बिहार : राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में शामिल नहीं जगदानंद बाबू - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

सोमवार, 10 अक्तूबर 2022

बिहार : राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में शामिल नहीं जगदानंद बाबू

jagdanand-singh
पटना. बिहार में सत्तारूढ राष्ट्रीय जनता दल (राजद) में सब कुछ ठीक नहीं चल रहा है. दिल्ली में राजद की दो दिवसीय राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में बिहार प्रदेश अध्यक्ष जगदानंद सिंह के नहीं पहुंचने को लेकर अब तरह-तरह के कयास लगाए जाने लगे हैं. कहा तो यहां तक जा रहा है कि राजद में सिंह का अध्याय समाप्ति की ओर है.   नीतीश-तेजस्वी के मंत्रिमंडल से पिता जगदानंद बाबू पुत्र पूर्व कृषि मंत्री सुधाकर सिंह के इस्तीफे के बाद पुत्रमोह में जगदानंद सिंह नाराज चल रहे हैं.हालांकि राजद की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में  सुधाकर सिंह पहुंचे.एक सवाल के जवाब में सुधाकर ने कहा कि वे कार्यकर्ता की हैसियत से यहां हैं. हालांकि उन्होंने यह भी कहा कि वे पिछले दिनों दिए गए बयान पर अब भी कायम हैं. बता दें कि पिछले दिनों सुधाकर सिंह ने बतौर कृषि मंत्री अपने विभाग में हो रहे भ्रष्टाचार का मुद्दा उठाते हुए कहा था कि यहां चोरों की जमात है. इसके बाद सिंह को मंत्री पद से हटना पड़ा था. विदित है कि आरजेडी का राष्ट्रीय अधिवेशन रविवार से दिल्ली में हो रहा है. दो दिवसीय अधिवेशन के पहले दिन पार्टी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक दिल्ली के एनडीएमसी कन्वेंशन सेंटर में शुरू हुई. 11 बजे से बैठक हुई. कार्यकरिणी की बैठक में आरजेडी अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव, डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव समेत पार्टी के सभी वरिष्ठ नेता शामिल हुए. इसमें सभी सांसद, विधायक और पार्टी के अलग अलग राज्यों से आए सभी पदाधिकारी शामिल हुए लेकिन आरजेडी के बिहार अध्यक्ष जगदानंद सिंह बैठक में भाग लेने दिल्ली नहीं पहुंचे.    सूत्रों के मुताबिक जगदानंद सिंह नाराज हैं. उनके बेटे सुधाकर सिंह द्वारा कृषि मंत्री के पद से इस्तीफा देने के बाद ये नाराजगी ज्यादा बढ़ गई है.    


आरजेडी की कार्यकरिणी की बैठक में राष्ट्रीय जनता दल (RJD) से जुड़े अब सभी ज़रूरी फैसले तेजस्वी यादव   लेंगे. आरजेडी अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव ने कहा है कि हर जरूरी मामले में सिर्फ तेजस्वी यादव बोलेंगे. महत्वपूर्ण मामलों में हर नेता नहीं बोलेगा. उन्होंने पार्टी बैठक में यह अहम ऐलान किया है. लालू यादव ने यह भी कहा है कि पार्टी की नीतिगत और समस्याओं के बारे में भी तेजस्वी यादव ही बोलेंगे. उन्होंने मजाकिया लहजे में कहा कि किसी के मुंह से क्या निकल जाएगा, मामला फुर्र हो जाएगा. उन्होंने लोगों से यह भी कहा कि लोगों को तेजस्वी यादव की बात माननी चाहिए कि एकजुट रहें. लालू याद ने लोगों को एकजुटता का मंत्र भी दिया. उन्होंने कहा कि एकता में ताकत है, इसलिए संगठित रहिए. इधर-उधर नहीं झांकना चाहिए. कुछ भी बोलने से पहले सोचना चाहिए. जरूरी बात तेजस्वी बोलेंगे. हमने तय किया है कि जो भी नीतिगत मामले में जो भी समस्या है उसका फैसला तेजस्वी लेंगे. राजद ने रविवार को दावा किया कि देश के कई हिस्सों में विपक्ष ने एकजुट होना शुरू कर दिया है. BJP का दो से 303 सीटों तक का सफर 2024 से उलटी दिशा में जाना शुरू हो जाएगा, क्योंकि सामूहिक विकल्प प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शासन की आत्म मुग्ध राजनीति को मात देगा.  सामाजिक आर्थिक और राजनीतिक मुद्दों पर प्रस्ताव पारित होगा. इसके अलावा सांगठनिक और विदेश नीति पर भी प्रस्ताव पर चर्चा होगी और प्रस्ताव पारित होगा. राजनीतिक प्रस्ताव में जिन मुख्य मुद्दों का जिक्र होगा उसमें 2024 में होने वाले चुनावों के मद्देनजर सभी विपक्षी दलों के साथ आने की बात होगी. अहम को त्याग कर सभी दलों से साथ आने की अपील होगी.                         


सर्वविदित है कि जदयू के साथ सरकार बनाने के साथ ही राजद के लिए मुसीबतों का दौर जारी है. पहले सरकार में मंत्री रहे कार्तिकेय सिंह व सुधाकर सिंह के इस्तीफे से पार्टी को झटका लगा तो अब प्रदेश अध्यक्ष जगदानंद सिंह का इस्तीफा भी चर्चा में है.इतना ही नहीं दिल्ली में रविवार को हुई राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में तेज प्रताप और श्याम रजक प्रकरण भी पार्टी के लिए गले की फांस बन गया है.  अब खबरें हैं कि उन्होंने अपना इस्तीफा लालू यादव को भेज दिया है.हालांकि, यह भी कहा जा रहा है कि 80 वर्षीय जगदानंद स्वास्थ्य कारणों से बतौर अध्यक्ष पार्टी में नहीं बने रहना चाहते हैं.हालांकि, जगदानंद प्रकरण आखिरी फैसला आज लालू यादव को ही लेना है, लेकिन चर्चा है कि पूरा राजद कुनबा जगदानंद सिंह को मनाने में जुट गया है. राजद की राष्ट्रीय परिषद की बैठक में आज पूर्व मंत्री श्याम रजक की पार्टी से छुट्टी हो सकती है.दरअसल, एक दिन पहले पार्टी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में श्याम रजक का लालू यादव के बेटे तेज प्रताप यादव से विवाद हो गया था.इसके बाद तेज प्रताप ने आरोप लगाया कि श्याम रजक ने उनको गाली दी, इसका ऑडियो भी उनके पास है.माना जा रहा है कि लालू यादव इस प्रकरण के बाद लालू यादव पर कड़ा फैसला ले सकते हैं.

कोई टिप्पणी नहीं: