा की विशेष आरती आरंभ हुई। जिसमें सबसे आगे मुख्य अतिथि के रूप में गडूलिया और घटूलिया समाजजनों ने ही अपने परिवार के साथ हाथों में भव्य ज्योति लेकर गजानन महाराज की नयनाभिराम प्रतिमा की आरती करने का पूरे उत्साह के साथ लाभ लिया। झाबुआ के राजा की तीन आरती संपन्न होने के बाद सभी ने उत्साहपूर्वक यहां ‘‘झाबुआ के राजा, मन्नतों के राजा’’ के जयकारे भी लगाए। समापन पर जेकेआर ग्रुप की ओर से सामाजिक महासंघ की पूरी टीम का चांदी का सिक्का भेंटकर अभिनंदन किया गया। पांडाल के बाहर सभी ने लड्डूओं और मिष्ठान आदि का प्रसाद ग्रहण किया।


भारत निवार्चन आयोग को करना चाहिए विचार

सामाजिक महासंघ जिला झाबुआ के वरिष्ठ मार्गदर्शक डॉ. केके त्रिवेदी एवं अरविन्द व्यास तथा नेतृत्वकर्ता नीरजसिंह राठौर एवं उमंग सक्सेना ने संक्षिप्त रूप से बताया कि भारत में लंबे समय यह मांग उठ रहीं है कि देश के लोकतंत्र को सशक्त और मजबूत बनाने हेतु समस्त निर्वाचनों की प्रक्रिया में आंशिक परिवर्तन करते हुए देश के लोकसभा के साथ समस्त राज्यों के विधानसभा चुनाव और राज्यों में होने वाले नगरीय निकायों, परिषद्ों के चुनाव, त्रि-स्तरीय पंचायत चुनाव के साथ सभी चुनाव यदि एकसाथ संपन्न होते है, तो इससे जहां मूल रूप से समय के साथ अर्थ की भी काफी बचत होगी। जिसके लाभ के बतौर सीधे तौर पर भारत की अर्थव्यवस्था मजबूत होने के साथ देश शक्तिशाली और समृद्धशाली भी बनेगा।


राष्ट्रभक्त युवाओं ने देश के वीर सपूत शहीद भगतसिंह की पावन मिट्टी एवं जल शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय प्रबंधन को भेंट किया

  • महावि़द्यालय प्राचार्य के समक्ष अपने अनुभव साझा करते हुए भविष्य के लिए मार्गदर्शन प्राप्त किया

jhabua-news
झाबुआ। देश के प्रथम षिक्षक डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन के जन्मदिवस (शिक्षक दिवस) के उपलक्ष में जिले के राष्ट्रभक्त युवाओं ने मिलकर पिछले दिनों पंजाब ‘‘अमृतसर’’ से देश के वीर सपूत शहीद भगतसिंह की लाई गई माटी एवं पवित्र जल जिले में सभी महाविद्यालयों का नेतृत्व करने वाली, जिले की अग्रणी संस्था शहीद चंद्रशेखर आजाद शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय प्रबंधन को सौंपा। जानकारी देते हुए यात्रा पर गए युवा लोकेन्द्र बिलवाल ने बताया कि पीजी कॉलेज झाबुआ से ‘‘मां तुझे प्रणाम योजना’’ अंतर्गत कुल 8 राष्ट्रभक्त युवाआंे ने यह यात्रा सफलतापूर्वक संपन्न की। जिसमें उन्हें देश के इतिहास, देश महापुरूषों और सपूतों की गौरव गाथा के साथ वाघा बॉर्डर पर भारत की रक्षा में तत्पर सैनिकों का हौंसला, जज्बा और जुनून आदि प्रत्यक्ष रूप से जानना मिला। युवाओं ने यहां शहीद भगतसिंह की स्मृति में बनी राष्ट्रीय स्मरक को भी नमन करते हुए श्रद्धासुमन अर्पित किए। बाद झाबुआ जिले से देश के वीर सैनानी शहीद चन्द्रषेखर आजाद की जन्म भूमि की माटी एवं जल भी अर्पण किया।


युवाओं के उज्जवल भविष्य की कामना की

दल द्वारा शहीद भगतसिंह की लाई गई माटी एवं जल पिछले दिनों कलेक्टर सोमेश मिश्रा को भेंट करने के बाद आज पीजी कॉलेज प्राचार्य डॉ. जेसी सिन्हा एवं वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी प्रो. रविन्द्रसिंह तथा समस्त स्टॉफ को भी स-सम्मान भेंट किया गया। इस दौरान युवाओं ने यात्रा के दौरान रहे अपने अनुभवों को भी साझा किया। समस्त कॉलेज प्रबंधन की ओर से यात्रा पर गए दल को शुभकामनाएं प्रेषित करते हुए उज्जवल भविष्य की कामना की गई।


डॉ रामशंकर चंचल के स्वर में उनकी कविता ‘‘अकेला होना‘‘ कविता सोलह हजार साहित्य प्रेमियों द्वारा अभी तक सुनी गई                  

        

झाबुआ । आदिवासी अञ्चल में जन्में साहित्य साधक डॉ रामशंकर चंचल की नयी कविताओं को देश के महान गीतकार कुमार विश्वास के गीतों की तरह आज देश और विदेश में बहुत बहुत सुना और सराहा जा रहा है डॉ रामशंकर चंचल की एक कविता उन्हीं के स्वर में ‘‘अकेला होना‘‘ को अभी तक सोलह हजार देश और विदेश के लोगों द्वारा सुनी और बेहद सराही गई है, उनके स्वर में उनकी कविता के वीडियो प्रतिदिन सैकडों सुने और बहुत ही पसन्द किये जा रहे है ।  उम्र के ६५ साल में उनका अद्भुत मासूम स्वर श्रोताओं के दिल को छु जाता हैं यही वजह है कि अक्सर उनसे उनकी और नयी कविता की चाह में अक्सर चाहने वालों द्वारा उनसे मांग की जाती है । आदिवासी अञ्चल में रहकर देश और विदेश में अपनी रचना और स्वर के अद्भुत अविरल प्रवाह से आज बेहद चर्चित इस महान साहित्य साधक पर जिले, प्रदेश और देश को गर्व होना स्वभाविक है।


ईट राइट चैलेंज की इंफोर्समेंट एक्टिविटी के तहत पारा एवं राणापुर में खाद्य सुरक्षा प्रशासन की कार्यवाही


झाबुआ । भारतीय सरक्षा एवं मानक प्राधिकरण नई दिल्ली द्वारा आयोजित ईट राइट चैलेंज फेस 2 के अंतर्गत प्रतिभागी के तौर पर सम्मिलित खाद्य सुरक्षा प्रशासन जिला झाबुआ द्वारा विभिन्न एक्टिविटीज के तहत कार्यवाही संपादित की जा रही है। जिसमें एनफोर्समेंट एक्टिविटी अंतर्गत इंडियन स्वीट केटेगरी में झाबुआ जिला द्वारा कुल 35 लक्ष्य नमूनों की पूर्ति की जाना है। जिसके परिपालन में खाद्य सुरक्षा प्रशासन द्वारा आज जिले के ग्राम पारा एवं राणापुर में नापतोल विभाग के साथ संयुक्त रुप से कार्यवाही कर मिठाइयों के नमूने जांच के लिए लिए गए हैं। खाद्य सुरक्षा प्रशासन से राहुल सिंह अलावा खाद्य सुरक्षा अधिकारी एवं नापतोल विभाग से नापतोल निरीक्षक कपिल कदम कार्यवाही में उपस्थित रहे। पारा में संयुक्त रूप से कार्यवाही के दौरान बस स्टैंड के जयंत रेस्टोरेंट एवं सूर्या रेस्टोरेंट पर टीम द्वारा कार्यवाही कर मोतीचूर के लड्डु एवं बर्फी के नमूने जांच हेतु लिए गए तथा इसी प्रकार टीम द्वारा राणापुर में श्री नरसिंह महाराज नमकीन से मिठाइयों के दो नमूने लिए गए हैं जिन्हें जांच हेतु भोपाल स्थित राज्य खाद्य परीक्षण प्रयोगशाला को भेजा जा रहा है। खाद्य सुरक्षा अधिकारी राहुल सिंह अलावा द्वारा बताया गया कि ईट राइट चैलेंज फेस 2 के तहत जिले को 35 लीगल नमुना लक्ष्य निर्धारित किया गया है जिसके तहत त्यौहारों को मध्य नजर रखते हुए मिठाइयों के नमूने जांच हेतु लिए जा रहे हैं।


कोवीड 19 टीकाकरण 18 वर्ष से अधिक आयु वर्ग मे जिला झाबुआ मध्य प्रदेश में प्रिकाशन डोज (बूस्टर) में प्रथम स्थान, कलेक्टर ने बधाई दी


झाबुआ। कलेक्टर सोमेश मिश्रा के नेतृत्व मे संचालित कोवीड टीकाकरण अभियान अंतर्गत देर शाम जारी रेंकिग मे जिला झाबुआ ने प्रदेश मे अपने लक्ष्य 622370 के विरूद्ध 197508 प्रिकाशन डोज के टीके मे 31.7 प्रतिशत उपलब्धि प्राप्त कर पहले स्थान पर है। ईस कार्य मे जिला प्रशासन व समस्त विभागो के अधिकारीयों व कर्मचारियों ने कड़ी मेहनत कर ईस मुकाम को हासिल किया है। मैदानी कार्यकर्ताओं आशा, आशा सहयोगिनी, आॉगनवाडी कार्यकर्ता, सहायिका, एएनएम/एमपीडब्ल्यु /सीएचओ /सुपरवाइजर, महिला पर्यवेक्षक /रोजगार सहायक, सचिव, कोटवार, पटवारी, स्व सहायता समूह, एनआरएलम, जनअभियान परिषद वालिंटीयर्स, साथिया आरकेएसके, कोल्ड चैन हैन्डलर्स, एव्हीडी कार्यकर्ता, सेल्समैन, सोसायटी सदस्य, शिक्षकगण, एमपीव्हीएचए, नेहरू युवा केंद्र, एनसीसी, एनएसएस ईकाई, नगरीय निकाय के सम्पूर्ण अमला, जनभागीदारी, समाजिक संगठन, रोटरी, लायंस, जैन सोशल ग्रुप, केमिस्ट एसोसियेशन, मीडिया साथी व अन्य शासकीय/अशासकीय संगठन लगातार प्रयास रत हैं कि योग्य हितग्राहीयो का बूस्टर डोज समय सीमा मे पूर्ण होकर झाबुआ कोरोना रहित जिला बना रहे। कलेक्टर द्वारा सभी के सहयोग को सराहा और आव्हान किया कि दूगने जोश व ईच्छा शक्ति से ईस पूनित कार्य को सभी मिलकर संचालित कर पूर्ण लक्ष्य प्राप्त करे।


जिले में अन्न उत्सव 7, 8 एवं 9 सितम्बर को प्रत्येक उचित मूल्य दुकान पर आयोजित किये जायेंगे, अन्न उत्सव हेतु अधिकारियों को दायित्व सौपे गये


झाबुआ। कलेक्टर श्री सोमेश मिश्रा के आदेशानुसार प्रमुख सचिव, खाद्य, नागरीक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग, मंत्रालय भोपाल के परिपत्र अनुसार माननीय मुख्यमंत्री जी के निर्देश अनुसार झाबुआ जिले में अन्य उत्सव निर्धारित तिथि 7, 8 एवं 9 सितम्बर 2022 को प्रत्येक उतिच मूल्य दुकान पर आयोजित किया जाना है। जिसमें अधिक से अधिक उपभोक्ताओं को राशन वितरण किया जाना है इस हेतु विभिन्न विभागों के अधिकारियों को दायित्व सौपे गये है। जिसमें उप पंजीयक सहकारी संस्था/महाप्रबंधक, केन्द्रीय सहकारी बैंक मर्यादित झाबुआ/परियोजना समन्वयक एनआरएलएम को सभी उचित मूल्य दुकानों के संचालित करने वाली सभी संस्थाओं के प्रबंधकों के निर्धारित तिथि में उचित मूल्य दुकान खुलने के निर्देश एवं अन्न उत्सव का बैनर प्रदर्शित करने का दायित्व सौपा गया है। जिला अपर्ति अधिकारी को अनुभागवार प्रत्येक उचित मूल्य दुकान पर नोडल अधिकारी की नियुक्ति कर (जनशिक्षक/कृषि विस्तार अधिकारी/महिला एवं बाल विकास सुपरवाइजर/अन्य) निर्धारित तिथि में नियुक्ति कर नोडल अधिकारी द्वारा उचित मूल्य दुकान पर उपस्थित होकर समक्ष में खाद्यान्न वितरण कराने का दायित्व सौपा गया है। तहसीलदार समस्त को अन्न उत्सव की तिथि का कोटवार/तडवी के माध्यम से प्रचार-प्रसार डोंडी पिटवाकर कराने का दायित्व सौपा गया है। प्रबंधक नागरिक आपूर्ति निगम झाबुआ को उचित मूल्य दुकान पर वितरण हेतु समय सीमा में खाद्यान्न उपलब्ध कराने का दायित्व सौपा गया है। अनुविभागीय अधिकारी (राजस्व) समस्त को अपने अनुभाग क्षेत्र के कनिष्ठ आपुर्ति अधिकारी एवं सहकारी निरीक्षक के माध्यम से उचित मूल्य दुकान पर वितरण की समीक्षा करने एवं अन्न उत्सव की सतत् मॉनीटरिंग करने का दायित्व सौपा गया है।


नगरीय निकायों के आम निर्वाचन 2022 के लिए व्यय की दरें निर्धारित करने हेतु रिटर्निंग ऑफिसरों को समिति का गठन करने के निर्देश


झाबुआ। मध्यप्रदेश राज्य निर्वाचन आयोग कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी (स्था.निर्वा.) जिला झाबुआ के पत्रानुसार नगरीय निकायों के आम निर्वाचन 2022 के लिए स्थानीय स्तर पर पार्षद पद के अभ्यार्थियों द्वारा किये जाने वाले विभिन्न प्रकार के व्यय की दरो का निर्धारण किया जाना है, व्यय लेखा संधारित करने हेतु विभिन्न प्रकार की सामाग्रियों के दरो को निर्धारित करने की आवश्यकता होगी, इसलिए रिटर्निंग आफिसर नगरपालिका परिषद/नगर परिषद झाबुआ, राणापुर, थांदला एवं पेटलावद अपने स्तर पर समिति का गठन कर उपरोक्त अनुसार कार्यवाही की जाकर कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी (स्था. निर्वा.) जिला झाबुआ को अवगत कराये।


कलेक्टर के द्वारा आज तहसील कार्यालय रामा का निरीक्षण


झाबुआ। कलेक्टर श्री सोमेश मिश्रा के द्वारा आज प्रातः 11 बजे तहसील कार्यालय रामा पहुंचे यहां पर की जा रही व्यवस्था का जायजा लिया एवं तहसीलदार श्री सुनिल डावर एव ंनायब तहसीलदार सुश्री बबली बर्डे से आवश्यक जानकारी प्राप्त की। तहसील कार्यालय के रीडर की फाईलों का भी अवलोकन किया एवं आवश्यक निर्देश दिए। निरीक्षण के समय कलेक्टर कार्यालय के अधीक्षक श्री नरेन्द्र परमार एवं श्री मनीष वरदिया द्वारा कार्यालय की विभिन्न फाईलों का निरीक्षण किया। प्रकरणों का समय पर निराकरण होने पर कलेक्टर द्वारा बधाई दी गई।


कलेक्टर ने संजीवनी हेल्थ केम्प की व्यवस्था का जायजा लिया


झाबुआ । कलेक्टर श्री सोमेश मिश्रा के द्वारा आज प्रातः ग्राम पंचायत भूराडाबरा में संजीवनी हेल्थ केम्प के आयोजन की व्यवस्था का जायजा लिया एवं शतप्रतिशत टीकाकरण एवं आयुष्मान कार्ड बनाये जाने के निर्देश दिए। यहां पर मेडिकल स्टाफ से चर्चा की एवं आवश्यक सुविधा के बारे मे जानकारी प्राप्त की एवं उपस्थित ग्रामीणों से चर्चा की। आयुष्माान कार्ड बनाये जाने के लिए जागरूक किया। ग्रामीणों से रूबरू चर्चा कर शासन से प्राप्त होने वाले राशन के बारे में जानकारी प्राप्त की। ग्रामीणों ने बताया कि हमें समय पर राशन प्राप्त हो रहां हैं। इस दौरान तहसीलदार श्री सुनिल डावर, सीईओ जनपद पंचायत श्री विरेन्द्र सिंह रावत, कनिष्ठ आपूर्ति अधिकारी श्री आशिष आजाद, एपीओ श्रीमती अंजला रावत, एसडीओ आरईएस आदि उपस्थित थे।


कलेक्टर ने ग्राम पंचायत भूराडाबरा जनपद पंचायत रामा में प्रधानमंत्री आवास का निरीक्षण किया


झाबुआ। कलेक्टर श्री सोमेश मिश्रा के द्वारा आज प्रातः ग्राम पंचायत भूराडाबरा जनपद पंचायत रामा में प्रधानमंत्री आवास का निरीक्षण किया एवं यहां पर हितग्राही एवं सीईओ जनपद पंचायत रामा से चर्चा की एवं आवश्यक निर्देश दिए एवं उपस्थित ग्रामीणों से चर्चा की। ग्रामीणों से रूबरू चर्चा कर शासन से प्राप्त होने वाले राशन के बारे में जानकारी प्राप्त की। ग्रामीणों ने बताया कि हमें समय पर राशन प्राप्त हो रहां हैं। इस दौरान तहसीलदार श्री सुनिल डावर, सीईओ जनपद पंचायत श्री विरेन्द्र सिंह रावत, कनिष्ठ आपूर्ति अधिकारी श्री आशिष आजाद, एपीओ श्रीमती अंजला रावत, एसडीओ आरईएस आदि उपस्थित थे।


कलेक्टर ने ग्राम पंचायत धांधलपूरा बड़ा जनपद पंचायत रामा में प्रधानमंत्री आवास का निरीक्षण किया

 

झाबुआ । कलेक्टर श्री सोमेश मिश्रा के द्वारा आज प्रातः ग्राम पंचायत धांधलपूरा बड़ा जनपद पंचायत रामा में प्रधानमंत्री आवास का निरीक्षण किया एवं यहां पर हितग्राही एवं सीईओ जनपद पंचायत रामा से चर्चा की एवं आवश्यक निर्देश दिए एवं उपस्थित ग्रामीणों से चर्चा की। ग्रामीणों से रूबरू चर्चा कर शासन से प्राप्त होने वाले राशन के बारे में जानकारी प्राप्त की। ग्रामीणों ने बताया कि हमें समय पर राशन प्राप्त हो रहां हैं। इस दौरान तहसीलदार श्री सुनिल डावर, सीईओ जनपद पंचायत श्री विरेन्द्र सिंह रावत, कनिष्ठ आपूर्ति अधिकारी श्री आशिष आजाद, एपीओ श्रीमती अंजला रावत, एसडीओ आरईएस आदि उपस्थित थे।


कलेक्टर ने ग्राम पंचायत खरडू बडी जनपद पंचायत रामा में सामुदायिक वानिकी का निरीक्षण किया


झाबुआ। कलेक्टर श्री सोमेश मिश्रा के द्वारा आज प्रातः ग्राम पंचायत खरडू बडी जनपद पंचायत रामा में सामुदायिक वानिकी का निरीक्षण किया एवं संबंधित अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए। यह उद्यानिकी एवं सामुदायिक वानिकी विभाग के समन्वय से निर्मित की गई है। जिसकी लागत 63.5 लाख है। यहा वर्तमान में 4.5 हेक्टेयर में 4500 पौधे लगे है। इस दौरान तहसीलदार श्री सुनिल डावर, सीईओ जनपद पंचायत श्री विरेन्द्र सिंह रावत, कनिष्ठ आपूर्ति अधिकारी श्री आशिष आजाद, एपीओ श्रीमती अंजला रावत, एसडीओ आरईएस आदि उपस्थित थे।


कलेक्टर ने नक्षत्र वाटिका अम्बे माता मंदिर परिसर ग्राम पंचायत छापरी रजला का निरीक्षण किया


झाबुआ 07 सितम्बर, 2022। कलेक्टर श्री सोमेश मिश्रा के द्वारा आज प्रातः नक्षत्र वाटिका अम्बे माता मंदिर परिसर ग्राम पंचायत छापरी रजला का निरीक्षण किया एवं संबंधित अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए। यह वाटिका उद्यानिकी एवं सामुदायिक वानिकी विभाग के समन्वय से वर्ष 2019-20 में निर्मित की गई थी। जिसकी लागत 7.15 लाख है। इस दौरान तहसीलदार श्री सुनिल डावर, सीईओ जनपद पंचायत श्री विरेन्द्र सिंह रावत, कनिष्ठ आपूर्ति अधिकारी श्री आशिष आजाद, एपीओ श्रीमती अंजला रावत, श्रीमती वीणा कुवर नरेन्द्र सिंह राठौर, एसडीओ आरईएस, श्री केमता भाई डामोर आदि उपस्थित थे।

 

कलेक्टर ने ग्राम पंचायत रोटला में संजीवनी हेल्थ केम्प की व्यवस्था का जायजा लिया


झाबुआ। कलेक्टर श्री सोमेश मिश्रा के द्वारा आज प्रातः ग्राम पंचायत रोटला में संजीवनी हेल्थ केम्प के आयोजन की व्यवस्था का जायजा लिया एवं शतप्रतिशत टीकाकरण एवं आयुष्मान कार्ड बनाये जाने के निर्देश दिए। यहां पर मेडिकल स्टाफ से चर्चा की एवं आवश्यक सुविधा के बारे मे जानकारी प्राप्त की एवं उपस्थित ग्रामीणों से चर्चा की। आयुष्माान कार्ड बनाये जाने के लिए जागरूक किया। ग्रामीणों से रूबरू चर्चा कर शासन से प्राप्त होने वाले राशन के बारे में जानकारी प्राप्त की। ग्रामीणों ने बताया कि हमें समय पर राशन प्राप्त हो रहां हैं। कलेक्टर श्री मिश्रा के द्वारा यहां पर बच्चों को चॉकलेट भी बाटी गई। इस दौरान तहसीलदार श्री सुनिल डावर, सीईओ जनपद पंचायत श्री विरेन्द्र सिंह रावत, कनिष्ठ आपूर्ति अधिकारी श्री आशिष आजाद, एपीओ श्रीमती अंजला रावत, एसडीओ आरईएस आदि उपस्थित थे।


कलेक्टर ने ग्राम पंचायत रोटला जनपद पंचायत रामा में उचित मूल्य की दुकान का निरीक्षण किया


झाबुआ 07 सितम्बर, 2022। कलेक्टर श्री सोमेश मिश्रा के द्वारा आज प्रातः ग्राम पंचायत रोटला जनपद पंचायत रामा में उचित मूल्य की दुकान का निरीक्षण किया एवं स्टॉप को चैक किया और जो हितग्राही राशन लेने आए थे। उनसे रूबरू चर्चा की एवं राशन के संबंध में शासन के निर्देशानुसार राशन प्राप्त हो रहा है या नहीं। हितग्राहियों द्वारा बताया कि हमें राशन प्राप्त हो रहा है। किसी भी प्रकार की दिक्कत नहीं है। कलेक्टर श्री मिश्रा के द्वारा यहां पर बच्चों को चॉकलेट भी बाटी गई। इस दौरान तहसीलदार श्री सुनिल डावर, सीईओ जनपद पंचायत श्री विरेन्द्र सिंह रावत, कनिष्ठ आपूर्ति अधिकारी श्री आशिष आजाद, एपीओ श्रीमती अंजला रावत, एसडीओ आरईएस आदि उपस्थित थे।


नई दिल्ली की निःशुल्क एवं सुलभ न्याय योजना के अंतर्गत झाबुआ सहित प्रदेश के 19 जिलों में प्रथम चरण में लीगल एड डिफेंस काउंसिल सिस्टम का गठन किया


झाबुआ । राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण, नई दिल्ली की निःशुल्क एवं सुलभ न्याय योजना के अंतर्गत झाबुआ सहित प्रदेश के 19 जिलों में प्रथम चरण में लीगल एड डिफेंस काउंसिल सिस्टम का गठन किया जा रहा है। प्रधान जिला न्यायाधीश महोदय श्रीमान मोहम्मद सैय्यदुल अबरार महोदय जी ने बताया कि इससे समाज के निर्धन एवं वंचित वर्गों को आपराधिक मामलों में पेशेवर तरीके से गुणात्मक और सक्षम प्रतिरक्षा एवं निःशुल्क कानूनी सहायता उपलब्ध कराया जाएगा। नालसा नई दिल्ली द्वारा इसके लिए आवेदन बुलाए है। विस्तृत जानकारी, आवेदन, अधिवक्ता मानदेय, सेवा शर्ते आदि के लिए वेबसाईड ूूूण्उचेसेंण्हवअण्पद अथवा जिला विधिक सेवा प्राधिकरण झाबुआ के कार्यालय से प्राप्त की जा सकती है। लीगल एड डिफेंस काउंसिल सिस्टम के अंतर्गत चीफ लीगल एड डिफेंस काउसिंल, डिप्टी चीफ लीगल एड डिफेंस काउसिंल एवं असिस्टेंट लीगल एड डिफेंस काउंसिल के पदों पर संविदा के आधार पर नियुक्ति हेतु दिनांक 05 सितम्बर-2022 तक आवेदन प्राप्त किया जाना नियत था। वरिष्ठ कार्यालय जबलपुर द्वारा लीगल एड डिफेंस काउंसिल सिस्टम के अंतर्गत आवेदन प्राप्त करने की अंतिम तिथि में वृद्धि करते हुए 16 सितम्बर-2022 को सायं 05ः00 बजे तक नियत की गई। जो भी आवेदक आवेदन प्रस्तुत करना चाहते है वह जिला न्यायालय परिसर झाबुआ स्थितकार्यालय जिला विधिक सेवा प्राधिकरण में जमा कर सकते है। लीगल एड डिफेंस काउंसिल सिस्टमके अंतर्गत दिनांक 09.09.2022 को आयोजित होने वाले साक्षात्कार को स्थगित किया गया है। आगामी साक्षात्कार आयोजित किये जाने की सूचना पृथक से दी जावेगी।

कोई टिप्पणी नहीं: