सीहोर (मध्य प्रदेश) की खबर 07 सितंबर - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

विजयी विश्व तिरंगा प्यारा , झंडा ऊँचा रहे हमारा। देश की आज़ादी के 75 वर्ष पूरे होने पर सभी देशवासियों को अनेकानेक शुभकामनाएं व बधाई। 'लाइव आर्यावर्त' परिवार आज़ादी के उन तमाम वीर शहीदों और सेनानियों को कृतज्ञता पूर्ण श्रद्धासुमन अर्पित करते हुए नमन करता है। आइए , मिल कर एक समृद्ध भारत के निर्माण में अपनी भूमिका निभाएं। भारत माता की जय। जय हिन्द।

बुधवार, 7 सितंबर 2022

सीहोर (मध्य प्रदेश) की खबर 07 सितंबर

टीकाकरण महाअभियान में 20 हजार 417 व्यक्तियों को लगा कोविड का टीका,  19 हजार 534 हितग्राहियों को लगाया गया प्रिकॉशन डोज


कोविड टीकाकरण महाअभियान के अंतर्गत 241 टीकाकरण सत्रों में 20 हजार 417 हितग्राहियों का टीकाकरण किया गया। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. सुधीर कुमार डेहरिया ने बताया कि आष्टा 53 टीकाकरण सत्रों में 7 हजार 335 व्यक्तियों को लाभान्वित किया गया। बुदनी में 30 सत्र आयोजित कर 2 हजार 828, इछावर में 37 सत्रों में 2 हजार 263, नसरूल्लागंज में 49 सत्रों में 3 हजार 11, श्यामपुर में 56 सत्रों में 3 हजार 872 तथा सीहोर शहरी क्षेत्र में 16 टीकाकरण सत्र आयोजित कर एक हजार 108 व्यक्तियों को कोविड का टीका लगाया गया। साथ ही 19 हजार 535 को प्रिकॉशन डोज, 752 को द्वित्तीय डोज तथा 131 को प्रथम डोज लगाया गया।


बुधनी के खिलौने और शरबती गेहूँ के उत्पादन, विक्रय और निर्यात को बढ़ावा देने औद्योगिक प्रतिनिधियों के साथ बैठक

  • बैठक में 20 से अधिक उद्योगो के प्रतिनिधि हुए शामिल, बुधनी के खिलौने तथा शरबती गेहूँ के उत्पादन, ब्रांडिंग, जिओ टैग को लेकर हुआ विचार विमर्श


sehore-news
निर्यात हब बनाने के लिए देश के 75 जिलों का चयन किया गया है। जिसमें मध्यप्रदेश के ग्वालियर, देवास और सीहोर शामिल है। सीहोर के शरबती गेहूँ तथा बुधनी के खिलौनो के उत्पादन, ब्रांडिंग तथा निर्यात के संबंध में जिला पंचायत सभाकक्ष में कलेक्टर श्री चन्द्र मोहन ठाकुर की अध्यक्षता में बैठक आयोजित की गई। इस बैठक में जीके मिश्रा उपमहानिदेशक विदेश व्यापार (इन्दौर, भोपाल), एग्रीकल्चर एंड प्रोसेस फूड प्रॉडक्ट्स एक्सपोर्ट डेवलपमेंट ऑथोरिटी की उपमहाप्रबंधक श्रीमती समिधा गुप्ता, एमपीआईडीसी, पीपीसीएच, एफआइईओ के प्रतिनिधियों सहित जिले के 20 से अधिक उद्यमो के प्रतिनिधि शामिल हुए। बैठक में सीहोर के शरबती गेहूँ और बुधनी के खिलौनों को अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर निर्यात करने के संबंध में विस्तार से चर्चा की गई तथा बैठक में शामिल अनेक उद्योगो के प्रतिनिधियों ने अपने सुझाव दिए। बैठक के आरंभ में कलेक्टर श्री ठाकुर ने कहा कि सीहोर के शरबती गेहूँ तथा बुधनी के खिलौने के उत्पादन और निर्यात की अपार संभावनाए है। उन्होंने बुधनी के खिलौनों की विशेषता के बारे में बताते हुए कहा कि यह परंपरागत तरीके से तैयार किए जाते है और बच्चों के लिए किसी तरह से नुकसानदायक नही है। इन खिलौनों की राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर अपनी एक अलग पहचान बनीं है। बुधनी के खिलौनों के जियो टैग की कार्यवाही प्रक्रिया में है। इसी प्रकार सीहोर का शरबती गेहूँ अन्य जिलों एवं राज्यों द्वारा ब्रांडिंग कर देशभर में विक्रय और विदेशों को निर्यात किया जाता है। इसकी ब्रांडिंग कर इसके विक्रय और निर्यात को बढ़ावा दिया जाए,  तो जिले के किसानों और व्यापारियों को इसका लाभ मिलेगा।


कुशाभाउ ठाकरे हॉल में लगे हस्तकला बाजार में बुधनी के खिलौनों का लगाया गया स्टॉल, रिस्पांसिबल टूरिज्म में बुदनी के खिलौनों की धूम


पर्यटन विभाग द्वारा प्रदेश की हस्तकला को बढ़ावा देने के लिए तथा राष्ट्रीय अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर इसकी पहचान प्रदर्शित करने के लिए कुशाभाउ ठाकरे हॉल में हस्तकला बाजार एवं आईसीआरटी अवार्ड समारोह के अवसर पर प्रदेश के हस्तकला शिल्पियों के स्टॉल लगाए गए हैं। जिले की बुदनी तहसील के लकड़ी के खिलौने भी पर्यटन विभाग द्वारा लगाए गए हस्तकला बाजार में प्रदेश के चुनिंदा में हस्तशिल्पियों के स्टॉल में शामिल किए गए हैं। स्टॉल में मौजूद खिलौने के कलाकार ने बताया कि बुदनी के ये उत्पाद दुबई में भी पसंद किए जा चुके हैं। बुधनी के लकड़ी के खिलौने बनाने वाले श्री विनोद शर्मा ने बताया कि यह खिलौने दुधी लकड़ी से बनाए जाते हैं जो सफेद रंग की होती है। बुधनी क्षेत्र के वन क्षेत्रों में पाई जाने वाली इस दुधी लकड़ी में अन्य लकड़ियो की तरह गांठ और रेसे नही होने के कारण यह खिलौनों के लिए उत्तम मानी जाती है। वन विभाग द्वारा यह लकड़ी रियायती दर पर उपलब्ध कराई जाती है। बच्चों द्वारा खेलते समय इसे दांतों से चबाने या मुह में लगाने से कोई नुकसान नहीं होता। वह फिर से शीघ्र पनप जाती है और इनका उपयोग न होने पर खराब हो जाती है। श्री शर्मा ने बताया कि बुधनी के सभी विश्वकर्मा परिवार इस कार्य में लगे हुए है।  शासन के सहयोग से देश के बड़े–बड़े शहरों में इन्हें विक्रय किया जाता है। रविदास हस्तशिल्प निगम द्वारा दुबई में आयोजित अंतर्राष्ट्रीय हस्तकला बाजार में भी इन खिलौनों की खरीददारी की गई है। उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के निर्देश पर बुधनी के खिलौनो को अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर पहचान देने तथा खिलौना बनाने वालों की आर्थिक स्थिति सुदृढ़ करने के उद्देश्य से बुधनी के खिलौनों को "एक जिला एक उत्पाद" के तहत चयन किया गया है। गत एक साल से बुधनी के खिलौनो के उत्पादन, विक्रय एवं अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर प्रदर्शन के लगातार प्रयास किए जा रहे है। इसी के तहत गत एक से 15 नवम्बर तक बुधनी में टॉय फेस्टिवल लगाया गया था। बुधनी को टॉय कलस्टर के रूप में विकसित करने के लिए लकड़ी के खिलौनों के साथ ही अन्य वस्तुओं से बनने वाले खिलौने के निर्माण को भी बढ़ावा दिया जाएगा। हस्तकला बाजार में लगाए गए प्रमुख स्टॉलों में बुदनी के लकड़ी के खिलौने, टेराकोटा धमना, छतरपुर, लौहशिल्प बसारी छतरपुर, बैलमेटल शिल्प बैतूल, तोरनिया हस्तशिल्प झाबुआ, काशा शिल्प मेटल सतना, बुंदेली पेंटिंग ओरछा, राग भोपाली भोपाल, लाख की चूड़िया स्व-सहायता समूह बागली, बाइरा बूमेन आदिवासी हस्तशिल्प अलीराजपुर की प्रदर्शनी लगाई गई हैं जो 8 से 10 सितंबर तक आमजन के विक्रय के लिए खुली रहेंगी।


मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना से आयुष ने बढ़ाया अपना व्यवसाय


युवाओं को आत्मनिर्भर बनाने एवं स्वयं का व्यवसाय स्थापित करने के साथ ही व्यवसाय के विस्तार के लिए प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रही मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना कारगर सिद्ध हो रही है। इस योजना के माध्यम से बेरोजगार नागरिकों को ऋण उपलब्ध करवाया जा रहा है। योजना से ऋण प्राप्त कर युवा नए क्षेत्रों में कार्य कर आत्मनिर्भर भारत की ओर अग्रसर हो रहे है। मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना का लाभ लेकर जिले की इछावर तहसील के ग्राम ब्रिजिशनगर निवासी श्री आयुष राठौर ने भी अपने व्यवसाय को बढ़ाया है। आयुष को गत दिवस आयोजित रोजगार-स्वरोजगार कार्यक्रम में तीन लाख रूपए का ऋण प्रदान किया गया है। आयुष की ग्राम में ही पशु आहार की दुकान है। आयुष बताते है कि उनकी दुकान में सभी प्रकार के पशु आहार नही होने की वजह के दुकान से आय कम हो रही थी। जब उन्होंने अपने व्यवसाय को बढ़ाने के लिए विचार किया तो उन्हें पैसे की कमी आई। आयुष बताते है तब ग्राम में उनके एक दोस्त ने उन्हें मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना के तहत मिलने वाले लोन के बारे में जानकारी दी। योजना का पता चलते ही आयुष ने ऋण के लिए आवेदन किया और कुछ समय बाद उन्हें ऋण प्रदान किया गया। प्राप्त ऋण से अब आयुष ने अपने व्यवसाय को और अधिक बढ़ाया तथा अब अधिक लाभ भी अर्जित कर रहे है। आयुष ने मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना चलाकर अनेक युवाओं को रोजगार के नए अवसर प्रदान करने के लिए मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान को धन्यवाद दिया है।


महिलाओं ने महाराष्ट्रीयन परिधान पहनकर जीते पुरूस्कार, बालिकाओं ने एकल समूह नृत्य प्रस्तुत कर बटोरी प्रशंसा

  • भाजपा महिला मोर्चा नगर मंडल सीहोर ने आयोजित की सास्ंकृतिक प्रतियोगिताएं

sehore-news
सीहोर। महिलाओं ने महाराष्ट्रीयन परिधान पहनकर जहां पुरूस्कार जीते तो वहीं बालिकाओं ने एकल समूह नृत्य प्रस्तुत कर दर्शकों की जमकर प्रशंसा बटोरी। भाजपा महिला मोर्चा नगर मंडल सीहोर ने प्रदेश नेतृत्व के निर्देशानुसार बुधवार को टाउन हॉल में विधानसभा स्तरीय सास्ंकृतिक रंगारंग प्रतियोगिताएं आयोजित की। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में नगर पालिका अध्यक्ष पिं्रस राठौर और विशेष अतिथि के रूप में विधायक सुदेश राय सम्मिलित रहे।  भाजपा महिला मोर्चा जिलाध्यक्ष रितू जैन भाजपा महिला मोर्चा सीहेार नगर मंडल अध्यक्ष सीमा परिहार जिला महामंत्री नूतन राठौर,डॉ चन्नू जैन, जिला मंत्री महिला मोर्चा,डॉ चंद्रा बोहरा,आष्टा नगर मीडिया प्रभारी महिला मोर्चा निशा नामदेव, भाजपा नेत्री नीलिमा बोहरा ने अतिथियों के साथ भगवान गणेश जी के समक्ष दीप प्रज्जवलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ     किया। अभिलाषा सोनी गणेश वंदना और सरस्वती वंदना विभा राठौर के द्वारा प्रस्तुत की गई।  भाजपा महिला मोर्चा की पदाधिकारियों ने अतिथियों का गुलदस्ता भेंट कर स्वागत किया गया।   जिला अध्यक्ष ऋतु आनंद जैन के नेतृत्व में सीहोर नगर मंडल अध्यक्ष सीमा परिसर टीम द्वारा सफल कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में सभी महिलाएं महाराष्ट्रीयन परिधान पहनकर पहुंची। टाउन हॉल में विधानसभा स्तरीय प्रतियोगिताओं में अनेक महिलाओं और स्कूलों छात्र छात्रओं ने हिस्सा लेकर रंगारंग सास्ंकृतिक कार्यक्रम प्रस्तूत किए। महाराष्ट्रीयन ड्रेस स्पर्धा में पुरस्कार प्रथम रूपाली राठौर ने प्राप्त किया द्वितीय पुरूस्कार छाया परमार तृतीय निक्र्षर मेहता ने प्राप्त किया। इसी प्रकार दीपक थाली सजाओं में प्रथम रूपाली राठौर द्वितीय प्रिया राठौर रही। कार्यक्रम में कर्तव्य महिला मंडल और शिवलाल महिला मंडल भजन प्रस्तुति द्वारा भजनों की प्रस्तुति दी गई। दोनों मंडलों को शील्ड प्रदान की गई। एंप्लाइज स्कूल के बच्चों द्वारा शानदार सामूहिक नृत्य की प्रस्तुति दी गई पुरूस्कार के रूप में पूरी टीम को शील्ड स्मृति चिंह प्रदान किए गए। कार्यक्रम का संचालन अर्चना चौहान और नगर मंडल उपाध्यक्ष श्रीमती सोनू ठाकुर द्वारा आभार प्रकट किया गया। कार्यक्रम में प्रमुख रूप से  पार्षद विद्या बिजोरिया, मीना राठौर, हर्षा राठौर,वरिष्ठ भाजपा नेता मान सिंह पवार, जिला महामंत्री राजकुमार गुप्ता, रवि नागले, नपा उपाध्यक्ष विपिन सास्ता,पंकज गुप्ता, समा पठान, नरेंद्र राजपूत राजेश परिहार, आशुतोष त्यागी, अजयपाल सिंह, राजेश मांझी आदि सहित भाजपा महिला मोर्चा नगर मंडल की सभी पदाधिकारी कार्यकर्ता उपस्थित रही। 


भोपाल की संस्था सकारात्मक सोच की टीम ने गणेश मंदिर में चलाया स्वच्छता अभियान, श्रद्धालुओं को मंदिर परिसर में स्वच्छता बनाए रखने का दिलाया संकल्प


पर्यावरण और स्वच्छता के क्षेत्र में कार्यरत भोपाल की सकारात्मक सोच संस्था की टीम ने सीहोर पहुंचकर सुप्रसिद्ध प्राचीन श्री गणेश मंदिर परिसर में रोटरी क्लब, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया एवं नगर पालिका सीहोर तथा स्थानीय नागरिकों के सहयोग से मंदिर परिसर में स्वच्छता अभियान चलाया और श्रद्धालुओं को मंदिर परिसर साफ सुथरा रखने का संदेश दिया। संस्था द्वारा भोपाल के मंदिरों में स्वच्छता अभियान प्रारंभ किया जा रहा है जिसकी शुरुआत आज सीहोर के गणेश मंदिर से की गई। सकारात्मक सोच संस्था की सदस्य श्रीमति अनिता शर्मा ने गणेश मंदिर के मुख्य पुजारी पंडित पृथ्वी बल्लभ दुबे की उपस्थिति में श्रद्धालुओं को पॉलिथीन के दुष्परिणामों से अवगत कराते हुए मन्दिर परिसर में स्वच्छता बनाए रखने का संकल्प दिलाया। नागरिकों से दैनिक जीवन में पॉलिथिन का उपयोग नहीं करने का अनुरोध करते हुए सकारात्मक सोच संस्था तथा स्टेट बैंक ऑफ इंडिया सीहोर की ओर से श्रद्धालुओं को सामग्री रखने के थैले (केरी बैग) का वितरण भी किया गया। इस अभियान में सकारात्मक सोच संस्था भोपाल की सुश्री पकंजा मायंदे, सोनाली देशपांडे, अंजु बड़े, मेधा फलके और अनिता शर्मा, रोटरी क्लब सीहोर के अध्यक्ष राजेन्द्र चौधरी, रोटेरियन रघुनंदन निगोदिया, राजेन्द्र सिंह सिसौदिया, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया सीहोर के जितेन्द्र राजपूत, नगर पालिका सीहोर के स्वच्छता निरीक्षक एवं स्वच्छ भारत मिशन (शहरी) के नोडल अधिकारी अमित कुमार यादव, सेवा निवृत उप संचालक कृषि मनोहर दिलवारिया, सेवा निवृत्त कृषि विस्तार अधिकारी प्रदीप राठौर, सेवा निवृत्त जन सम्पर्क अधिकारी महेंद्र व्यास, आर्मी के रिटायर सूबेदार संजय कुलकर्णी, अनुज तोमर प्रद्युम्न सिंह सिसौदिया सहित स्थानीय निवासियों ने भागीदारी की। मुख्य नगर पालिका अधिकारी संदीप श्रीवास्तव ने इस अभियान में महत्वपूर्ण सहयोग किया।


प्रधानमंत्री आवास योजना से अब रेखाबाई का भी होगा पक्का मकान


हर व्यक्ति का सपना होता है कि उसका अपना एक पक्का मकान हो, जिसमें वह अपने घर परिवार के साथ रहें। लेकिन कई बार आर्थिक स्थिति ठीक नही होने के कारण यह इच्छा पूरी नही हो पाती। ऐसे गरीब परिवारों के स्वयं के पक्के मकान के सपने को साकार करने के लिए शासन द्वारा प्रधानमंत्री आवास योजना चलाई जा रही है। अब तक बहुत लोगो को प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ दिया जा चुका है और दिया जा रहा है। गत दिवस नगर परिषद बुधनी में राशि वितरण कार्यक्रम आयोजित कर प्रधानमंत्री आवास योजना के हितग्राहियों के खाते में प्रथम किश्त की राशि हस्तांतरित की गई। प्रथम किश्त की राशि मिलने पर हितग्राहियों में खुशी की लहर दिखी। किश्त की राशि पाने वाले अनेक हितग्राहियों में से ही एक है श्रीमती रेखाबाई। रेखा बताती है कि वर्षो से वह कच्चे मकान में गुजारा कर रही है। उनका घर कच्चा होने कारण अनेक समस्याएं बनी रहती है। रेखा बताती है कि बारिश के मौसम मे बारिश का पानी घर मे आने, आंधी तूफान में घर के गिरने आदि जैसी समस्याओं से डर हमेशा बना रहता है। लेकिन अब प्रधानमंत्री आवास योजना की मदद से पक्का मकान बन जाने से उन्हें इन सभी समस्याओं से निजात मिल जाएगी। प्रथम किश्त की राशि प्रदान कर अपने पक्के मकान को बनाने की शुरूआत कराने के लिए रेखा ने प्रधानमंत्री श्री मोदी एवं मुख्यमंत्री श्री चौहान को धन्यवाद दिया है।


गरबा उत्सव: मन भावन प्रस्तुती होगी गरबा की धुन पर थिरकेंगे सीहोरवासी, गरबा के रंग में रंग जाएगा शहर मां की भक्ति में डूबेंगे भक्त


sehore-news
सीहोर। गरबे के रंग में पूरा शहर रंग जाएगा, मां के भक्ती में गीतो पर भक्त जमकर गरबा करेंगे शारदीय  नवरात्री के अवसर पर सीहोर नगर में इस साल भी गरबा उत्सव का आयोजन होगा जिसकी तैयारिया शुरू हो गई है। जानकारी के अनुसार देवी मां के दरबार में गरबा काफी महत्व रखता है क्योकि ऐसी मान्यता है कि जब मां दुर्गा ने महिसासुर पर आक्रमण किया था तो उनका 9 दिनों तक युद्ध चला था और 10 वें दिन उन्होनें महिसासुर का वध कर दिया था इसी खुशी में मां के भक्तों ने नृत्य किया था जिसे गरबा कहते है। सीहोर नगर में इस बार 30 सितम्बर से 02 अक्टुबर तक रविन्द्र सांस्कृतिक भवन टाउन हाल में गरबा उत्सव का आयोजन होगा यह गरबा उत्सव शाम 7 बजे से रात्रि 10 बजे तक चलेगा। बताया गया है कि कार्यक्रम की आयोजक समाजसेवी श्रीमति अरूणा सुदेश राय और श्रीमति सोनल प्रिंस राठौर है। इस गरबा उत्सव में मुख्य सहयोग जागृति मनोज लोधी और सहयोगी संतोष विजयवर्गीय, सुशील ताम्रकार, सुनील राय, आकाश रावत है। गरबा उत्सव आयोजन के लिये 11 से 29 सितम्बर तक प्रशिक्षण भी आयोजित है यह प्रशिक्षण गरबा उत्सव के गरिमा में आयोजन को लेकर दिया जाएगा गरबा उत्सव का आयोजन टाउन हॉल में पारिवारिक अंदाज और पूरे भक्ति मय माहौल में वरिष्ठ समाजसेवी अखिलेश राय, विधायक सुदेश राय, नपाध्यक्ष प्रिंस राठौर के मुख्य अतिथ्य में किया जाएगा इस भव्य और आकर्षक गरबा उत्सव में हाई स्कूल एवं हाई सेकेण्डरी स्कूल में 95 प्रतिशत अंत प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों एवं उत्कृष्ट कार्य करने वाले लोगो को सम्मानित किया जाएगा।


गांधी क्लब गणेश उत्सव समिति ने किया पूर्व नगर पालिका अध्यक्ष राकेश राय का सम्मान


sehore-news
सीहोर। 1960 से लगातार शहर के छावनी सब्जी मंडी स्थित जगदीश मंदिर के समीपस्थ हर साल की तरह इस साल भी भगवान गणेश का उत्सव पूरी आस्था और उत्साह के साथ गांधी क्लब  मना रहा है। इस मौके पर क्लब के द्वारा पूर्व नगर पालिका अध्यक्ष राकेश राय सहित अन्य का सम्मान किया गया। इस संबंध में जानकारी देते हुए गांधी क्लब के अध्यक्ष शेलू राठौर ने बताया कि इस साल भी क्लब की पूरी टीम और क्षेत्रवासियों की और से भव्य रूप से गणेश महोत्सव मनाया जा रहा है। इस दौरान देर रात्रि को पूर्व नगर पालिका के अध्यक्ष श्री राय के द्वारा महा आरती की गई और प्रसादी का वितरण किया गया। उन्होंने बताया कि इस दौरान क्लब के संरक्षक रुपेश सक्सेना, जगदीश कुशवाहा, नवीन कौशल, शुभम ठाकुर, राहुल परमार सहित बड़ी संख्या में पदाधिकारियों ने पूर्व नगर पालिका अध्यक्ष श्री राय का सम्मान स्वागत किया। श्री राय के साथ वरिष्ठ पत्रकार एआर शेखमुंशी, धर्मेन्द्र यादव, हिउस के अध्यघ्क्ष आशीष गुप्ता, राजेन्द्र नागर आदि शामिल थे। 


आज किया जाएगा गोवर्धन पूजन का विस्तार से वर्णन और लगाया जाएगा छप्पन भोग
  • भागवत कथा चौथा दिन-नंद के घर आनंद भयो जय कन्हैया लाल की से गूंज उठा पूरा पंडाल, कथा श्रवण करने वालो का उमड़ा सैलाब

sehore-news
सीहोर। हर साल की तरह इस साल भी लगातार 24 वें वर्ष शहर के बड़ा बाजार स्थित अग्रवाल धर्मशाला भवन में महिला मंडल के तत्वाधान में श्रीमद् भागवत कथा की रसधारा बह रही है। भक्तों की विशाल संख्या इस माहौल को धर्मामय बना रही है। शहर सहित आस-पास के श्रद्धालु हर रोज यहां पर कथा सुनने के लिए और भागवत भूषण पंडित प्रदीप मिश्रा के दर्शन करने के लिए आ रहे है। भागवत कथा के चौथे दिन भगवान श्री कृष्ण का जन्मोत्सव मनाया गया। जैसे ही वासुदेव भगवान कृष्ण को एक टोकरी में लेकर आए पूरे पांडाल में नंद के घर आनंद भयो जय कन्हैया लाल की से गूंज उठा सभी ने भगवान के जन्म पर एक दूसरे को बधाइयां दी ढोल नगाड़ों के साथ पुष्प वर्षा की ओर उसके बाद माखन मिश्री का वितरण किया गया और हल्दी लगाई गई। बुधवार को कथा के चौथे दिन भागवत भूषण पंडित श्री मिश्रा ने कहा कि भगवान हमेशा अंधकार को दूर करने के लिए आते है, जब भी अधर्म बढ़ता है। उस दौरान किसी भी रूप में अवतार लेते है, भगवान श्री कृष्ण का जन्म कथा करते हुए कहा कि जीव जब साधना करने बैठ जाता है तब संसार रूपी हथकड़ियां और पैरों की बेडिय़ां टूट जाती हैं और ईश्वर के प्रेम के दरवाजे खुल जाते हैं। भगवान कभी जन्म नहीं लेते अवतार धारण करते हैं, प्रगट होते हैं। उन्होंने देवकी-वासुदेव प्रसंग का मार्मिक वर्णन किया। भक्तों का उद्धार करने के लिए भगवान को जेल में प्रगट होना पड़ा। कथा के दौरान भगवान श्री कृष्ण के बाल रूप की जीवंत झांकी सजाकर जन्मोत्सव मनाया गया। जन्मोत्सव पर श्रोताओं ने जमकर नृत्य किया तथा मिठाई बांट कर खुशिंया मनाई व श्रीकृष्ण के जन्म पर बधाईयां व मिठाइयां आदि का भी वितरण किया। इस मौके पर उन्होंने भगवान श्री राम के जन्मोत्सव से लेकर भगवान की बाललीलाओं सहित अन्य का विस्तार से वर्णन किया। इस मौके पर उन्होंने कहा कि भगवान हमारे अहंकार को दूर करने और हमें सही मार्ग पर लाने का प्रयास करते है।  दुनिया के सताए लोग यहां सीने से लगाए जाते है, भगवान शिव सभी की मनोकामनाएं दूर करते है। जब भी आप भगवान के पास जाऊ तो अपना दिल लेकर। भगवान का वास भक्त के हृदय में होता है। परमात्मा अविनाशी है जिनका कभी विनाश नहीं होता। सृष्टि का संचालन परमात्मा की कृपा से होता है। सत्य स्वरूप परमात्मा का वंदन करें। परमात्मा एक रूप में हैं। जब इच्छा होती है लीला के लिए अनेक रूप धारण कर लेते हैं। भगवान श्रीकृष्ण का जन्म भी अधर्म के नाश के लिए हुआ था। इस मौके पर उन्होंने भगवान शिव के वैश्यानाथ कथा का वर्णन किया। प्रसन्न होकर शिव ने उसे उसके पापों का मोचन करके उसे अपना लोक प्रदान किया। शिव का वह अवतार वैश्यानाथ नाम से विख्यात है।


आज लगाया जाएगा छप्पन भोग

इस संबंध में जानकारी देते हुए अग्रवाल महिला मंडल की अध्यक्ष श्रीमती ज्योति अग्रवाल ने बताया कि बुधवार को आस्था और उत्साह के साथ भागवत कथा के दौरान भगवान श्रीराम और श्रीकृष्ण अवतार मनाया गया। इस मौके पर भगवान श्रीकृष्ण की झांकी सजाई गई थी, वहीं गुरुवार को कथा के पांचवें दिवस गोवर्धन पूजन का वर्णन और छप्पन भोग लगाया जाएगा। 


नगर पालिका अध्यक्ष प्रिंस राठौर की पहल, दरोगों वितरण की 11 बॉयोमेट्रिक मशीन
  • सफाई कर्मचारियों की बॉयोमेट्रिक मशीन से लगेगी हाजिरी

sehore-news
सीहोर। नगर पालिका के समस्त सफाई मित्रों की जल्द ही बायोमेट्रिक मशीन से हाजिरी लगेगी। मौजूदा समय में शहर में सफाई अभियान चल रहा है। कई शिफ्टों में कार्य कर रहे कर्मचारी हाजिरी लगाने अब नई व्यवस्था की गई है। जिसका मंगलवार को नगर पालिका अध्यक्ष प्रिंस राठौर ने नगर पालिका के सीएमओ संदीप श्रीवास्तव सहित अन्य पार्षदों की मौजूदगी में पालिका में कार्यरत 11 दरोगों को बॉयोमेट्रिक मशीन का वितरण किया गया है। महानगर की तर्ज पर यह पहला मौका है। इस संबंध में मिली जानकारी के अनुसार पिछले कई समय से वार्डों में ही मशीन लगवाकर कर्मचारियों की हाजिरी लगवाने का सुझाव आ रहे थे, कर्मचारियों की अनुपस्थिति का सफाई व्यवस्था पर बुरा असर पड़ था, इन सभी सुझावों को लेकर शासन की ओर से महानगर की तर्ज पर शहर को स्वच्छ और सुंदर बनाए जाने के प्रयास से पालिका में कार्यरत 11 दरोगों को बॉयोमेट्रिक मशीन का वितरण किया गया। जिससे आने वाले दिनों में शहर के कोने-कोने में कार्यरत सैकड़ों की संख्या में स्वच्छता मित्र अपना कार्य पूरी निष्ठा से करेंगे।

बायोमेट्रिक मशीन से होगी अब अटेंडेंस

नगर पालिकाध्यक्ष श्री राठौर ने बताया कि मंगलवार को नगर पालिका के सीएमओ श्री श्रीवास्तव, दीपक देवगढ़े, स्वच्छता सभापति मुकेश मेवाड़ा, कमलेश राठौर, प्रदीप बिजोरिया, दीलिप राठौर, लोकेन्द्र वर्मा सहित अन्य पार्षदों और अधिकारियों-कर्मचारियों की मौजूदगी में   बायोमेट्रिक मशीनों का वितरण किया गया है। जिससे आगामी दिनों में नगर पालिका में मौजूद करीब चार सौ स्वच्छता मित्रों की अटेंडेंस लगाई जाएगी। इसके लिए कार्यरत 11 दरोगाओं को मशीनों का वितरण किया गया। इसके अलावा भी यहां पर आए सुझावों को ध्यान में रखते हुए इन मशीनों की अटेंडेंस का जिम्मा पार्षदों के पास भी रहेगा। शहर के सभी पार्षदों के पास भी इनके अटेंडेंस के रिकार्ड के लिए रजिस्टर दिया गया है।


सभी का दायित्व है कि वह अपने घरों व आसपास स्वच्छता रखें

उन्होंने कहा कि उनका एक ही मूल्य मंत्र है सबका साथ, शहर का विकास इसी तर्ज पर हमें शहर को सुंदर और स्वच्छ रखना है। इसके लिए सभी पालिका के कर्मचारी रात-दिन सफाई कार्य में व्यवस्थ है। सभी का दायित्व है कि वह अपने घरों व आसपास स्वच्छता रखें। इस कार्य में सभी को मिलकर कार्य करना होगा, तभी अपना शहर स्वच्छ बनेगा। सरकार के प्रयास के अलावा जन भागीदारी हुए बिना सरकार का उद्देश्य पूरा नहीं हो पाएगा। नगर पालिका और सरकार की ओर से जो भी मानक तय किए गए हैं। नागरिकों को उनकी जानकारी होनी चाहिए और फिर सभी को इन मानकों का पालन करना चाहिए। सामूहिक रूप से स्वच्छता नियमों का पालन करने से ही शहर में साफ सफाई रह सकेगी।


विद्यार्थियों ने निबंध और वाद-विवाद प्रतियोगिता में लिया बढ़-चढ़कर भाग


sehore-news
सीहोर। सम्राट अषोक कॉलेज ऑफ प्रोफेषनल स्टड्ीज, सीहोर मे पांच दिवसीय षिक्षक पर्व का आयोजन  किया जा रहा है। इसके अंतर्गत महाविद्यालय में आज बुधवार को तीसरे दिन निबंध और वाद-विवाद प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। वाद-विवाद प्रतियोगिता श्री राकेष यादव, श्रीमती मीनेष जैन और बबीता महोबिया और निबंध प्रतियोगिता श्रीमती निकलेष गुर्जर, श्रीमती मीनेष जैन और जितेंद्र कुमार के मार्गदर्षन में आयोजन की गई। दोनों प्रतियोगिता में कॉलेज के विद्यार्थियों ने काफी उत्साह के भाग लिया। वाद-विवाद प्रतियोगिता में प्रथम अजय कुमार, द्वितीय चंदर सिसोदिया विजेता रहे। इसी प्रकार निबंध प्रतियोगिता में प्रथम नवीन लोधी, द्वितीय अजय कुमार और तृतीय केषव मीना विजेता रहे। प्रतियोगिता के बाद विजेता विद्यार्थियों को कॉलेज के असिस्टेंट डॉयरेक्टर श्री राकेष यादव जी ने संबोधित किया। उन्होंने अपने संबोधन में कहा कि इस तरह की प्रतियोगिताओं के आयोजन से विद्यार्थियों का मनोबल और सामर्थ दोनों का विकास होता है। यह प्रतियोगिताएं विद्यार्थियों को भविष्य में मार्गदर्षन के रूप में सहायक होती है। उन्होंने आगे विजेता विद्यार्थियों को पुरस्कृत करते हुए इसी तरह हर प्रतियोगिताओं आगे बढ़ने की प्रेरणा दी। वहीं कॉलेज असिस्टेंट प्रोफेसर निकलेष गुर्जर ने बच्चों के द्वारा प्रतियोगिताओं में भाग लेने पर खूब सराहा गया। उन्होंने कहा कि बच्चे भविष्य की नींव होते है। उनके अथक प्रयासों से ही देष तरक्की करेगा। इसी के साथ उन्होंने बच्चों को आगे भी इस तरह की प्रतियोगिताओं में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित किया। अंत में कॉलेज हुई प्रतियोगिताओं के प्रतिभागी विद्यार्थियों ने खूब सराहा और कहा कि सम्राट अषोक कॉलेज द्वारा समय-समय पर इस तरह की प्रतियोगिताएं आयोजित की जाती है। इस प्रतियोगिताओं से हमारा आत्म विष्वास और मनोबल बढ़ता है।


गांव के समग्र विकास के लिए योजनाबद्ध ढंग से करें काम- कलेक्टर  श्री ठाकुर

 
  • सभी पात्र हितग्राहियों को लाभान्वित करने डोर-टू-डोर सर्वे, डोर-टू-डोर सर्वे का कलेक्टर श्री ठाकुर ने किया निरीक्षण, पूरी गंभीरता से  सर्वे करने के कलेक्टर ने दिए निर्देश

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के जन्मदिन 17 सितंबर से सभी हितग्राहियों को लाभान्वित करने के लिए मुख्यमंत्री जन सेवा अभियान प्रदेश के साथ ही जिले में भी चलाया जा रहा है। इस अभियान के तहत कोई भी पात्र व्यक्ति योजनाओं का लाभ पाने से वंचित न रह जाए, इसके लिए जिले में डोर-टू-डोर सर्वे अभियान चलाया जा रहा है। बिलकिसगंज में चल रहे डोर-टू-डोर सर्वे अभियान का कलेक्टर श्री चंद्र मोहन ठाकुर ने निरीक्षण किया। इस सर्वे में  परिवार के सदस्यों से उन्हें मिलने वाले शासकीय योजनाओं के लाभ तथा ऐसे सदस्य जो पात्र हैं, किंतु उन्हें योजनाओं का लाभ नहीं मिला है, सहित विस्तृत जानकारी एकत्र की जा रही है। कलेक्टर श्री ठाकुर ने सर्वे में लगे सभी अधिकारी-कर्मचारियों से कहा कि कोई भी घर सर्वे से नहीं छूटे। उन्होंने कहा कि पूरी गंभीरता से सर्वे कार्य किया जाए। इस सर्वे के अंतर्गत परिवार की पूरी जानकारी एकत्र की जाए कि परिवार में कितने लोगों को शासकीय योजनाओं का लाभ मिल रहा है और ऐसे पात्र व्यक्तियों की जानकारी जिन्हें पात्रता अनुसार योजनाओं का लाभ नहीं मिल रहा है। उन्होंने कहा कि प्रत्येक पात्र हितग्राहियों को उसकी पात्रता अनुसार योजनाओं का लाभ दिया जाना सुनिश्चित किया जाना है ताकि कोई भी व्यक्ति वंचित न रहे।

 

गांव के समग्र विकास के लिए योजनाबद्ध ढंग से करें काम- कलेक्टर  श्री ठाकुर

कलेक्टर श्री चंद्र मोहन ठाकुर ने बिलकिसगंज ग्राम पंचायत में बैठक आयोजित कर पंचायत में चल रहे निर्माण और विकास कार्यों के साथ ही सभी योजनाओं की विस्तार से जानकारी ली। उन्होंने पंचायत के नवनिर्वाचित सरपंच, पंच सहित उपस्थित अनेक ग्रामवासियों से कहा कि वह प्राथमिकता के आधार पर पंचायत के कामों का निर्धारण कर चरणबद्ध तरीके से उन्हें पूरा करें। उन्होंने कहा कि गांव को स्वच्छ बनाने में सभी नागरिक सहयोग करें। कलेक्टर श्री ठाकुर ने गांव के मुख्य मार्गों को सुन्दर बनाने तथा रिक्त स्थानों पर पार्क बनाने के लिए कहा। उन्होंने कहा कि स्वच्छता के लिए जरूरी है कि नालियां बंद हो और नालियों की नियमित सफाई हो। उन्होंने कहा कि छोटे-छोटे कामों से ही गांव स्वच्छ और सुन्दर बन जाएगा। बैठक के पश्चात कलेक्टर श्री ठाकुर ने मंडी स्थित सेग्रीगेशन  टैंक तथा मुख्य मार्ग का निरीक्षण किया। बैठक में सरपंच प्रिया राजेश जांगड़े, एसडीएम श्री सतीश राय,  नायब तहसीलदार सुश्री शेफाली जैन, जनपद सीईओ श्री सिद्ध गोपाल सहित अनेक अधिकारी उपस्थित थे।


नीले आसमान के नीचे स्वच्छ वायु का अंतर्राष्ट्रीय दिवस पर जागरूकता कार्यशाला आयोजित

  • प्रश्न मंच आयोजित कर छात्रों को किया गया पुरस्कृत


sehore-news
नीले आसमान के नीचे स्वच्छ वायु का तीसरा अंतर्राष्ट्रीय दिवस पर शासकीय हाई स्कूल गुडभेला में स्कूल स्तरीय जागरूकता कार्यशाला आयोजित कर मनाया गया। जिसमे एपीडियोमोलॉजिस्ट डॉ रुचिरा उईके ने अभियान के संबंध में छात्र-छात्राओं को विस्तार से जानकारी दी। कार्यक्रम में प्रश्नमंच आयोजित कर पर्यावरण के संबंध में सही जवाब देने वाले छात्र-छात्राओं को पुरस्कृत किया गया। जागरूकता कार्यशाला में डॉ. रूचिरा ने कहा कि वायु प्रदूषण से अत्यधिक प्रभावित होने वालों में 5 वर्ष से छोटे बच्चे, गर्भवती महिलाए, बुजुर्ग, श्वसन रोग मरीज, हृदय रोग के मरीज आदि शामिल है। प्रदूषित हवा स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है। प्रदूषण के असर से चक्कर आना, सांस लेने में तकलीफ, छाती में कतलीफ, आंखों में जलन की शिकायत होती है। इसलिए जरूरत पड़ने पर ही घर से निकले, आखों में जलन सांस लेने में तकलीफ या खासी हो तो डाक्टर से तुरंत संपर्क करें। दिल, फेफड़े, एवं अन्य गंभीर बीमारी के रोगियों का विशेष ध्यान दें। धुआं रहित इंधन का प्रयोग करें। ज्यादा प्रदूषित जगहों पर न जाए। घरों के खिड़की, दरवाजे, सुबह व शाम बंद रखें। पटाखें, कुडा़, पत्तियां आदि न जलाएं, धूम्रपान से बचें। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. सुधीर कुमार डेहरिया ने बताया कि 10 सितंबर तक चलने वाले इस अभियान का उददेश्य व्यक्तिगत सामुदायिक, निजी एवं शासकीय सभी स्तरों पर स्वास्थ्य जीवन अर्थव्यवस्था एवं पर्यावरण के लिए स्वच्छ वायु की आवश्यकता एवं महत्व पर जनसामान्य में जागरूकता उत्पन्न करना है।



आंगनबाड़ी कार्यकर्ता एवं सहायिकाओं की अन्तिम सूची जारी


इछावर विकासखण्ड के ग्राम आर्या, शिराडी, गुवाडा़ एवं दुदलई में आंगनवाडी कार्यकर्ता एवं सहायिकाओं के रिक्त पदों पर प्राप्त आवेदनों का 06 सितम्बर 2022 को स्वास्थ्य एवं महिला एवं बाल विकास स्थाई समिति के द्वारा अवलोकन कर ग्रामों में अन्तिम सूची का प्रकाशन किया गया है। मेरिट सूची के आधार पर ग्राम आर्या में श्रीमती नीतू विश्वकर्मा पति श्री सतीश विश्वकर्मा को आंगनवाडी कार्यकर्ता के पद के लिए समिति द्वारा चयन किया गया है। इसी प्रकार ग्राम दुदलई में श्रीमती रीना श्री भवर को आंगनवाड़ी सहायिका के पद के लिए, ग्राम मुवाडा में कु. निकिता पिता श्री बनारी का आंगनवाड़ी सहायिका के पद के लिए एवं ग्राम सिराडी में श्रीमती गंगा बाई पति स्व. श्री भादर सिंह का आंगनवाड़ी सहायिका के पद पर चयनित किया गया है। एकीकृत बाल विकास परियोजना इछावर के परियोजना अधिकारी ने बताया कि इस चयन सूची के विरुद्ध 13 सितम्बर 2022 तक कार्यालयीन समय में दावे आपत्तियां स्वीकार किये जा सकेंगे। निर्धारित दिनांक के पश्चात प्राप्त होने वाले दावे आपत्तियों पर विचार नहीं किया जाएगा।



अनुसूचति जाति एवं जनजाति वर्ग के किसानों को कीटनाशको, उर्वरकों पर कीमत का 50 प्रतिशत अधिकतम 500 रूपए अनुदान


जिले के किसान कल्याण तथा कृषि विकास विभाग द्वारा राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा मिशन दलहन, तिलहन योजना अन्तर्गत दलहनी एवं तिलहनी फसलों के क्षेत्र विस्तार करने के उद्देश्य से कीमत का 50 प्रतिशत अधिकतम राशि 500 रूपए अनुदान पर कीटनाशक, खरपतवार नाशक, सुक्ष्मपोषक तत्व, जैव उर्वरक वितरण के लिए अनुसूचति जाति एवं अनुसूचित जनजाति वर्ग के किसानों के लिए लक्ष्य प्राप्त हुए है, जिनकी पूर्ति आगामी रबी सीजन में की जाएगी। सामग्री प्राप्त करने के लिए किसानो से अपील की गई है कि संबंधित विकासखण्ड के किसान अपने वरिष्ठ कृषि विकास अधिकारी कार्यालय में सम्पर्क कर योजना का लाभ पहले आओ पहले पाओं की तर्ज पर प्राप्त कर सकते है।



नेत्रदान पखवाड़ा पर जनजागरूकता रैली निकाली गई


जिले में 37 वां नेत्रदान पखवाड़ा 08 सितंबर तक संचालित होगा। इस अवसर पर शासकीय उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय के एनएसएस छात्रों द्वारा जनजारूकता रैली निकाली गई। रैली को जिला दृष्टिविहीनता उन्मूलन कार्यक्रम के नोडल अधिकारी डॉ. यूके श्रीवास्तव तथा स्कूल के प्राचार्य श्री रवीन्द्र बांगरे ने हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया। नेत्रदान, महादान के नारों का उद्घोष करते हुए रैली सीहोर नगर के विभिन्न मार्गों का भ्रमण करते हुए पुनः विद्यालय पहुंची। विद्यालय में नेत्रदान के संदर्भ में छात्रों को विस्तार से जानकारी देते हुए डॉ श्रीवास्तव ने कहा कि नेत्रदान की जनजारूकता के लिए अभियान संचालित करने एवं लोगों को नेत्रदान के लिए प्रेरित करना इस पखवाड़े का मुख्य उद्देश्य है।

कोई टिप्पणी नहीं: