सीहोर (मध्य प्रदेश) की खबर 06 सितंबर - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

विजयी विश्व तिरंगा प्यारा , झंडा ऊँचा रहे हमारा। देश की आज़ादी के 75 वर्ष पूरे होने पर सभी देशवासियों को अनेकानेक शुभकामनाएं व बधाई। 'लाइव आर्यावर्त' परिवार आज़ादी के उन तमाम वीर शहीदों और सेनानियों को कृतज्ञता पूर्ण श्रद्धासुमन अर्पित करते हुए नमन करता है। आइए , मिल कर एक समृद्ध भारत के निर्माण में अपनी भूमिका निभाएं। भारत माता की जय। जय हिन्द।

मंगलवार, 6 सितंबर 2022

सीहोर (मध्य प्रदेश) की खबर 06 सितंबर

डोल में सवार भगवान ने किया नगर भ्रमण, विठलेश सेवा समिति ने किया स्वागत


jhabua-news
सीहोर। हर साल की तरह इस साल भी डोल ग्यारस के पावन अवसर पर प्रजापति समाज के द्वारा राधा कृष्ण मंदिर का डोल निकाला जा रहा है। इस मौके पर प्रजापति समाज के अध्यक्ष विष्णु सम्राट प्रजापति सहित अन्य ने कोतवाली चौराहे पर डोलों का पूरी आस्था के साथ स्वागत किया। इस संबंध में मिली जानकारी के अनुसार प्रजापति समाज के द्वारा शहर के गंज स्थित राधा-कृष्ण मंदिर से आस्था और उत्साह के साथ डोल निकाला जा रहा है। समाज के द्वारा निकाले गए डोल का सभी क्षेत्रवासी भव्य स्वागत करते है। वहीं इस मौके पर विठलेश सेवा समिति के के तत्वाधान में शहर के नमक चौराहे पर भागवत भूषण पंडित प्रदीप मिश्रा के मार्गदर्शन यहां से निकाले गए डोल में विराजमान भगवानों का पूजा अर्चना कर चल समारोह में शामिल सभी का स्वागत किया। वहीं अखाड़े में शामिल कलाकारों और खलीफाओं का स्वागत भी किया गया। हर साल की तरह डोल ग्यारस का पर्व भी उत्साह के साथ मनाया गया। जिला मुख्यालय पर शहर के सभी मंदिरों के डोल शाम को शहर की कोतवाली चौराहे पर एकत्रित हुए इसके बाद चल समारोह निकाला गया। लोगों ने इस दौरान डोल ग्यारस पर भगवान कृष्ण की पूजा-अर्चना की। लंबे समय से डोल ग्यारस का पर्व उत्साह के साथ मनाया जाता है, लेकिन बीते दो सालों में कोरोना महामारी के कारण सादगी से मनाया गया था, लेकिन इस बार डोल ग्यारस पर मंदिरों में भगवान श्रीकृष्ण की पूजा अर्चना की गई। वहीं मंदिरों पर पूजा अर्चना के बाद मंदिरों से डोल निकाले गए। समापन पर जल विहार के बाद कार्यक्रम समाप्त हुआ। जिले में डोल ग्यारस का पर्व उत्साह के साथ मनाया गया। इसमें शहर में कोतवाली से चल समारोह निकाला गया। शहर के सभी मंदिरों के डोल शामिल रहे। निकाले गए चल समारोह के दौरान डोल समितियों का शहर की सामाजिक संस्थाओं द्वारा स्वागत भी किया गया। कार्यक्रम देर शाम तक चलता रहा। 


यातायात पुलिस एवं परिवहन विभाग ने की वाहनों की चालानी कार्यवाही


sehore-news
यातायात पुलिस एवं जिला परिवहन विभाग द्वारा भोपाल नाके पर स्कूल वाहन, स्कूल वैन एवं ऑटो चालकों पर संयुक्त कार्रवाई की। कार्रवाई में परिवहन विभाग द्वारा कुल 03 स्कूल बस एवं 05 स्कूल वैन जप्त की गई। साथ ही 25 स्कूली वाहनों के खिलाफ चालानी कार्यवाही कर कुल 33 हजार रूपए का शमन शुल्क वसूला गया। यातायात पुलिस द्वारा 6 स्कूल वाहनों एवं ऑटो पर चालानी कार्यवाही कर 5 हजार 500 रुपए समन शुल्क वसूला गया। संयुक्त कार्रवाई में जिला परिवहन अधिकारी श्री रितेश तिवारी, यातायात प्रभारी सूबेदार प्राची राजपूत उपस्थित थे। परिवहन विभाग एवं यातायात पुलिस द्वारा यह कार्रवाई निरंतर जारी रहेगी।


कोविड टीकाकरण महाअभियान आज, 40 हजार हितग्राहियों को टीकाकरण किए जाने का लक्ष्य निर्धारित


कोविड वैक्सीनेशन अमृत महोत्सव के तहत जिले में 07 सितंबर को कोविड टीकाकरण महाअभियान आयोजित किया जाएगा। टीकाकरण के लिए जिले में 256 टीकाकरण सत्र आयोजित किए जाएंगे। इस अभियान के अन्तर्गत लगभग 40 हजार हितग्राहियों को प्रिकॉशन डोज लगाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। जिले में 07 लाख 55 हजार 110 व्यक्तियों को प्रिकॉशन डोज लगाया जाना शेष है। टीकाकरण के लिए जिले के आष्टा में 69 सत्र, बुदनी में 31 सत्र, इछावर में 38 सत्र, नसरुल्लागंज में 49 सत्र, श्यामपुर में 56 सत्र तथा सीहोर शहरी क्षेत्र में 16 सत्र लगाए जाएंगे।


ग्राम जैत में दस्तावेजीकरण शिविर आयोजित


ग्राम जैत में स्वसहायता समूहों एवं ग्राम संगठन के बुक कीपर को दस्तावेजीकरण के लिए प्रशिक्षण शिविर आयोजित किया गया। जिसमें महिलाओं को दस्तावेज के लिए प्रशिक्षण दिया गया। शिविर में अजीविका संघ के जिला अधिकारियों ने समूह की दीदियों को आजीविका संवर्धन के लिए उनके द्वारा चयनित आजीविका गतिविधियों के बारे में जानकारी दी। साथ ही गतिविधि संचालन के लिए महिलाओं को बैंक ऋण और सामुदायिक निवेश निधि के बारे में भी बताया गया।


नीले आसमान के नीचे स्वच्छ वायु का अंतर्राष्ट्रीय दिवस 07 सितंबर को


नीले आसमान के नीचे स्वच्छ वायु का तीसरा अंतर्राष्ट्रीय दिवस 07 सितंबर को आयोजित किया जाएगा। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. सुधीर कुमार डेहरिया ने बताया कि 10 सितंबर तक चलने वाले इस अभियान का उद्देश्य व्यक्तिगत, सामुदायिक, निजी एवं शासकीय सभी स्तरों पर स्वास्थ्य, जीवन, अर्थव्यवस्था एवं पर्यावरण के लिए स्वच्छ वायु की आवश्यकता एवं महत्व पर जनसामान्य में जागरूकता उत्पन्न करना है। इस अवसर पर 07 सितंबर को सुबह 10.00 बजे से जागरूकता रैली आयोजित की जाएगी। वहीं पर्यावरण, स्वच्छ हवा की जागरूकता पर स्कूल स्तरीय पोस्टर, चित्रकला एवं निबंध प्रतियोगिताएं भी आयोजित की जाएगी। पंचायत स्तर पर जनप्रतिनिधियों को तथा आशा कार्यकर्ताओं द्वारा ग्राम स्तर पर स्वच्छ वायु एवं पर्यावरण जागरूकता के बारे में आम लोगों को जागरूक किया जाएगा। जनप्रतिनिधियों के साथ बैठक कर इस संबंध में विस्तार से जानकारी दी जाएगी। जिले के समस्त बीएमओ तथा मैदानी अमले को इस संबंध मेंजरूरी दिशा निर्देश जारी किए गए है।


जिले में 06 सितम्बर को 06 व्यक्तियों की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव


जिले में 06 सितम्बर को प्राप्त रिपोर्ट में 06 व्यक्तियों कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। वर्तमान में एक्टिव पॉजिटिव केस की संख्या 11 हो गई है।


बुधनी में आवास योजना के 196 हितग्राहियों के खाते में एक करोड़ 96 लाख रूपए की राशि हस्तांतरित


प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत नगर परिषद बुदनी में राशि वितरण कार्यक्रम आयोजित किया गया। जिसमें बुधनी के सभी 15 वार्डों से 196 हितग्राहियों को सिंगल क्लिक के माध्यम से एक करोड़ 96 लाख रूपए की राशि हस्तांतरित की गई। नगर परिषद अध्यक्ष श्रीमती सुनीता अर्जुन मालवीय एवं उपाध्यक्ष श्री सतेन्द्र वर्मा ने आवास योजना के सभी हितग्राहियों को एक-एक लाख रूपए की प्रथम किश्त का प्रमाण पत्र प्रदान किया। इस अवसर पर बुधनी सीएमओ श्री सतीश मालवीय सहित अनेक जनप्रतिनिधि एवं पार्षद उपस्थित थे। राशि वितरण कार्यक्रम में आए रेखा बाई, श्री बाबूलाल ने कहा कि कई सालों से उनके मकान कच्चे थे। तेज आंधी तूफान में घर की दीवारों के गिरने का डर बना रहता था। अधिक बारिश होने पर बारिश का पानी भी घर में आ जाता था। लेकिन अब हम भी अपना पक्का मकान बनाएंगे और हमें इन सभी समस्याओं से निजात मिल जाएगी। इसके लिए सभी हितग्राहियों ने प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी और मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान को धन्यवाद किया है।


आंगनबाड़ी गोद लेने की योजना से अब आंगनबाड़ी केन्द्रों में बच्चों को मिल रही सभी सुविधाएं


प्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गई आंगनबाड़ी गोद लेने की योजना से अब आंगनबाड़ी केन्द्रों में बच्चों को सभी सुविधाएं मिल रही है। योजना के तहत अब केन्द्रों में बेहतर परिवर्तन और बच्चों में आंगनबाड़ी के प्रति खासा उत्साह देखने को मिल रहा है। आंगनबाड़ी में बच्चे खुशी-खुशी जा रहे हैं और पढ़ाई के साथ ही मनोरंजन भी कर रहे हैं। उल्लेखनीय है कि राज्य शासन ने आंगनबाड़ी सेवाओं को अधिक प्रभावी और बाल रूचि योग्य बनाने के लिए आंगनबाड़ियों के प्रबंधन में जनभागीदारी और सामाजिक सहभागिता को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से एडॉप्ट एन आंगनवाड़ी की गतिविधि आरंभ की हैं। सीहोर नगर के वार्ड क्रमांक-32 निवासी श्री आजम बैग ने आंगनबाड़ी केन्द्र क्रमांक-57 में बच्चों के लिए कुर्सियां प्रदान की है। आजम वार्ड क्रमांक 32 के ही निवासी है। वे बताते है कि मैं हमेशा अपना समय आंगनबाड़ी में देता हूँ और जरूरत अनुसार आवश्यक वस्तुएं भी आंगनबाड़ी केन्द्र को प्रदान करता हूँ। आजम बताते है कि पहले जब वे आंगनबाड़ी आते थे तो बच्चे जमीन पर ही बैठे रहते है और कुछ खिलौनों से ही वे खेलते रहते थे। आजम बताते है कि उन्होंने बच्चों को आंगनबाड़ी में बैठने कुर्सियां प्रदान की। जिससे अब बच्चों को जमीन पर नही बैठना पड़ता और साथ ही अब आंगनबाड़ी में बच्चों के लिए बहुत से खिलौने भी उपलब्ध है।


दीनदयाल रसोई में 10 रूपए में मिल रहा स्वादिष्ट भोजन


जितने रुपए में बाहर केवल एक समोसा खाकर काम चलाना पड़ता था। उतने ही रूपए में यहां भरपेट अच्छा खाना मिल जाता है। केवल 10 रुपए में गुणवत्तापूर्ण भरपेट भोजन वो भी बैठाकर और परोसकर खिलाया जा रहा है। यह कहना है दीनदयाल अंत्योदय रसोई योजना में भोजन कर रहे श्री गेंदालाल मालवीय का। दीन दयाल रसोई योजना के तहत सीहोर नगर के बस स्टेण्ड पर दीनदयाल रसोई संचालित किया जा रहा है। जिसमें गरीब एवं जरूरतमंद व्यक्तियों को भरपेट स्वादिष्ट भोजन कराया जाता है। दीनदयाल रसोई में प्रतिदिन प्रात: 10 बजे से 3 तक बजे भोजन कराया जाता है। श्री गेंदालाल बताते है कि वे प्रतिदिन यहां भोजन करते है और भोजन का स्वाद भी बिल्कुल घर के खाने जैसा ही है। केवल 10 रूपए में मिल रहे स्वादिष्ट भोजन की तारीफ करते हुए श्री गेंदालाल ने दीनदयाल रसोई योजना चलाने के लिए मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान को धन्यवाद किया है।


शासकीय चन्द्रशेखर आजाद महाविद्यालय में चित्रकला प्रतियोगिता आयोजित


शासकीय चन्द्रशेखर आजाद महाविद्यालय मे आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत महाविद्यालय स्तरीय चित्रकला प्रतियोगिता आयोजित की गई। प्रतियोगिता में 23 प्रतिभागी सम्मिलित हुए जिनमें 14 छात्राएं और और 9 छात्रों ने भाग लिया। प्रतियोगिता में इंदु सिंह ने प्रथम, माही कुशवाह ने द्वितीय तथा सोनिया चौहान ने तृतीय स्थान प्राप्त किया।


कुबेरेश्वर धाम पर देश का नाम विश्व पटल पर रोशन करने वाले इंटरनेशनल सितारों का सम्मान


सीहोर। जीवन में कठिन संघर्ष से ही सफलता का शंखनाद किया जा सकता है। यदि हम कार्य में होने वाले संघर्ष को देखकर अपने हाथ पीछे कर लें तो हम लक्ष्य तक कभी नहीं पहुंच सकते। कठिन परिस्थितियों में विवेकपूर्ण निर्णयों के साथ ही सफलता संभव है। उक्त विचार जिला मुख्यालय के समीपस्थ चितावलिया हेमा स्थित निर्माणाधीन मुरली मनोहर एवं कुबेरेश्वर महादेव मंदिर में देश का विश्व पटल पर रोशन करने वाली इंटरनेशनल वेटलिफ्टिर  रचना वर्मा ग्राम लसुडिया परिहार जिन्होंने पूर्व में थाईलैंड में गोल्ड हासिल किया था, इसके अलावा निखिल मेवाड़ा ग्राम ढाबला केलवाड़ी जिनका का चयन इंडिया दिव्यांग क्रिकेट टीम में हुआ है और बांग्लादेश के खिलाफ भारतीय टीम में खेलेंगे। वहीं खेलो इंडिया में गोल्ड हासिल करने वाले विश्वजीत सिंह और 15 बार नेशनल में गोल्ड हासिल करने वाली गांव की बेटी शीतल राजपूत का सम्मान करते हुए भागवत भूषण पंडित प्रदीप मिश्रा ने कहे। इस मौके पर उन्होंने कहा कि विठलेश सेवा समिति के द्वारा क्षेत्र में नाम रोशन करने वालों की मदद की जाएगी। मंगलवार को अनेक नेशनल और इंटरनेशनल खिलाड़ियों का स्वयं पंडित श्री मिश्रा ने सम्मान किया। इस मौके पर यहां पर मौजूद मीडिया प्रभारी मनोज दीक्षित ने बताया कि शहर सहित आस-पास के स्थानों पर अनेक प्रतिभा मौजूद है। जिसमें गांव की बेटी रचना वर्मा जिन्होंने थाईलैंड में हुई इंटरनेशनल पावर लिफ्टिंग प्रतियोगिता में गोल्ड हासिल किया है। इसके अलावा अब तक 20 बार नेशनल प्रतियोगिता में शानदार प्रदर्शन किया। इसके अलावा शीतल राजपूत ने 15 से अधिक बार नेशनल में गोल्ड सहित अन्य पदक हासिल किए है। इसके अलावा आगामी दिनों जापान में होने वाली इंटरनेशनल पावर लिफ्टिंग की तैयारियां करने वाले विश्वजीत सिंह जिन्होंने खेलो इंडिया में गोल्ड के अलावा 27 बार नेशनल प्रतियोगिता में क्षेत्र का नाम रोशन किया है। ऐसे सितारों का सम्मान किया।  इस मौके पर पावर लिफ्टिरों का कहना है कि वह अपनी कामयाबी का श्रेय हमारे कोच जो स्वयं ही कामनवेल्थ इंटरनेशनल प्रतियोगिता में गोल्ड हासिल करने वाले मोहन पाराशर को देते है। वहीं जिले के ग्राम ढाबला केलाबाड़ी निवासी निखिल मेवाड़ा किसी पहचान के मोहताज नहीं है दो बार नेशनल में अपने आलरांडर में मध्यप्रदेश टीम का अहम हिस्सा रहे बचपन से दिव्यांग निखिल ने इंडिया दिव्यांग टीम में अपनी जगह बनाई है अब वह आगामी 16 सितंबर को रांची झारखंड में बांग्लादेश के खिलाफ होने वाले टी-20 मैच में अपना जलवा बिखेरेंगे। मात्र 12 साल की उम्र में गेंद और बल्ले थमने वाले निखिल का बचपन से सीधा पैर दिव्यांग है, लेकिन उन्होंने अपनी दिव्यांगता को ही अपनी शक्ति बनाकर क्रिकेट मैदान पर अच्छा प्रदर्शन करते हुए जिले में भी कई बार अच्छी पारियां खेली है। पूर्व में सतना में चार प्रदेश की टीम के बीच तीन दिन टूर्नामेंट खेले गए थे। इसके अलावा अन्य प्रतियोगिता में प्रदर्शन करते हुए आ रहे है। सम्मान करने वालों में महेन्द्र सिंह दरबार, राकेश शर्मा, ईश्वर सिंह ठाकुर, विश्वनाथ, संदीप परमार, रवि मेवाड़ा आदि शामिल थे। 


डोल ग्यारस पर डेढ़ क्विंटल से अधिक फलहारी प्रसादी का किया वितरण

  • भक्त और भगवान के बीच सेतु है भागवत कथा-भागवत भूषण पंडित प्रदीप मिश्रा

sehore-news
सीहोर। जीवन में सफलता प्राप्त करने के लिए जिस तरह जोश और होश की जरूरत होती है, उसी तरह भागवत श्रवण में भी जोश के साथ होश भी जरूरी है। भागवत कथा भक्त और भगवान के एकाकार होने का सेतु है। लगातार 24 सालों से सभी महिलाओं के सहयोग से एक ही स्थान पर कथा सुनने का आनंद ही अलग है। आप लोगों के प्रेम, स्नेह और सहयोग से भागवत कथा का आयोजन किया जा रहा है। उक्त विचार शहर के बड़ा बाजार स्थित अग्रवाल धर्मशाला में जारी सात दिवसीय भागवत कथा के तीसरे दिन भागवत भूषण पंडित प्रदीप मिश्रा ने कहे। इस मौके पर यहां पर शामिल सैकड़ों श्रद्धालुओं को डोल ग्यारस के पावन अवसर पर डेढ़ क्विंटल से अधिक फलहारी प्रसादी का वितरण किया। उन्होंने कहा कि यह कथा केवल कथा नहीं जीवन की व्यथा को दूर करने का सबसे सरल माध्यम है. दुनिया में एकमात्र भागवत ही ऐसी रचना है जो नित्य नूतन अनुभूति प्रदान करती है। हजारों बार सुनने के बाद भी भागवत हर बार नूतन आनंद देती है। भक्त और भगवान को जोडने का काम भागवत रूपी सेतु से ही संभव है।


कुबेरेश्वर धाम होने से शहर में बढ़ रोजगार के अवसर

भगवान भोलेनाथ का जहां भी स्मरण होता है, पूजा अर्चना की जाती है, उस क्षेत्र की उन्नति और प्रगति होने लगती है। भागवत भूषण पंडित प्रदीप मिश्रा ने कहा कि कुबेरेश्वरधाम की महिमा होने से शहर के रोजगार और विकास की रफ्तार आगे बढ़ रही हे, शहर का नाम देश में रोशन हो रहा है। जहां आटो, ठेले आदि वालों का व्यापार में इजाफा हो रहा है। जहां भी श्रद्धालु आते है। इन श्रद्धालुओं की आस्था शिव में है।


वामन अवतार की झांकी सजाई

कथा के तीसरे दिन अंत में वामन अवतार की झांकी सजाई गई। इस मौके पर वर्णन करते हुए बताया कि वामन अवतार कथानुसार देव और दैत्यों के युद्ध में दैत्य पराजित होने लगते हैं। पराजित दैत्य मृत एवं आहतों को लेकर अस्ताचल चले जाते हैं और दूसरी ओर दैत्यराज बलि इंद्र के वज्र से मृत हो जाते हैं। तब दैत्यगुरु शुक्राचार्य अपनी मृत संजीवनी विद्या से बलि और दूसरे दैत्य को भी जीवित एवं स्वस्थ कर देते हैं। राजा बलि के लिए शुक्राचार्य जी यज्ञ करते हैं तथा अग्नि से दिव्य रथ, बाण, अभेद्य कवच पाते हैं इससे असुरों की शक्ति में वृद्धि हो जाती है और असुर सेना अमरावती पर आक्रमण करने लगती है। कहा कि वामन अवतारी श्रीहरि, राजा बलि के यहां भिक्षा मांगने पहुंच जाते हैं आदि का विस्तार से बताया।


आज मनाया जाएगा उत्साह के साथ भगवान श्रीकृष्ण का जन्मोत्सव

अग्रवाल महिला मंडल की अध्यक्ष श्रीमती ज्योति अग्रवाल ने बताया कि सात दिवसीय भागवत कथा के चौथे दिवस बुधवार को भगवान श्रीकृष्ण के जन्म की कथा के साथ भगवान श्रीकृष्ण का जन्मोत्सव आस्था और उत्साह के साथ मनाया जाएगा। 


वरिष्ठ अधिवक्ता बरखा वर्मा भारतीय मीडिया फाउंडेशन , अधिवक्ता फोरम की राष्ट्रीय महासचिव नियुक्त 


सीहोर। महिला उत्पीड़न एवं बाल शोषण के खिलाफ संघर्षशील राष्ट्रीय लेवल पर  सम्मानित सीहोर जिले की वरिष्ठ अधिवक्ता बरखा वर्मा को भारतीय मीडिया फाउंडेशन अधिवक्ता फोरम का राष्ट्रीय महासचिव नियुक्त किया गया।  भारतीय मीडिया फाउंडेशन के राष्ट्रीय चेयरमैन संजय कुमार मौर्या  ,राष्ट्रीय अध्यक्ष मोहम्मद आसिफ अंसारी एवं महिला सेल की राष्ट्रीय चेयरमैन श्रीमती पूनम गुप्ता ने राष्ट्रीय कोर कमेटी का विस्तार करते हुए वरिष्ठ अधिवक्ता बरखा वर्मा  के संगठन के प्रति कर्तव्य निष्ठा को देखते हुए उन्हें बड़ी जिम्मेदारी दी है। वरिष्ठ अधिवक्ता श्रीमती वर्मा को भारतीय मीडिया फाउंडेशन अधिवक्ता फोरम का राष्ट्रीय महासचिव  नियुक्त किया है ! यह गौरवपूर्ण नियुक्ति भारतीय मीडिया फाउंडेशन के संस्थापक एवं मैनेजमेंट अफेयर्स कमेटी के केंद्रीय अध्यक्ष ए के बिंदुसार , राष्ट्रीय डिप्टी चेयरमैन बाबूलाल जायसवाल एवं जगदीश प्रसाद मौर्य, राष्ट्रीय वरिष्ठ उपाध्यक्ष प्रेम रंजन झा ,यूथ विंग के राष्ट्रीय अध्यक्ष रोहित कुमार विश्वकर्मा,अनुशासन समिति के केंद्रीय अध्यक्ष रवि कांत साहू पॉलिसी मेकिंग सुप्रीम कमेटी के केंद्रीय अध्यक्ष करन छौकर, प्रिंट एवं इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के राष्ट्रीय अध्यक्ष मनोज वर्मा, किसान मजदूर फोरम के राष्ट्रीय अध्यक्ष राजेंद्र बाघ, महिला सेल राष्ट्रीय अध्यक्षा दविंदर कौर संधू ,राष्ट्रीय उपाध्यक्ष ख्वाजा खान, राष्ट्रीय उपाध्यक्ष एवं सदस्यता मैनेजमेंट प्रभारी अजय सेठ, राष्ट्रीय उपाध्यक्ष नागेंद्र कुमार पांडे, राष्ट्रीय प्रवक्ता कृष्णकांत जायसवाल, राष्ट्रीय उपाध्यक्ष कृष्ण माधव मिश्र, राष्ट्रीय उपाध्यक्ष बाल कृष्ण तिवारी , राष्ट्रीय उपाध्यक्ष दीपक कुमार गुप्ता, जनरल असेंबली के केंद्रीय अध्यक्ष अविनाश रंजन एवं  राष्ट्रीय प्रमुख महासचिव श्मयंक उपाध्याय, राष्ट्रीय महासचिव कमलेश पाठक, राष्ट्रीय प्रमुख सलाहकार एवं प्रवक्ता डॉ एन एन तिवारी, राष्ट्रीय सलाहकार  राम आसरे , राष्ट्रीय सलाहकार (अनुशासन)  सुनील शर्मा, राष्ट्रीय सलाहकार पॉलिसी मेकिंग योगेंद्र सिंह भदोरिया ,राष्ट्रीय महासचिव, चंदन सिंह , राष्ट्रीय महासचिव, अंबिका नंद त्रिपाठी, राष्ट्रीय महासचिव गिरिजेश पांडे, राष्ट्रीय महासचिव रंजीत राय, राष्ट्रीय सचिव एवं उत्तर प्रदेश एवं मध्य प्रदेश मैनेजमेंट अफेयर्स कमेटी के सह प्रभारी एवं प्रतिनिधि राजनाथ सिंह, राष्ट्रीय संगठन सचिव अश्विनी कुमार सोनी, राष्ट्रीय सचिव राजकुमार गुप्ता, राष्ट्रीय सचिव डॉ सुरेश कुमार तिवारी, राष्ट्रीय सचिव डॉ अमित कुमार यादव, राष्ट्रीय सचिव अजय कृष्ण मिश्रा, राष्ट्रीय सचिव भोला ठाकुर, राष्ट्रीय संगठन सचिव  गौरव वार्ष्णेय ,किसान मजदूर फोरम के राष्ट्रीय प्रमुख महासचिव मदन मोहन पाठक, राष्ट्रीय सचिव विनोद कुमार श्रीवास्तव एवं राष्ट्रीय कोर कमेटी की विशेष अनुशंसा पर के श्रीमती वर्मा को महत्वपूर्ण जिम्मेवारी सौंपी गई है ! 


"अन्न उत्सव" अब प्रत्येक माह की 07, 08 एवं 09 तारीख को


सितम्बर 2022 से "अन्न उत्सव" का आयोजन प्रत्येक माह की 07, 08 एवं 09 तारीख को समारोहपूर्वक एवं प्रभावी रूप से आयोजित करने के निर्देश दिये गए है। इसके लिए कलेक्टर श्री चन्द्र मोहन ठाकुर ने जिले में अन्न उत्सव के आयोजन के संबंध में सभी आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए। अन्न उत्सव के आयोजन में सतर्कता समिति के सदस्यों एवं स्थानीय जनप्रतिनिधियों को भी आमंत्रित करने के निर्देश दिए गए है। अन्न उत्सव का आयोजन माह सितम्बर, 2022 से 07, 08 एवं 09 तारीख को आयोजित किया जाएगा। कलेक्टर श्री ठाकुर ने सभी उचित मूल्य दुकानों के सूचना पटल एवं ग्राम पंचायत भवन पर इसका उल्लेख कराने के निर्देश दिए है। उन्होंने कहा कि अन्न उत्सव के आयोजन के पूर्व ग्राम में मुनादी कराकर इसकी जानकारी ग्रामवासियों को दी जाए। उन्होंने राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम, 2013 के अंतर्गत सम्मिलित पात्र परिवारों को रियायती दर पर नियमित एवं पीएमजीकेएवाय के निःशुल्क खाद्यान्न वितरण करने के लिए प्रत्येक उचित मूल्य दुकान पर शासकीय कर्मचारी को नोडल अधिकारी के रूप में नियुक्त करने के निर्देश दिए है। उन्होंने कहा कि नोडल अधिकारी की अन्न उत्सव की अवधि में उचित मूल्य दुकान पर उपस्थिति सुनिश्चित की जाए, इसके लिए नोडल अधिकारी का नाम, पद, आधार नंबर एवं मोबाईल नंबर की जानकारी AePDS पोर्टल पर दर्ज कराई जाए। ताकि उचित मूल्य दुकान पर पीओएस मशीन से उनकी उपस्थिति ली जा सके। प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना अंतर्गत पात्र हितग्राहियों को 5 किलोग्राम प्रति सदस्य प्रतिमाह निःशुल्क खाद्यान्न वितरण किया जा रहा है, इस प्रकार हितग्राहियों को माह सितम्बर, 2022 तक दुगना खाद्यान्न (PMGKAY-5 किलोग्राम एवं NFSA-5 किलोग्राम प्रति सदस्य) प्राप्त होने के संबंध में जानकारी देने के निर्देश दिए है। सामग्री वितरण के लिए प्रत्येक दुकान पर पीओएस मशीन उपलब्ध एवं चालू हालत में हो। माह सितम्बर, 2022 के आवंटन अनुसार खाद्यान्न का प्रदाय उचित मूल्य दुकानों पर किया जाएगा। माह सितम्बर, 2022 की पात्रता अनुसार उचित मूल्य दुकानों पर अधिक से अधिक पात्र हितग्राहियों को आमंत्रित कर NFSA एवं PMGKAY योजना का खाद्यान्न एवं अन्य सामग्री का वितरण की जाए एवं माह अगस्त, 2022 में राशन प्राप्त करने से शेष रहे पात्र परिवारों को भी राशन सामग्री की वितरण कराया जाए। पात्र परिवारों की ई-केवायसी, मोबाइल नंबर एवं आधार सीडिंग की दुकानवार एवं जेएसओेवार समीक्षा किए जाने के भी निर्देश दिए गए है। अन्न उत्सव के आयोजन की मॉनीटरिंग के लिए विकासखण्डवार जिला अधिकारियों की ड्यूटी लगाई गई है। राशन सामग्री के परिवहन, उठाव एवं वितरण में अनियमितता या लापरवाही बरतने वालो के विरुद्ध आवश्यक वस्तु अधिनियम, 1955 के तहत कठोर कार्यवाही करते हुए प्रदाय एवं वितरण की वैकल्पिक व्यवस्था करने के निर्देश दिए गए है।


विधिक साक्षरता शिविर आयोजित


sehore-news
प्रधान जिला न्यायाधीश एवं जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के अध्यक्ष श्री आरएन चंद के निर्देश पर कृष्णा पैलेस सीहोर में विधिक जागरूकता शिविर आयोजित किया गया। शिविर में आगामी नेशनल लोक अदालत 12 नवम्बर 2022 को राजीनामा योग्य प्रकरणों का निपटारा कराने के लिए लोगो को प्रेरित कर नालसा एवं सालसा की योजनाओं की विस्तृत रूप से जानकारी दी गई। शिविर में जिला न्यायाधीश एवं जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव श्री मुकेश कुमार दांगी ने बताया कि मध्यप्रदेश राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण, उच्च न्यायालय विधिक सेवा समिति, उपसिमिति, जिला विधिक सेवा प्राधिकरणों एवं तहसील विधिक सेवा समितियों द्वारा समाज के गरीब, असहाय, पीडि़त एवं विधिक सेवा प्राधिकरण अधिनियम के अंतर्गत पात्र व्यक्तियों को उनके विरूद्ध चल रहे प्रकरण या उनके द्वारा न्यायालय में प्रस्तुत किये जाने वाले प्रकरणों में निःशुल्क एवं सक्षम विधिक सहायता दी जाती है। इस योजना अंतर्गत विधिक सेवा के पात्र व्यक्तियों को कोर्ट फीस, तलवाना, टाईपिंग, फोटोकॉपी का खर्च एवं वकील फीस का भगतान कर सहायता की जाती है। साथ ही शिविर में बच्चों के साथ हो रहे अपराधों के सम्बंध में लैंगिक अपराधों से बालकों का संरक्षण अधिनियम 2012, म0प्र0 अपराध पीडित प्रतिकर योजना 2015 एवं मोटर दुर्घटना एवं बीमे से सम्बंधित जानकारी विस्तृत रूप से दी गई।


जनसुनवाई में आए आवेदनों का निराकरण करने दिए निर्देश


मंगलवार को कलेक्ट्रेट में आयोजित जनसुनवाई के दौरान शहर सहित जिले के दूर-दराज अंचलों से आए 35 आवेदकों ने अपनी समस्याओं से संबंधित आवेदन प्रस्तुत किए। प्रत्येक आवेदक से चर्चा कर अधिकारियों ने उनकी समस्याएं जानी और संबंधित कार्यालय प्रमुखों को समय-सीमा में निराकरण करने के निर्देश दिए। इस दौरान संयुक्त कलेक्टर सुश्री वंदना राजपूत एवं नायब तहसीलदार श्री अमित सिंह सहित अनेक अधिकारी उपस्थित थे।

कोई टिप्पणी नहीं: