मधुबनी : मनरेगा की समीक्षा बैठक में डीएम ने दिए कई निर्देश। - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

विजयी विश्व तिरंगा प्यारा , झंडा ऊँचा रहे हमारा। देश की आज़ादी के 75 वर्ष पूरे होने पर सभी देशवासियों को अनेकानेक शुभकामनाएं व बधाई। 'लाइव आर्यावर्त' परिवार आज़ादी के उन तमाम वीर शहीदों और सेनानियों को कृतज्ञता पूर्ण श्रद्धासुमन अर्पित करते हुए नमन करता है। आइए , मिल कर एक समृद्ध भारत के निर्माण में अपनी भूमिका निभाएं। भारत माता की जय। जय हिन्द।

मंगलवार, 29 नवंबर 2022

मधुबनी : मनरेगा की समीक्षा बैठक में डीएम ने दिए कई निर्देश।

  • अभियान चलाकर अधिकतम रोजगार का सृजन करें एवं मानव दिवस सृजन के लक्ष्य को शतप्रतिशत हासिल करें।
  • जो सक्रिय जॉब कार्ड धारी हैं, उन्हें आधार बेस्ड पेमेंट हो,यह हर हाल में सुनिश्चित करे। मजदूरों के लंबित भुगतान की राशि को अविलम्ब शून्य  करें।

Manrega-meeting-madhubani
मधुबनी, जिलाधिकारी अरविन्द कुमार वर्मा की अध्यक्षता में  समाहरणालय स्थित सभाकक्ष में जिले में मनरेगा से संबधित  समीक्षा बैठक आयोजित हुई। मानव दिवस का सृजन, प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभुकों को मनरेगा अभिसरण से मजदूरी भुगतान, लंबित भुगतान, कार्य की पूर्णता ,लंबित दायिता, आधार सीडिंग, जल जीवन हरियाली अंतर्गत चेक डैम का निर्माण ,जल जीवन हरियाली अंतर्गत खेत पोखर का निर्माण, वृक्षारोपण का ऐप के माध्यम से सर्वेक्षण, जल जीवन हरियाली अंतर्गत छत वर्षा का निर्माण, आदि विषयों पर जिलाधिकारी ने विस्तृत समीक्षा कर कई आवश्यक दिशा निर्देश दिए। मानव दिवस के सृजन की समीक्षा के क्रम में बाबूबरही, घोघरडीहा, खुटौना, लदनिया का सबसे निम्न प्रदर्शन पाया गया। जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि अभियान चलाकर अधिकतम रोजगार का सृजन करें एवं मानव दिवस सृजन के लक्ष्य को शतप्रतिशत हासिल करें।उन्होंने कहा कि मनरेगा अंर्तगत कार्यरत मजदूरों को ससमय भुगतान के लिए जिला प्रशासन प्रतिबद्ध है।    लंबित मजदूरी भुगतान के समीक्षा के क्रम में पंडोल अंधराठाढ़ी लौकही रहिका एवं लखनऊ में ड्यू पेमेंट सबसे अधिक पाया गया जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि 10 दिनों के अंदर लंबित भुगतान की राशि को शून्य  करें। समीक्षा के क्रम में यह पाया गया कि मनरेगा योजनाओं के सर्वेक्षण में कार्यक्रम पदाधिकारियों द्वारा विशेष अभिरुचि नहीं ली जा रही है जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि सभी कार्यक्रम अधिकारी चल रही  मनरेगा योजनाओं का शत  प्रतिशत निरीक्षण करें। जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि सभी एक्टिव जॉब कार्ड धारियों  को आधार सीडिंग से जोड़ा जाए झंझारपुर लौकी फुलपरास लखनौर हरलाखी अंधराठाढ़ी मधवापुर घोघरडीहा रहिका बिस्फी मधेपुर में 50% से भी कम जॉब कार्ड धारियों का आधार से लिंक से किया गया है। उन्होंने स्पष्ट रूप से निर्देश दिया कि जो एक्टिव जॉब कार्ड धारी हैं उन्हें आधार बेस्ड पेमेंट हो,यह हर हाल में सुनिश्चित कराएं। जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि मनरेगा योजना अंतर्गत खेत पोखर की अधिक से अधिक योजनाओं को ले साथ ही सभी पंचायत सरकार भवन के ऊपर छत वर्षा जल संचयन की योजनाओं को क्रियान्वित कराएं। उन्होंने कहा कि जिले के सभी सरकारी चापाकलों में अनिवार्य रूप से सोख्ता का निर्माण कराए। उक्त बैठक में उप विकास आयुक्त विशाल राज, डायरेक्टर डीआरडीए राजेश्वर प्रसाद ,डीपीआरओ परिमल कुमार सहित मनरेगा से संबंधित सभी जिला व प्रखंड स्तरीय पदाधिकारी उपस्थित थे।

कोई टिप्पणी नहीं: