इफ्फी-53 में दिव्यांगों के लिए एफटीआईआई मुफ्त पाठ्यक्रम मुहैया कराएगा - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

गुरुवार, 10 नवंबर 2022

इफ्फी-53 में दिव्यांगों के लिए एफटीआईआई मुफ्त पाठ्यक्रम मुहैया कराएगा

course-for-handicapped-in-ftii
नई दिल्ली, भारतीय फिल्म एवं टेलीविजन संस्थान (एफटीआईआई), पुणे ने अपनी सेंटर फॉर ओपन लर्निंग (सीएफओएल) पहल के तहत, राष्ट्रीय फिल्म विकास निगम (एनएफडीसी) और एंटरटेनमेंट सोसाइटी ऑफ गोवा (ईएसजी) ने दिव्यांगों के लिए दो मुफ्त पाठ्यक्रमों की घोषणा की है। भारतीय अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव का 53वां संस्करण 20 से 28 नवंबर तक गोवा में आयोजित होने वाला है। ऑटिज्म की स्थिति वाले लोगों के लिए स्मार्टफोन फिल्ममेकिंग में एक बुनियादी पाठ्यक्रम और व्हीलचेयर वाले लोगों के लिए स्क्रीन एक्टिंग में एक बुनियादी पाठ्यक्रम इफ्फी-53 में उपलब्ध होंगे। कला निर्माण की प्रक्रिया सभी के लिए सुलभ हो ये सुनिश्चित करने के उद्देश्य के साथ, एफटीआईआई दिव्यांगों को सिनेमा के जादू में हिस्सा लेने और इसमें उत्कृष्टता पाने के लिए विभिन्न प्रकार के पाठ्यक्रम संचालित कर रहा है। इफ्फी-53 में ये कोर्स 8 दिन लंबे होंगे और 21 नवंबर से 28 नवंबर तक चलेंगे। जहां एक पाठ्यक्रम का उद्देश्य प्रतिभागियों को आधुनिक दौर के फिल्मकारों में तब्दील करना है, वहीं दूसरा आपके भीतर के अदाकारों को बाहर लाता है। ऑटिज्म की स्थिति वाले व्यक्तियों के लिए स्मार्टफोन फिल्ममेकिंग का कोर्स दृश्य संचार के क्षेत्र में एक प्रतिष्ठित पेशेवर अजमल जामी द्वारा पढ़ाया जाएगा। उन्होंने युद्ध क्षेत्रों और संघर्ष क्षेत्रों से रिपोर्टिंग करने से लेकर, डॉक्यूमेंट्री, प्रचार फिल्में, सॉफ्ट फीचर्स और शोज़ आदि के निर्माण में कई पुरस्कार प्राप्त किए हैं। सिनेमैटोग्राफर, फिल्मकार और फोटोग्राफर के रूप में उन्होंने राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय ख्याति के संगठनों के लिए प्रतिष्ठित परियोजनाओं पर काम किया है।


इस कोर्स में कई मॉड्यूल हैं, जिनमें सिनेमा की भाषा के परिचय से लेकर स्मार्टफोन पर शूटिंग और संपादन तक शामिल होंगे। मॉड्यूल के अंत में एक स्क्रीनिंग और समीक्षा सत्र भी होगा। इसके विवरण और पंजीकरण के लिए, एफटीआईआई की आधिकारिक वेबसाइट पर इस लिंक पर जाएं: https://www.ftii.ac.in/p/vtwa/basic-course-in-smartphone-film-making-21st-28th-november-2022-for-individuals-suffering-from-autism-in-goa व्हीलचेयर वाले व्यक्तियों के लिए स्क्रीन एक्टिंग में बुनियादी पाठ्यक्रम जिजॉय पी. आर. द्वारा पढ़ाया जाएगा। वे एफटीआईआई, पुणे में एक्टिंग के असोसिएट प्रोफेसर और प्रभारी डीन (फिल्म) हैं। एक थिएटर कलाकार, फिल्म अभिनेता, प्रशिक्षक और निर्माता जिजॉय ने 55 फिल्मों में काम किया है, और 4 महाद्वीपों में लगभग 400 अंतर्राष्ट्रीय थिएटर शो किए हैं। अभिनय के कोर्स में 6 मॉड्यूल हैं, जो नाट्यशास्त्र के परिचय से शुरू होते हैं। इस पाठ्यक्रम में हास्य रस या कॉमेडी पर भी विशेष जोर दिया गया है। मूवमेंट, एक्टिंग गेम्स और इंद्रियों के प्रति जागरूकता के खेल जो संकोचों को तोड़ने पर ध्यान केंद्रित करते हैं, ये इस पाठ्यक्रम के अन्य मुख्य आकर्षण हैं। इसके विवरण और पंजीकरण के लिए यहां जाएं: https://www.ftii.ac.in/p/vtwa/basic-course-in-screen-acting-21st-to-28th-november-2022-for-individuals-on-wheelchair-in-goa दोनों पाठ्यक्रम गोवा के मैकिनेज पैलेस में आर्ट गैलरी में संचालित किए जा रहे हैं।

कोई टिप्पणी नहीं: