बिहार : नागालैंड में 11 सीटों पर चुनाव लड़ने जा रही है राजद - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

गुरुवार, 19 जनवरी 2023

बिहार : नागालैंड में 11 सीटों पर चुनाव लड़ने जा रही है राजद

rjd-will-fight-election-in-nagaland
पटना. हाल ही में नागालैंड राजद के प्रतिनिधिमंडल पटना आकर पार्टी के राष्ट्रीय जनता दल के राष्ट्रीय अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव के बाद राजद के सर्वमान्य नेता तेजस्वी यादव से मुलाकात की थी.जिसके बाद यह तय हुआ कि राजद वहां पर चुनाव लड़ेगी.नागालैंड विधानसभा में 60 सीट है. इस संदर्भ में राष्ट्रीय जनता दल के राष्ट्रीय महासचिव और नागालैंड प्रभारी श्याम रजक ने कहा कि राजद नागालैंड में हर हाल में चुनाव लड़ेगी भले ही वह 6 सीट पर चुनाव क्यों ना लड़े लेकिन चुनाव लड़ने कोई समझौता नहीं होगा. निर्वाचन आयोग ने बुधवार को त्रिपुरा मेघालय और नगालैंड में होने वाले विधानसभा चुनाव को लेकर तारीखों का ऐलान कर दिया है जहां त्रिपुरा में एक चरण में 16 फरवरी को मतदान होगा.तो वहीं, मेघालय और नागालैंड में 27 फरवरी को वोट डाले जाएंगे.जबकि इन तीनों राज्यों में वोटों की गिनती 2 मार्च को होगी. बताते चलें कि नागालैंड चुनाव को लेकर अधिसूचना 31 जनवरी को जारी की जाएगी.इसके बाद नामांकन करने की आखिरी तारीख 7 फरवरी 2023 होगी. वहीं, नाम वापसी की तारीख 10 फरवरी निर्धारित की गई है.जबकि मतदान 27 फरवरी 2023 को वोट किया जाएगा.इसके बाद अगले महीने यानी मार्च में 2 तारीख को वोटों की गिनती होगी. इस बीच नागालैंड में होने जा रही विधानसभा चुनाव को लेकर बिहार की सबसे बड़ी राजनीतिक पार्टी राष्ट्रीय जनता दल ने बड़ा निर्णय लिया है. राजद इस चुनाव में अपना उम्मीदवार उतारने जा रही है.राष्ट्रीय जनता दल यहां अधिक से अधिक 11 सीटों पर चुनाव लड़ने जा रही है, नहीं तो कम से कम राजद यहां 6 सीटों पर चुनाव लड़ेगी. इस बात जानकारी खुद पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव और नागालैंड प्रभारी ने दी है. राजद ने नागालैंड के राजद अध्यक्ष से संभावित उम्मीदवारों की सूची मांगी है.पार्टी अपने संभावित उम्मीदवारों के लिए छानबीन करेगी.इसको लेकर राजद के वरिष्ठ नेताओं की एक टीम बहुत जल्दी ही नागालैंड जाएगी. इस बात की जानकारी खुद पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव और नागालैंड प्रभारी श्याम रजक ने दिया है. उन्होंने कहा है कि राजद नागालैंड में हर हाल में चुनाव लड़ेगी भले ही वह 6 सीट पर चुनाव क्यों ना लड़े लेकिन चुनाव लड़ने कोई समझौता नहीं होगा. मालूम हो कि हाल ही में नागालैंड राजद के प्रतिनिधिमंडल पटना में आकर राष्ट्रीय जनता दल के अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव के बाद सर्वमान्य नेता तेजस्वी यादव से मुलाकात की थी. जिसके बाद यह तय हुआ कि पार्टी यहां चुनाव लड़ेगी.साथ ही साथ अब इस बात की उम्मीद जताई जा रही है कि खुद तेजस्वी यादव यहां जाकर प्रचार-प्रसार भी करेंगे. हालांकि, यह कब जाएंगे इसकी जानकारी अभी नहीं दी गई है. सर्वज्ञात है कि बिहार में राजद और जेडीयू गठबंधन में है मगर नागालैंड में जेडीयू ने एकला चलो वाले गीत गाने लगा है 


जोदी तोर डाक सुने केउ ना आसे

तोबे एकला चलो रे,

एकला चलो, एकला चलो,

एकला चलो रे,

जोदी तोर डाक सुने केउ ना आसे

तोबे एकला चलो रे.

  

जेडीयू के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष ललन सिंह ने ऐलान किया है 2023 में नागालैंड में होने वाले विधानसभा चुनाव में जेडीयू अकेले चुनाव लड़ेगी. इसे लेकर जेडीयू ने अपनी तैयारी शुरू कर दी है.नागालैंड विधानसभा चुनाव को लेकर पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष ललन सिंह ने बड़ा ऐलान करते हुए कहा कि वहां अपने दम पर चुनाव लड़ने की तैयारी है. उन्‍होंने ये बात साफ कही है कि नागालैंड विधानसभा चुनाव के दौरान वहां किसी दूसरे दल से जेडीयू का गठबंधन नहीं होगा. ललन सिंह ने बताया कि साल 2018 में नागालैंड में पार्टी ने चुनाव लड़ा था. जिसमें जेडीयू को 5.6 फीसद वोट मिले थे. एक सीट पर पार्टी के उम्मीदवार की जीत भी हुई थी. उन्होंने बताया कि किसी भी क्षेत्रीय दल को मान्यता के लिए 6 फीसद वोट की जरूरत होती है.ललन सिंह ने कहा कि इस बार भी पार्टी नागालैंड में चुनाव लड़ेगी और इस बार पार्टी को मान्यता मिलना तय है. ऐसे भी जदयू राष्ट्रीय पार्टी की मान्यता हासिल करने के लिए पूरा प्रयास कर रही है.जदयू के एक नेता कहते हैं कि नागालैंड में जदयू पूरी मजबूती से चुनाव लडेगी. पहले भी जदयू वहां चुनाव लड़ चुकी है.

कोई टिप्पणी नहीं: