विदिशा (मध्य प्रदेश) की खबर 21 सितंबर - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

विजयी विश्व तिरंगा प्यारा , झंडा ऊँचा रहे हमारा। देश की आज़ादी के 75 वर्ष पूरे होने पर सभी देशवासियों को अनेकानेक शुभकामनाएं व बधाई। 'लाइव आर्यावर्त' परिवार आज़ादी के उन तमाम वीर शहीदों और सेनानियों को कृतज्ञता पूर्ण श्रद्धासुमन अर्पित करते हुए नमन करता है। आइए , मिल कर एक समृद्ध भारत के निर्माण में अपनी भूमिका निभाएं। भारत माता की जय। जय हिन्द।

बुधवार, 21 सितंबर 2022

विदिशा (मध्य प्रदेश) की खबर 21 सितंबर

सीनियर नेताओं से घर घर जाकर मिले प्रभारी दीपचंद यादव


vidisha-news
विदिशाः- विदिशा विधानसभा के कार्यकर्ता सम्मेलन में शामिल होने आए पूर्व महापौर व विदिशा जिला कांग्रेस संगठन प्रभारी दीपचंद यादव व सह प्रभारी पूर्व पार्षद अमित शर्मा ने कायक्रम समाप्त होने के बाद विदिशा के सीनियर कांग्रेस नेता हृदय मोहन जैन, पूर्व नगरपालिका अध्यक्ष अशोक ताम्रकार, नगरपालिका उपाध्यक्ष बसंत जैन, प्रकाश जोशी, महेन्द्र वर्मा, महेन्द्र यादव के निवास पर पहुॅचकर भेंट की। जिला प्रभारी दीपचंद यादव ने बताया कि पूर्व मुख्यमंत्री एवं प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ जी के निर्देश पर वे जिले के सभी वरिष्ठ नेताओं के निवास पर पहुॅचकर पार्टी व संगठन की मजबूती के लिए विचार विमर्श करेंगे। संगठन व जनप्रतिनिधियों से नाराज नेताओं को मनाकर समन्वय स्थापित करायेगे। आगामी विधानसभा चुनाव में पार्टी को विजय बनाना हम सभी कांग्रेसजनों का अंतिम लक्ष्य है। 


कलेक्टर श्री भार्गव ने झाड़ू लगाकर स्वच्छता संदेश देते हुए नागरिकों को अभिप्रेरित किया

  • सेवा पखवाड़ा के तहत निकायों व ग्राम पंचायतों में स्वच्छता संबंधी कार्यों का संपादन

vidisha-news
सेवा पखवाड़ा के तहत हर एक दिन के अंतराल पर आयोजित होने वाली गतिविधियों के क्रियान्वयन में आमजनों का सहयोग विदिशा जिले में मिल रहा है। बुधवार 21 सितंबर को सेवा पखवाड़ा अन्तर्गत प्रस्तावित गतिविधि नगरों एवं ग्रामों में जनसहयोग से व्यापक साफ-सफाई एवं स्वच्छता अभियान के कार्य संपादित किए गए हैं। इन कार्यों में जनप्रतिनिधियों सहित गणमान्य नागरिकों ने भी अपनी सहभागिता निभाते हुए स्वच्छता के संदेश को जन-जन तक पहुंचाने का काम ही नहीं किया बल्कि मौके पर बिखरे फैले कचरे का निष्पादन झाड़ू लगाकर एकत्रित कर किया है। बुधवार की प्रातः विदिशा शहर के विभिन्न वार्डों में भी स्वच्छता कार्यों को मूर्त रूप दिया गया है। जिसकी शुरूआत पुरानी नगर पालिका कार्यालय व बस स्टैण्ड परिसर में प्रातः आठ बजे से जनप्रतिनिधियों के साथ-साथ कलेक्टर श्री उमाशंकर भार्गव ने स्वयं झाड़ू लगाकर स्वच्छता का संदेश देते हुए सभी नागरिकों से आव्हान किया है कि जिले को स्वच्छ रखने में आपसी सहयोग से कार्य सुगम होंगे। सफाई अभियान की शुरूआत बस स्टैण्ड परिसर से हुई जो स्वच्छता की रैली व सफाई का संदेश देते हुए नीमताल पर महात्मा गांधी जी की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर समापन हुआ। बस स्टैण्ड से नीमताल चौराहा तक मुख्य सड़क के दोनों ओर स्वच्छता का संदेश जनप्रतिनिधि, अधिकारी, कर्मचारियों से संयुक्त रूप से झाड़ू लगाकर दिया। स्वच्छता अभियान में पूर्व नगर पालिका अध्यक्ष श्री मुकेश टण्डन, सांसद प्रतिनिधि श्री राकेश शर्मा, विदिशा जनपद पंचायत के अध्यक्ष श्री वीरसिंह रघुवंशी के अलावा विदिशा नगर पालिका के नव निर्वाचित एवं निवर्तमान पार्षदगणों के अलावा अन्य जनप्रतिनिधि व नगर पालिका के अधिकारी, कर्मचारियों ने भी सामूहिक रूप से झाड़ू लगाकर स्वच्छता के कार्यों में योगदान दिया।


शपथ-

कलेक्टर श्री उमाशंकर भार्गव ने कार्यक्रम के दौरान सभी को विदिशा शहर को स्वच्छ रखने की शपथ दिलाई। उन्होंने शपथ का वाचन किया जिसे जनप्रतिनिधियों सहित अधिकारी, कर्मचारियों ने दौहराया।


सम्मान-

कार्यक्रम स्थल पर जनप्रतिनिधियों के साथ-साथ कलेक्टर, पुलिस अधीक्षक ने विदिशा नगर पालिका के विभिन्न वार्डों में स्वच्छता के कायों को उत्कृष्टता से सम्पन्न कराने वाले निकाय के अमले को मौके पर स्मृति चिन्ह एवं प्रशंसा पत्र, प्रमाण पत्र प्रदाय कर सम्मानित किया।


एसडीएम श्री वर्मा ने स्वयं झाडू़ लगाकर की स्वच्छता अभियान की शुरूआत


vidisha-news
मुख्यमंत्री जन सेवा अभियान अन्तर्गत सेवा पखवाड़ा तहत आज बुधवार को ग्यारसपुर विकासखण्ड में ग्यारसपुर एसडीएम श्री तन्मय वर्मा के मार्गदर्शन में व्यापक साफ सफाई एवं स्वच्छता अभियान सभी ग्रामों में चलाया गया। अभियान के अंतर्गत एसडीएम श्री तन्मय वर्मा ने स्वयं झाड़ू हाथ में लेकर अपने कार्यालय परिसर से स्वच्छता एवं साफ-सफाई अभियान की शुरुआत की। एसडीएम श्री वर्मा ने सभी राजस्व कर्मचारियों को प्रतिदिन अपने कार्यस्थल में साफ-सफाई रखने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि साफ-सफाई से न केवल वातावरण शुद्ध रहता है बल्कि हमारे अंदर स्वयं भी नई ऊर्जा का संचार होता है। हम और बेहतर तरीके से जन सेवा के कार्य कर सकते हैं तथा अपने काम से कार्यालय आने बाले लोगों को भी स्वच्छ वातावरण देखकर अच्छा लगता है। अपने कार्यालय को साफ स्वच्छ करने के उपरांत एसडीएम श्री वर्मा ने ग्यारसपुर चिकित्सालय, जनपद पंचायत कार्यालय एवं आंगनबाड़ी केन्द्रों का भ्रमण कर स्वच्छता एवं साफ-सफाई हेतु किए गए प्रबंधों की जानकारी प्राप्त की एवं स्वयं भी सफाई कार्य में हाथ बंटाकर सभी से अपने आसपास स्वच्छता बनाए रखने हेतु प्रोत्साहित किया। उन्होंने ग्रामीणों के साथ स्वच्छता एवं साफ-सफाई अभियान में भाग लिया एवं ग्रामीणों को भी स्वच्छता का महत्व समझाते हुए सभी को स्वच्छता की शपथ भी दिलवाई। एसडीएम श्री तन्मय वर्मा ने बताया कि स्वच्छता अभियान की शुरुआत हेतु अनुविभाग से प्रमुख ग्रामों में वरिष्ठ अधिकारियों को भेजा गया था। ग्यारसपुर तहसीलदार ने मानौरा में, गुलाबगंज तहसीलदार ने गुलाबगंज एवं नायब तहसीलदार के द्वारा हैदरगढ में अभियान की शुरुआत कर आसपास के गांवों का भ्रमण कर लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक किया है।


पल्स पोलियो अभियान : अभियान के तीनों दिवस में कुल 223744 बच्चों को पिलाई पोलियो विमुक्ति की दवा


vidisha-news
राष्ट्रीय पल्स पोलियों अभियान अन्तर्गत विदिशा जिले में 18 सितंबर से 20 सितंबर 2022 निरंतर तीन दिवस तक अभियान संचालित कर निर्धारित आयुवर्ग के बच्चों को पोलियो विमुक्ति की दवा पिलाने का कार्य किया गया है। ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्र में पल्स पोलियो अभियान तहत अधिकारी, कर्मचारियों के द्वारा घर-घर पहुंचकर, स्कूलों, सड़क किनारे, मजरो, टोलो, टपरो, खेतों, अस्थाई निर्माण स्थलों, ईंट भट्टों, आवागमन स्थलों, बसों इत्यादि क्षेत्रों में घूम-घूम कर शून्य से 5 वर्ष तक के बच्चों को पोलियो विमुक्ति की दवा पिलाकर पोलियो जैसी बीमारी की जानकारी से अभिभावकों को अवगत भी कराया गया है। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ एके उपाध्याय ने बताया कि पल्स पोलियो अभियान अन्तर्गत विदिशा जिले में 224855 बच्चों को पोलियो विमुक्ति की दवा पिलाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया था। उन्होंने बताया कि अभियान के प्रथम दिवस 18 सितंबर को जिले के सभी विकासखंडों में कुल 176421 बच्चों को पोलियो विमुक्ति की दवा पिलाने का कार्य दलों के द्वारा किया गया है इसी प्रकार अभिन के द्वितीय दिवस 19 सितंबर को 31257 बच्चों को तथा तृतीय दिवस 20 सितंबर को 16066 बच्चों को तीनों दिवस शून्य से पांच वर्ष तक के कुल 223744 बच्चों पोलिया विमुक्ति की दवा पिलाने का कार्य सम्पादित किया गया है।


समझौता समाधान न्याय आपके द्वारा तहत शिविरों का आयोजन


समझौता समाधान न्याय आपके द्वार योजना के तहत तहसील स्तरों पर थानावार क्लस्टर पर शिविरों का आयोजन जिले में एक साथ 30 सितंबर 2022 की प्रातः 11 बजे से दोपहर दो बजे तक आयोजित किए गए हैं। क्लस्टर स्तरों पर एक साथ आयोजित होने वाले शिविरों की जानकारी देते हुए कलेक्टर श्री उमाशंकर भार्गव ने बताया कि तहसीलदार सुधीर कुशवाह को क्लस्टर थाना क्षेत्र कोतवाली एवं थाना क्षेत्र सिविल लाइन विदिशा का शिविर प्रभारी नियुक्त किया गया है। उक्त शिविर विदिशा तहसील कार्यालय मीटिंग हॉल में गुरूवार 30 सितंबर को आयोजित किया गया है। इसी प्रकार बासौदा तहसीलदार कमलसिंह मंडेलिया को थाना क्षेत्र शहर बासौदा एवं देहात बासौदा क्लस्टर शिविर का प्रभारी नियुक्त किया गया है। उक्त शिविर बासौदा के तहसील कार्यालय मीटिंग हॉल में आयोजित किया गया है। जबकि तहसीलदार संतोष बिटोलिया को थाना क्षेत्र सिरोंज क्लस्टर का शिविर प्रभारी उक्त शिविर सिरोंज के बीआरसी भवन मीटिंग हॉल में तथा तहसीलदार अजय शर्मा को थाना क्षेत्र लटेरी शिविर का प्रभारी नियुक्त किया गया है। यह शिविर जनपद पंचायत लटेरी के मीटिंग हॉल आयोजित किया गया है। बुधवार 30 सितंबर की प्रातः 11 बजे से थाना क्षेत्र कुरवाई क्लस्टर का शिविर जनपद पंचायत कुरवाई के मीटिंग हॉल में आयोजित किया गया है उक्त शिविर का प्रभारी कुरवाई तहसीलदार यशवर्धनसिंह को नियुक्त किया गया है। समझौता समाधान के तहत प्रकरणों के पक्षकारों के मध्य समझौता संबंधी कार्यवाही उपलब्ध कराई गई है। प्रकरणों की सूची पक्षकारों को रविवार 25 सितंबर तक सूचित करने की कार्यवाही करने के निर्देश कलेक्टर द्वारा संबंधितों को जारी किए गए हैं। इसी प्रकार शिविरों के आयोजन के व्यापक प्रचार-प्रसार हेतु संबंधितों को जबावदेंही सौंपी गई है। वहीं शिविर आयोजित कर प्रतिवेदन प्रेषित करने हेतु संबंधित क्षेत्र के अनुविभागीय अधिकारी एवं प्रभारी अधिकारी एसडब्ल्यू शाखा को प्रेषित करने हेतु निर्देशित किया गया है।


लाड़ली लक्ष्मी योजना के हितग्राहियों का जिला स्तरीय कार्यक्रम आज


राज्य शासन से प्राप्त निर्देशानुसार आयोजित सेवा पखवाड़ा आयोजन अन्तर्गत लाड़ली लक्ष्मी योजना के हितग्राहियों का जिला स्तरीय कार्यक्रम का आयोजन 22 सितंबर 2022 को किया जा रहा है। महिला एवं बाल विकास विभाग के जिला कार्यक्रम अधिकारी श्री बृजेश जैन ने बताया कि उक्त कार्यक्रम का आयोजन गुरूवार 22 सितंबर की प्रातः 11ः30 बजे से रविन्द्रनाथ टैगोर सांस्कृतिक भवन ऑडिटोरियम में किया गया है।


जिला स्तरीय सतर्कता एवं मॉनिटरिंग समिति की बैठक 23 को


अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति (अत्याचार निवारण अधिनियम) के तहत गठित जिला स्तरीय सतर्कता एवं मॉनिटरिंग समिति की बैठक कलेक्टर श्री उमाशंकर भार्गव की अध्यक्षता में शुक्रवार 23 सितंबर को आयोजित की गई है। नवीन कलेक्ट्रेट के बेतवा सभागार में आयोजित उक्त बैठक दोपहर 12 बजे से शुरू होगी। तृतीय त्रेमासिक इस बैठक में सम्मिलित ऐजेण्डा बिन्दु तदानुसार अनुसूचित जाति/जनजाति (अधिनियम अत्याचार निवारण) योजना नियम 1995 के अन्तर्गत दिनांक 01 जुलाई 2022 से 20 सितंबर 2022 तक स्वीकृत राहत राशि एवं वितरण की समीक्षा। आकस्मिकता योजना नियम 1996 के तहत भेजे जाने वाले प्रतिवेदनों की समीक्षा के अलावा आकस्मिकता योजना नियमों के अन्तर्गत पीड़ित व्यक्तियों एवं साक्षियों को दिये जाने वाले यात्रा भत्ता व्यय, भरण पोषण व्यय, आहार व्यय एवं मजदूरी की समीक्षा। पुलिस विवेचना में लंबित प्रकरणों पर समीक्षा। विशेष न्यायालय विदिशा में निराकृत एवं लंबित प्रकरणों की समीक्षा शामिल है। समिति के सदस्य, सचिव आदिम जाति कल्याण विभाग के जिला संयोजक श्री नरेन्द्र अवस्थी ने बताया कि समिति के सभी सम्मानीय सदस्यों को बैठक आयोजन की तिथि व ऐजेण्डा बिन्दु से अवगत कराने हेतु सूचनाएं सम्प्रेषित की जा चुकी हैं।


ग्रामीण क्षेत्रों में भी स्वच्छता अभियान का क्रियान्वयन, जिंप सीईओ ने भ्रमण कर जायजा लिया और नागरिकों को अभिप्रेरित किया


vidisha-news
सेवा पखवाड़ा अन्तर्गत बुधवार को साफ-सफाई व स्वच्छता पर आधारित कार्यों का सम्पादन नगरीय निकाय क्षेत्रों के साथ-साथ पंचायतों में एक साथ आयोजित किया गया था। जिला पंचायत सीईओ डॉ योगेश भरसट ने नटेरन, ग्यारसपुर, विदिशा विकासखण्डों की ग्राम पंचायतों में पहुंचकर ग्रामीण स्वच्छता अभियान की जानकारी ही नहीं दी बल्कि ग्रामीणजनों के साथ साफ-सफाई के कार्यों में हाथ बंटाया है। उन्होंने ग्रामीणजनों से आव्हान किया कि वे साफ-सफाई जैसे महत्वपूर्ण कार्य को दैनिक दिनचर्या का हिस्सा बनाएं ताकि हमारा ग्राम पूर्ण स्वच्छ रहे कि मंशा पर जिले के सभी ग्राम पंचायतें खरे उतरें। उन्होंने बताया कि स्वच्छता के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वाली पंचायतों को शासन स्तर से पुरस्कृत किया जाता है। इन पुरस्कारों में विदिशा जिला पीछे ना रहे यह हम सबकी नैतिक जबावदेंही है। जिला पंचायत सीईओ डॉ भरसट ने ग्रामीणजनों से संवाद के दौरान कहा कि हम आने वाली पीढ़ी को स्वच्छ वातावरण कैसे दें इसके लिए अभी से हम सबको उन कार्यों को करना होगा जिससे ग्राम पंचायतें पूर्ण स्वच्छ परिलीक्षित हों। उन्होंने ग्राम पंचायतों में शासकीय योजनाओं के सुपात्रों को शीघ्र अतिशीघ्र लाभ दिलाए जाने पर बल देते हुए कहा कि मुख्यमंत्री जनसेवा अभियान के तहत चिन्हित 15 विभागों की 33 सेवा योजनाओं का लाभ ग्राम पंचायतों के सभी पात्रताधारियों को दिलाया जाना सुनिश्चित किया गया हैं इस कार्य में कोई भी पंचायत का पात्रताधारी वंचित ना रहे इसके लिए ग्रामीणजनों को भी आगे आना होगा। और वे स्वयं सर्वे दल को इस बात से अवगत करा सकते हैं। कि हमारे ग्राम पंचायत में कुल इतने व्यक्ति हैं जो इस-इस योजना के तहत पात्रता रखते हैं। और इन सबको लाभ दिलाया जाना है। जिला पंचायत सीईओ डॉ योगेश भरसट ने विदिशा जनपद पंचायत की ग्राम पंचायत पीपलखेड़ा में साफ-सफाई कार्यों में सहभागिता निभाई उन्होंने पंचायत के हाट बाजार मोहल्ले में साफ-सफाई के अभियान में आमजनों से सहभागिता निभाने की अपील की। इसी प्रकार नटेरन विकासखण्ड की ग्राम पंचायत आमखेड़ा, कालू, वर्धा में वाटरशेड एवं स्वच्छता गतिविधियों का जायजा ही नहीं लिया बल्कि इन कार्यों की महत्वता पर गहन प्रकाश डाला है। उन्होंने ग्राम पंचायत देवखजूरी के हायर सेकेण्ड्री स्कूल में भी पहुंचकर स्वच्छता संबंधी गतिविधियों पर बल दिया है।


समूह को समय पर ऋण प्रदाय करने में बैंकर्स की महत्वपूर्ण भूमिका- जिंप अध्यक्ष


vidisha-news
जिला पंचायत की नव निर्वाचित अध्यक्ष श्रीमती गीता रघुवंशी ने कहा कि स्व सहायता समूह को समय पर ऋण उपलब्ध कराने में बैंकों की महत्वपूर्ण भूमिका है। बुधवार 21 सितंबर को ग्राम देवखजूरी में आयोजित यूको बैंक के वित्तीय समावेशन शिविर को संबोधित कर रही थीं। उन्होंने कहा कि स्व सहायता समूह के ऋण वितरण के इस प्रकार के कार्यक्रमों से समूह के सदस्यों को हौंसला अफजाई होता है और वे चिन्हित गतिविधियों के क्रियान्वयन की ओर अग्रसर होते हैं। जिला पंचायत सीईओ डॉ भरसट ने कहा कि बैंक शासन की अन्य जनकल्याण्कारी, हितग्राहीमूलक योजनाओं के वित्त पोषण में भी विशेष रूचि रखें ताकि हितग्राहियों के विश्वास पर बैंकर्स खरे उतरें। उन्होंने कहा कि शासन की मंशा है कि हितग्राही उसी वित्तीय वर्ष में चयनित गतिविधियों का संचालन कर सकें ताकि स्वयं स्वरोजगारी होकर अन्य को रोजगार की सुविधा मुहैया करा सकें। कार्यक्रम को सांसद प्रतिनिधि श्री कैलाश रघुवंशी, विदिशा जनपद पंचायत अध्यक्ष श्री वीरसिंह रघुवंशी के अलावा अन्य जनप्रतिनिधियों ने भी संबोधित किया। इस अवसर पर विदिशा जनपद पंचायत के सीईओ श्री प्रमोद खरे समेत बैंकर्स प्रतिनिधि एवं अन्य विभागों के अधिकारी, कर्मचारी, हितग्राही, स्व सहायता समूह के सदस्य व ग्रामीण जन मौजूद रहे।


आरोपी के घर को तोड़ने की कार्रवाई


पुलिस अधीक्षक डॉ मोनिका शुक्ला के द्वारा उपलब्ध कराई गई जानकारी के अनुसार लटेरी तहसील के ग्राम मोहनखेड़ी थाना आनंदपुर में 11 वर्षीय बालक दीपेश धाकड़ की निर्मम हत्या के आरोपी बंटी रामकृष्ण केवट के घर को आज पुलिस, प्रशासन के द्वारा तोड़ने की कार्रवाई की गई है।


संभाग में सबसे अधिक शिकायतें विदिशा में प्राप्त हुईं


मुख्यमंत्री जनसेवा अभियान के तहत विदिशा जिले में भी शिविरों का आयोजन सतत किया जा रहा है। आज दिनांक तक सम्पन्न हुए कुल 225 शिविरों में कुल 1447 आवेदन प्राप्त हुए हैं जो भोपाल संभाग में सर्वाधिक हैं। विदिशा जिले में प्राप्त कुल आवेदनों में से 245 का निराकरण किया गया है। 12 योजनाओं की पात्रता अनुसार अस्वीकृत किए गए हैं जबकि 1153 आवेदन लंबित हैं। गौरतलब हो कि भोपाल संभाग के सीहोर जिले में 232 शिविरो में 182 आवेदन प्राप्त हुए हैं। भोपाल में 185 शिविरों में 573, राजगढ़ में 163 शिविरों में 949 तथा रायसेन जिले में 158 शिविरो में कुल 190 आवेदन प्राप्त हुए हैं। इस प्रकार भोपाल संभाग में सर्वाधिक आवेदन विदिशा जिलें में प्राप्त हुए हैं।

कोई टिप्पणी नहीं: