बिहार : कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष के उम्मीदवार का एयरपोर्ट पर भव्य स्वागत - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

मंगलवार, 11 अक्तूबर 2022

बिहार : कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष के उम्मीदवार का एयरपोर्ट पर भव्य स्वागत

Congress-president-candidate-welcome-in-patna
पटना. अखिल भारतीय कांग्रेस कमिटी के राष्ट्रीय अध्यक्ष के उम्मीदवार मल्लिकार्जुन खड़गे का बिहार के पावन भूमि पर आगमन हुआ.कांग्रेस पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष पद के उम्मीदवार मल्लिकार्जुन खड़गे मंगलवार को पटना पहुंचे. पटना एयरपोर्ट पर उनका भव्य स्वागत किया गया. कार्यकर्ताओं ने ढोल नगाड़ों के साथ उनका स्वागत किया. पटना एयरपोर्ट से गेस्ट हाउस जाने के बाद खड़गे कांग्रेस प्रदेश कार्यालय के लिए निकले. जहां उन्होंने मीडियाकर्मियों से बात की. खड़गे अपने पक्ष में मतदान की अपील करने आए हैं. मल्लिकार्जुन खड़गे से पहले उनके प्रस्तावक व खड़गे के चुनाव प्रभारी एवं राज्यसभा सांसद प्रमोद तिवारी सोमवार को पटना पहुंचे. जहां आयोजित संवाददाता सम्मेलन में उन्होंने कहा कि इस चुनाव से नेहरू परिवार का कोई रिश्ता नहीं है. कांग्रेस में आंतरिक लोकतंत्र है. इसी का नतीजा है कि राष्ट्रीय अध्यक्ष का चुनाव कांग्रेसजन बैलेट पेपर के आधार पर करेंगे. प्रमोद तिवारी कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष पद के प्रत्याशी मल्लिकार्जुन खड़गे के पक्ष में जनसंपर्क करने के लिए पटना पहुंचे हैं.  यहां पर वे कांग्रेस कार्यालय सदाकत आश्रम में कांग्रेस के डेलीगेट्स से मुलाकात किये और अपने पक्ष में वोट की अपील करते नजर आए. इस दौरान बिहार कांग्रेस के सभी डेलीगेट सदाकत आश्रम में मौजूद रहे. नए अध्यक्ष प्रत्यासी के आगमन पर उनसे मिलने के लिए, बिहार प्रदेश कांग्रेस कमेटी ओबीसी विभाग के तमाम कार्यकर्ताओं और अधिकारियों के बीच गजब का उमंग सदाकत आश्रम में देखने को मिला.बिहार प्रदेश कांग्रेस कमेटी ओबीसी विभाग के अध्यक्ष अनुराग चंदन जी की अध्यक्षता में श्री मल्लिकार्जुन खड़गे साहब का भव्य स्वागत किया गया.उनके साथ ओबीसी मीडिया विभाग के अध्यक्ष डा गौतम कुमार, ओबीसी वरिष्ट कांग्रेसी उदय चंद्रवंशी, महिला नेत्री देविता देवी सहित सैकड़ों लोग मौजूद रहे. डेलिगेट्स को संबोधित करते हुए राज्यसभा सांसद अखिलेश सिंह ने कहा है कि पहली बार कांग्रेस को ऐसा अध्यक्ष पद का उम्मीदवार मिला है, जो कि अपनी निजी जीवन में 50 साल से भी ज्यादा कांग्रेस का साथ दिया है और पार्टी नहीं है विभिन्न पदों रहने का मौका भी दिया है. उन्होंने कहा कि बिहार के जितने भी डेलीगेट्स है उसका वोट शत प्रतिशत मल्लिकार्जुन खड़गे को जाएगा. कांग्रेस के जितने भी डेलिगेट्स सदाकत आश्रम के हॉल में मौजूद थे वह लगातार मल्लिकार्जुन खड़गे के समर्थन में नारा लगाते नजर आए. आपको बता दें कि बिहार में कांग्रेस के 597 डेलिगेट्स है और सभी डेलोगेट्स आज मल्लिकार्जुन खड़गे द्वारा जो सभा की गई थी, उसमे मौजूद रहे. कुल मिलाकर देखे तो मल्लिकार्जुन खड़गे को वोटिंग को लेकर बिहार के कांग्रेस जन काफी उत्साहित नजर आ रहे हैं. आपको बता दें कि मलिकार्जुन खड़गे कांग्रेस के सच्चे सिपाही के रूप में सेवा की है. यही कारण है कि लगातार उन्हें कांग्रेस ने कोई न कोई पद दिया है. लोकसभा में विपक्ष के नेता भी बनाया गया है. वह कांग्रेस से ही जुड़े रहे हैं, पार्टी अब उन्हें राष्ट्रीय अध्यक्ष बनाना चाहती है.


गौरतलब है कि कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष पद के लिए मलिकार्जुन खड़गे ने नामांकन दाखिल कर लिया है. उनके प्रस्तावकों में बिहार के भी 9 नेता शामिल हैं. प्रदेश अध्यक्ष डॉ मदन मोहन झा सहित बिहार से नौ नेता उनके प्रस्तावक बने हैं. जिनमें कांग्रेस विधायक दल के नेता अजीत शर्मा भी शामिल रहे. अध्यक्ष पद के लिए कांग्रेस नेता शशि थरूर ने भी नामांकन किया है. आगामी 17 अक्टूबर को इसके लिए वोटिंग की जाएगी. कांग्रेस में अध्यक्ष पद की उम्मीदवारी को लेकर काफी उथल-पुथल मचा रहा. राजस्थान में सियासी भूचाल भी आया जिसे जल्द ही शांत कर लिया गया. कांग्रेस अध्यक्ष पद के चुनाव के लिए घोषित कार्यक्रम के अनुसार, अधिसूचना 22 सितंबर को जारी की गई और नामांकन पत्र दाखिल करने की प्रक्रिया 24 सितंबर से आरम्भ हुई, जो 30 सितंबर तक चलेगी. नामांकन पत्र वापस लेने की अंतिम तिथि आठ अक्टूबर है. एक से अधिक उम्मीदवार होने पर 17 अक्टूबर को मतदान होगा और परिणाम 19 अक्टूबर को घोषित किये जाएंगे.बताया कि डेलीगेट्स के पास वोटिंग आईडी होती है, जिसमें क्यूआर कोड भी लगा हुआ है. जैसे भारतीय चुनाव आयोग का वोटिंग कार्ड है, वैसे ही कांग्रेस इलेक्शन अथॉरिटी का वोटिंग कार्ड है. इस वोटिंग कार्ड के बिना डेलीगेट चुनाव में वोट नहीं डाल सकते.  कांग्रेस पदाधिकारी के मुताबिक, कांग्रेस के 9,000 से ज्यादा डेलीगेट्स हैं, उनके कार्ड तैयार हो चुके हैं और जो पीआरओ हैं, वो डेलीगेट्स को कार्ड देंगे. इलेक्टोरल कॉलेज में देशभर के ब्लॉक से डेलीगेट्स आते हैं. हालांकि इस प्रक्रिया को लागू करना बहुत कठिन है. देश के हर ब्लॉक से जाकर कार्यकर्ताओं को मैप करना मुश्किल है.  

कोई टिप्पणी नहीं: