सीहेार (मध्य प्रदेश) की खबर 11 सितंबर - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

विजयी विश्व तिरंगा प्यारा , झंडा ऊँचा रहे हमारा। देश की आज़ादी के 75 वर्ष पूरे होने पर सभी देशवासियों को अनेकानेक शुभकामनाएं व बधाई। 'लाइव आर्यावर्त' परिवार आज़ादी के उन तमाम वीर शहीदों और सेनानियों को कृतज्ञता पूर्ण श्रद्धासुमन अर्पित करते हुए नमन करता है। आइए , मिल कर एक समृद्ध भारत के निर्माण में अपनी भूमिका निभाएं। भारत माता की जय। जय हिन्द।

रविवार, 11 सितंबर 2022

सीहेार (मध्य प्रदेश) की खबर 11 सितंबर

भाजपा युवा मोर्चा के 19 मंडलों में पौधारोपण, कार्यकर्ताओं ने लिया पर्यावरण सुरक्षा का संकल्प


sehore-news
सीहेार। भाजपा युवा मोर्चा के 19 मंडलों में रविवार को पौधारोपण किया गया। भाजपा युवामोर्चा जिलाध्यक्ष भूपेंद्र पाटीदार ने इछावर विधानसभा क्षेत्र के ग्रामीण मंडल ग्राम पंचायत गादिया से कार्यकर्ताओं के साथ पौधारोपण कर अभियान का शुभारंभ जिले में किया। भाजपा युवा मोर्चा के कार्यकर्ताओं ने जिलाध्यक्ष भूपेंद्र पाटीदार के नेतृत्व में पर्यावरण संरक्षण और प्रदेश संगठन से मिले पौधे लगानें के लक्ष्य को पूरा करने का संकल्प लिया। भाजपा युवा मोर्चा जिलाध्यक्ष श्री पाटीदार ने कहा की सीहोर जिले के शहरी नगरीय कस्बों और ग्रामीण अंचलों में पहुंचकर 45 हजार से अधिक पौधे कार्यकर्ताओंं के द्वारा लगाए जाएंगे। भाजपा युवा मोचों के द्वारा पौधे लगाने का अभियान 11 सितंबर रविवार से जिले में शुरू कर दिया गया है पौधारोपण अभियान आगामी 2 अक्टूबर तक जारी रहेगा। वृक्षारोपण अभियान हरा भरा मध्यप्रदेश हरा भरा हमारा जिला सीहोर को लेकर युवामोर्चा सक्रिय बना हुआ है। प्रदेश भाजपा अध्यक्ष बीडी शर्मा, युवा मोर्चा प्रदेश अध्यक्ष वैभव पवार, वरिष्ठ भाजपा युवा नेता कार्तिकय सिंह चौहान, भाजपा नेत्री कविता पाटीदार सोहोर जिला भाजपा अध्यक्ष रवि मालवीय विधायक सुदेश राय के विशेष मार्गदर्शन में यह अभियान जिले के 19 मंडलों के द्वारा शुरू कर दिया गया है। कार्यक्रम में शोभाल सिंह, पूर्व सरपंच राकेश,पूर्व सरपंच प्रेम सिंह, जिला महामंत्री महेंद्र ठाकुर,जिला उपाध्यक्ष युवा मोर्चा अभिषेक दांगी, ग्रामीण के मंडल अध्यक्ष नरेंद्र राठौर, नगर मंडल  के अध्यक्ष मनीष विश्वकर्मा महामंत्री धर्मेंद्र चंद्रवंशी,अरुण राजपूत,सोनू वर्मा,शिवम यादव सहित युवा मोर्चा के सैकड़ों कार्यकर्ता शामिल हुए। 


झिलमिलाती झांकियों से जीवंत हो उठी सीहोर की परंपरा, अखाड़ों ने दिखाए करतब


sehore-news
सीहोर। अनंत चतुर्दशी के पावन पर्व पर परंपरागत रूप से निकलने वाली झांकियों का कारवां देर रात्रि से सड़कों पर निकलना शुरू हुआ, जहां एक-एक कर सभी झांकियां निकलने लगी। अखाड़ों के साथ निकल रही इन झांकियों को देखने के लिए दूर-दूर से लोग शहर के मेन रोड पर पहुंचे थे, जहां लोग अपनी व्यवस्थाओं के साथ सड़क किनारे झांकियों को निहारने के लिए परिवार के साथ बैठे नजर आए। लंबे वक्त के बाद शहर का यह नजारा देख हर कोई खुश नजर आ रहा था। नगर पालिका के अध्यक्ष प्रिंस राठौर की पहल के कारण इस वर्ष एक दर्जन अखाड़ों के कलाकारों ने अपने करतब दिखाए और वहीं अनेक झिलमिलाती झांकियों से एक बार फिर से सीहोर की वर्षों पुरानी परंपरा जीवंत हो उठी। शहर के लीसा टाकिज पर नगर पालिका द्वारा भव्य मंच बनाया गया था, जहां पर नगर पालिका के अध्यक्ष श्री राठौर सहित सभी पार्षदों और क्षेत्रवासियों ने झांकियों के साथ चल रहे अखाड़ों के उस्तादों को मंच पर बुलाकर सम्मान के साथ आर्थिक रूप से पुरस्कृत किया गया। अध्यक्ष श्री राठौर ने पुरस्कार के रूप में झांकियों का निर्माण करने वाले और अखाडों को नगद राशि प्रदान की। नगर पालिका अध्यक्ष श्री राठौर की घोषणा और उत्साहवर्धन का नतीजा था कि कई सालों बाद शहर में अनंत चतुर्दशी का माहौल था। झिलमिलाती झांकियां अलग-अलग मिलो से निकलकर नगर भ्रमण के लिए सड़कों पर उतरी। वहीं इससे पहले सारी तैयारियां पूरी कर ली गई थी। हर साल की तरह इस बार भी सड़क के दोनों ओर खेल खिलौनों से सजी दुकानें, और खाद्य सामग्री के स्टाल नजर आ रहे थे। दूर-दूर से आए लोग सड़क किनारे अपनी-अपनी जगह पर जमे हुए झांकियों को निहार रहे थे। वहीं झांकियों के साथ अखाड़े भी अपना करतब दिखा रहे थे। कोरोना काल के बाद भव्य रूप से निकाली गई झांकियों ने एक बार फिर सीहोर की परंपरा को जीवंत कर दिया और इंदौर की तर्ज पर झांकियों का कारंवा सड़क पर नजर आया। इस मौके पर सभी क्षेत्रवासियों ने नगर पालिका अध्यक्ष श्री राठौर की पहल का स्वागत किया।


मंच से किया सर्वश्रेष्ठ झांकियों को पुरस्कृति

इस मौके पर नगर पालिका के अध्यक्ष श्री राठौर ने अनंत चतुर्दशी पर निकाली गई सर्वश्रेष्ठ झांकियों में सर्व प्रथम पुरस्कार विठलेश सेवा समिति को दिया और मंच से समिति के समीर शुक्ला, मनोज दीक्षित मामा, आशीष वर्मा, विनय मिश्रा, दीपक मिश्रा, आकाश शर्मा, शुभम यादव, सौभाग्य मिश्रा आदि का सम्मान किया, इसके पश्चात दूसरे स्थान पर आदर्श नव युवक मंडल और तीसरे स्थान पर सार्वजनिक गणेश उत्सव समिति को दिया। इसके अलावा सभी झांकियों को भी क्रम अनुसार पुरस्कार वितरण किया गया। 


चर्च मैदान पर जारी इंटर स्कूल प्रतियोगिता, केन्द्रीय विद्यालय ने एक तरफा मुकाबले में नूतन को 2-0 से हराया


sehore-news
सीहोर। शहर के चर्च मैदान पर जिला फुटबाल एसोसिएशन के तत्वाधान में खेली जा रही इंटर स्कूल प्रतियोगिता में रविवार को दो मैच खेले गए। जिसमें पहले मैच में एक तरफा मुकाबले में केन्द्रीय विद्यालय की फुटबाल टीम ने नूतन स्कूल की टीम को 2-0 से हराया। इस मैच में केन्द्रीय विद्यालय की ओर से स्ट्राइकर सोनाक्षी और यश ने एक-एक गोल किए। वहीं एक अन्य मैच सेंटएनी और आवासीय विद्यालय के मध्य खेला गया था। जिसमें आवासीय ने सेंटएनी को 4-0 के विशाल अंतर से हराया। सेंट एनी स्कूल के खिलाड़ी गोल मारने के कई प्रयास करते ही रहे। मैच के प्रारंभ में खेल शिक्षक अता उल्ला खान, जिला फुटबाल एसोसिएशन की ओर से मनोज दीक्षित मामा, नारायण कुशवाहा, अरुणा पारे, चेतन मेवाड़ा, राजा शर्मा और पीपीसीए के कोच चेतन मेवाड़ा सहित अन्य ने खिलाड़ियों का परिचय प्राप्त कर उनका उत्साहवर्धन किया। इस संबंध में जानकारी देते हुए जिला फुटबाल एसोसिएशन के कोच और सचिव मनोज कन्नोजिया ने बताया कि रविवार को खेले गए दो मैचों में सभी टीमों के खिलाड़ियों ने शानदार किया। पहला मैच केन्द्रीय विद्यालय ने नूतन स्कूल को 2-0 से हराया। वहीं एक अन्य मैच भी एक तरफा रहा। जिसमें पूरे समय आवासीय विद्यालय की टीम सेंटएनी पर बढ़त बनाए रही और अंत में 4-0 से यह मैच शानदार तरीके से जीत लिया। इस जबरदस्त मैच में नवीन ने शानदार खेल का कौशल दिखाते हुए तीन गोल किए थे, वहीं अंतिम समय में आशीष ने भी एक गोल कर अपनी टीम को विजय दिलाई। इस मौके पर एसोसिएशन के श्री दीक्षित ने बताया कि फुटबाल दुनिया का सबसे चर्चित खेलों में है, इसके नियमों के बारे में फुटबाल खिलाड़ियों को जानकारी होना जरूरी है। उन्होंने बताया कि फुटबॉल खेल दो टीमों के बीच खेला जाता है और यह लगभग 90 मिनट तक चलता है। इस खेल को 45 मिनट के दो हाफ में बांटा जाता है। पहले हाफ के बाद 15 मिनट का ब्रेक लिया जाता है। मुकाबले की शुरुआत सेंटर पॉइंट के सेंटर सर्किल से होती है और दोनों में से एक टीम गेंद को किक मार कर इसकी शुरुआत करती है। दोनों टीमों का मकसद अपने प्रतिद्वंदी के एरिया में गेंद को ले जा कर गोल दागना होता है। इसलिए कोई भी खेल से पहले उसके नियमों की जानकारी बहुत जरूरी है।


आज के होने वाले मुकाबले

एसोसिएशन के सचिव श्री कन्नोजिया ने बताया कि शहर के चर्च मैदान में जारी इंटर स्कूल प्रतियोगिता सोमवार की शाम को पहला मैच आक्सफोर्ड विद्यालय और आईईएस स्कूल एवं दूसरा मैच सेंटमेरी और लूर्द माता स्कूल के मध्य खेला जाएगा। 


स्वास्थ्य विभाग के जिला स्तरीय दल ने सीएचसी केंद्रो का किया निरीक्षण 


sehore-news
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.सुधीर कुमार डेहरिया ने जिला स्तरीय दल के साथ सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र बुदनी तथा रेहटी का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने शासकीय कार्य में लापरवाही बरतने वाले अधिकारी कर्मचारियों पर सख्त कार्यवाही करने के संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए। उन्होंने अस्पताल में साफ-सफाई रखने तथा हितग्राहियों को उत्कृष्ट स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान करने के लिए समस्त अधिकारियों-कर्मचारियों को निर्देशित किया। उन्होंने सीएम हेल्पलाईन के संबंधित प्रकरण में समय सीमा में शिकायतों के निराकरण के विकासखण्ड प्रभारी को  निर्देश दिए।


आज नियमितिकरण और सातवें वेतनमान के लिए स्थाई कर्मचारी करेंगे प्रदर्शन,निकालेंगे विरोध रैली


सीहेार। प्रदेश व्यापी अभियान के तहत अपनी 7 सूत्रीय मांगों को लेकर म.प्र स्थाई कमीज़् कल्याण संघ प्रदशज़्न करेगा। शासन की बैरूखी से नाराज ्म.प्र स्थाई कमीज़् कल्याण संघ के सैकडों सदस्य कर्मचारी12 सिंतम्बर आज सोमवार को कलेक्ट्रेट कायाज़्लय पहुंचकर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के नाम का ज्ञापन कलेक्टर डॉ चंद्रमोहन ठाकुर को सौपेंगे। संघ जिलाध्यक्ष गजराज सिंह गेहलोत ने बताया की स्थाई कर्मंचारी काफी लम्बे समय से विनियमिति से नियमितिकरण करने और अन्य स्थाई केंद्रीय एवं प्रदेश के कर्मचारियशें की तरह सुविधाएं उपलब्ध कराने और सातवां वेतनमान देने की मांग कर रहा है इस संबंध में कई बार वरिष्ठ प्रशासनिक और विभागीय अधिकारियों सहित मंत्री स्तर पर भी ज्ञापन दिए जा चुके है लेकिन स्थाई कमज़्चारियों की मांगों पर ध्यान नहीं दिया जा रहा है जिस कारण जिले भर के स्थाई कमज़्चारियों में रोष बना हुआ है। आगामी 12 सितंबर सोमवार को दोपहर 2 बजे से प्रदेश व्यापी अहवान पर टाउन हाल  पर समस्त स्थाई कमज़्चारी एकत्रित होंगे जहा पर सभा आयोजित की जाएगी। जिस के बाद कलेक्ट्रेट तक बेनर पोस्टरों के साथ नारेबाजी करते हुए विरोध रैली लेकर पहुंचेगें। यह पर मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन दिया जाएगा। म.प्र स्थाई कर्मी कल्याण संघ के अशोक सोनी,हरी प्रसाद राठौर, संतोष यादव, केवलराम सोनिया,स्वदेश विश्वकर्मा, प्रदीप मालवीय, वासूदेव साकोने, शशिकांत व्यास, विष्णू कुशवाह, दिनेश मेहारा, भागवान सिंह यादव, गुलाब सिंह मेवाड़ा सहित समस्त पदाधिकारियों ने स्थाई कर्मचारियों से प्रदर्शन में शामिल होने की अपील की है।  


कलश यात्रा के साथ आरंभ हुई भागवत कथा, श्रीमद् भागवत कथा सभी कथाओं का सार-पंडित अरविन्द व्यास


sehore-news
सीहोर। जहां भी भागवत कथा होती है, वह स्थान दिव्य हो जाता है। भागवत ज्ञान गंगा है जिसे प्रकार से गंगा सभी प्रकार की पुण्य प्रदान करती है उसी प्रकार ज्ञान गंगा है। इसके सुनने कहने से पुण्य की प्राप्त होती है।  उक्त विचार शहर के कस्बा स्थित श्रीराम मंदिर राठौर समाज में जारी सात दिवसीय भागवत कथा के पहले दिन पंडित अरविन्द व्यास ने कहे। इस मौके पर कथा के पहले सादगी के साथ कलश यात्रा निकाली गई। इस मौके पर यात्रा में शामिल श्रद्धालुओं ने जयकारें लगाए। शहर के कस्बा स्थित श्रीराम मंदिर में जारी संगीतमय भागवत कथा प्रतिदिन रात्रि आठ बजे से आरंभ होती है। कथा के पहले दिन पंडित श्री व्यास ने भागवत कथा के महत्व को बताया। उन्होंनेे कहा कि कथा मनुष्य को मोक्ष देने वाली है। इसके श्रवण मात्र से ही मनुष्य को सारे पापों से मुक्ति मिल जाती है। उन्होंने राजा परिक्षित की कथा का वाचन किया। उन्होंने बताया कि मुख्य यजमान सुशील चौकसे, मुकेश श्यामलाल राय और आलेखराज राठौर आदि सभी श्रद्धालुओं के द्वारा पितृपक्ष के पावन अवसर पर कथा का श्रीगणेश किया गया है। धुन्धकारी के प्रेतयोनि में जाने की कथा का भी उल्लेख किया और बताया कि बार बार गया श्रा़द्ध करने के बावजूद धुन्धकारी की मुक्ति न हो सकी और वह प्रेत बन गया। मार्कण्डेय पुराण, गरूड़ पुराण एवं पितृ श्राद्ध से सम्बन्धित ग्रन्थों में पितृदोष और पितृ लोक का वर्णन है। स्वयं ब्रह्मा ने भी पितृ दोष की मुक्ति के महत्व के बारे में बताया है। ब्रहमा के कहने पर रूचि प्रजापति ने पितरों की श्रद्धा पूर्वक स्तुति की थी जिसके फलस्वरूप उसे सुन्दर पत्नी और रौच्य मनु के रूप में पुत्र की प्राप्ति हई थी।


पितृ पक्ष में श्रीमदभागवत कथा सुनने से मिलती है पितृ दोष से मुक्ति

उन्होंने बताया कि वास्तव में श्रीमदभागवत कथा का श्रवण विशेषकर पितृ पक्ष में श्रवण ही पितृ दोष से मुक्ति दिला सकता है इसलिए पितृ पक्ष में इसका श्रवण और पाठन पितरों को मोक्ष दिलाने का अटूट साधन है। संतों और वेदाचार्यों का मत है कि परिवार की सुख समृद्धि के लिए और पितृ दोष से मुक्ति पाने का सवोर्त्तम उपाय पितृ पक्ष में श्रीमदभागवत का श्रवण,पठन या पाठन माना गया है। उन्होंने बताया कि कस्बा स्थित श्रीराम मंदिर राठौर समाज रात्रि आठ बजे से आरंभ होती है, सभी से कथा का श्रवण करने की अपील की।   


सैकड़ों दर्शकों के बीच तलवारबाजी कर रेधांशी ने उड़ा दिए सबके हौश, चल समारोह में छाई रही 6 साल की रेधांशी भावसार

  • अनन्त चतुदर्शी चल समारोह के लिए लगे सभी मंचों पर जनप्रतिनिधियों ने किया रेधांशी को सम्मानित

sehore-news
सीहोर। शिवशंकर कला प्रदर्शन अखाड़ा की बाल कलाकार कस्बा क्षेत्र में रहने वाली रेधांशी ने अनन्त चतुदर्शी चल समारोह में अनेक चौराहों पर तलवारबाजी कर सभी के हौश उड़ा दिए। नगर पालिका परिषद सीहेार, विश्वहिन्दु परिषद, बजरंग दल, हिन्दू उत्सव समिति सहित दो दर्जन मंचों पर रेधांशी को शील्ड मेडिल श्रीफल और नगद पुरूस्कार प्रदान कर सम्मानित किया गया। भावसार समाज के पूर्व अध्यक्ष दीनदयाल भावसार की पोती और रवि दीपिका भावसार की बेटी कक्षा फस्र्ट में पढऩे वाली 6 साल की रेधांशी भावसार अनन्त चतुदर्शी चल समारोह में छाई रही। रेधांशी ने कोतवाली चौराहा, रतलामी स्वीट के सामने  इलेक्ट्रीक बाजार चौराह, सराफा बाजार, बड़ा बाजार और अटल चौराहा पर नागरिको के मध्य एकल तलवारबाजी एवं लठबाजी कर सभी को चकित कर दिया। सैकड़ों दर्शकों ने रेधांशी का ताली बजाकर और पुष्प वर्षाकर उत्साह वर्धन किया। अटल चौराहा पर नगर पालिका अध्यक्ष पिं्रस विकास राठौर के नेतृत्व में शहर के समस्त पार्षदों के द्वारा रेधांशी को प्रथम पुरूस्कार के रूप में शील्ड प्रशंसा पत्र प्रदान किया गया। हिन्दू उत्सव समिति अध्यक्ष आशीष गुप्ता के नेतृत्व में सदस्यों के द्वारा रेधांशी को मंच पर ट्राफी मेडिल प्रदान किया। विश्वहिन्दू परिषद बजरंग दल के प्रांत सह मंत्री सुनील कुमार शर्मा, जिलाध्यक्ष जगदीश कुशवाह जिला मंत्री राकेश विश्वकर्मा के द्वारा उत्कृष्ठ बाल कलाकार रेधांशी को मेडिल और नगद राशि प्रदान कर सम्मानित किया गया। जिला सहकारी बैंक के डायरेंटर शशांक रमेश सक्सेना के नेतृत्व में सराफा बाजार तिराह पर कार्यकर्ताओं के द्वारा रेधांशी को पुरूस्कृत किया गया। प्रदेश युवक कांग्रेस सचिव राजीव गुजराती मित्र मंडली के द्वारा इलेक्ट्रीक बाजार के पास मंच पर तेजस्वी कलाकार रेधांशी को स्नेह पूर्वक आकर्षक ट्राफी भेंट की गई। अंतराष्ट्रीय हिन्दु परिषद के द्वारा भी रेधांशी को सम्मानित किया गया। शिव शंकर कला प्रदर्शन अखाड़ा के रवि यादव, अशोक भारती, मुकेश भारती, संतोष भारती, अनिरूद्ध यादव सुमित भावसार एवं भावसार समाज अध्यक्ष ओम प्रकाश भावसार, आशीष भावसार सहित समस्त समाजजनों द्वारा रेधांशी का अनन्त चतुदर्शी चल समारोह में उत्साह वर्धन करने पर सभी वरिष्ठजनों का आभार व्यक्त किया गया।



कोई टिप्पणी नहीं: