सीहोर (मध्य प्रदेश) की खबर 21 सितंबर - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

विजयी विश्व तिरंगा प्यारा , झंडा ऊँचा रहे हमारा। देश की आज़ादी के 75 वर्ष पूरे होने पर सभी देशवासियों को अनेकानेक शुभकामनाएं व बधाई। 'लाइव आर्यावर्त' परिवार आज़ादी के उन तमाम वीर शहीदों और सेनानियों को कृतज्ञता पूर्ण श्रद्धासुमन अर्पित करते हुए नमन करता है। आइए , मिल कर एक समृद्ध भारत के निर्माण में अपनी भूमिका निभाएं। भारत माता की जय। जय हिन्द।

गुरुवार, 22 सितंबर 2022

सीहोर (मध्य प्रदेश) की खबर 21 सितंबर

 मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना ज्योति के लिए मददगार साबित हुई


sehore-news
मध्यप्रदेश शासन द्वारा संचालित मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना स्वयं का व्यवसाय प्रारंभ करने तथा व्यवसाय को आगे बढ़ाने के इच्छुक व्यक्तियों के लिये मददगार साबित है। मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना से अनेक लोग स्वयं का व्यवसाय स्थापित कर आत्मनिर्भर बन रहे है। जिससे उनके परिवार की आर्थिक स्थिति भी सुदृढ़ हो रही है। योजना के तहत बैंकों के माध्यम से लोगो को ऋण उपलब्ध कराया जाता है और शासन द्वारा उस ऋण पर निर्धारित सब्सिडी प्रदान की जाती है। जिले के इछावर तहसील की वार्ड क्रमांक-7 निवासी श्रीमती ज्योति गुप्ता ग्रहणी होने के साथ ही स्वयं का व्यवसाय भी चला रही है। ज्योति की इछावर में रेडिमेड की दुकान है। गत दिवस आयोजित रोजगार-स्वरोजगार कार्यक्रम में ज्योति को डेढ़ लाख रूपए का ऋण दिया गया। जिसमें शासन द्वारा उन्हें सब्सिडी भी दी गई है। इस राशि से ज्योति ने अपने रेडिमेड व्यवसाय को और अधिक बढ़ाया है। मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना चलाकर अनेक लोगो को स्वयं का रोजगार स्थापित करने में मदद करने के लिए ज्योति ने मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान को धन्यवाद किया है।

बीज उत्पादक सहकारी समितियों का नेतृत्व विकास प्रशिक्षण कार्यक्रम सम्पन्न


प्राथमिक बीज उत्पादक सहकारी समितियों के अध्यक्ष, संचालकों का नेतृत्व विकास प्रशिक्षण कार्यक्रम प्राथमिक बीज उत्पादक प्रक्रिया विपणन सहकारी समिति मर्यादित धनखेड़ी के बीज गोदाम सह ग्रेडिंग प्लांट के अध्ययन भ्रमण के पश्चात सम्पन्न हुआ। इस अवसर पर सहकारी सहकारी निरीक्षक श्री आरएस रैकवाल ने कहा कि संस्था में निर्धारित अनिवार्य पंजियों को संधारण करें एवं उन्नत किष्म के बीज, ग्रेडिंग कर किसानों को उपलब्ध कराएं। प्रशिक्षण कार्यक्रम में मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री तेजसिंह ठाकुर ने कहा कि राष्ट्रीय शिक्षा केन्द्र नई दिल्ली के सहयोग से 19 सितम्बर 2022 से प्रारम्भ नेतृत्व विकास प्रशिक्षण कार्यक्रम का समापन किया गया है। सहकारी शिक्षा का ज्ञान संचालक मण्डल को प्रदेश स्तर पर राज्य सहकारी संघ एवं जिला स्तर पर जिला सहकारी संघ के माध्यम से दिया जाता है। ताकि संस्था प्रगति की ओर अग्रेषित हो सके।


लाडली लक्ष्मी योजना ने शबाना को मिली अपनी बेटी की बेहतर शिक्षा में मदद


sehore-news
प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रही लाडली लक्ष्मी योजना का लाभ बेटियों को मिलने से लाडली बालिकाओं के भविष्य को लेकर अब उनके माता-पिता चिंतामुक्त है। योजना के तहत बेटियों को समय समय पर उनकी पढ़ाई के लिए तथा बड़े होने पर विवाह के लिए भी राशि प्रदान की जाती है। शासन की इस महत्वपूर्ण योजना से सीहोर शहर की श्रीमती शबाना अली की बेटी नबिया भी लाभांवित हुई है। शबाना बताती है कि मैंने अपनी बेटी का पंजीयन लाडली लक्ष्मी योजना में कराया है, जिससे मुझे अपनी बेटी की शिक्षा एवं विवाह के लिए धनराशि प्रदान की जाएगी। प्रदेश सरकार की यह लाडली लक्ष्मी योजना मेरे जैसी अनेक माताओ को अपने बच्चों के बेहतर भविष्य में मददगार है। कहकशा ने इस योजना को चलाने के लिए मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान को धन्यवाद दिया है।

24 सितंबर से होंगे इंटर स्कूल फुटबाल प्रतियोगिता के सुपर-फोर मुकाबले


sehore-news
सीहोर। शहर के चर्च मैदान पर जारी इंटर स्कूल फुटबाल प्रतियोगिता बुधवार को तीन मैचों का आयोजन किया गया था। जिसमें पहला मैच सेंट एनी फुटबाल टीम और लूर्द माता टीम के मध्य खेला गया। इस एक तरफा मुकाबले में सेंट एनी की ओर से खेल रहे तरुण और कुणाल के एक-एक गोल की बदौलत सेंट एनी ने यह मैच 2-0 से लूर्द माता टीम को हराया। इसके अलावा दूसरा मैच आवासीय टीम और आक्सफोर्ड के मध्य खेला गया। जिसमें आवासीय ने आक्सफोर्ड स्कूल की टीम को 2-0 से हराया। इस मैच के दौरान नवीन और रीतिक ने 1-1 गोल किया था। इसके अलावा तीसरा मैच सेंट मेरी और केन्द्रीय विद्यालय के मध्य खेला गया। जिसमें   सेंट मेरी टीम ने केन्द्रीय विद्यालय को एक तरफा मुकाबले में 3-0 से हराया। दो गोल से आवासीय की टीम विजई रही पहला गोल नवीन 10 मिनट में 22 मिनट में रितिक  ने किया आवासी की टीम 20 से विजई रहे तीसरा मैच सेंट्रल स्कूल विरुद्ध सेंट मैरी के बीच खेला गया सेंट मैरी की ओर से शानदार खेल का प्रदर्शन करते हुए आदित्य ने दो गोल लकी का एक गोल से विजय राय सेंट्रल स्कूल की ओर से सोनाक्षी ने शानदार खेल का प्रदर्शन किया आज के मैच के मुख्य अतिथि वरिष्ठ समाजसेवी कार्तिक सोनी ने खिलाड़ियों से परिचय किया खिलाड़ियों को संबोधित करते हुए आप बड़े भाग्यशाली खिलाड़ी हैं जो इस ऐतिहासिक चर्च ग्राउंड से आपका खेल जीवन प्रारंभ हो रहा है इस ग्राउंड पर बड़े से बड़े प्लेयर खेलने के लिए उत्साहित रहते हैं मैं प्रतियोगिता में भाग लेने वाली सभी टीमों को बहुत-बहुत बधाई देता हूं अच्छा खेले देश का नाम रोशन करें मेरी ओर से शुभकामनाएं। गुरुवार को आवासीय वर्सेस आईएस दूसरा मैच केंद्रीय विद्यालय वर्सेस लूर्द माता के मध्य खेला जाएगा। 

जिला स्तरीय कलर बेल्ट प्रतियोगिता 25 सितंबर से 100 से अधिक कराटे खिलाड़ी जलवा दिखाने के लिए बहा रहे पसीना


sehore-news
सीहोर। मास्टर आफ ताओ कराटे एसोसिएशन के तत्वाधान में शहर के इंदौर नाका स्थित बजरंग कालोनी में सेंटर में आगामी 25 सितंबर से होने वाले कराटे कलर बेल्ट प्रतियोगिता का आयोजन किया जाना है। इस मौके पर कमेडियन स्टार धर्मेन्द्र बिलोटिया यहां पर मौजूद खिलाड़ियों का उत्साहवर्धन करेंगे। इन दिनों 100 से अधिक कराटे खिलाड़ी कलर बेल्ट परीक्षा के लिए एसोसिएशन के कोच लखन ठाकुर और श्रीमती विमला ठाकुर के मार्गदर्शन में शानदार प्रदर्शन करने के लिए पसीना बहा रहे है। इस संबंध में एसोसिएशन के मीडिया प्रभारी प्रियांशु दीक्षित ने बताया कि आगामी 25 सितंबर से होने वाली कराटे बेल्ट परीक्षा में आष्टा, इछावर, श्यामपुर, बिलकिसगंज और सीहोर ब्लाक के अलावा अन्य ब्लाकों के कराटे खिलाड़ी शामिल होंगे। इस मौके पर येलो, औरेंज, ग्रीन आदि कलर बेल्ट की परीक्षाओं के परिणाम घोषित किए जाऐंगे।

100 से अधिक परीक्षा कराने का रिकार्ड

मास्टर आफ ताओ कराटे एसोसिएशन के तत्वाधान में पिछले कई सालों से जारी कराटे कलर बेल्ट प्रतियोगिता में अब तक 100 से अधिक बार उक्त आयोजन किया जा चुका है। उन्होंने बताया कि एसोसिएशन के कोच श्री ठाकुर के मार्गदर्शन में हर तीन माह में परीक्षा का आयोजन किया जाता है। इस दौरान खिलाड़ियों को कठिन परिश्रम के बाद येलो, औरेंज, ग्रीन आदि बेल्ट प्रदान किए जाते है। इन दिनों एक सप्ताह का सेंटर पर शिविर का आयोजन किया जा रहा है। 


अच्छा समाज बनाने की बागडोर अब युवाओं के हाथ में: साक्षी

  • एबीडीएम ने किया जनप्रतिनिधियों का सम्मान

sehore-news
सीहोर। अब समय आ गया है कि समाज के विकास में युवाओं की अहम भूमिका होगी। युवा अपने दम पर और अपनी काबिलियत पर समाज को नई दिशा देंगे। उक्त विचार अखिल भारतीय धोबी महासंघ, संत गाडगे रजक कल्याण समिति द्वारा आयोजित सम्मान समारोह में इछावर नगर परिषद की पार्षद साक्षी मालवीय ने अपने उद्बोधन में कही। मंगलवार को कस्बा स्थित भावसार धर्मशाला में धोबी समाज द्वारा जनप्रतिनिधियों का सम्मान समारोह आयोजित किया गया था। उक्त कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में जिला पंचायत वार्ड एक के सदस्य शशांक सक्सेना, पार्षद सुदीप व्यास और इछावर नगर परिषद के वार्ड 12 की पार्षद साक्षी मालवीय उपस्थित हुए। जिनका सम्मान समाज जनों द्वारा किया गया। कार्यक्रम मंे शशांक सक्सेना ने कहा कि समाज के लोग हर सांस्कृतिक और सामाजिक कार्यक्रम में अपनी भूमिका निभा रहे है। साथ ही समाज को आगे बढ़ाने का भी प्रयास लगातार कर रहे है। इस कार्य में वरिष्ठ लोग भी सहयोग कर रहे है। आयोजित कार्यक्रम के दौरान पुरण लाल मालवीय, किशन लाल मालवीय, रमेश मालवीय, जगदीश मालवीय, घनश्याम मालवीय, मनोज कन्नौजिया, मुकेश बरेठा, मुकेश बड़ोदिया, अनिल मालवीय, अनिता मालवीय, गोविंद मालवीय, महेश मालवीय, श्याम मालवीय, राकेश मालवीय, सोनू मालवीय, वीरेन्द्र मालवीय, संदीप मालवीय, धमेन्द्र मालवीय, मोनू मालवीय, सचिन मालवीय सहित समिति के अन्य सदस्य समाज के महिला पुरुष बड़ी संख्या में उपस्थित थे।

दो अक्टूबर (महात्मा गांधी जयंती) को शुष्क दिवस घोषित


दो अक्टूबर (महात्मा गांधी जयंती) को शासन द्वारा अधिसूचित शुष्क दिवस घोषित किया गया है। इस संबंध में कलेक्टर एवं जिला दण्‍उाधिकारी श्री चन्द्र मोहन ठाकुर ने आदरेश जारी कर कहा कि आबकारी अधिनियम-1915 के तहत प्रदत्त शाक्तियों का प्रयोग करते हुए 02 अक्टूबर 2022 को महात्मा गांधी जयंती दिन राविार को जिले की समस्त 71 कम्पोजिट मदिरा दुकाने, एफएल-3 होटलबार,गोदाम एवं देशी मद्यभाण्डागारों को बंद रखे जाने के लिए शुष्क दिवस घोषित किया जाता है।


कीटनाशक क्लोरोपायरीफॉस का क्रय विक्रय एवं स्थानान्तरण प्रतिबंधित


कीटनाशक क्लोरोपायरीफॉस का नमूना लिया जाकर कीटनाशी गुण नियंत्रण प्रयोगशाला जबलपुर भेजा गया था। प्रयोगशाला से प्राप्त विश्लेषण अनुसार अमानक स्तर का पाया गया है। उप संचालक किसान कल्याण तथा कृषि विकास द्वारा कीटनाशी अधिनियम-1968 के तहत निर्माता कम्पनी king tech bio chem pvt.ltd लाट/बैंच क्रमांक kbc 11009104 कीटनाशक chlorpyriphos का सीहोर जिले में क्रय-विक्रय एवं स्थानान्तरण को तत्काल प्रभाव से प्रतिबधिन्त किया जाता है।


 देवारण्य योजना जनजातीय क्षेत्रों में औषधीय पौधों को बढ़ावा


जनजातीय क्षेत्रों में रोजगार पैदा करने और औषधीय पौधों को बढ़ावा देने के मकसद से 'देवारण्य' योजना संचालित की जा रही है। योजना का मुख्य मकसद स्थानीय आबादी द्वारा आयुष प्रणाली से प्रदान की जाने वाली सेवाओं का अधिकतम लाभ उठाना है। योजना का क्रियान्वयन मुख्य रूप से आयुष विभाग द्वारा अन्य विभागों के साथ मिलकर किया जा रहा है। योजना से प्राकृतिक रूप से उपलब्ध प्रत्येक प्रकार के औषधीय पौधों की पहचान, उनका संरक्षण और वैज्ञानिक रूप से उनके उपयोग और संग्रहण प्रणाली को विकसित करना है। योजना के माध्यम से स्व-सहायता समूह की भागीदारी को सुनिश्चित किया जा रहा है। इसके साथ ही औषधीय उत्पादों के विपणन की प्रणाली को भी मजबूत किया जा रहा है।


प्राकृतिक खेती के लिए ऑनलाइन पंजीयन करें किसान


प्राकृतिक खेती को बढ़ावा देने के लिए वृहद कार्यक्रम चलाये जाने का निर्णय लिया गया है। इसी क्रम में प्राकृतिक खेती करने के इच्छुक कृषकों के पंजीयन के लिए पोर्टल तैयार किया गया है। किसानों प्राकृतिक खेती के लिए ऑनलाईन पंजीयन करने के लिए प्रक्रिया अपनाने की अपील की गई है। किसान अपने मोबाईल पर विभागीय वेबसाईट http://mpkrishi.org टाईप करें। वेबसाईट के होम पेज पर नीचे दी गई लिंक पर किसान पंजीयन के लिए क्लिक करें। पंजीयन तीन स्टेप में होगा जिसमें कृषक की जानकारी, मोबाईल का वेरीफिकेशन एवं अन्य जानकारी फीड कर भरेंगे। प्रक्रिया पूर्ण कर लेने पर कृषक का प्राकृतिक खेती के लिए पंजीयन हो जाएगा।


मुख्यमंत्री प्रदेश की 22 औद्योगिक संरचनाओं का करेंगे भूमि-पूजन और लोकार्पण

  • बुधनी के टॉय क्लस्टर सहित प्रदेश के 13 औद्योगिक क्लस्टर का मुख्यमंत्री श्री चौहान करेंगे भूमिपूजन
  • बुदनी में 29 सितम्बर को आयोजित होगा राज्य स्तरीय रोजगार दिवस कार्यक्रम

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान 29 सितम्बर को प्रदेश की 4828 करोड़ के निवेश वाली 22 औद्योगिक संरचनाओं का भूमि-पूजन और लोकार्पण करेंगे। इन औद्योगिक संस्थाओं में 42 हजार युवाओं को सीधे रोजगार मिलेगा। सीहोर जिले के बुदनी में होने वाले इस महत्वपूर्ण आयोजन के साथ राज्य स्तरीय रोजगार दिवस कार्यक्रम भी होगा। मुख्यमंत्री जन सेवा अभियान और रोजगार दिवस पर सभी जिलों में कार्यक्रम होंगे। मुख्यमंत्री श्री चौहान युवाओं से संवाद भी करेंगे। सचिव एमएसएमई श्री पी. नरहरि ने कार्यक्रम की तैयारियों की समीक्षा करते हुए जिला अधिकारियों को निर्देश दिए है। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री श्री चौहान बुधनी के टॉय क्लस्टर सहित प्रदेश के 13 औद्योगिक क्लस्टर और 2 औद्योगिक क्षेत्रों का भूमि-पूजन करेंगे। इस दौरान मुख्यमंत्री श्री चौहान 4 जिलों के 3 औद्योगिक क्लस्टर, एक औद्योगिक क्षेत्र, 2 इन्क्यूबेशन सेंटर और एक स्टार्टअप का लोकार्पण भी करेंगे। कार्यक्रम में हितग्राहियों को ऋण स्वीकृति और वितरण-पत्र भी प्रदान किये जायेंगे। मुख्यमंत्री श्री चौहान इंदौर, नीमच, भोपाल और बुरहानपुर के क्लस्टर विकासकर्ता उद्यमियों से वर्चुअल संवाद भी करेंगे। सचिव श्री नरहरि ने बताया कि जिलों में प्रभारी मंत्री और जनप्रतिनिधियों के आतिथ्य में ये आयोजन होंगे। राज्य स्तरीय कार्यक्रम का जिलों में सीधा प्रसारण भी किया जाएगा। उद्योग संघो के प्रतिनिधि, हितग्राही, एमएसएमई उद्यमी, क्लस्टर के विकासकर्ता, बैंकर्स और स्व-रोजगार योजना से जुड़े सभी विभागों के अधिकारी शामिल होंगे।


सभी पीएचसी में बॉयोमेट्रिक मशीन सहित कैमरे लगाने के सीईओ श्री सिंह ने दिए निर्देश

  • सफाई का काम देख रही फर्म का ठेका निरस्त करने के लिए प्रस्ताव भेजने के दिए निर्देश, जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक आयोजित

sehore-news
जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री हर्ष सिंह की अध्यक्षता में जिला पंचायत के सभाकक्ष में आयोजित की गई। बैठक में सीईओ श्री सिंह ने स्वास्थ्य विभाग के समस्त राष्ट्रीय कार्यक्रमों की लक्ष्य एवं उपलब्धि की विस्तार से समीक्षा करते हुए आवश्यक दिशा-निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए। सीईओ श्री सिंह ने बैठक में अनुपस्थित सीएचसी लाडकुई के संस्था प्रभारी के विरूद्ध कारण बताओ नोटिस जारी करने तथा दवाओं का इण्डेन अनुसार वितरण नहीं करने पर सीएचसी बुदनी की स्टोर प्रभारी के विरूद्ध सख्त कार्यवाही के निर्देश दिए। उन्होंने सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों में एक सप्ताह के भीतर बॉयोमेट्रिक अटेंडेन्स मशीन सहित कैमरे लगाने के निर्देश समस्त संस्था प्रभारियों को दिए। बैठक में सीईओं श्री सिंह ने कहा कि विभाग के सभी अधिकारियों कर्मचारियों का वेतन आहरण अब बॉयोमेट्रिक मशीन से प्राप्त उपस्थिति के आधार पर ही होगा। उन्होंने दवाओं की पर्याप्त उपलब्धता तथा दवाओं का संस्थाओं में दिशा निर्देशानुसार वितरण करने के निर्देश समस्त संस्था प्रभारियों को दिए। बैठक में राष्ट्रीय परिवार कल्याण कार्यक्रम, राष्ट्रीय टीकाकरण कार्यक्रम, क्षय उन्मूलन, मलेरिया, कुष्ठ, अंधत्व निवारण, कायाकल्प अभियान, स्वास्थ्य संस्थाओं में दी जा रही समस्त स्वास्थ्य सेवाओं की विस्तार से समीक्षा की गई। बैठक में सीईओ श्री सिंह ने सीएम हेल्पलाइन की प्रतिदिन समीक्षा करने तथा प्रकरणों का समय सीमा में निपटारा करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सीएम हेल्पलाइन की शिकायतो के निराकरण में लापरवाही बरतने पर प्रभारियों के विरूद्ध सख्त कार्यवाही की जाएगी। जिले के समस्त संस्था प्रभारियों की सफाई कराने वाली फर्म के संबंध में की गई शिकायत पर उन्होंने संबंधित फर्म का टेण्डर निरस्त करने के लिए प्रस्ताव भेजने के निर्देश दिए। बैठक में सीईओ श्री सिंह ने सभी संस्था प्रभारियों को निर्देश दिए कि वे मुख्यालय में रहे तथा निर्धारित समय स्वास्थ्य संस्थाओं में दें। अनुपस्थिति के संबंध में किसी भी प्रकार की शिकायत मिलने पर संबंधित संस्था प्रभारी के विरूद्ध सख्त कार्यवाही की जाएगी। बैठक में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ सुधीर कुमार डेहरिया, सिविल सर्जन डॉ. प्रवीर गुप्ता, जिला टीकाकरण अधिकारी सहित राष्ट्रीय कार्यक्रमों के समस्त नोडल अधिकारी, समस्त बीएमओ, डीपीएम सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।


कलेक्टर ने शासकीय आईटीआई चकल्दी का किया निरीक्षण, आईटीआई में चल रही गतिविधियों की ली जानकारी


sehore-news
कलेक्टर श्री चन्द्र मोहन ठाकुर ने जिले की शासकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्था चकल्दी का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान उन्होंने आईटीआई में चल रही गतिविधियों की जानकारी ली। उन्होंने आईटीआई स्टॉफ से चर्चा कर आईटीआई में संचालित कोर्स, प्रशिक्षणार्थियों की संख्या आदि की जानकारी लेते हुए आईटीआई में सभी व्यवस्थाएं देखी और अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। तत्पश्चात कलेक्टर श्री ठाकुर ने छात्र-छात्राओं से वन-टू-वन चर्चा कर उनकी समस्याएं एवं जिज्ञासाएं जानी और समाधान किया। उन्होंने जनप्रतिनिधियों तथा ग्रामवासियों से भी भेंट की। इस दौरान एसडीएम श्री राधेश्याम बघेल, तहसीलदार श्री केएल तिलवारी तथा नायब तहसीलदार श्री जयपाल शाह उईके सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।


प्रभारी मंत्री डॉ. चौधरी लाडली लक्ष्मी योजना के जिला स्तरीय कार्यक्रम में शामिल होंगे


लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री तथा जिले के प्रभारी मंत्री डॉ. प्रभुराम चौधरी शासकीय चन्द्रशेखर आजाद महाविद्यालय में महिला एवं बाल विकास विभाग के लाडली लक्ष्मी योजना के हितग्राहियों के जिला स्तरीय कार्यक्रम में शामिल होंगे तथा हितग्राहियों को प्रमाण पत्र वितरित करेंगे। प्रभारी मंत्री डॉ. चौधरी 22 सितम्बर को प्रात: 11 बजे भोपाल से प्रस्थान कर प्रात: 11.45 बजे सीहोर सर्किट हाउस पहुंचेंगे। दोपहर 12 बजे वे आयोजित कार्यक्रम में सम्मिलित होंगे। तत्पश्चात वे दोपहर 2.30 बजे सीहोर के भोपाल के लिए प्रस्थान करेंगे।


मुख्यमंत्री जन सेवा अभियान के तहत ग्राम जताखेड़ा में शिविर आयोजित, पात्र हितग्राहियों को किया गया लाभान्वित, विधायक श्री वर्मा ने किया शिविर का शुभारंभ


sehore-news
सीहोर तहसील के ग्राम जताखेड़ा में मुख्यमंत्री जनसेवा अभियान के तहत शिविर आयोजित किया गया। शिविर का शुभारंभ इछावर विधायक श्री करण सिंह वर्मा ने किया। इसके साथ ही जनसेवा पखवाड़ा के तहत गांव में स्वच्छता गतिविधि का आयोजन किया गया। शिविर में विभिन्न योजनाओं के हितग्राहियों को स्वीकृति पत्र वितरित किए गए। इस अवसर पर विधायक श्री वर्मा ने कहा कि 17 सितंबर से 31 अक्टूबर तक नगरीय तथा ग्रामीण क्षेत्रों में मुख्यमंत्री जन सेवा अभियान के तहत शिविर लगाए जा रहे हैं। इन शिविरों को आयोजित करने का मुख्य उद्देश्य यह है कि ऐसे व्यक्ति जो पात्र होने के बाद भी शासन की योजनाओं का लाभ पाने से वंचित रह गए हैं उन्हें योजना के तहत लाभान्वित किया जाएगा। जिला प्रशासन द्वारा सभी गांव का सर्वे कराकर ऐसे हितग्राहियों को चिन्हित कर लिया गया है, जिन्हें अभी तक शासन की योजनाओं का लाभ नहीं मिल पाया है और वे पात्र हैं। उन हितग्राहियों को लाभान्वित करने के लिए सभी पंचायतों में एवं कलस्टर लेवल पर शिविर आयोजित किए जा रहे हैं। उन्होंने ग्रामवासियों से कहा कि ऐसे लोग जो पात्र होने के बाद भी वंचित रह गए हैं वह शिविर में आकर योजनाओं का लाभ ले। उन्होंने जनसेवा पखवाड़ा के तहत स्वच्छता सेवा का उल्लेख करते हुए कहा कि गांव स्वच्छ रहेंगे तो ग्रामवासी भी स्वस्थ रहेंगे। इसलिए सभी को अपने गांव की सफाई पर विशेष ध्यान देना चाहिए। उन्होंने उपस्थित ग्रामवासियों को स्वच्छता की शपथ भी दिलाई। कार्यक्रम में कलेक्टर श्री चंद्र मोहन ठाकुर तथा जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री हर्ष सिंह ने मुख्यमंत्री जन सेवा अभियान के तहत जिले में आयोजित किए जा रहे शिविरों के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए बताया कि केंद्र तथा राज्य सरकार की 35 हितग्राही मूलक योजनाओं से पात्र व्यक्तियों को लाभान्वित किया जा रहा है। कार्यक्रम में सीहोर जनपद अध्यक्ष श्रीमती नावड़ी बाई, जताखेड़ा सरपंच, एसडीएम श्री अमन मिश्रा तथा जनपद पंचायत सीईओ श्री सिद्ध गोपाल वर्मा सहित अनेक ग्रामवासी तथा अधिकारी कर्मचारी उपस्थित थे

कोई टिप्पणी नहीं: